ekterya.com

बीटा मछली की देखभाल कैसे करें

बीटा मछली के रूप में भी जाना जाता है "सियाम की मछली से लड़ने" और वे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं जो कि उनकी आक्रामकता, अन्तरक्रियाशीलता और रखरखाव और कम लागत वाली देखभाल के लिए मान्यता प्राप्त हैं बीटा मछली चार साल या इससे भी ज्यादा समय तक आपका सबसे अच्छा दोस्त बन सकती है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके नए दोस्त के पास एक अच्छा, स्वस्थ और सुखी जीवन है, इस आलेख में सलाह का पालन करें।

चरणों

भाग 1
बीटा मछली के बारे में अधिक जानें

चुनिंदा नस्ल बेटा मछली चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बीटा मछली चुनें ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान देना चाहिए
  • रंग का निरीक्षण करें क्या बीटा मछली में एक चमकदार और उज्ज्वल या बहुत अपारदर्शी रंग है? रंग को अच्छी तरह से चमकना चाहिए, भले ही यह थोड़ा हल्का हो। आप विभिन्न रंगों की बीटा मछली पा सकते हैं, हालांकि सबसे आम नीले और लाल (सामान्य रूप में, काले रंग में) हैं। हालांकि, कभी-कभी ये गुलाबी या नीले रंग के साथ सफेद हो सकते हैं।
  • क्या बीटा मछली आपकी गतिविधियों पर प्रतिक्रिया करते हैं? जब वह आपको देखता है या बस टैंक के निचले भाग में झपकी लेता है तो कुछ भी जल्दी? आपको बार-बार कंटेनर टैप नहीं करना चाहिए यह केवल मछली को हिला देगा इसे उकसाए बिना मछली के सामने अपनी अंगुली को एक तरफ से दूसरी ओर ले जाने की कोशिश करें। हालांकि, डरो मत, कि आप जो बीटा मछली मिलेंगे वह थोड़ा सा नरम होगा। सामान्य तौर पर, दिन के दौरान अन्य लोगों के साथ उनके पास कई मुठभेड़ होते हैं और यह संभव है कि वे बस आराम कर रहे हैं। पालतू जानवरों की दुकानों में बेची जाने वाली औसत बीटा मछली को एक पालतू जानवर के जीवन की कई कठिनाइयों का सामना करने के लिए पैदा किया गया है।
  • क्या अच्छी स्थिति में पंख हैं या क्या वे फाड़ गए हैं या अन्य प्रकार के नुकसान हैं? आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि, कुछ मामलों में, नस्लों के पास जटिल पंख हैं, इसलिए वे थोड़े फाड़ दिखाई दे सकते हैं। क्राउन पूंछ मछली एक किस्म है जो एक स्वाभाविक रूप से टूटी उपस्थिति होती है, इसलिए सावधान रहें। बीटा मछली की अच्छी स्थिति में आंखें हैं? क्या आप अपने शरीर में अजीब गांठ (परजीवी) देख सकते हैं? यदि आप कुछ भी असामान्य रूप से देखते हैं, तो आपको एक और बीटा मछली पर विचार करना चाहिए। (इसके अलावा, यह दुकान के कर्मचारियों में से किसी के साथ बात करने में सहायक होगा)
  • कभी-कभी, यह मछली है जो आपको दूसरी जगह के बजाय चुन लेगा। यदि कोई बीटा मछली है जो आप देखते हैं, लौटें और फिर जाने दें, लेकिन बार-बार उस पर वापस लौटें, तो इसे खरीदने की संभावना पर विचार करें। आपको मछली से खरीदना चाहिए जिसे आप से जुड़ा महसूस करते हैं, भले ही वह बिल्कुल स्वस्थ न हो, वहीं स्वादिष्ट मछली खरीदने के बजाय यह उस छोटे गिलास को छोड़ने और गर्म, स्वच्छ पानी में एक नई शुरुआत करने के बाद ठीक होने की संभावना है।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि बीटा मछली खरीदने से पहले आप क्या कर रहे हैं आपको यह जानना चाहिए कि इन मछलियों की उचित देखभाल के साथ 10 वर्ष तक की जीवन प्रत्याशा है। इसलिए, उन्हें खरीदने से पहले, आपको थोड़ी जांच करनी चाहिए बीटा मछली के लिए एक टैंक का न्यूनतम आकार 9.5 लीटर (2.5 गैलन) हैटर और फिल्टर के साथ। हाल ही की एक प्रवृत्ति है जिसके अनुसार बीटा को वास या छोटे कटोरे में रखा जाता है, फिर भी, नहीं आपको 4 लीटर (1 गैलन) से कम की क्षमता वाली टैंक या कटोरे में बीटा मछली को बंद करना होगा, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब होगा और बहुत छोटा होगा आपकी बीटा मछली इतने लंबे समय तक खुश नहीं रहेंगी या नहीं
  • एक बेटा मछली चुनें
    3
    शुरुआत में कुछ पृष्ठभूमि अनुसंधान करें बीटा मछली के बारे में आपको बहुत सी चीजें हैं जो उपर्युक्त बुनियादी अवधारणाओं से परे हैं। सामान्य तौर पर, डिपार्टमेंट स्टोर के लिए आपको विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए यह उचित नहीं है जब तक आपको बीटा मछली के उत्साही विक्रेता नहीं मिलते। उपरोक्त उल्लिखित बीटा मछली की मूलभूत जानकारी जानने के अलावा, आप bettafish.com, bettatalk.com, ibcbettas.org, आदि जैसी वेबसाइटों पर इन मछलियों के बारे में ऑनलाइन अधिक जानकारी की जांच कर सकते हैं। ये वेबसाइटें मछली खरीदने के बाद भी मददगार होंगी क्योंकि वे आपको सवाल पूछने, स्वास्थ्य और पोषण नोटों की समीक्षा करने, और ऐसी बीटा मछली के प्रशंसकों से मिलेंगी जिनके साथ आप कहानियां साझा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    बीटा मछली के घर को तैयार करें

    सेट अप ए बेटटा टैंक चरण 9
    1
    अपने बीटा मछली के घर तैयार करें आपके पास कुछ उपयुक्त तैयार होना चाहिए आपके नए पालतू घर आने से पहले इस तरह, आप संभावित दुर्घटनाओं से बचेंगे यह भी एक अच्छा विचार है cyclizing पहले से कम से कम एक महीने में टैंक
    • आपको एक नर बीटा मछली को दूसरे पुरुष के साथ बंदरगाह नहीं करना चाहिए। हालांकि, मादा एक साथ अच्छी तरह से करते हैं, यद्यपि केवल तभी उनका व्यक्तित्व नरम है और आपके पास है पांच या अधिक 55 से 75 लीटर (15 से 20 गैलन) की क्षमता वाले इष्टतम आकार के टैंक में महिलाओं हालांकि, यह 38 लीटर (10 गैलन) के साथ पर्याप्त होगा यदि आप छुपा स्थानों की कुशल मात्रा प्रदान करते हैं। इसे बीटा मछली नस्ल के रूप में जाना जाता है और, अवसर पर, यह विकसित करना बहुत कठिन होता है। यदि आप केवल दो बीटा मछली चाहते हैं, तो सुनिश्चित करने के लिए, आपको उन्हें एक साथ बंदरगाह नहीं करना चाहिए। यदि आप अपनी बीटा मछली के साथ एक और मछली रखना चाहते हैं, तो आप जो मछली चुनते हैं वह लंबे पंख नहीं होना चाहिए (इसलिए, गप्पू नहीं मिलता) और उसके आकार लगभग बीटा मछली के समान होने चाहिए। बड़ी मछली बीटा मछली खाएगी और यह संभव है कि बाद वाले सभी मछली खाएंगे जिनके आकार उनके मुंह से छोटा है। लाल चेरी झींगे और चीनी निऑन टैंकमाट्स के रूप में कुछ अच्छे सुझाव हैं
  • मेक ए बेेट्टा ट्रस्ट आप स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: 15 Types of betta fishes & prices in India , How to buy betta fish online in India home delivery

    2
    एक उपयुक्त घर चुनें बीटा मछली, अपने जंगली राज्य में, थाई पैडी में रहते हैं, इसलिए वे अपेक्षाकृत उथले लेकिन विशाल परिवेश में रहने के आदी हैं। अपनी जगह की जरूरतों को पूरा करने के लिए, आप अपनी बीटा मछली को काफी आकार के टैंक के साथ प्रदान कर सकते हैं। इस तरह, आप उसे लंबे समय तक जीवन प्रत्याशा बनाए रखने में मदद करेंगे। बीटा मछली को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए, आपको 1 9 लीटर (5 गैलन) या अधिक का टैंक चुनना होगा। हालांकि यह बहुत ज्यादा लग सकता है, वही है जो इसके लायक है।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 3
    3
    आवश्यक उपकरण जोड़ें बीटा मछली को सफलतापूर्वक बनाए रखने के लिए कई टीमें आवश्यक हैं:
  • थर्मोस्टेट के साथ एक हीटर खरीदें बीटा मछली यह पसंद करते हैं कि पानी का तापमान 24 और 27 डिग्री सेल्सियस (78 से 82 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है। किसी भी मामले में, उन्हें एक हीटर की आवश्यकता होगी क्योंकि वे उष्णकटिबंधीय मछली हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रहते हैं, तो देश ठंडा है या अगर आपके कमरे के तापमान से कम तापमान पर मछलीघर है, तो आपको एक हीटर की आवश्यकता होगी। आप 4 से 11 लीटर (1 से 3 गैलन) की क्षमता वाली बीटा मछली टैंक के लिए लघु हीटर प्राप्त कर सकते हैं। यह संभव है कि, सर्दियों में, आप एक लघु हीटर को सम्मिलित करना चाहते हैं या रेडिएटर (1 मीटर या 3 फीट दूर) के पास मछलीघर डालना चाहते हैं। इस तरह, आप बीटा मछली को बहुत ठंडा होने से रोकेंगे।
  • आपको हमेशा फ़िल्टर की आवश्यकता होगी, हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वर्तमान बीटा मछली के लिए बहुत मजबूत नहीं है ध्यान रखें कि लम्बी पंखों की किस्मों की मौजूदा कम से कम संभव राशि के साथ बेहतर होता है। कुछ मामलों में, पंखों की रक्षा करने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि स्पंज फ़िल्टर का उपयोग किया जाना चाहिए
  • चट्टानों या दांतेदार सजावट से बचें, क्योंकि वे आसानी से बीटा मछली के पंख फाड़ सकते थे। यह देखने के लिए सलाह दी जाती है कि एक दिन में एक बार यह जांचें कि क्या उनके पंख फाड़ रहे हैं। यदि हां, तो आपको पहले पानी की गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए, क्योंकि इसका खराब रखरखाव आमतौर पर पंखों को फाड़ने के कारण होता है।
  • कठोर प्लास्टिक के पौधों को न जोड़ें। फिर, ये पंखों को चोट पहुंचा सकते हैं। आप मोजा परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं: यदि आप किसी प्लास्टिक प्लांट के विरूद्ध स्टॉकिंग्स की एक जोड़ी को रगड़ते हैं और इसे फाड़ते हैं, तो यह बीटा मछली के पंख को चोट लगी होगी। इसके बजाय, सुरक्षित और रेशम पौधों को खरीदने का चयन करें।
  • रहने वाले पौधों का एक अच्छा विचार है, क्योंकि वे झूठे पौधों की तुलना में सुंदर हैं और बीटा मछली पत्ते पर आराम करते हैं और सोने के बीच में छिपते हैं इसके अलावा, जीवित पौधों को पानी ऑक्सीजन के लिए उपयोगी होता है और इसे क्लीनर अधिक रहता है क्योंकि वे नाइट्रेट को अवशोषित करते हैं, जो मछली के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • एक समुदाय टैंक के लिए एक Betta जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    कुछ शोध करें यदि आप टैंक में अन्य मछली जोड़ने पर विचार कर रहे हैं। बीटा मछली आम तौर पर अकेले रहना पसंद करती हैं और यदि आप टैंक में अन्य मछलियों या घोंघे जोड़ते हैं, तो वे उन्हें मार सकते हैं। कुछ मामलों में, बीटा मछली टैंक को सांप, झींग या प्रेत चिंराट और कैटफ़िश के साथ साझा करने पर मन नहीं रखता, और विश्वास करते हैं कि जब तक वे टैंक साझा करते हैं, तब तक कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, जितनी बड़ी या अधिक नहीं होती रंगीन या पंखों को बांटते हैं। टैंक में किसी भी प्रकार के साथी को जोड़ने से पहले, आपको विक्रेता से परामर्श करना, बीटा मछली के बारे में किताबें पढ़ना या इन मछलियों को समर्पित वेबसाइटों पर ध्यान देना चाहिए। इंटरनेट पर, आप अपने बीटा मछली के लिए एक टैंक दोस्त चुनने के लिए उपयोगी जानकारी पा सकते हैं। यदि आपको संदेह है, तो आपको इसके बारे में विचार नहीं करना चाहिए।
  • नर बीटा मछली अन्य नर बीटा मछली के साथ एक साथ नहीं रह सकती, क्योंकि वे सियाम की मछली से लड़ने वाले व्यर्थ नहीं हैं। एक्वैरियम में, वे टैंक के आकार की परवाह किए बिना अपने रहने की जगह की रक्षा के लिए मौत से लड़ेंगे। यदि यह एक विभाजन नहीं है, तो आपको दो बीटा मछलियों को एक साथ रहने नहीं देना चाहिए और किसी एक या दोनों को खोने का जोखिम नहीं लेना चाहिए।
  • आक्रामकता को कम करने के लिए, महिला बीटा मछली को स्वयं या तो कम से कम पांच के समूह में बनाए रखना चाहिए। यदि आप एक से अधिक महिला घर जा रहे हैं, तो टैंक में कम से कम 38 लीटर (10 गैलन) की क्षमता होनी चाहिए और इसके कई छिपे हुए स्थान हैं। आपको एक ही समय में सभी मादा बीटा मछली को टैंक में जोड़ना होगा और आपको केवल दो मादाओं में टैंक में नहीं रखा जाना चाहिए, क्योंकि वे एक पदानुक्रमित आदेश स्थापित करते हैं, इसलिए, केवल दो होने के कारण, कम से कम प्रभावी केवल एक ही होगा जो उत्पीड़न का शिकार होगा ।
  • मादा बीटा मछली पुरुषों और इसके विपरीत के साथ लड़ाई करते हैं, इसलिए आपको उन्हें एक ही टैंक में बंदरगाह नहीं करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप उन्हें पुनरुत्पादित करने का प्रयास करना चाहते हैं, इसके बारे में अधिक पढ़ें, हालांकि आपको ध्यान रखना चाहिए कि बीटा मछली का प्रजनन एक महान प्रतिबद्धता है और आपको इसे हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आप टैंक के किनारे पर एक दर्पण रखते हैं, तो यह बीटा मछली को अपने पंखों का विस्तार करने का कारण बन सकता है क्योंकि यह सोचता है कि उसके क्षेत्र में एक प्रतिद्वंदी है, जो इसे जोर दे सकती है। इसलिए, आपको दर्पण का उपयोग नहीं करना चाहिए इसके अलावा, टैंक की दीवारें कभी-कभी प्राकृतिक दर्पण हो सकती हैं, ताकि आप उन्हें खरीदकर कवर कर सकें "वॉलपेपर" पनडुब्बी।
  • भाग 3
    टैंक में पानी जोड़ें

    सेट अप ए बेटा टैंक चरण 12
    1

    Video: कैसे रखरखाव मछली मछलीघर के लिए? मछली मछलीघर की dekhbhal kaise करे ?? राजा, theking

    पानी तैयार करें नल से टैंक तक ताजे पानी जोड़ने से पहले, आपको पानी कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए। मानक नल के पानी में क्लोरीन और क्लोरामाइन होते हैं और ये बीटा मछली के लिए हानिकारक हो सकते हैं, इसके अलावा फ़िल्टर में पाए जाने वाले सभी फायदेमंद बैक्टीरिया को मारने के अलावा। यद्यपि पुराने स्रोतों में आप पानी की उम्र के लिए सुझाव पा सकते हैं (थोड़ी देर के लिए आराम करो), पानी कंडीशनर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है ऐसा इसलिए है क्योंकि उम्र बढ़ने के पानी क्लोरीन को समाप्त करते हैं, लेकिन क्लोरामीन या भारी धातुओं को नहीं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बीटा मछली को जोड़ने से पहले टैंक पूरी तरह साइकिल है, आप ताजे पानी के लिए एक मास्टर टेस्ट किट का उपयोग कर सकते हैं।
    • बोतलबंद पानी का उपयोग करना उचित नहीं है यह इसलिए है क्योंकि यह आवश्यक खनिजों की बीटा मछली को वंचित करता है और मछली के लिए सुरक्षित नहीं है। एक बेहतर और सस्ता विकल्प नल का पानी इलाज किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से एक्स्टैमेट आपका बेटा चरण 3
    2
    बीटा मछली टैंक भरें यदि टैंक में ढक्कन नहीं है, तो आपको इसे लगभग 80% तक भरना चाहिए ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि मछली कूद नहीं है। बीटा मछली बहुत सक्रिय हैं और, जब प्रेरित किया जाता है, तो 7.5 सेमी (3 इंच) से अधिक छलांग लगा सकती है। हालांकि, यदि बीटा मछली उनके घर में खुश हैं, तो वे आमतौर पर भागने की कोशिश नहीं करेंगे
  • भाग 4
    अपने नए घर में अपनी बीटा मछली रखें

    छवि शीर्षक से एक्सटैमेट आपका बेटा चरण 10
    1
    बीटा मछली जोड़ें सबसे पहले, आपको धीरे-धीरे और ध्यान से कंटेनर से टैंक से थोड़ा पानी जोड़ना होगा जहां आपने बीटा मछली प्राप्त की थी। यदि आप पुराने पानी के साथ नया पानी मिश्रण करते हैं, तो मछली के अनुकूल होना आसान होगा। टैंक में पानी पुराने पानी की तुलना में बहुत ठंडा या गर्म है, पानी को मिलाकर मछली को सदमे को कम करने में मदद मिल सकती है। फिर, इस कंटेनर से नए टैंक तक जितना संभव हो उतना कम पानी जोड़ने के लिए मछलीघर में कंटेनर डालना, चूंकि, कभी-कभी, पालतू जानवरों के पानी से रोगों और अन्य चीजें जो आप टैंक में नहीं करना चाहते हैं, संचारित कर सकते हैं । आपको बीटा मछली धीरे से डंप करना होगा
    • यदि संभव हो तो, बीटा मछली के साथ नेट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप इसकी नाजुक पंख को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर बीटा मछली लेने के लिए जरूरी हो, तो इसे छोटे गिलास का उपयोग करके ध्यान से करने की कोशिश करें।

    भाग 5
    बीटा मछली फ़ीड




    छवि का शीर्षक ट्रेन आपका Betta Fish Step 3
    1
    बीटा मछली के लिए सही आहार चुनें ये मछली मांसाहारी हैं, इसलिए उनके भोजन को विशेष रूप से बीटा मछली खाने और मांसाहारी के लिए कई अन्य खाद्य पदार्थों के लिए तैयार किए गए ग्रैनल्स में भोजन से बना होना चाहिए। अच्छे विकल्प हैं artemias या रक्त कीड़े जमे हुए।
    • बीटा मछली के लिए बने ग्रैन्यूल और फ्लेक्स की सामग्री देखें पहले तीन अवयवों को प्रोटीन के साथ बनाया जाना चाहिए विशेषज्ञों के अनुसार, granules में 40% से कम की प्रोटीन सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  • छापें आपका बेटा सिखाओ छवि चरण 4 में कूदो
    2
    अपनी बीटा मछली नियमित रूप से फ़ीड करें बीटा मछली की खाने की आदतों उनके बीच भिन्न होती है, इसलिए आपको यह देखने के लिए प्रयोग करना चाहिए कि आप कितने खाते हैं नियमित खाने के घंटे की स्थापना करें, जैसे सुबह में एक बार और एक बार शाम को, उदाहरण के लिए। इस रूटीन पर चिपकाएं और शायद आपको एहसास होगा कि आपका बीटा मछली आपके लिए इंतजार कर रहा है जब यह खाने का समय है
  • सावधान रहें कि मछली को अधिक मात्रा में खिलाने न दें बीटा मछली की आंखों के आकार के आस-पास एक पेट है, इसलिए उनमें से कुछ के लिए ज्यादा खामियां एक समस्या हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि कुछ मछलियां जो कुछ वे दी जाती हैं, जो घातक हो सकती हैं। एक अच्छा भोजन कार्यक्रम सुबह में तीन दलिया और रात में तीन देना है। यह उन्हें देने से पहले कुछ मिनट के लिए पानी में ग्रेन्युल भिगोना करने के लिए सिफारिश की जाती है। अन्यथा, वे बीटा मछली के पेट में विस्तार करेंगे, जिससे अस्वस्थ सूजन और पाचन अवरोध हो सकते हैं। यदि आप इसे अत्यधिक सेवन करते हैं, तो आप मूत्राशय और सूजन की समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जो घातक हो सकता है। हालांकि, यह एक ऐसी समस्या के रूप में गंभीर नहीं है जो ड्रॉप्सिया के रूप में जाना जाता है।
  • फीड एक Betta Fish चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सब कुछ साफ करो जो कि बीटा मछली नहीं खाती। इसी तरह, आपको ध्यान देना चाहिए कि आपकी बीटा मछली भोजन को बाहर निकलती है या नहीं, क्योंकि यह इंगित कर सकता है कि यह खाने के लिए उधम मचाते है या आपके मुंह के लिए कणिकाओं बहुत बड़े हैं। विडंबना यह है कि, अधिकांश भाग के लिए, बड़ी मछली खाद्य कंपनियों को यह नहीं पता है कि बीटा मछली के मुंह से छोटे होते हैं, उदाहरण के लिए, गोल्डफ़िश या अन्य मछली
  • आप बिनेटियस के मुंह में एक छोटा ब्लेड या कुछ इसी तरह से मापकर उन्हें काटने के द्वारा कणिकाओं को बेहतर बना सकते हैं। अगर बीटा मछली वैसे भी खाना नहीं चाहती है, तो आप कणिकाओं में या खाने के दौरान निर्जलित भोजन के दूसरे ब्रांड के भोजन की कोशिश कर सकते हैं।
  • ट्रेन का शीर्षक, आपकी बीटा फिश ट्रेन 8
    4
    रात का खाना थोड़ा संवर्धन व्यायाम करें। आप टैंक में एक पुआल डाल सकते हैं और देखें कि क्या बीटा मछली इसे इस्तेमाल करती है। अगर यह मामला है और कुछ ऐसी चीज़ है जो मछली नहीं खाती है, तो आप टैंक में शेष एक कणिका को रख सकते हैं और फिर उस पर पुआल डाल सकते हैं ताकि ग्रेन्युल उसके अंदर हो। मछली पर पुआल पकड़ो और इसे खोजने के लिए प्रतीक्षा करें। जब ऐसा होता है, बीटा मछली इसका पालन करेगी। तब, आप धीरे-धीरे पुआल को टैंक के ऊपर उठा सकते हैं जब तक कि भोजन बाहर नहीं निकलता और आपकी बीटा मछली इसे खाएगी
  • भाग 6
    बीटा मछली टैंक को साफ रखें

    बीटा मछली केवल एक विशेष प्रकार के पानी का विरोध करते हैं, जैसे कि पानी की एक निश्चित कठोरता और पीएच एक नए वातावरण में वृद्धि की प्रक्रिया समय लगता है और उनके लिए तनावपूर्ण है, इसलिए, अपने नए घर में परिवर्तन करने से पहले आपको उन्हें पूरी तरह से अनुकूलन करना चाहिए।

    सेट अप ए बेटा टैंक चरण 17
    1
    बीटा मछली टैंक को साफ करें. एक टैंक में बीटा मछली सबसे बेहतर कामयाब हो गई है जो कि पहले से ही साइकिल चल रही है और एक फिल्टर है, जब तक कि आप अक्सर बड़ी मात्रा में पानी नहीं बदलते (हालांकि, यह बीटा मछली पर दबाव डाल सकता है)। बीटा-मछली के नाजुक पंख की वजह से स्पंज या धीमा प्रवाह फिल्टर की सिफारिश की जाती है नियमित रूप से कुछ पानी को बदलकर, आपको धीरे-धीरे फ़िल्टर्ड टैंक के तल पर चढ़ना चाहिए। गंदे पानी के लक्षण कई हैं, जैसे पंख की सड़ांध, लेकिन आपको चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी समस्या है जिसे आसानी से इलाज किया जा सकता है
    • पानी के लिए एक डिस्कोलोनरेटर जोड़ने के लिए मत भूलना (पानी कंडीशनर के रूप में भी जाना जाता है)। इस तरह, आप नल का पानी में मौजूद हानिकारक क्लोरीन या क्लोराइन को समाप्त कर देंगे और जो मछली को मार सकता है, dechlorinator के अलावा बैक्टीरिया को फ़िल्टर किया जाएगा।
    • सावधान रहें कि, जब पानी बदलते हैं, तो उस पानी के समान तापमान होता है जहां बीटा मछली पहले थी। इस तरह, आप तापमान झटका से बचेंगे, जो मछली को मार सकता है। आप टैंक के अंदर एक थर्मामीटर के उपयोग से पानी का तापमान जांच सकते हैं।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 13
    2
    साप्ताहिक जल परीक्षण करें प्रत्येक सप्ताह पानी के मापदंडों का परीक्षण करने के लिए आपको ताजे पानी के लिए एक मास्टर टेस्ट किट की आवश्यकता होगी। इस तरह, आप मछलीघर की निगरानी कर सकते हैं और रीडिंग प्राप्त कर सकते हैं। आपको निर्माता द्वारा प्रदान किए गए परीक्षण निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • अपने कैलेंडर पर या अपने पत्रिका में एक नोट बनाओ जो आपको याद दिलाता है कि पानी का परीक्षण करने का समय कब है।
  • भाग 7
    निरंतर मनोरंजन प्रदान करें

    शीर्षक वाली छवि, आपकी बेटा मछली चरण 1 ट्रेन करें
    1
    अपनी नई बीटा मछली के साथ मज़े करो ये मछली अपने मालिकों को पहचानने आते हैं और वास्तव में चेहरे या यहां तक ​​कि सरल खेल सीख सकते हैं आपकी बीटा मछली को जानने के लिए कि आप कौन हैं, आप उसे कंपनी रख सकते हैं और हर बार नमस्ते कह सकते हैं।
    • बीटा मछली बहुत उत्सुक हैं और अक्सर उस व्यक्ति के साथ एक मजबूत बंधन विकसित करते हैं जो उनकी देखभाल करता है।
  • ट्रेन का शीर्षक आपका बच्ा मछली चरण 9
    2
    अपने बीटा मछली के साथ खेलते हैं बीटा मछली देखने और उनके साथ समय बिताने के लिए यह बहुत अच्छा है। अपनी मछली के साथ खेलने के लिए, आप टैंक के किनारे पर अपनी अंगुली को एक तरफ से दूसरी ओर ले जा सकते हैं (लेकिन आपको कभी भी टैंक नहीं मारा या पानी में अपनी अंगुली न लगाई जानी चाहिए)। देखें कि आपकी बीटा मछली आपके अनुसरण क्यों करती है सबसे ऊपर, आपको याद रखना चाहिए इसे एक नाम दें.
  • आप टैंक को कभी टैप नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह मछली को आसानी से परेशान करता है और उन्हें सदमे में जाने और मरने का कारण बन सकता है। यदि आप आंदोलन से मछली से बातचीत करना चाहते हैं, तो आप अपनी उंगली को कांच के खिलाफ धीरे-धीरे रख सकते हैं और यह देखने के लिए कि मछली आपके पीछे आ रही है, उसे स्लाइड कर सकते हैं। अगर वह दूर चले और डर लगता है, तो आपको तुरंत रोकना चाहिए लंबे समय में, आप फिर से कोशिश कर सकते हैं जब आपका बीटा मछली अधिक आदी हो और आपको डर लगता है। आपको मछली के सामने एक दर्पण नहीं लगाया जाना चाहिए, हालांकि, हालांकि यह रंग और फुंकला बदल सकता है, इस पर जोर दिया गया है।
  • भाग 8
    बीटा मछली के बारे में मज़ा तथ्य

    ये कुछ चीजें हैं जो बीटा मछली के बारे में जानना अच्छा हैं:

    • बीटा मछली परिवार से संबंधित है अनबनिनेडीई (जो भी गौरामी भी है), जिसे लेबरीनेट्स भी कहा जाता है ये एक बैकअप सांस लेने प्रणाली है जिसके लिए वे सतह से हवा में सांस ले सकते हैं, हालांकि टैंक में एक निस्पंदन सिस्टम फिर भी आवश्यक है।
    • महिला बीटा मछली आम तौर पर पुरुषों की तुलना में कम होती हैं और सामान्य तौर पर, उनके पंख सुंदर नहीं होते हैं हालांकि, किसी भी मामले में, वे अपने तरीके से समान रूप से सुंदर हो सकते हैं और ऊर्जावान भी हो सकते हैं। आपको एक ही टैंक में पुरुषों और महिलाओं को बंदरगाह नहीं करना चाहिए या मादा पुरुष के ज्वलंत पंखों से चिपक कर उन्हें छू सकती है।
    • बुलबुला घोंसले (यानी, पानी की सतह पर फोम बुलबुले) संकेत करते हैं कि मछली अंडे की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वे खुश हैं।
    • जब एक पुरुष को एक महिला पसंद करती है, यह गलियों को चौड़ा करती है, शरीर को बदल देती है और पंखों को बढ़ाती है जब एक मादा एक पुरुष को पसंद करती है, वह एक दूसरे से तरंगों की ओर झुकाती है
    • बीटा मछली की तरह आम तौर पर पालतू जानवरों की दुकानों में पाया जाता है Betta splendens दरअसल, कई अन्य दुर्लभ प्रजातियां हैं जो ज्यादातर अपने जंगली राज्य में हैं और ये पूरी तरह से अलग मछली की तरह लग सकती हैं।

    युक्तियाँ

    • यदि मछली बहुत अधिक या पूरी तरह से चलती रहती है और आपने हाल ही में पानी बदल दिया है, तो ध्यान रखें कि यह बहुत ठंडा या गर्म हो सकता है
    • टैंक में सजावट रखने से पहले, आपको उन्हें कुल्ला करना होगा।
    • बीटा मछली अक्सर अजीब स्थिति में आराम करती हैं और यहां तक ​​कि मृत लग सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है। हालांकि, अगर बीटा मछली लंबे समय से जमीन पर झूठ बोल रही है या अगर हाइपरटेन्टिलिंग है, तो यह इंगित करता है कि यह बीमार है।
    • कुछ मामलों में, बीटा मछली के मालिक कुछ समय बाद उन्हें पालतू करना पसंद करते हैं, लेकिन आपको ऐसा अक्सर ऐसा नहीं करना चाहिए मछलियों से मछलियों की रक्षा के लिए तराजू की एक पतली परत होती है, इसलिए यदि आप इसे धीरे से नहीं करते हैं या इसे अक्सर करते हैं, तो यह सुरक्षात्मक परत गायब हो जाएगी और मछली रोगों से उजागर हो जाएगी।
    • यदि बीटा मछली बीमार हो जाती है, तो आपको इसे उपयुक्त दवाओं के साथ उपचार देना चाहिए, चाहे एंटीबायोटिक्स, एंटिफंगल या एंटीपारैसिटिक आप उन्हें स्थानीय मछली की दुकान में प्राप्त कर सकते हैं और ज्यादातर मामलों में, उन्हें पहले से अनुरोध करना आवश्यक होगा, इसलिए आपको तैयार होना चाहिए।
    • आप महिला बीटा मछली को एक साथ रख सकते हैं, आदर्श रूप से 2 से ज्यादा के समूहों में। बहुत बड़े टैंक में, 10 से अधिक महिलाएं अच्छी तरह से एक साथ बढ़ सकती हैं। हालांकि, एक ही टैंक में एक पुरुष से अधिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे एक दूसरे से लड़ने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • यदि आप बीटा मछली को जोड़ने से पहले एक नया टैंक स्थापित करने जा रहे हैं, तो इसके बारे में जानने के लिए मत भूलना नाइट्रोजन चक्र (जैविक चक्र के रूप में भी जाना जाता है) यदि आप टैंक में मछली को साइकिल से पहले ही साइकिल में डालते हैं, तो वे अमोनिया या नाइट्राइट के साथ विषाक्तता से मर सकते हैं।
    • कटोरे या छोटे टैंक बीटा मछली के लिए आदर्श नहीं हैं ऐसे छोटे वातावरण में, अमोनिया के घातक संचय (उपर्युक्त के अनुसार) को रोकने के लिए 100% पानी में लगातार बदलाव किए जाने चाहिए। इसलिए, एक बड़ा साइकिल टैंक रखने की सलाह दी जाती है
    • यदि आप बहुत कम हैं, तो बीटा मछली का ध्यान रखना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको मदद के लिए माता-पिता या अभिभावक से पूछना चाहिए।
    • कभी-कभी, आप छोटी कीड़े के साथ बीटा मछली को खिला सकते हैं। वे फलों के मक्खियों को पसंद करते हैं, जो उड़ नहीं सकते हैं, जिन्हें आप पालतू जानवरों के स्टोरों में जीवित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक शक्ति के साथ पानी को चूसना या निकालने वाले फिल्टर बीटा मछली को धक्का दे सकते हैं और संभावित रूप से अपने नाजुक पंख को नुकसान पहुंचा सकते हैं, ताकि आपको एक समायोज्य लय के साथ एक फिल्टर मिल जाए।
    • यदि आप टैंक में अन्य मछली जोड़ने जा रहे हैं, तो आपको ऐसे अन्य लोगों को नहीं खरीदना चाहिए, जिनमें चमकीले रंग होते हैं (जैसे परिष्कृत गपपीज़) या जिनकी लम्बी, ढीले पंख (जैसे गुप्पीज़, गोल्डन फिश, आदि) हैं। यह संभव है कि बीटा मछली सोचते हैं कि हर हड़ताली मछली एक और बीटा मछली है। आपको अन्य आक्रामक मछली या उन पंखों को चबाना चाहिए, जैसे कि बारबेल आप जीनस की मछली चुन सकते हैं Danio, कुछ tetras और जीनस की सबसे मछली Rasbora। अन्य अच्छे विकल्प ऐसे मछली होते हैं जो समुद्र के तल पर फ़ीड करता है, जैसे कि जीरोस के corrones और मछली Otocinclus। आप मछली मंचों को ऑनलाइन पढ़कर सुझावों के लिए खोज सकते हैं।
    • आपको आसुत जल का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह वास्तव में पानी है जो सभी खनिजों और पोषक तत्वों को हटा दिया गया है। बीटा मछली और अन्य मछलियां आसुत जल में स्वाभाविक रूप से नहीं रहती, इसलिए यदि आप उन्हें बाध्य करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
    • बीटा मछली तापमान परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील हैं। सामान्य तौर पर, 2 और 3 डिग्री के बीच में बदलाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। जहां संभव हो, आपको टैंक के लिए एक उपयुक्त हीटर मिलना चाहिए और इसका उपयोग करना चाहिए।
    • आप सभी को 9.5 लीटर (2.5 गैलन) से कम की क्षमता वाली कटोरा, कांच या टैंक में बीटा मछली नहीं पकड़ सकते हैं, क्योंकि उन्हें भी स्थान की आवश्यकता होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 9.5 और 38 लीटर से अधिक के बीच टैंक (2.5 से 10 गैलन तक)
    • पानी के लिए कंडीशनर (मछली के लिए नल का पानी सुरक्षित बनाने के लिए डचोरिनेटर)
    • मछली के लिए नेट (आर्टेमिया के लिए नेटवर्क बेहतर हैं) हालांकि, जाल को पंखों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आप एक गिलास का उपयोग करना चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कांच के अंदर का किनारा किनारे के पास नहीं पहुंचता है या अन्यथा, मछली बाहर कूद सकते हैं।
    • बीटा मछली (प्रोटीन में समृद्ध) के लिए भोजन
    • तल को कवर करने के लिए पूल फिल्टर के लिए चिकना पत्थर या बजरी
    • कुछ सजावट जैसे टैंक के लिए सजावट जो एक संरचना का गठन करती है जिस पर बीटा मछली आराम कर सकती है। यदि पंख खींचा जाता है, तो बीटा मछली टैंक के नीचे बैक्टीरिया का खतरा होगा और इससे धन की सड़ांध हो सकती है।
    • थर्मोस्टैट वाला वॉटर हीटर
    • जल फ़िल्टर
    • कंडीशनर के लिए कंडीशनर (वैकल्पिक), जो कंडीशनर के रूप में काम कर सकता है और एक दवा के रूप में, क्षतिग्रस्त पंखों को वापस बढ़ने में मदद करता है और 40% तक तनाव कम कर सकता है।
    • जीवित पौधों या रेशम (कठोर प्लास्टिक के पौधों का उपयोग न करें, क्योंकि ये पंखों को फाड़ सकते हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com