ekterya.com

कैसे एक बच्चे की जुदाई की चिंता से निपटने के लिए

चिंता बच्चे को लगता है कि उनके माता-पिता में से एक को अलग करते हुए किसी भी बच्चे के लिए एक बहुत ही तनावपूर्ण समय होता है- जैसे माता-पिता के लिए भी, जो अपने बच्चों के लिए एक ही चिंता का अनुभव कर सकते हैं। जल्दी या बाद में वे इसे स्वीकार करेंगे, लेकिन, इस बीच में इसे कैसे संभालना है? यहां हम आपको कुछ सुझाव देते हैं

चरणों

अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 1
1
इसे बच्चे के दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें। उनकी उम्र में, लगभग 3 से 4 साल, वे स्वयं के बारे में बहुत जानते हैं, और आप माता-पिता के रूप में, भोजन, प्रेम, स्नेह, अधिकार, आराम, सुरक्षा - सब कुछ का स्रोत हैं - वे निश्चित रूप से आपके प्रस्थान को देखते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आपको पता है कि यह है "वास्तव में तनावपूर्ण" उनके लिए, भले ही आपके लिए, कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 2

    Video: रोजाना 30 रुपए की बचत आपको बना सकता हैं करोड़पति, जानिए कैसे

    2
    उसे पता चले कि क्या होने वाला है। प्रत्यक्ष भाषा में बताएं कि क्या होगा यह कई बार करें, यदि संभव हो, और सुनिश्चित करें कि आप इसे बाहर जाने से पहले या कंगारू के आगमन के ठीक पहले करते हैं।
  • उस मज़ेदार चीजों पर बल दें जो वह करेंगे
  • सकारात्मक भाषा का उपयोग करें मत कहो, "मैं तुम्हें हमेशा के लिए कभी नहीं छोड़ेगा"। di, "मैं जल्द ही वापस आ जाऊंगा"।
  • अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 3
    3
    अलगाव से पहले थोड़ी देर के लिए देखभालकर्ता के साथ बातचीत करें। यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा देखता है कि आप उस व्यक्ति के साथ ठीक हैं, वह उस व्यक्ति के साथ होगा। शांत के कुछ मिनट, अपने बच्चे को एक खिलौना, खेल या गतिविधि में रुचि रखने से वास्तव में जुदाई के समय में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं से अधिक लंबा नहीं है।
  • अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 4
    4
    सहायक रहें और शांत रहें आपको इस समय अपना समर्थन देना चाहिए और दोहराना चाहिए कि आप हमेशा उनके लिए हैं। प्यार करो और शांत रहें और आश्वस्त रहें कि चीजें अच्छी तरह से जाएंगी।
  • अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 5



    5
    इसे एक नाटक बनने न दें आप सबकुछ ठीक से कर सकते हैं, लेकिन अपने दूत के लिए अलविदा कहने के लिए अभी भी कठिन है। आप शांत, दृढ़ और प्यार करते हैं। जुदाई को लम्बा न लें, भले ही आपका बच्चा चिंतित न लगे, एक गुस्से में फेंक दें और प्रार्थना करें कि आप इसे अपने साथ ले लें आप देखभाल करने वाले अपने बच्चे को ले सकते हैं (ज़ाहिर है, धीरे से और प्यार से)।
  • यह चिंता करना स्वाभाविक है कि आपका बच्चा दुःखी महसूस करेगा। अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो यह जांचने के लिए 10-20 मिनट में कॉल करें सबसे अधिक संभावना यह है कि आपका बच्चा इस पर काबू पा चुका है और सब कुछ ठीक है।
  • अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 6
    6
    यदि आप लंबे समय तक चले हैं, तो उनके साथ संपर्क में रहें - जब आप दूर होते हैं उन्हें कॉल करें और उन्हें याद दिलाने के लिए मत भूलें कि आप जल्द ही वहां हैं उस विषय पर ध्यान न दें, उनसे पूछें कि उनकी यात्रा कैसे चली गई है, उन्होंने क्या किया है, अजीब उपाख्यानों को साझा करें - यह सब उनके दिमाग को अलग होने की चिंता से दूर रखने में मदद करेगा।
  • अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 7
    7
    दिन के दौरान करने के लिए कई गतिविधियां छोड़ें। पेंटिंग, पेंट बुक, टेलीविज़न या डीवीडी, आप जानते हैं कि आपके बच्चों को व्यस्त रखने के दौरान उन्हें मजा मिलेगा।
  • अपने बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि`s Separation Anxiety Step 8

    Video: भूत प्रेत, बुरी आत्मा को भगाने के 10 सरल, महाचमत्कारी, शक्तिशाली टोटके व उपाय

    8
    जब आप वापस आते हैं, तो उन सभी प्रेमों के साथ उनसे नमस्कार करें, उन्हें हग और चुंबन दें जब आप दूर थे तो उन्हें अच्छा बनाने के लिए बधाई दीजिए, और फिर उनके साथ गुणवत्ता का समय बिताएं। यह सब, पुनरावृत्ति के साथ, आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप हमेशा उनके लिए हैं और यदि आपको कुछ समय या उससे कुछ दिनों के लिए अलग करना है, तो आप हमेशा वापस आएं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि यह व्यवहार पूरी तरह से सामान्य है। यह भी पूरी तरह से सामान्य है अगर कोई अलग चिंता नहीं है
    • अपने आप को परेशान करने की कोशिश न करें यह एक योजना है और इसे छोड़ने के लिए बेहतर नहीं है।
    • कभी-कभी बच्चों को ऐसी चीजें होती हैं जो उन्हें कंबल, एक भरवां जानवर, एक गुड़िया, यहां तक ​​कि आपके कुछ कपड़े भी जैसे कि आपके जैसे गंध की सुरक्षा प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • कैंडी या उपहार के साथ अपने बच्चे को रिश्वत मत करो - यह वास्तव में चिंता को दूर करने में मदद नहीं करेगा और अपर्याप्त पोषण का कारण बन सकता है
    • दुर्लभ मामलों में, जब बच्चे छोड़ते हैं या अचानक इस व्यवहार की पुनरुत्थान की चिंता होती है, तो यह दुरुपयोग या अन्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। अगर कुछ गलत हो रहा है तो अपनी वृत्ति पर भरोसा करें
    • यदि चिंता बनी रहती है, तो आपको बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ या एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श करना चाहिए।
    • इसके लिए धैर्य की आवश्यकता है - किसी समाधान की तलाश न करें और प्रक्रिया को आधे रास्ते पर छोड़ दें और फिर उसे वापस फिर जाएं, यह केवल आपके बच्चे को भ्रमित करेगा और समस्या को भी बदतर बना देगा।
    • अगर आपका बच्चा किसी भी परेशान व्यवहार को दिखाता है, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com