ekterya.com

खरगोश को कैसे लोड करें

घरेलू खरगोश बहुत अच्छे जाते हैं क्योंकि वे इनडोर परिवेश को अच्छी तरह से अनुकूल करते हैं और सैंडबॉक्स में उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करना आसान है। हालांकि, जब आप एक घरेलू खरगोश के साथ रहते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे सुरक्षित रूप से कैसे लोड और रखें। खरगोशों में बहुत पेशी और शक्तिशाली हिंद पैरों हैं, इसलिए जब वे उनके साथ किक करते हैं, तो रीढ़ की हड्डी या पीठ को चोट पहुंचाने का एक बड़ा खतरा होता है खरगोश को सही ढंग से और सुरक्षित रूप से चार्ज करना मुश्किल नहीं है - आपको यह सीखना होगा कि कैसे

चरणों

भाग 1
एक खरगोश लोड करें

एक खरगोश कदम 1 उठाओ शीर्षक छवि
1
अपने खरगोश को धीरे-धीरे उसे सहलाकर उसे संभालने में मदद करें। छोटे अंतराल के साथ शुरू करें और खरगोश के साथ समय बढ़ाएं। उसे खाने के लिए पत्तेदार सब्जियों की एक अच्छी प्लेट रखने पर विचार करें, जबकि उसे चिंता के लिए किसी भी क्षमता को कम करने के लिए मजबूर कर दें।
  • अचानक आंदोलनों या ध्वनियां न करें जो खरगोश को खतरे में डाल सकती हैं जब आप खरगोश को पालतू करते हैं तो प्रकाश और आरामदायक रहें खरगोश दूसरे जानवरों का शिकार होते हैं, इसलिए जब उन्हें धमकी दी जाती है, वे छिपाने के लिए दौड़ते हैं यदि वे कर सकते हैं।
  • अपने आकार को कम करने और खरगोश पर कूदने से बचने के लिए मंजिल पर बैठो
  • एक खरगोश चरण 2 उठाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कैसे एक खरगोश लोड मत करो कभी भी अपने कान, पैर या पूंछ से खरगोश नहीं लेना। खरगोश बहुत नाज़ुक हैं और आप उन्हें गंभीर रूप से घायल कर सकते हैं यदि आप उन्हें गलत तरीके से चार्ज करते हैं खरगोश के हाथों, पूंछ या कानों को हथियाने के कारण इसे आगे बढ़ने से प्रतिक्रिया हो जाएगी। ऐसा करने से अंतर्निहित नरम ऊतक और मांसपेशी के फ्रैक्चर या अव्यवस्था या आंसू हो सकता है।
  • एक खरगोश जो सिर्फ एक घर में पहुंचा है, लोड होना चाहिए और शुरुआत में केवल वयस्कों को पकड़ना चाहिए। बच्चे जमीन पर या जब यह जमीन पर बैठे बच्चे (या वयस्क) की गोद में है, तो खरगोश को सताती रह सकती है।
  • इसे थोड़ी देर के लिए जमीन पर रखते हुए एक अच्छा रोकथाम उपाय है। यदि खरगोश से बचने की कोशिश करता है, तो यह एक महान दूरी नहीं गिरता है और न ही घायल हो सकता है।
  • एक खरगोश चरण 3 उठाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    खरगोश की सीने के नीचे अपने हाथ की हथेली को रखकर अभ्यास करें, धीरे से जमीन से अपने सामने के पैर उतार लें और फिर उसे लौटाना। एक इलाज के साथ बाद में खरगोश का इनाम। इससे उसे लोड होने की भावना के लिए उपयोग करने में मदद मिलेगी।
  • एक खरगोश चरण 4 उठाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे से अपनी गर्दन को पकड़ने के लिए खरगोश की गर्दन के पीछे ढीली त्वचा का उपयोग करें खरगोश को सिर्फ गर्दन से लोड न करें, लेकिन इसका इस्तेमाल हथियार के रूप में करें ताकि आगे की गति को रोकने के लिए अन्य हाथों का उपयोग करें ताकि खरगोश के अंदर हिंद पैरों को लगाया जा सके और इसे निचोड़ कर रखें "गेंद"।
  • आपके मुफ़्त हाथ, जो गर्दन नहीं पकड़ रहा है, को खरगोश के अंत में रखा जाना चाहिए। अपने हाथों से पैरों को पकड़े हुए, आपको खरगोश के मोर्चे पर हिंद पैरों को लाना चाहिए। इससे खरगोश को लात मारने और संभवत: चोट लगने से रोकना होगा।
  • झुंड के द्वारा एक खरगोश को चार्ज करने के लिए या नहीं, यह अलग राय है जब सुचारू रूप से किया जाता है, तो यह खरगोश को चोट नहीं पहुंचाता।
  • Video: कैसे खरगोश स्नान के लिए।

    एक खरगोश कदम 5 उठाओ शीर्षक छवि
    5
    खरगोश को चार्ज करने के लिए दो हाथों का उपयोग करें अपनी छाती के नीचे एक और एक हाथ अपनी पीठ के नीचे रखें स्थिति आपको और खरगोश दोनों के लिए आरामदायक होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास खरगोश के शरीर पर एक दृढ़ (लेकिन तंग नहीं) पकड़ है, इसलिए जब आप इसे उठाते हैं तो यह आपके हाथों से बाहर नहीं निकलता है।
  • हिंद मुख्यालय पर अपना हाथ रखकर और पिछला पैरों को खरगोश के सिर की ओर फैलाए रखने से हिंद पैरों को सुरक्षित रखें। याद रखें, आप हिंद पैरों को पकड़ रहे हैं ताकि वे आगे की ओर सिर की ओर इंगित करें, विपरीत दिशा में, जिसमें पिछली पैरों पर होगा यदि खरगोश लात मारी
  • यह खरगोश के नजदीक होने के लिए घुटने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि आप पर निर्भर न हो और उसे ऊपर उठाना पड़े। खरगोश के साथ जमीन पर जाओ
  • एक खरगोश कदम 6 उठाओ शीर्षक छवि
    6
    सही दृष्टिकोण का उपयोग करें किसी खरगोश को एक पिंजरे से ऊपर उठाने या आपके घर के सीमित क्षेत्र से खुलने से बेहतर होता है। एक खरगोश को एक तरफ खुलने वाले पिंजरे से निकालना अधिक मुश्किल हो सकता है। खरगोशों को अक्सर चलाने और छिपाने के लिए जब कोई उनसे संपर्क करता है, तो बहुत से फर्नीचर के साथ एक कमरे में खरगोश ले जाने का प्रयास करना मुश्किल होगा
  • जब एक खरगोश को एक ओर या सामने खुलने वाले पिंजरे से निकालते हैं, तो ऐसा करें कि हिंद पैरों को सबसे पहले छोड़ना है इस तरह, अगर वे हाथ से निकल जाते हैं, तो वे पिंजरे में लौट आएंगे और जमीन पर नहीं जाएंगे।
  • खरगोश के सिर को आप से दूर रखने के लिए एक हाथ का उपयोग करें, पिंजरे के पीछे, गर्दन को धीरे से पकड़कर रखें दूसरे हाथ का उपयोग खरगोश के हिंदकंद के लिए किया जाता है ताकि हिंद पैरों को निचोड़ कर आकार में पकड़ बना सके "गेंद"। फिर, खरगोश को अपने हाथों की तरफ खींच कर अपने हाथों में ले जाओ, ताकि सिर को छिपाने के लिए जगह मिल सके।
  • यदि आप शीर्ष पर खुलने वाले पिंजरे से बाहर खरगोश खींच रहे हैं, तो आप उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं - बस याद रखें कि खरगोश गर्दन से लटका नहीं।
  • यदि यह एक अच्छी तरह से नियंत्रित और शांत खरगोश है, तो यह संभावना है कि आप इसे अपने सीने के नीचे एक हाथ से सुरक्षित रख सकते हैं और गर्दन के बिना हिंदकुर को फैलाएंगे।
  • ध्यान रखें कि अगर खरगोश का मानना ​​है कि वह गिर सकता है, तो वह लड़ेंगे और लात मारेंगे और उतरने की कोशिश करेंगे। यदि ऐसा होता है, तो खरगोश को अपने पिंजरे में वापस रखें और इसे पुनः जोड़ें या इसे पकड़ने में मदद करने के लिए गर्दन के पीछे का उपयोग करें।
  • Video: Learn 36 Hindi Varnamala letters - Consonent with Pictures & Words

    एक खरगोश चरण 7 उठाओ शीर्षक वाली छवि
    7
    यह खरगोश को इसे खींचकर बिना छिपाने के लिए निकलता है। यदि आपका खरगोश फर्नीचर के नीचे छिपने के लिए दौड़ता है, तो उसे इसे लोड करने का प्रयास करने से पहले एक कैंडी का उपयोग करने के लिए आश्वस्त करें। अभी तक बेहतर, खरगोश दूर चलाने के लिए और छिपाने ताकि आप कैश कि उपयोग करने के लिए कठिन हो जाएगा करने के लिए पहुँच नहीं है कर सकते हैं रोकने के लिए क्षेत्र का आयोजन। खरगोश को सीमित करने के लिए अभ्यास का एक गुच्छा उपयोग करने की कोशिश करें, लेकिन चारों ओर कूदने के लिए पर्याप्त क्षेत्र छोड़ दें।
  • किसी खरगोश के पैरों या पूंछ को कभी भी खींच न दें जिससे कि आपसे संपर्क करें। खरगोश को बचने से रोकने के लिए गर्दन को धीरे से पकड़ना और फिर खरगोश के शरीर के चारों ओर एक हाथ रखकर और हिंद पैरों को शामिल करना बेहतर होता है। गर्दन से कभी भी खरगोश न पकड़ें या गर्दन के कूड़े से फांसी छोड़ दें। इससे चोटों का कारण होगा
  • एक खरगोश कदम 8 उठाओ शीर्षक छवि
    8
    चेतावनी के संकेतों की तलाश करें कि खरगोश आपको इसे ले जाने की अनुमति नहीं देगा। अगर एक खरगोश एक हिंद पैर को हिलाता है, तो आप पर ध्यान दें कि यह एक चेतावनी का संकेत है कि आप अपने क्षेत्र में हैं और आप अपनी उपस्थिति के बारे में उत्साहित नहीं हैं। खरगोश हेरफेर करने के लिए कठिन हो सकता है, इसलिए तैयार रहें।
  • फिर, याद रखें कि खरगोश की छुपने की जगह को नियंत्रित करने और खरगोश को अधिक आसानी से ढूंढने और पकड़ने में आपकी मदद करने के लिए कसरत जाल या अन्य क्षेत्र में कारावास का इस्तेमाल करना
  • भाग 2
    एक खरगोश की सुरक्षा और परिवहन

    एक खरगोश कदम 9 उठाओ शीर्षक छवि



    1
    खरगोश को सिर के साथ हिंद मुख्यालय से थोड़ा अधिक पकड़ो। अपने सिर को नीचे मत कहना, क्योंकि खरगोश अपने हाथों से नीचे कूदने की कोशिश कर सकता है और अपने आप को चोट पहुंचा सकता है।
  • एक खरगोश कदम 10 उठाओ शीर्षक छवि
    2
    खरगोश को अपने पक्ष में सावधानी से उठाएं (या अपने पेट के मध्य भाग के सामने), अपने हाथ के नीचे अगर वह थोड़ा छिपा कर सकता है तो खरगोश अधिक सुरक्षित महसूस करेगा आपको अपनी बांह के नीचे सुरक्षित रूप से खरगोशों को पकड़ना और परिवहन करना चाहिए, अपने नीचे आराम से टकराया जाना चाहिए "विंग"। कुछ लोगों को यह कहते हैं "अमेरिकन फुटबॉल पकड़"।
  • यदि आप सही हाथ हैं, तो अपने बाएं हाथ के नीचे खरगोश का सिर रखें खरगोश के हिंद पैरों को सुरक्षित रूप से इसे बनाए रखने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करते समय खरगोश के बाहर अपने बाएं हाथ को लपेटें
  • खरगोश की गर्दन पर धीरे से अपना दाहिना हाथ रखो, गर्दन को पकड़ने के लिए तैयार अगर खरगोश अचानक अचानक निकलता है
  • खरगोश को हवा में विस्तारित या लहराते हुए पकड़ न करें
  • एक खरगोश कदम 11 उठाओ शीर्षक छवि
    3
    किसी दूसरे व्यक्ति को सही ढंग से खरगोश को पास करें आदर्श रूप से, खरगोश को एक मेज पर रखें और उसे पकड़ कर रखें जबकि दूसरे व्यक्ति इसे पकड़ लेता है। हवा में खरगोश को पारित करने की कोशिश मत करो इससे खरगोश को एक महान ऊंचाई से ढंका और गिर सकता है।
  • एक खरगोश कदम 12 उठाओ शीर्षक छवि
    4
    संभव चोटों को सीमित करें यदि आप कभी भी महसूस करते हैं कि खरगोश को परिवहन करते समय आप नियंत्रण खो रहे हैं, तो तुरंत जमीन पर या एक मेज पर बैठने के लिए खरगोश गिरने की दूरी कम कर सकते हैं। यह आपको एक ऐसी सतह भी देगा जो खरगोश को फिर से संगठित करने और पुनः जोड़ने के लिए होगा।
  • एक खरगोश कदम 13 उठाओ शीर्षक छवि
    5
    विशेष रूप से बेरहम खरगोशों के लिए परिवहन मामले या रिबोओ का उपयोग करें कुछ खरगोशों को वास्तव में हेरफेर करना पसंद नहीं है और कैंडी या गायों की कोई भी संख्या उनके व्यक्तित्व को बदल देगी नहीं। इस प्रकार के खरगोश के लिए, उन्हें लोड करने का प्रयास करने के बजाए उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए ले जाने के मामले का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।
  • खरगोश को नियंत्रित करने के लिए गर्दन को पकड़ने के लिए एक हाथ का प्रयोग करें, दूसरे हाथ को हिंदकॉर्टर पर रखें और खरगोश को निचोड़ कर रखें। "गेंद" इसे मामले में ले जाने के लिए।
  • भाग 3
    एक खरगोश वापस जमीन पर रखें

    एक खरगोश कदम 14 उठाओ शीर्षक छवि
    1
    खरगोश को जमीन से सावधानीपूर्वक छोड़ दें (या ऊपर खुलने वाले पिंजरे तक) जबकि खरगोश को पकड़कर रखो "अमेरिकन फुटबॉल पकड़"। खरगोश को अपने हाथों में छोड़ने का जोखिम है और यह जमीन पर बुरी तरह से गिरता है और यह दर्द होता है। सुनिश्चित करें कि आप हर समय एक दृढ़ पकड़ रखें, क्योंकि खरगोशों को जमीन देखने के बाद कूदने की कोशिश करते हैं।
  • एक खरगोश कदम 15 उठाओ शीर्षक छवि
    2
    एक पिंजरे में एक खरगोश रखें जो पहले पैरों के साथ आगे खुलता है और आपके सामने का खरगोश है। इस पद्धति की संभावना कम हो जाती है कि खरगोश लात और चोट लगी होगी।
  • एक खरगोश कदम 16 उठाओ शीर्षक छवि
    3
    एक इलाज के साथ खरगोश को पुरस्कृत करें काटने या कूदने के बिना अपनी बाहों में समय बिताने के बाद, आपके आज्ञाकारी खरगोश का इलाज करना चाहिए। यह धीरे से स्ट्रोक जैसा कि आप उसे एक इनाम देते हैं खरगोश को एहसास होगा कि यह इतनी बुरी बात नहीं है कि भरी हुई हो और अगली बार वह इसे अधिक सहज रूप से भी कर सके।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी खरगोश परेशान हो जाती है, तो उसकी आंखों को कवर करने से उसे शांत कर सकते हैं।
    • खरगोश के खराब व्यवहार को इनाम न दें यदि आपका खरगोश आपको खरोंच देता है, आमतौर पर हिंद पैरों के साथ, यदि आप कर सकते हैं, तो तुरंत इसे अपने बाड़ या पिंजरे में वापस न दें। संभवतः आप खरगोश को अपने शरीर के लिए मजबूती से पर्याप्त नहीं पकड़ रहे हैं जब तक आप अपने आप को बहुत ज्यादा चोट नहीं पहुंचे, धीरे-धीरे खरगोश को अपने हाथ के नीचे दबाएं, जब तक वह शांत न हो जाए और फिर इसे जमीन पर वापस ध्यानपूर्वक और चुपचाप में रख दें। विचार यह स्वतंत्रता देकर बदनाम बुरा व्यवहार से बचने के लिए है बेशक, आपको खरगोश के साथ काम करना जारी रखना होगा और अपने हथियारों की लंबी आस्तीन के साथ रक्षा करना चाहिए, जबकि खरगोश को आयोजित होने और उसे छेड़छाड़ के लिए प्रशिक्षित करना जारी रखना चाहिए।
    • अनुभवी खरगोश ट्रेनर से पूछते हैं कि आप और खरगोश दोनों की चोट से बचने के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण पालतू बनाने में मदद करें।
    • व्यवहार का उपयोग करना आपके खरगोश को प्रशिक्षित और आयोजित होने के लिए प्रशिक्षित करने में आपकी मदद कर सकता है। खरगोश को नरम करने के अलावा मस्तिष्क का प्रयोग करें
    • धीरज रखो खरगोश जानवर हैं जो जमीन और बीमार पर रहते हैं। वे पहली बार जमीन पर बहुत अधिक आरामदायक नहीं होंगे क्योंकि यह केवल उनकी प्रकृति में नहीं है
    • खरगोशों को छेड़छाड़ किया जाना चाहिए, जब वे बहुत जवान होते हैं और उन्हें जमीन से उतार दिया जाता है और उनके पिंजरों से निकाला जाता है और उनके पास लौट जाता है।

    चेतावनी

    • हमेशा हिंद पैरों को रखें ताकि खरगोश अपनी बाहों से कूद न सके। यह खरगोश को अपने पिछले पैरों से खरोंच करने से भी रोकेगा।
    • खरगोश गिरने मत देना यदि वे गिरते हैं तो गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com