ekterya.com

कैसे एक चिकी खिलाने के लिए

यह वसंत के दौरान छोटे पक्षियों को देखने के लिए आम है - उनके उदास गीत भी मुश्किल दिल के साथ आत्माओं की मातृ वृत्ति जागृत करता है। यह स्वाभाविक है कि आप चिकन को ले जाना चाहते हैं और जब तक स्वस्थ नहीं होते तब तक इसे खिलाना चाहते हैं - हालांकि, ऐसा करने से पहले आपको स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक समय लेना होगा और सुनिश्चित करें कि आप पक्षी के लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं। क्या उन्होंने वास्तव में उसे छोड़ दिया? क्या कोई स्थानीय पुनर्वास केंद्र है जो चिकी की बेहतर देखभाल कर सकता है? यदि आप पक्षियों को खिलाने का फैसला करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जो प्रतिबद्धता प्राप्त कर रहे हैं उसे पता है - लड़कियां बहुत नाज़ुक हैं, और उन्हें आपको लगातार भोजन करने की आवश्यकता है अगर आपको लगता है कि आप इस नौकरी के लिए तैयार हैं, तो निम्न आलेख आपको बताएगा कि आपको किसी लड़की के खाने और देखभाल करने की क्या जरूरत है।

चरणों

विधि 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

छवि एक बच्चा पक्षी चरण 1 शीर्षक
1
पहचानें कि क्या लड़की अतिसंवेदनशील या अकादमिक है पहली चीज आपको करना चाहिए, यह पहचान कर लेती है कि क्या लड़की चिकनाई या अतिरंजित है ऑल्ट्रीियल पक्षी वे हैं जो अपनी आंखों के साथ पैदा हुए हैं, पंखों के बिना, और अपने माता-पिता पर पूरी तरह निर्भर हैं कि वे आश्रय को भोजन और प्राप्त करते हैं। अधिकांश पर्च पक्षी और गानबर्ड अस्थिर हैं जैसे रोबिन, नीले जयं और कार्डिनल। प्रेरक पक्षियों को जन्म से पहले और अधिक विकसित होते हैं - वे खुली आंखों से पैदा होते हैं, और उनके पास नरम और शराबी पंख होते हैं। वे चल सकते हैं और तुरंत हर जगह अपनी मां का पालन करना शुरू कर सकते हैं और जहां तक ​​वे जाते हैं, उनके भोजन काटना भी करते हैं। अकुशल पक्षियों के कुछ उदाहरण हैं: पफिन, बतख और भूसे
  • अधिकतर पक्षियों की तुलना में अकुशलता की देखभाल करना आसान है - हालांकि, उन्हें शायद आपकी बहुत मदद की ज़रूरत नहीं है आम तौर पर, अकुशल पक्षियों ने अपने घोंसले को जमीनी स्तर पर बना दिया ताकि वे गिर न जाएं या वे अपने घोंसले से फेंक दिए जाएं। यदि आपको खोया लड़की मिलती है, तो इसे ध्यान में रखने से पहले, अपनी मां से पुनर्मिलन करने का प्रयास करें।
  • नवजात उच्चतम पक्षी पूरी तरह से रक्षाहीन हैं, इसलिए उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है। उपनगरीय इलाकों में गिरने वाले या जो अपने घोंसले से फेंक दिया गया है, में उच्चतर पक्षियों को ढूंढना आम बात है कुछ मामलों में, आप अपने घोंसले में पक्षी को फिर से रख सकते हैं - दूसरों में, आपको इसे स्वयं का ख्याल रखना होगा इसी तरह, अगर आप इसे छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो यह कोई समस्या नहीं है और ये चीजें उनके प्राकृतिक कोर्स करते हैं - यह एक उचित निर्णय है
  • छवि एक बेबी बर्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    पहचानें कि क्या यह एक चिक या नवजात शिशु है यदि आप एक बच्चा पर्च पक्षी या एक गोडबर्ड पाते हैं और यह संदेह है कि इसे अपने घोंसले से छोड़ दिया गया है या गिर गया है, तो आपको पहले यह पता होना चाहिए कि यह एक नवजात शिशु या लड़की है या नहीं। नवजात शिशु लड़कियां हैं जो घोंसले छोड़ने के लिए बहुत छोटी हैं क्योंकि वे अपने पंख पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं और शायद उनकी आंखों को अभी तक नहीं खोल दिया है। लड़कियां छोटी लड़कियों हैं, जिन्होंने अपने पंख और उड़ान भरने के लिए ताकत विकसित की है। उन्होंने शायद घोंसले को छोड़ दिया है और पता है कि कैसे और कैसे पकड़ और पकड़ो।
  • यदि आप पाए गए छोटे पक्षी एक नवजात शिशु हैं, तो इसे घोंसले के बाहर नहीं होना चाहिए - यह इंगित करता है कि कुछ निश्चित रूप से गलत है। ऐसा हो सकता है कि वह घोंसले से गिर चुका है या उसके बड़े भाइयों ने उसे बाहर निकाला है। एक छोड़ दिया नवजात शिशु को अपने आप ही जीवित रहने की कोई संभावना नहीं है।
  • हालांकि, अगर आपको एक लड़की मिल गई है - आपको नायक बनने से पहले स्थिति का आकलन करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप लड़की को फड़फड़ाते हुए और चिरिंग देख रहे हैं, और ऐसा लगता है कि यह गिर गया है या छोड़ दिया गया है - यह सिर्फ उड़ान भरने के लिए सीख सकता है यदि आप चिकन पर करीब से देखते हैं, तो आप शायद देखेंगे कि माता-पिता समय-समय पर उसे खिलाने के लिए वापस आते हैं। उस मामले में, आपको बिल्कुल भी हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 3 फ़ीड
    3
    अगर संभव हो तो लड़की को उसके घोंसले में वापस लौटें यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप पाए गए छोटे पक्षी एक नवजात शिशु हैं, और आप इसे जमीन पर असहाय रूप से झूठ बोलते देखते हैं - आप इसे अपने घोंसले में वापस कर सकते हैं सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक पेड़ या झाड़ी के पास नेस्ट का पता लगा सकते हैं। यह अच्छी तरह से छुपा हो सकता है, और इसे तक पहुंचने में मुश्किल हो सकती है। फिर, थोड़ा हाथ पकाने और इसे दूसरे तक कवर करने तक थोड़ा पक्षी उठाएं जब तक कि यह गर्म न हो जाए देखें कि आपके पास घाव है - अन्यथा इसे अपने घोंसले में धीरे से रखें
  • यह सोचने की चिंता मत करो कि माता-पिता उसे महक के लिए अस्वीकार करेंगे "मानव"। यह एक पुरानी मिथक है पक्षियों को अच्छी गंध नहीं होती है, वास्तव में लगभग हमेशा वे अपनी संतानों को दृष्टि और ध्वनि से पहचानते हैं। ज्यादातर मामलों में, वे घोंसले से गिरने वाली लड़कियों को वापस स्वीकार करेंगे
  • एक बार जब आप लड़की को अपने घोंसले को लौटते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर चले जाओ। माता-पिता के लौटने के लिए इंतजार न करें, क्योंकि आपको एक ही चीज़ मिल जाएगी, उन्हें डराना है। यदि संभव हो, तो दूरबीन की एक जोड़ी का उपयोग करके अपने घर से घोंसले का पालन करें।
  • ध्यान रखें कि, कई मामलों में, पक्षी अपने घोंसले को लौटकर अपने अस्तित्व की गारंटी नहीं देता है। यदि यह सबसे कमजोर पक्षी है, तो यह संभव है कि सबसे मजबूत लड़कियों को घोंसले से वापस उछाल आएगा क्योंकि वे पूर्ण गर्मी और खाद्य लड़ाई में हैं
  • यदि आप घोंसले के अंदर मृत लड़कियों को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि इसे छोड़ दिया गया है और यह उस जगह पर पक्षी को वापस करने में मदद नहीं करेगा। इस मामले में, यदि आप जीवित रहना चाहते हैं, तो आपको अपने कुछ भाइयों के साथ लड़कियों का ध्यान रखना होगा जो अभी भी जीवित हैं।
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 4 शीर्षक
    4
    आवश्यक होने पर प्रतिस्थापन घोंसले का निर्माण करें कभी-कभी, ऐसे पूरे घोंसले होते हैं जो मजबूत हवाओं के कारण गिर गए हैं, पेड़ के ट्रिमर या शिकारियों के कारण हैं। इस मामले में, आप घोंसले को बचा सकते हैं (या एक नया निर्माण) और वहाँ लड़कियों को जगह। यदि मूल घोंसले बरकरार है, तो आप इसे जामुन की एक टोकरी या मक्खन के एक कंटेनर (ड्रिल छेद) में डाल सकते हैं - और एक पेड़ में घोंसला लटका करने के लिए केबल का उपयोग करें। अपनी पिछली साइट में घोंसला लगाने का प्रयास करें यदि यह संभव नहीं है, तो आप उसे उस शाखा पर रख सकते हैं जो आस-पास है। बस यह सुनिश्चित करें कि यह स्थान छोड़ दिया गया है और उस पर सूर्य के प्रकाश सीधे नहीं आते हैं
  • लड़कियां उठाएं और उन्हें घोंसले में लौटने से पहले अपने हाथों से गर्मी। क्षेत्र छोड़ें, लेकिन उन्हें दूर से निरीक्षण करने का प्रयास करें। पक्षियों के माता-पिता को संदेह हो सकता है कि एक नया घोंसला है - हालांकि, सुरक्षा के लिए उनकी वृत्ति उन्हें इस पर काबू पाने में मदद करेगी।
  • यदि मूल घोंसला पूरी तरह से नष्ट हो गया है, तो आप एक कागज तौलिया के साथ जामुन की टोकरी को अस्तर करके एक नया बना सकते हैं। हालांकि मूल घोंसला घास से बना हुआ है, फिर भी आपको अपने अस्थायी घोंसले को उसी के साथ कवर नहीं करना चाहिए क्योंकि घास नम है और पक्षियों को शांत कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी बर्ड चरण 5
    5
    यदि आपको यकीन है कि लड़की को छोड़ दिया गया है, तो एक पुनर्वास केंद्र पर कॉल करें। यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि पक्षी इसे लेने से पहले वास्तव में त्याग दिया गया है। सबसे आम परिस्थितियों में पक्षियों या लड़कियों को मदद की ज़रूरत होती है: जब आप जमीन पर एक नवजात शिशु पाते हैं, लेकिन आप तक पहुँच नहीं सकते हैं या घोंसले तक पहुंच सकते हैं - जब नवजात शिशु को चोट लगी है, कमजोर है या रक्त के साथ देखा जाता है - या जब आपके पास है मैं दो घंटों के लिए प्रतिस्थापन घोंसला देख रहा हूं और माता-पिता अपने जवानों को खिलाने के लिए वापस नहीं आए हैं
  • इन मामलों में आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि पक्षी पुनर्वास केंद्र को कॉल करें। वे पक्षी प्राप्त कर सकते हैं इस प्रकार के केंद्र में लड़कियों की देखभाल करने का अनुभव है, और वे उन्हें जीवित रहने की बहुत संभावनाएं देंगे।
  • यदि आपको नहीं पता है कि एक पुनर्वास केंद्र कहां है, तो अपने स्थानीय पशुचिकित्सा या खेल संरक्षक को फोन करें, जो आपकी ज़रूरत की जानकारी प्रदान कर सकते हैं। कुछ मामलों में, आपके क्षेत्र में कोई पक्षी या वन्यजीव केंद्र नहीं हो सकता है - हालांकि, पास के पास एक लाइसेंस प्राप्त पुनर्वासकर्ता होना चाहिए।
  • यदि उपरोक्त विकल्पों में से कोई भी व्यवहार्य नहीं है, या आप पक्षी को पुनर्वास केंद्र में नहीं ले सकते हैं - आपको इसे स्वयं का ध्यान रखना होगा ध्यान रखें कि यह आपकी आखिरी सहारा होनी चाहिए क्योंकि एक चिली की देखभाल करने और खिलाना बेहद ज़रूरी है और आपके अस्तित्व की संभावना कम है।
  • इसके अलावा, यह तकनीकी तौर पर कैद में एक जंगली पक्षी की देखभाल या देखभाल करने के लिए निषिद्ध है, जब तक आपके पास उचित परमिट और लाइसेंस नहीं है।
  • विधि 2
    एक लड़की को दूध पिलाने

    छवि एक बेबी बर्ड फ़ीड 6 शीर्षक
    1
    सूर्योदय से सूर्यास्त तक हर 15 से 20 मिनट में पक्षी को भोजन करें लड़कियों को खिला कार्यक्रमों की बहुत मांग है - उनके माता-पिता सचमुच सैकड़ों यात्राएं हर दिन उन्हें खिलाने के लिए करते हैं। ताकि आप इस कठोर खिला कार्यक्रम को लागू कर सकें, आपको हर 15 से 20 मिनट में सूर्योदय से सूर्यास्त तक बच्चे को खिलाना होगा।
    • जब पक्षी ने अपनी आँखें खोली हैं और कुछ पंख उग लिए हैं, तो आप प्रत्येक भोजन के बीच 30 से 45 मिनट की प्रतीक्षा कर सकते हैं। फिर, आप धीरे-धीरे प्रत्येक भोजन के बीच भोजन की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं-और जितनी बार आप भोजन करते हैं उससे कम करें।
    • एक बार पक्षियों ने घोंसला छोड़ने और बॉक्स के चारों ओर कूद शुरू करने के लिए पर्याप्त मजबूत है, आप इसे एक घंटे में एक बार खिला सकते हैं। धीरे-धीरे, आप हर 2 या 3 घंटे में एक बार इस समय की मात्रा को कम कर सकते हैं - इसके लिए उसे बक्सा लेने के लिए पक्षी के बक्से में भोजन के छोटे हिस्से भी छोड़ना पड़ता है।
  • छवि एक बेबी बर्ड चरण 7 नामक छवि

    Video: LOOM KNIT Toys on a Round Knitting Loom | Strickring | Tejer a Telar | Tricotin | نول

    2

    Video: प्रेगनेंसी के पहले महीने में क्या खाएं ? What To Eat During Pregnancy (Tips For Women In Hindi)

    क्या आप पक्षी फ़ीड है का एक स्पष्ट विचार है एक चिकी को खाना खाने के सटीक प्रकार के बारे में अंतहीन विविध राय हैं - हालांकि, कई विशेषज्ञ मानते हैं कि एक पक्षी को प्राप्त अधिक पोषक तत्व, जितना कम प्राप्त होता है उतना महत्वपूर्ण फ़ीड। यहां तक ​​कि कई प्रकार के वयस्क पक्षी अलग-अलग आहार का पालन करते हैं- कुछ कीड़े खाते हैं, दूसरे बीज खाते हैं अधिकांश लड़कियों को समान जरूरत होती है और उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • नवजात उच्चतम स्तरों के लिए एक उत्कृष्ट आहार है: पिल्लों या बिल्ली के बच्चे के लिए भोजन का 60%, अच्छी तरह से पकाया अंडे के 20% और भोजन के 20% (आप उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं)।
  • पानी के साथ भोजन मिश्रण पालतू जब तक यह फिर भी एक स्पंज की स्थिरता तक पहुँच जाता है, पानी के निकास नहीं करना चाहिए क्योंकि पक्षी अतिरिक्त तरल पदार्थ के साथ डूब सकते हैं। छोटे टुकड़ों में उबला हुआ अंडे और आटा कीड़े काट लें, ताकि पक्षी उन्हें निगल सकें।
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 8 शीर्षक
    3
    पक्षी भिन्न होता है क्योंकि आहार बढ़ता है। जैसा कि छोटा पक्षी बढ़ता है और कूदना शुरू होता है, आपको अपने आहार में कुछ भिन्न होना चाहिए - आप उसे एक वयस्क के रूप में खाने के प्रकार का प्रकार देना शुरू कर सकते हैं।
  • पक्षी जो कि कीड़े खाते हैं, उनमें से कुछ गौणों, चराफड़ों और क्रिकेट में खाएंगे, जिन्हें छोटे भागों में काट दिया गया है - और उन कीड़े भी जिन्हें वे एक तल पर मिलते हैं "matainsectos"।
  • फल खाने वाले पक्षी पानी में भिगोए जामुन, अंगूर और किशमिश खाएंगे।
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 9 शीर्षक
    4



    पक्षियों की किस्मों के बारे में पता करें जिनके लिए विशेष आहार की आवश्यकता होती है। पक्षियों कि इसके बाद के संस्करण के लिए अलग आहार का पालन करें कबूतर, कबूतर, तोते, hummingbirds, पक्षी है कि मछली को खाते हैं, शिकार और जल्दी चूजों की पक्षी हैं।
  • आम तौर पर, पक्षियों, कबूतरों, कछुए और तोते जैसी चीज़ों को कुछ कहते हैं "लड़कियों के लिए दूध"- एक पदार्थ मां द्वारा regurgitated आप इसे लागू करने के लिए, आपको अपने स्वयं के हाथों (पालतू जानवरों के स्टोर में उपलब्ध) से बना तोते के लिए फार्मूले के साथ एक कुक्कुट प्लास्टिक सिरिंज के माध्यम से लड़कियों को खाना देना होगा।
  • हालांकि यह संभावना नहीं है कि आप पक्षियों के अन्य प्रकार मिल जाए, आप का उल्लेख किया है कि वे क्या जरूरत है: hummingbirds अमृत की एक सूत्र especializada- पक्षियों मछली पर फ़ीड कटा छोटी मछली (fishmongers पर उपलब्ध है) खाने की जरूरत लेने की जरूरत - शिकार के पक्षी कृन्तकों और छोटे चूजों को खाएंगे - और एक अनैतिक लड़की को टर्की या पक्षी भोजन की आवश्यकता होगी।
  • छवि एक बेबी बर्ड फ़ीड शीर्षक 10
    5
    शिशु पक्षी को दूध या रोटी न दें। बहुत से लोग दूध या रोटी के साथ लड़कियों को खिलाने की गलती करते हैं स्तनधारियों के विपरीत, दूध पक्षियों के आहार का एक स्वाभाविक हिस्सा नहीं है - और अगर वे इसे पीते हैं तो वे इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसी तरह, रोटी कैलोरी से भरे हुए है और यह पोषक तत्वों को जीवित रहने की आवश्यकता नहीं है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो भी भोजन करते हैं वह कमरे के तापमान पर होता है
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 11 शीर्षक है
    6
    उन्हें खिलाने के लिए सही तकनीक का उपयोग करें। लड़कियों को खिलाते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। सबसे अच्छे उपकरण जो आप उपयोग कर सकते हैं, कुछ छोटे पाइन्किटास और कुछ प्लास्टिक संदंश हैं। यदि आपके पास इन उपकरणों की ज़रूरत नहीं है, तो आप चिम के मुंह में फिट होने के लिए कुछ चॉपस्टिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिस्टाटस या संदंश, या चीनी काँटा के किनारे के बीच भोजन की एक छोटी मात्रा रखें, और भोजन को बच्चे के मुंह में छोड़ दें
  • चिंता मत करो अगर खाना गलत तरीके से गिरता है, जब आप इसे खिलाते हैं, तो पक्षी की गलती स्वचालित रूप से बंद हो जाएगी।
  • यदि पक्षी का मुंह नहीं खा रहा है, तो अपने चोंच पर धीरे-धीरे उस उपकरण से टैप करें जिसे आप उपयोग कर रहे हैं या अपनी चोंच के किनारे के आसपास के भोजन को रगड़ें। पक्षी को यह बताने के लिए आप क्या करेंगे कि यह खाने का समय है: यदि पक्षी अपने मुंह को नहीं खोलता है, तो धीरे से इसे खोलें।
  • जब तक पक्षी अब अपनी चोंच नहीं खोलना चाहता है या भोजन को मना नहीं करना चाहता है तब तक खिलाओ जारी रखें। जानवरों को अधिक मात्रा में नहीं भरना महत्वपूर्ण है
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 12 फ़ीड
    7
    पानी देने से बचें आम तौर पर, चूजों को मौखिक रूप से पानी नहीं दिया जाता है क्योंकि यह संभावना है कि तरल अपने फेफड़ों और चोक में प्रवेश करती है। आपको केवल उन्हें पानी देना पड़ता है जब वे बॉक्स के माध्यम से कूदने के लिए काफी पुरानी हों। जब ऐसा होता है, तो आप बॉक्स के अंदर सादे कंटेनरों (जैसे एक जार की ढक्कन) रख सकते हैं ताकि पक्षी वहां से पानी पी सकते हैं।
  • आप कंटेनर में एक पत्थर या संगमरमर के टुकड़े डाल सकते हैं ताकि पक्षी अंदर नहीं रोक सके।
  • यदि आपको लगता है कि जानवर निर्जलित है, तो आपको इसे एक पशुचिकित्सा या एक पक्षी पुनर्वासकर्ता के पास ले जाना होगा जो तरल पदार्थ पेश कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पक्षी की देखभाल

    छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी पक्षी कदम 13
    1
    छोटे पक्षी के लिए एक अस्थायी घोंसला बनाएं। घोंसला बनाने का सबसे अच्छा तरीका है एक कार्डबोर्ड बॉक्स प्राप्त करना, उदाहरण के लिए एक जूता बॉक्स, नीचे के कई छेदों को ड्रिल करना होगा। बॉक्स के अंदर एक छोटे से प्लास्टिक या लकड़ी का कटोरा रखें, और इसे सफेद कागज तौलिया के साथ बनाएं यह पक्षियों के लिए घोंसला आरामदायक और आरामदायक बना देगा।
    • कभी उसे फाइबर या पत्रक के स्ट्रिप्स के साथ घोंसला को कवर के रूप में वे पंख और पक्षी की गर्दन भी घास बॉक्स, पत्ते, टहनियाँ या काई डाल क्योंकि वे गीला हो सकता है और आसानी से फफूंदी हो सकता है से बचा जाता है के साथ उलझ बन सकता है।
    • हर बार गीला या गंदे होने पर आपको केस कवर को बदलना होगा
  • छवि एक बेबी बर्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे गर्म रखें यदि लड़की गीली या ठंडा है, तो आप इसे बॉक्स में डालते ही उसे लपेट लेना होगा। ऐसा करने के कई तरीके हैं यदि आपके पास एक इलेक्ट्रिक सेकेंड है, तो आप इसे कम तापमान में समायोजित कर सकते हैं और इसे बॉक्स के शीर्ष पर रख सकते हैं। दूसरी ओर, आप गर्म पानी के साथ एक ziplock बैग को भर सकते हैं और इसे बॉक्स में रख सकते हैं - या आप उस पर 40-वाट बल्ब लटका भी सकते हैं।
  • घोंसले को नियमित तापमान पर रखने के लिए आवश्यक है, इसलिए बॉक्स में थर्मामीटर रखने के लिए शायद सबसे अच्छा होना चाहिए। अगर चिक एक हफ्ते से कम उम्र के (आंखें पंखों के बिना बंद हो जाती हैं), तो तापमान लगभग 95 ओएफ (35 ओसी) होना चाहिए। प्रत्येक सप्ताह गुजरने के साथ, आपको 5 oF (3 oC) कम करना होगा
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप उस जगह से दूर बॉक्स रखें जहां पर प्रकाश सीधे और अन्य जानवरों से दूर हो। इसका कारण यह है कि नवजात शिशु बहुत ही ठंड या अत्यधिक गर्मी के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं - उनके वजन के संबंध में उनके पास एक बड़ी शरीर की सतह होती है, और अभी तक उनके पंखों को विकसित नहीं किया है
  • छवि एक बेबी बर्ड फ़ीड 15 शीर्षक

    Video: दस किलो दुध वाली भैंस_10kg Milk of Buffalo_Comedy by Murari Lal Pareek

    3
    पक्षी के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाएं। बेबी पक्षियों को ठीक से नहीं बढ़ेगा, जब तक कि वे शांत या तनाव से मुक्त वातावरण में न हों। जब पक्षियों पर बल दिया जाता है, तो उनकी हृदय गति में काफी बढ़ जाती है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए, बॉक्स को शांत स्थान पर पालतू जानवरों और बच्चों से दूर होना चाहिए। साथ ही, आपको निम्नलिखित चीजों से पक्षियों को उजागर न करें:
  • स्पर्श यह जरूरत से ज्यादा या अनुपयुक्त तो जोर शोर, अपर्याप्त तापमान में कमी अधिक जानवरों से घिरा हो (यदि आप एक से अधिक लड़की है), बेतरतीब भोजन अनुसूची या अपर्याप्त भोजन करने के लिए संपर्क में न आएं न करें।
  • आपको आंख के स्तर पर पक्षी को देखने और पकड़ने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि उन्हें देखा नहीं जाना चाहिए। यदि आप इसे आंख के स्तर पर रखते हैं, तो आप इसके लिए कम आक्रामक दिखेंगे।
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 16 फ़ीड
    4
    पेंटिंग में पक्षी के विकास को रिकॉर्ड करें आप यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन इसके बारे में सोचकर अपनी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं कि यह बढ़ रहा है इसके लिए, आप कार्ड या शरीर का वजन संतुलन का उपयोग कर सकते हैं। पक्षी का वजन हर दिन बढ़ना चाहिए, और 4 या 6 दिनों में इसे अपने नवजात वजन को दोगुना होना चाहिए। पहले दो हफ्तों के दौरान, छोटे पक्षी को तेजी से वजन हासिल करना जारी रखना चाहिए
  • यह जानने के लिए कि क्या यह आमतौर पर अपने प्रकार के अनुसार बढ़ रहा है, आपको एक विकास चार्ट से परामर्श करना होगा
  • अगर पक्षी बहुत धीरे या लगभग कुछ भी नहीं वजन बढ़ा रहा है, तो निश्चित रूप से कुछ गलत है। इस मामले में, आपको तत्काल एक पशुचिकित्सा या पुनर्वास केंद्र में ले जाना चाहिए - अन्यथा यह मरने की संभावना है
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 17 शीर्षक है

    Video: गुड और चने के 21 दिन का खास उपाय रातोरात दिखेगा असर

    5
    पक्षी को उड़ान भरने के लिए जाने दें, फिर इसे छोड़ दें। एक बार जब पक्षी पूरी तरह से एक लड़की बन गया है, तो आप एक संलग्न लॉबी जहां आप अपने पंखों का विस्तार और पिंजरे उड़ान भरने के लिए सीख सकते हैं करने के लिए एक बड़ा में डाल या इसे लेने के लिए होगा। चिंता मत करो अगर आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है - उड़ना पक्षियों की वृत्ति है, और कुछ समय बाद आप इसे अच्छी तरह से करने की कोशिश करते हैं इसमें 5 से 15 दिन का समय लग सकता है।
  • यदि आप आसानी से उड़ सकते हैं और ऊंचाई हासिल कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बाहर जाने के लिए तैयार हैं। इसे एक ऐसी जगह ले लीजिए जहां एक ही प्रजाति के अन्य पक्षियों और बहुत सारे भोजन जो डंक कर सकते हैं फिर, इसे उड़ने दें
  • यदि आप अपने बगीचे के अंदर एक पक्षी को रिहा कर रहे हैं, तो पिंजरे को दरवाजा खोलकर बाहर खोलें। तो पक्षी तय कर सकता है कि वह कब जाने के लिए तैयार है
  • जिस समय में पक्षी को कैद में लिया गया है, उस समय में जितना कम हो, वह जंगली दुनिया में अधिक से अधिक रहने का मौका - इसलिए, जरूरी से अधिक रिलीज की तारीख को स्थगित नहीं करें
  • चेतावनी

    • पक्षी आप को काटने या डंक सकते हैं। सावधान रहें क्योंकि यह एक जंगली जानवर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com