ekterya.com

आप कितने छिपकलियों को बढ़ा सकते हैं

छिपकली (या पुश-अप) किसी भी व्यायाम की नियमितता के लिए उत्कृष्ट समर्थन हैं। ये ऊपरी शरीर के कई मांसपेशियों के समूह में काम करते हैं, किसी भी जिम उपकरण के लिए ज्यादा समय या उपयोग नहीं होता है हालांकि, बहुत से लोग पुश-अप करने से डरते हैं क्योंकि वे कई बार एक साथ नहीं कर सकते हैं। कोई भी उन लेजरों की संख्या में वृद्धि कर सकता है जो वे नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं और एक ठोस दिनचर्या बनाए रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सप्ताह में तीन से चार बार पुश-अप करें

1
धक्का-अप करने के लिए एक उपयुक्त तकनीक विकसित करें आपके द्वारा किए गए छिपकलियों के सटीक खाते को रखने के लिए, आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हर बार उचित छिपकली करें। एक अच्छी तरह से बनाई गई छिपकली आपकी छाती, हथियार, कंधों और आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को काम करेगी। आपको अपनी बाहों को कंधे-चौड़ा अलग रखना चाहिए और अपनी पीठ और पैर प्रत्येक पुनरावृत्ति में सीधे रखें।
  • धक्का-अप करने के लिए उचित तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप लेख पर जा सकते हैं: छाती पुशअप कैसे करें.
  • मत भूलो कि आपको केवल इतना ही कम करना चाहिए ताकि आपकी ठोड़ी फर्श को छू ले, जबकि आप अपने शरीर को ऊपर उठाए रख सकते हैं।
  • Video: छिपकली भगाने का आसान घरेलू उपाय | How to get rid of Lizards at Home | Healthcare tips |

    2
    जितने छिप कर सकते हैं उतनी छिपकली करें। आप कर सकते हैं कि छिपकलियों की मात्रा बढ़ाने के लिए, आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि वह राशि क्या है जितने छिपकलियों को बनाओ, उतना अच्छा तरीके से प्रदर्शन कर सकते हैं जब तक कि आप अपनी मांसपेशियों का कांपना न करें और आप बस अधिक नहीं कर सकते। आपको अपनी अधिकतम संख्या में छिपकलियों को बनाने के लिए समय की मात्रा को भी मापना चाहिए।
  • 3
    प्रत्येक श्रृंखला के बीच आराम करो आपको पहले ही छिपकलियों का पहला सेट करने के लिए खुद को उसी समय तक आराम करने की अनुमति देनी चाहिए अधिकांश शुरुआती लोगों के लिए संदर्भ पढ़ने वाला, यह शायद 20 और 30 सेकंड के बीच होगा
  • चूंकि आपको अपने संदर्भ और प्रगति के बिंदु की निगरानी करने की ज़रूरत है, इसलिए आपके द्वारा बनाई गई छिपकलियों की संख्या रिकॉर्ड करने के लिए बाकी समय का लाभ उठाएं।
  • 4
    छिपकलियों की एक दूसरी और तीसरी सीरीज़ करें, प्रत्येक श्रृंखला के बीच एक ही समय में आराम करें। छिपकलियों की एक श्रृंखला जल्द ही एक सामान्य प्रगति को देखने के लिए पर्याप्त मांसपेशी समूहों को काम नहीं करेगी। इसलिए, आपको सबसे अधिक संख्या में छिपकलियों का कम से कम तीन सेट करना होगा जो आप कर सकते हैं। आपको प्रत्येक श्रृंखला के समय को मापना जारी रखना होगा, ताकि आप प्रत्येक श्रृंखला के बीच एक समकक्ष शेष अवधि सकें।
  • जब तक प्रत्येक बाद की श्रृंखला में मांसपेशियों कांपना न हो, तब तक कुछ पुश-अप करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है, इसलिए आपको हतोत्साहित न करने दें। अभ्यास के साथ, आप प्रत्येक सीरीज़ में छिपकलियों की संख्या में वृद्धि देख सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या बढ़ाएं आप चरण 5 कर सकते हैं
    5
    अपने संदर्भ बिंदु को पंजीकृत करें एक बार जब आप अपनी अधिकतम संख्या में छिपकलियों के तीन सेटों को पूरा कर लेते हैं, तो श्रृंखला के लिए अपना संदर्भ बिंदु रिकॉर्ड करें: एक, दो और तीन, साथ ही प्रत्येक श्रृंखला के समय की मात्रा।
  • पुशपस की संख्या को बढ़ाएं जिसका शीर्षक आप कर सकते हैं चरण 6
    6
    दो दिन प्रतीक्षा करें आपके संदर्भ के बिंदु के बाद आप कुछ मांसपेशियों में दर्द महसूस कर सकते हैं, जो बहुत सामान्य है आप अधिक धक्का-चढ़ाव करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप सप्ताह में तीन से चार बार ऐसा करते हैं, तो यह दिनचर्या आपको सबसे अच्छे परिणाम पेश करेगी, अर्थात्, हर दो दिन
  • 7
    एक श्रृंखला में प्रत्येक श्रृंखला में छिपकलियों की संख्या बढ़ाने का प्रयास करें अभ्यास के अगले दिन, अपने संदर्भ के बिंदु को ढूंढने के लिए आपके द्वारा किए गए एक ही दिनचर्या को करें, लेकिन हर श्रृंखला में कम से कम एक मात्रा में छिपकलियां बढ़ाने का प्रयास करें।
  • आप हर बार जब आप व्यायाम करते हैं तो प्रत्येक श्रृंखला में राशि में वृद्धि नहीं कर सकते हैं और इसके साथ कोई समस्या नहीं है। यदि आप अपने शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो उस राशि को तीन या चार सत्रों के अभ्यास के लिए रखें और फिर कई दिनों बाद राशि बढ़ाने का प्रयास करें।
  • परिणामों को रिकॉर्ड करते रहें और आप ध्यान दें कि आपने कई हफ्तों तक कम समय में अधिक छिपकलियां बनाई हैं।



  • 8
    छिपकलियों के प्रकार भिन्न होते हैं एक बार जब आप इस रूटीन के साथ सहज महसूस करते हैं, तो आप उन प्रकार के लेज़रों को बदलकर अतिरिक्त मांसपेशी समूहों पर काम करना शुरू कर सकते हैं। समान श्रृंखला संरचना का पालन करें, लेकिन कोशिश कर रहा है हीरा छिपकली पहली श्रृंखला के लिए, दूसरी श्रृंखला के लिए मानक छिपकली और अपनी बाहों के साथ तीसरी श्रृंखला को थोड़ा अलग करना।
  • यह आपको मांसपेशी समूहों के एक अधिक पूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करेगा जो छिपकलियों का काम करते हैं।
  • आप निश्चित रूप से ध्यान देंगे कि आप इस प्रकार के साथ कम छिपकली करने में सक्षम हैं, इसलिए एक नए संदर्भ बिंदु को मापने के साथ उसको शुरू करें।
  • विधि 2
    दैनिक पुश-अप करें

    पुशअप नंबर की संख्या को बढ़ाएं, आप कदम 9 कर सकते हैं
    1
    धक्का-अप करने के लिए उचित तकनीक विकसित करें पहले विधि के पहले चरण की तरह, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रत्येक पुनरावृत्ति में छिपकली को ठीक से करते हैं। आप में धक्का-अप करने के लिए सही तरीके के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं: छाती पुशअप कैसे करें.
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या बढ़ाएं आप कर सकते हैं चरण 10
    2

    Video: हमारे शरीर के इन अंगो पर छिपकली गिरने के पड़ते हैं ये प्रभाव, जानिए

    जितने छिप कर सकते हैं उतनी छिपकली करें। इस पद्धति के लिए यह भी जरूरी है कि आप संदर्भ बिंदु को मापते हैं कि आप कितने लेज़र्ड बना सकते हैं। हालांकि, आप कई श्रृंखला नहीं करने जा रहे हैं। जितना संभव हो उतना छिपकलियों का केवल एक सेट जब तक आप अधिक नहीं कर सकते।
  • जब आप छिपकली कर रहे हैं, तो आप कितने आराम से कर सकते हैं और किस बिंदु पर छिपकलियों को और अधिक कठिन बनने का मानसिक रिकॉर्ड रखें यह व्यक्ति से अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होगा
  • पुशपस की संख्या बढ़ाएं, आप 11 कदम कर सकते हैं
    3
    दो दिन प्रतीक्षा करें चूंकि आपने संदर्भ के अपने बिंदु की खोज करते समय थकावट के लिए धक्का-अप किया था, इसलिए अपने रोज़ाना शुरू करने से पहले दो दिन की प्रतीक्षा करें। यह आपकी मांसपेशियों को लंबे दिनचर्या शुरू करने से पहले आराम करने का समय देगा।
  • 4
    एक दैनिक शासन शुरू होता है। आपके संदर्भ परीक्षण के दौरान जब आपके ग़ैरदिलियां आरामदायक से अधिक कठिन हो गईं, तब तक आपके द्वारा पंजीकृत राशि का उपयोग करना, एक सप्ताह के लिए इस संख्या में छिपकलियों की एक श्रृंखला शुरू करना शुरू करें। अपने आराम स्तर की सीमा पर एक उचित राशि कर रही है, लेकिन थकावट तक नहीं, आप अपनी मांसपेशियों पर कम तनाव डाल रहे हैं, जो आपके दैनिक आहार को अधिक टिकाऊ बना देता है।
  • यहां तक ​​कि सात दिनों की अवधि के भीतर, आप धक्का-अप करने के लिए किए गए समय की मात्रा में कमी की कोशिश कर छोटे लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या बढ़ाएं आप कर सकते हैं चरण 13
    5
    प्रत्येक सप्ताह छिपकली की संख्या में वृद्धि। इस पद्धति में आपकी छिपकली की संख्या में वृद्धि करने के लिए अधिक नियंत्रित तरीके की पेशकश की जाती है, जिससे आप हर हफ्ते धीरे-धीरे छिपकलियों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं। यदि पहले सप्ताह के दौरान उस राशि में दस छिपकली प्रति दिन थी, तो उस सप्ताह को दूसरे सप्ताह में ग्यारह या बारह प्रति दिन बढ़ाने की कोशिश करें और इसी तरह के अगले हफ्तों में।
  • याद रखें कि राशि को बढ़ाने के लिए उस पॉइंट को बढ़ाने के लिए जब तक आप थकावट नहीं करते जब तक कि इस तरह के कठोर दैनिक तनाव से आपकी मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है और आपको वसूली के दौरान देरी हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने सामान्य गतिविधियों में पुश-अप करें यदि आप कंप्यूटर के साथ रात में काम करते हैं, तो अपने ब्रेक के दौरान पुश-अप करें टीवी विज्ञापनों के लिए समय भी एक या दो श्रृंखला बनाने का एक अच्छा समय है।
    • यदि शुरुआत में आपको कोई छिपकली करने में परेशानी होती है, तो बजाय अपने घुटनों पर धक्का-अप करने की कोशिश करें ये छिपकली हैं जहां आप अपने पैरों के बदले अपने घुटनों पर झुकते हैं। वे एक ही मांसपेशी समूहों को काम करते हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने के लिए आपको कम वजन का भार उठाना होगा।
    • जैसा कि आप अधिक सहज महसूस करते हैं और अपनी निजी चुनौती को बढ़ाना चाहते हैं, ऐसा करने के लिए सीखें हीरा छिपकली या एक हाथ से छिपकली और यह कई अधिक पुनरावृत्ति या पूरी श्रृंखला के साथ इन अधिक कठिन वेरिएंट की जगह लेता है।
    • अभ्यास के भिन्न होते हैं छिपकली एक उत्कृष्ट अभ्यास है, लेकिन उन्हें एक अधिक पूर्ण दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। वसा जलने वाला गहन हृदयवायु कसरत छिपकलियों की कुल संख्या को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि जब आप अपना वजन कम करते हैं तो प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ कम भार उठाते हैं।
    • यदि आप अपने सामान्य दिनचर्या में ब्रेक पाते हैं, तो आपको ट्रैक पर वापस आने तक प्रति श्रृंखला छिपकलियों की संख्या को कम करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आवश्यक हो तो संदर्भ का एक नया बिंदु लें और निराश न करें।

    चेतावनी

    • उन्हें करने की कोशिश करने से पहले पुश-अप को कैसे ठीक करना सीखें। आप इसे निम्नलिखित लेखों को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं: छाती पुशअप, हीरा पुशअप, दीवार के खिलाफ पुश, एक हाथ से पुश-अप.
    • छिपकलियों को अधिक मत करना यदि आपकी मांसपेशियों में बहुत चोट लगी है, तो अच्छा आराम लेना बंद करो
    • अगर आप बीमार हैं तो कार्यक्रम को बनाए रखने की कोशिश न करें उस स्थिति में, कुछ दिनों का आराम लेने के लिए और जब आप ठीक हो जाते हैं तब व्यायाम वापस आना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com