ekterya.com

कैसे मुर्गियों देखभाल करने के लिए

मुर्गियां शानदार जीव हैं जो मज़ेदार, निविदा, प्यार करते हैं और ये आपको ताजे अंडे को लगातार दे देंगे ये पंख वाले छोटे दोस्त आपके पिछवाड़े में और अपने दिल में क्रोन होंगे! जल्द ही, आप स्वस्थ और खुश मुर्गी का एक सुंदर समूह होगा, यदि आप आवश्यक समय समर्पित, प्यार और देखभाल! यहां हम आपको सभी जानकारियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

चरणों

भाग 1
मुर्गियों को बढ़ाने के लिए तैयार हो जाओ

लेक केयर ऑफ चाइन्स चरण 1
1
मुर्गियों को बढ़ाने के लिए स्थानीय कानूनों और विनियमों की जांच करें कुछ क्षेत्रों में, मुर्गियों को ऊपर उठाने पर निषिद्ध किया जा सकता है या इसके लिए सख्त नियम हो सकते हैं। मुर्गियों को उठाने शुरू करने से पहले, इंटरनेट पर स्थानीय कानूनों और नियमों के बारे में जानें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप ऐसा कर सकते हैं।
  • कुछ क्षेत्रों में, रोस्टरों को ऊपर उठाना प्रतिबंधित है, क्योंकि वे बहुत अधिक शोर करते हैं। दुर्भाग्य से, यदि आप अपने मुर्गियां पुन: पेश करना चाहते हैं, तो इससे आपको चोट लगी होगी। अच्छी खबर यह है कि इससे आपको किसी भी अन्य तरीके से पीड़ा नहीं होगी, पी। जैसे, यदि आप उन्हें अंडे प्राप्त करने या अपने मांस का उपभोग करने के लिए उठाना चाहते हैं
  • कुछ स्थानों पर, आप केवल एक निश्चित संख्या में मुर्गियों पर भरोसा कर सकते हैं यदि आप कई मुर्गियों को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले पता होना चाहिए कि अधिकतम राशि क्या है जिसे आप बढ़ा सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने पिछवाड़े में मुर्गियां बढ़ा सकते हैं कुछ मुर्गियां लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन सबके साथ उन्हें प्रदान कर सकें जिससे वे खुश रह सकें। आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • एक स्थान रिजर्व करें आपको पता होना चाहिए कि हेनहाउस कहां स्थित होगा और आपको यह सत्यापित करना चाहिए कि मुर्गियों को बाहर पर्याप्त जगह है। प्रत्येक मुर्गी में 0.9 एम 2 (10 वर्ग फुट), और बाँटेनम का बाहरी स्थान 0.7 एम 2 (8 वर्ग फुट) की जगह के साथ होना चाहिए।
  • कुछ पैसे बचाओ मुर्गियां सस्ता नहीं हैं, क्योंकि आपको उन्हें अपने जीवन के बाकी हिस्सों, ताजा बिस्तर, एक महंगी चिकन कॉप और कुछ अतिरिक्त चीजों के लिए अपना भोजन खरीदना होगा। यदि आपके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है, तो आप आम लोगों के बजाय बैंटम मुर्गियां बढ़ा सकते हैं, चूंकि मुर्गियां बढ़ाने से आमतौर पर सस्ता होता है, कम जगह की आवश्यकता होती है और कम खाने की आवश्यकता होती है
  • अपने शेड्यूल का पुनर्गठन करें सामान्य तौर पर, आपको मुर्गियों पर बहुत समय बिताना होगा। आपको हर रोज उन्हें खिलाना होगा, अपने पानी के कंटेनरों को भरना होगा, चिकन कॉप को साफ करना, अंडे इकट्ठा करना और उन्हें अक्सर जांचना होगा यदि इस इलाके में कई शिकारियों की संख्या है
  • लेक केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने पड़ोसियों को बताएं कि आप मुर्गियों को बढ़ाने के लिए जा रहे हैं मुर्गियों के समूह को खरीदने से पहले, यह उचित है कि आप अपने पड़ोसियों को सूचित करें (यदि उन्हें इसके साथ कोई समस्या नहीं है), क्योंकि आपको उन्हें असुविधा नहीं होने देना चाहिए।
  • यदि आपके पड़ोसियों को शोर पसंद नहीं आएगा, केवल मुर्गियां प्राप्त करें, क्योंकि रोस्टर उनके मुकाबले ज्यादा शोर करते हैं।
  • यदि आपके पड़ोसियों को चिंतित है कि मुर्गियां आपके यार्ड में प्रवेश करेंगे, तो आपको उन्हें सीमित स्थान पर रखना चाहिए। आप एक चिकन कॉप प्राप्त कर सकते हैं जिसमें एक एनेक्स है, इसलिए मुर्गियां बच नहीं सकतीं।
  • यदि आपके पड़ोसियों को अभी भी मुर्गियों को बढ़ाने का विचार पसंद नहीं है, तो उन्हें उन्हें कुछ ताजा अंडे देकर समझें
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 4 नामक छवि
    4
    जांच करता है। यदि आपने पहले कभी मुर्गियां नहीं उठाई हैं, तो पता करें कि यह क्या जरूरी है। मुर्गियों को बढ़ाने के लिए आपके भाग पर बहुत काम की आवश्यकता हो सकती है और आप को उनकी देखभाल करने और सामान्य गलतियों से बचने का उचित तरीका पता होना चाहिए।
  • आप वेब पेज, ब्लॉग, फ़ोरम आदि में बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं। इसके अलावा, आप मुर्गियों के अन्य प्रजनकों से कुछ सलाह पूछ सकते हैं या इन जानवरों के बारे में एक किताब खरीद सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जानें कि मुर्गियां बढ़ाने के क्या फायदे और नुकसान हैं मुर्गियों को बढ़ाने के कई फायदे और नुकसान हैं, और उन्हें सीखना हमेशा अच्छा होता है।
  • लाभ यह है कि मुर्गियां कीटों को खत्म करती हैं, वे घोंघे खाते हैं, वे उर्वरक देते हैं, वे नए अंडे रखते हैं, वे महान साथी हैं, उनका पालन करना अद्भुत है और विशेष रूप से, वे पक्षी हैं जिनके प्रजनन काफी मजेदार हैं।
  • नुकसान यह है कि आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करना होगा, आपको अपने सबसे अधिक समय का ध्यान रखना होगा, उन्हें अपने बगीचे में बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है, वे आमतौर पर अपने पौधों को चोंचते हैं और मक्खियों को आकर्षित करते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 6
    6
    अपने मुर्गियों की उम्र और उद्देश्य चुनें मुर्गियों को बढ़ाने के लिए कई उद्देश्य हैं आप उन्हें अंडे और मांस प्राप्त करने के लिए, उन्हें प्रदर्शित करने और पालतू जानवर के रूप में प्राप्त करने के लिए बढ़ा सकते हैं। प्रत्येक उद्देश्य के लिए कई नस्लों की सिफारिश की जाती है
  • अपने मुर्गियों की उम्र निर्धारित करें आप निषेचित अंडे, गोलियां, युवा मुर्गी या परतों को खरीद सकते हैं। यदि यह पहली बार है कि आप मुर्गियां उठाते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप छोटे चूजों या निषेचित अंडे की बजाय युवा मुर्गियां या परतें खरीद लें। हालांकि, यदि आप अंडे सेते हैं, यह एक बढ़िया अनुभव होगा और चूंकि युवा मुर्गी या परतों की तुलना में लड़कियां बहुत अधिक पागलों की तरह होगी, क्योंकि आप उन्हें अपने दम पर उठा लेंगे।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 7
    7
    अपने मुर्गियों की नस्ल निर्धारित करें प्रत्येक जाति का एक अलग उद्देश्य है कुछ अंडे बिछाने के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं और वे आमतौर पर इसे बहुत अधिक समय तक करते हैं। दूसरों को अपने मांस के उपभोग के लिए अधिक उपयुक्त हैं, क्योंकि वे अधिक तेज़ी से परिपक्व होते हैं। इसके अलावा, वहाँ और अधिक अद्वितीय और रंगीन मुर्गियां हैं जिन्हें प्रदर्शनियों में भाग लेने के लिए नस्ल, और जो अधिक सुंदर हैं (जैसे बैंटम) और पालतू जानवर के रूप में उठाया जा सकता है
  • यदि आप चाहते हैं कि अंडे बिछाने के लिए चिकन उपयुक्त हों, तो प्लाईमाउथ रॉक चुनें, रोडे द्वीप लाल या लेघोर्न चुनें। ये आमतौर पर अधिक अंडे डालते हैं और अब तक।
  • यदि आप मुर्गियों को अपने मांस का उपभोग करने के लिए बढ़ाना चाहते हैं, तो फ्वावरोल्स या ब्राह्मण के लिए विकल्प चुनें, क्योंकि वे अन्य नस्लों की तुलना में अधिक परिपक्व होते हैं।
  • यदि आप "प्रदर्शनियों के लिए दौड़" के मुर्गियों चाहते हैं, इंटरनेट पर पता लगाएं कि विभिन्न प्रकार के क्या हैं एक बार जब आप दौड़ चाहते हैं, तो एक मुर्गी हासिल करें सामान्य तौर पर, प्रदर्शनियों के लिए दौड़ की मुर्गियां किसी भी ऐसी हो सकती हैं जो कि रंगीन, अधिक अद्वितीय और आम नस्लों से भिन्न होती है। हालांकि, यह संभव है कि अधिक परिष्कृत नस्लों की संख्या अन्य अंडे के समान अंडे नहीं डाली जाती और यह कि वे उनके मुकाबले कम अनुकूल हैं।
  • यदि आप पालतू के रूप में एक साधारण चिकन चाहते हैं, तो पता करें कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार के नस्लों उपलब्ध हैं आप मुर्गियों को खरीद सकते हैं जो बैंटम के आकार के होते हैं, जो छोटे होते हैं और सामान्य मुर्गियों की तुलना में अधिक सुंदर होते हैं। कई बैंटाम नस्लों हैं और कई बहुत अनुकूल हैं, जैसे कि लैवेंडर बैंटम या बैंटम ऑप्टिंगन।
  • इसके अलावा, आप दोहरी उद्देश्य की दौड़ का विकल्प चुन सकते हैं - ये एक नस्ल है जो अंडे प्राप्त करने और अपने मांस का सेवन करने के लिए उपयुक्त है।
  • यदि आप एक विशिष्ट नस्ल नहीं चाहते हैं, तो एक के लिए देखो जो पर्यावरण के लिए उपयुक्त है जिसमें आप रहते हैं। कुछ मुर्गियां (जैसे कि हैम्पशायर लाल) गर्म मौसम बर्दाश्त कर सकती हैं, जबकि अन्य (जैसे कि ऑस्ट्रलॉर्प) ठंडे मौसम को बेहतर ढंग से बर्दाश्त कर सकते हैं। याद रखें कि यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान या धन नहीं है, तो आप बैंटम का विकल्प चुन सकते हैं, जिसके लिए कम जगह की आवश्यकता होती है और आम मुर्गियों की तुलना में कम खाना खाती है।
  • यह संभावना है कि आप जो दौड़ चाहते हैं उसे आप नहीं मिलेगा। यदि आप स्थानीय रूप से बिक्री के लिए मुर्गियों की तलाश कर रहे हैं, तो यह संभावना है कि नस्लों की बहुत भिन्नता नहीं है, और उम्र भिन्न हो सकती है।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 8
    8

    Video: मुर्गियों के बच्चो की देखभाल कैसे करे || by Original Message Channel

    पता लगाएँ कि आपके क्षेत्र में आप मुर्गियां कहाँ पा सकते हैं जैसा कि संकेत दिया गया है, शायद आप जो रेस चाहते हैं वह नहीं मिलेगी - हालांकि, आप एक समान मिल सकते हैं, अगर आप भाग्यशाली हैं। अमेरिका में, लड़कियों को आमतौर पर वसंत या गर्मियों में उपलब्ध होता है - इसलिए, यदि आप सर्दियों में हैं या गिरते हैं, तो आप कुछ युवा मुर्गियां पा सकते हैं
  • आप कई स्थानों में मुर्गियां खरीद सकते हैं। आप मुर्गियों (जैसे क्रेगलिस्ट) या पालतू दुकानों के बुलेटिन बोर्डों को बेचने वाले वेब पेजों को खोज सकते हैं, ताकि आप देख सकें कि क्या उनके पास मुर्गियों के बारे में विज्ञापन हैं या नहीं
  • यदि आप उपरोक्त जानकारी के साथ मुर्गियों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप स्थानीय किसान से पूछ सकते हैं कि वह कुछ लड़कियों या युवा मुर्गियों को बेचने में रुचि रखता है। आप स्थानीय पालतू भोजन दुकानों में छोटे पुल्लेट खरीद सकते हैं या निषेचित अंडे ऑनलाइन खरीद सकते हैं, और उन्हें मेल द्वारा आपको भेज दिया है।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 9
    9
    चुनें कि क्या आप अपने मुर्गियों को खुली जगहों में बढ़ाएंगे। आप अपने मुर्गियों को अपने बगीचे के बंद क्षेत्र में घूमने दे सकते हैं, एक पेन में ढीले रहें या हर समय घर पर रहें।
  • खुली जगह में उठाए गए मुर्गियां चिकन कॉप में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक खुश हैं। उन्हें दिन में और अधिक प्रकाश प्राप्त होता है, मिट्टी में जो कुछ भी पोषक तत्व मिलता है, बगीचे में सभी घोंघे या स्लग्स का सेवन करते हैं, अधिक जगह होती है और हर दिन सूखी भूमि से ढंके होते हैं।
  • एक कलम में मुर्गियों को रखकर लाभ होता है वे शिकारियों से सुरक्षित होंगे, आपको उन्हें अक्सर बार-बार जांचना पड़ेगा, वे लॉन या जमीन पर रहना जारी रख सकते हैं, और उन्हें ताजा हवा और प्रकाश मिलेगा।
  • मुर्गियां जो एक हेनहाउस में रखी जाती हैं, आमतौर पर एक ही पेन में रखी जाती हैं, लेकिन इन्हें अधिक नुकसान होते हैं। उदाहरण के लिए, आपके चिकन कॉप को अधिक बार साफ़ किया जाना चाहिए, उन्हें समान मात्रा या हल्के हवा नहीं मिलती है, उन्हें खुशी से जीने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और वे लॉन पर भोजन नहीं ढूंढ सकते।
  • भाग 2
    तैयार मुर्गियां घर

    लेज़र केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 10 नामक छवि
    1
    खरीदें या चिकन कॉप का निर्माण करें सभी मुर्गियों को चिकन कॉप की आवश्यकता होती है यह अच्छा वेंटिलेशन होना चाहिए, शिकारियों के खिलाफ सुरक्षित होना चाहिए, हवा के धाराओं के संपर्क में नहीं होना चाहिए और उन मुर्गियों की मात्रा के लिए बहुत अधिक जगह होनी चाहिए जिन्हें आप नस्ल बनाना चाहते हैं। आप एक पालतू जानवर की दुकान, एक गोदाम, खेत की आपूर्ति की दुकान या इंटरनेट पर चिकन कॉप प्राप्त कर सकते हैं। इसके आकार के आधार पर इसके 200 डॉलर और 600 डॉलर के बीच खर्च हो सकता है
    • यदि आप ऑब्जेक्ट्स को कैसे तैयार करें, इसके बारे में थोड़ा पता है, तो आप कोशिश कर सकते हैं एक चिकन कॉप का निर्माण. आप इंटरनेट पर कई चिकन डिजाइन पा सकते हैं, या आप अपने खुद के डिजाइन का उपयोग कर सकते हैं।
    • आपके मुर्गियों में से प्रत्येक में आपके हेनहाउस के फर्श पर 0.37 एम 2 (4 वर्ग फुट) का स्थान होना चाहिए। बैंटम का इस आधे आकार का होना चाहिए - यह है, 0.18 एम 2 (2 वर्ग फुट)। यदि आपकी मुर्गियां हर समय हेनहाउस में होंगी तो यह काफी बड़ा होना चाहिए, इसलिए मुर्गियां उन जगहों से प्रसन्नता महसूस करेगी जो स्वतंत्र रूप से घूमते हैं।
    • उस इलाके में मृगहलाहट रखें, जिसमें बहुत अधिक घास और कुछ बवासीर हैं। मुर्गियां हर घास खाने को पसंद करती हैं जो हर दिन गंदगी से स्नान करती हैं और उन्हें प्यार करती हैं। आपकी मुर्गियां किसी ऐसे क्षेत्र में होनी चाहिए, जिसमें कुछ सूखी भूमि हो, जिसके साथ वे स्नान कर सकते हैं और बहुत अधिक घास खा सकते हैं।
    • आप हेनहाउस के बगल में एक पेन लगा सकते हैं, इसलिए आपके मुर्गियां बाहर घूमते हैं और शिकारियों से सुरक्षित रहती हैं, और दूर नहीं जातीं।
    • कुछ इन्पाइलर या सलाखों को खरीदें जो आप हेनहाउस में स्थापित कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, मुर्गियां जमीन पर सो नहींतीं। रात के दौरान, वे आम तौर पर घुसपैठ के लिए या घुड़सवारों में खुलते हैं। यही कारण है कि आपको कुछ इंचींसर्स को खरीदना होगा। आपके पास मुर्गियों की संख्या आपके द्वारा खरीदी गई राशि का निर्धारण करेगा। सुनिश्चित करें कि इंडियन इंसान बहुत पतले नहीं हैं, ताकि मुर्गियां आसानी से उन पर निर्भर हो सकें। इसके अलावा, हटाने योग्य जमींदारों को खरीदने के लिए बेहतर है, ताकि आप उन्हें आसानी से साफ कर सकें।
    • घोंसले के लिए कुछ बक्से प्राप्त करें या बनाएं, और उन्हें चिकन कॉप के अंदर रखें। आपकी मुर्गी उन में अंडे रखेगी सुनिश्चित करें कि हर चार मुर्गियों में घोंसले के लिए एक बॉक्स है। आपको बक्से में बिस्तर (जैसे पुआल) को रखना चाहिए, यह घोंसले की तरह दिखाई देगा। साथ ही, यह भी सत्यापित करें कि मुर्गियों के फिट होने और आरामदायक महसूस करने के लिए बॉक्स के पास पर्याप्त आकार है। आपके पास घोंसले के शिकार के बक्सों तक आसानी से पहुंच होनी चाहिए और इनको किनारे होना चाहिए, ताकि अंडे घोंसले से गिरें और जमीन पर टूट जाएं। आप घोंसले के बक्से के साथ चिकन कॉप का निर्माण या खरीद सकते हैं जो आपको ऐसे रास्ते में रखा जाता है जो आपको बाहर से अंडे इकट्ठा करने की अनुमति देता है। यह आपको हर सुबह अपने घर में प्रवेश करने के लिए मुर्गियों को परेशान नहीं करने देगा।
    • हेनहाउस में एक शोषक बिस्तर सामग्री रखें यह मुर्गियों की बर्बादी को जल्दी और आसानी से साफ करने की अनुमति देगा। आपको इसे हेनहाउस के तल पर रखना चाहिए
    • यदि आप चिकन कॉप खरीद या निर्माण नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने मुर्गियों को शिकारियों से सुरक्षित गर्म, अच्छी तरह हवादार आश्रय में रह सकते हैं। चिकन आसानी से इस जगह के अनुकूल होंगे
  • Video: सीखें, मुर्गियों का आहार प्रबंधन

    लेक केयर ऑफ चाइन्स चरण 11
    2
    सुनिश्चित करें कि मुर्गियों की जगह शिकारियों के खिलाफ सुरक्षित है। Hens में कई शिकारियों, जिनमें शामिल हैं raccoons, बिल्लियों और कुत्तों, जो हेनहाउस या बाड़ में दरारें से गुजर सकते हैं या उनके नीचे खुदाई कर सकते हैं। अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके सभी मुर्गियां अगली सुबह चली गईं तो आपको उन जगहों को सुदृढ़ करना चाहिए जो वे रहते हैं।
  • अपने मुर्गियों में रहने वाले सभी जगहों में एक बाड़ रखें। यह प्रतिरोधी सामग्री से बना होना चाहिए एक बिजली की बाड़ रखें यदि शिकारियों को मुर्गियों की जगह में प्रवेश करना जारी रहता है।
  • जमीन के नीचे कुछ तार रखें, इसलिए शिकारियों को प्रवेश करने के लिए हेनहाउस के नीचे खोदने में सक्षम नहीं होगा।
  • यह बाड़ या हेनहाउस के सभी निशुल्क स्थानों को रोकता है और जिसके द्वारा शिकारियों को पास किया जा सकता है आप इसे लकड़ी के टुकड़े, एक टाइल या एक समान वस्तु के साथ कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 12 नामक छवि
    3
    अपने मुर्गियों की देखभाल के लिए आवश्यक उपकरण खरीदें यदि आप मुर्गियों की देखभाल करने जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास उचित आहार उपकरण, सफाई उपकरण, अतिरिक्त वस्तुओं, जो आप हेनहाउस में रख सकते हैं और सही प्रकार का भोजन कर सकते हैं। यहां आपको आवश्यक उपकरणों की एक सूची दी गई है:
  • भोजन और पानी के लिए कंटेनर खरीदें आप कुछ बाल्टी या कटोरे को भोजन और पानी के कंटेनरों के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, या आप एक गर्त और एक पीने के फव्वारे खरीद सकते हैं। आप उन्हें चिकन कॉप के अंदर या बाहर रख सकते हैं, और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि मुर्गियों की संख्या पर निर्भर करती है। यदि आप भविष्य में अपने मुर्गियों को पुन: पेश करने जा रहे हैं, तो आपको केवल एक शराब पीने वाला होना चाहिए, क्योंकि इससे डूबने वाली लड़कियों की संभावना कम हो जाएगी।
  • अपने मुर्गियों के लिए सही भोजन खरीदें मुर्गियों के लिए कई खाद्य पदार्थ हैं, जो आमतौर पर विभिन्न उद्देश्यों के मुर्गियों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। आप विशेष ग्रेन्युल खरीद सकते हैं जो मुर्गियां बिछाने, मुर्गियों को भोजन करने के लिए भोजन और सभी प्रकार की मुर्गियों के लिए तैयार किए गए सामान्य भोजन के लिए उपयुक्त हैं।
  • अतिरिक्त बिस्तर सामग्री खरीदें यदि आपने पहले ही हेनहाउस के लिए बिस्तर सामग्री खरीदी है, तो आप थोड़ा और खरीद सकते हैं, क्योंकि जब भी आप चिकन कॉप को साफ करते हैं तब आपको इस्तेमाल की गई सामग्री को त्यागना होगा।
  • यदि आवश्यक हो, तो गर्मी दीपक खरीदें यदि आप अपने मुर्गियों को पुनरुत्पादित करने जा रहे हैं या सर्दियों के दौरान आपके इलाके में बहुत ठंडा होने पर आपको गर्मी दीपक खरीदना होगा। यह गारंटी देगा कि आपकी लड़कियों और मुर्गियां गर्म हैं
  • भाग 3
    अपने मुर्गियों फ़ीड

    लेज़र केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 13 नामक छवि



    1
    चिकन फ़ीड का सही प्रकार चुनें। उद्देश्य के आधार पर मुर्गियों के लिए तीन प्रकार के भोजन होते हैं। ये हैं: मुर्गियाँ बिछाने के लिए कणिकाओं है, जो एक उच्च कैल्शियम सामग्री है और मुर्गियाँ रखना जो एक उच्च प्रोटीन सामग्री है और अधिक मुर्गियों देता मुर्गियों मोटा करने के लिए अंडे-अच्छा खाना, अनुमति देते हैं मुर्गियों हमेशा की तरह अच्छी गुणवत्ता है, जो मुर्गियों के सभी प्रकार के लिए की पेशकश की है के लिए उम्र और भोजन के छह सप्ताह के।
    • भोजन के दो रूप हैं: दानेदार (सामान्य मुर्गियों के लिए) और ठीक टुकड़ों में भोजन (छोटे आकार के मुर्गियों को बैंटम कहा जाता है)।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    अपने मुर्गियों के भोजन को पूरक करें यदि आप अपने मुर्गे को बजरी प्रदान करते हैं, तो उनके लिए उनके भोजन को कुचलने के लिए यह उपयोगी होगा - मुर्गी बिछाने के लिए यह कैल्शियम का एक स्रोत भी होगा। सीप के गोले या कुचल अंडे के गोले भी कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं, नि: शुल्क स्थानों में मुर्गियाँ बजरी की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जमीन पर पाया वस्तुओं के साथ बदल दिया।
  • लेक केयर ऑफ चाइन्स चरण 15
    3
    अपने मुर्गियों के लिए गुड्स की एक छोटी राशि दें मुर्गियां लगभग सब कुछ खा सकती हैं, जैसे कि सब्जियां, फल, बचे हुए, कीड़े, बीज आदि।
  • आपकी मुर्गियों को कभी भी एवोकाडो, रेवबर्ब, प्याज, लहसुन, कटा हुआ आलू या अंडे, खट्टे फल, शराब, चॉकलेट या नमकीन खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए। यदि आप अपने मुर्गियां अंडे देने जा रहे हैं, तो पहले इसे खाएं। सबसे अच्छी बात सबसे ताज़ा भोजन प्रदान करना है
  • लेक केयर ऑफ चाइन्स स्टेर 16
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके मुर्गियों में हर समय पानी है आपको हर 3 या 4 मुर्गियों के लिए 3.7 एल (1 गैलन) पानी प्रदान करना होगा। यदि आपके पास अधिक मुर्गियां हैं तो आपको उन्हें अधिक पानी देना होगा। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि पानी ताज़ा और साफ है- इसी तरह, कंटेनर को फिर से भरना और हर दिन इसे साफ करें, इस प्रकार बैक्टीरिया के संचय से परहेज करें।
  • लेस केयर ऑफ चाइन्स चरण 17
    5
    सुनिश्चित करें कि आप भोजन को ताज़ा और साफ रखें कंटेनर और भोजन को ढक्कन के साथ रात भर कवर करें, इसलिए यह कीट को आकर्षित नहीं करेगा। आपको सभी अतिरिक्त भी हटा देना चाहिए ताकि यह ढालना विकसित न हो।
  • भाग 4
    हर दिन अपने मुर्गियों की देखभाल करें

    लेज़र केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 18
    1
    मुर्गियों को छोड़ दें और अपने हेनहाउस में प्रवेश करें। अपने मुर्गियों को सुबह में हीनहाउस छोड़ दें, और उन्हें अंधेरे और सूरज के सेट होने में शुरू होने दें। जब आप उन्हें हेनहाउस में रखते हैं, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए गिनाएं कि वे सब वहाँ हैं यदि मुर्गियां गायब हो रही हैं, तो शायद आपको एक मशाल और एक व्यक्ति की जरूरत है जिससे आपको यह ढूंढने और इसे दूसरों के साथ ले जाया जा सके।
    • मुर्गियां सीख लेंगे कि चिकन कॉप उनके घर है और समय के साथ, वे इसे हर रात दर्ज करते हैं, जब यह करने का समय होता है। इसका मतलब यह होगा कि आपको उन्हें इकट्ठा करने के लिए परेशान नहीं करना होगा। हालांकि, आप चिकन कॉप के अंदर कुछ चीजों को फेंक सकते हैं, अगर आपके पास उन्हें दर्ज करने के लिए कुछ समस्याएं हैं।
    • चिकन को दिन के किसी भी समय अपने चिकन कॉप में प्रवेश करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आपको इसे रात में बंद करना होगा। मुर्गियां अंडे लगाने के लिए मवेशी में प्रवेश करती हैं और पानी छोड़ती हैं (यदि फीडर और पीने का फव्वारे अंदर हैं), और गर्मी और ठंड से दूर जाना।
  • लेक केयर ऑफ चिलन्स चरण 1 9
    2
    हर दिन मुर्गी से अंडे ले लीजिए यदि आप मुर्गियों को खुश रखते हैं, तो हर दिन एक अंडे लगाएगा। सुनिश्चित करने के लिए कि आप ताजी अंडे लेते हैं, आपको सुबह या दोपहर में उन्हें चुनना चाहिए। यदि दिन गर्म है, तो आपको दो बार अंडे इकट्ठा करना होगा।
  • आपको अंडे इकट्ठा करना चाहिए और उन्हें एक टोकरी, एक बॉक्स या कुछ प्रकार के कंटेनर में जगह चाहिए। यदि आप अंडे छोड़ते हैं, तो आपको साफ करना चाहिए कि आपने क्या गड़बड़ कर दिया है!
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 20 नामक छवि
    3
    हर दिन चिकन कॉप साफ करें यह जरूरी है कि आप हेनहाउस को साफ करें, क्योंकि यह कीड़े और रोग जैसे कीटों को रोक देगा। आपको बिस्तर की सामग्री को अक्सर बदलना चाहिए और समय-समय पर आपको पूरे चिकन कॉप को साफ करना चाहिए। आपको अधिक बार चिकन कॉप को साफ करना पड़ सकता है, जो कि आपके कितने मुर्गियों पर निर्भर करेगा। आपको ऐसा करना चाहिए, अगर आपकी मुर्गियां हर समय अपने कॉप में रहती हैं या यदि वे रिक्त स्थान पर नहीं रहते हैं।
  • दस्ताने पर रख दिया और सब बिस्तर सामग्री को छोड़ दे, अपने घर के फर्श स्वीप, एक नली के साथ यह साफ, घोंसला बक्से साफ, फीडर और धोने waterers और innkeepers साफ।
  • भाग 5
    अन्य जरूरतों का ख्याल रखना

    लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 21
    1
    हर दिन अपने मुर्गियों की जाँच करें अपने दैनिक दिनचर्या का पालन करें और उन्हें खिलाना, अपने शराब पीने को भरना, अंडे इकट्ठा आदि। फिर उन पर गौर करें और निर्धारित करें कि क्या उनकी उपस्थिति या व्यवहार बदल गया है, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे स्वस्थ हैं
    • बीमारी के लक्षणों में पेंटिंग, नीरस आँखें आती हैं, आलसी बर्ताव करना, कम सतर्कता, तस्करी करना, बिना पंख वाले क्षेत्रों, अंडा उत्पादन घटाना और खाने या पीने से नहीं। यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी हो, तो आपको मुर्गी को पशुचिकित्सा में तुरंत ले जाना चाहिए।
    • यदि आपकी मुर्गियों में से एक से रक्तस्राव शुरू हो जाता है, तो आपको इसे तुरंत दूसरों से अलग करना चाहिए, ताकि आप उन्हें अपने घावों को डंक से रोक दें। मृग को अलग करें, जब तक वह ठीक नहीं कर लेता है और फिर उसे हेनहाउस में वापस लौटाता है।
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स चरण 22
    2
    शुष्क मिट्टी या रेत रखें ताकि आपके मुर्गियां उनके साथ स्नान कर सकें। गंदगी के साथ स्नान मुर्गियों के लिए खुद को साफ करने का एक तरीका है - यह उन्हें परजीवी करार जैसे कि कण या जूँ से बचाता है। यदि आपकी मुर्गियां खाली स्थान पर रहती हैं, तो संभवतः पहले से ही थोड़ी जमीन हो सकती है
  • लेज़र केयर ऑफ चाइन्स स्टेप 23 नामक छवि
    3
    अपने मुर्गियों को स्नान करें, यदि आवश्यक हो. आप उन्हें स्नान कर सकते हैं यदि आप उन्हें प्रदर्शनी के लिए तैयार करने जा रहे हैं या यदि वे बहुत गंदे हैं जब आप करते हैं, तो चिकन कॉप को साफ भी करें!
  • एक उचित आकार के साथ अपनी मुर्गी में एक बाल्टी में रखें और हल्के साबुन और कप या स्पंज का उपयोग करें। स्नान करते समय, यह आपके चोंच, नाखूनों और ट्रिम करने के लिए भी एक अच्छा विचार है उनके पंखों के पंख.
  • Video: इस प्रकार करें ठंड में ब्रायलर मुर्गियों की देखभाल

    युक्तियाँ

    • आप एक सामान्य चिकनाई के बजाय मोबाइल चिकन कॉप खरीद सकते हैं, क्योंकि यह आसानी से स्थानांतरित हो सकता है। यह उपयोगी है यदि आप आमतौर पर अन्य क्षेत्रों में अपने मुर्गियां लेते हैं।
    • उपयुक्त बिस्तर सामग्री के बीच में आप चिकन कॉप के अंदर रख सकते हैं, हमारे पास पुआल, लकड़ी की छतरियां और पाइन सुइयों हैं। दूसरी ओर, पिछले वाले लोगों की तुलना में घास का इस्तेमाल कम होना चाहिए, क्योंकि यह बहुत शोषक नहीं है।
    • आप झगड़े को कम कर सकते हैं यदि आप केवल हेनहाउस में 4 से 6 हेन्स रख सकते हैं, जो मुर्गी के आकार पर निर्भर करेगा। यह चिकन को खुश रख सकता है - हालांकि, उनके पास एक निश्चित पदानुक्रम है, खासकर नए मुर्गों के लिए जो कि आप समूह में शामिल होते हैं।
    • ध्यान रखें कि मुर्गियां बढ़ाना काफी आसान है। सबसे अधिक संभावना है, कई चेतावनियां जो आप रोगों और शिकारी के बारे में सुनते हैं, आपके मुर्गी समूह में नहीं होती हैं। हालांकि, आपको अवगत होना चाहिए
    • यदि आप लड़कियों को बढ़ाने के लिए चुनते हैं, तो निषेचित अंडे पाने के बजाय उन्हें खरीदने पर विचार करें। आप लड़कियों के लिंग की पहचान कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि क्या वे पुरुष या महिला हैं। दूसरी ओर, यदि आप अंडे सेते हैं, तो यह संभावना है कि आप अपेक्षा से अधिक पुरुष लड़कियों को प्राप्त करेंगे, और सभी अंडे ठीक से नहीं हो सकते।
    • यदि आप थोड़ी देर के लिए घर से दूर होने जा रहे हैं, तो आप अपने शहर में मुर्गियां पा सकते हैं, ताकि जब आप घर से दूर हों तो वे आपके मुर्गियों की देखभाल कर सकें।

    चेतावनी

    • भोजन को सड़ांध या ढालना विकसित न करें। हेन को मरने का खतरा होगा यदि वे ढीले भोजन खाएंगे
    • यदि आप अक्सर चिकन कॉप को साफ नहीं करते हैं, तो आपकी मुर्गियां या हेनहाउस को कण, जूँ, मक्खियों या चूहों की एक पीड़ा से पीड़ित होने की संभावना है - और वे रोग के प्रति कमजोर होंगे।
    • आपकी मुर्गियां कभी भी एवोकैडो, रेवबर्ब, प्याज, लहसुन, भुना हुआ आलू या अंडे, खट्टे फल, शराब, चॉकलेट या नमकीन खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए।
    • आपके पास कम से कम दो मुर्गियां होनी चाहिए। मुर्गियां मिलनसार पक्षियों हैं और, यदि उनके साथ सामूहीकरण करने के लिए कोई साथी नहीं है, तो उन्हें ऊब, उदास और अकेला मिलेगा।
    • सुनिश्चित करें कि चिकन कॉप में अच्छा वेंटिलेशन है। मुर्गियों की बर्बादी अमोनिया और कार्बन डाइऑक्साइड की उच्च सामग्री होती है - इसलिए, मुर्गी के घर में अच्छा वेंटिलेशन होना चाहिए, लेकिन हवा के धाराओं के संपर्क में नहीं होना चाहिए ताकि मुर्गियां ठंडे न हों।
    • आपके मुर्गियों को किसी भी खतरनाक पालतू जानवर (जैसे कुत्तों या बिल्लियों) से दूर रखा जाना चाहिए और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आपके मुर्गियों या चिकन कॉप की जगह में प्रवेश नहीं कर सकते।
    • एक ही जगह में एक से अधिक मुर्गा जगह न रखने की कोशिश करें, क्योंकि वे लड़ेंगे और गंभीर चोटें पैदा करेंगे।
    • ज्यादातर रोस्टरों को उनके पैरों के पीछे "स्पर्स" होता है, जो आपको प्रभावित करेगा अगर उन्हें धमकी मिलेगी। चिंता मत करो, अगर आपको लगता है कि आपको बहुत अधिक चोट लगी है, तो आप उन्हें काट सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चिकन कॉप
    • innkeepers
    • घोंसले के लिए बक्से
    • बिस्तर सामग्री
    • चिकन कॉप के लिए जाल
    • फीडर
    • bebedero
    • मुर्गियों के लिए भोजन
    • सफाई औजार
    • कैनस्टा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com