ekterya.com

एक खरगोश की देखभाल करने के लिए जिसकी आवश्यकता है कि आप अपने दांतों को काटने की आवश्यकता करते हैं

सभी खरगोशों में खुले-मुंह वाले दांत होते हैं, जिसका मतलब है कि वे पशु के जीवन भर में बढ़ते रहेंगे। यह जंगली खरगोशों के लिए एक समस्या नहीं है, जिनके पत्ते, टहनियां और अन्य रेशेदार पदार्थों से बना आहार उनके दांतों को रखता है और पर्याप्त लंबाई के साथ। हालांकि, पालतू खरगोशों के लिए आहार दांत फाइलिंग की इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। यह एक महत्वपूर्ण समस्या है, क्योंकि अत्यधिक लंबाई वाले दांत गंभीर समस्याओं जैसे दर्द, खाने और संक्रमणों का सामना कर सकते हैं। बहुत लंबे दांतों के साथ खरगोशों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन सबसे अच्छा उपाय हमेशा समस्या से बचने के लिए होता है।

चरणों

विधि 1
तत्काल कार्रवाई करें

छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 1
1
चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें जंगली में शिकार किए जाने वाले अन्य शिकार जानवरों की तरह, खरगोश दर्द और चोट को छिपाने में अच्छा है (ताकि शिकारियों को आकर्षित करने के लिए नहीं) कभी-कभी, यह स्पष्ट है कि एक खरगोश के दांत बहुत लंबे होते हैं, लेकिन आमतौर पर आपको समस्याओं के संकेतों की पहचान करने के लिए ध्यान से देखना होगा। एक खरगोश मर सकता है यदि उसे नाक में संक्रमण हो या यहां तक ​​कि अगर यह केवल 24 घंटे बिना खाने के खर्च करता है।
  • बहुत लंबा दांत वाले एक खरगोश को खाने की आदतों को संशोधित करना होगा। आप एक पसंदीदा भोजन खाना बंद कर सकते हैं, चबाने और निगलने में कठिनाई कर सकते हैं, मल उत्पादन में बदलाव दिखा सकते हैं, या खाने से रोक सकते हैं।
  • अक्सर, लंबे समय तक दांतों को थूथन में दर्द होता है अपने खरगोश की ओर ध्यान से ध्यान दें कि क्या यह पंजा के साथ थूथन को मारता है, जो दर्द का एक सामान्य सूचक है
  • लंबे दांतों के कारण अधिक कटौती और थूथन पर बिच्छू होते हैं, और उन्हें अपने अतिशीघ्र और अनियमित आकृतियों के कारण साफ रखने में अधिक मुश्किल है। यह सब संक्रमण हो सकता है देखें कि अगर आपकी थूथन सुज गया है, यदि आप अधिक से अधिक लार लेते हैं (विशेषकर यदि खून है) और अगर आपने अपने थूथन में एक गंदे गंध विकसित किया है
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 2
    2
    पशुचिकित्सा को कॉल करें यदि आपको लगता है कि कोई समस्या है। पशुचिकित्सा को कॉल करने में संकोच न करें यदि आपको लगता है कि आपके खरगोश के लंबे दांत समस्याएं पैदा करते हैं यहां तक ​​कि एक दिन की प्रतीक्षा भी बहुत अधिक हो सकती है अगर आपके खरगोश में संक्रमण हो या खाने न हो।
  • पशुचिकित्सा शायद आपके खरगोश के थूथन की जांच कर पाएंगे, संभवत: संज्ञाहरण का संचालन करके। आप जो पहचानते हैं उसके आधार पर उपचार, दांतों के अर्क (गंभीर मामलों में) के क्लीनिंग और दांतों के कटौती (काटने या फाइलिंग) से भिन्न हो सकते हैं।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 3
    3
    देखभाल के साथ अपने खरगोश फ़ीड सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पशुचिकित्सा के सुझावों का पालन करना अगर आपके खरगोश में लंबे दांतों की वजह से भोजन करना मुश्किल हो जाता है सामान्य तौर पर, भोजन के लिए सुझाव दांतों की मरम्मत (या निकालने) के पहले और बाद में समान होने की संभावना है।
  • अगर आपके खरगोश में खाने में कठिनाई हो रही है, तो आपको खाना प्रोसेसर का इस्तेमाल करना होगा और इसे सिरिंज के साथ खिलाना होगा। सलाह के लिए पशुचिकित्सा से पूछें, लेकिन निम्नलिखित नुस्खा को ध्यान में रखें:
  • एक शेक की स्थिरता तक भोजन के कणिकाओं और पानी को मिश्रण करें। आपको इसे अधिक तरल पदार्थ बनाने के लिए थोड़ा पका हुआ दलिया जोड़ना पड़ सकता है इसके अलावा, आप स्वाद को बेहतर बनाने के लिए थोड़ी केले या पपीता जोड़ सकते हैं। खरगोश के थूथन में सिरिंज को ध्यान में रखते हुए और धीरे धीरे मिश्रण का संचालन करके अक्सर थोड़ी मात्रा दीजिए।
  • सुनिश्चित करें कि खरगोश पानी की एक प्रचुर मात्रा में पेय पीना जारी रखता है अपने दांतों की समस्याएं ऐसा करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करनी चाहिए - हालांकि, आपकी खरगोश सुस्त हो सकती है या उदासीन हो सकता है सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय ताजा पानी है
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 4
    4
    अधिक ध्यान के साथ अपने खरगोश स्नान यह ज्ञात है कि खरगोशों को तनाव से निपटने में बहुत अच्छा नहीं है - कुछ सिर्फ डरने के लिए मर गए हैं निश्चित रूप से, नाकाबंदी में दर्द या ठीक से खाने के लिए असमर्थता, दर्दनाक अनुभव हो सकते हैं, इसलिए आपको अपने प्यारे दोस्त को अपना प्यार और चिंता दिखानी चाहिए।
  • उसे पालतू करने, उसे गले लगाने, आदि के लिए अधिक समय लें, लेकिन उसकी लय का पालन करें। कुछ खरगोशों को उस संपर्क पर बल देने के लिए अधिक उत्सुक हो सकता है, लेकिन अधिक संपर्क होने पर अन्य लोगों पर अधिक बल दिया जा सकता है।
  • सामान्य से अधिक बार अपने खरगोश की जांच करें, और इसे शांत और आरामदायक तरीके से करें। जाहिर है, खरगोश अन्य जानवरों की चिंता का अनुभव करने में अच्छा है, इसलिए आपको किसी भी चिंता को दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।



  • विधि 2
    समस्या से बचें

    छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 5
    1
    अपने खरगोश को फाइबर दें सामान्य तौर पर, लंबे समय तक दांत को पर्याप्त भोजन प्रदान करके बचा जा सकता है, यहां तक ​​कि पालतू खरगोशों में भी "प्रकृति" आहार का लाभ नहीं है। खाद्य ग्रेन्युल सुविधाजनक होते हैं और इसका लाभ होता है, लेकिन उन्हें अपने अधिकांश खरगोश की सामान्य आहार शामिल नहीं होना चाहिए।
    • खरगोशों को उनके निरंतर बढ़ते दांतों को पहनने के लिए बहुत सारे फाइबर की आवश्यकता होती है। प्रकृति में, जड़ी बूटियों, पत्तियों और टहनियाँ इस उद्देश्य की सेवा करते हैं। एक पालतू जानवर के मामले में, आपको ताजा घास की निरंतर आपूर्ति प्रदान करनी होगी, जिसे आप पालतू आपूर्ति भंडार और अन्य स्थानों पर प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि संभव हो तो घास की किस्मों को मिलाकर देखें विभिन्न बनावट और जायके चबाने और विभिन्न दांत पहनने के लिए आंदोलनों को उत्पन्न करेंगे।
    • पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करते हुए उसे चबाने के लिए टहनियाँ भी दें हालांकि, ध्यान रखें कि कई प्रकार के टहनियाँ खरगोशों के लिए जहरीला हो सकती हैं नारंगी, नींबू, सेब और विलो (ताजा या सूखे) जैसे विकल्पों का उपयोग करें- मैपल, राख और पाइन (केवल सूखे) - और कांटे बिना गुलाब के उपजी है। सुनिश्चित करें कि उन्हें कीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया गया है इसके अलावा, आप सभी अवांछित कीड़े को खत्म करने के लिए पूरी रात टहनियाँ फ्रीज कर सकते हैं।
    • लकड़ी के चबाइंग ब्लॉकों में बहुत लंबे समय के सामने दांतों के इलाज के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन यदि आपके खरगोश में बहुत लंबे समय तक दांत भी हैं तो वे कम उपयोगी होंगे।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 6
    2
    सप्ताह में एक बार अपने दांतों की जांच करें यह एक पशु की छोटी सी छोटी सी जांच करने के लिए आसान नहीं है जो कि प्रकृति से कूद रही है, और साथ में त्वचा की परतों के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं जो कि थूथन और तेज दाँत को अंदर से छिपाते हैं। हालांकि, यह आपके खरगोश के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है
  • देखें कि क्या आपके पास सप्ताह में कम से कम एक बार दांत, कटौती या घाव और संक्रमण के संकेत हैं।
  • एक खरगोश की थूथन की जांच करना एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है मदद के लिए, अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें या, यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो निम्न लिंक पर दिए गए कदमों से निर्देशों की समीक्षा करें: https://rabbit.org/journal/3-9/oral-health.html.
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 7
    3
    यदि आपको मदद की ज़रूरत है, तो एक पेशेवर पर जाएं यदि आप अपने खरगोश के थूथन की विस्तृत जांच करने के लिए आवश्यक प्रयास करने के लिए तैयार नहीं हैं या नहीं, तो यह जिम्मेदारी को नज़रअंदाज़ न करें, या यदि वह इसे अनुमति नहीं देता है। आपको अपने खरगोश के दांतों की जांच करनी चाहिए और अक्सर घोंघा
  • आपका सबसे अच्छा विकल्प पशु चिकित्सक पर जाने के लिए अधिक बार हो सकता है - हालांकि, आप एक पालतू नाई में भी जा सकते हैं, जो खरगोश की देखभाल में अनुभव करते हैं।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 8
    4
    वर्ष में कम से कम एक बार पशुचिकित्सा पर जाएं यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से नाक की जांच का ख्याल रखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि एक पशुचिकित्सक लगातार शेड्यूल पर अपने खरगोश की जांच करें। मत भूलो कि सबसे अच्छा विकल्प हमेशा अपने खरगोश के दांतों की समस्याओं से बचने के लिए है।
  • भले ही अच्छा काम आप अपने खरगोश के दांत की जाँच कर रहे हैं, पशुचिकित्सा के उपकरण और अनुभव यह बेहतर करने के लिए होगा आपके खरगोश को बेहोश करने की आवश्यकता होती है, और अधिक पूर्ण चित्र प्राप्त करने के लिए एक्स-रे हो सकते हैं।
  • यदि दांतों की समस्याओं को शुरुआती अवस्था में पाया जाता है, तो पशुचिकित्सक, विशेष उपकरण का उपयोग कटौती या उन्हें फाइल करने के लिए कर सकते हैं, फिर से यदि आवश्यक हो तो संज्ञाहरण के प्रशासन के लाभ के साथ।
  • कुछ लोग अपने खरगोशों के दांतों को अपने दम पर काटना चाहते हैं, लेकिन एक पेशेवर के लिए इसे ध्यान में रखना बेहतर होगा। एक दांत आसानी से टूट सकता है, जो अन्य संक्रमणों के बीच संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com