ekterya.com

अपने छोटे लड़के को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कैसे करें

कुछ बच्चे स्वाभाविक रूप से सामूहीकरण करना शुरू करते हैं, लेकिन दूसरों को मित्र बनाने या समूह की गतिविधियों में शामिल करना मुश्किल लगता है। अगर आपका बच्चा इस दूसरे समूह में फिट बैठता है, चिंता न करें! अन्य बच्चों के साथ खेलना एक कौशल है जो विकसित करने में समय ले सकता है। यदि आपके बच्चे को दूसरों के साथ खेलने के लिए मदद की ज़रूरत है, तो आपके लिए यह आसान बनाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे के सामाजिक कौशल विकसित करें

छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 1
1
अपने बच्चे के आत्मविश्वास के विकास पर ध्यान दें यदि आपके छोटे बच्चे के आत्मविश्वास और आत्मविश्वास महसूस होता है, तो वह एक युवा उम्र में सामाजिकता शुरू करने की अधिक संभावना होगी। उसे प्यार, स्नेह, सहायता और ध्यान दें, और उसकी नई उपलब्धियों और अच्छे व्यवहार के लिए उसकी प्रशंसा करें।
  • अपने छोटे बच्चे को पता चले कि आपको लगता है कि वह एक अच्छा और दयालु बच्चा है। बच्चे चिंतित हैं, शुरुआती वर्षों से भी, कि वे अन्य बच्चों को पसंद नहीं कर सकते अपने बच्चे के आत्मविश्वास का विकास करना और उसके कौशल की प्रशंसा करना आपको इस समस्या से सहायता करेगा।
  • उसे गंभीर रूप से दंडित करने से बचें - इसके बजाय, प्राकृतिक परिणामों पर भरोसा करने की कोशिश करें और अपने बच्चे को बताएं कि आप उसके द्वारा किस प्रकार के व्यवहार की उम्मीद करते हैं
  • Video: ये बच्चे सांपों के साथ खेलते है और साथ में

    छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 2
    2
    उसे उदार होना सिखाओ बच्चे कम उम्र से उदार होने के लिए सीख सकते हैं अपने बच्चे को तैयार करने और किसी को उपहार देने में मदद करें, और परिणाम के बारे में बात करें: "देखो तुम्हारी बहन कितनी खुश हैं! वह चित्रित ड्राइंग प्यार करता है! यह आपके लिए बहुत दयालु और उदार था। "
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 3
    3
    उसे साझा करने के लिए सिखाओ छोटे बच्चों के लिए, साझा करना सीखना बहुत मुश्किल हो सकता है यह 2 के तहत बच्चों के लिए, उनके विकास के मामले में पूरी तरह से सामान्य है, साझा करने से इंकार करने और उसके बाद भी, साझा करने के लिए सीखना आप और आपके बच्चे दोनों के लिए एक क्रमिक और निराशाजनक प्रक्रिया हो सकती है। हालांकि, थोड़ा ध्यान देने के साथ, आप इसे थोड़ा आसान बना सकते हैं
  • यदि आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो उन्हें भाई-बहनों के बीच साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने बच्चे से एक खिलौना उधार लेना या अपने भाइयों में से एक को उपहार का एक हिस्सा देने के लिए कहें और जब भी वह साझा करने की कोशिश करता है, तो उसे बधाई दीजिए - इसी तरह, अपने छोटे बच्चों से अपने छोटे बच्चों को साझा करने के लिए कहें और फिर उन्हें बताएं कि किस तरह यह साझा करने का कार्य है
  • अगर आपके छोटे लड़के में भाई-बहन नहीं होते हैं, तो आप अपने साथ साझा कर सकते हैं। भोजन, खिलौने या अन्य वस्तुओं को साझा करने का अभ्यास करें, और फिर, उसे साझा करने का प्रयास करने पर हर बार उसे बधाई देता हूं।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 4
    4

    Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    दोस्ती के बारे में सचित्र कहानी किताबें पढ़ें कुछ बच्चों की किताबें खरीदें या उधार लें जो कि साझाकरण, सहयोग और दोस्ती के बारे में हैं, और उन्हें अपने छोटे बच्चे के साथ पढ़ें अपने बच्चे से पुस्तकों के बारे में बात करने के लिए समय ले लो, उन हालातओं की तुलना करें, जो आपका बच्चा वास्तविक जीवन में है।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 5
    5
    सामाजिक स्थितियों का अभ्यास करें यदि आपके छोटे बच्चे के भाई बहन हैं, तो वे "खेलने के लिए बैठकों के लिए अभ्यास" के रूप में सेवा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा एकमात्र बच्चा है, तो आप और आपका साथी प्लेमेन्ट्स के रूप में सेवा कर सकते हैं, सही व्यवहार दिखा और अपने छोटे बच्चे से संबंधित अन्य बच्चों के रूप में
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 6
    6
    सहयोग पर बल देता है जब आप और आपका बच्चा केवल वहां होता है, तो आप अपने बच्चे को दिखाकर सहयोग के मूल सिद्धांतों को पढ़ सकते हैं कि आप उनके योगदान का महत्व मानते हैं। यह प्रक्रिया आपके बच्चे के सामाजिक कौशल विकसित करने में सहायता करती है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप रात के खाने के लिए तालिका सेट करते हैं तो आप अपने बच्चे की सहायता कर सकते थे उससे पूछिए कि क्या व्यंजन और कटलरी का उपयोग करना चाहिए और उसे दिखाएं कि आप उनकी राय का महत्व मानते हैं। तथ्य यह है कि अंतिम उत्पाद: अच्छी तरह से तैयार खाने की मेज पर जोर देता है - ये दोनों एक साथ काम कर रहे हैं।
  • आप अपने बच्चे से यह पूछ सकते हैं कि जब आप कपड़े धोने पर जाएं या कपड़े धोने में मदद करें और कपड़े धोने से बाहर निकलने में आपकी मदद करें। अपनी मदद के लिए अपने बच्चे को धन्यवाद देना सुनिश्चित करें
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 7
    7
    एक अच्छा उदाहरण सेट करें आप अपने बच्चे के आदर्श हैं यदि आप अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ सामाजिक रूप से मिलते हैं और दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं तो अन्य बच्चों के साथ खेलना अधिक स्वाभाविक दिखेगा
  • भाग 2
    खेलने के लिए कार्यक्रम मीटिंग्स

    छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 8
    1
    घर से शुरू करो आपका बच्चा एक परिवार के माहौल में अधिक सहज महसूस करेगा, इसलिए घर पर खेलने के लिए अपनी बैठकों का समय निर्धारित करें
    • यह भी एक अच्छा मौका है कि एक मेजबान की भूमिका के बारे में अपने छोटे बच्चे को सिखाना। समझाएं कि मेहमानों के साथ दयालु और उदार होना महत्वपूर्ण है
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 9
    2
    अपने बच्चे को नियोजन प्रक्रिया में शामिल करें एक दोस्त के साथ खेलने के लिए एक बैठक होने के बारे में अपने छोटे लड़के से बात करें पूछें कि आप कौन आमंत्रित करना चाहते हैं और आप क्या करना चाहते हैं। हो सकता है कि संभव स्थितियों पर चर्चा करें (उदाहरण के लिए, अगर कोई चर्चा है या यदि दूसरे बच्चे खेलना नहीं चाहते हैं) और संभव उत्तर पर चर्चा करें।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 10
    3
    विशेष में एक दोस्त को Cíñete शुरुआत में, समूह भारी हो सकता है एक मित्र को आमंत्रित करके प्रारंभ करें, अधिमानतः किसी को आपका बच्चा पहले से ही जानता है और पसंद करता है, और उन्हें एक साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करता है। जैसा कि आपका बच्चा इन स्थितियों के साथ अधिक सहज हो जाता है, आप अपने सामाजिक मंडल का विस्तार कर सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 11
    4
    खिलौने अग्रिम में चुनें दोनों बच्चों की पसंद की गतिविधियों का चयन करें और फिर सुनिश्चित करें कि पर्याप्त खिलौने उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए, यदि बच्चों को कारों के साथ खेलने जा रहे हैं, तो कई कार उपलब्ध कराएं - उनमें से कुछ समान हैं या समान हैं तो इससे भी बेहतर है खिलौने पर चर्चा करना सबसे आम समस्याओं में से एक है, जहां छोटे बच्चों को जब वे सामूहीकरण करते हैं
  • आपकी साइट पर खेलने के लिए मीटिंग से पहले अपने बच्चे की पसंदीदा चीजों को रखने के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए। छोटे बच्चों के लिए, उन्हें उम्मीद है कि वे अपनी पसंदीदा चीजों को शिक्षा के साथ साझा कर सकें।



  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 12
    5
    सामाजिक गेम प्रेरित करें अधिकांश छोटे बच्चे मुख्य रूप से एक "समानांतर खेल" में भाग लेते हैं: वे बैठते हैं और अकेले खेलते हैं, तब भी जब अन्य बच्चे मौजूद होते हैं युवा बच्चों को एक साथ खेलने के लिए उन्हें सीधे सहायता और सहायता करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है काल्पनिक नाटक के आधार पर छोटे बच्चों या सामाजिक खेलों के लिए एक बोर्ड गेम का सुझाव दें।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 13
    6
    शामिल हो जाओ छोटे बच्चों को अकेले खेलना न दें, खासकर अगर ऐसा लगता है कि उनमें से एक को लागत है। बच्चों के साथ खेलते हैं आपकी मौजूदगी आपके बच्चे को अधिक आत्मविश्वास महसूस करेगी और आपको सहकारी रूप से सामूहीकरण और खेलने के लिए उचित तरीके दिखा सकती है।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 14
    7
    बैठकों को अक्सर खेलना है एक बार जब आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ सामाजिककरण के विचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो इन बैठकों को जितनी बार संभव हो सके खेलने के लिए समय-समय पर शेड्यूल करने का प्रयास करें। समय बीतने के साथ, आप इन बैठकों में कम और कम भाग ले सकते हैं, अपने बच्चे को बिना अपने दोस्तों के साथ खेलने दे सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने बच्चे को जनता में सामूहीकरण करने में मदद करें

    छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 15
    1
    प्रस्तुतियों का अभ्यास करें आपके बच्चे को सार्वजनिक स्थानों में होना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अन्य बच्चे अज्ञात हैं उसे सिखाओ एक सरल "हाय, मेरा नाम [ऐसी] है क्या हम एक साथ खेलेंगे? "काफी मददगार होगा
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 16
    2
    अपने छोटे बच्चे को उन जगहों पर ले जाएं जहां अन्य बच्चे होंगे। एक बार जब आपका बच्चा घर में खेलने के लिए बैठकों के साथ आराम से होता है, तो आप उन्हें पार्कों और खेल के मैदानों जैसे स्थानों में संगठित करने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यह कुछ बच्चों के लिए थोड़ा अधिक तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए अपने छोटे बच्चे को अपने स्वयं के गति से बच्चों के समूहों तक पहुंचने दें।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 17
    3
    अपने बच्चे को चलाने और अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें (लेकिन बल न दें) यह अनुशंसित है कि आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलते हैं जो मौजूद हैं। इस तथ्य पर बल दें कि किसी समूह में खेलना आपके बगल में बैठे बस से अधिक मजेदार होगा। हालांकि, यदि आपका बच्चा विरोध करता है, तो इस मुद्दे पर बल न दें।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 18
    4
    अपने बच्चे को पार्क में या आपके खेल के मैदान पर खेल के बारे में बातचीत करने दें। यदि आपका बच्चा बच्चों के समूह में शामिल होने के लिए तैयार है, तो आपको उसे अनुमति देना चाहिए। अपने छोटे लड़के से अपनी आँखें न लें, लेकिन इसमें शामिल होने की कोशिश न करें, जब तक यह आवश्यक नहीं हो।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 19

    Video: मज़ा खेलों खेल रहे बच्चे - मगरमच्छ जानता है कि कैसे खेलना है

    5
    अपने बच्चे को स्वेच्छा से खेलना बंद करने की अनुमति दें यदि आपका बच्चा किसी तर्क में जाता है, तो कुछ के बारे में परेशान हो जाता है या थका हुआ और गुस्सा आता है, खेलना बंद करना और घर जाना ठीक है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 20
    6
    समूह गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने बच्चे के प्रयासों की प्रशंसा करें। अपने बच्चे के प्रयासों को मिलनसार करने की कोशिश करें, भले ही वे शुरुआत में शर्मीली और अल्पकालिक रहें। समय के साथ, आप अपने और आपके सामाजिक कौशल पर आत्मविश्वास विकसित करेंगे।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 21
    7
    अन्य माता-पिता के साथ बात करें जब आप अपने बच्चे के साथ सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं, तो आप अन्य माता-पिता के साथ बातचीत करते समय पालन करने के लिए एक अच्छा सामाजिक भूमिका मॉडल बन सकते हैं। अपने बच्चे को यह देखते हुए कि नए लोगों से मिलना संभव है
  • Video: Bal Ganesh Full Movie In Hindi – Popular Animation Movie For Kids (HD) - Shemaroo Kids

    छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 22
    8
    नई सामाजिक भ्रमण की योजना बनाएं जब आपका बच्चा नए दोस्त बनाने शुरू करता है, तो वह उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया देता है विभिन्न स्थानों पर नई मज़ेदार यात्रा की योजना बनाएं और अपने सामाजिक मंडल को बढ़ाना शुरू करें।
  • युक्तियाँ

    • निराश न होने या अपने छोटे लड़के के साथ अधीर न होने की कोशिश करें यदि वह सामाजिक होना मना कर देता है या ऐसा करने में मुश्किल लगता है। छोटे बच्चों के लिए, नए दोस्त बनाने और एक साथ खेलने के लिए सीखना परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया है - असफलताओं और कुछ बच्चों को बस दूसरों की अपेक्षा अधिक समय की आवश्यकता होगी।
    • याद रखें कि प्रत्येक बच्चे अलग है कुछ बच्चे जल्दी से तब्दील हो जाते हैं - अन्य शर्मीले और अधिक अंतर्मुखी हैं कभी भी एक बच्चे को बहुत ज्यादा सामूहीकरण करने के लिए मजबूर न करें, क्योंकि यह केवल असुरक्षित होगा इसके बजाय, उसे बहुत प्रोत्साहित करें और उसे सकारात्मक प्रोत्साहन दें।
    • समझाएं कि वह सभी बच्चों की तरह नहीं है, लेकिन यह दयालुता और विनम्र व्यवहार हमेशा मौलिक हैं। यहां तक ​​कि कम उम्र में, बच्चे अपनी भावनाओं को अपने व्यवहार से अलग करना सीख सकते हैं।
    • यदि आपका छोटा लड़का एक काल्पनिक दोस्त से बात करना और खेलना शुरू करता है, तो चिंता न करें। यह सामान्य है और एक अच्छी चीज हो सकती है: काल्पनिक दोस्तों को असली के लिए "अभ्यास" के रूप में सेवा प्रदान कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com