ekterya.com

कैसे एक बच्चे कछुए को खिलाने के लिए

कछुए के लिए बचपन एक बहुत महत्वपूर्ण काल ​​है यह वह क्षण है जिसमें उन्हें बढ़ने और विकसित करने के लिए विटामिन की सबसे बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे के कछुए को आरामदायक और सुरक्षित वातावरण में भोजन करें, ताकि आप खाए और आपको आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त कर सकें।

चरणों

भाग 1
आपूर्ति इकट्ठा

Video: कछुए का भोजन

छवि एक बेबी कछुए चरण 1 शीर्षक
1
अपने कछुए की खाने की आदतों को जानें खाने की आदतों कछुए के प्रकार के अनुसार भिन्न होगी कछुए आम तौर पर सर्वव्यापी हैं, जिसका अर्थ है कि उनका आहार पौधों और जानवरों से बना है - हालांकि, कुछ समय के साथ खाने-पीने की आदतें बदल सकती हैं।
  • कई तरह के कछुए अपने आहार को बदलते हैं क्योंकि वे बड़े होते हैं कई जातियां (जैसे लाल-कान और हरी कछुओं) हैं जो ज्यादातर मांसभक्षी के रूप में शुरू होती हैं और जैसे ही वे परिपक्व होते हैं, वे आहार को पौधों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अन्य प्रकार के कछुए हैं जो अभी भी केवल अपने जीवन के बाकी हिस्सों में मांसाहारी या केवल सर्वमायी हैं। उदाहरण के लिए, काटने वाले कछुए को हमेशा मुख्य रूप से मांसाहार आहार की आवश्यकता होती है, जबकि विच्छेदन कछुए को हमेशा मांस और पौधों के संयोजन की आवश्यकता होती है।
  • निर्धारित करें कि आपके पास कछुए किस प्रकार का है यह काफी स्पष्ट हो सकता है, उदाहरण के लिए, आप कछुए सेते हैं हालांकि, अगर आप उन्हें पालतू जानवरों की दुकान में खरीदा है, तो शायद उन्होंने आपको अपनी प्रजातियां नहीं बताया प्रजातियों की पहचान करने के लिए, अपने बच्चे को कछुए को एक पशुचिकित्सा में ले जाने के लिए कछुओं को संभालने का अनुभव है
  • छवि एक बेबी कछुए चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: सही तरीके से अपने (बच्चे) जलीय कछुए को खिलाने के लिए!

    भोजन को ठीक से प्रदान करें उच्च गुणवत्ता वाले कछुए का दलिया एक स्वस्थ आहार का आधार हो सकता है। हालांकि, आप अपनी विशेष आवश्यकताओं के आधार पर अन्य खाद्य पदार्थ भी प्रदान कर सकते हैं। यदि हां, तो आपको अपने कछुए को भोजन के इन अन्य स्रोतों से अवगत कराया जाना चाहिए। कछुओं और उनकी अलग-अलग पोषण संबंधी जरूरतों के लिए एक विविध आहार आवश्यक है।
  • पुरीना अपनी सहायक मजुरी के माध्यम से एक प्रकार का कछुआ का दलिया बनाती है, जिसमें विशिष्ट प्रकार के कछुए और उनकी अनोखी आहार की जरूरतों के लिए अलग-अलग लाइनें होती हैं। रेपो-कैल में मांसाहारी, शाकाहारियों और सर्वभक्षकों के लिए विभिन्न प्रकार के ग्रेन्युल प्रकार उपलब्ध हैं। ग्रैन्यूल के अन्य ब्रांडों में हमारे पास रेप्टोमिन, चिड़ियाघर, सुंदर पाइट्स और वार्डले की सरीसृप गुंटियां हैं। आप पालतू स्टोर या इंटरनेट पर ग्रैन्यूल प्राप्त कर सकते हैं
  • यदि आपकी कछुए जड़ी-बूटि या सर्वव्यापक है, तो ग्रैन्यूल के अतिरिक्त, आपको विभिन्न फलों और सब्जियों को प्रदान करना होगा। सलाद, काली, गाजर, तरबूज और स्ट्रॉबेरी कछुओं के लिए सही भोजन में से हैं। आप जलीय पौधे प्रदान कर सकते हैं जो एक कछुए के सामान्य आहार का हिस्सा हैं, जैसे दाल, सलाद और जल जलकुंभी।
  • यदि आपके कछुए के लिए मांस पर केंद्रित आहार की आवश्यकता होती है, तो आप उसे आटा, कीड़े, क्रेफ़िश, खनिज, घोंघे, स्लग और मोम कीड़े की कीड़े दे सकते हैं। आप उन पालतू जानवरों में खरीद सकते हैं जो कछुओं और अन्य सरीसृप बेचते हैं। अपने आप पर कीड़े देखने या मछली पकड़ने के उपकरण की दुकान में आपूर्ति पाने की कोशिश न करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कछुए खतरे के बिना कीड़े का उपभोग कर सकता है।
  • छवि एक बेबी कछुए चरण 3 शीर्षक
    3
    भोजन के लिए पर्याप्त वातावरण बनाएं कछुए को खाने के लिए आरामदायक होना चाहिए। आपको भोजन के लिए एक पर्याप्त वातावरण बनाना होगा, ताकि आप अपने मछलीघर में अपने कछुए खा सकें। आम तौर पर आपको अपने कछुए को एक अलग पिंजरे में खाना देना होगा, ताकि आप अपने घर को साफ रख सकें। यह बच्चे कछुए के लिए इतना आवश्यक नहीं है हालांकि यह आदर्श नहीं है, तो आप अपने बच्चे के कछुए को अपने आम पिंजरे में भोजन कर सकते हैं यदि यह कहीं और नहीं खाती हो। हालांकि, उस मामले में, आपको अधिक बार अपने मछलीघर को साफ करना होगा।
  • भोजन के प्रकार की तरह, जिस तरह से आप इसे पिंजरे में डालते हैं वह भी नस्ल पर निर्भर करेगा। पता करें कि कछुए अपने प्राकृतिक आवास में कैसे खाती है और पिंजरे में इसकी नकल करने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कछुए मांसाहारी है, तो वह अपने शिकार को अपने दम पर पकड़ना पसंद कर सकता है, इसलिए आदर्श बात पानी के छोटे कंटेनर में खनिजों को छोड़ना होगा।
  • क्या आपके पास एक मीठे पानी का कछुआ या एक स्थलीय कछुआ है? ताजे पानी के कछुए पानी में खुद को विसर्जित करते हैं जब वे खाते हैं, तो उन्हें मछलीघर में जहां पानी दिया जाता है, वहां पानी का एक छोटा डबरा रखना होगा। बच्चे कछुए के मामले में, पानी बहुत उथले होना चाहिए, इसलिए आप डूबने से बचेंगे। गहराई 5 सेमी से कम (2 इंच) होनी चाहिए।
  • यदि आप अपने कछुओं को कीट दे रहे हैं, तो उन्हें जमीन पर रखें यदि कीड़े पानी में प्रवेश करते हैं, तो वे उसी के अमोनिया स्तर को बढ़ा सकते हैं यह आपके कछुए की त्वचा और शेल के लिए हानिकारक होगा
  • ताजा भोजन खराब होगा एक अलग प्लेट पर सभी ताजी खाद्य पदार्थ रखें, ताकि वे अन्य खाद्य पदार्थों को दूषित न करें। इसे कई घंटे तक छोड़ने के बाद ताजी भोजन त्यागें।
  • भाग 2
    अपने कछुए फ़ीड

    छवि फ़ीड एक बेबी कछुए चरण 4

    Video: दूध पिलाने की मेरे बच्चे कछुए

    1
    आप अपने कछुए को दे देंगे भोजन की मात्रा का निर्धारण राशि और आवृत्ति जिसके साथ आप बच्चे कछुए को खिलते हैं वह कछुए मालिकों और विशेषज्ञों के बीच बहस का मामला है। हालांकि, आमतौर पर उन्हें अक्सर भोजन (आमतौर पर एक बार एक दिन) खिलााने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे विकास के चरण में होंगे और उन्हें अतिरिक्त विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होगी।
    • आपको हर दिन बच्चे कछुए को खिलाना चाहिए दोपहर और सुबह उन्हें खिलाने के लिए आदर्श समय होते हैं, क्योंकि वे उस समय अधिक सक्रिय होते हैं और आपके द्वारा उन्हें देने वाले भोजन का उपभोग करने की अधिक संभावना होगी।
    • आमतौर पर, लोग मानते हैं कि बच्चों को हर दिन खाना चाहिए, लेकिन उनके लिए आवश्यक भोजन की मात्रा बहस का मामला है। कुछ लोग शिशुओं को जितना भोजन चाहते हैं उतने भोजन के साथ भोजन की सिफारिश करते हैं, लेकिन दूसरों ने सुझाव दिया है कि खिला समय को 15 से 20 मिनट तक सीमित किया जाए। अपने कछुए के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें और उसे खाने के लिए सुझाव देने के लिए कहें।
  • छवि एक बेबी कछुआ फ़ीड 5 शीर्षक
    2
    कछुए का खाना दो। अपने कछुए को अपने हाथ से नहीं खिलाएं - अन्यथा, आप भोजन को अपने हाथों से जोड़ लेंगे और आप काटने के लिए प्रवण हो सकते हैं। यदि आप बच्चे कछुए की देखभाल करने जा रहे हैं, तो आपको अपने भोजन की तैयारी के लिए विशेष विचार होना चाहिए।
  • आप कछुए के ग्रैन्यूल को चार भागों में विभाजित कर सकते हैं, चूंकि एक बच्चा कछुआ के थूथन छोटा है और इसे घुटन नहीं होना चाहिए।
  • घुटन से बचने के लिए, आपको ब्लूबेरी के मुकाबले सभी फलों को कुचलने या काटने चाहिए।
  • कभी-कभी, यह सिफारिश की जाती है कि युवा कछुए विटामिन और कैल्शियम की खुराक का उपभोग करते हैं, इसलिए आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें सही पोषक तत्व मिले। यदि आप अपने कछुए की खुराक देने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे सप्ताह में लगभग 3 बार करना चाहिए।



  • फ़ीड एक बेबी कछुए चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    भोजन की समस्याओं का ख्याल रखना कभी-कभी, बच्चे कछुए खाने में संकोच करते हैं, खासकर जब वे एक नया मछलीघर पहुंचते हैं। यह सामान्य है, लेकिन इसे सही किया जाना चाहिए। इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए आप कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं।
  • पानी के तापमान की जांच करें कभी-कभी, कछुए खाना बंद कर देते हैं यदि पानी बहुत ठंडा या गर्म है यह दौड़ को ध्यान में रखते हुए पानी के तापमान को ठीक करता है, लेकिन सामान्य तौर पर, यह लगभग 29 डिग्री सेल्सियस (84 डिग्री फारेनहाइट) पर होना चाहिए।
  • कभी-कभी, आंदोलन कछुए को खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यदि आपके बच्चे कछुए को ग्रैन्यूल में रुचि नहीं लगता है, तो आप उन्हें भूखे या भोजन के भोजन के जरिए अपनी भूख को उत्तेजित कर सकते हैं।
  • अगर समस्या कुछ दिनों से अधिक समय तक जारी रहती है, तो किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं से इनकार करने के लिए एक पशुचिकित्सा पर जाएं।
  • भाग 3
    भविष्य की योजना बनाना

    छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी कछुए कदम 7
    1
    उसे नए प्रकार के भोजन और नए हिस्से दो। कछुए एक लंबे समय तक रह सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे लंबे समय तक चलने वाले पालतू जानवर हैं। अपने बच्चे के चरण के बाद आपको लंबे समय तक अपने कछुए की देखभाल करने के लिए तैयार रहना होगा। ध्यान रखें कि उम्र के साथ भोजन और मात्रा के प्रकार भिन्न होंगे
    • कछुओं को वयस्क माना जाता है यदि वे कम से कम 7 वर्ष का हो हालांकि, 3 साल बाद, आपकी भूख प्रकृति से कम हो जाएगी। यदि आप देखते हैं कि आपकी कछुए कम खाती है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह एक नया आहार लेने के लिए तैयार है। हालांकि, जब आप अपने भोजन की आवृत्ति को बदलने शुरू करते हैं, तो आपको सबसे पहले एक पशुचिकित्सा के साथ बात करनी चाहिए। आपको किसी भी स्वास्थ्य समस्या से इनकार करना चाहिए और भोजन के प्रकार और भागों के चारों ओर एक पेशेवर की सिफारिशों के लिए भी अनुरोध करना चाहिए।
    • वयस्क कछुओं को केवल एक दिन छोड़ने की ज़रूरत होती है, और कुछ नस्लों को केवल हर 3 दिन फ़ीड ही चाहिए। प्रौढ़ कछुए में उनकी नस्ल के आधार पर अलग आहार की जरूरत हो सकती है। निर्धारित करें कि आपको अपने कछुए के भोजन को मांस या पौधों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बदलना होगा क्योंकि यह उम्र है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी कछुए चरण 8
    2
    अपने कछुए के स्वास्थ्य की निगरानी करें खाने की आदतों में परिवर्तन स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है यदि आपकी कछुए खाने से रोकती है, तो कछुए में अन्य सामान्य समस्याओं की पहचान करने के लिए इसे मॉनिटर करें
  • यदि आपको अपने खोल के साथ समस्याएं हैं तो देखें कछुए का गोला अपने स्वास्थ्य और कल्याण से पता चलता है शेल में परिवर्तन खराब पोषण का एक संकेतक हो सकता है, विशेष रूप से (हालांकि अनन्य रूप से नहीं) आपके आहार में बहुत कम मात्रा में कैल्शियम है। यदि आप किसी भी कुरूपता (जैसे शंकु के आकार के प्रोट्रूशियन्स या सड़ा हुआ, स्केल खोल) देख रहे हैं, तो शायद आपकी कछुए सही पोषक तत्वों का उपभोग नहीं करेगा। तुरंत पशुचिकित्सा से बात करें
  • परजीवी की पहचान करने के लिए सतर्क रहें हालांकि दुर्लभ, खाद्य और कछुए के ग्रैन्यूलल्स कुछ परजीवी के साथ दूषित हो सकते हैं। अगर कछुए की भूख, उसके ऊर्जा स्तर और उसके वजन में कोई बदलाव आया है, तो यह परजीवी की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • अपर्याप्त विटामिन ए श्वसन संक्रमण का कारण बन सकता है। नाक स्राव और झिल्लीदार पलकें एक कमी की उपस्थिति का खुलासा कर सकती हैं गंभीर संक्रमणों में स्नोव, बलगम या घरघराहट के माध्यम से साँस लेने की विशेषता होती है।
  • छवि एक बेबी कछुए फ़ीड शीर्षक 9
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें, जो दीर्घकालिक स्वास्थ्य की गारंटी देते हैं। आपकी कछुए एक लंबे समय तक जीवित रह सकती है अगर आप इसे ठीक से देख लें कम उम्र में खाते में दीर्घकालिक स्वास्थ्य लेने शुरू करें कई स्वास्थ्य समस्याएं अपर्याप्त आहार की वजह से पैदा हो सकती हैं, इसलिए आपको अपने कछुए के भोजन को अपने दीर्घकालीन कल्याण के बारे में ध्यान देना होगा।
  • प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा बनाई गई ग्रेन्युल खरीदें और उन सस्ते लोगों से बचें, जिनके पास ब्रांड नहीं है। ग्रेन्युल की समीक्षा ऑनलाइन पढ़ें और सभी कछुओं के भोजन पर अद्यतन रहने के लिए पशुचिकित्सा के साथ जांचें जिन्हें हटा दिया गया है।
  • हर सब्जी जो आप अपने कछुए को देते हैं वह ताजा होना चाहिए। इसके अलावा, उसे उसे देने से पहले उसे धोना चाहिए। ध्यान रखें कि लोगों के लिए हानिकारक सभी कीटनाशक या बैक्टीरिया भी आपके कछुए के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सभी सब्जी तैयार करें जो आप अपने कछुए को दे रहे हैं जैसे कि आप इसे अपने लिए तैयारी कर रहे थे।
  • छवि एक बच्ची कछुए फ़ीड शीर्षक 10
    4
    पूरक की जांच करें विटामिन की कमी कछुओं में कई स्वास्थ्य समस्याओं इसलिए आप पूरक आहार के बारे में एक पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए कारण है, तो आप की गारंटी है कि अपने कछुआ आवश्यक पोषक तत्वों खपत करते हैं। कैल्शियम कछुओं के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। तुम एक पालतू जानवर की दुकान में कछुओं के लिए कैल्शियम की खुराक खरीद सकते हैं। जब तक 2 या 3 बार एक हफ्ते में खाने पर कैल्शियम छिड़क।
  • चेतावनी

    Video: कछुए की देखभाल कैसे करें क्या-क्या खाने में चाहिए

    • अपनी कछुओं को छूने के बाद हमेशा अपने हाथ धो लें, क्योंकि वे कुछ रोगों को ले जा सकते हैं जो लोगों के लिए हानिकारक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com