ekterya.com

कैसे तापमान लेने के लिए

जब किसी व्यक्ति का तापमान लेने की बात आती है, तो आपको उस पद्धति का उपयोग करना चाहिए जिसके साथ आप अधिक सटीक पढ़ने प्राप्त करते हैं। पांच साल से कम उम्र के बच्चों और बच्चों के लिए, गुदा तापमान को लेने के लिए अधिक सटीक है। बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए, मौखिक तापमान लेने के लिए आदर्श है सभी उम्र के लोगों के लिए एक विकल्प के रूप में, आप कक्षा तापमान ले सकते हैं, लेकिन यह विधि दूसरों के रूप में सटीक नहीं है और आपको उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए अगर आपको संदेह है कि व्यक्ति को बुखार है।

चरणों

विधि 1

मौखिक तापमान ले लो
ले लो एक तापमान चरण 1
1
इस पद्धति का उपयोग बड़े बच्चों या वयस्कों में करें अगर जिस व्यक्ति को आप तापमान ले रहे हैं, वह अपनी जीभ के नीचे थर्मामीटर को पकड़ने में सक्षम है, जब तक आप इसे नहीं बोलते हैं, तो आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। किसी बच्चे के तापमान को मौखिक रूप से लेने की कोशिश न करें, क्योंकि वे अपने मुंह में एक थर्मामीटर रखने के लिए बहुत छोटे हैं।
  • लेफ्ट अ तापमान तापमान 2
    2
    डिजिटल मौखिक या बहुउद्देशीय थर्मामीटर का प्रयोग करें। कुछ डिजिटल थर्मामीटर या तो उपयोग की जाने वाली डिज़ाइन, या तो, मौखिक रूप से, या कक्षाएं। जबकि अन्य विशेष रूप से मुंह में इस्तेमाल होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं थर्मामीटर का कोई भी प्रकार आपको सटीक पढ़ने देगा। आप फार्मेसी में डिजिटल थर्मामीटर पा सकते हैं
  • यदि आपके पास अब भी उन पुराने गिलास थर्मामीटरों में से एक है, तो इसे त्यागें थर्मामीटर का यह प्रकार अब असुर माना जाता है क्योंकि इसमें पारा होता है (जो आप को छू सकता है अगर आप इसे छू सकते हैं)।
  • लेफ्ट अ तापमान के चरण 3
    3
    स्नान के 20 मिनट बाद प्रतीक्षा करें एक गर्म स्नान बच्चे के शरीर के तापमान को प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपको अधिक सटीक पढ़ने के लिए लगभग 20 मिनट इंतजार करना चाहिए।



  • लेफ्ट अ तापमान तापमान 4
    4
    थर्मामीटर की नोक तैयार करें इसे साफ़ करने के लिए शराब, साबुन और गर्म पानी के साथ घुलो। फिर, इसे ठंडे पानी से कुल्ला, और इसे अच्छी तरह से सूखा
  • Video: ज्यादा डाउन तापमान पर आलु का लोडिंग करने से क्या प्रॉब्लम आता है

    लेफ्ट अ तापमान के चरण 5
    5
    थर्मामीटर चालू करें और इसे अपनी जीभ के नीचे रखें सुनिश्चित करें कि टिप पूरी तरह से आपके मुंह के अंदर और अपनी जीभ के नीचे है, अपने होंठ के पास नहीं है जीभ पूरी तरह से थर्मामीटर की नोक को कवर करना चाहिए।
  • यदि आप अपने बच्चे का तापमान ले रहे हैं, तो थर्मामीटर रखें या उसे दिखाएं कि यह कैसे करना है।
  • थर्मामीटर को अधिक स्थानांतरित करने की कोशिश न करें
  • ले लो एक तापमान चरण 6
    6
    जब यह लगता है थर्मामीटर निकालें यह निर्धारित करने के लिए कि व्यक्ति को बुखार है या नहीं, डिजिटल स्क्रीन को देखें। 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर का कोई भी तापमान बुखार माना जाता है, इसलिए आपको तुरंत डॉक्टर से जाना चाहिए। यह तब तक करना जरूरी नहीं है जब तक कि बुखार एक निश्चित तापमान से ऊपर न हो:
  • यदि बच्चा 5 महीने से अधिक पुराना है, तो एक चिकित्सक को देखिए, अगर उसका तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक है
  • यदि बुखार वाला व्यक्ति वयस्क है, तो आपका चिकित्सक देखें कि आपका तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक है।
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com