ekterya.com

खरगोशों में पेस्टेरोलिसिस का इलाज कैसे करें

पाश्चरेलोसिस एक बैक्टीरियल श्वसन रोग है जो खरगोशों में सामान्य है। यह अक्सर बैक्टीरिया के कारण होता है पाश्चुरेला मल्टीकोडा हालांकि, यह अन्य प्रकार के बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है (उदाहरण के लिए,

बोर्डेटेला या Staphylococcus)। इस रोग के उपचार में बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक्स और संभवत: अन्य विधियों का घूस शामिल है। अगर पशुचिकित्सा इस रोग को अपने खरगोश की निदान करता है, तो आपको जल्द से जल्द उपचार शुरू करना चाहिए ताकि आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सके।

चरणों

भाग 1

एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स का पालन करें
खरगोशों में ट्रीट स्नोफलल (पास्च्यूरिल्ला) शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पशु चिकित्सक के पास ले जाओ इस रोग के लक्षणों में पानी की आंखें और बहती हुई नाक शामिल हैं। सामने के पैरों पर फर आमतौर पर उलझा हुआ और क्रस्ट होता है, चूंकि खरगोश ने उन्हें आंखों और नाक के स्राव को साफ करने के लिए उपयोग किया। एक अन्य लक्षण छींकने वाला है। यदि आपके खरगोश में इन लक्षणों में से कोई भी है, तो आपको इसे निदान करने और उपचार प्राप्त करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
  • खरगोशों में चरण 2 में ट्रीट नोफल्स (पास्चुरेला) शीर्षक वाली छवि
    2
    क्या पशुचिकित्सक उचित एंटीबायोटिक का चयन करें बैक्टीरिया रोगों के इलाज के लिए कई एंटीबायोटिक उपलब्ध हैं। निर्धारित करने के लिए एंटीबायोटिक निर्धारित करने के लिए, पशुचिकित्सक खरगोश स्राव का एक नमूना लेता है और जो कि संस्कृति निदान और संवेदनशीलता परीक्षण के रूप में जाना जाता है यह परीक्षण बैक्टीरिया को इंगित करता है जिससे रोग और एंटीबायोटिक का कारण बनता है जो इसे नष्ट करने में सबसे अधिक प्रभावी होगा।
  • कुछ एंटीबायोटिक्स खरगोशों में गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर सकते हैं आपके पशुचिकित्सक को एक एंटीबायोटिक चुनना चाहिए जो केवल प्रभावी नहीं है, बल्कि पाचन तंत्र में भी कम समस्याओं का कारण बनता है।
  • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि इस रोग के लिए कोई एंटीबायोटिक को निश्चित इलाज नहीं माना जाता है।
  • संस्कृति निदान और संवेदनशीलता परीक्षण विकसित होने में कई दिन लग सकते हैं।
  • खरगोशों में चरण 3 में ट्रीट नोफल्स (पास्च्यूरिला) शीर्षक वाली छवि
    3
    एंटीबायोटिक का प्रशासन इस रोग का इलाज करने के लिए, पशुचिकित्सक को मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं (जो कि तरल रूप में आते हैं और एक सिरिंज के उपयोग के साथ दिये जाते हैं) लिखना चाहिए। इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, आप पशुचिकित्सा पूछना चाहिए आगे (अर्थात खुराक प्रति) एंटीबायोटिक की सही मात्रा के साथ सीरिंज भरें। मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का संचालन करने के लिए, आपको चाहिए अपने खरगोश पकड़ो आराम से। अपने मुंह के कोने में सिरिंज रखें और धीरे से सामग्री खाली करें।
  • पशुचिकित्सा भी एंटीबायोटिक नेत्र ड्रिप लिख सकता है अगर खरगोश ने नेत्रश्लेष्मलाशोथ (आंख की आंतरिक परत की सूजन) बूंदों का संचालन करने के लिए, आपको अपना खरगोश होना चाहिए और धीरे-धीरे प्रभावित आंखों पर निर्धारित राशि दें।
  • इस बीमारी के लिए एंटीबायोटिक दवाओं से उपचार कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों तक ले सकता है, खासकर यदि आपके खरगोश का पेस्टेरोलिसिस पुराना है।
  • आपको एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अपने खरगोश का पूरा उपचार देना चाहिए, भले ही आपका स्वास्थ्य सुधारना शुरू हो जाए। यदि आप उपचार बंद कर देते हैं, आपके सिस्टम में छोड़े गए बैक्टीरिया एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी हो सकते हैं।
  • यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं का प्रबंधन करने की विधि के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, पशुचिकित्सा से यह पूछें कि यह कैसे करना है।
  • खरगोशों में ट्रीट स्नोफलल (पास्च्यूरिला) शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का पता लगाने के लिए अपने खरगोश को नियंत्रित करें। आपके खरगोश की पाचन तंत्र में "अच्छा" बैक्टीरिया होता है जो आपको अपने भोजन को पचाने में मदद करता है। एंटीबायोटिक्स उन्हें दबाने और "खराब" बैक्टीरिया को आंत में गुणा कर सकते हैं। ये बुरे जीवाणु विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं जो खरगोश गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं। के संकेतों के बीच में जठरांत्र संबंधी समस्याएं अपने खरगोश में मल की मात्रा और पेट में पास्ता महसूस (गैसों के संचय के कारण) में कमी है।
  • यदि आपके खरगोश में एंटीबायोटिक उपचार के कारण जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं, तो आपको तत्काल पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि आपको एक अलग एंटीबायोटिक का प्रशासन करने की आवश्यकता है।
  • प्रोबायोटिक्स खाद्य उत्पाद होते हैं जिनमें स्वस्थ पाचन बैक्टीरिया होते हैं अपने पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया की आबादी को पुनर्स्थापित करने के लिए अपने खरगोश को प्रोबायोटिक्स का प्रबंध करने की संभावना के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें।
  • खरगोशों में चेतन डॉफ्लल्स (पाश्चुरेला) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यह सुधार के संकेतों का पता लगाता है एंटीबायोटिक दवाओं के घूस के साथ, आपकी खरगोश को बेहतर महसूस करना चाहिए। नाक और आंखों के स्राव को रोकना चाहिए (छींकने के अलावा) हालांकि, सुधार केवल अस्थायी हो सकता है, क्योंकि एंटीबायोटिक उपचार बंद होने के बाद आपका खरगोश फिर से बीमार हो सकता है। यदि लक्षण फिर से निकल जाते हैं, तो आपके खरगोश में पुरानी पेसर्चिलोसिस होने की संभावना है।
  • अगर लक्षण वापस आते हैं तो आपको अपने खरगोश को पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
  • भाग 2

    अन्य उपचार विकल्पों का उपयोग करें
    खरगोशों में ट्रीट स्नोफलल (पास्च्यूरिला) नाम वाली छवि चरण 6
    1
    पशुचिकित्सक ने फाड़ नलिकाओं को साफ किया है। खरगोशों में नलिकाएं होती हैं जो आंखों से नाक गुहा तक आँसू बहती हैं। पेस्ट्यूरिलोसिस इन ट्यूबों को मवाद और बैक्टीरिया से भरा हुआ बनने का कारण बनता है। यदि आपके खरगोश की अश्रुड़ी नलिकाओं को अवरुद्ध कर दिया जाता है, तो पशुचिकित्सक उन्हें स्पष्ट खारा समाधान का उपयोग कर धोना चाहिए। यह संभावना है कि पशुचिकित्सा को अपने खरगोश को तानाशाही की आवश्यकता है ताकि वह इस प्रक्रिया को पूरा कर सकें।
    • प्रक्रिया के दौरान, पशुचिकित्सा सावधानी से नलिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं होना चाहिए।
  • 2
    एक कैमोमाइल चाय तैयार करें यह तत्व आपके खरगोश में बेहतर साँस लेने में मदद करता है। इसके अलावा, यह एक शांत प्रभाव है आपको इसे सामान्य से अधिक केंद्रित करना चाहिए और शहद के एक चम्मच को जोड़ना चाहिए
  • ईचिनसेआ खरीदने पर विचार करने के लिए चाय में जोड़ने के लिए चला जाता है सबसे प्राकृतिक पदार्थों में जल निकास होते हैं, जो कि खरगोशों के लिए सुरक्षित माना जाता है। आपको लगभग आधा कप चाय में दो बूंदें जोड़नी चाहिए। इचिनासे नाक को साफ करने में मदद करता है। हालांकि कई खरगोश पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं के लिए बेहतर जवाब देते हैं, जबकि अन्य एचिनैसिया बूंदों के लिए बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं।
    इचिनासेआ नाम वाली छवि



  • खरगोशों में ट्रीट नोफल्स (पास्च्यूरिला) शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    पशुचिकित्सा शल्य चिकित्सा प्रदर्शन करते हैं। जब एक खरगोश में पेस्ट्युरिलोसिस होता है, तो आपका शरीर फोड़े (संक्रमित खपत) बनाकर संक्रमण को "अवरुद्ध" करने का प्रयास कर सकता है। ये फोड़े शरीर के विभिन्न हिस्सों में प्रकट हो सकते हैं और उनके हटाने की सर्जरी की आवश्यकता होती है, क्योंकि अंदर की सामग्री नाली में बहुत अधिक है। यहां कुछ विवरण दिए गए हैं जो आपको इन फोड़े के सर्जिकल हटाने के बारे में ध्यान रखना चाहिए:
  • पाश्चरेलोसिस के पुराने मामलों में बने फोड़े निकालने में मुश्किल होते हैं, क्योंकि उनके पास शरीर के भीतर फैलने के लिए पर्याप्त समय था।
  • फोड़ा के आसपास ऊतक मर सकता है या अपघटन की प्रक्रिया में। इसलिए, यह संभावना है कि पशुचिकित्सा को सिर्फ फोड़ा से अधिक निकालना होगा।
  • शल्य चिकित्सा केवल सुविधाजनक है जब शरीर के बाहर फोड़े का गठन होता है। यदि फेफड़े के फोड़े के रूप में, सर्जरी असफल होने की संभावना है।
  • यह संभव है कि आपके खरगोश सभी फोड़े को खत्म करने के लिए कई सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • सर्जरी के बाद, आपको घर पर घाव का ख्याल रखना चाहिए। घर की देखभाल में किसी भी संभावित संक्रमण (उदाहरण के लिए, सूजन और हरे या पीले रंग का डिस्चार्ज) का पता लगाने के लिए घाव को साफ और नियंत्रित करने के लिए चीरा को नियंत्रित करना शामिल है।
  • खरगोशों में चरण 8 में ट्रीट नोफल्स (पास्च्यूरिला) शीर्षक वाली छवि
    4
    तंत्रिका संबंधी लक्षणों का इलाज करता है कभी-कभी पेस्टेरिलोसिस खरगोशों की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी) को प्रभावित कर सकती है। इससे न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं (जैसे, कुटिल गर्दन और छात्र की तीव्र और अनियंत्रित चालन)। यदि आपके खरगोश में ये समस्याएं हैं, तो पशुचिकित्सक उन्हें इलाज के लिए दवाएं लिखेंगे
  • भाग 3

    उपचार के दौरान अपने खरगोश को सहज रखें
    खरगोशों में चरण 9 में ट्रीट नोफल्स (पास्च्यूरिल्ला) शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने खरगोश को एक अलग पिंजरे में रखें। पाश्चरेलोसिस एक बहुत ही संक्रामक रोग है। यदि आपके खरगोश की इस स्थिति में है, तो आपको इसे अलग से पिंजरे में रखना चाहिए जब तक कि आप अपना इलाज पूरा न करें। पिंजरे में अन्य खरगोशों की उपस्थिति के बिना, यह संभावना है कि बीमार खरगोश थोड़ा अधिक आरामदायक महसूस करेगा।
  • खरगोशों में ट्रीट स्नोफलल (पास्च्यूरिला) शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    एक शांत क्षेत्र में खरगोश के पिंजरे को रखें। पाश्चरेलोसिस एक खरगोश को भयानक लग सकता है। आपकी खरगोश केवल कुछ शांतता और शांति चाहता है क्योंकि वह रोग से ठीक हो जाता है। आपको अपने पिंजरे को उच्च मानव गतिविधि या ज़ोर से आवाज़ (जैसे टेलीविजन या रेडियो) वाले क्षेत्रों से दूर रखना चाहिए। हालांकि, आपको पिंजरे को बहुत दूर नहीं दूर करना चाहिए, चूंकि उद्देश्य आपके खरगोश की आसानी से निगरानी करना है
  • खरगोशों में ट्रीट स्नोफलल्स (पास्च्यूरिला) शीर्षक से चित्र चरण 11
    3
    पिंजरे को ड्राफ्ट से दूर रखें। पिंजरे में एक निरंतर वायु प्रवाह आपके खरगोश को और भी बदतर महसूस कर सकता है। जब पिंजरे एक शांत क्षेत्र में है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सीधे एक मौजूदा हवा में नहीं है (उदाहरण के लिए, फर्श या छत पर वेंटिलेशन नलिकाओं)।
  • खरगोशों में चरण 12 में इलाज स्नफल्स (पास्च्यूरिला) शीर्षक वाली छवि
    4
    पिंजरे को साफ करें एक साफ पिंजरे खरगोश को अधिक आरामदायक महसूस करता है क्योंकि यह ठीक हो जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पिंजरे साफ बनी हुई है, आपको एक सफाई कार्यक्रम में रहना चाहिए। दैनिक सफाई कर्तव्यों में भोजन को त्यागना शामिल है, जो खाया नहीं गया है, भोजन और पानी के कंटेनरों को धोना (गर्म पानी और साबुन का उपयोग करके), और मूत्र और मल को साफ करना शामिल है।
  • आपको पिंजरे को हर दो सप्ताह में अच्छी तरह साफ करना चाहिए। इस प्रक्रिया में पिंजरे और कूड़े की बॉक्स, बिस्तर धोने और खिलौने disinfecting disinfecting शामिल हैं।
  • पिंजरे को साफ करने के लिए शुरू करने से पहले, आपको खरगोश को निकालना होगा और इसे एक अलग पिंजरे में रखना होगा।
  • युक्तियाँ

    • सौभाग्य से, खरगोशों में पेस्ट्युरिलोसिस के कई मामलों हल्के होते हैं। यदि जल्दी पता लगाया जाता है, तो बीमारी को नियंत्रित या ठीक भी किया जा सकता है।
    • जिस तरह से एक खरगोश का इलाज करने के लिए पेसर्चिलोसिस का उत्तर देता है, कुछ कारकों पर निर्भर करता है (उदाहरण के लिए, इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत और रोग की अवधि)।
    • पेस्ट्युरोलोसिस के लिए उपचार प्राप्त करने वाले ज्यादातर खरगोश रोग के वाहक बन जाते हैं। इसका मतलब यह है कि उनके शरीर में अभी भी बैक्टीरिया है, लेकिन यह उन्हें बीमार नहीं करता है हालांकि, वे अन्य खरगोशों को इस रोग को प्रसारित कर सकते थे।

    चेतावनी

    • पेच्युरिलोसिस का इलाज करना और नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है।
    • यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो पेस्ट्युरोलोसिस खराब हो सकता है और यहां तक ​​कि एक घातक परिणाम भी हो सकता है।
    • तनाव इस बीमारी को बदतर बना सकता है
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com