ekterya.com

रोबोरोव्स्की बौना हम्सटर की देखभाल कैसे करें

रोबोरोव्स्की के बौना हम्सस्टर्स तेजी से पुस्तक वाले, मज़ेदार लघु जीव हैं जो आमतौर पर लंबाई में 4 से 6 सेमी (1.5 से 2.5 इंच) तक बढ़ते हैं। उन्हें खाने और सोना पसंद है लेकिन वे बहुत सक्रिय हैं। उनके पास हम्सस्टर की अन्य प्रजातियों की तुलना में बहुत आबादी वाला होने के लिए एक प्रतिष्ठा है इसके अलावा, उनकी औसत जीवन प्रत्याशा थोड़ी अधिक लंबी है, तीन साल के आसपास, कुछ हम्सटर कभी-कभी चार साल तक पहुंचते हैं। यदि आप एक पालतू पशु के रूप में एक रोबोरोव्स्की बौना हम्सटर पर विचार कर रहे हैं, तो आपको पहले एक का ख्याल रखने के सर्वोत्तम तरीकों को सीखना होगा।

चरणों

भाग 1
अपने हम्सटर के निवास स्थान को तैयार और बनाए रखें

रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उचित आवास खरीदें पिंजरे के लिए न्यूनतम आवश्यकता 0.23 वर्ग मीटर (360 वर्ग इंच) है, लेकिन आपको हमेशा कुछ बड़े के लिए लक्ष्य करना चाहिए। इसे खरीदने से पहले आपको अपने हम्सटर के लिए एक घर बनाना होगा। के रूप में यह अपने हम्सटर पैरों की रक्षा करने के लिए एक ठोस पृष्ठभूमि है और जाल काफी छोटा है, ताकि आपके हम्सटर बच नहीं सकते या अटक जाते हैं आप लंबे समय से एक तार पिंजरे का उपयोग कर सकते हैं। तुम भी एक 75 एल टैंक (20 गैलन) का उपयोग कर सकते हैं - बस सुनिश्चित करें कि वेंटिलेशन की अनुमति के लिए एक ढक्कन के तार जाल है बनाते हैं।
  • अन्य एकान्त हम्सटर प्रजातियों के विपरीत, रोबोरोवस्की हैम्स्टर जोड़े में रह सकते हैं। बस एक अलग पिंजरे के लिए याद रखें यदि जोड़े काम नहीं कर रहे हैं। यदि वे लड़ाई करते हैं तो आपको उन्हें तुरंत अलग करना चाहिए यदि आपके पास दो योजनाएं हैं, तो उन्हें उसी कूड़े से खरीदने की कोशिश करें। यदि आप एक साथ उठाए गए हैं तो आपके पास कम संभावित समस्याएं हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि दोनों हीमस्टर्स एक ही लिंग के होते हैं ताकि उन्हें बड़ी मात्रा में प्रजनन और उत्पादन करने से रोक दिया जा सके।
  • ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि हम्स्टर जो एक युवा उम्र से एक साथ उठाए गए थे, लड़ाई कर सकते हैं। इस संभावना से बचने के लिए आपको बड़े पैमाने पर हम्सटर कॉलोनियों से बचना चाहिए।
  • हथौड़ों (या अन्य जानवरों की प्रजाति) की अन्य प्रजातियों के साथ रॉबरोव्स्की हैम्स्टर्स कभी भी आश्रय नहीं करते क्योंकि वे क्षेत्रीय हो जाएंगे और लड़ेंगे।
  • रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    निवास स्थान में बिस्तर सामग्री रखें रोबोरोव्स्की हैम्स्टर को खोदना, छुपाने और खोदना पसंद है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निवास में पर्याप्त बिस्तर सामग्री डालते हैं। लगभग 7.5 सेमी (3 इंच) की एक परत ठीक हो जाएगी। 10 से 12 सेमी (4 से 5 इंच) की एक उदार परत निश्चित रूप से स्वागत होगा।
  • सफेद, नरम सेल्युलोज फाइबर और एस्पेन शेविंग्स आपके हम्सटर के लिए उपयुक्त विकल्प हैं। यदि आप लकड़ी के चिप्स चुनते हैं, तो कभी भी पाइन या देवदार का उपयोग न करें, क्योंकि वे कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं और इसमें हानिकारक तेल शामिल हैं जो कि हैम्स्टर्स के लिए विषाक्त हैं।
  • बिस्तर सामग्री से बचें जिसमें लंबे फाइबर होते हैं बिस्तर सामग्री के सिंथेटिक आकृतियों (जैसे पॉलिएस्टर फाइबर के बने होते हैं) extremities में उलझाव के लिए कुख्यात हैं और परिसंचरण को काटते हैं।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    सेनेटरी रेत के साथ एक ट्रे शामिल है वहाँ छोटे प्लास्टिक ट्रे उपलब्ध हैं जो एक कवर है। वे हम्सटर के पिंजरे के एक कोने में फिट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हम्स्टर के लिए विशेष सैनिटरी रेत इसके अंदर रखा गया है, जो गंध को कम करने में मदद करता है। अधिकांश हम्स्टर उनके पिंजरों को गड़बड़ करने की बजाय स्वेच्छा से उनका इस्तेमाल करेंगे। यह वैकल्पिक है
  • नियमित रूप से सेनेटरी रेत के साथ ट्रे को साफ करें, क्योंकि आपका हम्सटर इसका उपयोग करना बंद कर देगा, अगर क्षेत्र बहुत गंदा है।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    भोजन और पानी प्रदान करें आपका हम्सटर कृन्तकों के लिए ब्लॉकों के निरंतर आहार और हैम्स्टर्स के लिए अच्छा भोजन विकसित करेगा। यदि आप केवल granules या सिर्फ एक प्रकार का भोजन देते हैं, तो आपको विविधता और पोषण की कमी होगी। ध्यान रखें कि कुछ हम्सटर खाद्य पदार्थों में प्रोटीन नहीं है, इसलिए आपको अपने हम्सटर अंडे और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ देना चाहिए आप अनाज, बीज, अनाज में भोजन और निर्जलित सब्जियों के साथ बीज के मिश्रण भी प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अपने हम्सटर से केवल कई बीज मिश्रण प्रदान न करें, वे स्वादिष्ट टुकड़ों को चुन सकते हैं, जो असंतुलित भोजन का कारण बनता है।
  • हम्सटर को लगभग 1.5 चम्मच कणिकाओं या ब्लॉकों का उपभोग करना चाहिए, या भोजन के निर्देशों के निर्देश के अनुसार।
  • सप्ताह में दो से तीन बार आप अपने हम्सटर के लिए ताजा फल और सब्जियों की थोड़ी मात्रा भी प्रदान कर सकते हैं। गाजर, सलाद, पालक और सेब पर विचार करें पिंजरे के माध्यम से उन्हें छिपाने के लिए अपने हम्सटर उनके लिए देखो।
  • अपने हम्सटर को प्याज, कच्चा सेम, चॉकलेट या किसी भी प्रकार के जंक फूड के साथ कभी नहीं खिलाएं क्योंकि वे जानवरों के लिए विषाक्त हो सकते हैं।
  • अपने बौना हम्सटर तक पहुंचने के लिए कम ऊंचाई पर पिंजरे को एक बल्ब के साथ एक औंधा बोतल में प्रतिदिन ताज़ा पानी प्रदान करें। यह आपके हम्सटर को गलती से आपकी जल आपूर्ति को दूषित करने और बीमार होने से रोक देगा।
  • रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्लेस खिलौने और निवास में एक व्यायाम पहिया। एक ठोस बाहरी प्लेट के साथ एक पहिया चुनें, क्योंकि केबल्स के पहिये आपके हम्सटर के पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब हम्सटर पहिया पर है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधा है और आपको अपनी पीठ को केंद्रीय अक्ष के नीचे फिट करने के लिए झुकाव नहीं करना पड़ता है क्योंकि इससे पीठ की समस्या है अपने हम्सटर को दैनिक पहिया पर व्यायाम करने की अनुमति दें, लेकिन जब आप चोट की संभावना से बचने के लिए इसकी निगरानी नहीं कर रहे हैं, तो इसे निवास से हटा दें।
  • एक हम्सटर रोबोरोव्स्की के लिए उपयुक्त खिलौने ट्यूब, सुरंगों, ठिकानों, टॉयलेट पेपर के रोल, कुतरना (यह, आपके पालतू जानवर का दांतेदार दांत रखने के बाद से हैम्स्टर के दांत रोक नहीं होगा लकड़ी के खिलौने शामिल बढ़ने) और पुलों। नरम प्लास्टिक से बने कुछ चीजों से बचें, जो घुटन का खतरा पैदा कर सकता है।
  • किसी पालतू खिलौने से कभी भी किसी भी खिलौने का उपयोग न करें, जिसमें एक प्रकार का लवण या कोई भी प्रकार है सबसे अधिक संभावना है, आपका हम्सटर अपने मुंह में एक घोंसले में उपयोग करने के लिए स्टोर करेगा, लेकिन एक हंट की प्रणाली के लिए एक प्रकार का वृक्ष हानिकारक है और एक घुटन खतरा पैदा कर सकता है। बजाय टॉयलेट पेपर का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके हम्सटर के लिए सुरक्षित है।
  • खिलौने हर निश्चित दिनों की संख्या में बदलाव करें उन्हें घूमकर, आप अपने हम्सटर को खिलौनों में रुचि रखने में मदद कर सकते हैं।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6

    Video: कैसे एक ROBO बौना हैम्स्टर की देखभाल के लिए / आप क्या जरूरत है

    आवास के बाहर के लिए संवर्धन वस्तुओं को खरीदने पर विचार करें। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स स्वाभाविक रूप से उत्सुक जानवर हैं और अपने बाड़ों को छोड़ने और अपने निवासों से परे क्या झूठ का पता लगाने का कोई भी अवसर का आनंद लेते हैं।
  • एक व्यायाम बॉल एक बढ़िया तरीका है जिससे हम्सटर चोटों के बारे में चिंतित या दूर होने के बिना घर के चारों ओर चला जा सके। बस सुनिश्चित करें कि आप गेंद को पहली मंजिल पर रखें यदि आप एक से अधिक मंजिल वाले घर में रहते हैं तो सीढ़ियों से खतरनाक गिरने से बचने के लिए।
  • हम्सटर के लिए खेल के मैदान बाजार में भी उपलब्ध हैं और खिलौने और व्यवहार करने के लिए बहुत सारे कमरे उपलब्ध हैं। आप एक विकल्प के रूप में एक बहुत बड़ा संग्रहण कंटेनर भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, गत्ता बक्से का उपयोग न करें क्योंकि हम्स्टर उन में छेद छेड़ सकते हैं और बच सकते हैं
  • हम्सटर कमरे का पता लगाना पसंद करते हैं, इसलिए यदि आप अपने पालतू जानवरों को ऐसा करने का फैसला करते हैं, तो सभी खतरनाक मदों को हटा दें और सुनिश्चित करें कि वह कमरे से बच नहीं सकता। रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स अपनी खोपड़ी के आकार में रिक्त स्थान दर्ज कर सकते हैं। हमेशा अपने हम्सटर की निगरानी करें जब यह अपने आवास से बाहर है
  • आपके पालतू जानवरों के लिए उपयोग किए जाने वाले खेलने के क्षेत्र के बावजूद, इसे खिलौने, छुपा स्थानों और कुछ स्वादिष्ट व्यवहार के साथ भरें अपने हम्सटर को सक्रिय और उत्तेजित रखने के लिए आपको खेल खेलने की जरूरत है
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    बाथरूम सामग्री खरीदें रोबोरोवस्की हैम्स्टर स्नान करने वाले रेत से भरा कटोरे में लुढ़कना पसंद करते हैं। चिनचिला रेत खरीदें (कोई चिनचिला धूल, जो बहुत हानिकारक है) एक लंबी प्लेट या कटोरा (अधिमानतः प्लास्टिक) चुनें और इसे अपने हम्सटर में लटकने से पहले इसे भरें। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर एक रेत स्नान का आनंद लेते हैं लेकिन पानी उन पर जोर देता है, इसलिए अपने हम्सटर को पानी के स्नान देने की कोशिश न करें।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    दो चीजें खरीदें अगर आप कुछ हम्सटर खरीदने की योजना बना रहे हैं यदि आप दो रोबोरोव्स्की हैमस्टर्स खरीदने और उन्हें एक साथ रखने के लिए जा रहे हैं, तो आपको दो चीजों (पानी की बोतलें, घोंसले के बक्से, छिपाने के स्थान, खिलौने आदि) की आवश्यकता होगी। यह झगड़े के जोखिम को कम करेगा आपको उच्च स्तर, प्लेटफार्मों और आवास के पाइप से जुड़े अतिरिक्त पिंजरों के उपयोग से भी बचने चाहिए, क्योंकि इससे क्षेत्रीय समस्याएं और झगड़े पैदा होंगे।
  • रॉबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    9
    एक हफ्ते में एक बार निवास स्थान को साफ करें एक हफ्ते में, सभी निवास स्थान को हटा दें और गर्म पानी का उपयोग कर इसे साफ करें। आप उन क्षेत्रों में एक छोटे से सिरका का उपयोग कर सकते हैं जो खराब गंध करते हैं, लेकिन इसका उपयोग करने के बाद उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला करना सुनिश्चित करें पिंजरे को ताज़ा बिस्तर सामग्री के साथ भरें, जैसा कि आप सब कुछ इसे वापस में डालते हैं।
  • अपने हम्सटर के खिलौने और व्यायाम पहिये को साफ़ करने के लिए मत भूलें जब आप निवास स्थान को साफ करते हैं।
  • भाग 2
    Roborovski से एक बौना हम्सटर खरीदें

    रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    ऑनलाइन खरीद न करें एक बार जब आप अपने हम्सटर के निवास स्थान को स्थापित कर लेते हैं, तो आप इसे अपने साथ घर ले जाने के लिए तैयार हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक सम्मानजनक पालतू जानवरों की दुकान में खरीदते हैं। ऑनलाइन मत खरीदो, क्योंकि आपको इसे खरीदने से पहले हम्सटर की जांच करनी चाहिए। अपनाने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि आप हम्सटर को दूसरा मौका देंगे।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स के लिए सावधानी
    2
    देर से दोपहर या शाम को सुबह पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स रात में अधिक सक्रिय हैं, इसलिए आप अपने हम्सटर का सबसे अच्छा प्रभाव प्राप्त करेंगे यदि आप इसे बंद होने से पहले ही पालतू जानवरों की दुकान पर जाते हैं यदि आप दिन के दौरान जाते हैं, तो यह संभावना है कि हम्सटर सो रहा है।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 12 चरण
    3

    Video: रोबोरोव्स्की बौना हैम्स्टर सुझाव और तथ्य

    एक युवा हम्सटर चुनें आदर्श रूप से, आप एक युवा हम्सटर चाहते हैं जो कि केवल 4 से 6 सप्ताह पुरानी है। एक वयस्क हम्सटर 5 से 6 सेंटीमीटर (2 से 2.5 इंच) लंबा होगा, इसलिए एक युवा का चयन करें जो 5 सेमी से कम का उपाय करता है।
  • रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स के लिए सावधानी
    4
    एक स्वस्थ हम्सटर के संकेत के लिए देखो हम्सटर गोल होना चाहिए, उत्साही, सक्रिय और सतर्क। आंखें स्पष्ट होनी चाहिए, कान खड़े होंगे और फर सूखा होना चाहिए।
  • पालतू जानवरों की दुकान पर एक हम्सटर खरीदना नहीं है, अगर उनमें से एक के पास अपने पीठ के आसपास का भेद है यह एक बीमारी का लक्षण है जिसे गीली पूंछ कहा जाता है और संभवतः अन्य हैम्स्टर में फैल जाती है यदि आप इसे उनमें से एक में देखते हैं। यदि कोट का कोई हिस्सा गीला है, तो उस स्टोर से हैमस्टर्स खरीदने से बचें।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 14 चरण
    5



    सुनिश्चित करें कि पालतू जानवर की दुकान नर और मादा हैमस्टर्स को अलग करती है। प्रजनन को रोकने के लिए एक जिम्मेदार स्टोर नर और मादा हैम्स्टर अलग रखेगा। आप एक हम्सटर घर नहीं लेना चाहते हैं और एक हफ्ते बाद बड़े कूड़े को जन्म देते हैं। सम्माननीय दुकानों को भी हैम्स्टर्स के लिंग की गारंटी देना चाहिए, जिससे आप प्रजनन के डर के बिना जोड़े में रोबोरोव्स्की हम्स्टर खरीद सकते हैं।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    हम्सटर के बाड़े में अपना हाथ डालने के लिए कहें आप बाड़े में हम्सटर के मनुष्यों के प्रति व्यवहार का परीक्षण करना चाहिए। वे शुरू में अपने हाथ से भाग जाने की संभावना है लेकिन प्रारंभिक भागने के बाद घूमने के लिए हम्सटर का चयन करें और अपना हाथ सूंघ लें हम्सटर जो इस व्यवहार को दिखाते हैं, इसे हेरफेर करना आसान होगा और बाद में कम डर होगा।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स स्वाभाविक रूप से परेशान हैं और बचने की प्रवृत्ति है, इसलिए आपको बाहर जाने और जांच करने से पहले उन्हें थोड़ा समय देना होगा।
  • रॉबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल के शीर्षक पृष्ठ 16
    7
    अपने हम्सटर खरीदें एक बार जब आप इन सभी कदमों को ध्यान में रखते हैं, तो आप सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनने के लिए तैयार हैं। रोबोरोव्स्की हम्सटर खरीदें जो इन गुणों को दिखाता है और आपके दिल को पिघला देता है।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    8
    एक छोटी सी यात्रा किट प्राप्त करें पालतू जानवर की दुकान आपको अपने नए हम्सटर घर में परिवहन करने में मदद करने के लिए एक यात्रा किट दे सकती है। यदि नहीं, तो आपको कुछ बिस्तर सामग्री, थोड़ा भोजन और कुछ खिलौने के साथ घर से कुछ लाने के लिए तैयार रहना चाहिए। लक्ष्य हम्सटर के लिए संभव के रूप में तनाव मुक्त होने के लिए यात्रा करना है।
  • कार्डबोर्ड से बने कुछ भी चीज़ों से बचें, क्योंकि हम्सटर छेड़छाड़ और बच सकता है
  • रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स के चरण 18 के लिए शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने हम्सटर घर को जल्दी से और सुरक्षित रूप से संभव के रूप में ले लो अपने नए हम्सटर पर छेड़छाड़ के बाद बहुत बल दिया जाएगा और उसके ज्ञात बाड़े से हटा दिया जाएगा। किसी भी अन्य रोक के बिना सीधे घर जाओ और अपने नए पालतू धीरे धीरे और धीरे पहले से ही स्थापित आवास में जगह है
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9
    10

    Video: Taming मेरी रोबोरोव्स्की हैम्स्टर

    पहले कुछ दिनों के लिए अकेले अपने नए Roborovski हम्सटर छोड़ दें आपको अपने नए हम्सटर को हेरफेर करने या उसे ढकने की कोशिश करने से पहले अपने नए आवास और परिवेश के अनुकूल होने देना होगा। ध्यान रखें कि कुछ हैम्स्टर को अपने नए घर के समायोजन के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है। पहले दिनों के दौरान निवास में पर्याप्त भोजन, पानी और खिलौने होनी चाहिए, हालांकि आपको जल्द ही भोजन, पानी और खिलौनों को दैनिक रूप से बदलने शुरू करना होगा
  • हल्के कपड़े के साथ मछलीघर को कवर करें ताकि आपके नए पालतू जानवर अपने नए आवास के अनुकूल हो जाएं और इसे गोपनीयता के साथ तलाशें। यह वसूली और अनुकूलन की महत्वपूर्ण अवधि है, इसलिए यदि आप हम्सटर से परेशान हैं तो इससे अधिक समय लगेगा
  • यदि घर में दोस्त, मेहमान या बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें पता है कि उन्हें हम्सटर की बाड़े के पास नहीं जाना चाहिए आप अपने हम्सटर को अपने नए घर का पता लगाने के लिए देख सकते हैं, लेकिन ये हैम्स्टर्स विशेष रूप से घबराए हुए हैं और छिपाएंगे और बहुत जोर देंगे, इसलिए पहले कुछ दिनों के प्रलोभन का विरोध करें।
  • भाग 3
    अपने रोबोरोव्स्की हम्सटर

    रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका हम्सटर निवास स्थान में अपना हाथ डालने से पहले जाग रहा है। ड्रेसेज प्रक्रिया के दौरान (और आपके हम्सटर के बाद भी आपके साथ आराम से है), हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका हम्सटर जागरूक होने से पहले जाग रहा है। नींद वाला हम्सटर भ्रमित होता है और अगर वह क्रोधी या चिड़चिड़ाना महसूस करता है तो उसे काट सकता है। एक हम्सटर वश में करने के लिए, अपने हाथ में एक इलाज रखें और उन्हें उन्हें दे दो। यदि यह बच जाता है, तो बाद में फिर से प्रयास करें। एक बार जब आपका हम्सटर कुछ दिनों के इलाज के बाद आराम महसूस करता है, तो इसे अपने हाथ की हथेली में रखें। यह आपके हाथ में बैठकर कैंडी खाने की संभावना है। जब आप अपने हाथ में आराम से बैठते हैं, तो उसे कुछ इंच उठाएं और उसे छोड़ दो। अगले कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप उठाए जाने की भावना के लिए उपयोग न करें। फिर, इसे लंबे समय तक उठाएं, फिर उच्चतर, तो पिंजरे से बाहर। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स बहुत शर्मीले हैं, इसलिए उन्हें निपटाते समय थोड़ी देर लग सकती है। ऐसा करना बहुत मुश्किल है, इसलिए अगर कोई अच्छी प्रक्रिया नहीं चल रही है तो आश्चर्यचकित न हो।
    • आपको हमेशा अपने हाथों को अपने आवास में पेश करने या अपने हम्सटर को छेड़ने से पहले हाथ धोना चाहिए। हम्सटर की दृष्टि में दृष्टि है, और अपनी उंगलियों पर गंधयुक्त भोजन एक आकस्मिक काटने का कारण हो सकता है।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 21
    2
    अपने हम्सटर को अपने दैनिक कार्यों के निवास स्थान में समायोजित करें कई दिनों के बाद, आप अपने हम्सटर के आवास के दैनिक रखरखाव के साथ शुरू कर सकते हैं। अपनी उपस्थिति के अपने हम्सटर को सतर्क करने के लिए धीरे से बोलें दैनिक कार्य प्रारंभ करें: पुराने भोजन, खिलौने और गंदे बिस्तर को हटा दें और नए भोजन और खिलौने का नया सेट करें। यह बोतल में पानी बदलता है
  • दैनिक कार्यों को करने से आपके हम्सटर को अपने घर में रहने का सत्कार होगा। शुरुआत में धीमे और सावधानीपूर्वक आंदोलनों का उपयोग करें
  • रॉबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 22
    3
    अपने हम्सटर को अपने हाथों को सूँघने दें, जबकि आपके पास यह आपके आवास में है। अपने नए हम्सटर के लिए यह आपके हाथ को सूंघने के लिए सामान्य है और फिर फिर से भाग ले। हम्सटर में हेरफेर करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह आपके हाथ को सूँघता है। मस्तिष्क पेश करने की कोशिश करें, लेकिन धैर्य रखें और हम्सटर को गति सेट करने की अनुमति दें। व्यवहार को लागू करने की कोशिश मत करो
  • आपके हम्सटर को वश में करने में मदद करने के लिए एक अन्य विकल्प यह जूता बॉक्स या अन्य प्रकार के छोटे बॉक्स में उठाना है जिससे वह बच नहीं सकता है बॉक्स के नीचे से अपना हाथ बढ़ाएं और हम्सटर आपको इस तरह से सूंघने दें। यदि हम्सटर सिर्फ छिपा नहीं कर सकता है, तो आपके पास करीब आने की संभावना अधिक होगी।
  • अपने हम्सटर चलाता है और खाल, तो अपने पालतू सिर्फ महसूस जोर दिया squeaks अगर आप इसे छूने की कोशिश, या उसकी पीठ पर लुढ़का हुआ है और उसके दांत bares और बाद में पुन taming तकनीक प्रयास करना चाहिए।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स के लिए देखभाल के लिए छवि 23 शीर्षक 23
    4
    अपने हम्सटर के व्यक्तिगत व्यक्तित्व का सम्मान करें याद रखें: सभी हम्सटर के अलग-अलग व्यक्तित्व हैं यदि आपका हम्सटर कुछ दिनों के बाद आप में रूचि रखता है, तो महान अगर आपका हम्सटर अभी भी एक महीने के प्रशिक्षण के बाद आपको प्यार नहीं दिखाता है, तो आप मनुष्यों के साथ बातचीत करने के लिए कभी स्नेह विकसित नहीं कर सकते हैं और आपको इसका सम्मान करना होगा। वैसे भी आप अपने हम्सटर का आनंद देख सकते हैं उसे अपने प्लेपेन या व्यायाम गेंद में खेलते हैं।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स के लिए कैरेट शीर्षक छवि 24
    5
    अपने हम्सटर के साथ खेलते हैं एक बार आपका हम्सटर अब आपसे डरता नहीं है, तो आप इसे अपने घर में खेल के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र में ले जा सकते हैं। Roborovski hamsters अपने निवास के बाहर खेलने का समय प्यार करता हूँ, तो आप अपने पालतू कृपया और उसके चारों ओर भागने देकर प्रेरित उसे रखेंगे
  • अपने हम्सटर की निगरानी करें यदि आप उसे एक कमरे का पता लगाने की अनुमति दें आपका हम्सटर, उनके निवास स्थान के बाहर कम से कम एक या दो घंटे एक दिन खर्च करना चाहिए या तो एक व्यायाम गेंद, एक playpen या अपने देखरेख में एक सुरक्षित स्थान के आसपास चल रहा है पर। हमेशा खेलने के क्षेत्रों में खिलौने को बदल दें, जैसा कि आप अपने आवास में करेंगे।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 25 चरण
    6
    अपने हम्सटर को संभालने के दौरान बैठो यदि आपकी हम्सटर आपकी उपस्थिति में आराम के लक्षण दिखाना शुरू कर देता है, तो आप इसे हेरफेर करना शुरू कर सकते हैं और इसके साथ खेल सकते हैं। वे आमतौर पर गरीब दृष्टि है, इसलिए यह संभव है कि आपके हम्सटर अकसर आपके हाथों से समय पर बाहर कूदता है। आपको बैठ जाना चाहिए ताकि हम्सटर एक खतरनाक ऊंचाई से नहीं गिरता।
  • इसके अलावा, आपको अपने हम्सटर को संभालने के लिए कॉम्पैड हाथों का हमेशा उपयोग करना चाहिए, जिससे आकस्मिक गिरने से बचा जा सके।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए केअर का शीर्षक चित्र 26
    7
    अपने हम्सटर को घर में अन्य पालतू जानवरों से दूर रखें, जैसे बिल्लियों और कुत्तों। आपका हम्सटर उन्हें धमकी के रूप में देखेंगे और जोर दिया जाएगा, भले ही यह उनके आवास के अंदर हो। तनाव रोगों के लिए दरवाजे खोलता है और यह अच्छा नहीं है अन्य पालतू जानवर को कमरे से दूर रखें जहां आप अपने हम्सटर रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब वह सोता है तो अपने हम्सटर को परेशान मत करो
    • जब आप हम्सटर की उपस्थिति में हों, तो चिल्लाओ मत, क्योंकि वे छोटे हैं और बहुत डरते रह सकते हैं और स्वस्थ रहने के लिए भी जोर दे सकते हैं।
    • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स पालतू जानवरों के हम्सटर के सबसे छोटे और सबसे तेज़ हम्स्टर हैं, और उनके डरपोक प्रकृति के कारण, आपके लिए बहुत मुश्किल है। धीरज रखो
    • दो हम्सस्टर को चुनना चुनौतीपूर्ण है और बहुत अवलोकन और ध्यान देने की आवश्यकता है यदि आप दो रोबोरोव्स्की हैमस्टर्स होस्ट करते हैं, तो आप एक अलग निवास स्थान और दो नाटक क्षेत्रों को बनाए रखना चाहते हैं, यदि आप उन्हें लड़ाई के कारण अलग करना चाहते हैं
    • कभी पालतू जानवरों की दुकान में पालतू पशु हम्सटर वापस नहीं। अगर आप उन्हें प्यार नहीं करते, तो कौन जानता है कि वे कहाँ खत्म हो जाएंगे?

    चेतावनी

    • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स को अपने छोटे आकार और महान गति से बचने के लिए पकड़ना बहुत मुश्किल है, इसलिए सावधान रहें और अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते समय आपको सावधान रहना चाहिए।
    • झगड़े के कारण, यह संभव है कि लंबे समय में आपको एक ऐसे पिंजरे को अलग करना होगा जो एक ही पिंजरे में है।
    • इन जानवरों को छोटे बच्चों (10 वर्ष से कम उम्र के) के लिए नहीं खरीदा जाना चाहिए क्योंकि वे बेहद तेज और नाजुक हैं। वे बच्चों को या इसके विपरीत भी चोट पहुंचा सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक आवास
    • वही सेक्स के एक या दो रोबोरोव्स्की बौना हम्सस्टर
    • अच्छी गुणवत्ता के ग्रैन्यूल्स या ब्लॉकों में खाना
    • स्वच्छ पानी का स्रोत (बोतल)
    • सामाजिक और भौतिक संवर्धन (कोई मेष पहियों या लिंट के साथ खिलौने के साथ) में मदद करने के लिए कई खिलौने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com