ekterya.com

कैसे एक cocker spaniel दूल्हे के लिए

कॉकर स्पैनिल्स सुंदर कुत्तों और मजेदार पालतू जानवर हैं, लेकिन उन्हें लगातार और पूरी तरह से संवारने की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, उनमें से ज्यादातर को साफ करना पसंद है, इसलिए यह संभव है कि आपका पालतू स्नान और नाखून और बालों के सामान्य कटौती की संभावना है। आप इसे एक पालतू नाई में ले जा सकते हैं, लेकिन यह जानने के लिए कि यह कैसे घर पर दूल्हे में है एक अच्छा कौशल है कि सभी कुत्ते के मालिकों को प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
उसे तैयार करने के लिए उपकरणों को इकट्ठा करें

ग्रूम एक कॉकर स्पॅनियल स्टेप 1 नामक छवि
1
अच्छी गुणवत्ता के टॉयलेटरीज़ खरीदें आपको कॉकर स्पैनियल के कोट को संवारने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में बाल होते हैं, जो ताले (केक) बनाती है और उलझा हो जाता है। अच्छी गुणवत्ता वाले औजारों को हासिल करने से आपको अपने कुत्ते के कोट की उपस्थिति देने की इजाजत मिल जाएगी और आपकी त्वचा को चोट पहुंचाने की संभावना कम हो जाएगी, यदि आप खराब गुणवत्ता वाले औजारों का उपयोग करते हैं तो ऐसा होगा। आप अपने उपकरण के पालतू स्टोर पर इन औजारों को खरीद सकते हैं।
  • आपको अपने कुत्ते को सामान्य रूप से अच्छा ब्रश करने के लिए लंबे कांटेदार ब्रश की आवश्यकता होगी।
  • कंधों के लिए एक कंघी उलझनदार बालों को कंघी करने के लिए उपयोगी होगा। आप इस उद्देश्य के लिए मोटी दांत कंघी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बालों को दाढ़ी बनाने के लिए आपको एक रेजर और रेज़र की आवश्यकता होगी आपको तीन अलग-अलग चाकू की आवश्यकता होगी: एक # 10, एक # 15 और एक 9.5 सेमी (3 ¾ इंच)।
  • यदि आपको अधिक विस्तार से बाल काटा जाना है तो आपको बाल घनत्व को कम करने के लिए शौचालय कैंची और कैंची की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, कैंची का उपयोग पैरों और हिंद पैरों के किनारों पर किया जाता है। कैंची के बाल के घनत्व को कम करने के लिए आप कंधे पर एक समान बाल, पीठ के किनारे और छाती को शामिल करने की अनुमति देगा। एक पालतू पशु मालिक से परामर्श करें या अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि आपको कौन सी विशिष्ट कैंची खरीदनी चाहिए।
  • ग्रूम एक कॉकर स्पॅनियल स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक शैम्पू और कंडीशनर खरीदें उसी तरह कि सफाई का कार्यान्वयन, अच्छी गुणवत्ता का एक शैम्पू और कंडीशनर यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होगा कि आपके कुत्ते की त्वचा और कोट स्वच्छ और स्वस्थ रहते हैं। शैंपू और कंडीशनर के कई प्रकार हैं, और कुछ विशेष रूप से कुछ त्वचा शर्तों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अगर आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि आपको क्या खरीदना चाहिए, एक पशुचिकित्सा से बात करें, ताकि आप जान सकें कि आपके कुत्ते के लिए कौन सबसे अच्छा होगा।
  • यह संभव है कि आपको सही शैम्पू और कंडीशनर खोजने के लिए एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया से गुजरना होगा।
  • कॉकर स्पैनियल्स एक त्वचा रोग के लिए कमजोर हैं जिन्हें बुलाया जाता है "seborrhea", जो इसकी कोट चिकना और सूखा बनता है। यदि आपके सेबेरीरा से एक कुत्ते है, तो पशुचिकित्सा आपको इस त्वचा रोग के लिए सबसे उपयुक्त शैम्पू और कंडीशनर दिखा सकता है।
  • ग्रूम एक कॉकर स्पॅनियल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अन्य बुनियादी सफाई उपकरण खरीदें अपने कॉकर स्पैनियल के कोट और त्वचा की देखभाल करने के अलावा, आपको उसके कानों और आंखों को दूल्हे करना होगा, उसके नाखों को काट देना होगा और अपने दांतों को अक्सर ब्रश करना होगा। आप अपने उत्पादों में पालतू जानवरों की दुकान, फार्मेसी या पशु चिकित्सा में इन उत्पादों को खरीद सकते हैं।
  • कानों को साफ करने के लिए एक समाधान के साथ कान संलग्न करें जो मैच के संचय को खत्म कर देता है। पशुचिकित्सा एक की सिफारिश कर सकता है
  • कुत्तों के लिए एक सुरक्षित साबुन के साथ अपनी आंखें पकड़ो साबुन खरीदने के लिए पालतू जानवरों की दुकान में जाने से पहले, पशुचिकित्सा से बात करें
  • कुत्ते के नाखूनों को काटने के लिए गिलोटिन-प्रकार कील क्लिपर का उपयोग करना बेहतर है मनुष्यों के लिए कील कतरनी की तुलना में, जो कि गिलोटिन प्रकार हैं, उन्हें काटने से पहले अपने नाखूनों को कसकर नहीं करते, जिससे कुत्ते को कम दर्द महसूस होता है। कतरनी की नाखून के अलावा, एक कसैले पाउडर या बेकिंग सोडा खरीदने के लिए, अगर इसे काटने के बाद एक कील खून शुरू हो जाती है।
  • अपने दांतों को एक पेस्ट और एक टूथब्रश के साथ ब्रश करें जो विशेष रूप से कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया है। पशुचिकित्सा सुझा सकते हैं कि कौन सा खरीदने के लिए।
  • भाग 2
    अपने कॉकर स्पैनियल के फर को तैयार करना

    ग्रूम ए कॉकर स्पैनियल स्टेप 4 नामक छवि

    Video: सौंदर्य गाइड - कॉकर स्पैनियल - Handstrip / दिखाएँ / प्रतियोगिता ट्रिम - प्रो की देखरेख करने वाला

    1
    जिस तरह से आप अपने कुत्ते के फर तैयार करने के लिए जा रहे हैं निर्धारित करें। कई कॉकर स्पॅनियल कुत्ते के मालिक एक पिल्ला काट चुनते हैं, जिसमें कुत्ते के बाल को पूरी तरह से कम रखा जाता है हालांकि बाल कम है, आपको इसे अक्सर (लगभग हर 2 सप्ताह) दूल्हे करना होगा। पिल्ला कटौती कॉकर स्पैनियल कुत्तों में किया जाता है जो कुत्ते शो में भाग नहीं लेते हैं।
    • यदि आपका कॉकर स्पॅनियल कुत्ते के शो में भाग लेता है, तो एक पेशेवर पालतू पशु पालनकर्ता को अपने या उसके आप इसे अपने दम पर इस स्तर पर दूल्हे सीख सकते हैं, लेकिन संभवतया एक पालतू नाई में निवेश करना संभव है जो अमेरिकी केनेल क्लब या आपके देश में इसी तरह के सहयोग के बहुत अच्छे दिशानिर्देश जानता है।
  • ग्रूम एक कॉकर स्पॅनियल शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    कंघी और अपने कुत्ते के फर ब्रश। इसे कांटेदार ब्रश और टॉफ्ट या मोटी दांत के लिए कंघी के साथ करो। कुत्ते के शरीर को मिलाते हुए और ठीक से ब्रश करने से बालों को खत्म हो जाएगा और स्नान से पहले किस्में ठीक हो जाएंगे। ध्यान रखें कि कॉकर स्पैनियल के पास बाल की दो परतें हैं (नीचे और बाहरी)। इसलिए, दोनों परतों को कंघी और ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें
  • सामान्य तौर पर, कुत्ते के मालिक केवल बाहरी परत को तबाह करने की गलती करते हैं, जिससे यह अधिक संभावना हो जाता है कि नीचे की परत गंदा हो जाती है और ट्यूफर्ट के रूप में हो सकता है।
  • अपने कुत्ते की गर्दन पर ब्रश करना शुरू करें, फिर अपनी पूंछ और उसके पैरों तक। क्या यह आपके बालों की दिशा में बढ़ता है। कॉकर स्पैनियल में बहुत बाल होते हैं इसलिए, यह आपके बालों को वर्गों में विभाजित करने और एक-एक करके व्यवस्था करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आवश्यक हो, कंघी के साथ अपने बालों को सुलझाना आपको कैंची के साथ किस्में काट करनी पड़ सकती है, यदि वे कंघी करने के लिए पेची हुई हों और उन्हें ब्रश कर दें। यदि आपको कैंची का इस्तेमाल करना है, तो सुनिश्चित करें कि जो भी आप कट कर रहे हैं वह शेष बाल के मुकाबले असमान नहीं दिखता है।
  • अपने कुत्ते के सिर और कानों को ब्रश करने के लिए नरम ब्रश ब्रश का उपयोग करें।
  • ग्रूम ए कॉकर स्पैनियल स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    3
    उसे स्नान दें सामान्य तौर पर, बाथरूम की तरह कॉकर स्पैनियल, इसलिए यह संभावना है कि दोनों आनंद लेते हैं। यदि आपकी कुत्ते की त्वचा त्वचा रोग के कारण अधिक संवेदनशील है, सावधान रहें कि बहुत अधिक ऊर्जा वाले अपने बालों और त्वचा को साफ़ न करें।
  • उचित चीजें लगभग हर 3 महीने कुत्ते को स्नान करना है। अक्सर स्नान न करें, क्योंकि यह आवश्यक तेलों को समाप्त कर सकता है जो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।
  • यदि आप गर्म पानी का उपयोग करते हैं तो आपके कुत्ते की त्वचा को अच्छा लगेगा।
  • यह एक पेशेवर ड्रायर के साथ सूखी आप एक प्रकार की ड्रायर की सिफारिश करने के लिए एक पालतू पशुपालक से पूछ सकते हैं।
  • ग्रूम ए कॉकर स्पैनियल स्टेप 7 नामक छवि
    4
    अपने कुत्ते के चेहरे, सिर और गर्दन को दाढ़ी। रेजर पर # 10 या # 15 रेजर रखें अपने कुत्ते के थूथन को पकड़ो और उसकी आंख के निचले पलक के नीचे शुरू करें। आपकी नाक की ओर सावधानी से दाएं, जिस दिशा में आपका बाल बढ़ता है त्वचा को पकड़ो और इसे किसी भी क्रीज को चिकना करने के लिए दृढ़ रहें, जिससे कटौती का कारण गलती से हो सकता है।
  • अपने कान वापस रखो और उन्हें उस स्थिति में रखें। कॉकर स्पैनियल में काफी लंबे और ड्रोपी कान हैं, इसलिए आप उन्हें वापस रख सकते हैं और उन्हें अपने सिर के ऊपर से पकड़ सकते हैं। अपने कान के उद्घाटन से आगे और अपने होंठ तक शेविंग शुरू करें सावधान रहें कि त्वचा काट न दें
  • अपने ऊपरी होंठ के दोनों किनारों पर गिर क्षेत्र लिफ्ट करें और इसके नीचे बाल दाढ़ी। इस क्षेत्र में बाल बालों के साथ गीला और गंदे हो सकते हैं, इसलिए यह कम और साफ रहने के लिए महत्वपूर्ण है
  • ध्यान से अपने कुत्ते की आंखों के पास दाढ़ी, दिशा में दिशा में अपने बालों में बढ़ता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने भौहें नहीं दाढ़ी करते हैं।
  • अपने सिर को झुकाएं और ऊर्ध्वाधर दिशा में अपनी गर्दन को लागू करें, आपकी छाती (छाती की हड्डी) से आपकी ठोड़ी तक। इस क्षेत्र की त्वचा बहुत संवेदनशील है, इसलिए आपको अधिक सावधान रहना चाहिए कि त्वचा को काटने के लिए नहीं। त्वचा को पकड़ना और इसे रखने से फसल को रोकने में मदद मिलेगी।
  • अपने कुत्ते के सिर (मुकुट) के ऊपर दाढ़ी। आप करीब 9.5 सेमी (3 ¾ इंच) रेजर का उपयोग कर सकते हैं ताकि करीब काटा जा सके। इस क्षेत्र को शेविंग करने के बाद, बालों के बाल को आगे बढ़ाएं और बाल काट लें जो कि घनत्व को कम करने के लिए कैंची का उपयोग करने वाली आंखों के करीब है और अन्य
  • जब आप अपने नाखूनों को काटते हैं, तो रेजर की जांच करना सुनिश्चित करें कि यह गर्म है या नहीं। यदि ऐसा है, तो कट जाने से पहले इसे ठंडा होने दें, क्योंकि गर्मी आपकी त्वचा को चोट पहुंचा सकती है।
  • ग्रूम ए कॉकर स्पैनियल स्टेप 8 नामक छवि



    5
    अपने कान दाढ़ी ऐसा करने के लिए, अपने कान वापस जगह और सिर्फ अपने ऊपरी भाग दाढ़ी। अपनी पूरी लंबाई दाढ़ी मत करो आपको उन्हें अपने बालों की दिशा में दाढ़ी चाहिए।
  • # 10 या # 15 रेजर के साथ कान दाढ़ी
  • कान को स्थिर रखने के लिए जब आप इसे दाढ़ी देते हैं, तो अपने दूसरे हाथ से निचले हिस्से को पकड़ कर उस हाथ पर कान झुकाएं।
  • ग्रूम अ कॉकर स्पैनियल स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    6
    पीठ, पेट और पूंछ दाढ़ी। ऐसा करने के लिए, # 7 रेज़र का उपयोग करें और पहले पूंछ की नोक की ओर सिर के पीछे से दाढ़ी। आफिइटलो जिस दिशा में बाल बढ़ता है, और इसके प्राकृतिक तरंगों और पीठ के वक्र का अनुसरण करता है
  • पूंछ को दाढ़ी करने के लिए, # 7 रेजर का उपयोग करते रहें और दिशाओं में दाढ़ी अपने बाल बढ़ता है। अंत में, पूंछ को कंघी और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कैंची का उपयोग करने वाले क्षेत्रों में अधिक कटौती की आवश्यकता है।
  • ग्रूम ए कॉकर स्पैनियल स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    7
    पैरों से बाल काट लें अपने कुत्ते के पैरों पर रेजर का उपयोग न करें। उसके बालों को काटने के लिए, पहले आपको उसके हाथ को एक हाथ से पकड़ना होगा और उसे उस दिशा में बांटना होगा जिसमें उसके बालों को बढ़ता है। फिर अपने पैर को बारी करें ताकि यह आपकी पीठ पर है और अपने कैंची का उपयोग करने के लिए ध्यान से बाल कटौती, toenails के शीर्ष तक।
  • फुटपाड के चारों ओर एक परिपत्र दिशा में काटें, दुर्घटना से कटौती करने के लिए सावधान रहना। उसके बाद, पैर को फिर से कंघी करें और बालों के साथ एक कोणीय आकृति बनाने के लिए ज़्यादा आवश्यक कट करें।
  • इसे काटना समाप्त करने के बाद भी पैरों के नाखूनों को बालों को कवर करना जारी रखना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने कॉकर स्पैनियल के अन्य क्षेत्रों को तैयार करना

    ग्रूम एक कॉकर स्पॅनियल स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    1
    उसके नाखूनों को काटें एक कुत्ते को संवारने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अपने नाखूनों काट रहा है जब तक आप मैट्रिक्स नहीं देख पाते, तब तक नाखूनों को कम कर दें, जो कि नाखून में मौजूद रक्त वाहिका है। आप मैट्रिक्स को अधिक आसानी से देख सकते हैं यदि आपके कुत्ते की स्पष्ट नाखियां हैं। यदि आपके पास अंधेरे नाखियां हैं, तो उन्हें काटने के दौरान सावधान रहें
    • यदि नाखून खून शुरू होता है, तो कुछ कसैले पाउडर या बेकिंग सोडा छिड़कें। खून बह रहा तुरंत बंद हो जाएगा
    • लगभग 2 या 3 सप्ताह के नाखूनों को कटौती करने की सिफारिश की जाती है। यदि आपको नहीं पता कि आपके नाखूनों को कैसे कटना है, पशुचिकित्सा या पशु चिकित्सा तकनीशियन इसे ध्यान में रख सकते हैं।
  • ग्रूम एक कॉकर स्पॅनियल स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने कुत्ते की आंखों के पास के क्षेत्रों को साफ करें यदि आप अपनी आंखों के पास बहुत सारे संचय देखते हैं, तो आपको इसे साफ़ करना होगा और इसे समाप्त करना होगा। आँखों को साफ करने के लिए, तौलिया पर एक छोटी सी साबुन रखें और गर्म पानी से गीला करें, फिर इसे नरम पैटींग के साथ आंखों के चारों ओर पोंछ लें।
  • ग्रूम ए कॉकर स्पैनियल स्टेप 13 नामक छवि
    3

    Video: गाइड सौंदर्य - कॉकर स्पैनियल - सैलून / पालतू पशु ट्रिम - प्रो की देखरेख करने वाला

    अपने कानों को साफ करें कॉकर स्पैनियल्स कान के संक्रमण के लिए बहुत कम हैं और उनके कान में मैच की एक बड़ी मात्रा तैयार होती है। आदर्श रूप से, सप्ताह में एक बार अपने कानों को साफ करें पशु चिकित्सक से सलाह लें कि घर पर अपने कान को साफ करने के लिए उचित तकनीक क्या है
  • अगर कानों में गंध आती है, तो यह संभव है कि आपके कुत्ते के पास कान का संक्रमण हो। पशुचिकित्सा संक्रमण के कारणों की पहचान करने में सक्षम होंगे (उदाहरण के लिए, बैक्टीरिया के कारण) और बूंदों में एक समाधान लिखेंगे, जो आप घर पर काम करेंगे।
  • यदि आप देखते हैं कि बहुत सारे मैच हैं, तो आपको कान साफ ​​करने और मैच को हटाने के लिए समाधान का उपयोग करना होगा। पालतू जानवरों की दुकानों में पर्ची के बिना बेचने वाले कानों के लिए उत्पाद उपलब्ध हैं। अपने कानों को साफ करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और समझें।
  • कान के संक्रमण और मैच बिल्डअप के सबसे गंभीर मामलों में, पशुचिकित्सा आपके पालतू जानवरों के कानों को धो सकता है।
  • ग्रूम ए कॉकर स्पैनियल स्टेप 14 नामक छवि
    4
    उसके दाँत ब्रश करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने दांतों को ब्रश करने के लिए एक दिन छोड़ दें ताकि उन्हें साफ और अच्छी स्थिति में रख सकें। ऐसा होने की संभावना है कि आपके कुत्ते को अपने दांतों को ब्रश करने पर तुरंत आराम महसूस नहीं होता है, इसलिए आप अपनी उंगली से अपने दांतों को रगड़ना शुरू कर सकते हैं जैसे कि मूंगफली का मक्खन।
  • धीरे-धीरे ब्रश और टूथपेस्ट का उपयोग करना शुरू करें अपने दांत को सावधानी से ब्रश करें और समय के कम अंतराल पर (लगभग 5 मिनट)।
  • यदि आपको अपने दांतों को ब्रश करने में कठिनाई हो रही है, पशु चिकित्सक आपको उचित तकनीक सिखा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • कॉकर स्पैनियल का शौचालय बहुत खर्च कर सकता है अगर आपको लगता है कि आप अपने कुत्ते को अपने दम पर तैयार नहीं कर सकते हैं, तो उसे पालतू जानवरों के हर एक या दो महीने में ले जाएं। ध्यान रखें कि यह महंगा हो सकता है
    • यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि इसे दूल्हे कैसे करें, तो एक पेशेवर कुत्ते को पालक से परामर्श करें यह आपको उचित सफाई तकनीकों को सिखा सकता है
    • ऐसा लगता है कि आपका कुत्ता रेजर के साथ तुरंत आराम नहीं करता है। यदि हां, तो थोड़ी देर के लिए शोर के अनुकूल बनाओ। जब दोनों कमरे में हैं तो मशीन को चालू करें, ताकि आप शोर के लिए इस्तेमाल कर सकें। जब आप मशीन को चालू करते हैं, तब तक उसे थोड़ी-थोड़ी देर तक उससे संपर्क करें, जब तक कि शोर उसे परेशान न करे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ब्रश (ब्रिसल या नरम ब्रितर्स के साथ)
    • ट्यूफट के लिए कंघी या मोटे दांत कंघी
    • बाल घनत्व को कम करने के लिए कैंची
    • शौचालय कैंची
    • शेविंग मशीन
    • नंबर 7, नंबर 10 और 9 .5 सेमी (3 ¾ इंच) चाकू
    • कुत्तों के लिए शैम्पू और कंडीशनर
    • पेशेवर ड्रायर
    • नाखून कतरनी
    • कसैले पाउडर या बेकिंग सोडा
    • कान साफ ​​करने के लिए समाधान
    • कुत्तों के लिए सुरक्षित साबुन (आंखों के लिए)
    • पशु प्रयोग के लिए टूथपेस्ट और टूथब्रश
    • तौलिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com