ekterya.com

कैसे एक चिकन खेत शुरू करने के लिए

यदि आप सुपरमार्केट से संदिग्ध गुणवत्ता वाले अंडे और जमे हुए चिकन के थक गए हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि छोटे-छोटे चिकन खेतों शौकीनों के साथ तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि वे अंडे और चिकन का एक और अधिक टिकाऊ स्रोत हैं। स्टार्ट-अप की लागत अपेक्षाकृत उचित है और आप अपने दोस्तों, अपने पड़ोसियों या स्थानीय किसानों के बाज़ार में अंडे बेचकर अपने निवेश को ठीक कर सकते हैं। हालांकि, अपने उत्पादों को बेचने के बारे में सोचने से पहले, आपको अपने व्यवसाय को स्थापित करना होगा, चिकन कॉप स्थापित करना और अपने मुर्गियों की अच्छी देखभाल करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने व्यवसाय की स्थापना करें

प्रारंभिक एक चिकन खेत चरण 1 का चित्र
1
उन कौशलों को समझें, जिन्हें आपको चिकन खेत शुरू करने की आवश्यकता है। खेतों को उन कठिन परिश्रमों के लिए जाना जाता है जिनके लिए उन्हें आवश्यकता होती है, जिसके लिए आपको एक व्यावहारिक परिप्रेक्ष्य रखने और एक लंबा समय-सारिणी करने की आवश्यकता होती है। शुरुआती किसान उन्हें पहले यह समझना होगा कि इस पहल की आवश्यक कौशल और उम्मीदों को इस बात का बेहतर अंदाज़ा होना चाहिए कि इस तरह के व्यवसाय का क्या होना चाहिए।
  • आपको एक बहुत लंबा कार्य शेड्यूल तैयार करने के लिए तैयार रहना चाहिए जिसमें सप्ताहांत, जल्दी उठना और देर से काम करना शामिल है आपको लगातार भौतिक कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जैसे कि मुर्गियों को खिलाना, उन्हें सफाई करना, अपने मल के इकट्ठा करना और उनकी देखभाल करना।
  • ध्यान रखें, यह भी कि आप जिस खेत से मिलेगी, वह इस तरह के मौसम से जुड़ा होगा, क्योंकि यह आवृत्ति पर निर्भर करता है जिसके साथ मुर्गियां अंडे देती हैं और आपके उत्पादों को बाजार की क्षमता देती हैं। इसलिए, पहले वर्ष के दौरान, आपको अपेक्षाकृत कम आय प्राप्त होगी और आपको कम से कम एक और साल इंतजार करना होगा, यदि दो नहीं, तो आपके खेत लाभदायक होगा।
  • एक और महत्वपूर्ण विचार यह है कि, यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको धैर्य रखना चाहिए और स्वीकार करना होगा कि आपको असफलता पड़ेगी और गलतियां करेंगी। आपको अपने उद्यमी कौशल का उपयोग करके जो भी समस्याएं उत्पन्न होती हैं, उन्हें हल करने होंगे।
  • प्रारंभ करें एक चिकन फार्म चरण 2 नामक छवि
    2
    व्यापार योजना लिखें अपने खेत के लिए अपने खेत के सफल होने के लिए, एक अच्छा पहला कदम व्यवसाय की योजना बनाना है, जिसमें निम्न शामिल होना चाहिए:
  • व्यय: यह उपकरण की लागत, मुर्गियों के लिए भोजन, कुक्कुट घरों और मुर्गियां खुद को दर्शाती है। आपको कृषि बीमा प्रीमियम की लागत और संभव श्रम, जैसे मजदूरों या अन्य प्रकार के कर्मचारियों को भी ध्यान देना चाहिए जो कि आप खेत को बनाए रखने में मदद करेंगे।
  • राजस्व: यह आपके लाभप्रदता लक्ष्यों को संदर्भित करता है-अर्थात, लाभ आपको मासिक रूप से अर्जित करना चाहिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि खेत आपको एक स्थिर आय देता है जो आपको मुनाफा बनाने की अनुमति देता है
  • वित्तपोषण: एक चिकन खेत शुरू करने के लिए, आपको वित्तपोषण या पूंजी की आवश्यकता है। यह आपकी बचत से, एक साझीदार या रिश्तेदार से ऋण से या किसी सरकारी एजेंसी से ऋण या अनुदान से आ सकता है। आप आय के दूसरे स्रोत से नकदी प्रवाह के साथ खेत के खर्चों को भी कवर कर सकते हैं, जैसे अंशकालिक नौकरी या किसी दूसरे खेत में जो आपने पहले ही शुरू कर दिया है।
  • एक आपदा योजना: सभी किसान जानते हैं कि बुरे मौसम या खराब मौसम का परिणाम कम लाभप्रदता में होता है। इसलिए, आपातकालीन स्थिति के मामले में आपको एक आपदा योजना को लागू करना होगा इस तरह से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप बुरे साल के दौरान या अप्रत्याशित परिस्थितियों के दौरान भी बचाएंगे। यह उन परिवर्तनों का विवरण देता है जो आप खेतों में पैसे बचाने के लिए लागू कर सकते हैं और आपदा के बाद भी सक्रिय रह सकते हैं। इसके अलावा, एक घातक दुर्घटना की स्थिति में, यह उत्तराधिकार योजना (जैसे वसीयतनामा) को लागू करने के लिए भी एक अच्छा विचार है।
  • प्रारंभ एक चिकन फार्म चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    वित्तपोषण का अनुरोध करें आपको सबसे ज्यादा तीसरी पार्टी से वित्तपोषण का अनुरोध करना होगा जब तक आपके पास बड़ी बचत या आपके परिवार या दोस्तों से आपको आवश्यक धनराशि नहीं मिल सकती है। आप इस प्रकार के वित्तपोषण को या तो एक सरकारी एजेंसी से प्राप्त कर सकते हैं जो शुरुआती या बैंक को सब्सिडी देती है यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो ये कुछ वित्तीय विकल्प उपलब्ध हैं:
  • अधिकांश बैंक स्थानीय एजेंसियों से संबद्ध होते हैं जो अमेरिकी कृषि विभाग के माध्यम से नए खेतों का वित्तपोषण करते हैं। (यूएसडीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) और एग्जी बॉन्ड कार्यक्रम। यदि आप उस देश के मालिक नहीं हैं जहां आप अपने खेत को स्थापित करना चाहते हैं, तो आप अपने उपकरण की लागत और स्टार्ट-अप की लागतों को कवर करने के लिए जमीन के भुगतान के लिए जमींदार के साथ एक अनुबंध भी लिख सकते हैं।
  • आप अमेरिका के फार्म क्रेडिट सर्विसेज के माध्यम से युवाओं और शुरुआती किसानों के लिए ऋण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं ("अमेरिकी कृषि क्रेडिट सेवा युवा किसानों और शुरुआती के लिए")। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य किसानों को 35 साल की उम्र तक लक्षित करना है, जिनके अधिकतम 10 साल का अनुभव है। कृषि ऋण में युवा ("युवा किसान") अभी भी अध्ययन कर रहे हैं जो किसानों के लिए $ 2,500 तक की पेशकश। फार्म सर्विस एजेंसी वेबसाइट पर जाएं ("कृषि सेवा एजेंसी"), जो कि USDA का हिस्सा है
  • यह देखने के लिए जांच करें कि आप जिस राज्य में रहते हैं, उसे कर-मुक्त बोनस प्रोग्राम मिलता है जो शुरुआती किसानों को वित्तपोषित करता है। फार्म सर्विस एजेंसी से परामर्श करें ("कृषि सेवा एजेंसी") ऋण प्राप्त करने के लिए जिसके साथ आप अपना खेत शुरू कर सकते हैं
  • आरंभ ए चिकन फार्म चरण 4 नामक छवि
    4
    इस अनुशासन में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए कुछ कृषि संगठन के लिए कार्य करना। यदि आप खेत में काम के माहौल का बेहतर विचार प्राप्त करना चाहते हैं और एक किसान के रूप में आपसे क्या उम्मीद की जाएगी, तो आप एक कृषि संगठन के लिए काम कर सकते हैं, जैसे कि ईकाईलिक फार्मों में स्वयंसेवी श्रमिक (डब्ल्यूडब्ल्यूओएफ)।
  • सामान्य तौर पर, इस तरह के संगठनों की स्थिति आपको अपने काम के बदले में खेत पर आवास प्रदान करती है। यह आपको किसी किसान की जीवन शैली के बारे में लंबे समय तक व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने की भी अनुमति देता है, जो आपको अपने खेत को शुरू करने का समय होने पर बेहतर तैयार करने में मदद करेगा।
  • भाग 2
    खेत को स्थापित करें

    स्टार्ट अ चिकन फार्म चरण 5 नामक छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप चिकन coops या pastures का उपयोग करना चाहते हैं चिकन खेतों में आम तौर पर दो मुख्य तरीकों का इस्तेमाल होता है: मुर्गियों को चिकन कॉप या चरागाह में उठाते हुए। यदि आप चिकन coops का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो मुर्गियों की देखभाल के लिए आपको बड़ी इमारतों और उपकरणों की भी आवश्यकता होगी। इसके विपरीत, चरागाह विधि के लिए, आपको शिकारियों से मुर्गियों की रक्षा करने के लिए केवल एक छोटे क्षेत्र और एक बाड़ की आवश्यकता है चराई विधि के लाभ यह है कि यह बहुत कम उपरि और परिचालन लागत पर जोर देता है, और आप इसे मुर्गियों की संख्या की परवाह किए बिना इसे लागू कर सकते हैं
    • इन खेतों के अन्य पहलुओं के बारे में, जैसे मुर्गियों का चयन और देखभाल, कुक्कुट घरों की विधि और चराई के दोनों तरीकों को उसी विचार की आवश्यकता होती है बड़ा अंतर यह है कि, चराई विधि के साथ, आपको चिकन कॉप बनाने की ज़रूरत नहीं है, इसके बजाय, आपको खुली हवा में बाड़ों की ज़रूरत है मुर्गियों, भोजन और पानी हर दिन ले जाने में सक्षम होने के लिए ये मोबाइल होने चाहिए।
    • चरागाह पद्धति को लागू करने का एक अन्य तरीका एक आश्रय के साथ होता है जिसमें मुर्गियों को प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए दरवाजा होता है। फिर, इसे एक बिजली की बाड़ के साथ घेर लें और इसे लगातार बदल दें ताकि मुर्गियां विभिन्न क्षेत्रों में चरस कर सकें।
  • आरंभ करें एक चिकी फार्म चरण 6
    2
    यदि आप एक चिकन कॉप बनाने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कम से कम 40 से 60 मुर्गियां हो सकती हैं। चिकन कॉप एक चिकन खेत का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। आप एक समय में 40 और 60 मुर्गियों के बीच पकड़ सकते हैं, क्योंकि वे मिलनसार जानवर हैं और समूहों में बेहतर विकास करते हैं। चिकन कॉप के भीतर, प्रत्येक चिकन का 0.5 वर्ग मीटर (4 वर्ग फुट) का एक व्यक्तिगत स्थान होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 2.5 x 2.5 मीटर चिकन कॉप (8 x 8 फुट) का निर्माण करते हैं, तो आप 16 मुर्गियां रख सकते हैं। चिकन कॉप भी काफी लंबा होना चाहिए ताकि आप अंडे को इकट्ठा करने के लिए आराम से खड़े हो जाएं और चोंच को साफ कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे मुर्गियां ठंडा हो सकती हैं।
  • पोल्ट्री घरों की दीवारों और छत आमतौर पर लकड़ी से बने होते हैं, जबकि खिड़कियां और दरवाजे चिकन तार से बना होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हेनहाउस में खिड़कियां या स्क्रीन हैं, क्योंकि यह सर्दियों के दौरान सूर्य के प्रकाश में प्रवेश करने देता है और गर्मियों के दौरान वेंटिलेशन प्रदान करता है। आप एक योजना का पालन करके खुद को चिकन कॉप का निर्माण कर सकते हैं
  • अगर आपके पास चिकन कॉप बनाने का समय नहीं है, तो आप आकार के आधार पर $ 500 और $ 3000 की कीमत पर एक स्थानीय हार्डवेयर स्टोर या कृषि आपूर्ति स्टोर पर एक खरीद सकते हैं।
  • आरंभ करें एक मचाने वाले फार्म चरण 7
    3
    चिकन कॉप में एक बड़े इंचीलर और घोंसले के शिकार बॉक्स होंगे। आपको मुर्गियों के लिए एक इंपाइलर प्रदान करना होगा जहां प्रत्येक में 15 और 30 सेंटीमीटर (6 से 12 इंच) के बीच की जगह होती है। आप मैदान से 75 से 90 सेंटीमीटर (2.5 से 3 फीट) के बीच एक बोर्ड या 5 सेमी (1.5 इंच) व्यास वाले डोवेल को रखकर खुद को बना सकते हैं।
  • आपको प्रत्येक पक्ष में 35 सेंटीमीटर (13 इंच) के घोंसले के बक्से को शामिल करना चाहिए जो 4 से 5 मुर्गियों के बीच हो सकते हैं। इन बक्से को डिज़ाइन किया गया है ताकि अंडें हेनहाउस के तल पर मल के साथ संपर्क में न आए।
  • प्रारंभिक एक चिकन फार्म चरण 8 के चित्र
    4
    प्लेस फीडर और ड्रिंकर्स सुनिश्चित करें कि फीडर मुर्गियों के लिए काफी बड़ी है और फीडर इतनी गहरी नहीं है कि वे अंदर गिर सकते हैं प्रत्येक फीडर और शराब पीने वाला लंबे और 4 से 6 मुर्गियों के बीच फ़ीड करने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्रारंभ करें एक चिकन फार्म स्टार्ट स्टार्ट स्टेप 9
    5
    हेनहाउस के बाहर, चिकन तार के साथ 5 x 1.5 मीटर (20 x 6 फीट) के क्षेत्र में बाड़ लगाना। मुर्गियों को एक बाहरी क्षेत्र की आवश्यकता होती है, जहां वे धूल में अपने पंख फैला सकते हैं और छल कर सकते हैं। इस प्रकार की एक भेड़-बकरियां आपके मुर्गियों को स्वस्थ रहने में मदद करेगी और बेहतरीन गुणवत्ता के अंडों का उत्पादन करेगी। चिकन तार वाले क्षेत्र को बंद करें या दूसरे प्रकार की एक बाड़ स्थापित करें ताकि मुर्गियां भागने से बच सकें या शिकारियों की दया पर न हों, जिसमें कुत्तों और बिल्लियों भी शामिल हैं।
  • यह संलग्न क्षेत्र चिकन कॉप के निकट होना चाहिए ताकि मुर्गियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना आसान हो, क्योंकि यह इन दो स्थानों में है कि वे अपना अधिक समय बिताएंगे।
  • शिकारियों को खाड़ी में रखने के लिए टी-प्रकार वाली पोस्टों के साथ बाड़ को मजबूत करना और नीचे को कवर करना ताकि छोटे जानवरों, जैसे कि weasels, मिंक या सांप, में प्रवेश नहीं कर सकते।
  • आरंभ ए चिकन फार्म 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आप लड़कियों को खुद बनाना चाहते हैं, तो इनक्यूबेटर प्राप्त करें यदि आप अपने आप को लड़कियों को बढ़ाने का इरादा रखते हैं, तो आपको एक या दो इनक्यूबेटर मिलना चाहिए ताकि वे अच्छी देखभाल कर सकें और सुनिश्चित करें कि उन्हें ठंड न पड़े।
  • आप कृषि उपकरण भंडार में इनक्यूबेटर प्राप्त कर सकते हैं या उन्हें बचत स्टोर में ऑनलाइन खरीद सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि वे आम तौर पर महंगे होते हैं और बहुत सारी जगह लेते हैं
  • प्रारंभिक एक चिकन खेत शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    उन्हें प्रोसेस करने के लिए मुर्गियों और पिलकर बलिदान करने के लिए स्टेनलेस स्टील के फ़नल प्राप्त करें। आपके पास अपने मांस के लिए उठाए मुर्गियों की प्रक्रिया करने के लिए आपके पास क्या होगा इसके लिए, स्टेनलेस स्टील के फ़नल और प्लकर लें। यह चिकन प्रसंस्करण समय को कम करेगा और प्रक्रिया को और अधिक कुशल बना देगा।
  • यदि आप इस पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप मुर्गियों को हाथ कुल्हाड़ी और एक कंटेनर के साथ बलिदान और प्रक्रिया कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि बड़े पैमाने पर चिकन खेतों में अधिक परिष्कृत उपकरण होना चाहिए ताकि उत्पादन आसान और तेज हो।
  • प्रारंभ एक चिकन फार्म चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    8
    मशीन बिछाते हुए अंडे धोने के लिए यदि आप मुर्गी बिछाने के लिए जा रहे हैं। यदि आप अंडों को बेचना चाहते हैं जो आपकी मुर्गियां डालती हैं, तो आपको अंडे धोने के लिए मशीन की आवश्यकता होगी ताकि आप उन्हें ठीक से साफ कर सकें। अंडों को तौलना करने के लिए आपको एक पेशेवर-ग्रेड कैलिब्रेटेड स्केल भी मिलना चाहिए और उन्हें सॉर्ट करने के लिए एक उच्च तीव्रता वाले ओस्कोस्कोप चाहिए।
  • इसके अलावा, आपको अंडे के लिए बॉक्स और उन्हें लेबल करने की विधि की आवश्यकता होगी। यहां आपको यह उल्लेख करना होगा कि अंडे प्राकृतिक और स्थानीय रूप से उत्पादित होते हैं और उनके पास कीटनाशक या रसायन नहीं होते हैं। यह ग्राहकों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करेगा
  • भाग 3
    चुनें और मुर्गियां खरीदें

    आरंभ एक चिकन फार्म 13 शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आप अपने मांस का उपभोग करने के लिए मुर्गियों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो रेंजर या विरासत जैसे नस्लों के लिए विकल्प चुनें। अगर आपका मुख्य लक्ष्य मुर्गियों के मांस का उपभोग करना है, तो रेंजर नस्ल के लिए विकल्प चुनें। यह नस्ल मामूली तेज वृद्धि है और सफेद मुर्गियों की तुलना में अधिक सक्रिय है, जो पोल्ट्री उद्योग में अधिक लोकप्रिय हैं। लगभग 12 हफ्तों में रेंजर नस्ल के मुर्गियां खत्म हो रही हैं।
    • यदि आप अपने मांस के लिए मुर्गियां बनाना चाहते हैं या यदि आप दोनों मांस और अंडे का उपभोग करना चाहते हैं तो आप जर्सी गेंट, वायंडोटे, रॉक और आस्ट्रेलॉप जैसे विरासत के नस्लों को भी चुन सकते हैं। ये नस्लों में धीमी वृद्धि होती है, लेकिन वे स्वस्थ होते हैं और उनका बहुत अच्छा स्वाद होता है। ये मुर्गियां 6 से 8 महीनों के बीच अंतरिक्ष में संसाधित होने के लिए तैयार होंगी।
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म स्टेप 14 नामक छवि



    2
    ब्लैक स्टार, रेड स्टार या व्हाइट लेघोर्न दौड़ के लिए ऑप्ट यदि आप केवल अंडे का उपभोग करना चाहते हैं बिछाने वाले नस्लों के मुर्गियों में छोटे शरीर होते हैं और दोनों भूरे और सफेद अंडे रख सकते हैं, हालांकि उनके बीच कोई अंतर नहीं है। Leghorn नस्ल की लड़कियों को आमतौर पर सफेद अंडे रखना और रोड आइलैंड रेड नस्लों के उन लोगों को आम तौर पर भूरे रंग के अंडे होते हैं। इन सभी नस्लों को प्रति वर्ष 320 और 340 अंडे के बीच रखा जा सकता है।
  • आरंभ करें एक चिकी फार्म चरण 15
    3
    यदि आप दोनों अपने मांस और उनके अंडे के लिए मुर्गियों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो दोहरी उद्देश्य नस्लों पर विचार करें। मुर्गियों के कुछ नस्लों हैं जिन्हें दोहरे उद्देश्य वाले नस्लों कहा जाता है क्योंकि वे अपने अंडे के लिए और साथ ही उनके मांस (जब तक कि उन्हें उचित देखभाल प्रदान की जाती है) के लिए पैदा किया जा सकता है। शुरुआती किसान आम तौर पर इन नस्लों का विकल्प चुनते हैं यदि वे दोनों उत्पाद प्राप्त करना चाहते हैं।
  • सबसे लोकप्रिय दोहरे उद्देश्य वाली प्रजातियां ओर्पटनटन, रॉक, वाईंडेंडेट, आस्ट्रेलॉर्प, रोड आइलैंड रेड और ससेक्स हैं। यदि आप इन नस्लों का विकल्प चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको प्रत्येक 8 या 12 मुर्गियों के लिए एक मुर्गा की आवश्यकता होगी।
  • ये नस्लों आम तौर पर 3 से 4 सप्ताह के समय अंडे देती हैं, जिसके दौरान यह कहा जाता है कि मुर्गियां हैं "बच्चेवाली"। इसका मतलब यह है कि वे अंडे पर बैठते हैं और उनको छांटते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके मुर्गे की आबादी लगातार बिना नए चीजों को खरीदने या अंडे की ऊष्मायन प्रक्रिया का ध्यान रखे बिना पुनर्नवीनीकरण की जाती है।
  • Video: कैसे कोई पैसे के साथ एक खेत शुरू करने के लिए

    आरंभ करें एक चबीर् फार्म चरण 16
    4
    यदि आप अपने मुर्गियों से अंडे या मांस पाने के लिए इंतज़ार कर रहे हैं, तो आप लड़कियों का उपयोग करके खेत शुरू कर सकते हैं। ब्रीडर्स आम तौर पर विभिन्न उम्र के मुर्गियां बेचते हैं (उदाहरण के लिए, एक दिन पुरानी लड़कियों, युवा मुर्गियां जो अंडे लगाने या बिछाने के लिए तैयार हैं) दिन पुरानी लड़कियों को बढ़ने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अंडे काटा करने में सक्षम होने के लिए लगभग 6 महीने इंतजार करना होगा। हालांकि, हैचरी आमतौर पर करीब 3 डॉलर के लिए इन लड़कियों को बेचते हैं यदि आपका इरादा बड़ा पैमाने पर खेत विकसित करना है, तो 40 से 60 लड़कियों के बीच खरीद लें। हालांकि, यदि आप एक छोटे खेत पसंद करते हैं, तो आप केवल 12 या 14 लड़कियों के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • युवा मुर्गियां आम तौर पर 20 हफ्ते पुरानी हैं और अधिक महंगी हैं, लेकिन जब से वे अंडे बिछाने शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो आपको उस लम्बे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा उन्हें प्राप्त करने के बाद, आप उन्हें सीधे हेनहाउस में रख सकते हैं ताकि वे इसे शुरू कर सकें
  • सामान्य तौर पर, बड़े बिछाने मुर्गियां प्राप्त करना आसान नहीं होता है जब तक कि कोई किसान अपनी उम्र के मुर्गियों को युवाओं के साथ बदलने का फैसला नहीं करता है
  • प्रारंभ एक चिकन खेत स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    मुर्गियों को खरीदने से पहले, ब्रीडर के बारे में जांचें कि वे कितने शोर और उनके स्वभाव सामान्य रूप में हैं। जिस मुंह को आप खरीदते हैं वह एक अनुभवी व्यक्ति द्वारा चलाया जाना चाहिए। ब्रीडर से पूछें कि शोर मुर्गियां क्या हैं, अगर वे नरम या सक्रिय हैं और अगर वे तंग जगहों में कामयाब हो जाएं। यदि आप घर के आयाम और अपने खेत की विशेषताओं को देते हैं, तो ब्रीडर एक विशिष्ट नस्ल की सिफारिश कर सकता था।
  • आपको ब्रीडर से अंडे की मात्रा भी पूछनी चाहिए कि मुर्गियां उसको रखती हैं और कितनी देर तक उन्हें रखती है या आप उन्हें खाने के लिए कितने समय तक इंतजार कर लेते हैं, जैसा कि मामला हो। उदाहरण के लिए, जर्सी दिग्गज जैसे नस्लों शांत और विनम्र हैं और बड़ी संख्या में अंडे लगाते हैं, लेकिन, क्योंकि उनके पास बड़ा आकार है, उन्हें हेनहाउस में अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। अन्य दौड़, जैसे कि अराकाना, बहुत विनम्र नहीं हैं, लेकिन वे ज्यादा शोर नहीं बनाते और तंग जगहों में बेहतर विकसित नहीं करते हैं। हालांकि, वे हरे अंडे का उत्पादन करते हैं सुनिश्चित करें कि ब्रीडर आपको इसे खरीदना तय करने से पहले एक नस्ल के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी देता है।
  • भाग 4
    मुर्गियों की देखभाल

    प्रारंभ एक चिकन फार्म चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    खाद्य थोक खरीदें एक चिकन खेत की सबसे महंगी (और, अब तक, सबसे जरूरी) की आपूर्ति खाना है सुनिश्चित करें कि यह अच्छी गुणवत्ता का है, क्योंकि यह मुर्गियों को स्वस्थ रखती है और अपने अंडे और उनके मांस को बेहतर बनाती है। चूंकि यह मुर्गियों को चराई देकर लागत में कटौती करने के लिए मोहक हो सकता है, यह उन्हें भूखा और कम अंडे देना होगा। इसके बजाय, आपको पिछले दो महीने तक पर्याप्त भोजन खरीदना होगा, और इस तरह से, पैसे बचाने और सुनिश्चित करें कि हमेशा के लिए हर किसी के लिए पर्याप्त होगा
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    विशेष रूप से उनके लिए किए गए उत्पाद के साथ लड़कियों का भोजन करें। छोटे-छोटे चिकन खेतों आमतौर पर लड़कियों से शुरू होती हैं, इसलिए उन्हें आवश्यक पोषक तत्वों के साथ प्रदान करें और उन्हें स्वस्थ मुर्गियों में बनाने के लिए ध्यान दें। आप एक स्थानीय फार्म आपूर्ति स्टोर में लड़कियों के लिए फीड प्राप्त कर सकते हैं। यह आम तौर पर चोकर या टुकड़ों के रूप में आता है और मांस के विकास और वजन बढ़ाने के लिए लड़कियों के लिए 18 से 24% प्रोटीन के बीच होता है।
  • पहले दो दिनों के लिए दिन में एक बार दूध पिलाएं और भोजन को बेहतर तरीके से पचाने के लिए तीसरे दिन अपने आहार में गैस्ट्रॉलिथ को शामिल करें। जब तक आप परिपक्व होने तक मुर्गियों को गैस्ट्रोलीथ नहीं दे सकते हैं और अंडे बिछाने शुरू करने के बाद आप ऑइस्टर गोले में स्विच कर सकते हैं। नस्ल के बावजूद, लड़कियों को पहले तीन हफ्तों के दौरान लगभग 1.5 किलो (3 पाउंड) की मात्रा का उपभोग होता है।
  • पीने वालों को गहरा नहीं होना चाहिए, चूंकि चूहे डूब सकते हैं, और आपको उन्हें हर दिन साफ ​​करना चाहिए। पीने के लिए प्रत्येक 25 मुर्गियों के लिए 1 लीटर (प्रति 100 मुर्गियों के लिए 1 गैलन) की क्षमता होनी चाहिए। हालांकि, युवा मुर्गियाँ के मामले में प्रति 2 मुर्गियाँ अधिकतम (प्रति 6 से 8 मुर्गियों 1 गैलन) 1 लीटर के एक स्प्रू होना चाहिए।
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म स्टेप 20 नामक छवि
    3
    एक इन्फ्रारेड ऊष्मायन दीपक के साथ गर्मी को गर्म रखें। चिकन कॉप में एक इन्फ्रारेड लैंप होना चाहिए जो हर समय है और इसमें कोई ड्राफ्ट या बहुत ठंडे क्षेत्र नहीं होना चाहिए। यह लड़कियों को अच्छी तरह से विकसित करने की अनुमति देगा आप 33 डिग्री सेल्सियस (92 ° एफ) जब तक चूजों पंख के विकास शुरू करने के लिए घर के तापमान रखना चाहिए और फिर आप 3 डिग्री सेल्सियस (5 ° एफ) प्रति सप्ताह की दर से डाउनलोड कर सकते हैं जब तक वे छह सप्ताह हैं उम्र।
  • सुनिश्चित करें कि चिकन आसानी से चिकन कॉप के अंदर पानी और भोजन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, आप फर्श को लकड़ी के लकड़ी के छल्ले के साथ कवर कर सकते हैं और उन पर अखबार के कई परत रख सकते हैं। फीडर को भरें, लेकिन इस सतह पर भोजन भी फैलाएं ताकि मुर्गियों तक पहुंचने में आसान हो। फिर, हर दिन समाचार पत्र की एक परत को हटा दें जब तक कि लड़कियों को सीधे फीडर से खाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता।
  • प्रारंभिक एक चिकन फार्म चरण 21 के चित्र
    4

    Video: How To Start A Chicken Farm | 5 Parts Of Poultry Farming | चिकन फार्म कैसे शुरू करें

    स्नैकिंग से बचने के लिए, मुर्गियों के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करें यह व्यवहार चूजों और मुर्गियों में आम है जब वे मुर्गी के घरों में उठाए जाते हैं और जब तक वे नरभक्षण नहीं पहुंचते हैं या खुद को चोंच से मार देते हैं, इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि चिकन कॉप में सभी मुर्गियों के लिए पर्याप्त जगह है।
  • इससे बचने का एक और तरीका है कि एक ही हेनहाउस में पुराने मुर्गियां और लड़कियां हों। इन मुर्गियों को कम करने की प्रवृत्ति कम होगी, क्योंकि उनमें से प्रत्येक के लिए पर्याप्त जगह है।
  • प्रारंभिक एक चिकन खेत शीर्षक वाली छवि चरण 22
    5
    जब पिल्ले पंखों को विकसित करना शुरू करते हैं, तो विकास चटाई के लिए फ़ीड को बदल दें। यह आम तौर पर छह सप्ताह की उम्र के आसपास होता है। यदि आपकी लड़कियां तेजी से बढ़ रही नस्ल के हैं, तो उन्हें 18 से 24% प्रोटीन के बीच में एक चोकर देना सुनिश्चित करें, जब तक कि वे कत्तल के लिए तैयार न हो जाएं, जो आम तौर पर 6 से 9 सप्ताह की आयु के बीच होता है। सबसे तेजी से बढ़ती नस्लों 3 सप्ताह की उम्र के बीच 9 किलो (20 पौंड) भोजन और समय बचेगी जब वे मारे जाने के लिए तैयार हैं।
  • यदि आपकी लड़कियां हेरिटेज या रेंजर नस्ल के हैं, तो चोकर में 18 से 21% प्रोटीन के बीच स्वस्थ मुर्गियां बननी चाहिए। ये नस्लों 3 सप्ताह की उम्र के बीच 11 किलो (25 पाउंड) भोजन और समय बिताने के लिए तैयार हो सकती हैं जब वे हत्या करने के लिए तैयार होते हैं, जो 11 से 12 सप्ताह की उम्र के बीच होती है।
  • यदि आपके पास बिछाने की नस्ल की पिटाई है, तो आपको उनको एक चोकर देनी चाहिए जो कि 17 से 20% प्रोटीन के बीच होती है, जब तक कि वे अंडे बिछाने शुरू न करें, जो लगभग 5 महीने की उम्र में होता है। इसके बाद, इसे 15 से 17% प्रोटीन के बीच एक चोकर के लिए बदलें और इसे अंडे के गोले को बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए कस्तूरी के गोले के साथ पूरक करें।
  • प्रारंभिक एक चिकन फार्म स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक या दो बार दिन में अंडे ले लीजिए। जब मुर्गियां अंडे बिछाती हैं, तो आप उन्हें इनकैपर्स से चुन सकते हैं। मुर्गियां पूरे वसंत और गर्मियों में अंडे को शुरुआती गिरने तक रख सकती हैं, बशर्ते वह प्रति दिन प्रकाश की 12 से 14 घंटे के बीच प्राप्त होती है।
  • भाग 5
    बाजार और अपने उत्पादों को बेचते हैं

    प्रारंभिक एक चिकन फार्म स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: 50 हजार से शुरू करें काला कडकनाथ मुर्गीपालन, होगी महिना 20 हजार कि कमाई।poultry farming in india

    अपने लक्ष्य दर्शकों को निर्धारित करें विचार करें कि आपके उत्पाद कौन खरीदेगा। उदाहरण के लिए, आप एक एकल नस्ल के विशेषज्ञ हो सकते हैं और इसे प्रतियोगिता से सस्ती कीमत पर फैंसी रेस्तरां में बेच सकते हैं या अंडे बेच सकते हैं। उत्पादकों के बाजारों पर जाकर और रेस्तरां के मेनू पर एक नज़र डालकर अपने क्षेत्र में अंडे और चिकन के प्रकारों को अनुसंधान करने के लिए निर्धारित करें कि क्या कोई जगह है जिसे आप भर सकते हैं
    • यह भी विचार करें कि आप अपने उत्पादों को अपने लक्षित दर्शकों तक कैसे प्राप्त करेंगे। यदि आप उन निर्माताओं पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं जो उत्पादकों के बाजारों में खरीदते हैं, तो आपको उस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपने उत्पादों को पैकेज और बेचने के लिए आवश्यक आपूर्ति मिलनी चाहिए। यदि, इसके बजाए, आप रेस्तरां उद्योग पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप आस-पास के प्रसंस्करण संयंत्र का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं जो प्रासंगिक स्थानीय एजेंसियों (जैसे कृषि विभाग यदि आप अमेरिका में रहते हैं) द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस तरह, आप इन ग्राहकों से प्राप्त बड़े पैमाने के आदेशों से निपटने में सक्षम होंगे।
  • प्रारंभिक एक चिकन फार्म चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने उत्पादों को ऑनलाइन विज्ञापन दें अपना खेत लाभदायक बनाने के लिए, आपको अपने उत्पादों को स्थानीय विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं के लिए बाजार में रखना चाहिए। यह आपको अपने उत्पादों की बड़ी मात्रा में बेचने की अनुमति देगा, जो आपको अधिक लाभ प्रदान करेगा, साथ ही साथ अपने खरीदारों के साथ संबंधों को बनायेगा। स्थानीय उत्पादों के माध्यम से ऑनलाइन अपने उत्पादों का विज्ञापन करें जो ग्राहकों के लिए खेतों को ढूंढना आसान बनाते हैं, जहां उन्हें जरूरत पड़ने वाले उत्पादों को खरीदना है
  • एक अन्य विकल्प अपने खेत के लिए एक फेसबुक पेज बनाने और विज्ञापनों और तस्वीरें पोस्ट करके नियमित रूप से अपडेट करना है। स्थानीय अवसर से परे प्रचार के साथ प्रचार और कनेक्शन स्थापित करने का यह एक नि: शुल्क तरीका है।
  • आप भी कर सकते हैं व्यावसायिक कार्ड बनाएं और एक डिजाइन वेब साइट, यह आपके खेत प्रचार को भी देगा और साथ ही आपको अपने उत्पादों के परिवर्तन या अपडेट के बारे में ग्राहकों को सूचित करने की अनुमति देगा।
  • स्टार्ट अ चिकन फार्म स्टेप 26 शीर्षक वाली छवि
    3
    किसानों के बाजारों में अपने उत्पादों को बेचना चिकन खेतों के मालिक आमतौर पर अपने ग्राहकों को उत्पादक बाजारों के माध्यम से स्थानीय ग्राहकों को लक्षित करते हैं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इससे आपको बड़ी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है और आपको हर सप्ताह उसी स्थान पर एक ग्राहक के साथ बातचीत करने की अनुमति मिलती है।
  • लोगो या अपने खेत के नाम के साथ अपने उत्पादों को लेबल करना सुनिश्चित करें और यह उल्लेख करें कि वे स्थानीय खेत से आते हैं और उनके पास संरक्षक नहीं होते हैं यह भी उल्लेख किया गया है कि क्या आप अपने मुर्गियों को एक कार्बनिक फीड के साथ खिलाती हैं या यदि आप चराई विधि का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह उन ग्राहकों को आकर्षित करेगा जो स्वस्थ उत्पाद पसंद करते हैं और जो पर्यावरण के बारे में परवाह करते हैं
  • प्रारंभिक एक चिकन फार्म चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी बिक्री के आधार पर अपनी चिकन चयन को संशोधित करें अपने उत्पादों को कई हफ्तों तक बेचने के बाद, आपको अपने मुर्गियों के मूल्यांकन के लिए कुछ समय लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, देखें कि क्या मुर्गियों की नस्ल के उत्पाद एक और नस्ल के मुकाबले बेहतर बेचते हैं और आपके चयन को संशोधित करते हैं ताकि आपके पास अधिक से अधिक मुर्गियां हों, जो बेहतर प्रकार के अंडे और मांस बेचते हैं। इस तरह, आपका खेती स्थायी होगा और आप इसे ग्राहकों की प्राथमिकताओं और जरूरतों के साथ और भी अधिक अनुकूलित कर पाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com