ekterya.com

हरमन के कछुए के लिए एक आवास बनाने के लिए

कछुए सबसे पहले डायनासोर की उम्र के दौरान देश में बसे हुए थे। आज की कछुए अभी भी उस समय की प्रचलित परिस्थितियों के लिए अनुकूल हैं, मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में जिनमें बहुत अधिक धूप है

पालतू जानवरों के रूप में कस्तूरी के रूप में, कैद में, पालतू जानवरों की स्वास्थ्य और दीर्घायु को सुनिश्चित करने के लिए अपने प्राकृतिक वातावरण की नकल करना महत्वपूर्ण है। हर्मन की कछुओं, जब ठीक से परवाह है, तो 75 साल या उससे ज्यादा जीवित रहें

चरणों

हर्मन के कछुओं के चरण 1 के लिए मेक ए हेबिट शीर्षक वाला चित्र
1

Video: Marwadi Lok Bhajan ~ मीरा बाई भजन | Meera Janmi Medte ~ मोहन झाला हिट्स

इंडोर बाड़े आप हरमन के कछुए को घर के अंदर या बाहर (मौसम की अनुमति) रख सकते हैं। आप केवल प्लाईवुड (देवदार या पाइन का प्रयोग न करें) या एक प्लास्टिक के कंटेनर (चित्र देखें) का उपयोग कर एक इनडोर बाड़े का निर्माण कर सकते हैं। बाड़े को कछुए की कम से कम 8 गुना लंबाई और वयस्क कछुए के लिए 4 गुना की लंबाई की चौड़ाई और अधिक कछुए के लिए बड़ा होना चाहिए।
  • हर्मन के कछुए चरण 2 के लिए मेक ए हेबिट शीर्षक वाला इमेज
    2
    बाहरी बाड़ेयदि आपके पास एक आँगन है, तो कछुआ पेन के लिए लगभग 10 मीटर या बड़े आकार का धूप क्षेत्र देखें। कछुए से बचने के लिए इस क्षेत्र में एक बाड़ लगाया जाना चाहिए, छोड़कर और खो जाना या किसी अन्य जानवर द्वारा घायल हो जाना। हरमन के कछुए उत्खनन के लिए जाना जाता है, इसलिए उन्हें खुदाई और मैदान पर एक गहरी बाड़ लगाने चाहिए।
  • हर्मन के कछुओं के लिए मेक ए हेबिट शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    सब्सट्रेट। पृथ्वी और रेत के मिश्रण की सिफारिश की है। वृक्ष की छाल या अख़बार उपयुक्त नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए किस उपस्ट्रेटर्स का उपयोग करना है और कौन से बचने के लिए, कृपया देखें: https://chelonia.org/Articles/march_2001.htm और https://tortoisetrust.org/articles/substrates.html.
  • हर्मन के कछुए चरण 4 के लिए मेक अ Habitat शीर्षक वाली छवि
    4
    तापमान। बाड़े का तापमान दिन के दौरान 26 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) और रात में 180 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर होना चाहिए। कछुए जो घर के अंदर रहते हैं, अच्छे प्रकाश और सुखद स्थान प्रदान करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • हर्मन के कछुए चरण 5 के लिए मेक अ Habitat शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: शरीर की हड्डियों के बारे में पांच दिलचस्प बातें/facts about bones in human body in hindi

    आराम। कछुए को अपने भोजन को पचाने में अच्छा लगता है। एक अच्छी बल्ब को 35 से 37 डिग्री सेल्सियस (95 से 100 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान के साथ गर्म स्थान प्रदान करना चाहिए। ध्यान रखें कि सिरेमिक बल्ब जो प्रकाश का उत्सर्जन नहीं करते हैं और रात में भी रोशन कर सकते हैं।
  • हर्मन के कछुए चरण 6 के लिए मेक ए हेबिटेट शीर्षक वाला इमेज
    6



    प्रकाश। कछुओं के लिए जो घर के अंदर रहते हैं और जो प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी प्राप्त नहीं करते हैं, उन्हें कम से कम 5 वाटों के एक यूवीबी प्रकाश बल्ब प्रदान करना महत्वपूर्ण है। प्रकाश को 12 से 14 घंटे के बीच रखा जाना चाहिए और पूरे कमरे को रोशन करना चाहिए।
  • हर्मन के कछुए चरण 7 के लिए मेक ए हाबिट शीर्षक वाली छवि
    7
    आर्द्रता। 50% और 65% के बीच आर्द्रता रखें। आर्द्रता इस स्तर पर नमी बनाए रखने के लिए उपयोगी है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं और घर में हीटिंग का उपयोग करते हैं, जो हवा को सूखना पड़ता है।
  • हर्मन के कछुए चरण 8 के लिए मेक ए हाॅबिटेट शीर्षक वाली छवि
    8
    छिपाने के लिए क्षेत्र हरमन कछुए छिपाना पसंद करते हैं, इसलिए यह एक जगह प्रदान करना महत्वपूर्ण है जहां वे ऐसा कर सकते हैं। इसमें कछुए के लिए एक घर (प्रदान की गई छवियों में कछुए के लिए घरों को देखें) या एक कार्डबोर्ड बॉक्स शामिल हो सकते हैं ताकि वे प्रवेश और बाहर निकल सकें। इसके अलावा, कछुए आमतौर पर अपने क्षेत्रों में छिपाने के लिए सोएंगे
  • हर्मन के कछुए के चरण 9 के लिए मेक ए हाबिट शीर्षक वाला इमेज
    9
    भोजन और पानी हर्मन की कछुए शाकाहारी हैं वे विभिन्न प्रकार की सब्जियां (प्रदीप्त, लाल चिक्कोररी, ककड़ी), अधिमानतः मातम और कुछ फूल खाती हैं। आपको उन्हें बिल्ली या कुत्ते को खाना नहीं खिलाना चाहिए, और फलों को भी बचने का प्रयास करें। सबसे वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध कछुए खाना स्वस्थ नहीं है उन्हें हर दिन ताजी भोजन दें और उन्हें पानी से सावधानीपूर्वक धो लें। इसके अलावा, उन्हें हर दिन उथले कंटेनर में साफ पानी दें
  • हर्मन के कछुओं के लिए मेक ए हेबिट शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    10
    स्वच्छता। पानी और अपने भोजन ट्रे को दैनिक साफ करें सब्सट्रेट मासिक बदलें।
  • हर्मन के कछुए के लिए मेक ए हेबिट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    विभिन्न जानवरों को एक साथ रखते हुए। ध्यान रखें कि अलग-अलग कछुओं को एक साथ रखने से समस्याएं हो सकती हैं, खासकर अगर बाड़े का आकार छोटा है समस्याएं अक्सर दो पुरुषों के बीच होती हैं, लेकिन पुरुष भी औसत महिला होने पर भी दिखाई दे सकती हैं क्योंकि पुरुष अकेले महिला को नहीं छोड़ता है और उसे बल दिया जा सकता है। यदि जरूरी हो, तो जानवरों को अलग-थलग करना पड़ता है और अलग-अलग बाड़ों में रखा जाता है।
  • चेतावनी

    • 1. छुपाने के लिए एक क्षेत्र प्रदान करते समय, सुनिश्चित करें कि कछुओं पर चढ़ाई और गिरावट या टिप नहीं हो सकती। कछुए मर सकते हैं यदि वे लंबे समय तक चले जाते हैं।
    • 4. यदि आप अपने कछुओं को बाहर रख देते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि इन्हें ओवरहेटिंग से बचाने के लिए स्थायी छाया है (छिपाना क्षेत्र छाया प्रदान कर सकता है)
    • 6. इसके अलावा, अपने बाहरी पेन के शीर्ष को कवर करना सुनिश्चित करें वे तार या प्लास्टिक मेष के साथ कवर किया जा सकता है यह पक्षियों, कुत्तों, बिल्लियों और जंगली जानवरों (रैकून, वीसल्स और स्कंक्स) को कछुए चढ़ने और खाने से रोक देगा।
    • 3. यदि आप कछुए के बाड़े में चरागाह या किसी प्रकार का पौधा नहीं लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास कीटनाशक या रासायनिक उर्वरक नहीं हैं। कछुए घास से प्यार करते हैं और रसायन उन्हें मार सकते हैं।
    • 2. पूरे बाड़े में घास लगाने के लिए सावधान रहें। घास की नमी के कारण कारपैस गिरावट और श्वसन रोग हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप बिना घास के कुछ क्षेत्र छोड़ दें
    • 5. जब आप पानी के साथ एक डिश प्रदान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह उथला है और यह पानी उसके शेल तक नहीं पहुंचता है। हर्मन की कछुओं मिट्टी हैं और पानी में डूब सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com