ekterya.com

लड़कियों की देखभाल कैसे करें

लड़कियों को प्यारा और टेंडर प्राणी होते हैं जो बढ़ते हैं और बढ़िया अंडा बिछाने जाते हैं। इन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, जिनमें इनक्यूबेटर सहित गर्भ और पौष्टिक भोजन के पौष्टिक भोजन के स्रोत शामिल हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे खुश और स्वस्थ होते हैं लड़कियों के लिए एक सुरक्षित इनक्यूबेटर कैसे सेट करें, उन्हें सही भोजन और पानी प्रदान करें, और बढ़ते लोगों को एक चिकन कॉप के बाहर ले जाएं।

चरणों

विधि 1

लड़कियों को चुनना
1

Video: बच्चे के आँख और कान की देखभाल कैसे करें - bacho ke aankh aur kaan ki dekhbhal

मुर्गियां बढ़ाने पर स्थानीय नियमों की जांच करें अधिकतर समुदायों ने आपको उन्हें रखने की इजाजत दी है, लेकिन कानूनी नियम हो सकते हैं जिन्हें आपको सम्मान करना पड़ता है। शायद आपको एक चिकन कॉप बनाने से पहले अपने पड़ोसियों के साथ एक परमिट प्राप्त करने या एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता हो। प्रत्येक क्षेत्राधिकार और स्थानीय नगरपालिका में थोड़ा अलग नियम हैं, इसलिए किसी भी खरीदारी करने से पहले अपने क्षेत्र में उन लोगों की जांच करें। इसके अलावा, अपने क्षेत्र के मालिकों के सहयोग के नियमों की जांच करें।
  • कुछ समुदायों आपके पास हो सकते हैं मुर्गियों की संख्या को प्रतिबंधित करते हैं। वे चिकन कॉप के आकार पर एक सीमा भी डाल सकते हैं जो आप अपने बगीचे में इकट्ठा कर सकते हैं।
  • दूसरों ने पक्षियों की संख्या को सीमित किया है, जो कि कर्क, या रोस्टर्स, जो कि आप नस्ल कर सकते हैं। उच्च जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों में यह प्रतिबंध अधिक बार होता है
  • 2
    उन मुर्गियों की नस्ल तय करें जो आपके पास हैं जब वे छोटे होते हैं, तो सभी लड़कियां उसी को देख सकती हैं, लेकिन प्रत्येक अलग नस्ल बढ़ती है और विशेष लक्षण होते हैं। कुछ अंडे बिछाने के लिए उत्कृष्ट हैं, जबकि दूसरों के पालतू जानवर के रूप में एक निविदा व्यक्तित्व है, और दूसरों को अच्छा है अगर आप चिकन मांस चाहते हैं अपनी चिकन कॉप शुरू करने से पहले, यह पता लगाने के लिए कुछ शोध करें कि किस चीज को खरीदना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नस्ल चाहते हैं जो अच्छे अंडे बनाने के लिए विश्वसनीय है, तो एक परत चुनें। रोड आइलैंड, बफ ऑरिंगटन और आस्ट्रेलॉप सभी बिछाने वाले दौड़ हैं।
  • यदि आप मुर्गियों में रुचि रखते हैं जो अंडे लगाते हैं और अच्छे मांस देते हैं, तो आपको सिल्वर वायंडॉट्स, आमेरोवानास और न्यू हैम्पशायर जैसी दोहरी उद्देश्य प्रजनन की आवश्यकता होती है।
  • ब्रोयलर मुख्य रूप से अपने मांस के लिए उठाए जाते हैं। इन दौड़ों में, हम जंबो कोर्निश क्रॉस और हेवी मैन स्पेशल को ढूंढते हैं।
  • 3
    तय करें कि आप कितने खरीद लेंगे। मुर्गियां एक-दूसरे के साथ सामूहीकरण करना पसंद करती हैं, इसलिए एक से अधिक खरीदना एक अच्छा विचार होगा। एक स्वस्थ मुर्गी आम तौर पर एक हफ्ते में पांच से छह अंडे के बीच रखी जाती है - इस तथ्य को ध्यान में रखें जब निर्णय लेने के लिए कि कितने लड़कियों को खरीदना है। अधिकांश चिकन कॉओज चार से छः के साथ शुरू होते हैं। यदि आपकी कोई भी मुर्गियां बीमार हो जाती हैं या शिकारी खाती हैं, तो आप अभी भी अंडे का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त होंगे
  • एक बार जब आप जानते हैं कि आप कितने चाहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में छोटी सी मात्रा में एक कृषि उपकरण स्टोर में लड़कियों को खरीदने का फैसला कर सकते हैं। यदि आप उन्हें ई-मेल द्वारा एक कैटलॉग से ऑर्डर करना चाहते हैं, तो आपको 20 और 25 लड़कियों के बीच न्यूनतम प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • जब तक आप एक मुर्गा बढ़ाने के लिए तैयार नहीं हैं, सुनिश्चित करें कि सभी लड़कियां महिला हैं रोस्टर को आक्रामक और मुर्गियों की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है - वे अंडे भी नहीं डालते हैं
  • यदि आप चूचियों को पकड़ना चाहते हैं, तो आपको दूसरी तैयारी करना होगा। पढ़ें "कैसे चिकन अंडे से बचाव करने के लिए"अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • 4
    उन्हें घर ले जाने से पहले लड़कियों के लिए स्थान बनाएं। पहले दो महीनों में, ये एक इनक्यूबेटर में रहते हैं, जो कि एक छोटा बॉक्स या पिंजरे है जो कि आप नियंत्रित तापमान पर अंदर हो सकते हैं। एक बार जब वे लगभग दो महीने के होते हैं, तो आपको उन्हें चलने के लिए एक यार्ड के साथ बाहर चिकन कॉप में ले जाना होगा।
  • हेनहाउस की संरचना ऊंचाई में 1.8 से 2.4 मीटर (6 और 8 फीट) के बीच होगी। इसके अलावा, आपके मुर्गियों के लिए घर के घोंसले के लिए पर्याप्त रूप से बड़ा होना चाहिए, किनारे से प्रत्येक घोंसले का बक्सा लगभग 25 सेमी (10 इंच) चौड़ा होना चाहिए।
  • अंगूठे का एक नियम प्रत्येक पक्षी के लिए 1.20 एम 2 (4 वर्ग फुट) आँगन के लिए एक योजना बनाना है, जो उन्हें आराम से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है। बेशक, यदि आपके पास अधिक जगह है, तो पक्षियों का पता लगाने के लिए एक बड़ा आँगन होना चाहेंगे।
  • विधि 2

    नवजात लड़कियों की देखभाल
    1
    एक चिकन इनक्यूबेटर सेट करें यह एक छोटा सा बॉक्स है जिसमें आपकी लड़कियां पहले महीने रहेंगी। इस अवधि के दौरान वे अब भी अपने वयस्क पंख विकसित कर रहे हैं, इसलिए उन्हें अपने संरक्षण के लिए एक गर्म और सुरक्षित वातावरण में रहना होगा। इनक्यूबेटर को गेराज, कपड़े धोने या अंदर के किसी अन्य सुरक्षित क्षेत्र के अंदर जमा किया जाना चाहिए।
    • एक फर्म कार्डबोर्ड या प्लास्टिक बॉक्स एक अच्छा इनक्यूबेटर होगा। यदि आप चाहें तो आप एक कृषि आपूर्ति दुकान पर विशेष लकड़ी के इनक्यूबेटर खरीद सकते हैं
    • एक या दो हफ्तों के बाद, इनक्यूबेटर के अंदर एक छड़ी या पतली छड़ी की तरह एक कम पिछलग्गू रखें। लड़कियों को इस पर कूदना सीखना होगा।
  • 2
    इनक्यूबेटर की मिट्टी तैयार करें आपको जमीन पर एक नरम और आरामदायक सामग्री डालनी होगी जिससे कि आप आसानी से हर निश्चित दिनों की संख्या बदल सकें। पालतू जानवरों के लिए पाइन ब्राउड का इस्तेमाल करना अच्छा होगा। आप फास्ट अखबार को अंतिम उपाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन स्याही कई पंखों के साथ लड़कियों को दाग सकते हैं। इसके अलावा, फर्श को कवर करने के लिए कंप्यूटर या चमकदार कागज का उपयोग न करें।
  • सामग्री को हर निश्चित दिनों में बदलना चाहिए ताकि लड़कियों को बीमार न हो। ये उन बीमारियों के लिए कमजोर हैं जो गंदगी में आसानी से फैलते हैं।
  • यदि इनक्यूबेटर का फर्श तारों से बना होता है, तो इसे एक ठोस टुकड़ा कार्डबोर्ड या लकड़ी के साथ कवर करना सुनिश्चित करें ताकि पिंजरों के पैर उनके बीच नहीं मिलें।
  • 3
    दीपक स्थापित करें और तापमान को नियंत्रित करें। यदि वे बहुत ठंडा हो जाते हैं तो लड़कियों को मर सकता है, इसलिए उचित तापमान पर उन्हें रखने के लिए अपने इनक्यूबेटर के लिए दीपक खरीदना आवश्यक है। एक परावर्तक के साथ एक प्रकाश बल्ब आवश्यक गर्मी प्रदान करेगा आप 100-वाट बल्ब या हीटिंग लैंप का उपयोग कर सकते हैं। इसे थर्मोमीटर के साथ इनक्यूबेटर के शीर्ष पर रखें जिसे आप तापमान को नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • लड़कियों के जीवन के पहले सप्ताह में 32 और 37 डिग्री सेल्सियस (90 और 100 डिग्री फ़ॉरेस्ट) के बीच तापमान को बनाए रखा जाना चाहिए। इस अवधि के बाद, आप प्रत्येक सप्ताह लगभग तीन डिग्री तक इसे कम कर सकते हैं जब तक लड़कियों को लगभग पांच से आठ हफ्तों के बाद अपने पंखों को विकसित नहीं किया जाता है तब तक ऐसा करते रहें।
  • प्रकाश को बढ़ाना या घटाना या बल्ब के वाटों की संख्या को बदलने से गर्मी को समायोजित करें।
  • यदि चूहे इनक्यूबेटर के पक्षों के साथ पेंटिंग या दबा रहे हैं तो यह एक संकेत है कि वे बहुत गर्म हैं और आपको तापमान कम करना चाहिए। अगर वे प्रकाश के नीचे खड़ी हो जाते हैं, तो वे बहुत ठंडा हो सकते हैं।
  • 4
    भोजन और पानी के साथ उन्हें प्रदान करें आपको अपने इलाके में खेत उत्पादों के स्टोर में प्रीिनिएटर नामक लड़कियों के लिए एक विशेष भोजन खरीदना होगा। यह भोजन दो महीनों से कम समय की लड़की के खाने की सभी आवश्यकताओं की आपूर्ति करता है। आप उन्हें औषधीकृत या गैर-औषधीय संस्करण में खरीद सकते हैं उथले प्लास्टिक या धातु के डिश में हर समय ताजा भोजन प्रदान करें। इसके अलावा उन्हें एक समान पकवान में ताजे पानी दें।
  • औषधीय खाद्य में दवाएं होती हैं जो रोगों को फैलाने से रोकती हैं। यदि आप गैर-औषधीकृत प्रकार चुनते हैं, तो इनक्यूबेटर को बार-बार साफ कर लें और अपनी लड़कियों के स्वास्थ्य पर करीब ध्यान दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप रोजाना पानी बदलते हैं अगर यह गंदा लग रहा है, तो इसे और भी अधिक बार बदले में बदलें
  • लड़कियों को नाश्ते जैसे कीड़े और कीड़े खाने के लिए वे बगीचे में पा सकते हैं। मनुष्यों के लिए किसी भी भोजन को तब तक न दें जब तक वे बड़ी न हों।
  • 5



    अपने लड़कियों के साथ खेलते हैं। क्योंकि वे बच्चे हैं, उन्हें आपकी उपस्थिति में तेजी लाने के बाद उन्हें बाद में एक साथ रहने में मदद मिलेगी। एक दिन में एक या अधिक दिन खेलने के लिए उन्हें अपने इनक्यूबेटर से बाहर निकालें। उन्हें प्यार करो, उन्हें लॉन पर कूदने और उन्हें पकड़ने के लिए इस्तेमाल होने में मदद करें।
  • लड़कियों को बिना हाथ से छोड़ दें, क्योंकि यदि आप सावधान न हों तो एक बिल्ली या कुछ अन्य शिकारी उन्हें ले जा सकते हैं।
  • उन्हें विनम्रता के साथ पकड़ो उनके नाजुक शरीर हैं और आपको उन्हें गिरने या उन्हें निचोड़ने नहीं देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि बच्चों को ठीक से उन्हें व्यवस्थित कैसे करना चाहिए।
  • विधि 3

    लड़कियों को विदेशों में ले जाएं

    Video: चेहरे की देखभाल कैसे करें?

    1
    लड़कियों को एक आउटडोर चिकन कॉप में ले जाएं जब वे कुछ महीने पुराने होते हैं, तो वे आपके लिए एक बड़ा चिकन कॉप में जाने के लिए तैयार होंगे। आप एक फार्म की आपूर्ति की दुकान पर बने चिकन कॉप खरीद सकते हैं या खुद को खुद बना सकते हैं। इससे खराब मौसम, शिकारियों से सुरक्षा और आराम से सो रही जगह से आश्रय प्रदान किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इसमें निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
    • एक बैठे और ऊंचा पर्च चिकन कॉप का एक स्थान होना चाहिए जहां मुर्गियां जमीन से आराम से कई इंच तक सो सकती हैं। इन जानवरों को प्राकृतिक तरीके से जमीन से आराम करना पसंद है, क्योंकि वे शिकारियों से खुद को बचाते हैं।
    • घोंसले। बैठने के क्षेत्र में, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चिकन के पास 25 सेंटीमीटर (10 इंच) चौड़ा चौड़ा है जहां वे अंडे रख सकते हैं। पुआल या भूरा के साथ घोंसले को कवर करें उन बड़े आयामों का उपयोग एक से अधिक पक्षी के लिए किया जा सकता है
    • चलाने के लिए मुर्गियों के लिए अंतरिक्ष ये बहुत खुश हैं जब उनके पास एक तरफ से दूसरे स्थान पर दौड़ने के लिए जगह होती है और छेड़खानी होती है। कुक्कुट घर का दरवाजा होना चाहिए जो कि बाहर के क्षेत्र में कम से कम 1.2-2.4 मीटर (4 बाय 8 फीट) को तीन से पांच पक्षियों के लिए देता है। यह सुरक्षित होगा यदि क्षेत्र पक्षों पर और फिर (हाक के खिलाफ सुरक्षा) पर घिरा हुआ है। बाड़ में छेद 2.5 सेमी 2 (1 वर्ग इंच) से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • 2
    उन्हें भोजन और पानी दो। अब जब मुर्गियां दो माह से अधिक उम्र के हैं, तो उन्हें "मोटा" ("मुर्गियों के लिए गोली" भी कहा जाता है) खरीदना शुरू हो जाता है ताकि अंडे लगाने के लिए उनके पास आवश्यक पोषक तत्व हो। यह खाना खेत उत्पाद दुकानों पर उपलब्ध है। आप बुजुर्गों को रसोई, फलों और सब्जियों के साथ-साथ बगीचे के जड़ी बूटियों से बचा सकते हैं। एक चिकन फीडर में खाना रखो, जो कि आप हर हफ्ते एक बार साफ करते हैं।
  • सभी प्रकार के कच्चे फलों और सब्जियों की तरह चिकन, साथ ही पास्ता, पके हुए चावल और सेम, और किसी अन्य प्रकार का अनाज उन्हें वसा या नमक में अधिक भोजन खाने के लिए न दें।
  • चिकन कॉप के अंदर रेत या कुचल अंडे के गोले का कटोरा रखो। मुर्गियों ने उन्हें अपने भोजन को पचाने के लिए इस्तेमाल किया, क्योंकि उनके पास चबाने के लिए दांत नहीं है। इसके अलावा, गोले उन्हें अधिक कैल्शियम प्रदान करते हैं।
  • मुर्गियों के लिए उन्हें एक मद्य में पानी दो। सर्दियों में पानी को ठंड से रोकने के लिए आपको वॉटर हीटर के साथ एक स्प्री का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • 3
    अक्सर चिकन कॉप साफ करें घोंसले बक्से से भूसे और जमीन से चूरा को हटा दिया जाना चाहिए और हर हफ्ते और आधे से नई सामग्री के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। हर चार महीनों में, पूरे चिकन कॉप को साफ करें- सभी कचरे को एक फावड़ा से हटा दें, इसे नली से धो लें, इसे सूखे और नई सामग्री जोड़ें। ऐसा करने में विफल रहने के कारण रोगों को फैल सकता है।
  • 4
    मुर्गियों के साथ खेलते हैं यहां तक ​​कि जब वे युवा वयस्क होते हैं, तो मुर्गियां मनुष्यों के आस-पास रहती हैं I उन्हें नाम दें, उन्हें उठाएं और उनको लाड़ें। आप उनको आत्मविश्वास देने के लिए हाथ में खिला सकते हैं। थोड़ी देर के बाद, आपकी मुर्गियां आपके कॉल को एक कुत्ते की तरह जवाब दे सकती थीं। बहुत से लोग सोचते हैं कि ये पक्षी बुद्धिमान पालतू जानवर हैं और उन्हें मज़े करना पसंद है।
  • 5
    अक्सर अंडे इकट्ठा करें चिकन, जिसे कोक्स भी कहा जाता है, जब वे 20 से 24 सप्ताह के बीच होते हैं तो अंडे बिछाते हैं। उनकी दौड़ पर निर्भर करते हुए, वसंत, गर्मी और गिरावट के दौरान सबसे अधिक सप्ताह में पांच से छह अंडे के बीच रखा जाएगा जब डेलाइट बारह घंटे से कम हो जाता है, तो अंडे का उत्पादन भी कम हो जाएगा।
  • वृद्धि हुई उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अंडे को इकट्ठा करें। उन्हें लंबे समय तक घोंसले में रहने न दें।
  • आमतौर पर चिकन तीन से पांच साल बाद कम अंडे का उत्पादन शुरू करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लड़कियों को पकड़ते समय सावधान रहें क्योंकि उनकी हड्डियां बहुत नाज़ुक हैं
    • कभी भी एक लड़की की सहायता न करें जो वह पैदा हो जाने पर रुकती है और उसे खोल नहीं करता है क्योंकि आप इसे मार सकते हैं।
    • ये कदम टर्की, फ्लेमिंगो, पुकेको, तीतर या किसी अन्य युवा पक्षी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं जिन्हें आप सोचते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बिस्तरों के लिए देवदार भट्टों, लकड़ी के छल्ले या लकड़ी के काटने का प्रयोग न करें।
    • कभी भी अपनी मां से जंगली जानवर न लें यह लेख पालतू जानवरों के लिए पैदा होने वाले पालतू जानवरों के लिए है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रिक बल्ब या 150 वाट बल्ब
    • अनुपचारित लकड़ी का चूरा
    • लड़कियों के लिए एक पिंजरे
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com