ekterya.com

मां की पत्तियां अगर एक बच्चे के लिए देखभाल करनी चाहिए

एक कबूतर एक बच्चा पक्षी है जिसने अपने घोंसले को छोड़ दिया है। यदि आप एक में चलाते हैं, तो यह संभावना है कि यह पूरी तरह से ठीक है और किसी भी मदद की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आपको यकीन है कि आपको एक कबूतर मिला है जिसके लिए सहायता की आवश्यकता है, तो इसके लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं जिससे आपको मदद मिल सके। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष उपायों को लिया जाना चाहिए कि जब पक्षी स्वयं की देखभाल करने की उम्र और ताकत रखता है, तो वह प्रकृति में वापस आ सकता है।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि क्या किसी लड़की को सहायता की आवश्यकता है

Video: शिशु को सर्दी जुकाम से बचाएँ | Sardi jukam ka gharelu ilaj | Protect babies, kids from cold and flu

कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या पक्षी एक छोटा कबूतर या युवा है एक युवा कबूतर एक युवा पक्षी है जो पहले से ही अपने सभी पंखों में है और अपनी स्वतंत्र इच्छा के घोंसले को छोड़ दिया है, लेकिन उसके माता-पिता अभी भी उसे खिलाने और उसकी देखभाल करते हैं। यह पक्षियों के जीवन में एक सामान्य चरण है, जो इंसान अक्सर गलत व्याख्या करते हैं, चूंकि मनुष्य के मुठभेड़ में ज्यादातर लड़कियों को सहायता की आवश्यकता नहीं होती है।
  • दूसरी ओर, बहुत छोटे पिल्ले को घोंसले नहीं छोड़ना चाहिए। उनके पास सभी पंख नहीं होंगे और वे बंद या पर्च नहीं कर पाएंगे। अगर आपको कबूतर की जगह एक बहुत ही युवा पिंड मिल गया है, तो आपकी मदद की आवश्यकता होने की अधिक संभावना है।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग नामक छवि अगर माँ पेंटीज़ चरण 2
    2
    अकेले पक्षी को छोड़ दें, जब तक कि यह तत्काल खतरे में न हो, जैसे कि यह शिकारियों या पारगमन के संपर्क में है पिल्लाओं को घोंसले छोड़ने और जमीन पर उतरना आम बात है। इसके अलावा, यदि वह जमीन पर है तो माता-पिता उसे खिलाने के लिए जारी रहेंगे। हालांकि, यदि पक्षी जमीन पर खतरे में है, तो इसे किसी पेड़ पर रखें और इससे क्या नुकसान हो सकता है। कबूतर को अपने विकास के चरण में कम से कम सक्षम होना चाहिए, इसलिए आपको उसे एक झाड़ी की शाखा पर रखना चाहिए जो जमीन से काफी दूर है।
  • यदि पक्षी अपने पिछवाड़े में है, तो अपनी बिल्लियों या कुत्तों को घर के अंदर रखो।
  • ध्यान रखें कि यदि पक्षी में अभी तक पंख नहीं है, तो यह बहुत ही युवा पिंड होगा और संभवत: अपने घोंसले के बाहर जीवित नहीं रहेगा।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 3
    3
    कबूतर को न छूएं, जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि उसे सहायता चाहिए अकेले पक्षी को छोड़ दें या किसी दूरदराज के स्थान से एक क्षण के लिए इसका निरीक्षण करें। आस-पास के आवाज़ों और अन्य पक्षियों पर ध्यान दें। संभव है कि कबूतर के माता-पिता उसके पास वापस आ जाएंगे।
  • विधि 2
    कबूतर ले जाएं

    कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 4
    1
    आपको पक्षी को छूने से पहले और बाद में अपना हाथ धोना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह एच 5 एन 1 (या बर्ड फ्लू) के प्रसार और पक्षियों के प्रजनन के लिए रोगाणु या जीवाणु के फैल सकता है। जाहिर है, अगर पक्षी गंभीर खतरे में है, तो आपको तौलिया का उपयोग करके इसे सावधानी से पकड़ कर रखना होगा, और फिर आपको अपने हाथों को अच्छी तरह धोना चाहिए।
  • कैरर फॉर अ फेलिंगिंग अगर माँ पेंटीज़ चरण 5
    2
    एक युवा कबूतर या युवा को खतरे से दूर ले जाने के लिए ले जाएं। यदि आप एक सड़क पर या शिकारी के पास एक कबूतर पाते हैं, तो आप इसे खतरे से थोड़ा दूर ले सकते हैं एक कागज तौलिए या कपड़े ले लो, ध्यान से पक्षी पकड़ो और इसे स्थानांतरित करें। आपको बस सावधान रहना होगा और जितनी जल्दी हो सके संपर्क करना होगा।
  • कैरर फॉर अ फेलिंगिंग अगर माँ पेंटीज़ चरण 6
    3
    अपने घोंसले के लिए एक बहुत ही युवा ब्रूड लौटा। एक बहुत ही छोटे बच्चे को घोंसले नहीं छोड़ना चाहिए - इसलिए, यह जरूरी है कि आप उस गर्म और सुरक्षित जगह पर वापस आएं। पक्षी को चुनने से पहले, उस क्षेत्र की जांच करें जहां आपने इसे पाया। पक्षी या अन्य जवान के माता-पिता की तलाश करें, तो आपको घोंसले के संभावित स्थान की एक धारणा होगी।
  • यदि आपको प्रजनन घोंसला नहीं मिल रहा है, तो एक नया बनाएं एक टोकरी या एक छोटे से बॉक्स प्राप्त करें और इसे नरम बिस्तर से भरें (जैसे कागज़ के तौलिये)। फिर बच्चे को उसमें पेश करें और उसे उस क्षेत्र के पास रखें जहां पर आप पक्षी पाए, लेकिन जमीन पर नहीं, इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए। माता-पिता को पक्षी आसानी से मिलना चाहिए, लेकिन शिकारियों को ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • पक्षियों को गंध की एक सीमित सीमित समझ है - इसलिए, यह अधिक संभावना है कि माता-पिता अपने युवा को खिलाने के लिए जारी रखें, भले ही आप इसे ऊपर उठाए और आपकी गंध में थोड़ी मात्रा में प्रवेश हो।
  • विधि 3
    कबूतर को जीवित रखें




    कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 7
    1
    जितनी जल्दी हो सके अपने क्षेत्र में एक स्थानीय वन या वन्यजीव पुनर्वास केंद्र से संपर्क करें। लक्ष्य पक्षी को जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञों के हाथों तक पहुंचाना है। पता लगाएँ कि क्या वे पक्षी की देखभाल करने के लिए तैयार हैं। ऐसा लगता है कि इस प्रकार के संगठनों में प्रत्येक आम प्रजाति के लिए स्थान नहीं है - हालांकि, उनके पास दुर्लभ या लुप्तप्राय प्रजातियों के अनाथ लड़कियों के पालन के लिए सुविधाएं हो सकती हैं।
    • यदि आपके क्षेत्र में वन्यजीव पुनर्वास केंद्र नहीं है और आप अकेले हैं, तो आप एक राष्ट्रीय या राज्य स्तर के संगठन की सहायता के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 8
    2
    पक्षी रखने के लिए पिंजरे या कंटेनर लें कबूतर को पिंजरे से बचने में सक्षम नहीं होना चाहिए या उसके अंदर घायल होना चाहिए। इसमें बहुत अधिक स्थान होना चाहिए और आपको इसे गर्म और सुरक्षित कमरे में रखना चाहिए जो कि शिकारियों से दूर है।
  • यह पिंजरे के नीचे एक नरम पैडिंग के साथ कवर करता है। यह एक गर्म और शांत स्थान होना चाहिए।
  • पिंजरे में पानी का कटोरा मत डालें। बच्चे के पक्षियों को वे खाने के खाने के माध्यम से सभी पानी मिलते हैं। यदि आप पानी का कटोरा डालते हैं, तो यह केवल पक्षी को डूबने का कारण होगा।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 9
    3
    पहचानें कि किस प्रकार के पक्षी कबूतर हैं कबूतर की देखभाल करने से पहले, आपको यह पता होना चाहिए कि यह किस प्रकार का पक्षी है और इसे जीवित रहने की आवश्यकता क्यों है। प्रत्येक प्रकार के पक्षी के पास अलग-अलग आहार होते हैं, इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि पक्षी इसे खिलाने से पहले क्या खाता है। ध्यान रखें कि यदि आप गलत भोजन देते हैं, तो पक्षी बहुत बीमार हो सकता है।
  • यदि आप पक्षी के प्रकार को नहीं जानते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में रहने वाले पक्षियों के बारे में एक किताब देख सकते हैं।
  • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप इस प्रकार के पक्षी की खोज कर सकते हैं इंटरनेट पेज, इस तरह आप पक्षी की पहचान करने में सक्षम होंगे और उचित तरीके से तय करेंगे जिसमें आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ 10 की पत्तियां
    4

    Video: कैसी भी खांसी हो जड़ से दूर कर देगा ये आसान घरेलू उपाय। Indian Home Remedy for Cough

    पक्षियों को भोजन करने के लिए भोजन का निर्धारण करें यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि आप सही भोजन के साथ पक्षी प्रजनन खिलाओ। कुछ प्रजाति मुख्य रूप से फलों और कीड़ों का उपभोग करते हैं, लेकिन अन्य केवल विशेष सूत्रों का उपभोग कर सकते हैं। यह आपके पास और आपके उम्र के पक्षी के प्रकार पर काफी हद तक निर्भर करता है।
  • पक्षी की पहचान करने के बाद, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि उसे प्रोटीन का उपभोग करना चाहिए, इस स्थिति में आप इसे बच्चे के पक्षियों और भोजन के कांच या कीड़े के लिए भोजन का मिश्रण दे सकते हैं। फल खाने वाले पक्षी ब्लूबेरी, ब्लैकबेरीज और रास्पबेरी जैसी ताजा और कुचल देशी जामुन, साथ ही बच्चे के पक्षियों के फार्मूले को भी खा सकते हैं।
  • आमतौर पर, पालतू पशुओं के स्टोर में बच्चे के पक्षियों के लिए फार्मूलों का मिश्रण होता है।
  • कैरर फॉर अ फेलिंगिंग अगर माँ पक्की होती है 11
    5
    पक्षी फ़ीड कबूतर की पोषण संबंधी आवश्यकताओं की पहचान करने के बाद, आप कुचल मिश्रण को बच्चों के लिए एक छोटा चम्मच या एक चम्मच की तरह अंत की कटौती के साथ एक शर्बत का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास सुई के बिना एक सिरिंज है, तो आप इसे चम्मच के बजाय इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन केवल थोड़ी मात्रा में ही प्रशासन कर सकते हैं और पक्षियों को भोजन को ठीक से निगलने दें।
  • एक पक्षी को दूध पिलाना एक बड़ी जिम्मेदारी है। रात के दौरान भी आपको इसे बहुत बार करना होगा। कुछ जगहों पर, अपने आप को एक जंगली पक्षी बनाने के लिए आपको स्थानीय वन्यजीवों के सुरक्षात्मक अधिकारियों के अनुमोदन की आवश्यकता होगी।
  • याद रखें कि पालतू और पक्षी स्टोर आपको एक वन्यजीव पुनर्वास केंद्र ढूंढने और कबूतर को खिलाने का उचित तरीका निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।
  • जब आप मिश्रण को निगलते हैं तो आप पक्षियों (गड़बड़ी) के गले पर कोमल मालिश लागू कर सकते हैं, और इस तरह आप इसे गर्म रख सकते हैं।
  • पक्षी को खाने के लिए मजबूर न करें, इससे आप काटने और ज़्यादा खाएंगे यह केवल पक्षी को खाने के लिए मजबूर करता है यदि यह कबूतर है और अभी भी आपको भोजन के स्रोत के रूप में स्वीकार नहीं करता है
  • अपनी चोंच को खोलने की कोशिश न करें, यह आपको काट देगा। यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो पतले दस्ताने पहनें ताकि किसी भी त्वचा के ऊतकों को चोट न पहुंचे।
  • Video: बच्चों की देखभाल कैसे करें I Bachchon kee dekhabhaal kaise karen

    कैरर फॉर फॉर फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 12
    6
    पक्षी को जारी करने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप किसी दिन पक्षी को मुक्त करना चाहते हैं, तो इसे जितना संभव हो उतना स्पर्श कर सकते हैं। यदि पक्षी आपकी विशेषताओं को सीखता है या आपको अपनी तरह का विचार करता है, तो यह मनुष्य से डर नहीं होगा और प्रकृति में नहीं बचेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास घनिष्ठ सहायता नहीं है, तो विशिष्ट सलाह के लिए स्थानीय या राष्ट्रीय पक्षी संरक्षण समाज से संपर्क करें।
    • बहुत छोटे पिल्ले को पानी न दें, क्योंकि वे चूसते हैं और उन्हें अपने फेफड़ों में भेजते हैं। वे अपने भोजन के माध्यम से आवश्यक सभी नमी प्राप्त करते हैं यदि पक्षी एक कबूतर है, तो आप इसे एक सिरिंज से अपने चेहरे के सामने एक सुई के बिना इसे छोड़कर कुछ बूंदों दे सकते हैं वह उन्हें ले जाएगा और उन्हें अपने दम पर निगलना होगा।

    चेतावनी

    • पक्षी को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें
    • किसी पालतू जानवर को पक्षी के पास जाने की अनुमति न दें अगर आपके पास एक बिल्ली है, पिंजरे को एक उच्च स्थान पर रखें, तो आप इसके साथ नहीं खेल सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com