ekterya.com

जंगली पक्षी की देखभाल कैसे करें

यदि आप अपने जंगली राज्य में एक घायल पक्षी या एक बच्चा खोजते हैं, तो आप इसे तब तक पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जब तक कि वह इसे वापस नहीं लौटा सके। हालांकि, एक जंगली पक्षी का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो सकता है और आप अपने स्वास्थ्य के मामले में ज्यादा गारंटी नहीं दे सकते। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रश्न में चिड़िया को अपने जंगली राज्य से हटाने से पहले उसे बचाने के लिए किसी को चाहिए। उदाहरण के लिए, पहले से पंख वाले युवा पक्षी अक्सर घोंसले के बाहर समय बिताते हैं, ताकि वे उड़ने और अपने दम पर जीवित रह सकें। उन लड़कियों के मामले में, जो अभी तक पंख नहीं किए हैं, हालांकि आप उन्हें हाथ से बढ़ा सकते हैं, आपको पहले उनके घोंसले को देखने के लिए उन्हें वापस लौटना होगा। हालांकि बच्चे के पक्षियों को हाथ से उठाया जा सकता है, वयस्क पक्षियों को कैद में नहीं रखा जाना चाहिए। एक ही परिस्थिति जिसके तहत आप एक पक्षी को बचा सकते हैं यदि यह घायल हो या सदमे की अवस्था में। यदि पक्षी वयस्क है, तो आपको इसे जल्द से जल्द जंगली पक्षियों के लिए एक अभयारण्य में ले जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पक्षी को बचाओ

एक जंगली बर्ड के लेयर लेयर का शीर्षक चित्र 1
1
इसे पहचानें कुछ मामलों में ही आपको जंगल में पाए जाने वाले पक्षी की रक्षा या देखभाल करने के लिए आवश्यक होगा, क्योंकि पक्षियों की प्रजातियां हैं जो अपने बच्चों को जमीन में बढ़ाती हैं, जैसे कि रिडस्टार्ट प्लॉवर, प्लॉवर्स, समुद्री पक्षी और सभी प्रजातियां मुर्गियां और बतख इसके अलावा, एक बच्चे के पक्षियों की देखभाल करने में सक्षम होने के लिए, यह निर्धारित करना जरूरी है कि क्या वह बीज या कीड़े खाती हैं और यदि यह बीमारी से ग्रस्त है। पक्षी की पहचान करने की प्रक्रिया के दौरान, आपको अपने शरीर के विभिन्न भागों को देखना चाहिए। उदाहरण के लिए, युवा पक्षी वयस्कों की तुलना में अलग-अलग अंक दिखाते हैं, लेकिन आप प्रजातियों की पहचान करने के लिए फिर भी उनके वजन, आकार और रंग के बारे में जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्या आकार या आकृति है? यह आकार क्या है?
  • आपके पास क्या ब्रांड हैं? आप अपने शरीर के किन भाग में स्थित हैं?
  • यह रंग क्या है? आपके शरीर के किस हिस्से में आप ये रंग देख सकते हैं?
  • आपको पक्षी कहाँ से मिला (जंगल में, दलदल में, घास का मैदान में, आदि)?
  • एक जंगली बर्ड चरण 2 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    2
    पक्षी की उम्र निर्धारित करें एक युवा पक्षी की पहचान करने की प्रक्रिया के दौरान, आपको यह तय करना होगा कि क्या वह नीचे से एक लड़की है या अगर वह पहले से ही पंख कर चुका है। नीचे के साथ बच्चे छोटे पिल्ले हैं जो अभी भी बहुत ज्यादा नहीं ले जा सकते हैं, इसलिए ऐसा लगता है कि कुछ ने उन्हें अपने घोंसले से बाहर आने के लिए किसी अन्य तरीके से धक्का दे दिया है या उन्हें कारण दिया है। इनमें से अधिकांश लड़कियां अभी तक किसी भी रंग या चिह्नों को नहीं दिखाएगी और नर्म, प्यारे पंख होंगी या उन्हें बिल्कुल नहीं होगा। पक्षियों के मामले में जो पहले से ही पंख है, ये अक्सर अपने पंखों को झुकाते हैं, क्योंकि वे उड़ान भरने के लिए सीखेंगे इस प्रकार के पक्षी पंखों की एक पतली परत और शायद कुछ प्रकाश के निशान होंगे। इन पक्षियों पर कब्जा करना उन के लिए हानिकारक है, चूंकि यह घोंसले के बाहर समय बिताने के लिए सामान्य है
  • एक जंगली बर्ड ले लो 3
    3
    अपनी पकड़ का परीक्षण करें पक्षी को अपनी उंगली पर रखें, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वह इसे पकड़ सकता है यदि आप इसे बल के साथ करते हैं, तो यह संभावना है कि पक्षी एक बच्चा है जो पहले से ही पंखों में है, इसलिए इसे बचाने के लिए आवश्यक नहीं होगा। दूसरी ओर, अगर पक्षी सीधे खड़े नहीं हो सकता है और आपकी उंगली को खराब तरीके से पकड़ सकता है, तो यह शायद एक लड़की है इस मामले में, उससे बचाव करने का निर्णय करने से पहले, अपना घोंसले पहले ढूँढ़ने की कोशिश करें
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4

    Video: Forest Park All bird जंगल में सभी पक्षी को देखें

    यह देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें चोट है यह संभावना है कि एक चोट ने पक्षी को चुराया है। उदाहरण के लिए, यदि पक्षी अपनी खिड़की के माध्यम से उड़ते हैं या यदि आपको लगता है कि यह जमीन पर लंगड़ा होता है, तो यह सदमे की स्थिति में होने की संभावना है। यदि यह मामला है, तो पक्षी थोड़ा आराम से ठीक हो सकता है।
  • यदि आप एक जीवित लेकिन स्थिर पक्षी पाते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके पास रक्त का थक्का या एक मस्तिष्क मिश्रण हो सकता है। इस मामले में, पक्षी को अंधेरे जगह में आराम से आराम करना चाहिए। इसे स्थानांतरित करते समय, इसे बहुत सावधानी से संभालना सुनिश्चित करें
  • यदि पक्षी का एक विंग या पैर है, तो इसे संभालने के दौरान इसे छूने की कोशिश न करें और तुरंत एक पशुचिकित्सा को कॉल करें जो पक्षियों में माहिर हैं।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 5
    5
    अगर यह उलझी हो तो पक्षियों को मुक्त करें यह ऐसा मामला हो सकता है कि एक रस्सी, स्ट्रिंग या केबल में फंसे होने के कारण पक्षी को घायल किया गया है। इस मामले में, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अभी भी बने रहने के साथ संबंधों में कटौती करते हैं। अपने पंखों को कसकर पकड़ कर रखें ताकि पक्षी इसे खोलने के दौरान रोल न करें, क्योंकि यह आपके और आपके दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 6

    Video: TVC: गर्मी का पशु पक्षी पे असर

    6
    पक्षी उठाओ इसे हेरफेर करने के लिए, एक तौलिया का उपयोग करें या दस्ताने डाल दें। एक अनाथ या दंग रह गए पक्षी को बचाने के लिए, अपने हाथों को अपने आस-पास का प्याला रखें और उन्हें पकड़ लें ताकि पक्षी साँस ले सकें। पंखों को धीरे से रखें लेकिन उन्हें निचोड़ने के बिना।
  • अगर यह एक छोटा सा गीतबर्ड है, तो आप तौलिया का इस्तेमाल करके इसे हेरफेर कर सकते हैं, लेकिन अगर यह शिकार का एक पक्षी है, जैसे कि बाज़ या उल्लू, तो उन्हें चमड़े के दस्ताने का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें हेरफेर करना चाहिए। इसके अलावा, अपने चोंच और पंजे के साथ सावधान रहें यदि आपको इस प्रकार के पक्षी के साथ अनुभव नहीं है तो पशु नियंत्रण या जंगली पक्षियों के लिए स्थानीय पुनर्वसन केंद्र के लिए स्थानीय एजेंसी को कॉल करने के लिए सलाह दी जा सकती है ताकि वे इसे अपने स्थान पर बचा सकें।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    तौलिये के साथ एक बक्से में पक्षी रखें आप एक पालतू चार्जर भी उपयोग कर सकते हैं बॉक्स में अच्छा वेंटिलेशन होना चाहिए जिससे पक्षी को सांस लेना चाहिए। इसके लिए, यदि यह एक बॉक्स है, तो आप छेद कर सकते हैं ताकि हवा में प्रवेश कर सकें। फिर, एक गर्म, अंधेरे जगह में बॉक्स रखें। शायद चिड़िया को घायल हो जाने के मामले में सदमे से ठीक होने की आवश्यकता है हर आधे घंटे की निगरानी करें
  • वयस्क पक्षी अपने घर में प्रवेश न करें। आप बॉक्स को अपने घर के बाहर एक सुरक्षित जगह में रख सकते हैं जहां कुत्तों और बिल्लियों तक पहुंच नहीं सकते हैं और दोनों घर और सड़क दोनों से आने वाले शोर से बहुत दूर हो सकते हैं।
  • अगर एक घंटे या दो गुजरता है और पक्षी झटका राज्य से उबरने लगता है, तो आप इसे अपनी जंगली स्थिति पर लौटने के लिए मुक्त कर सकते हैं। बॉक्स या चार्जर को अपने घर से दूर ले लें, इसे खोलें और पक्षी को उड़ने दें। अगर पक्षी ठीक नहीं होता है, तो आपको अधिक देखभाल प्रदान करनी चाहिए, जिसके लिए जंगली पक्षियों के लिए अपने पशुचिकित्सा या पुनर्वास केंद्र से परामर्श करना बुद्धिमान है।
  • एक जंगली बर्ड के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र 8
    8
    एक पुनर्वास केंद्र को तुरंत कॉल करें ज्यादातर स्थानों पर, यदि आपके पास लाइसेंस नहीं है, तो एक जंगली पक्षी का ख्याल रखना गैरकानूनी है, खासकर अगर यह एक देशी या प्रवासी पक्षी है अगर पक्षी वयस्क और घायल हो जाता है, तो आप जंगली पक्षियों में विशेषज्ञ की सलाह प्राप्त किए बिना इसका ध्यान नहीं रख सकते। जंगली पक्षियों (या एक समान इकाई जहां आप रहते हैं) के लिए निकटतम अभयारण्य के लिए इंटरनेट खोजें या घायल जंगली पक्षियों की सलाह के लिए एक स्थानीय शिकार गार्ड को बुलाएं।
  • विधि 2
    एक जंगली पक्षी फ़ीड

    एक जंगली पक्षियों के देखभाल के नाम पर छवि 9 कदम
    1
    केवल आवश्यक होने पर वयस्क पक्षी फ़ीड करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप वयस्क पक्षियों को बिल्कुल भी नहीं खिलाएं, खासकर यदि आप उन प्रजातियों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जिनके बारे में यह संबंधित है या आपकी खाद्य आवश्यकताओं इसके अलावा, यह संभव है कि अगर पक्षी घायल हो जाने पर ठोस भोजन से निपट नहीं सकता। यदि यह पक्षी को खिलाने के लिए आवश्यक है और आप पूरी तरह से सुनिश्चित हैं कि यह ठोस भोजन का प्रयोग करने में समस्या नहीं पेश करेगा, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपकी प्रजातियों के लिए उचित भोजन क्या है, जिसके लिए आपको पशुचिकित्सा से या वन्य पक्षियों के लिए एक केंद्र से सलाह लेनी चाहिए।
    • यदि पक्षी कीड़े खाती हैं, तो आप इसे भोजन के भोजन या छोटे क्रिकेट के साथ खिला सकते हैं। हालांकि, मोटे कीड़े (जैसे कि गांडुओं) और चींटियों से बचें।
    • यदि पक्षी बीज खाती है, तो आप इसे गढ़वाले मिश्रण के साथ खिला सकते हैं, जैसे कि नायलकोकोटोओटोस के लिए बीज का गढ़वाले मिश्रण
    • यदि पक्षी फल खाती है, तो आप इसे बेरी या फलों को क्यूब्स में काटकर खिला सकते हैं। हालांकि, आपको उन्हें देने से पहले फल को काट देना चाहिए।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक वाली छवि चरण 10



    2
    बच्चे के पक्षियों के लिए सही भोजन प्राप्त करें यदि पक्षी नीचे से एक लड़की है, तो आपको इसे नरम भोजन के साथ खिलाना चाहिए। अपने जंगली राज्य में लड़कियों को खाना खाने से खिलाया जाता है जो उनके माता-पिता उनके लिए निकल जाते हैं इस भोजन की नकल करने के लिए, आप कुत्तों या बिल्लियों या कुत्तों या पानी में भिगोए बिल्लियों के लिए सूखा भोजन के लिए गीले डिब्बाबंद भोजन का उपयोग कर सकते हैं ताकि इसे नरम बना सके।
  • हो सकता है कि आप स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में बच्चे के पक्षियों के लिए तैयार भोजन ढूंढ सकें।
  • आपको चिड़चिड़ाहट के साथ लड़की को दूध या रोटी के साथ पानी नहीं खिलाना चाहिए, क्योंकि वे उसके लिए स्वस्थ नहीं हैं और कुपोषण का कारण बन सकते हैं।
  • एक जंगली पक्षी कदम 11 के नाम से चित्रित छवि
    3
    उन लड़कियों के साथ एक सिरिंज का उपयोग करें जो अभी तक पंख नहीं किए हैं। आपको इस प्रकार की लड़कियों को खिला सिरिंज के माध्यम से खिलाया जाना चाहिए, जिसे आप एक स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में या फार्मेसी के बच्चे खंड में प्राप्त कर सकते हैं। फिर, कुत्ते या बिल्ली के भोजन के साथ सिरिंज को भरना या बच्चे की बोतल में नम्र भोजन (अधिमानतः फल) भरें। आपको सिरिंज को धक्का नहीं डालना चाहिए ताकि वह लड़की के गले में प्रवेश कर सके, क्योंकि यह दम घुट सकती है।
  • आप टूथपिक का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आप भोजन के लिए सिरिंज नहीं पा सकते हैं ऐसा करने के लिए, भोजन को चुभनें और, जब चिकी खिलाती है, टूथपिक को नल करने की कोशिश न करें।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक चित्र 12
    4
    पक्षी को बार-बार फ़ीड करें बच्चे के पक्षियों की खिला आवृत्ति आमतौर पर सुबह से हर सुबह 15 से 20 मिनट तक होती है। आप देखेंगे कि जब वह आपका ध्यान खींचता है और अपना मुंह खोलता है, तो उसे भूख लगी है, इसलिए आपको उसे खिलाने से पहले इन संकेतों का इंतजार करना चाहिए। यह संभव है कि लड़की इस व्यवहार को रात के दौरान नहीं दिखाती, लेकिन यह बिल्कुल सामान्य है। हालांकि, यदि पक्षी एक हफ्ते से कम उम्र में है, तो वह रात के दौरान हर निश्चित मात्रा में भोजन करने के लिए कह सकता है यदि ऐसा होता है, तो आप उसे फिर से फ़ीड कर सकते हैं।
  • यह संभव है कि फसल (जो कि गले का निचला भाग है) पक्षी के रूप में विस्तारित हो जाएगा, जो भी सामान्य है। पक्षी को खिलाने से फसल को पूरी तरह से भरना न दें। जब भोजन फसल तक पहुंचता है, यह निगल पलटा शुरू कर देना चाहिए और पक्षी पूरा हो जाने पर बंद हो जाएगा।
  • एक बच्चे के पक्षी को पानी न दें, क्योंकि यह भोजन से इसे अवशोषित करेगा। अगर आप उसे पानी देते हैं, तो आप अनजाने अपने फेफड़ों को भरेंगे, न कि उसका पेट, जो उसे मार सकता है।
  • एक जंगली पक्षियों के देखभाल के नाम पर चित्र 13
    5

    Video: पिंजरे में कैद पक्षियों का दर्द !

    सिरिंज के साथ पक्षियों को भोजन करना बंद करने के बाद इसे स्थानांतरित करना शुरू हो गया है। आप देखेंगे कि, जैसा कि पक्षी बढ़ता है, वे पंखों को बढ़ना शुरू कर देंगे और उस स्थान से अधिक स्थानांतरित करेंगे जहां आपने घर रखा है। इसकी वृद्धि की अवधि को तोड़ने के रूप में जाना जाता है, जिसमें पक्षी को एक विविध आहार देने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि पक्षी कीड़े खाती हैं, तो आप भोजन के भोजन या कचरे की तरह बग देना शुरू कर सकते हैं, जिसे आप स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि पक्षी बीज खाता है, तो आप उस बिंदु पर बाजरा या लथपथ बीज दे सकते हैं जहां वे अंकुरण शुरू करते हैं। आप कुछ दिनों के बाद बीज, नट और कणिकाओं को देना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि पक्षी फल खाता है, तो आप जार में फल के बच्चे को खाना दे सकते हैं और फिर जामुन और डूबा फलों पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • विधि 3
    एक जंगली पक्षी को आश्रय दे

    एक जंगली पक्षियों के देखभाल के नाम पर चित्र 14
    1
    आपको इसे किसी बॉक्स में रखना चाहिए और पिंजरे में नहीं होना चाहिए। चूंकि जंगली पक्षियों को पालतू जानवरों के रूप में पालतू नहीं माना जाता है, यह उन्हें चिंतित कर सकता है और जब बचने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें चोट लगी हो सकती है। पक्षियों के लिए सबसे अच्छी चीज (विशेषकर अगर वे वयस्क हैं जो अपनी जंगली अवस्था में अपने जीवन को जी रहे हैं) तौलिये के साथ खड़े हवादार बक्से हैं, क्योंकि अंधेरे उन्हें आश्वस्त करेगा और उन्हें संलग्न स्थान के कारण शिकारियों के प्रति सुरक्षा की भावना मिलेगी। बॉक्स में वेंटिलेशन छेद बनाना सुनिश्चित करें
    • ध्यान रखें कि यह केवल पक्षी के लिए एक अस्थायी समाधान हो सकता है, क्योंकि एक जंगली पक्षियों का ध्यान रखने में आपका लक्ष्य होना चाहिए ताकि वह अपनी जंगली स्थिति में वापस लौट सके और इसे न मानें जैसे कि यह पालतू होता।
  • एक जंगली बर्ड के देखभाल का शीर्षक

    Video: दुनिया के 5 सबसे बड़े पक्षी।। Biggest birds in the world ! in Hindi

    2
    एक अंधेरे और शांत जगह में आश्रय रखें। चिंता मत करो यदि आप ध्यान दें कि पक्षी बॉक्स के अंदर गाते या गाते नहीं हैं, क्योंकि पक्षियों को वे ठीक होने पर चुप रहना पड़ता है। आपकी वसूली के लिए यह बेहतर होगा कि शरण संभव के रूप में चुप और शांत हो।
  • यदि पक्षी वयस्क है, तो आपको बॉक्स को बाहर के स्थान पर और जितना संभव हो उतना आपके घर से दूर रखना चाहिए।
  • यदि पक्षी एक बच्चा है, तो आपको इसे बंद रखना चाहिए ताकि आप लगातार इसे मॉनिटर कर सकें। आप इसे या तो घर के अंदर या बाहर रख सकते हैं, लेकिन यदि आप बॉक्स को बाहर रखने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको अब भी एक आस-पास आश्रय में रहना चाहिए जहां आप गर्मी और सुरक्षा पा सकते हैं।
  • एक जंगली बर्ड के 16 साल के लेज़र पर लेज़र का शीर्षक
    3
    पक्षी को गर्म रखें आपको उस पक्षी को रखना चाहिए जिसे आपने गर्म बचाया है, खासकर अगर यह बच्चा है एक पक्षी के बिस्तर गर्म रखने के लिए, आप कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वयस्क हैं, तो आपको केवल तौलिए और कट घास के टुकड़े की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि, अगर यह एक पक्षी है जो अभी तक पंख नहीं हुआ है, तो आपको कुछ अधिक महत्वपूर्ण के साथ गर्मी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • आप एक बोतल में गरम पानी डाल सकते हैं, इसे तौलिया पत्रों में लपेटें और उन में पक्षी को लपेटें ताकि यह जला न जाए। यदि आप घर से पक्षी को रखने के लिए जा रहे हैं, यह एक अच्छा विकल्प है।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, आप टॉवेल या पुराने शर्ट का उपयोग करते हुए एक पालतू वाहक में बिस्तर बना सकते हैं। फिर, वहां पक्षी को जगह दें, एक हीटिंग पैड को चालू करें और इसे पूरे दिन और सारी रात चार्जर के नीचे रखें। इस तरह, चार्जर पूरी तरह से गरम किया जा सकता है यदि आप घर के अंदर पक्षी रखने के लिए चुनते हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक चित्र 17
    4
    पक्षी को बहुत आराम दें। यदि आप देखते हैं कि उसने कर्ल कर दिया है और आगे नहीं बढ़ता है, तो वह मर नहीं है बल्कि सो रहा है, क्योंकि उसे इसकी जरूरत है। एक ही पक्षी आपको जागता है कि जब आप जागते हैं और फिर आपको भूख लगी है। जब तुम सो जाओ, उसके करीब रहो, क्योंकि जब वह जागता है, तो आपको उसे अपना पूरा ध्यान देना चाहिए।
  • एक जंगली बर्ड के 18 साल की देखभाल का शीर्षक
    5
    शिशु के पक्षियों को जगह दें ताकि वे पंख की ओर बढ़ सकें। आप देखेंगे कि पक्षी कुछ हफ्तों के बाद अधिक पंखों में वृद्धि करना शुरू कर देगा और यह अपने पंखों को झुकाते हुए और बिना किसी सहायता के दूसरे तरफ से आगे बढ़ना शुरू कर देगा। यहां पंजे का चरण शुरू होता है, जिसमें पक्षी को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह देने के लिए अत्यधिक महत्व दिया जाता है, क्योंकि यह उड़ना सीखना शुरू हो जाएगा आपको इसे बहुत बारीकी से निगरानी करनी चाहिए लेकिन फिर भी उसे स्थानांतरित करने के लिए कमरा देना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि पक्षी अपनी जंगली स्थिति में सफलतापूर्वक वापस आ सकता है, इसे अपने हाथों में ले जाकर दिन में एक या दो बार बाहर ले जा सकते हैं। यदि आप उड़ान भरने की कोशिश करते हैं, तो उसे रोकें, क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करेगा और आपको उड़ान भरने में मदद करेगा। जैसे-जैसे समय लगता है, पक्षी आगे और आगे और लंबी अवधि के लिए उड़ान भर सकता है, हालांकि यह आपके लिए फिर भी इसे वापस करने के लिए जारी रह सकता है।
  • जब वह आपके घर के अंदर है, तो उसे चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, आप उसे कई बार उनके खिलाफ पकड़कर दर्पण और खिड़कियों से बचने के लिए सिखा सकते हैं और उसे अपने चोंच से छूने के लिए अनुमति दे सकते हैं। इस तरह, आप सीखेंगे कि जब आप उड़ना सीखते हैं तो आपको इन सतहों से बचना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • बच्चों को जंगली जानवरों में हेरफेर न करने दें
    • पक्षी को पशुचिकित्सा में ले लें जितनी जल्दी हो सके यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसकी कोई बीमारी नहीं है।
    • यदि पक्षी को आराम करने की जरूरत है, तो इसे छोड़ दें। यदि आप लगातार उसे उठाना चाहते हैं, तो आप उसे बहुत अधिक टायर करने के लिए प्रेरित करेंगे। याद रखें कि आपको ठीक होने और बढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
    • पक्षियों की देखभाल करने के बाद आपको हमेशा अपने हाथों को धोना चाहिए, क्योंकि पक्षियों को बड़ी संख्या में बीमारियों के वाहक होते हैं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप और पक्षी दोनों स्वस्थ रहें।

    चेतावनी

    • मनुष्यों के लिए भोजन के साथ पक्षी को खिलाओ मत, क्योंकि यह इसे मार सकता है
    • एक खुले नल के तहत पक्षी न रखें ताकि आप पानी पी सकें, क्योंकि इससे आपको गला घोंटना और मारना होगा।
    • यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो वन्यजीव विशेषज्ञ या पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • बल द्वारा अपनी चोंच खोलने का प्रयास न करें या पक्षी आप को काट लेंगे।
    • उड़ान भरने के लिए इसे शुरू करने की कोशिश मत करो। यदि पक्षी उड़ नहीं सकता है, तो आपको इसे किसी भी तरह से बाध्य नहीं करना चाहिए।
    • जहां आप रहते हैं, उसके आधार पर लाइसेंस के बिना आपके लिए एक जंगली पक्ष का ख्याल रखने के लिए यह अवैध हो सकता है पक्षियों की देखभाल अस्थायी समाधान से अधिक नहीं होनी चाहिए जब तक कि आप स्वयं को उड़ान भरने में सक्षम न हों या जब तक आप जंगली पक्षियों के लिए स्थानीय पुनर्वास केंद्र (या उस जगह में एक समान इकाई न हो जहां आप रहते हैं)। इस प्रकार का एक उचित केंद्र खोजने के लिए, आप स्थानीय शिकार गार्ड या पशु नियंत्रण के लिए केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com