ekterya.com

खरगोशों में प्लास्टर कॉलस का इलाज कैसे करें

पौदर कॉलस, जिसे पॉडर्मार्माटाइटी कहा जाता है, की उपस्थिति, पालतू खरगोशों में एक सामान्य समस्या है। यह तब होता है जब खरगोश के पैर के निचले हिस्से में घाव हो जो सूजन और संक्रमित हो सकता है। कई कारण होते हैं, जैसे कि अधिक वजन और पिंजरे के धातु के मेष तल। इन कॉलस जानवरों के लिए बहुत दर्दनाक हो सकते हैं, इसलिए उन्हें तत्काल इलाज करना महत्वपूर्ण है यदि आपका पालतू इस समस्या से ग्रस्त है, तो दवाओं के साथ घावों का इलाज करें और इसे ठीक करने के लिए सावधानी बरतें, जिससे यह हुआ।

चरणों

विधि 1

पशु चिकित्सा उपचार खोजें
खरगोश में ट्रीट सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने पालतू जानवर को तुरंत पशु चिकित्सा में ले जाएं प्लास्टर कॉलस के साथ एक खरगोश इतना दर्द महसूस कर सकता है कि अपने पिंजरे में आराम से आराम करना असंभव है। इसके अलावा, पैरों के निचले हिस्से लाल और सूजन हो सकते हैं और स्राव उत्पन्न कर सकते हैं (यह दर्शाता है कि संक्रमण होता है) यदि आप देखते हैं कि खरगोश अपने पिंजरे में आसान नहीं आराम कर सकता है और उसके पैरों को सामान्य नहीं दिखता है, तो जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा में ले जाएं ताकि उचित उपचार प्राप्त हो सके।
  • खरगोशों के इलाज में अनुभव के साथ उसे कार्यालय में लेने की कोशिश करें यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में एक पशुचिकित्सा को खोजने के लिए निम्न वेबसाइट पर दी गई सूची का उपयोग कर सकते हैं: https://rabbit.org/vet-listings/.
  • खरगोशों में ट्रीट सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पशुचिकित्सा को अपने पालतू जानवरों के पैरों को साफ करने की अनुमति दें एक बार जब आप यह पुष्टि करते हैं कि ये प्लास्टर कॉलस हैं, विशेषज्ञ प्रभावित इलाकों के इलाज के लिए दवाओं का उपयोग करने के लिए सावधानीपूर्वक घावों को साफ करने के लिए आगे बढ़ेंगे। यदि खरगोश बहुत दर्द महसूस करता है, तो शायद किसी भी संपर्क का विरोध करने का प्रयास करें लेकिन याद रखना कि यह आवश्यक है कि पैर किसी भी अन्य दवा से पहले साफ हो जाए।
  • पशुचिकित्सा खरगोश के पैर साफ करने के लिए जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग कर सकते हैं एक बार वे साफ हो जाने पर, प्रभावित इलाकों में एक एंटीबायोटिक क्रीम लागू किया जा सकता है।
  • एंटीबायोटिक सफाई और आवेदन करने के बाद, यह संभव है कि पशुचिकित्सा प्रभावित पाय बेचता है। खरगोशों को अपने पैरों पर इस प्रकार का वस्त्र नहीं करना पसंद है। इसलिए, अगर आपका पालतू उनसे छुटकारा पाने के लिए उन्हें कुचलने की कोशिश करता है, तो आपको आश्चर्यचकित न करें।
  • Video: सर्दी-जुकाम से फटाफट राहत पाने के घरेलु नुस्खे! - Sardi jukam ka gharelu ilaj (ज्ञान की बातें)

    खरगोशों में ट्रीट सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    भिगोने वाले पैर के साथ घर पर देखभाल लागू करें पशुचिकित्सा द्वारा प्रारंभिक सफाई के बाद, आपको घर पर सफाई और उपचार जारी रखना होगा। यह संभावना है कि विशेषज्ञ कई तरह के उत्पादों (जैसे कि बेताडीन, नोलवासन और एपसॉम लवण) की सिफारिश करते हैं ताकि जानवरों के पैरों को 2 से 3 बार दैनिक सोख कर सकें। पहले दो जीवाणुरोधी समाधान हैं जो आप किसी फार्मेसी में प्राप्त कर सकते हैं।
  • खरगोश के पैरों को सोख करने के लिए एक छोटी कटोरी का उपयोग करें। इसे अच्छी तरह पकड़ कर रखें और प्रभावित पैर को सावधानीपूर्वक डूब दें। पशुचिकित्सा आपको बताएगा कि आपको कितना समाधान का उपयोग करना चाहिए और आपको कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए।
  • खरगोश के पैरों को भिगोने के बाद, उन्हें साफ तौर पर एक साफ तौलिया के साथ सूखा लें, एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें (यदि आवश्यक हो) और पट्टियाँ रखें।
  • खरगोशों में ट्रीट सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पट्टियों के साथ घर पर देखभाल जारी रखें आप अपने क्षेत्र में किसी भी फार्मेसी में पट्टीिंग (बाँझ धुंध और लोचदार पट्टियाँ) के लिए सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र के निचले हिस्से में धुंध का एक टुकड़ा रखें और लोचदार पट्टी के साथ पैर और निचले पैर लपेटें, उंगलियों को मुक्त छोड़ दें। सामग्री को बहुत अधिक समायोजित करने की कोशिश न करें ताकि परिसंचरण को बाधित न करें।
  • खरगोश के पैर को बेचना मुश्किल हो सकता है, इसलिए पशुपालन-चिकित्सक से यह पूछें कि आप ऐसा करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका सीखें।
  • यह संभव है कि पशु भिगोने और बैंडिंग की प्रक्रिया का विरोध करेगा, खासकर अगर उसे बहुत दर्द महसूस हो। इस मामले में, आप उसे पकड़कर अपने पैरों का इलाज करते हुए उसे पुरस्कार देने का प्रयास कर सकते हैं। अगर यह काम नहीं कर रहा है, तो इलाज के दौरान आवेदन करने के दौरान उसे कुछ रखरखाव के बारे में चिकित्सक से बात करें।
  • खरगोश में इलाज सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: सर्दी, खांसी और कफ से एक बार में छुटकारा पाए - How to Get Rid of Cold and Cough Fast | Cold Medicine

    5
    अपने खरगोश को एंटीबायोटिक दे दो यदि पैर संक्रमित हो जाते हैं, तो पशुचिकित्सक एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा वे सीधे प्रभावित क्षेत्र (जैसे कि क्रीम या मरहम) पर लागू या मौखिक रूप से प्रशासित किए जा सकते हैं। इस समस्या के गंभीर मामलों में दूसरे प्रकार की सिफारिश की जाती है, जब बहुत गंभीर संक्रमण होता है
  • कुछ एंटीबायोटिक्स खरगोशों में गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर सकते हैं, क्योंकि वे जठरांत्र प्रणाली में "अच्छा" बैक्टीरिया की मात्रा को कम करते हैं। यदि आपके पालतू जानवरों को इन दवाओं की ज़रूरत होती है, तो पशुचिकित्सा बहुत सावधान रहना चाहिए, जब सबसे उपयुक्त विकल्प चुनना
  • एंटीबायोटिक दवाओं के अतिरिक्त, पशुचिकित्सा कुछ प्रोबायोटिक्स सुझा सकता है, जिसमें स्वस्थ जीवाणु होते हैं जो पाचन में योगदान करते हैं।
  • मौखिक एंटीबायोटिक तरल होते हैं और आमतौर पर पशु के मुंह के एक तरफ से सिरिंज के साथ प्रशासित होते हैं। क्रीम लगाने पर, सुनिश्चित करें कि कंटेनर के मुंह से संक्रमित घाव को छूने न दें।
  • अपने पालतू जानवरों को एंटीबायोटिक देने के दौरान सावधानी से नुस्खा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • खरगोशों में ट्रीट सोर हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक दर्द दवा प्रशासन अपने पालतू जानवर के दर्द को कम करने के लिए, पशु चिकित्सक एक एनाल्जेसिक लिख सकता है इस प्रकार की दवा भी एक विरोधी भड़काऊ हो सकती है, जैसे कारप्रोफेन या नेपरोक्सन एंटीबायोटिक दवाओं के साथ, आपको दवा प्रशासन के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • दर्दनाशक टैब्लेट के रूप में आ सकता है। इसे अपने पालतू पशु को देने के लिए, आप इसे अपने पसंदीदा पुरस्कार में छिपा सकते हैं या इसे कुचलने और अपने पसंदीदा भोजन या फलों के रस के साथ मिश्रण कर सकते हैं। आप इसे बनाने के लिए एक मक्खन चाकू के पीछे का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 2

    खरगोश के निवास स्थान को संशोधित करना
    खरगोश में ट्रीट सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1



    पिंजरे का फर्श आराम से बनाओ जंगल में, खरगोश घास और नरम जमीन पर ले जाते हैं, उन्हें फर्श पर नाखून और पैर की उंगलियों सिंक और पैरों के लिए पर्याप्त समर्थन प्राप्त करने की इजाजत दी। दुर्भाग्य से, पालतू जानवरों के लिए इस प्रकार की सतह को फिर से बनाना मुश्किल है। पिंजरे एक तार की जाली मंजिल है और खरगोश पैरों को आराम करने के लिए एक नरम जगह नहीं है, तो आप एक और अधिक आरामदायक विकल्प के लिए फर्श बदलना होगा।
    • यदि आपके लिए किसी पिंजरे को एक चिकनी फर्श के साथ खरीदने के लिए व्यावहारिक नहीं है, तो पूरे जाल को एक और नरम सामग्री के साथ कवर करें। उदाहरण के लिए, आप जाल पर एक तौलिया जगह है और इसके बाद के संस्करण में इस तरह के पुआल के रूप में बिस्तर सामग्री की एक मोटी परत जोड़ने के लिए, कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, आप जाल पर एक कार्डबोर्ड रख सकते हैं। लेकिन याद रखें कि यह एक बहुत ही अवशोषित सामग्री है, इसलिए आपको उसे अक्सर बदलना होगा।
    • यदि पिंजरे में एक चिकनी फर्श होता है, तो इसे नीचे रबर के साथ एक कपास की चटाई के साथ कवर करने पर विचार करें। यह आपको कर्षण देगा और सतह पर फिसलने या स्लाइडिंग से इसे रोक देगा।
    • सुनिश्चित करें कि बिस्तर सामग्री शोषक होती है और एक मोटी परत जोड़ती है, ताकि यह पैरों के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करे।
  • खरगोशों में ट्रीट सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: सिर्फ 5 मिनट में जुकाम कफ और खांसी से पाये छुटकारा-How to Get Rid of Cough & Cold Fast in 5 Minutes

    2
    गंदा बिस्तर सामग्री नियमित रूप से निकालें मूत्र त्वचा में जलन पैदा कर सकता है और तलवार का आह्वान कर सकता है। यदि आपकी खरगोश सैंडबॉक्स में रहना पसंद करती है, तो उसके पैरों को लगातार मूत्र में खुल जाएगा, जो इस समस्या का कारण हो सकता है। खरगोश के पिंजरे से गंदी सामग्री को एक दिन में कम से कम एक बार निकालें, जब आप उपचार जारी रखें।
  • गंदे बिस्तर सामग्री के साथ खरगोश से मल निकालना सुनिश्चित करें। दोनों मूत्र और मल पिंजरे में बैक्टीरिया के संचय में योगदान करते हैं, जो इस प्रकार के संक्रमण को खराब कर सकता है।
  • खरगोशों में दावत संदूक हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    खरगोश के पिंजरे को साफ करें नियमित रूप से बिस्तर सामग्री को बदलने के अलावा, आपको पूरे पिंजरे को साफ रखना होगा। वह खाना निकालें जो आपने हर रोज नहीं खाया है और अपने पानी और भोजन के गर्म पानी और साबुन से व्यंजनों को साफ करें। हर दो हफ्ते, पिंजरे को अच्छी तरह से साफ करें: पिंजरे को खुद और खिलने के अंदर पतला सिरका (पानी के 4 भागों और सिरका के 1) के समाधान के साथ साफ करें।
  • विधि 3

    संभव कारणों का समाधान
    खरगोशों में इलाज सोरे हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    खरगोश के नाखून छाँटें लंबे नाखून पैरों के नीचे कर्ल कर सकते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे प्लास्टर कॉलस बनाता है। यदि आपके पालतू लंबे नाखून हैं, तो उपचार के दौरान उन्हें ट्रिम करें एक बार अवधि समाप्त हो जाने के बाद, समस्या को फिर से दिखने से बचने के लिए उन्हें कम रखें यदि आप अपने आप को ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इसे करने के लिए पशु चिकित्सक से पूछिए।
    • यदि आप उन्हें खुद काटने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हाइपोनीकैम से आगे नहीं हटते हैं। यह रक्त वाहिका है जो नाखूनों के माध्यम से जाता है। यदि आप इसे काटते हैं, तो यह खरगोश के लिए काफी दर्दनाक हो सकता है और खून बह रहा हो सकता है।
  • खरगोश में ट्रीट सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपना खरगोश वजन कम करने में मदद करें। आमतौर पर, अधिक वजन खरगोश ठीक से बर्दाश्त नहीं कर सकता है, जो आपके शरीर के वजन अप्राकृतिक और असमान पैरों पर वितरित करता है। दबाव के तल का कॉलस बना सकते हैं। यदि जानवर अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है, तो आपको पैरों पर दबाव को दूर करने के लिए धीरे-धीरे अपना वजन कम करना होगा। इसका अर्थ है आपको एक स्वस्थ आहार दें और व्यायाम करने की मात्रा बढ़ाएं
  • अपने खरगोश के आहार को लागू करने से पहले पशुचिकित्सा से बात करें एक विशेषज्ञ आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपका पालतू किस प्रकार अपना वजन कम करना चाहिए और इसे हासिल करने के लिए एक प्रभावी योजना विकसित करना चाहिए।
  • कुछ व्यायाम विकल्पों में खुदाई, पीछा और एक बाधा कोर्स पर चलने शामिल हैं। यह मत भूलो कि उपचार की शुरुआत में आपका पालतू व्यायाम करने के लिए बहुत ही गड़बड़ हो सकता है।
  • खरगोश के लिए एक स्वस्थ भोजन में घास, ताजी सब्जियां और संतुलित भोजन और पुरस्कार शामिल हैं।
  • खरगोशों में इलाज सोर्स हॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    किसी भी हड्डी रोग की समस्या का इलाज करता है गठिया या हड्डियों में किसी अन्य समस्या के साथ एक खरगोश को एक सही आसन बनाए रखने में समस्याएं आती हैं, जिससे संभावना बढ़ जाती है कि तलवार के कॉलस बन जाते हैं। अगर आपके पालतू जानवरों के अलावा अस्थि-विकार संबंधी समस्याएं हैं, तो पशुचिकित्सा दोनों समस्याओं का ख्याल रखेगा।
  • आप मोर्चे पर कम किनारे वाले एक सैंडबॉक्स रख सकते हैं और अपने पिंजरे को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए उथले भोजन और पानी के बर्तन दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • क्या देखभाल करने वालों का कारण बनता है उसका ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है अन्यथा, सामान्य पशु चिकित्सा उपचार निराशाजनक हो सकता है
    • कुछ विशिष्ट खरगोश की नस्लों (जैसे रेक्स और डच लोप) के पैरों के एकमात्र पर कम या पतले फर होते हैं, इसलिए वे इस समस्या से ग्रस्त हैं।
    • प्लांटार कॉलस आमतौर पर त्वचा पर क्षति और पैर पर बाल कूप या केशिका के कारण होने वाली एक आवर्ती बीमारी है।

    चेतावनी

    • प्लास्टर कॉलस के लिए उपचार मुश्किल हो सकता है और एक लंबा समय ले सकता है।
    • उपचार के बाद भी, पैरों का कोट आमतौर पर वापस नहीं बढ़ता। इसके अलावा, यह संभव है कि पैर स्थायी क्षति का सामना करना पड़ा है।
    • इस समस्या के सबसे गंभीर मामलों में अंगुलियों, पैरों या पूरे लेग के विच्छेदन की आवश्यकता होती है
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com