ekterya.com

लघु बकरी की देखभाल कैसे करें

लघु बकरियों महान पालतू जानवर हैं - वे कठिन हैं और एक महान स्वभाव है, क्योंकि उनके आकार में 40 से 60 सेंटीमीटर के बीच अंतर होता है, वे देखभाल करने में बहुत आसान होते हैं और किशोरों की देखभाल के लिए एकदम सही हैं।

चरणों

लघु गोटों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
उन्हें जीने के लिए एक अच्छी जगह दीजिए हालांकि उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है, उन्हें कम से कम 6x6 मीटर की आवश्यकता होती है और उन्हें वहां जाने से रोकने के लिए एक घुड़सवार स्थान होना चाहिए। इसके अलावा, आपको शिकारी को प्रवेश करने से रोकने के लिए बाड़ को कम से कम 1.5 मीटर ऊंची करना चाहिए।
  • लघु गोटों के लिए सावधानी
    2
    यह वर्षा और ठंड के खिलाफ एक अच्छा आश्रय प्रदान करता है। बकरियों को गीली या ठंडी हवा नहीं करना पसंद है, इसलिए उन्हें उन्हें एक आश्रय के साथ प्रदान करना चाहिए जो उन्हें तत्वों से बचाता है किसी भी प्रकार की आश्रय ठीक हो जाएगी, जब तक आपके पास बकरियों के लिए आरामदायक होने के लिए पर्याप्त जगह है इंटीरियर को साफ रखें और एक बिस्तर के रूप में ताजा पुआल का उपयोग करें।
  • लघु गोटों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 3

    Video: जानिए कौन सी नस्ल की बकरी को पाल कर आप मालामाल हो सकते हैं ? - गांव गुर

    3
    उचित भोजन प्रदान करें अच्छी घास उपयुक्त है और घास, अनाज और सब्जियों के साथ पूरक होना चाहिए। परजीवी के संक्रमण से बचने के लिए जमीन के ऊपर घास खिलाओ रखें। चूहों या चूहों को उसमें आने से रोकने के लिए आपको बड़े बर्तन में अनाज, अधिमानतः धातु और ढक्कन भी रखना चाहिए।
  • लघु गोटों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4

    Video: Goat Farming | Bakri Palan बकरी पालन भी दिला सकता है आपको फायदा - How to Start a Goat Farm

    यह हर दिन नए और साफ पानी प्रदान करता है। सभी जानवरों के साथ, दिन-प्रतिदिन आहार के लिए ताजा पानी बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  • लघु चहुंमुखी के लिए सावधानी



    5

    Video: कैनसी बकरी कैनसे इलाके में पाई ज्याती है

    अपने बकरों के पास समय व्यतीत करें लघु बकरी बहुत स्नेही हैं वे मनुष्यों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं और सामान्यतः चिड़ियाघर में पाए जाते हैं क्योंकि उनके आस-पास के आस-पास के प्रेम और दुःख प्राप्त करना विशेष रूप से लघु बकरियां, ब्रश होने का आनंद लें
  • लघु गोटों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    उन्हें साफ रखें हर 4 महीनों में कम से कम एक बार खुरों को काट लें।
  • लघु गोट्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    आप उन्हें नियमित रूप से कुरूप होना चाहिए
  • लघु गोटों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8

    Video: मांस उद्योग के लिए मशहूर है बकरी की अफ्रीकन बोर नस्ल

    सुनिश्चित करें कि वे टीका लगाए गए हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने बकरी के लिए विशेष ब्रश रखें यह नरम बरसती होना चाहिए, लेकिन बालों को ब्रश करने के लिए पर्याप्त दृढ़ होना चाहिए। वे जल्दी से इस का आनंद लेना सीखेंगे

    चेतावनी

    • बकरियों को अनाज खिलाते समय सावधानी बरतें। लम्बी और पतली मूत्रमार्ग की वजह से लघु बकरी मूत्र पथ के कारण अतिसंवेदनशील होते हैं। अनाज कैल्शियम असंतुलन को बढ़ा सकता है जो इन पत्थरों के गठन को प्रोत्साहित करता है। बकरियों के लिए, आप अपने आहार को उपयुक्त खनिज लवण के साथ पूरक कर सकते हैं और यह अनुशंसा की जाती है कि अनाज से 3 वर्ष से भी अधिक उम्र के कोई भी आहार न हो।
    • यदि आपके पास एक विस्तृत बाड़ है, तो कार्डबोर्ड से बना एक संयम कॉलर डालना आवश्यक हो सकता है ताकि वे बाड़ से बाहर नहीं निकल सकें। जब तक वे कम से कम 3 महीने का हो यह भी सुनिश्चित करें कि सभी छेदों को एक समस्या बनने से पहले तय किया गया हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com