ekterya.com

कैसे लड़कियों को बढ़ाने के लिए

लड़कियों को बढ़ाने का एक अविश्वसनीय रूप से पुरस्कृत अनुभव है। आप देख सकते हैं कि वे किस तरह से फूलों की छोटी गेंदों से मुड़ते हैं जो केवल पंखों से भरा हुआ मुर्गियों को पूरी तरह से मुरझाते हैं चिकन उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं, लेकिन वे बहुत समस्याग्रस्त भी हो सकते हैं। पता लगाने के लिए कि मुर्गियों के झुंड को बढ़ाने से पहले आपको क्या विचार करना चाहिए, और प्यार और स्नेह के साथ लड़कियों को बढ़ाने के लिए सही तरीके और प्रक्रियाएं पढ़ें।

चरणों

विधि 1
लड़कियों को खरीदने से पहले ध्यान रखें

इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास मुर्गियां बढ़ाने के लिए संसाधन हैं लड़कियों को बढ़ाने का एक पुरस्कृत अनुभव है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप जल्दी से पलटना चाहिए निर्णय लेने से पहले कि आप लड़कियों को उठाना चाहते हैं, तो सोचें कि आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं और यदि आपके पास समय, पैसा और स्थान है तो उनकी देखभाल करें।
  • व्यय के संदर्भ में, अन्य जानवरों की तुलना में चिकन रखने अपेक्षाकृत किफायती हैं। हालांकि, भोजन एक आवश्यक और निरंतर व्यय है, और पशुचिकित्सा के बिल लागतों में जोड़ सकते हैं यदि आपकी एक या अधिक मुर्गियां बीमार हो जाती हैं यदि आप पहली बार मुर्गियां उठा रहे हैं तो आपको ब्रीडर और / या चिकन कॉप में भी निवेश करना होगा।
  • मुर्गियां ज्यादा समय की मांग नहीं करती हैं, लेकिन आपको उन्हें खिलाना होगा और उन्हें हर दिन पानी देना होगा, उनकी चिकन कॉप साफ रखें (जिसमें खाद की सफाई शामिल है) और दिन में 1 या 2 बार अपने अंडे इकट्ठा करें। यदि आप 2 दिनों से अधिक समय के लिए यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उन लोगों की देखभाल करने के लिए एक व्यक्ति की तलाश करनी चाहिए, जो जटिल हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 2
    2
    पता लगाएँ कि क्या यह आपके क्षेत्र में मुर्गियां बढ़ाने के लिए कानूनी है मुर्गियों को खरीदने या चिकन कॉप लेने के बारे में सोचने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थानीय नियमों और मालिकों एसोसिएशन के नियमों की जांच करें। कई नगर पालिकाओं है जो roosters (क्योंकि वे शोर की वजह से) को निषिद्ध या मुर्गियों की संख्या सीमित कर सकते हैं जो एक घर में रखा जा सकता है।
  • कुछ समुदायों में आपको परमिट, पड़ोसी देशों द्वारा हस्ताक्षरित समझौतों की ज़रूरत होती है, या ज़ोनिंग बोर्ड से पहले दिखाई देती है, जबकि अन्य में ऐसे नियम हैं जो संलग्न इमारतों के आकार और स्थान को प्रतिबंधित करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens step 3
    3
    3 से 6 पक्षियों के बीच रखने की योजना बनाएं मुर्गियां बहुत मिलनसार जानवर हैं, इसलिए कम से कम 3 से 6 पक्षियों को एक-दूसरे के साथ रखने की योजना है। कुछ अतिरिक्त मुर्गियां होने का कोई बुरा विचार नहीं है, क्योंकि यह संभव है कि उनमें से कुछ शिकारियों या बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।
  • इसके अलावा, मुर्गियाँ आम तौर पर प्रति सप्ताह 5 से 6 अंडे के बीच होती हैं, इसलिए 4 पक्षियों आप प्रति सप्ताह लगभग 2 दर्जन अंडे देते हैं। आपके पास अधिक मुर्गियां हैं, वे जितने अधिक अंडे डाल देंगे!
  • छवि का शीर्षक Raise Baby Chickens चरण 4
    4
    दौड़ चुनें मुर्गियों की नस्ल आपको स्वभाव, विशेषताओं जैसे अंडे, आकार और अंडे का रंग, जलवायु के अनुकूल होने की क्षमता, सौंदर्य के मूल्य और गुणवत्ता की गुणवत्ता के आधार पर होना चाहिए। अपनी वरीयताओं के अनुसार सुविधाओं को चुनें।
  • एक विश्वसनीय अंडे का उत्पादन करने के लिए, काले आस्ट्रेलॉर्प की तरह बिछाने वाले नस्ल का चयन करें, जो अंडे को लगातार बनाए रखने के लिए किया जाता है
  • दोहरे उद्देश्य वाले नस्लों (जो अंडे और मांस प्रदान करते हैं), जैसे कि गोल्डन ऑरपटन या चांदी वायंडॉट्स, परतों से बड़े होते हैं लेकिन ब्रॉयलर से बेहतर अंडे का उत्पादन होता है, जो कि मुख्य रूप से उनके मांस के लिए उठाए जाते हैं ।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 5
    5
    पता लगाएं कि आप लड़कियों को कहां प्राप्त कर सकते हैं वसंत के दौरान आप अपने निकटतम कृषि स्टोर में पैदा हुए 1 दिन का बच्चा पा सकते हैं, या आप उन्हें मेल आर्डर कैटलॉग के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं। ध्यान रखें कि मेल ऑर्डर में आम तौर पर न्यूनतम आदेश नीति होती है, आमतौर पर कम से कम 25 लड़कियों। इसका कारण यह है कि परिवहन के दौरान बड़ी संख्या में लड़कियों को गर्म रखना आसान हो जाता है, जिसका अर्थ है कम नुकसान।
  • यदि आप केवल 3 या 4 लड़कियों को शुरू करना चाहते हैं, तो अपने आदेश को अपने क्षेत्र में न्यूनतम शिपिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने क्षेत्र में मुर्गियों या किसानों के आदेशों के साथ संयोजन करने पर विचार करें। आप कृषि के प्रबंधक के प्रबंधक से भी पूछ सकते हैं, यदि वे आपके आदेश के साथ उनका शामिल कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, जब आप अपना आदेश देते हैं, तो यह निर्दिष्ट करें कि आप केवल महिला चाहते हैं Roosters शोर और आक्रामक हो सकता है, इसलिए वे novices के लिए सिफारिश नहीं कर रहे हैं उसी तरह, मुर्गियां बेहतर रूप से उन अंडों के बिना अपने अंडे डाल देती हैं जो उन्हें परेशान करती हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 6
    6
    अंतरिक्ष और उपकरणों की ज़रूरत के बारे में पहले से सोचें शुरू करने के लिए, मुर्गियों को एक इनक्यूबेटर की आवश्यकता होगी, जो एक कार्डबोर्ड बॉक्स या खरगोश के हच जैसा एक छोटा सा बाड़े है, जिसे घर के अंदर या गेराज में संग्रहीत किया जा सकता है। फिर, जब आप उन्हें घर से बाहर ले जाते हैं, उन्हें एक चिकन कॉप की आवश्यकता होगी, एक सुरक्षित जगह है जहां वे अपने अंडे रख सकते हैं और शिकारियों से आश्रय कर सकते हैं।
  • जब वे बड़े होते हैं, तो मुर्गियों को चारों ओर चलने के लिए एक पूर्ण खेत की आवश्यकता नहीं होगी। वास्तव में, शहरों और उपनगरीय क्षेत्रों में मुर्गियां लोकप्रियता पा रहे हैं, जो छोटे गज की दूरी पर हैं। हालांकि, आपको आँगन के समान कुछ की आवश्यकता होगी, प्राथमिक रूप से लड़कियों को चोंच के लिए घास के साथ।
  • विधि 2
    2 महीने से कम उम्र के लड़कियों की देखभाल

    इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 7
    1
    एक इनक्यूबेटर और दीप तैयार करें लड़कियों का पहला घर कहा जाता है "अण्डे सेने की मशीन"। कार्डबोर्ड और प्लास्टिक के बक्से, एकल उपयोग इन्क्यूबेटरों के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं या समय-समय पर उपयोग किए जाते हैं। खरगोशों या गिनी सूअरों के लिए पिंजरे भी एक अच्छा विकल्प है, साथ ही साफ करना आसान भी है। आप कृषि दुकान में एक इनक्यूबेटर भी खरीद सकते हैं या आप एक बना सकते हैं
    • घर के अंदर या गेराज में इनक्यूबेटर को स्टोर करें, कहीं जहां वायु धाराएं नहीं पहुंचें। लड़कियों को गर्म रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है
    • इनक्यूबेटर का आकार बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, जब तक कि यह लड़कियों के साथ भीड़ नहीं है और एक फीडर और पीने के फव्वारे के लिए पर्याप्त जगह है। दीवारों को जब वे बड़े हो जाते हैं तो बचने से लड़कियों को रोकने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 8
    2
    सही फर्श कवर का प्रयोग करें। इनक्यूबेटर के फर्श को पाइन शेविंग या एक समान सामग्री के एक साफ बिस्तर के साथ कवर करें। आप समाचार पत्रों का भी उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि यह फिसलन है और स्याही लड़कियों को गंदा कर सकती हैं। आपको हर दो दिन में बिस्तर बदलना चाहिए, और इसे गीला न होने दें।
  • चिकी के विकास के इस चरण में सफाई बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे बड़ी संख्या में बीमारियों से ग्रस्त हैं जिन्हें उचित स्वच्छता से रोका जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 9
    3
    तापमान को ध्यान से देखें लड़कियों को गर्म रखने के लिए इनक्यूबेटर में एक दीपक रखें एक परावर्तक, किसी भी हार्डवेयर की दुकान पर खरीदा जा सकता है, जिसके साथ एक प्रकाश बल्ब का प्रयोग करें। एक आम 100-वाट बल्ब काम करेंगे, हालांकि कुछ लोगों को एक गर्मी दीपक का उपयोग करना पसंद। तापमान को नियंत्रित करने के लिए इनक्यूबेटर में एक थर्मामीटर रखें। तापमान पहले सप्ताह के दौरान 32 और 38 डिग्री सेल्सियस (90 और 100 ° एफ) के बीच रहना चाहिए, तो आप 3 डिग्री सेल्सियस (38 ° एफ) प्रत्येक अनुवर्ती सप्ताह में तापमान कम कर सकते हैं जब तक के शिशुओं को उनके पंख विकसित 5 या 8 सप्ताह
  • आप यह भी देख सकते हैं कि चूहे के व्यवहार के अनुसार इनक्यूबेटर काफी गर्म है या नहीं। यदि वे बल्ब से दूर के कोनों में पंसती या गड़गड़ाहट करते हैं, तो इसका मतलब है कि तापमान बहुत अधिक है। अगर वे बल्ब के नीचे एक साथ बैठते हैं, इसका मतलब है कि वे ठंडे हैं।
  • यदि आप बल्ब को दूर या बंद कर देते हैं, या यदि आप बल्ब की शक्ति को तब तक बदल सकते हैं जब तक कि यह सही न हो।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 10
    4
    सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पानी और भोजन दें सबसे पहले लड़कियों को विशेष भोजन खाते हैं, जिसे आप कृषि भंडार में या पशु चिकित्सा दुकान में खरीद सकते हैं। यह विशेष रूप से आपकी आहार आवश्यकताओं के लिए तैयार की जाती है, और औषधीय और गैर-औषधीय संस्करणों में आता है। अगर आप गैर-औषधीय संस्करण चुनते हैं, तो सफाई से सावधान रहें। इस प्रकार का भोजन चूजों के लिए पूरा होता है, इसलिए उन्हें दूसरे प्रकार के भोजन की आवश्यकता नहीं होगी। यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी लड़कियों को हमेशा ताजा और स्वच्छ पानी उपलब्ध है, क्योंकि उन्हें हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रदूषण से बचने के लिए दिन में 1 या 2 बार पानी बदलें।
  • आप कृषि दुकानों में विशेष पेय भी खरीद सकते हैं। उनकी कीमत कम है, वे छोटे वजन करते हैं और लड़कियों को फ्लिप नहीं कर सकते। कोई भी उथले कंटेनर भी काम करेगा, लेकिन आपको यह देखना चाहिए कि यह खड़ा है और खाद से मुक्त है।
  • चिक्स सहज उनके भोजन साफ़-सफाई की, इसलिए यह एक खिला भोजन के बजाय रखने के लिए उपयोगी है। तुम्हें पता है, विशेष कृषि दुकानों में जस्ती स्टील के बने फीडर प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि किसी भी उथले कंटेनर काम करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 11
    5
    लड़कियों के साथ खेलने का समय साझा करें लड़कियों चंचल और जिज्ञासु जीव हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके साथ समय व्यतीत करें, उन्हें अक्सर जोड़कर और उनसे बात कर लें जब तक कि वे आपसे प्यार करना सीखें और आप पर भरोसा करें। 1 या 2 सप्ताह बाद और अगर मौसम गर्म होता है, तो आप छोटी अवधि के लिए तलाशने के लिए लड़कियों को बाहर ले जा सकते हैं। बस शिकारियों के लिए बाहर देखो (जो बिल्ली भी शामिल है!)।
  • हालांकि चूजों को अपने भोजन से सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, फिर भी उन्हें विशेष उपहार देने में मजेदार हो सकता है। पहले या दूसरे सप्ताह के बाद, आप उन्हें खेलने के लिए और खाने के लिए अपने बगीचे से एक कीड़ा या एक कीट दे सकते हैं। हालांकि, सब्जियां अभी तक अनुशंसित नहीं हैं, क्योंकि वे दस्त के समान लक्षण पैदा कर सकते हैं, जो छोटे चूजों के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • जब लड़कियां 1 महीने का हों, तो आप इनक्यूबेटर में एक पेर्च रख सकते हैं। लड़कियां इस पर कूदेंगी और शायद वहां सो रही हो। बस सीधे बल्ब के नीचे पिछलग्गू नहीं डालते, लेकिन यह बहुत गर्म हो जाएगा।
  • विधि 3
    2 महीने से अधिक लड़कियों के लिए देखभाल

    इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 12



    1
    अपनी लड़कियों को एक आउटडोर चिकन कॉप में पास करें यदि आप सर्दी के बीच में नहीं हैं, तो आप लड़कियों को एक आउटडोर चिकन कॉप में 2 महीने तक पहुंचने के लिए पास कर सकते हैं। आप एक कृषि दुकान में चिकन कॉप खरीद सकते हैं या खुद को एक बनाना. चिकन कॉक्स मुर्गियों के लिए आश्रय प्रदान करते हैं, उन्हें बर्फ के तूफान और शिकारियों से बचाते हैं। यह सर्दियों में गर्म रहता है और गर्मियों में ठंडा रहता है। चिकन कॉप खरीदने या बनाने से पहले आपको बहुत सी बातें मिलेंगी।
    • अंतरिक्ष: सभी पोल्ट्री घरों में मुर्गियों को खोदने और ताजी हवा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। आकार के संदर्भ में, 1 x 2 मीटर (4 x 8 फीट) के क्षेत्र में एक हेनहाउस 3 से 5 मुर्गियों के बीच घर के लिए काफी बड़ा है।
    • एलिमेंटेड डॉर्महाउस: हालांकि रोस्टिंग के साथ आउटडोर कुक्कुट घर एक विकल्प हैं, यदि संभव हो तो, एक ऊंचा साइट पर फिट हो और आपके मुर्गियों के लिए एक बसेरा के रूप में संलग्न हो। अधिकांश पक्षियों की तरह, मुर्गियों के समूह में आराम करने के लिए एक प्राकृतिक वृत्ति होती है, इसलिए वे ऊंचा क्षेत्रों में भुजाओं की तलाश करते हैं। भुनाएं मुर्गियों के लिए सोने का सोना भी शामिल करना चाहिए।
    • घोंसले: सभी पोल्ट्री घरों में घोंसले में घोंसले होना चाहिए। मुर्गियों को अंडे लगाने के लिए वे केवल 30 x 30 x 30 सेमी (12 x 12 x 12 इंच) का एक छोटा सा स्थान है मुर्गियां साझा करने के बारे में चिंतित नहीं हैं, इसलिए आप प्रत्येक 2 मुर्गियों के लिए एक घोंसला रख सकते हैं। आप पुआल या लकड़ी के चिप्स के साथ घोंसले को ऊपर ला सकते हैं।
    • सफाई: हर 4 महीनों में एक बार मकानों को साफ करें और हर हफ्ते और डेढ़ जमीन की भूसे और छीलन को बदल दें।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 13
    2
    शिकारियों से मुर्गियों को बचाता है एक अच्छा चिकन कॉप शिकारियों से अपने मुर्गियों रक्षा करनी चाहिए। जब weasels, minks, बिल्लियों, raccoons, कुत्तों और यहां तक ​​कि हाक की तरह शिकारियों से एक चिकन कॉप चुनने और चूजों हाथ (या पंजे और पंजे) में असहाय हैं वास्तव में, सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका henhouse एक तार पिंजरे से घिरा हुआ है और हो रही व्यास में 2.5 सेमी (1 इंच) से भी बड़ा छेद नहीं। दरारें या ढीला बोर्डों जहां शिकारियों दर्ज कर सकते हैं के लिए अक्सर जाँच करें।
  • Video: 10 दिनों में 5 किलो वजन बढ़ाने के लिए गज़ब का 1..2..3 वाला अचूक नुस्खा / Vajan badhane ke upay

    इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 14
    3
    अपना भोजन बदलें और उन्हें उपहार दें जब आपकी लड़की 2 महीने पुरानी होती है, तो आप अपनी उम्र के लिए विशेष भोजन के लिए अपने मूल विशेष भोजन को बदल सकते हैं, जिसे कृषि भंडार में भी बेच दिया जाता है। विशेष भोजन के साथ, आपकी मुर्गियां रसोई, घास की कतरनों और उद्यान जड़ी-बूटियों (जब तक उनके पास कीटनाशक नहीं होती) से स्वादिष्ट बच निकलेगा।
  • इसके अलावा हेनहाउस में ठीक रेत के साथ एक कंटेनर डालें चूंकि उनके पास दांत नहीं है, मुर्गियों को अपने भोजन को पचाने और पचाने के लिए रेत की ज़रूरत है
  • आप उन्हें अपने स्थानीय फार्म स्टोर से एक कुचल ऑस्टर शेल पूरक भी दे सकते हैं ताकि उन्हें अधिक कैल्शियम मिले, और इस प्रकार अंडे को मजबूत गोले के साथ रखना चाहिए।
  • एक टिकाऊ फीडर में चिकन फ़ीड छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि आप इसे अक्सर बार-बार साफ करते हैं यह भी सुनिश्चित करें कि यह ढीला या नम नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए हर 2 दिनों में फीडर को जांचें।
  • मुर्गियों को ताजा, साफ पानी देने के लिए याद रखें आप बड़े पानी के शौकीन खरीद सकते हैं जिन्हें अक्सर भरने की ज़रूरत नहीं है, या आप गरम पाई जा सकते हैं कि आप ठंड से पानी रखने के लिए सर्दियों में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens चरण 15

    Video: ये चीज वहाँ लगाई 30 के स्तन बढ़कर 36 के हो गए / स्तन को बढ़ा करने का चमत्कारी आसान उपाय तरीका =

    4
    उनके साथ बातचीत करें मुर्गियां मानव संपर्क की सराहना करते हैं, इसलिए उनसे बात करना सुनिश्चित करें और उन्हें नाम से कॉल करें। मुस्कुराते मुर्गियों को उठाने और मुर्गा करने की अनुमति है, और यदि वे शर्मिंदा हैं तो आप उन्हें कुछ मुकाबले अनाज के साथ सजीव कर सकते हैं। कुछ मुर्गियां आपको दरवाजे पर स्वागत करेंगे या जवाब देंगे और जब आप कॉल करेंगे तो चलेंगे। आपके मुर्गियों की दोस्ती का स्तर उनकी नस्ल पर निर्भर करता है, लेकिन ध्यान देने के स्तर पर भी आप उन्हें देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 16
    5
    ध्यान रखें जब आपको अपने अंडे का इंतजार करना चाहिए युवा मुर्गियाँ (भी pullets के रूप में जाना जाता है) 20 या 24 सप्ताह की उम्र में अंडे बिछाने शुरू करते हैं, और प्रति सप्ताह 5 से 6 अंडे डाल देंगे।
  • शरद ऋतु तक चिकन वसंत और गर्मी के महीनों के दौरान अंडे रखेंगे, बशर्ते वे सूर्य के प्रकाश के 12 से 14 घंटे के बीच हों। शरद ऋतु में फिर से अगले वसंत में बढ़ने से पहले, अंडे का उत्पादन घटता है। आप हर दिन अंडे इकट्ठा करेंगे, और दिन में 2 बार भी। जितना बड़ा चिकन, उतना ही अंडे इसे डाल देंगे।
  • हालांकि मुर्गियां अपने जीवन भर (अंडे और 8 साल के बीच) अंडे देना जारी रखती हैं, लेकिन उनके अंडे का उत्पादन 3 या 5 साल बाद कम होता है।
  • विधि 4
    आपको मुर्गियां क्यों बढ़नी चाहिए

    इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens चरण 17
    1
    वे ताजे अंडे डालते हैं मुर्गियां बढ़ाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि 1 साल से कम समय में आपके पास मुर्गियां बिछाने का झुंड होगा। अंडों जो आपके मुर्गियां डालते हैं वे सुपरमार्केट में जितने भी खरीद सकते हैं, उससे अधिक ताज़ा और अधिक स्वादिष्ट होगा। इसके अलावा, आप अपनी सामग्री को नियंत्रित कर सकते हैं, क्योंकि आप अपने मुर्गियों के भोजन को देखते हैं। चिकन की नस्ल के आधार पर अंडे सफेद, भूरे या नीले-हरे रंग के होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 18
    2
    वे सदस्यता देते हैं चिकन सच खाद कारखानों हैं: वे अपने भोजन, पौधे, कीड़े और लगभग किसी भी रसोई कचरे को उनके खाद के साथ पौधों से भरा पौधों में जोड़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 19
    3
    वे कीट आबादी को नियंत्रित करते हैं और बागवानी सेवाएं प्रदान करते हैं। मुर्गियां किसी भी कीट को खाती हैं जो मौके, सांपों और खनिजों के साथ-साथ रास्ते पर आती हैं, अगर मौका दिया जाता है। वे ताजा घास और पौधे की कटाई को भी पसंद करते हैं, इसलिए वे आपके लिए बगीचे को ताने-बाने प्यार करेंगे।
  • छवि का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 20
    4
    वे देखने के लिए मजेदार हैं आराध्य, भोलीदार लड़कियों से, परेशान और गड़बड़ किशोरों तक, जब तक वे खूबसूरत पंख वाले पक्षियों में बदल जाते हैं, मुर्गे देखने के लिए एक चमत्कार हैं। वे मनोरंजक और आराध्य हैं, और प्रत्येक व्यक्ति का अपना व्यक्तित्व होता है वे बहुत आकर्षक पक्षी हैं। कुछ प्रजातियों में उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में अपने विदेशी चचेरे भाइयों का प्रतिद्वंद्वी करने के लिए पर्याप्त रंगीन पंख होता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 21
    5
    वे भोजन प्रदान करते हैं मुर्गियां न केवल अंडे देतीं, बल्कि वे मांस भी प्रदान करते हैं (जो इसे सोचा होगा?) मुर्गियां 3 या 5 साल बाद अंडे बिछाएगी, और उस समय आप तय कर सकते हैं कि आप उन्हें पालतू के रूप में रखना चाहते हैं या उन्हें स्टू में बदलना चाहते हैं। यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह खेत का जीवन है। अगर आप अनपेक्षित रूप से चिकन के बजाय एक रोस्टर बढ़ाते हैं, तो आप इसे 5 या 6 महीनों के बाद खा सकते हैं।
  • 5 सप्ताह में, मुर्गियां खाए जाने के लिए तैयार हैं। असल में, 5-हफ्ते-पुरानी मुर्गियां तली हुई या ग्रील्ड की तैयारी के लिए आदर्श होती हैं। 8 हफ्तों में, उन्हें भुनाया जा सकता है ब्रोस्टर (भुना हुआ) एक साल बाद, वे भरवां और पकाया या बाँझ हो सकते हैं।
  • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि जितना अधिक समय बीत रहा है और पक्षी अपने मांस का सदृश होता है, यह कठिन हो जाएगा और इसे पकाने के लिए अधिक समय लगेगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise Baby Chickens Step 22
    6
    वे महान पालतू जानवर हैं मुर्गियां बहुत मिलनसार जीव हैं, और यदि आप उन्हें उठाते हैं क्योंकि वे लड़कियां हैं (या आप उन्हें खुद को सेते हैं), आप अपने साथ एक बंधन बना लेंगे और आप वफादार पालतू बनेंगे वश में मुर्गियां आपकी गोद में बैठेगी, अपने हाथ से खाएं, आपको सलाम करने के लिए रुक लें और यहां तक ​​कि जब आप कॉल करेंगे
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने पीछे के अंत में मल को फंसते देखते हैं, तो इसे गर्म डिस्पोजेबल कपड़े या गर्म, नम पेपर तौलिया से साफ करें। यह कई लड़कियों के जीवन को बचाएगा, क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को चलती रहती है।
    • यदि आप लड़कियों को खेलना चाहते हैं, तो उन्हें खेल का मैदान बनाएं।
    • कई चीजों के साथ अपनी पुरानी लड़कियां फ़ीड करें कुचल मकई उन चीजों में से एक है जो दिमाग में आती है, लेकिन उनको अकेला न दें! सेब की तरह कुछ लड़कियां, दही जैसे दही, और अन्य मकई की रोटी के टुकड़ों
    • मुर्गियों के लिए पारंपरिक भोजन जई है दुकान में पूरे दलिया खरीदें।

    चेतावनी

    • आपको एक स्थापित झुंड में लड़कियों को कभी नहीं छोड़ना चाहिए जब तक कि वे एक निश्चित उम्र तक पहुंच न जाएं, जैसे कि वे कुरकुरा को बंद कर देते हैं और कुरकुरा शुरू करते हैं या जब वे लकीरें होती हैं अन्यथा, आप अपनी लड़कियों को खो देंगे जब बड़ी मुर्गियां सबसे मजबूत कानून की स्थापना की कोशिश करेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com