ekterya.com

अपने खरगोश को कैसे इस्तेमाल किया जाए

खरगोश लोकप्रिय जाते हैं वे निविदाएं हैं और बहुत दोस्ताना हैं। लेकिन अगर आपके पास एक है जो आपके चारों ओर भयभीत और सतर्क है, तो बुरा न मानें। आपके धैर्य और नम्रता को पकड़ने के लिए जल्द ही आपको आत्मविश्वास मिलेगा - आप एक तरफ से दूसरी ओर कूद रहे होंगे और दिल की धड़कन में आपको शुभकामनाएं देंगे!

चरणों

भाग 1

अपने खरगोश घर लेने के लिए तैयार
छवि का शीर्षक आपको अपना बनी इस्तेमाल किया गया चरण 1
1

Video: कागज का खरगोश कैसे बनाये || how to make paper rabbit for kids

आपके सभी सामान तैयार हैं जब आप अपने खरगोश घर ले आएँगे, तो आप खासतौर पर भोजन के बिस्तर या प्लेटों की खोज करने के लिए झगड़े नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि यात्रा के बाद उस पर बल दिया जाएगा और कुछ अंधेरे और चुप्पी के स्थान पर रिटायर होने के लिए उत्सुक होंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास वयस्क खरगोश के लिए एक खरगोश की हच है इसमें दो खरगोश की चौड़ाई और तीन लंबाई की जरूरी होगी- आवश्यक ऊँचाई के अलावा, ताकि जानवर सही अंदर बंद हो जाए। अपने भोजन, स्नैक्स, फव्वारे पीने, खिलौने और पुआल तैयार रखें।
  • छवि का शीर्षक, आपका बनी आपको प्रयुक्त होता है चरण 2
    2
    हच की सवारी करें एक शांत कमरे में रखो, जिसमें शोरयुक्त उपकरण नहीं है जैसे कपड़े सुखाने की मशीन पर्याप्त भूसे या घास के साथ हच भरें। एक अलग लकड़ी के बक्से के अंदर फेंकने के लिए लकड़ी का एक बक्सा जैसा सोता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अन्य पालतू जानवर (कुत्तों और बिल्लियों) से हच ऊपर गंध नहीं हो सकता है, क्योंकि यह कुत्ते के बाद से आपकी खरगोश को डराता है और बिल्ली शिकारियों का है।
  • Video: (खरगोश पालन )Khargosh palan kaise karen aur Khargosh Kya Khata hai Uski Dekhbhal kaise karen

    छवि आपको अपना बनी इस्तेमाल किया जाने वाला शीर्षक चरण 3
    3
    छुपा स्थानों बनाएँ आपका खरगोश घर में अन्य छिपे हुए स्थानों की तरह चाहेंगे। घर भर में एक अच्छा व्यास या जूता बक्से के कई कार्डबोर्ड ट्यूब रखें। इस तरह, आपके पालतू जानवरों को छिपाने या पलायन करने के लिए कई जगहें होंगी, अगर यह तलाश में डरे हुए हैं।
  • छिपाने के स्थान प्रदान करना आपको छुपाने के लिए नहीं सिखाएगा आप उसके लिए जो कुछ स्वाभाविक हैं उसे केवल आप उसे करने देंगे। अगर खरगोश को पता है कि उसके पास कई सुरक्षित जगह उपलब्ध हैं, तो वह बाहर निकलने की संभावना अधिक होगी।
  • छवि का शीर्षक, आपका बनी आपको इस्तेमाल किया गया चरण 4
    4
    अपने खरगोश को हच में रखें इसे ट्रांसपोर्टर से चुपचाप उठाएं और उसे हच के अंदर डाल दिया। उसे धीरे से बात करो और उसे विनम्रता के साथ समझें, लेकिन साथ ही दृढ़ता के साथ। अगर आपकी खरगोश वाहक पर परेशान या चिंतित है, तो उसे हथियाने से पहले एक तौलिया के साथ कवर करें। कपड़े के अंधेरे (जैसे कि एक बोर में सुरक्षित होना) एक प्राकृतिक शांत प्रभाव है जो आपको सुरक्षित और शांत महसूस करेगा।
  • जब आप उसे अपने हच में ले जाते हैं, तो अपना पेट पकड़ो और पैरों को अपने हाथों से दबाएं। इसे निचोड़ मत करो
  • छवि आपको अपना बनी इस्तेमाल किया जाने वाला शीर्षक चरण 5
    5
    अपने खरगोश को थोड़ी सी जगह दे दो। उसे घर ले जाने के बाद पहले तीन दिनों में इसे संभाल या हच से बाहर न लें। उसे घर पर परिचित और सहज रहने दें। यह संभव है कि पहले दिन छुपा रहा है, जो सामान्य है, इसलिए चिंता न करें। एक बार जब आप ध्वनियों और गंध के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं, तो आप बाहर निकलना शुरू कर देंगे जैसे ही आप एक शोर सुनाते हैं, आप दौड़ सकते हैं और छिप सकते हैं, लेकिन जब आप महसूस करेंगे कि यह कोई खतरा नहीं है, तो आप अधिक साहसी हो जाएंगे।
  • युवा खरगोश वयस्कों की तुलना में अधिक उत्सुक हैं, इसलिए एक युवा के मामले में यह प्रक्रिया तेजी से हो सकती है।
  • भाग 2

    अपने खरगोश दृष्टिकोण
    छवि का शीर्षक आपका बनी आपको इस्तेमाल किया गया चरण 6

    Video: खरगोश का खाना

    1
    अपने हाथों को धो लें ऐसा लगता है कि एक खरगोश को घर में अन्य पालतू जानवरों की धमकी महसूस होती है, यहां तक ​​कि इसकी गंध भी। तो आपको अपने दूसरे जानवरों को हथियाने और खरगोश को छूने से पहले अपने हाथों को धोना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक आपको अपना बनी इस्तेमाल किया गया है चरण 7
    2



    उसके हाथ को खिलाने शुरू करो एक बार जब आपके खरगोश को बसने का मौका मिल गया और कुछ दिन बीत गए तो उसे अपने हाथ से खिलाना शुरू कर दें। अपने पिंजरे के बगल में बैठकर और चुप आवाज़ में उससे बात करके शुरू करो अगर वह भाग लेता है, तो बस उससे बात कर रहें और उसके करीब आने की प्रतीक्षा करें दरवाजा खोलो और उसे एक स्वादिष्ट सैंडविच की पेशकश करें, जैसे डेंडिलियन। यदि आपकी खरगोश को फूल तक पहुंचने के लिए आश्वस्त नहीं लगता है, तो उसके बीच आधे रास्ते को रखें और आप।
  • Video: खरगोश / खरगोश को palne से uske phaide aur nuksan क्या aur kaise होता है

    छवि का शीर्षक आपको अपना बनी इस्तेमाल किया गया चरण 8
    3
    अपने खरगोश को आपके साथ सहज महसूस करने दो। जब आप उसे खाने या उससे बात करते हैं, तो दरवाजे के पास पुआल पर अपना हाथ आराम करो। इस तरह, जब वह खाना खा रहा है, तो वह आपकी कंपनी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा भोजन के साथ अपनी प्लेट भरें जब आप उससे बात करते हैं जैसा कि खरगोश अनुभव से सीखते हैं, वे जल्द ही आपको भोजन के साथ जोड़ेंगे (जो अच्छा है)। इससे उसे आश्वस्त करने में मदद मिलेगी
  • इमेज का शीर्षक आपको अपना बनी इस्तेमाल किया गया चरण 9
    4
    अपने खरगोश को जब आप में दिलचस्पी दिखाते हैं, तो उसे लाओ। एक बार जब आप अपनी उपस्थिति में आराम से भोजन महसूस करते हैं, तो आप इसे धीरे से छूना शुरू कर सकते हैं। अतिरंजना मत करो और उसे उठाएं। आपको बहुत जोर दिया जा सकता है और लड़ने का प्रयास कर सकते हैं इसके विपरीत, खरगोश हच के अंदर चुपचाप अपना हाथ डालें और उसे पीठ या तरफ स्पर्श करें अगर वह भाग न जाए, उसे धीरे से मुहब्बत करें
  • अपने सिर के ऊपर अपना हाथ मत डालें एक खरगोश के सिर से गुजरने वाली वस्तुएं एक चेतावनी संकेत हैं (जैसे कि हॉक फ्लाइंग ओवरहेड)। यदि आप करते हैं तो आप शायद अपने पालतू जानवर को डरा देंगे उसे ओर से या पीछे से दृष्टिकोण।
  • छवि का शीर्षक आपको अपना बनी इस्तेमाल किया गया चरण 10
    5
    अपने खरगोश को बढ़ाएं। एक बार जब आप अपने खरगोश हच में पाई जाती हैं, तो आप इसे लेने की कोशिश कर सकते हैं। फर्श पर बैठो, इसे उठाओ और इसे बाहर ले जाओ। फिर इसे अपने गोद पर फर्श स्तर पर रखें। हाथ में कुछ डंडेल्स करें ताकि आपके पास खाने के लिए कुछ स्वादिष्ट हो, ताकि आप विचलित हो सकें। इस समय को कम-से-कम एक मिनट के लिए शुरू करें इस तरह आप आतंक नहीं करेंगे अभ्यास के साथ, आप इसे और अधिक समय से बाहर रख सकते हैं।
  • आपके खरगोश व्यथित होने पर आपके पास तौलिया भी होनी चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो आप इसे तौलिया के साथ कवर कर सकते हैं और आप इसे शांत करेंगे आप इसे भी इसके साथ उठा सकते हैं, ताकि आप को खरोंचने की संभावना कम हो, यदि आप आतंक की स्थिति में हैं
  • छवि का शीर्षक आपका बनी आपको प्रयुक्त होता है चरण 11
    6
    अपने खरगोश के आसपास चलो चलें एक बार जब आप अपनी उपस्थिति के आदी हो गए हैं और उठाए जाने के लिए, तो उसे घर के चारों ओर चलने देना अच्छा होगा। हमेशा इसकी निगरानी करें और एक छोटे से कमरे से शुरू करें ताकि आपको डर नहीं लगे। पहले कमरे की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वहां कोई स्थान नहीं है जहां आप छुप सकते हैं या रोक सकते हैं जाँच करें कि कोई विद्युत डोरियों नहीं है जो आप चबा सकते हैं
  • खरगोशों को काटते हैं, तो सतर्क रहें और किसी भी वस्तु को हटा दें जिसे आप क्षतिग्रस्त नहीं करना चाहते।
  • छवि शीर्षक वाला आपका बनी आपको इस्तेमाल किया गया चरण 12
    7
    मंजिल पर लेटें, जबकि आपके खरगोश की खोज की जाती है। जब आप अपने नए पर्यावरण की समीक्षा कर रहे हैं, तो आपको फर्श पर विस्तारित होना चाहिए इस तरह आपकी ऊंचाई कम डराने लगती है और आप बिना किसी धमकी की भावना को सूंघने और जांचने की अनुमति देगा। एक अच्छी टिप को आपकी जेब में या आपके हाथ में नाश्ता करना है और उसे नाश्ते के साथ अपने बहादुर व्यवहार के लिए इनाम देना है।
  • इस समय कम और निविदा को शुरुआत में करें, और दस से पन्द्रह मिनट के लिए विस्तारित न करें। इस तरह, आपका खरगोश बहुत थका हुआ महसूस नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने खरगोश को गर्म होने पर कभी न दें! कुछ लोग दिल के दौरे के शिकार होते हैं, विशेष रूप से सबसे छोटे होते हैं बड़ा खरगोश खरगोश के बाहर चलाया जा सकता है, लेकिन सबसे छोटा नहीं है।
    • खरगोशों के बाहर खरगोश के जूतों में रहते हैं, उन्हें गर्मी, सर्दी, वर्षा और हवा जैसे मौसम से संरक्षित किया जाना चाहिए। उन्हें अन्य जानवरों से भी सुरक्षा की आवश्यकता होगी।
    • यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो खरगोश का ख्याल रखता है, तो यह संभव है कि जब आप उसे पकड़ लेंगे तो वह सहज ही होगा।
    • अपने खरगोश को स्नान न करें, वह सदमे में जा सकता है और मर सकता है। बल्कि, एक तौलिया गीला करें और उसके साथ धीरे से अपने बालों को रगड़ें। यह साफ करना भी साफ करने का एक अच्छा तरीका है। खरगोश ऐसे जानवर होते हैं जो स्वयं को साफ करते हैं, इसलिए जब तक कि यह वास्तव में जरूरी नहीं है तब तक स्नान न करें, जैसे कि किसी भी बीमारी के मामले में।
    • खरगोश नाजुक जानवर हैं जिन्हें सावधानी से संभाला जाना चाहिए उनकी हड्डियां इतनी नाजुक होती हैं कि उनके शक्तिशाली हिंद पैरों पर की मांसपेशियों को आसानी से उनके कंकाल की ताकत को दूर कर सकते हैं। नतीजतन, यदि ठीक से दमित नहीं किया जाता है, तो संकट में एक खरगोश अपने ही स्तंभ को तोड़ सकता है।
    • खरगोश आसानी से आश्चर्यचकित होते हैं और जोर से आवाज़ या अचानक आंदोलन पसंद नहीं करते बल्कि, धीरे से उनसे बात करें और धीरे धीरे आगे बढ़ें
    • सावधान रहें, जब आप उसे चलने देते हैं, तो आपका खरगोश अपने आप को छुटकारा पा सकता है। खरगोश के टुकड़े एक समस्या नहीं हैं, आप उन्हें टॉयलेट पेपर के साथ केवल साफ कर सकते हैं। मूत्र को साफ करने के लिए, कागज तौलिया का उपयोग करें और फिर दाग हटानेवाला स्प्रे करें।

    चेतावनी

    • अपने खरगोश के पैर और पैरों को पकड़ने के लिए मत भूलो जब आप इसे पकड़ लें - यदि आप नहीं करते हैं, तो यह आपको खरोंच कर सकता है
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com