ekterya.com

खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान कैसे करें

खरगोश अक्सर श्वसन समस्याओं से पीड़ित होते हैं जो काफी गंभीर हो सकते हैं। यह कुछ हद तक, तथ्य यह है कि ये जानवर केवल नाक के माध्यम से साँस ले सकते हैं। अगर नाक अवरुद्ध हो जाए, तो खरगोश में चिंता हो सकती है और उसका स्वास्थ्य तेजी से खराब हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि मालिक उन लक्षणों को पहचानता है जो इस प्रकार की समस्या का संकेत देते हैं। यह भी जरूरी है कि जानवर को पशु चिकित्सा का ध्यान मिल जाए, अगर उसका स्वास्थ्य खतरे में है।

चरणों

भाग 1
एक श्वसन समस्या के लक्षण पहचानें

खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
देखें कि खरगोश की नाक में कोई स्राव है या नहीं। सबसे आम श्वसन समस्या "ठंड" है, जो ऊपरी श्वास नलिका और नाक स्राव में संक्रमण का कारण बन सकती है। पेससुरला संक्रमण के मामले में, स्राव सफेद और मलाईदार है। हालांकि, यह भी सफेद, या पीले नीचे पानी पिलाया जा सकता है
  • पास्चरेला क्योंकि इस बैक्टीरिया आमतौर पर खरगोश के श्वसन तंत्र में पाया स्वास्थ्य समस्याओं की एक आम कारण है। हालांकि, केवल बीमार जब जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता किया है, के रूप में जब जोर देकर कहा, वह एक अस्वास्थ्यकर प्रजनन में रहती है या अक्सर इस तरह के स्टेरॉयड के रूप में दवाओं है कि यह कमजोर, ले लो।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सांस लेने के दौरान नाक की भीड़ पर ध्यान दें यह नाक मार्गों में बलगम की मौजूदगी के कारण हो सकता है। यह आमतौर पर स्राव, छींकने और खाँसी के साथ भी होता है।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    देखें कि आपका चेहरा या पैर गंदे हैं या नहीं। जब खरगोश अपनी नाक को बेहतर ढंग से सांस लेने की कोशिश करता है, तो आमतौर पर स्राव के साथ उसका कोट चमकते हैं। इससे उसके चेहरे और पैरों को गंदे होने का कारण बनता है
  • इसके अलावा, एक बीमार खरगोश अपने शौचालय को एक तरफ छोड़ सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपका कोट सुस्त और लापरवाह दिखता है, तो विचार करें कि आप खराब स्वास्थ्य में हो सकते हैं।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 4

    Video: दुधारू पशुओं की मुख्य बीमारियाँ एवम रोकथाम

    4
    खरगोश की आंखों को देखो। संक्रमण भी आपकी आंखों को प्रभावित कर सकता है। यह क्षेत्र में स्राव के रूप में खुद को प्रस्तुत करता है यदि जानवर पेस्ट्युरिलोसिस से ग्रस्त है, तो स्राव मोटी और सफेद हो जाएगा।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सिर की स्थिति पर ध्यान दें। कुछ मामलों में, बैक्टीरिया गले से कान तक ले जाते हैं और कानों में संक्रमण का कारण बनते हैं। यह खरगोश के संतुलन को प्रभावित करता है और उन्हें अपने सिर को तरफ झुकाता है।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 6



    6
    अपनी स्थिति में परिवर्तनों को देखें। यदि खरगोश में साँस लेने में परेशानी होती है, तो आप गर्दन और सिर को अतिरंजित तरीके से सीधा करने की कोशिश कर सकते हैं। इस तरह से वायुमार्ग सीधे होते हैं और हवा के मार्ग की सुविधा प्रदान करते हैं
  • खरगोश में श्वसन समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 7
    7
    अपनी भूख में किसी भी बदलाव की ओर ध्यान दें एक बीमार खरगोश खाने को रोकता है और यह अपने आप में एक गंभीर समस्या हो सकती है। यदि आपका पालतू खाने के लिए नहीं चाहता है, तो जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा में ले जाएं। इन जानवरों के पास एक कमजोर पाचन तंत्र है जो पूरी तरह से बाहर जा सकते हैं, अपने जीवन को खतरे में डाल सकते हैं।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि आपका पिंजरे साफ है खरगोश के निवास आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि अगर यह नियमित रूप से साफ नहीं होता है, तो जानवर अमोनिया के उच्च स्तर के सामने आते हैं। जब यह रासायनिक सांस लेता है, श्वसन पथ की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है और संक्रमण के लिए कमजोर हो जाती है। इसके अलावा, सिगरेट के धुएं को अपने फेफड़ों के नाजुक आवरण के लिए हानिकारक है, क्योंकि यह आपके वायुमार्ग को जलन और उत्तेजित कर सकता है।
  • भाग 2
    एक पशुचिकित्सा का निदान प्राप्त करें

    खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    पशु चिकित्सक को अपने खरगोश ले लो एक विशेषज्ञ आपके पालतू जानवरों की जांच करेगा और स्टेथोस्कोप के साथ उसकी श्वास को सुनता है। वह यह देखने के लिए भी आपके दिल की जांच करेगा कि क्या कोई बड़बड़ाहट है (चूंकि दिल की समस्या फेफड़ों में तरल पदार्थ पैदा करने के कारण हो सकती है) और फुफ्फुस की आवाज़ों को सुनने और घरघराहट के लिए सुनना, जो संक्रमण या निमोनिया का संकेत कर सकते हैं
    • इसके अलावा, पशुचिकित्सा श्वासनली के क्षेत्र को सुन सकता है यह देखने के लिए कि क्या शोर सिर या छाती की ओर अधिक मजबूत है। यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि क्या यह ऊपरी या निचले श्वसन तंत्र की समस्या है।
    • कम श्वसन तंत्र फेफड़ों के लिए संदर्भित करता है, और होने वाली समस्याओं के संक्रमण, निमोनिया, हृदय रोग, कैंसर या धूम्रपान साँस लेना शामिल है। ऊपरी हिस्से में ट्रेकिआ, लैरींक्स और नाक अनुक्रम से बना है। इन क्षेत्रों, साइनसाइटिस (जैसे भूसे के रूप में) विदेशी वस्तुओं श्वास कर रहे हैं, को प्रभावित करने वाले समस्याओं में से कुछ दांत और जीवाणु या विषाणु की एक किस्म की वजह से संक्रमण की जड़ों पर फोड़े।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 10
    2
    कुछ अतिरिक्त परीक्षण करने की संभावना के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें लागत अधिक होगी लेकिन यह विशेषज्ञ को आपको एक विशिष्ट निदान प्रदान करने में मदद करेगा। विचार करें कि इन परीक्षणों की आवश्यकता उन प्रकार के उपचार पर निर्भर करेगा जो वे सुझाव देते हैं।
  • यदि समस्या फेफड़ों में है, तो पशुचिकित्सक को एक्स-रे बहुत सावधानी से मिल सकता है। फेफड़ों की छवि कारण बता सकती है, जो सूजन, संचित तरल पदार्थ, ट्यूमर या संक्रमण हो सकती है।
  • यदि समस्या ऊपरी श्वसन तंत्र में है, तो विशेषज्ञ नाक से स्राव का नमूना ले सकता है। फिर, आपको इसे एक प्रयोगशाला में भेजना होगा और एक संस्कृति करना होगा। इस तरह वे मौजूद बैक्टीरिया की पहचान कर सकते हैं और संक्रमण को खत्म करने के लिए प्रभावी एंटीबायोटिक चुन सकते हैं।
  • मुश्किल मामलों में, आप अन्य कारक है कि स्थिति को जटिल बना है, जैसे कि दांतों की जड़ों नाक में एम्बेडेड रहे हैं या देखने के लिए एक पशु चिकित्सा पशु खोपड़ी एक्स-रे की आवश्यकता हो सकती है, तो वहाँ एक भीतरी कान संक्रमण है।
  • खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान नाम वाली छवि चरण 11
    3
    पशुचिकित्सा द्वारा दिए गए उपचार के निर्देशों का पालन करें यह आम तौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन को शामिल करता है हालांकि, यह एक समस्या हो सकती है क्योंकि जानवर के पेट में बैक्टीरिया आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसलिए, जबकि इस दवा को लेने और फिर तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले अगर आपको लगता है कि आपके पाचन तंत्र एक समस्या है नोटिस देना चाहिए अपने पालतू जानवरों के लिए नए सिरे से घास और पानी की एक अच्छी रकम देने के लिए सुनिश्चित करें।
  • आज, कुछ लोग मानते हैं कि पेस्ट्युरिलोसिस का ओवरडिग्नोसिस होता है और यह कि अन्य जीवाणु होते हैं जो इस प्रकार के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। यह अंतर महत्वपूर्ण हो सकता है यदि प्रश्न में बैक्टीरिया खरगोश का इलाज करने के लिए इस्तेमाल एंटीबायोटिक पर प्रतिक्रिया नहीं करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com