ekterya.com

कैसे मुर्गियां अपने अंडे खाने से रोकने के लिए

तथ्य यह है कि मुर्गियां अपने स्वयं के अंडे खाती हैं आमतौर पर एक गलती के रूप में शुरू होती है, जब एक मुर्गी अंडे की दरारें होती है, और शोध पर, पता चलता है कि अंदर स्वादिष्ट और पौष्टिक कुछ है और अंत में इसे निगलता है। यह व्यवहार तेजी से हेनहाउस में फैल सकता है और यदि सही नहीं है, तो इसे रोकना मुश्किल हो सकता है। यह लेख आपको बताएगा कि आपकी मुर्गियां एक पर्यावरण और आहार कैसे दे सकती हैं जो उन्हें मजबूत और स्वस्थ अंडे लगाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, और यह पूरी चिकन कॉप को प्रभावित करने से पहले व्यवहार को रोकने के लिए जल्दी से कैसे काम करें।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ वातावरण बनाएं

छवि रखें कि उनकी चिकनी अंडे खाने से चिकन रखें चरण 1
1
मुर्गियों को अपने स्वयं के अंडे तोड़ने से रोकने के लिए अपने घोंसले को भीड़ से रखने की कोशिश करें कम से कम, आपको हर चार या पांच मुर्गियों के लिए 31 सेमी x 31 सेमी (12 इंच x 12 इंच) की घोंसला चाहिए। तथ्य यह है कि बहुत कम घोंसले हैं या यह बहुत छोटा है कि अंडों को कुचल या कुचल और टूटा जा सकता है, या यह मुर्गियों पर तनाव डाल सकता है और उन्हें सामान्य से अधिक चोंच देने का कारण बन सकता है। विचार यह है कि मुर्गियों को जितनी संभव हो उतनी अंडे तोड़ने की संभावना कम हो जाती है ताकि वे कभी भी अपनी सामग्री का परीक्षण न करें।
  • घोंसले जमीन से कम से कम 61 सेंटीमीटर (2 फीट) और समतल से 1.22 मीटर (4 फीट) होनी चाहिए।
  • घोंसले के शिकार क्षेत्र से सभी ब्रूडी मुर्गियां (मुर्गियां जो अपने अंडे पर बैठने पर जोर देती हैं) को निकालें ताकि वे महत्वपूर्ण स्थान पर कब्जा न करें और अन्य घोंसले में बढ़ती यातायात में योगदान करें।
  • अंडे को रोल करने के लिए और एक ट्रे में चले जाने के बाद मुर्गियां खड़े होने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए एक घोंसले को रखने पर विचार करें, उन्हें चोंच से सुरक्षित रखें और उन्हें आगे और टूटा होने से रोकें
  • छवि रखें कि उनकी चिकनी अंडे को खाने से रखें

    Video: अंडे का पीला हिस्सा क्यों न फेकें - Onlymyhealth.com

    2
    घोंसले के शिकार क्षेत्र को एक अंधेरे और शांत क्षेत्र में सेट करें उज्ज्वल रोशनी मुर्गियों को तनाव देगा और परेशान हो जाएगी, जिससे चोंच बढ़ जाएंगे। घोंसले को मुर्गी के घर के प्रवेश द्वार से दूर करें और सीधे सूर्य के प्रकाश से, और उज्ज्वल रोशनी लगाने से बचें। आपको अधिक आरामदायक वातावरण बनाने के लिए किसी स्काइलाइट या विंडो को कवर करना पड़ सकता है
  • किसी भी चीज को बाहर निकालना जो ज़ोर से आवाज़ या अचानक आंदोलन उत्पन्न करता है, क्योंकि इससे मुर्गियां डरा सकती हैं यदि वे घबराए हुए हो और घोंसले के शिकार बॉक्स से भाग लेते हैं, तो वे अंडे तोड़ सकते थे
  • प्रकाश के स्रोतों को कम करने से आपको हेनहाउस को आरामदायक तापमान पर रखने में भी मदद मिल सकती है, क्योंकि अगर यह बहुत गर्म हो जाता है, मुर्गियां चिड़चिड़ हो सकती हैं और अधिक चोंच देना शुरू कर सकती हैं।
  • छवि रखें कि उनकी खुद की अंडे खाने से रखें चिकन रखें चरण 3
    3
    अंडे की रक्षा के लिए पर्याप्त घोंसले के शिकार सामग्री रखें, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक घोंसले में हर समय स्वच्छ, शुष्क घोंसले के शिकार (जैसे गेहूं का भूसा) कुछ इंच है यदि आप अंडे को गलती से तोड़ने से रोक सकते हैं (यदि वे घोंसले के अंदर एक दूसरे को मारते हैं या मुर्गियां उन्हें कठोर, बिना सतह पर डालते हैं), तो मुर्गियों को यह पता करने का अवसर नहीं होगा कि अंडे कितना स्वादिष्ट हैं
  • यदि अंडे घोंसला में टूट जाता है, तो जल्दी से सभी घोंसले के शिकार सामग्री को साफ करें जो गंदे हो गए हैं।
  • छवि रखें कि उनकी खुद की अंडे खाने से मुर्गियां रखें चरण 4
    4
    मुर्गियों को ऊब नहीं होने दें। एक ऊब और परेशान मुर्गी चोंचना शुरू होने की अधिक संभावना है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास बहुत कुछ है। एक गोभी लटकाओ ताकि वे इसे फेंक सकें और चलने और व्यायाम करने के लिए पर्याप्त जगह दे सकें।
  • ऐसे क्षेत्र को व्यवस्थित करने की कोशिश करें जहां आप घूमते और चढ़ाई कर सकते हैं या स्टंप या जड़ जैसे विभिन्न बाधाओं पर कूद सकते हैं। यदि आपके पास अपने यार्ड में से कोई भी नहीं है, तो एक सीढ़ी या स्विंग की व्यवस्था करें ताकि वे मिल सकें।
  • हेनहाउस में घास का एक ढेर रखें मुर्गियां खरोंच में व्यस्त रहती हैं और एक समान परत बनाने के लिए घास को समायोजित करने का प्रयास करती हैं।
  • विधि 2
    पता पोषण संबंधी कमियों

    छवि रखें कि उनकी खुद की अंडे खाने से मुर्गियां रखें चरण 5
    1
    अपने मुर्गियां एक अच्छी तरह से संतुलित आहार दें जिसमें कम से कम 16% प्रोटीन और कई विटामिन और पोषक तत्व शामिल हैं। मुर्गी बिछाने के लिए एक विशेष भोजन की तलाश करें भोजन में वसा और वनस्पति प्रोटीन की उच्च सामग्री होनी चाहिए।
    • याद रखें कि अतिरिक्त स्टार्च (रसोई अपशिष्ट या अनाज के भोजन से) को अधिक प्रोटीन के साथ पूरक किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे आपके आहार की औसत प्रोटीन सामग्री कम हो जाएगी।
  • छवि रखें कि उनकी खुद की अंडे खाने से मुर्गियां रखें चरण 6



    2
    कैल्शियम के साथ विशेष भोजन की आपूर्ति करता है यदि आपके मुर्गियों में कैल्शियम की कमी है, तो वे प्रतिरोधी अंडे के गोले का उत्पादन करने में असमर्थ होंगे। अगर कुम्हें कमजोर और दरारें होती हैं, तो जब चिकन उन पर बैठता है या उन पर कदम होता है, तो यह टूटे हुए अंडे की सामग्री खाएगा। एक बार जब आपको पता चलता है कि इसमें प्रोटीन और वसा शामिल है, और शेल आपको कैल्शियम की ज़रूरत होती है, तो आप उन्हें तोड़ना शुरू करेंगे और उन्हें उद्देश्य से खाएंगे। अन्य मुर्गियां अपने व्यवहार का पालन करेंगे और उनके उदाहरण का पालन करेंगे।
  • ग्राउंड ऑयस्टर गोले या चूना पत्थर आपके मुर्गियों के लिए कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। 1 किलो (2 पाउंड) प्रत्येक 45 किलो (100 पाउंड) भोजन में जोड़ें या इन पूरक आहार के साथ एक अतिरिक्त फीडर जोड़ें।
  • उन्हें अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि करने के लिए कई दिनों तक दैनिक ताजी दूध की एक प्लेट दें।
  • अपने मुर्गियों के लिए कैल्शियम के स्रोत के रूप में अंडे के गोले का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे उन्हें पहचान या गंध से पहचान सकते हैं और अपने आप से भोजन करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो गोले को छोटे टुकड़ों के रूप में बनाने के लिए क्रश करें, जो मुर्गियों को नहीं पहचान सकते।
  • आप देख सकते हैं कि गर्म मौसम में अंडे के नरम गोले हैं, चूंकि मुर्गियां गर्म मौसम में कैल्शियम को कुशलता से नहीं रखती हैं। कैल्शियम की खुराक बढ़ाएँ, जो आप गर्म दिनों के दौरान अपने मुर्गियां देते हैं।
  • छवि रखें कि उनकी चिकनी अंडे खाने से चिकन रखें 7
    3

    Video: Raw Egg: Advantage & Disadvantages | कच्चा अंडे खाने के फायदे - नुकसान | BoldSky

    सुनिश्चित करें कि आपके मुर्गियों के पास अपने निपटान में बहुत अधिक पानी है यहां तक ​​कि अगर उनके पास कैल्शियम से समृद्ध आहार होता है, तो पानी की कमी आपके मुर्गियों को अपने तरल पदार्थों के कारण अंडे खाने का कारण बन सकती है। अधिकांश पक्षी की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे हमेशा पीने के लिए ताज़ा, स्वच्छ पानी बनाते हैं
  • आप अपने मुर्गियों को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करने के लिए पानी में विटामिन पूरक जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    आदत समाप्त करें

    छवि रखें कि उनकी खुद की अंडे खाने से चिकन रखें चरण 8
    1
    मुर्गी (या मुर्गियों) की पहचान करें और निकालें, जो अंडों को जल्द से जल्द हिमहाउस से खाते हैं। आप मौके पर मुर्गी को पकड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन यदि आप कुछ दिनों के लिए हेनहाउस देख रहे हैं, तो आप उस व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं जिसके लिए जिम्मेदार उस चिकन में अपनी चोंच में या उसके सिर के आगे सूखी अंडे की जर्दी होगी, या आप इसे घोंसले में अंडे खाने की तलाश करेंगे।
    • चिकन को बाकी हिस्सों से अलग कर देता है जिससे कि वह अपने अंडों को नहीं खा सकें और दूसरों को अपने बुरे व्यवहार का एहसास न हो। अंडे की खपत बंद हो जाने के लिए शेष मुर्गियों को देखें
    • यदि आप अंडे खा रहे हैं, तो व्यवहार पहले ही फैल चुका होगा और आपको अन्य मुर्गियों को अलग करना होगा।
    • चिकन को अलग करने से उसके अंडे खाने से रोकना काफी हो सकता है
  • छवि रखें कि उनकी चिकनी अंडे खाने से चिकन रखें 9
    2
    जितनी जल्दी हो सके अंडे ले लीजिए। अधिकांश मुर्गियां 10 अक्तूबर से पहले अपने अंडे रखती हैं, और जितनी तेजी से आप उन्हें उठाते हैं, वहां कम संभावना होगी कि कोई उन्हें तोड़ देगा और दूसरों को खाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • एक दिन में कम से कम दो बार अंडों को इकट्ठा या यदि संभव हो तो अधिक बार।
  • छवि रखें कि उनकी खुद की अंडे खाने से चिकन रखें 10
    3
    मुर्गियों को धोखा देने के लिए झूठ बोलने वाले अंडे का उपयोग करें एक गोल्फ की गेंद रखें, प्रत्येक घोंसले में एक भोजन की दुकान से एक चट्टान का रंग सफेद या एक झूठ अंडा हमेशा की तरह असली अंडे ले लीजिए, लेकिन झूठ बोलने वालों को छोड़ दें जब आप चोंचते हैं "झूठ बोल अंडा", उन्हें एहसास होगा कि यह अटूट है और अब भोजन के स्रोत का प्रतिनिधित्व नहीं करेगा। फिर, वे वास्तविक अंडे को तोड़ने से रोक सकते थे।
  • आप भी कर सकते हैं एक कच्ची अंडे की सामग्री उड़ा ऊपर और नीचे में एक छेद बनाकर और अंडा की सभी सामग्रियों को निकालना फिर आप इसे सरसों से भर कर घोंसले में बदल सकते हैं। मुर्गियां सरसों को पसंद नहीं करती हैं और यह उन्हें बहुत जल्दी सिखा सकती है कि अंडे बिल्कुल स्वादिष्ट नहीं हैं।
  • छवि रखें कि उनकी चिकनी अंडे खाने से चिकन रखें चरण 11
    4
    चश्मे पर रखो, चोंच का काट काट लें या चिकन को अंडे खाने से बलिदान करें, यदि आप उस खराब व्यवहार को गायब नहीं कर सकते। दुर्भाग्य से, मुर्गियों को अपने अंडे खाने से रोकने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है जब वे ऐसा करने लगे। यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और आपकी मुर्गी अभी भी अंडे को नष्ट करने की तलाश कर रही है, तो आपको अत्यधिक कदम उठाना पड़ सकता है, जैसे चोंच का एक हिस्सा (एक गर्म ब्लेड के साथ चोंच की तीखी तीखी हटा दें)।
  • यदि आप उन चरम सीमाओं तक नहीं पहुंचना चाहते हैं, तो आप विशेष चश्मा खरीद सकते हैं जो मुर्गी को सामने से कुछ देखने से रोकते हैं। यदि आप केवल तरफ से देख सकते हैं, तो उसके लिए अंडे लगाने और उसे चुभना मुश्किल होगा।
  • आप इसे स्थायी रूप से अलग कर सकते हैं या इसे अन्य लोगों से अलग रख सकते हैं जब तक आप अधिकतर अंडे एकत्र नहीं करते। वह अपने अंडे को तोड़ना जारी रख सकती है, लेकिन दूसरों को सुरक्षित किया जाएगा (जब तक कि मुर्गियाँ एक बार वह एक बार में हीनहेस में लौट जाती हैं)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com