ekterya.com

अपने बच्चे को कैसे बताने के लिए कि आप अलग हैं

जुदाई के माध्यम से जाना आमतौर पर एक तनावपूर्ण और भावनात्मक क्षण है कभी-कभी जब चीजें इस दृश्य पर होती हैं तो चीजें जटिल होती हैं माता-पिता के रूप में, आपके बच्चे को बताए जाने में आपको एक मुश्किल समय हो सकता है या आपको क्या कहना चाहिए। अपने बच्चे के साथ इस कठिन मुद्दे पर प्रभावी रूप से पहले से तैयार करके, सीधे लेकिन संक्षिप्त शब्दों में अलग बताएं और संक्रमण के साथ अपने बच्चे की मदद के बारे में चर्चा करें।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयार करें

छवि अपने बच्चे को बताएं आप चरण 1 से अलग हो रहे हैं
1
सबसे पहले, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें यदि आपके पति ने हाल ही में आपको अलग होने की खबर दी है या अगर निर्णय लेने के लिए अभी भी मुश्किल है, तो आपको बच्चों के साथ बातचीत करने से पहले इंतजार करना चाहिए। आपको अपने बच्चों की प्रतिक्रिया के आधार पर भावनात्मक रूप से समर्थन करने में सक्षम होना होगा। ऐसा करना एक चुनौती होगी यदि आप अभी भी टूट गए हैं।
  • बोलने से पहले थोड़ा समय या स्थान मांगो। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "क्या यह ठीक है अगर आप बच्चों को कहने से पहले मुझे एक हफ्ते दें? सबसे पहले, मुझे इस मुद्दे को समझना होगा। "
  • इस बीच, दोस्तों और परिवार पर दुबला अपने आप पर दया करो आप जुदाई स्वीकार करते हैं.
  • अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 2 से अलग हैं
    2
    धुन में जाओ दोनों माता-पिता स्वयं एक संयुक्त मोर्चे के रूप में पेश करते हैं। इसलिए, आपको स्पष्ट करना चाहिए कि आप बच्चों को क्या बता देंगे। विवरण के बारे में पहले से बातचीत करें एक बार जब दोनों सहमत होंगे तो वे क्या कहेंगे, स्क्रिप्ट पर चिपकाएं
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपका पिता और मैं अलग हो जा रहे हैं।" आपका पति यह कहकर जारी रख सकता है कि "हम अब और साथ नहीं आते हैं" फिर, एक दूसरे को दोहराएँ "हम तुमसे प्यार करते हैं" और बच्चे को जाने दो।
  • छवि अपने बच्चे को बताएं, आप चरण 3 से अलग हो रहे हैं
    3
    एक साथ समाचार को तोड़ने की योजना बनाएं यदि आप बच्चों को अपने दम पर समाचार देते हैं तो यह भ्रामक होगा। उन्हें अपने पति को देखने की ज़रूरत होगी और आप एक साथ याद रखेंगे कि आप दोनों अभी भी आपके माता-पिता हैं। यह कम से कम बदल नहीं होगा। अपने पति या पत्नी के साथ एक घंटे और बातचीत की व्यवस्था करने के लिए एक जगह।
  • एक समय चुनें जब दोनों स्वतंत्र और अपेक्षाकृत आराम से हैं शेष दिन या रात को नि: शुल्क छोड़ दें, ताकि आप आवश्यकतानुसार बच्चों को आराम या सहायता दे सकें।
  • साथ ही, यदि कुछ समय बाद तक अलग होने नहीं आएगी, तो आप योजनाबद्ध तारीख के दृष्टिकोण तक बातचीत को विलंब करना चुन सकते हैं। अन्यथा, बच्चों को भ्रमित हो सकता है और लगता है कि अब कुछ भी नहीं हो रहा है।
  • अगर एक अभिभावक इस वार्तालाप में भाग नहीं ले सकता या नहीं चाहता है, तो यथासंभव उद्देश्य बने रहने का प्रयास करें। दूसरे पिता का अपमान न करें बस तथ्यों को समायोजित करें
  • भाग 2
    स्थिति समझाओ

    अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 4 से अलग हैं
    1
    प्रत्यक्ष और संक्षिप्त रहें जुदाई के बारे में बात करना मजेदार विषय नहीं है, इसलिए, वार्तालाप को छिपाने की कोशिश करने के बजाय सीधे बिंदु पर जाएं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "माँ और पिताजी अब और साथ नहीं आते हैं। हम एक लंबा समय लगेगा और अलग रहेंगे। "
    • जब आप समाचार को तोड़ते हैं तो यह एक नरम और सहानुभूतिपूर्ण स्वर प्रदान करता है। इसके अलावा, रक्षात्मक न बनें या अपने पति या पत्नी के साथ अपने आप पर आरोप लगाएं।
  • अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 5 से अलग हैं
    2
    विवरण को न्यूनतम रखें यहां तक ​​कि अगर आपकी शादी में एक स्पष्ट तनाव हो गया है, तो भी आपके बच्चों को सभी अप्रिय विवरणों को जानने की ज़रूरत नहीं होगी। बस कहो कि आपको क्या कहना है और उन पर ध्यान केंद्रित रहें, अपने आप पर नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यह धोखाधड़ी, दुर्व्यवहार या वित्तीय समस्याओं का उल्लेख करने के लिए पूरी तरह अनुचित होगा। आप केवल चीजों को उलझाएंगे यदि आप अपने बच्चों को वयस्क समस्याओं से जोड़ते हैं
  • जटिल विवरण में जाने के बजाय, कुछ छोटी और सरल कहें आप कह सकते हैं कि "माँ और पिताजी अलग-अलग जीवन जीते हैं।"
  • छवि अपने बच्चे को बताएं, आप चरण 6 से अलग हो रहे हैं
    3



    उन्हें आश्वस्त करें बच्चों को कई अलग-अलग तरीकों से तलाक की खबरों पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं। आपकी भूमिका उन्हें आश्वस्त करना चाहिए और उन्हें बताएं कि, जब चीजें शादी और घर में बदल जाएंगे, तो माता-पिता दोनों के रूप में भूमिका नहीं बदलेगी। दोनों को यह अवश्य व्यक्त करना चाहिए कि वे अपने बच्चों से प्यार करते हैं और वे अपने निपटान में होंगे जितना वे कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "यह हो रहा है क्योंकि हम साथ में नहीं मिल सकते आपने कुछ गलत नहीं किया हम आपको प्यार करते हैं और यह हमेशा इस तरह से होगा हम एक साथ नहीं रहेंगे, लेकिन हम दोनों आपकी देखभाल करेंगे। "
  • अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 7 से अलग हैं I
    4
    वर्णन करें कि यह स्थिति उन्हें तर्कसंगत रूप से कैसे प्रभावित करेगी। अधिकांश बच्चों को तुरंत आश्चर्य होता है कि अलग होने के कारण उनके जीवन पर असर पड़ेगा, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस पहलू को संबोधित करें। यह बुनियादी जानकारी प्रदान करता है कि इस नई वास्तविकता के कारण वे अपने जीवन को कैसे बदलेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "पिताजी तुम्हारे साथ यहां रहेंगे और माँ जायेंगे। मुझे एक पास का अपार्टमेंट मिलेगा और मेरे साथ सप्ताहांत बिताना होगा। "
  • छवि अपने बच्चे को बताएं, आप चरण 8 से अलग हो रहे हैं
    5
    ईमानदारी से सवालों का उत्तर दें लेकिन आपकी उम्र के लिए उपयुक्त उत्तर दें। आपका बच्चा आपको अलग कारण बताए कारणों से सुझाव दे सकता है। अपने आत्मविश्वास में सुधार करने के लिए, झूठ मत बोलो विवरण में न जाएं स्वीकार करें कि सुझाए गए व्यवहार समस्या का हिस्सा है, लेकिन यह भी अन्य समस्याएं हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त स्पष्टीकरण रखें
  • उदाहरण के लिए, एक युवा प्रीस्कूलर सोच सकता है कि जब कोई माता पिता छोड़ रहा है, तो वह भी जा रहा है और अन्य माता-पिता नहीं है ये गलत धारणाएं ठीक करें और उन्हें आश्वस्त करें कि यह उनकी गलती नहीं है।
  • बड़े बच्चों के अपने माता-पिता पुनर्मिलन की कल्पनाएं हो सकती हैं। आप अपने इरादों को मान्य कर सकते हैं, लेकिन उन्हें ये बताएं कि ये निर्णय उनके नियंत्रण से बाहर हैं
  • आपके बच्चे के विचार हो सकते हैं कि वह किसके साथ रहना चाहता है - हालांकि, आपको यह समझा जाना चाहिए कि इस निर्णय में अन्य कारक हैं। हिरासत योजना का पालन करने की कोशिश करें, जिसे आपने एक साथ विकसित किया।
  • Video: Deepram Mahawar Motivational Speaker, आज का टॉपिक Parenting PART PART-7 कहानी का नाम "बाड़े की कील "

    भाग 3
    बच्चे को नई वास्तविकता के अनुकूल बनाएं

    अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 9 से अलग हैं

    Video: चिल्ड्रन्स डे पर सेलेब्स ने बताया कैसा है उनका अपने बच्चों के साथ रिलेशन

    1
    उसे अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें समाचारों के जवाब में अपने बच्चों को क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं, इस बारे में वार्तालाप (प्रारंभिक बातचीत के दौरान और बाद में दोनों) को आमंत्रित करें ध्यान रखें कि यह एक भी बातचीत नहीं होगी, बल्कि एक निरंतर वार्तालाप।
    • आप एक बच्चे से कह सकते हैं, "आप आखिरी दिनों में बहुत चुप रहे हैं मैं सोच सकता हूं कि यह सब बहुत भ्रमित है। मैं चाहता हूं कि आप यह जान सकें कि आप क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में बात कर सकते हैं। मैं तुम्हारी बात सुनने के लिए हूं। "
  • अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 10 से अलग हैं
    2
    उसे वैवाहिक विवादों से बाहर रखें। जब आप एक संयुक्त मोर्चे के रूप में प्रारंभिक वार्तालाप को संबोधित कर सकते हैं, तो अपने गार्ड को नीचे जाने और संघर्ष में बच्चों को लेने शुरू करना आसान है। अपने पति या पत्नी के साथ स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करके इसे बचें बच्चों के साथ दूसरे माता-पिता के बारे में बात करने या दूसरे के घर में क्या होता है, इसके बारे में न कहना।
  • जब बच्चे छोड़ते हैं और बच्चा चुनते हैं तो संपर्क न्यूनतम रखें। नाबालिग के माध्यम से संदेश भेजने के लिए आवेग का विरोध करें लिखित संदेशों के माध्यम से, उदाहरण के लिए, ईमेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से संचार करें
  • छवि अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 11 को अलग कर रहे हैं
    3
    अनुसूची रखें अलग होने की वास्तविकता एक बच्चे के लिए संभाल सकता है जितना संभव हो उतना बच्चे की सामान्य दिनचर्या का पालन करके सामान्य स्थिति के एक निश्चित रूप को बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। घरों में सोने के समान कार्य और समय का पालन करने का प्रयास करें यह एक ही सीमा और दिशानिर्देश स्थापित करता है (या समान)
  • छवि अपने बच्चे को बताएं कि आप चरण 12 को अलग कर रहे हैं
    4
    परिवार के उपचार पर विचार करें. जुदाई से निपटना हर किसी के लिए मुश्किल हो सकता है। इस समय के दौरान एक परिवार और विवाह चिकित्सक के समर्थन और मार्गदर्शन की तलाश करना उचित हो सकता है। यह पेशेवर माता-पिता और बच्चों के लिए भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकता है। आप अपनी नई वास्तविकता को कैसे ले जा सकते हैं इसके बारे में निर्देश भी प्रदान कर सकते हैं
  • चिकित्सक के सवाल पूछने से डरो मत। यह आपको अलगाव के बाद हिरासत, मुलाक़ात और जीवन के लिए अपनी योजनाओं के बारे में राय भी दे सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com