ekterya.com

शाकाहारी के रूप में सभी पोषक तत्व कैसे प्राप्त करें

यह धारणा है कि एक बेहतर ग्रह और समग्र स्वास्थ्य के लिए पौधे आधारित आहार लेने से 1 9 60 के दशक में लोकप्रियता में वृद्धि हुई। उस समय, लोगों को गलती से विश्वास था कि शाकाहारियों को केवल एक पोषण प्राप्त हो सकता है अनाज, नट्स, फलियां और सब्जियों का जटिल संयोजन हर दिन आधुनिक स्वास्थ्य अनुसंधान ने इस सिद्धांत से इनकार किया है आज के वैज्ञानिक जानती हैं कि शाकाहारियों के रूप में सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हर सप्ताह विभिन्न प्रकार के पौधे आधारित खाद्य पदार्थों का आनंद लेना है, बिना खाद्य पदार्थों और पोषण संबंधी फ़ार्मुलों के भ्रामक संयोजनों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता किए बिना।

चरणों

एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में सभी पोषक तत्व प्राप्त करें
1
नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए खुला रहें शाकाहारियों को सभी विकल्पों को खुले रखना चाहिए जब चुनने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए नई सब्जियां, अनाज और फलियां कोशिश करें, आपको अपरिचित खाद्य पदार्थों का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है जो प्रतिस्थापन कर सकते हैं और आमतौर पर पशु मूल के खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी सामग्री को पार कर सकते हैं।
  • शाकाहारी चरण 2 के रूप में सभी पोषक तत्व प्राप्त करें
    2

    Video: pulak sagar ji maharaj - vegetarian is good for health always #vegetarian (MUST WATCH)

    खाना बनाना सीखो स्वस्थ शाकाहारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें साधारण व्यंजनों के साथ शाकाहारी पाकपुस्तकों का अध्ययन करें जिसमें विभिन्न प्रकार की सब्जियां, अनाज, नट्स, फलियां, फल और स्वस्थ वसा शामिल हैं। घर पर भोजन करने से आपको खाने वाले भोजन को नियंत्रित करने की सुविधा मिलती है।
  • Video: तिल के हर दाने मे है सेहत की बात, तिल के फ़ायदे , til health benefits .

    एक शाकाहारी चरण 3 के रूप में सभी पोषक तत्व प्राप्त करें

    Video: Pregnancy me Kya Khana Chahiye | Guide By Ishan

    3
    संयंत्र मूल के विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग करें मांस आधारित आहार में पाए जाने वाले अधिकांश विटामिन सब्जियों को खाने से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि पत्तेदार हरी सब्जियां, जिनमें कैल्शियम होते हैं। विभिन्न प्रकार की सब्जियों की खपत यह सुनिश्चित करती है कि आप प्रत्येक पौधे में उपलब्ध विभिन्न पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं।
  • इष्टतम पोषक तत्व सेवन के लिए दैनिक कम से कम 9 सर्विंग्स फलों और सब्जियों का उपभोग करने का प्रयास करें। हरे पत्तेदार सब्जियां, उबला हुआ टमाटर और लाल रंग, नारंगी और पीले रंग में चमकीले सब्जियों का परीक्षण करें।



  • एक शाकाहारी चरण 4 के रूप में सभी पोषक तत्व प्राप्त करें
    4
    वनस्पति के मूल के प्रोटीन के साथ मांस आधारित प्रोटीन को बदलता है। कई मांस में महत्वपूर्ण प्रोटीन होते हैं जो डेयरी उत्पाद, मछली और अंडे जैसे विटामिन बी -12 और कैल्शियम में पाए जाते हैं। शाकाहारियों जो पशु मूल के कुछ उत्पादों का उपभोग करते हैं, वे आम तौर पर प्रोटीन की सही मात्रा का उपभोग करते हैं। हालांकि, सख्त शाकाहारियों, जो सभी जानवरों के उत्पादों से बचना चाहते हैं, उन्हें अन्य पौधों के भोजन का उपभोग करना चाहिए, जैसे कि टेम्पेह या साबुत अनाज के लिए पर्याप्त शाकाहारी पोषण सुनिश्चित करना।
  • Video: अब महंगी दवाई से नहीं, इन 5 चीज़ों से करें कई बीमारियों का इलाज…

    शाकाहारी चरण 5 के रूप में सभी पोषक तत्व प्राप्त करें
    5
    कम गुणवत्ता वाले फास्ट फूड के बजाय स्वस्थ सटीक खाद्य पदार्थ चुनें जब आप जल्दी में होते हैं, तो स्नैक्स और अप्रसारित भोजन खाएं शक्कर मिठाई और तला हुआ भोजन का उपयोग करने के बजाय, फाइबर युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे कि फल, भूरे रंग के चावल पटाखे और मूंगफली का मक्खन खाएं। जब आप इस कदम पर होते हैं, तब आपको आहार की आवश्यकताओं के साथ पूर्ण और अनुपालन होगा।
  • शाकाहारी चरण 6 के रूप में सभी पोषक तत्व प्राप्त करें
    6
    मांस आधारित विटामिन को बदलने के लिए खुराक लेने पर विचार करें संयंत्र-आधारित आहार में शाकाहारियों के लिए पर्याप्त पोषक तत्व होते हैं जो कुछ पशु उत्पादों को खाते हैं, लेकिन कठोर vegans लाभदायक पूरक पा सकते हैं यदि वे सुस्ती और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से प्रभावित होते हैं। बी -12 और जस्ता की खुराक एक शाकाहारी की स्वास्थ्य स्थिति और पोषण स्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • जातीय रेस्तरां में भोजन करते समय सब्जियों को तैयार करने के नए तरीकों का अनुभव करें। कम विकसित देशों में सब्जियां आहार के खंभे हैं कई प्रकार के जातीय व्यंजन हैं, विशेष रूप से एशिया से, जो विभिन्न प्रकार के पौधों से भरे हुए हैं जो स्वाभाविक रूप से पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं
    • पौधे आधारित आहार अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह इसकी गारंटी नहीं देता है। इष्टतम कल्याण के लिए, शाकाहारियों को एक ऐसी जीवन शैली के लिए लड़ना चाहिए जिसमें सब्जियों और अनाज से युक्त भोजन, नियमित शारीरिक गतिविधि और यथासंभव कुछ संसाधित खाद्य पदार्थ शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com