ekterya.com

एक मुर्गी खेत कैसे स्थापित करें

यह चिकन खेत को स्थापित करने के लिए एक बात है, लेकिन इसे एक वास्तविक व्यवसाय बनने के लिए पूरी तरह से अलग है। न केवल आप एक पोल्ट्री किसान बनेंगे, बल्कि एक कारोबारी व्यक्ति या महिला भी, जो आप लक्षित करना चाहते हैं उन बाजारों के आधार पर और जहां मुर्गी व्यवसाय में आप उद्यम करना चाहते हैं। पोल्ट्री उद्योग में दो मुख्य क्षेत्रों हैं: परतें, जो अंडे का उत्पादन करने के लिए पैदा हुई कॉक हैं, और मुर्गियां जो उनके मांस को बाजार में मारने के लिए पैदा होती हैं। आप जो भी क्षेत्र चुनते हैं, आपको अपने चिकन खेत को एक लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए जिम्मेदार प्रशासनिक और वित्तीय निर्णय करना होगा।

चरणों

आरंभ करें एक चिकी फार्म बिजनेस चरण 1
1

Video: सीखें, मुर्गियों का आहार प्रबंधन

एक करें व्यापार योजना इस दस्तावेज़ को लिखना बहुत महत्वपूर्ण है यह बताता है कि आप क्या लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं और आप इसे कैसे करना चाहते हैं। यह एक योजना भी है कि आप व्यवसाय को कैसे संचालित करना चाहते हैं लेकिन न केवल निर्माता के दृष्टिकोण से, बल्कि बैंकर, वकील, एकाउंटेंट और किराए के श्रम के दृष्टिकोण से भी।
  • Video: 2017 कैसे करने के लिए नवीनतम ब्रोइलर पोल्ट्री (चिकन) सरल बहुत आसान विधि विपणन मास्टर ऑफ बिजनेस 2017 शुरू होता है

    प्रारंभ करें एक चिकन फार्म बिजनेस चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपको जमीन, पूंजी और उपकरण की आवश्यकता है आप इन महत्वपूर्ण जरूरतों को कवर किए बिना एक पोल्ट्री फार्म या चिकन खेत को शुरू या बनाए नहीं रख सकते हैं आपको अपने मुर्गियों को उठाने की सुविधा की आवश्यकता होगी: शेड या पिंजरे, इस पर निर्भर करते हुए कि आप पारंपरिक या निशुल्क प्रजनन करने जा रहे हैं या नहीं। मुर्गियों को खिलाने के लिए जमीन की सुविधा के साथ-साथ भूमि पौधों के लिए आवश्यक है। शेड को साफ करने, बर्तनों को बनाए रखने, फसल के साथ काम करने आदि के लिए उपकरण और मशीन आवश्यक हैं।
  • प्रारंभ एक चिकन फार्म व्यवसाय चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आपके मुर्गियां बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है उन्हें उठाने के दो मुख्य तरीके हैं परंपरागत प्रणालियां उस स्थान को सीमित कर देती हैं जो प्रकाश और तापमान को नियंत्रित करती हैं दूसरी ओर, प्रजनन की दूसरी विधि, मुर्गियों को मुक्त करने की अनुमति देना है ताकि वे संभवतः स्वाभाविक रूप से व्यवहार कर सकें।
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म बिजनेस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    तय करें कि मुर्गी उद्योग के किस क्षेत्र में आप उद्यम करना चाहते हैं। broilers, जो मांस या मुर्गियाँ बिछाने (मुर्गियों अपने अंडे के लिए नस्ल) के लिए उठाया मुर्गियों हैं: अंत में, वहाँ से चुनने के लिए दो प्रकार हैं। हालांकि, इस क्षेत्र में उद्योग के अन्य क्षेत्र भी हैं। अंडे मानव उपभोग के लिए बाजार (जो दोनों broilers और परतों हो सकता है) इनक्यूबेट कर रहे हैं पर बेचा नहीं जा सकता है और चूजों रची और नस्ल, जब तक वे काफी पुरानी खेतों के रूप में उठाया जा करने के लिए बेच दिया हो रहे हैं परतों या बीआरओलर अक्सर, अंडे सेने और बिल्लियाँ बढ़ाने के व्यवसाय अन्य उद्देश्यों के लिए मुर्गियों को ऊपर उठाने के अलावा होते हैं। का मांस के लिए मुर्गियों के वध का हिस्सा है एक क्षेत्र अपने आप में यह भी संभव उद्यम है।
  • कई पोल्ट्री खेतों (मुख्य रूप से जो परंपरागत नहीं हैं) मुर्गी व्यवसाय के एक से अधिक क्षेत्रों में काम करते हैं। अगर आप सभी क्षेत्रों या केवल एक या दो में प्रवेश करना चाहते हैं तो यह आपका फैसला है
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म बिज़नेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक आला बाजार खोजें, यदि संभव हो तो क्षेत्र है जहां आप को ऊपर उठाने (जैविक और अधिक से अधिक पारंपरिक) मुर्गियों से किसी तरह से कर रहे हैं में जाना जाता है, तो आप एक आला बाजार जहां नस्ल स्वतंत्र रूप से अंडे और चिकन खेतों खरीदने में रुचि लोगों को शामिल करने के लिए अपने प्रयासों को निर्देशित करने के लिए चाहते हो सकता है, तो और बंदी नहीं।
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म बिज़नेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने ग्राहकों और संभावित उपभोक्ताओं को आप जानते हैं दूसरों को बताएं कि आपके पास अंडे या पोल्ट्री हैं जो बेचते हैं अक्सर मुंह के शब्द के माध्यम से बिक्री करना बहुत सस्ता होता है और स्थानीय समाचार पत्र में किसी विज्ञापन के लिए भुगतान करने के बजाय विज्ञापन का सबसे लोकप्रिय साधन होता है जिसे केवल कुछ लोगों द्वारा ही पढ़ा जा सकता है हालांकि, ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है, न ही आपके उत्पाद का प्रचार करने के लिए एक वेबसाइट डाल रहा है।
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म बिज़नेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने ऑपरेशन को दिखाने के लिए आवश्यक रिकॉर्ड और अकाउंटिंग रखें। इस तरह आप जान सकते हैं कि आप पैसे कमा रहे हैं या नहीं
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म बिजनेस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्थानीय, राज्य / प्रांतीय और संघीय कानून के अनुसार अपने जानवरों को नस्ल।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com