ekterya.com

शैंपेन को कैसे स्टोर करें

शैम्पेन शैंपेन के फ्रेंच क्षेत्र में बने उत्सवों के लिए एक शानदार और बबली वाइन है। अधिकांश लोग इसे नए साल, क्रिसमस और शादियों जैसे उत्सवों के लिए खरीदते हैं, लेकिन कुछ लोगों को बिना किसी अप्रत्याशित समाचार प्राप्त होने पर बोतलों को पसंद करना पड़ता है या सिर्फ इसलिए कि यह एक पूर्ण वाइन संग्रह में महत्वपूर्ण तत्व है और संतुलित। भंडारण की शर्तों को यह सुनिश्चित करने के लिए एकदम सही होना चाहिए कि यह बोतल के अंदर अच्छी स्थिति में रखा जाता है और जब यह समय लगता है कि इसे पीना है

चरणों

भाग 1
शैंपेन को स्टोर करने के लिए तैयार करें

छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 1
1
इसे स्टोर करने के लिए सही कमरा चुनें कुछ घरों में एक तहखाने से लैस किया जाता है जिसमें शराब भंडारण के विशिष्ट उद्देश्य हैं, जैसे शैंपेन। यदि आपके पास एक नहीं है, तो एक शांत, गहरे और शुष्क स्थान का उपयोग करें। एक कोठरी या एक तहखाने जिसमें पर्याप्त भंडारण स्थान होगा, ठीक है।
  • कोशिश करें कि आप जो क्षेत्र चुनते हैं वह खिलौनों की तरह ऑब्जेक्ट्स से मुक्त है, क्योंकि आप एक से अधिक यात्रा नहीं करना चाहते और शैंपेन की बोतल पर गिरना नहीं चाहते हैं।
  • इसके अलावा, कपड़े या आइटम जो आपको बोतलों से हर दिन दूर का उपयोग करना पड़ता है यह अनुशंसित नहीं है कि भंडारण क्षेत्र व्यस्त हो, जिसमें आपको किसी विशेष वस्तु की तलाश करते समय बोतलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना पड़ता है।
  • एक अन्य पहलू जिसे आप ध्यान में रखना चाहिए कि कमरे में बहुत कम कंपन होना चाहिए। यदि यह उस जगह के करीब है जहां बच्चों को खेलना है, कंपन जो चलने के दौरान ये कारण बोतलों को स्थानांतरित कर सकते हैं, शैंपेन के स्वाद को बदल सकते हैं और शायद उन्हें तोड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 2
    2
    गोदाम को अलग करें कमरे या कोठरी को बहुत गर्म या ठंडे तापमान और नमी से बचाने के लिए अच्छी तरह से अछूता होना चाहिए। इस क्षेत्र में एक पेशेवर से परामर्श करें जो शैंपेन को स्टोर करने से पहले आपके क्षेत्र में काम करता है यह आपको अलगाव के प्रकार को बता सकता है कि एक विशिष्ट कमरे में है और चाहे इसके कार्य के लिए पर्याप्त है या नहीं
  • सुनिश्चित करें कि इन्सुलेशन मजबूत है और कम से कम 3.8 सेमी (1 1/2 इंच) की मोटाई है।
  • इसके अलावा, इस पर दोनों तरफ वाष्प बाधा होनी चाहिए, जो शैंपेन को बर्बाद करने से अधिक नमी को रोक देगा।
  • इसके अलावा, फर्श ठोस होना चाहिए, जैसे कि लकड़ी या कंकरीट (एक ऐसी सामग्री जो कालीन नहीं है), क्योंकि कालीन बहुत सारी नमी से गुजरती है और इसे बरकरार रखती है। दुर्भाग्यपूर्ण घटना में एक बोतल टूट जाती है, तरल को ठोस सतह से साफ करने के लिए यह बहुत आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 3
    3
    गोदाम प्रकाश को नियंत्रित करें उजागर या खुली खिड़कियां प्रवेश करने के लिए प्रकाश की अनुमति देती हैं, जिससे कमरे के तापमान में वृद्धि हो सकती है और शैंपेन की रासायनिक संरचना बदल सकती है। आपके पास घने पर्दे के साथ हर समय कवर विंडो होनी चाहिए जो हुक के साथ जुड़ सकते हैं। यदि कमरे में अंधा है, तो ये भी बंद रहना चाहिए। इसके अलावा, ग्लास इकाइयों को इन्सुलेट करने की संभावना के बारे में सोचना अच्छा होगा, जो नमी और प्रकाश को प्रवेश करने की अनुमति नहीं देगा।
  • आप सामान्य हेयरपिन या कपड़ों की पिंस का उपयोग कर सकते हैं या तो मामले में, आपको प्रकाश को दर्ज करने की अनुमति न देने के लिए आवश्यक राशि का उपयोग करना होगा। उन्हें एक दूसरे से 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लगाने के लिए पर्याप्त है
  • खिड़कियों को ध्रुवीकरण एक और अच्छा विकल्प है। विंडो ध्रुवीकरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप यहां जा सकते हैं https://tintworld.com/residential-services/.
  • जब आप अंधा कर लें, लकड़ी, सेलुलर या रोलर की तलाश करें। अवांछित प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए ये तीन प्रकार सबसे अच्छे हैं
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 4
    4
    गोदाम में एक हामिडीफायर स्थापित करें शैंपेन को 50 और 75% की आर्द्रता में संग्रहीत करना होगा। जब मौसम बदलता है, आर्द्रता का स्तर बढ़ता और गिरता है, और यह महत्वपूर्ण है कि आपके शैंपेन निरंतर स्तर पर बने रहें। आप किसी भी घर सुधार की दुकान पर एक humidifier खरीद सकते हैं।
  • आर्मीडिफायर को पानी के नेटवर्क से जुड़ा होना पड़ेगा ताकि यह लगातार नमी पैदा कर सके। इसे ध्यान में रखें, क्योंकि सिस्टम स्थापित होने पर आपका वॉटर बिल बढ़ जाएगा।
  • चूंकि humidifier को पाइप से जुड़ा होना है, प्लंबर या नजदीकी इलेक्ट्रीशियन को कॉल करना सबसे अच्छा है। ये पेशेवर किसी विशेष कमरे के पाइप के आधार पर उस जगह पर सबसे अच्छा संभव सलाह प्रदान कर सकते हैं जहां हामिडीफायर रखा जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 5
    5
    गोदाम का तापमान नियंत्रित करता है शैंपेन को स्टोर करने का आदर्श 10 और 15 डिग्री सेल्सियस (50 और 59 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है। दीवार पर एक थर्मामीटर रखें, बोतलों के पास, ताकि आप अक्सर भंडारण क्षेत्र की जलवायु को जांच और संशोधित कर सकें। जितनी बार आप इसकी समीक्षा करेंगे, उतना ही अच्छा होगा, लेकिन कम से कम एक हफ्ते में ऐसा कर लें।
  • ताकि तापमान निरंतर हो, आपको गोदाम में एक कूलिंग उपकरण स्थापित करना होगा। आप नजदीकी घर सुधार स्टोर में नलिकाओं के साथ या बिना दीवार उपकरण खरीद सकते हैं। यूनिट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको खरीदना होगा, निम्न लिंक पर जाएं: https://winecellarinnovations.com/refrigeration.
  • प्रशीतन उपकरणों को जरूरी बिजली और पानी के नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। इस कारण से, आपको इसे स्थापित करने के लिए इलेक्ट्रीशियन और प्लंबर को कॉल करना होगा। ये पेशेवर आपको उपकरण रखने के लिए कमरे में सबसे अच्छी जगह पर सलाह दे पाएंगे।
  • भाग 2
    सही भंडारण उपकरण चुनें

    छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 6
    1
    स्टोरेज शेल्फ का उपयोग करें आप रेडवुड, धातु और शराब, फर्नीचर और घर में सुधार वाले स्टोर में बने शैंपेन अलमारियों को खरीद सकते हैं। यह सुरुचिपूर्ण या सुंदर होना जरूरी नहीं है, आपको शैंपेन की बोतलों को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किए गए रिक्त स्थान की आवश्यकता है। विचार करने के लिए एक सामान्य दिशानिर्देश यह है कि एक शेल्फ 305 सेमी (10 फीट) लंबी, 245 सेमी (8 फीट) ऊंची और 60 सेमी (2 फीट) गहरी लगभग 125 बोतलें रख सकते हैं।
    • यदि आप शैम्पेन को अलग-अलग क्यूबिकल्स में संग्रहीत करना चाहते हैं, तो इन्हें लगभग 120 सेमी (4 फीट) होना चाहिए, इस पेय की एक मानक बोतल से थोड़ा बड़ा उपाय।
    • शैंपेन को स्टोर करने के लिए जगह में शेल्फ रखें इसे जमीन के करीब रखने की कोशिश करें, जहां तापमान आमतौर पर कूलर है। रेडवुड एक विशेष रूप से आदर्श विकल्प है क्योंकि यह मोल्ड, सड़ांध, कवक और आर्द्रता के प्रति प्रतिरोधी है।
    • आप इंटरनेट पर शराब रैक खरीद सकते हैं और शिपिंग लागत को कम करने के लिए उन्हें बिना हथियार भेज सकते हैं। यदि आप स्वयं बनाना चाहते हैं, तो निम्न लिंक पर जाएं: "शराब रैक कैसे बनाएं"।
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 7
    2
    बुकशेल्फ खरीदें ये शैम्पेन के भंडारण के लिए अलमारियों से भिन्न हैं, क्योंकि वे समान हैं, यदि नहीं, तो सामान्य अलमारियों के लिए - उनके तुलना में वे केवल अधिक प्रतिरोधी और मोटा हैं अलमारियों को थोक में उत्पादों को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अगर आप शैम्पेन के कई बक्से को एक साथ संगृहीत करना चाहते हैं।
  • आप सामान्य अलमारियों को खरीद सकते हैं, लेकिन उन्हें कम से कम 5 सेमी (2 इंच) मोटी वाली सामग्री का बना होना चाहिए। आपके क्षेत्र में घर सुधार की दुकान में शराब या शैंपेन को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया अलमारियों होना चाहिए, जो आपके लिए इकट्ठा हो या इकट्ठा होने के लिए इकट्ठा हो।
  • सबसे अच्छी सामग्री का उपयोग किया जा सकता है धातु और रेडवुड हैं एक रेडवुड शेल्फ में अतिरिक्त लाभ होता है जो कि यह मोल्ड, नमी, कवक, अन्य लोगों के बीच प्रतिरोधी है।
  • सुनिश्चित करें कि अलमारियां ढीली नहीं हैं, लेकिन दीवार के खिलाफ रखा गया है और बोल्ट या स्क्रू से सुरक्षित है।



  • स्टाइल शैम्पेन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने शैंपेन स्टोर को निजी स्पर्श दें यह विकल्पों की एक श्रृंखला में अनुवाद कर सकता है, जो पूरी तरह से आपकी रचनात्मकता पर निर्भर करेगा। आप इच्छुक शैम्पेन अलमारियों को जोड़ सकते हैं या खरीद सकते हैं जो विशेष रूप से असामान्य बोतलों को प्रदर्शित करने के लिए काम करती हैं जिन्हें आप देखना पसंद करेंगे। आप अपने लकड़ी के शेल्फ पर जटिल डिजाइनों को तैयार करने के लिए gouges का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • कमरे में मूर्तियां या कला के काम जोड़ने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है, ताकि जब आप इसे दिखाएं, तो यह "अंतरंग" लगता है। पढ़ें "एक भित्ति पेंट कैसे करें"।
  • यह भी बहुत आम है कि प्रवेश द्वार कांच के डिजाइन से बने होते हैं या कि अलमारियाँ के दरवाजे के पास विशेष प्रकार की नक्काशी होती है पढ़ें "कैसे रिकॉर्ड करने के लिए क्रीम के साथ कांच पर रिकॉर्ड करने के लिए"।
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 9
    4
    रेफ्रिजरेटर में एक खुली बोतल को स्टोर करें एक अच्छी गुणवत्ता वाले धातु छिद्र में निवेश करता है जो वायु को बोतल की सामग्री तक पहुंचने से रोकता है। बोतल क्षैतिज रेफ्रिजरेटर में डालें, जिससे इसकी टोन और स्वाद की एकरूपता बनाए रख सकें। इसे उस जगह पर डालने की कोशिश करें जहां उसे ज्यादा स्थानांतरित नहीं किया जाएगा
  • यदि आप इसे एक डिब्बे में डालते हैं जो लगातार उपयोग किया जाता है या एक दराज जिसे खोलना है, तो शैंपेन को हल किया जा सकता है और इसके स्वाद का अधिक नुकसान हो सकता है।
  • जिस किसी के साथ आप आए, उसे डाट मत डालें, क्योंकि आप इसे उच्च दबाव के उस बिंदु पर वापस नहीं कर पाएंगे जिसे इसे कवर करना था और यह संभव है कि हवा में अधिक से अधिक गतिविधि नकारात्मक तरीके से शैंपेन को प्रभावित करती है।
  • भाग 3
    आपके द्वारा संग्रहीत शैंपेन को प्रबंधित करें

    छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 10
    1
    बोतल को उचित स्थिति में रखें। जब आप बोतल को बचाने की योजना बना रहे हैं, तब से यह बदल जाएगा। यदि आप इसे केवल एक महीने के लिए स्टोर करने जा रहे हैं, तो आपको इसे सीधे रखना चाहिए, रोशनी से ठंडे स्थान पर जाना चाहिए। हालांकि, अगर आप इसे लंबे समय तक स्टोर करने की योजना बना रहे हैं, शायद सालों में, आपको बोतल बाहर फेंकना होगा
    • यदि आपके पास बोतलें हैं तो आपको लंबे समय तक रखना चाहिए और इसलिए, क्षैतिज स्थिति में, आप उन्हें एक दूसरे के ऊपर रख सकते हैं ताकि भंडारण अधिक कॉम्पैक्ट हो। दूसरी तरफ, जो बोतल आपको थोड़े समय के लिए संग्रहित की जाए, उसके पास एक तरफ (दूसरे के ऊपर कभी भी नहीं) होगा।
    • यदि आपके पास बड़ी बोतल है, तो इसे लंबे समय तक रखने के लिए सबसे अच्छा है। अतिरिक्त समय शैंपेन के स्वाद और गुणवत्ता के मामले में पके हुए होने की स्थिति धीमी और वर्दी की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 11

    Video: CREIMOS QUE SOLO ERA UNA CASA EN RUINAS - MIRA LO QUE ENCONTRAMOS EN SU INTERIOR

    2
    इन्वेंट्री लें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपने कितने शैंपेन संग्रहित किए हैं और कितने समय तक वे हैं जिन लोगों को आपने संग्रहीत किया है, उनकी एक सूची बनाएं और इसे हाथ में रखें आप शैंपेन पर मानक शब्दों के साथ पूर्व-डिज़ाइन किए गए लेबल प्रिंट कर सकते हैं या उन्हें लिखने के लिए खाली कर सकते हैं। प्रत्येक स्टोरेज डिवाइस के प्रत्येक अनुभाग के पास, ऊपर या नीचे प्रत्येक लेबल रखें।
  • शैंपेन के निकट सूची की एक सूची और एक और सुविधाजनक स्थान पर, जैसे कि रसोई या लिविंग रूम इस तरह आप सभी समय में एक पेय के करीब होंगे और एक जहां आप डिनर या पार्टी के लिए एक बोतल चुनेंगे।
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पे चरण 12
    3
    सेवा करने से पहले शैंपेन को फ्रिज करें सबसे पहले, आप एक डिनर या पार्टी में सेवा करेंगे बोतल तय। इसे बाहर ले जाओ और इसे रेफ्रिजरेटर में कम से कम दो घंटे पहले जब आप इसे सेवा करने की योजना से पहले रखें। इसका उद्देश्य पेय के तापमान को कम करने और 4 और 7ºC (40 और 45ºF) के बीच तक पहुंचने के लिए है।
  • यदि आप समय में बोतल को हटाने के लिए भूल गए, तो इसे ठंडा करने के लिए लगभग 15 मिनट के लिए फ्रीजर में रखें। किसी भी समय तक इंतजार न करें, अन्यथा शराब रुक जाएगी और बोतल टूट सकती है।
  • सबसे वृद्ध शराब के बारे में 12 से 14 डिग्री सेल्सियस (54 और 57 डिग्री फारेनहाइट) पर कम से कम ठंडा किया जाना चाहिए। रेफ्रिजरेटर में समय के बारे में 30 मिनट और फ्रीजर में 5 मिनट कम करें। यदि वृद्ध शराब बहुत ठंडा है, तो तापमान आपके स्वाद के बदले महंगे स्वाद और सुगंध के बदले हादसा करेंगे, जिसके लिए आपने भुगतान किया।
  • छवि का शीर्षक स्टोर शैम्पेन चरण 13
    4
    यह शैंपेन को अच्छी तरह से काम करता है एक कॉर्क स्क्रैप या हाथ से बोतल खोलें मेज पर एक साफ कप रखें, अपने प्रमुख हाथ से बोतल के नीचे ले लो और अपने अंगूठे को नीचे छेद में रखें ("कटा हुआ")। कप के किनारे पर बोतल की गर्दन को संतुलित करें, जिसे आप दूसरे हाथ से पकड़ लेना चाहिए। "शैंपेन की बोतल कैसे खोलें"।
  • अपने गैर-प्रभावी हाथ से कप को झुकाएं शैंपेन को धीरे से बाहर आने दो और गिलास के अंदर मारा।
  • डालना जारी रखने से पहले बुलबुले को कम करने के लिए रुको। शैंपेन का प्रत्येक गिलास चार से पांच छोटे फैल के बीच ले सकता है
  • बोतल की बारी जब आप इसे कप से दूर ले जाएँ शैंपेन की कोई बोतल 5 से 6 गिलास के बीच पैदा होगी।
  • Video: 30 इमरजेंसी किचन हैक

    युक्तियाँ

    • पीने या सेवा करने से पहले दो से तीन घंटे के बीच शैंपेन को फ्रिज करें। यह शराब बेहतर होता है जब यह ठंडा होता है और जिस दिन इसे भस्म किया जाता है, उस दिन यह प्रशीतित होता है कि बोतल के तापमान में वृद्धि होगी।
    • चार साल से अधिक समय तक शैंपेन को सर्वश्रेष्ठ संभव स्वाद न रखने दें, जब तक कि यह एक पुरानी बोतल न हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भंडारण अंतरिक्ष-
    • शैंपेन की बोतलें-
    • शैल्फैन के लिए अलमारियों या अलमारियों-
    • एक थर्मामीटर-
    • एक आर्द्रिफायर-
    • asilamiento-
    • कमरे के लिए एक प्रशीतन उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com