ekterya.com

खरगोशों में पाचन समस्याओं का इलाज कैसे करें

खरगोशों में बहुत जटिल पाचन तंत्र है दुर्भाग्य से, यह बहुत संवेदनशील भी है, और आपके आहार या घर में अचानक परिवर्तन से उत्पन्न तनाव आपके पाचन को परेशान कर सकता है और आपको बहुत बीमार बना सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपकी खरगोश ज्यादा नहीं खाती है और सामान्य रूप से अच्छा नहीं दिखती है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द कार्य करना होगा कि आपको उपचार की ज़रूरत है

चरणों

भाग 1

खरगोशों में पाचन समस्याओं की पहचान करें
रिटेंशन पाचन समस्याओं में खरगोशों का चरण शीर्षक चित्र 1
1
अपनी भूख में बदलावों को ध्यान में रखें इन भूखों में पाचन समस्याओं का एक आम भूख कम है। ध्यान रखें कि, सबसे पहले, आपको इस संकेत की पहचान करने में कठिनाई हो सकती है, और यह देखने से पहले कि खरगोश कम से कम खाने से पहले बीमार हो सकता है। इन जानवरों में एनोरेक्सिया गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है - इसलिए, यदि आप ध्यान दें कि आप नहीं खाते हैं, तो अपने उपचार में देरी न करें।
  • खरगोश कम खा सकता है क्योंकि वह ऐसा नहीं कर सकता, क्योंकि वह नहीं चाहता है। उदाहरण के लिए, दंत रोगों से आपको अपने भोजन को ठीक से चबाने में कठिनाई हो सकती है।
  • खरगोश में ट्राट पाचन समस्याएं शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: 2 आसान घरेलु उपाय से आप हस्तमैथुन को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं || Gharelu ilaj

    अपने मल उत्पादन की निगरानी करें एक स्वस्थ खरगोश दो प्रकार की स्टूल का उत्पादन करेगा: एक अपरिहार्य फाइबर और एक नरम एक ("सिकोड़ी") से बने एक कठिन। इन जानवरों को अतिरिक्त पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए सिकोड़ियां खाती हैं। कुछ पाचन समस्याओं (जैसे जठरांत्र संबंधी तपेदिक) में, वे कम दस्त या कोई भी उत्पादन नहीं करेंगे।
  • बैक्टीरिया या वायरस द्वारा उत्पन्न पाचन समस्याओं से दस्त का कारण हो सकता है। आंत की सूजन श्लेष्म से ढके मल उत्पन्न कर सकती है।
  • आप अपने पालतू जानवर की मल की एक तस्वीर ले सकते हैं और इसे अपने दिखने के लिए पशुचिकित्सा में दिखा सकते हैं
  • खरगोश में इलाज पाचन समस्याएं शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    उनके व्यवहार में परिवर्तन की पहचान करें कम भूख के साथ, यदि आपके पास पाचन समस्याएं हैं तो खरगोश का व्यवहार बदल सकता है। उदाहरण के लिए, वह अधिक सुस्त हो सकता है और अकेला छोड़ना पसंद करता है। इसके अलावा, आप एक अजीब तरीके से अपनी तरफ झूठ बोल सकते हैं या अपने पेट पर दबाव कम करने के लिए बैठने की स्थिति में रह सकते हैं।
  • आपका खरगोश एक चिपचिपा मुद्रा विकसित कर सकता है और पेट के दर्द के कारण उसके दांतों को पीसाना शुरू कर सकता है।
  • वह दर्द के कारण मंजिल के खिलाफ उसके पेट को भी दबा सकता था अगर आपके पास गैस है तो ऐसा होगा।
  • रिटेंशन पॉजिस्टिव प्रॉब्लम्स इन खरगोश स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: पशुओं के पेट फूलने का रामबाण उपाय | pashupalan

    उसके पेट को छूएं यदि आप इसे अनुमति दें तो आपको इसे ध्यान से करना चाहिए। आप अपने पेट को महसूस कर सकते हैं जैसे कि यह द्रव्यमान की बनावट है, जो गैसों के संचय की उपस्थिति का संकेत देगा। यह समस्या भी पेट को बहुत मेहनत कर देगा।
  • कुछ पाचन समस्याओं (जैसे जठरांत्र संबंधी तपेदिक) में, आंत्र में हानिकारक जीवाणुओं की मात्रा स्वस्थ से अधिक हो सकती है, और गैसों के रिलीज का कारण हो सकता है।
  • खरगोश में इलाज पाचन समस्याएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    जानवरों के पेट में होने वाली ध्वनियों को सुनो। भोजन को आत्मसात करते हुए और शरीर के माध्यम से इसे स्थानांतरित करते समय पाचन तंत्र ध्वनि ("आंतों की आवाज़") कर देगा। यह दुर्लभ या दुर्लभ हो जाएगा, अगर खरगोश में पाचन समस्या होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास गैस है, तो आपका पेट गुरिलिंग का उत्पादन करेगा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्टेसीस के मामले में, आंत्र की आवाज़ असामान्य रूप से और अक्सर प्रारंभिक अवस्था में होती है, फिर कम हो जाती है या पूरी तरह से बंद हो जाता है क्योंकि रोग भी बदतर हो जाता है
  • भाग 2

    एक सामान्य पशु चिकित्सा उपचार का अनुरोध करें
    खरगोश में ट्राट पाचन समस्याएं शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    पशु चिकित्सक के पास ले जाओ खरगोशों में पाचन समस्याएं घातक हो सकती हैं आपको पशुचिकित्सा को तुम्हारा होना चाहिए तुरंत यदि आपको लगता है कि आपको इस तरह की समस्या है वह एक शारीरिक परीक्षा करवाएंगे और पाचन समस्या के संभावित कारण समझने के अनुसार नैदानिक ​​परीक्षण करेंगे।
    • यदि आपके खरगोश में दस्त होता है, पशुचिकित्सक विशिष्ट जीव की पहचान करने के लिए मल का विश्लेषण करेगा (जैसे, बैक्टीरिया) क्लोस्ट्रीडियम)।
    • वह एक्स-रे ले जाएंगे या पेट में अल्ट्रासाउंड करेंगे यदि वह सोचता है कि समस्या एक स्थैतिक या जठरांत्र की रुकावट हो सकती है।
    • इस तरह की रुकावट घातक हो सकती है और आपातकालीन उपचार की आवश्यकता होती है। यदि विशेषज्ञ पशु के पेट को देख सकता है, तो यह समस्या का निदान करने में मदद करेगा और इसे प्रभावी ढंग से इलाज करेगा
  • खरगोश में ट्राट पाचन समस्याएं शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    पशुचिकित्सा के साथ इलाज के विकल्पों के बारे में पूछें सामान्य रूप से, खरगोशों में पाचन समस्याओं का इलाज करने के लिए, कई सामान्य उपचार रणनीतियों की आवश्यकता होगी, जिसमें पुनर्जलीकरण, आंत्र आंदोलन की बहाली और दर्द नियंत्रण शामिल है। पशुचिकित्सा ऐसे उपचार को पूरा करने के लिए सबसे अधिक सक्षम होगा, कम से कम जहां तक ​​पशु अच्छी तरह से घर पर देखभाल प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।
  • विशिष्ट पाचन समस्या के आधार पर उपचार के विकल्प कुछ भिन्न होंगे।
  • रोटेट पाचन समस्याएं खिताब में शीर्षक चरण 8
    3
    मुकाबला निर्जलीकरण यह इन जानवरों में पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है और उनमें से एक लक्षण हो सकता है। अपने पालतू पशु को फिर से बदलने के लिए, पशुचिकित्सा आपको तरल पदार्थ देगा। जिस तरीके से इसे नियंत्रित किया जाता है (या तो त्वचा के नीचे या सीधे नसों के नाचने से) कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि जानवरों की अपनी क्षमता और निर्जलीकरण की गंभीरता
  • जानवरों को रिहाइटिंग करके, इसकी पाचन तंत्र में अधिक द्रव होगा, जो आपके आंत की सामग्री को नरम करेगा और इसे शरीर के माध्यम से अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देगा।
  • रिटेंशन पाचन समस्याओं में खरगोशों का शीर्षक चित्र 9
    4
    यह दवाओं के साथ आंत्र आंदोलन को उत्तेजित करता है। यदि खरगोश की पाचन तंत्र भोजन को बहुत जल्दी (या बिल्कुल नहीं करता) को विस्थापित नहीं करता है, तो सामान्य रूप से वापस जाने में थोड़ी मदद की आवश्यकता होगी। द्रव चिकित्सा के अतिरिक्त, पशुचिकित्सा प्रोकिनेटिक नामक दवाओं का संचालन कर सकता है जिससे आंत्र को उसके आंदोलन को पुनर्प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • ये दवाएं गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्टेसीस के उपचार के लिए उपयोगी हैं, साथ ही साथ अतिसार एंटीबायोटिक दवाओं के कारण होने वाली दस्त।
  • यदि आपके पालतू जानवर की रुकावट है, नहीं आपको प्रॉकीनेटिक्स का उपभोग करना चाहिए
  • प्राकीनाटिक्स को पशु की आंत की सामान्य गति को बहाल करने के लिए कई सप्ताह की आवश्यकता होगी।
  • खरगोश में ट्रीट डिजेस्टिव प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5



    खरगोश के पेट में दर्द से छुटकारा दिलाता है गैस संचय (जठरांत्र संबंधी रुकावट या ठहराव से उत्पन्न) और दस्त से जानवरों के लिए बहुत दर्द हो सकता है। यदि दर्द बहुत तीव्र है, तो पशुचिकित्सक दवाओं को जितनी जल्दी हो सके इसे नियंत्रित करने के लिए प्रशासन करेगा। वह घर के लिए यह दवा लिख ​​सकता है अगर खरगोश अच्छी तरह से जाने के लिए पर्याप्त है
  • खरगोश में ट्राट पाचन समस्याएं शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    उसे खाने के लिए प्रोत्साहित करें एक खराब आहार (अपचनीय फाइबर में कम और चीनी और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध) खरगोशों में पाचन समस्याओं का एक सामान्य कारण है। पशुचिकित्सा पहले सत्यापित करेगा कि आपका एक उपभोग कर सकता है स्वस्थ आहार स्वयं के द्वारा यदि आप नहीं कर सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक सिरिंज के माध्यम से उच्च फाइबर वसूली के भोजन (जैसे ऑक्सबो की क्रिटिकल केयर) को देने का प्रयास कर सकते हैं।
  • भाग 3

    विशिष्ट पाचन समस्याओं का इलाज करें
    रोटेट पाचन समस्याएं खिताब 12
    1
    खरगोश गर्म रखें पाचन समस्या की विशेषताओं के अनुसार उन्हें अधिक विशिष्ट पशु चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास गैसें हैं, तो आपका तापमान सामान्य स्तर से नीचे (38 डिग्री सेल्सियस या 100 डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंच सकता है, जो हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है। पशुचिकित्सा के पास गर्म पैड के उपयोग, गर्म या सोडा पानी की बोतलों के साथ, या इसे पकड़े हुए, आपको गर्म रखने के कई विकल्प होंगे।
  • खरगोश में ट्राट पाचन समस्याएं शीर्षक 13
    2
    गैसों को राहत देता है पशुचिकित्सक एक उत्पाद को सिम्मिथिओन के साथ पेश करेंगे, जो कि एक घटक है जो गैसों से मुक्त होता है। आप इस घटक के साथ एक नुस्खा की आवश्यकता के बिना उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन सबसे प्रभावी विशेषज्ञ अपने पालतू जानवरों के इलाज के लिए होगा।
  • इस समस्या को कम करने के लिए पेट मालिश भी उपयोगी हैं
  • रोटेट पाचन समस्याएं में खिताब चरण 14
    3
    बाल गेंदों को विखंडित करता है यदि खरगोश में आंत में बालों की एक गेंद होती है, तो पशुचिकित्सक इसे अलग करने के लिए कई उपाय करने की कोशिश करेंगे। उनमें से एक ताजा अनानास का रस होगा, जिसमें पाचन एंजाइम होगा। एक और उपाय पपीता होगा, जिसमें एक एंजाइम होता है जो बलगम को बिखर जाएगा जो बाल की गेंद को एक साथ रखता है।
  • ध्यान रखें कि रुकावट पैदा कर रहे बालों के कारण गैसों को जमा कर सकते हैं। इस मामले में, पशुचिकित्सक गैसों और गेंद का इलाज करेंगे।
  • खरगोश में ट्रीट डिजेस्टिव प्रॉब्लेम्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    प्रोबायोटिक्स का प्रशासन बालों के झंडे और एंटीबायोटिक दवाओं का अत्यधिक खपत पशु की पेट में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के सामान्य संतुलन को बाधित कर सकते हैं। यदि पशुचिकित्सक अच्छे से अधिक हानिकारक बैक्टीरिया का पता लगाता है, तो यह संभावना है कि वह बाद के स्तर को बढ़ाने के लिए एक प्रोबायोटिक का प्रबंध करेगा।
  • भाग 4

    घर पर खरगोश का इलाज करें
    रिट डिजीस्टिव प्रॉब्लम्स इन खरगोश्स स्टेप 16
    1
    उसे एक दे दो भोजन उचित। एक क्लिनिक में पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के बाद, खरगोश को पूरी तरह से ठीक होने के लिए घर पर देखभाल की आवश्यकता होगी। इसके लिए, आप उसे मदद कर सकते हैं अगर आप उसे एक स्वस्थ आहार दें स्वस्थ खाद्य पदार्थों में हमारे पास टिमोथी घास और ताजी पत्तेदार सब्जियां (जैसे काले और पालक) हैं एक उचित आहार में प्रचुर मात्रा में ताजे पानी शामिल होगा
    • चीनी, शहद या बीज में समृद्ध डेयरी उत्पादों या मिठाई न दें।
  • खरगोश में ट्रीट डिजेस्टिव प्रॉब्लम्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    उसे पेट में एक मालिश दे दो यह एक आराम और प्रभावी उपचार रणनीति है अगर आपके खरगोश में आंत में बालों की एक गेंद होती है, तो एक मालिश उसे ढीला करने में मदद कर सकता है जिससे वह शरीर के माध्यम से आगे बढ़ सके। यह मालिश आंत्र आंदोलनों को भी उत्तेजित कर सकती है।
  • खरगोश में ट्राट पाचन समस्याएं शीर्षक शीर्षक छवि 18
    3
    सक्रिय रहने के लिए अपने पालतू जानवर को प्रोत्साहित करें शारीरिक गतिविधि खरगोश के मल त्याग में सुधार कर सकती है। यदि आप बढ़ने के लिए पर्याप्त हैं, तो आपको उसे अपने पिंजरे के माध्यम से चलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने भोजन को दूर ले जा सकते हैं ताकि आप इसकी दिशा में आगे बढ़ सकें। इसके अलावा, आप अपने खिलौने को अपने क्षेत्र से थोड़ा दूर ले जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खरगोश के समग्र स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी तरह से कामकाजी पाचन तंत्र महत्वपूर्ण होगा।
    • ये जानवर बहुत साफ करते हैं, इसलिए यह आपके पाचन तंत्र तक पहुंचने के लिए बाल के लिए सामान्य होगा। यदि आपका बहुत अधिक बाल खाता है, तो यह एक गेंद बना सकता है और फंस सकता है।
    • शायद एंटीबायोटिक पाचन समस्याओं के बैक्टीरियल कारणों का प्रभावी ढंग से इलाज नहीं करते हैं द्रव चिकित्सा और दर्द नियंत्रण जैसे सामान्य उपचार आमतौर पर प्रभावी होते हैं।
    • एक स्वस्थ आहार केवल खरगोश की महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को नहीं देगा, लेकिन यह आपके पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को भी प्रोत्साहित करेगा।

    चेतावनी

    • एंटीबायोटिक दवाओं की अनुचित खपत खरगोशों में कई गंभीर पाचन समस्याओं पैदा कर सकती है।
    • इन जानवरों को उल्टी नहीं करनी पड़ती है - इसलिए, आपकी पाचन तंत्र में एक अवरोध गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है यदि इलाज न किया जाए।
    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com