ekterya.com

कैसे एक मवेशी राजा चार्ल्स स्पैनियल में mitral वाल्व रोग का निदान करने के लिए

घुड़सवार राजा चार्ल्स स्पॅनियल उत्कृष्ट साथी और लोकप्रिय पालतू जानवर हैं। दुर्भाग्य से, वे आनुवंशिक रूप से एक वाल्व्युलर बीमारी विकसित करने की संभावना रखते हैं जो जोखिम पर जीवन बिताते हैं। यह रोग तब होता है जब एक प्रमुख हृदय वाल्व दोषपूर्ण हो जाता है और पूरी तरह से बंद नहीं होता है। इससे रक्त के प्रवाह का दिल वापस आ जाता है और दिल की विफलता का कारण बनता है। यद्यपि 80% शिविर 10 वर्षों में म्यूट्राल वाल्व रोग का विकास करते हैं, लेकिन इस स्थिति का शीघ्र पता लगाने से आपके पालतू जानवरों के जीवन को लंबा हो सकता है और इसके दुख कम हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानें

कैवलियर किंग चार्ल्स स्पैनियल चरण 1 में निदान मित्राल वाल्व रोग नामक छवि
1
खांसी के संकेतों का पता लगाता है अगर आपको लगातार खांसी होती है (जो कई हफ्तों तक रहता है) आपको अपने पालतू पशु को पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए खांसी एक बड़े दिल के कारण हो सकता है जो ट्रेकिआ को संपीड़ित करता है। इसके अलावा, यह फेफड़ों में द्रव के संचय के कारण हो सकता है (जिसे फुफ्फुसीय एडिमा भी कहा जाता है)।
  • फेफड़ों में तरल पदार्थ मिट्रल वाल्व रोग का एक लक्षण है। इस बीमारी में, रक्त विपरीत दिशा में चलता है, इसलिए दिल प्रभावी ढंग से पंप नहीं करता है खून को तरल को फेफड़ों में जमा कर लेना शुरू हो सकता है, जिससे आपके कुत्ते को खांसी हो जाती है।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने घुड़सवारों की सांस लेने का ध्यान रखें। अगर आपके मैकाोटा के आपके फेफड़ों में तरल पदार्थ हैं, तो यह संभव है कि आपके लिए सांस लेने और ऑक्सीजन प्राप्त करना कठिन होगा। आप यह देख सकते हैं कि आप आराम से भरे हुए हैं, जबकि आप आराम कर रहे हैं। जब आप सो रहे हों तो आपको प्रति मिनट अपनी साँसें गिनेंगी। यदि आप प्रति मिनट 30 बार से अधिक सांस लेते हैं, तो आपको इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए, क्योंकि यह व्यवहार असामान्य माना जाता है।
  • साँस लेने में कठिनाई congestive दिल की विफलता का संकेत है जो मिट्रल वाल्व रोग के कारण हो सकता है।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने पालतू जानवरों की व्यायाम दिनचर्या को नियंत्रित करें यदि आपका घुड़सवार मित्राल वाल्व रोग से ग्रस्त है, तो वह खेलकर या कसरत करते समय आसानी से टायर करेगा। इसका कारण यह है कि आपके शरीर में आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन वितरण करने में परेशानी होती है (जो ज़रूरी अभ्यास चलाने या चलाने के लिए आवश्यक है) चरम मामलों में, आपका कुत्ता चलने के दौरान बेहोश हो सकता है या अन्य प्रकार के अभ्यासों को करते हुए खतरे में श्वास से बाहर चला सकता है।
  • इसके अलावा, आप शायद यह ध्यान देंगे कि व्यायाम पूरा करने के तुरंत बाद आपके पालतू खांसी और भी तुरंत। यह मिट्रल वाल्व रोग के पहले लक्षणों में से एक है।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पैनियल चरण 4 में निदान मित्राल वाल्व रोग नामक छवि
    4
    अपनी भूख में बदलाव देखें आपके कुत्ते को यह बीमारी की प्रगति के लिए सांस लेने में कठिनाई होगी। यह संभावना है कि यह प्रक्रिया इतनी मुश्किल हो जाएगी कि आप खाने से बचना चाहें क्योंकि आप श्वास को चबाते और अपने भोजन को निगलने से रोकना नहीं चाहते हैं।
  • आपका कुत्ता वजन कम कर सकता है और थका हुआ दिखता है क्योंकि उसे सांस लेने की सहज स्थिति नहीं मिल सकती है।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने पालतू जानवर के शरीर को महसूस करो जब दिल में रक्त पम्पिंग करने में समस्याएं होती हैं, तो गुर्दे तरल पदार्थ बनाए रख सकते हैं (जो तब आपके कुत्ते के पेट में निचोड़ा जाता है)। आपको अपने पालतू जानवर के पेट को यह देखना होगा कि क्या यह सूखा है या भारी दिखता है। यह एक संकेत हो सकता है कि मिट्रल वाल्व रोग तरल पदार्थ के संचय को पैदा कर रहा है।
  • सबसे पहले, ऐसा लगता है कि आपके कुत्ते को वजन कम हुआ है, लेकिन अगर आप आसानी से पसलियों और रीढ़ को महसूस कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि त्वचा के नीचे इसकी कम वसा है। यह मिट्रल वाल्व रोग का एक लक्षण है और मोटापा नहीं है।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 6



    6
    अपने कुत्ते के जोखिम को ध्यान में रखें कैवलियर्स अन्य जातियों की तुलना में विकार रोग विकसित करने की 20 गुना अधिक संभावना है। मादा कुत्तों में महिलाओं की तुलना में डिगेंरेटिव हृदय रोग का 50% अधिक होने की संभावना है। आम तौर पर, छोटे कुत्ते को हृदय वाल्व रोग होने की अधिक संभावना होती है।
  • सबसे ज्यादा प्रभावित नस्लों निम्न हैं: चिहुआहुआ, बोस्टन टेरियर, लघु पूडल, लघु पिनर और लोमड़ी टेरियर।
  • भाग 2
    एक चिकित्सा निदान करें

    कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    एक शारीरिक परीक्षा प्राप्त करें पशुचिकित्सा आपके शरीर के आसन और साँस लेने की पुष्टि करने के लिए अपने पालतू जानवरों के करीब से पालन करेंगे। इसके अलावा, जांचें कि क्या आप कठिनाई या बहुत तेज़ी से साँस लेते हैं। पशुचिकित्सा दिल की लय, आवृत्ति और ध्वनि सुनने के लिए एक स्टेथोस्कोप का उपयोग कर सकते हैं। विशेष रूप से, यह सीने की बाईं ओर हृदय बड़बड़ाहट का पता लगाने की तलाश करेगा।
    • एक दिल बड़बड़ाहट हमेशा मित्राल वाल्व रोग में मौजूद होता है, इसलिए इसकी अनुपस्थिति समय के लिए इस रोग को बाहर करती है। आपको भविष्य में फिर से जाँचने के लिए अपने पालतू जानवरों को लेना चाहिए। इस तरह, आप सत्यापित करेंगे कि म्यूट्राल वाल्व रोग विकसित हो गया है या नहीं।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    रक्त परीक्षण प्राप्त करें यदि पशुचिकित्सा एक दिल बड़बड़ाहट का पता लगाता है, तो यह संभावना है कि आपके कुत्ते को अधिक परीक्षण की आवश्यकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि बीमारी किस प्रकार प्रगति की है। डॉक्टर एक पूर्ण रक्त की गिनती के लिए अनुरोध कर सकते हैं कि जांच करने के लिए कि खराब रक्त परिसंचरण ने अन्य अंगों को क्षति पहुंचाई है या नहीं। इसके अलावा, यह आपके पालतू जानवरों में एनीमिया (कम लाल रक्त कोशिका की गिनती) की जांच करता है, क्योंकि एक गंभीर रक्ताल्पता दिल का बड़बड़ाहट पैदा कर सकती है।
  • रक्त परीक्षण इलेक्ट्रोलाइट के स्तरों का मूल्यांकन करने में भी सहायता करता है। यदि आप अपने पालतू जानवरों में इन स्तरों के बारे में जानते हैं, तो आप म्यूट्राल वाल्व रोग के इलाज के लिए पशु चिकित्सक की दवाओं की मदद कर सकते हैं और उचित मात्रा का निर्धारण कर सकते हैं।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    रेडियोग्राफ अनुरोध पशुचिकित्सक आपके पालतू जानवर के फेफड़ों की जांच करने के लिए यह पूछने की संभावना है कि वे द्रव से भरे हुए हैं या नहीं। इसके अलावा, छाती एक्स-रे फुफ्फुसीय एडिमा का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। आपको अपने कुत्ते की छाती के दो शॉट्स की जरूरत है, ऊपर से एक और एक ओर से।
  • एक्स-रे चिकित्सक को यह जानने में मदद करेंगे कि फुफ्फुसा में द्रव कहाँ है और क्या यह हृदय रोग या किसी अन्य हालत (जैसे कि निमोनिया) के कारण होता है।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    एक एकोकार्डियोग्राम प्राप्त करें इस प्रकार की परीक्षा में पशुचिकित्सा दिल के विभिन्न कक्षों के आकार को मापने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह पता चलता है कि हृदय सही ढंग से अनुबंध करता है या नहीं। चिकित्सक अल्ट्रासाउंड पर रंग डोप्लर प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं ताकि रक्त भाटा के आकार और ताकत की एक छवि उत्पन्न हो सके। यह जानकारी आपके कुत्ते के सामान्य पूर्वानुमान प्राप्त करने के अलावा सही दवाएं और इसके संबंधित खुराक लिखने के लिए उपयोग की जा सकती है।
  • कभी-कभी, एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम करने के लिए आवश्यक है जब पशुचिकित्सा एक अनियमित हृदय गति का पता लगाता है। इस विस्तार पर विचार करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक अनियमित दिल की दर दिल का दौरा पड़ सकती है।
  • कैवलियर किंग चार्ल्स स्पीनिल्स में निदान मित्राल वाल्व रोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    पशुचिकित्सा द्वारा दिए गए प्रशासन की सिफारिशों का पालन करें क्योंकि मिट्रल वाल्व रोग का इलाज नहीं किया जा सकता है, पशुचिकित्सा लक्षणों को नियंत्रित करना चाहिए। यह संभावना है कि आप अपने पालतू जानवरों को तरल पदार्थ के संचय को धीमा करने और हृदय के संकुचन के आंदोलन में मदद करने के लिए दवाएं लिखते हैं। आपके कुत्ते की विशेष स्थिति में कैसे बढ़ता है, पशुचिकित्सा वाल्व को बदलने के लिए खुराक, आपके आहार या सर्जरी में बदलाव की सिफारिश कर सकता है
  • नियमित जांच करने के लिए यह महत्वपूर्ण है, भले ही आपको अपने कुत्ते में मित्राल वाल्व रोग का निदान न हो। क्योंकि इस बीमारी के विकास की संभावना बहुत अधिक है, यदि आप भविष्य में इसे विकसित करते हैं, तो आपको इसे नियमित रूप से जांचने के लिए नियमित परीक्षण करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com