ekterya.com

शराब कैसे स्टोर करें

शराब हजारों वर्षों से अस्तित्व में है प्राचीन रोमनों से लेकर आधुनिक अमेरिकियों तक, यह शानदार पेय दुनिया भर में मजा आता है। आजकल, अधिकांश लोग केवल स्थानीय सुपरमार्केट से अपनी शराब खरीदते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कैसे संभव है, यह यथासंभव लंबे समय तक रखता है।

चरणों

भाग 1
वाइन खोलने से पहले

छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 1
1
इसे एक अंधेरे जगह में रखें सभी वाइन प्रकाश से दूर स्टोर करें, विशेष रूप से सीधे धूप और फ्लोरोसेंट जुड़नार से। यूवी किरणों को एक अप्रिय सुगंध प्राप्त करने के लिए शराब का कारण बन सकता है। गहरे रंग की बोतल बेहतर सुरक्षित हैं और कांच में कुछ यूवी फिल्टर शामिल हैं, लेकिन यूवी किरणों की एक पर्याप्त मात्रा में वैसे भी घुसना है और शराब को बर्बाद कर सकता है। यदि आप रोशनी से पूरी तरह से एक बोतल नहीं रख सकते, तो कपड़े में हल्के ढंग से लपेटें या बस इसे बॉक्स के अंदर रखें अगर कभी-कभी प्रकाश से अवगत कराया जाए, तो सुनिश्चित करें कि यह गरमागरम या सोडियम वाष्प लैंप से आता है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 2
    2
    कॉर्क का क्षैतिज रूप से स्टोर की जाने वाली शराब की बोतलें यदि वे लंबे समय तक खड़ी रहती हैं, तो कॉर्क सूख जाएंगे और अंत में, वाइन वाइन तक पहुंच जाएगा, इसे बर्बाद कर देगा। यदि आप उन्हें ऊपर उठाने वाले लेबल के साथ संग्रहित करते हैं, तो आप इसे चुनते समय वाइन में बनने वाले किसी भी तलछट का पता लगा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 3
    3
    एक निरंतर तापमान रखें यदि आप शराब को लंबे समय तक (एक वर्ष से अधिक) के लिए स्टोर करने जा रहे हैं, तो इसे ठंडा करना जरूरी है - यहां तक ​​कि एक भूमिगत तहखाने पर्याप्त नहीं है।
  • शराब का भंडारण तापमान 24 डिग्री सेल्सियस (75 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक समय तक नहीं होना चाहिए, क्योंकि इस बिंदु से यह ऑक्सीडीज होना शुरू हो जाता है। विभिन्न वाइनों के संग्रह को संग्रहित करने के लिए एक आदर्श तापमान 12 डिग्री सेल्सियस (54 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। तापमान को 12 डिग्री सेल्सियस (54 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे गिरने की अनुमति देकर वाइन को बर्बाद नहीं किया जाएगा - यह केवल बुढ़ापे की प्रक्रिया में देरी करेगा। हालांकि, एक स्टोरेज पर्यावरण जो 20 से 22 डिग्री सेल्सियस (68 से 73 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है, वह 7 से 18 डिग्री सेल्सियस (45 से 65 डिग्री फारेनहाइट) के बीच की तुलना में बेहतर है, हालांकि पूर्व में अधिक है खतरनाक 24 ° C (75 ° एफ) के करीब तापमान में वृद्धि के कारण वाइन को कॉर्क के माध्यम से झुकना पड़ता है, जबकि बूंदों ने हवा को बोतल में प्रवेश करने का कारण बना दिया है।
  • वाइन स्टोरेज पर्यावरण में तापमान जितना संभव हो उतना स्थिर होना चाहिए। सभी परिवर्तन धीरे-धीरे होने चाहिए। जितना अधिक तापमान में परिवर्तन होता है, शराब कम हो जाती है, उतनी ही अधिक समय से उसकी उम्र बढ़ने लगती है। तापमान प्रतिदिन 1.5 डिग्री सेल्सियस (3 डिग्री फारेनहाइट) प्रति दिन और 2.5 डिग्री सेल्सियस (5 डिग्री फारेनहाइट) प्रति वर्ष, विशेष रूप से लाल मदिरा में, जो तापमान से संबंधित अधिक समस्याओं से ग्रस्त है, में कभी भी उतार चढ़ाव नहीं होना चाहिए सफेद मदिरा
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 4
    4
    यदि संभव हो तो शराब को न हटाएं यदि संभव हो तो वाइन को एक तरह से स्टोर करें ताकि यह बोतल तक पहुंचने के लिए उन्हें स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक न हो। इसे संग्रहित होने के बाद एक बोतल नहीं ले जाने की कोशिश करें यहां तक ​​कि भारी यातायात, मोटर्स या जनरेटर के कारण कंपन कंपन से शराब को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 5

    Video: Desi Shrab easy home made देशी शराब असान तरीके से बनाये घर ही Indian wine

    5
    लगभग 70% में आर्द्रता रखें। उच्च आर्द्रता कॉर्क को सूखने से रोकता है और वाष्पीकरण को कम करता है। हालांकि, 70% से अधिक बढ़ने की अनुमति न दें, क्योंकि यह ढालना के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है और लेबल को ढीला कर सकता है। आप आर्द्रता की स्थिति को रिकॉर्ड करने के लिए एक आर्द्रमीटर खरीद सकते हैं और आवश्यकतानुसार humidification या dehumidification तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 6
    6
    शराब को अलग करें याद रखें कि शराब "साँस लेता है", इसलिए इसे किसी ऐसी चीज़ के बगल में संग्रहीत न करें जिससे एक मजबूत गंध हो, क्योंकि यह कॉर्क में घुसना और इसे दूषित कर देगा। अच्छा वेंटिलेशन वाइन के संपर्क में आने से नमी की गंध को रोकने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 7



    7
    समय की पर्याप्त राशि के लिए शराब की दुकान करें सभी वाइन समय के साथ सुधार नहीं करते सामान्य तौर पर, नई दुनिया और सस्ते वाइन में सुधार नहीं होगा। रेड वाइन को 2 से 10 वर्षों तक संग्रहीत और वृद्ध किया जा सकता है। हालांकि, यह रेड वाइन के प्रकार और इसकी चीनी, एसिड और टैनिन के संतुलन पर निर्भर करता है। अधिकांश सफेद मदिरा का भंडारण 2 या 3 साल के भंडारण के बाद किया जाना चाहिए (हालांकि बरगंडी (चार्डनने) की सफेद मदिरा 20 वर्ष से अधिक आयु का हो सकता है।)
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 8
    8
    सेवा करने से पहले तापमान को समायोजित करें विभिन्न वाइन थोड़ा अलग तापमान पर बेहतर स्वाद लेते हैं, जो भंडारण के लिए उपयोग किए जाने वाले भिन्न हो सकते हैं। शराब पीने से पहले, तापमान बढ़ने या दाहिनी ओर गिरने के लिए इसे सेवा दें:
  • रोज़ वाइन और सूखे सफेद: 8-14 डिग्री सेल्सियस (46-57 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • स्पार्कलिंग वाइन और शैम्पेन: 6-8 डिग्री सेल्सियस (43-47 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • लाइट रेड वाइन: 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फ़ॉरेस्ट)
  • गहरे लाल वाइन: 15-19 डिग्री सेल्सियस (59-66 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • भाग 2
    वाइन खोलने के बाद

    छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 9

    Video: शराब छुड़ाने के अचूक उपाय। Alcoholism treatment at home.

    1
    एक तहखाने या कोठरी में एक खुली सफेद शराब स्टोर करें यदि आपके पास या तो नहीं है, तो उसे रेफ्रिजरेटर में डाल दें आम तौर पर, यह केवल एक वाइन को तीन से पांच दिनों तक रखेगा, हालांकि यह सुनिश्चित करने के तरीके भी हैं कि यह अधिक समय तक रहता है:
    • हवा के लिए आपके जोखिम को कम करता है काग को कसकर रखें। यदि थोड़ा सा शराब ही रहता है, तो इसे छोटी बोतल में स्थानांतरित करने का प्रयास करें
    • इसे अत्यधिक मात्रा में प्रकाश और गर्मी से दूर रखें यदि आपके पास कई रेफ्रिजरेटर हैं, तो अपनी शराब रखें जहां आप कम से कम उपयोग करते हैं यदि आपके पास केवल एक है, तो लंबे समय तक दरवाजा खोलने की कोशिश न करें।
    • एक डिकनेटर और शराब पंप खरीदें
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 10
    2
    छोड़ दो रेड वाइन बाहर। कॉर्क को डालने में बोतल और इसे अंधेरे जगह में डाल दिया, आपको कुछ दिनों के लिए बर्बाद हो जाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • छवि का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 11
    3
    स्टोर डेसर्ट वाइन, जैसे कि साउथर्नस, पोर्टो और जेरेज़ के लिए लंबे समय तक इन प्रकार के शराब 3 से 5 दिनों के लिए गिरावट का विरोध करते हैं, हालांकि सटीक समय विशेष रूप से प्रत्येक शराब पर निर्भर करता है।
  • भाग 3
    संग्रहण विकल्प

    • वाइनरी के लिए वाइनरीज़ यह एक स्पष्ट विकल्प है। यदि आपके पास एक गोदाम है वाइन, चिंता मत करो! बस शेल्फ पर शराब की बोतल डालें, दरवाजा बंद करें और जाओ। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने तहखाने में कुछ बोतलें ढूंढने के लिए कोई प्रकार की व्यवस्था है, अन्यथा, आप विशेष रूप से एक की तलाश में बहुत समय बिता सकते हैं
    • एक गोदाम में सुधार करें जबकि में एक बड़े छेद खुदाई तहखाना यह सबसे प्रभावी समाधान प्रतीत होता है, यह एक बड़ी परियोजना बन सकता है और आप इसे बाहर ले जाने के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा। एक कोठरी जो एक तहखाने के रूप में कार्य करता है, उसके प्रेमियों के लिए आदर्श है वाइन और शायद केवल आपको दो या तीन सौ डॉलर खर्च होंगे हालांकि, इस परियोजना के लिए प्रतिबद्ध होना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह परंपरागत रूप से फिर से अलमारी को चालू करना हमेशा आसान नहीं होता है।
    • अपने घर के जमीनी तल पर स्थित खाली और अनुपस्थित कोठरी मिलें।
    • गन्ने के रूप में निर्माण सीमेंट का उपयोग कर कैबिनेट की दीवारों और छत पर 1 "(2.5 सेमी) फोम बोर्ड के टेप स्ट्रिप्स।
    • एक पृथक एक (अधिमानतः स्टील) के साथ दरवाजा बदलें यदि आप चाहें, तो आप उस पर फोम बोर्ड को भी छू सकते हैं।
    • दरवाजे के किनारों पर मौसम की पट्टी रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हवा में प्रवेश नहीं हो या छोड़ दें, क्योंकि गर्मी शराब को बर्बाद कर सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि तापमान अपेक्षाकृत ठंडा है। कई उपकरण हैं जो कि कैबिनेट में तापमान को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। एक विशेष रूप से अपनी अलमारी में फिट बैठिए खोजें
  • वाइन या फ्रिज के कूलर सामान्य तौर पर, यह उपकरण एक निरंतर तापमान बनाए रखेगा, जब तक आप दरवाजा बंद न करें और लगातार दरवाजा बंद न करें। यह उचित आर्द्रता के स्तर भी रखता है। कुछ अलग-अलग प्रकार के शराब के लिए अलग-अलग तापमान क्षेत्रों हैं।
  • Video: देशी शराब का ठेका कैसे खोले , बीयर की दुकान , दारू का ठेका , देशी मदिरा

    युक्तियाँ

    • यदि आपने शराब छोड़ दी है और इसे खराब कर दिया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक संग्रहीत एक से भी अधिक स्वाद लेता है - यह केवल एक अलग स्वाद है इसे फेंक मत करो, यह रसोई घर में इस्तेमाल किया जाएगा
    • यदि आप कॉर्क फेंक देते हैं लेकिन आपके पास अब भी शराब है, तो प्लास्टिक के एक टुकड़े के साथ बोतल के प्रवेश और एक तंग रबर बैंड सुनिश्चित करें।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका की कुछ कंपनियां भुगतान के बदले में आपकी मदिरा स्टोर कर सकती हैं- अगर आपके पास दुर्लभ या नाजुक वाइन की बोतल है, जिसे आप अल्पावधि में पीने की योजना नहीं बनाते हैं, तो शायद सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे स्टोर करने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकें।
    • जानबूझकर उम्र के साथ शराब के स्वाद को विकसित करने की स्थिति को नियंत्रित करने की स्थिति में एक कला और एक विज्ञान है, जो कि एक साधारण लेख की तुलना में बहुत अधिक ज्ञान की आवश्यकता होती है।
    • कुछ मदिरा ताजा होने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं जबकि कुछ समय के साथ बेहतर होते हैं। केवल बाद के मामले में यह दीर्घकालिक भंडारण के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है। यदि आप सफेद शराब की उम्र चाहते हैं, तो इसे फ्रिज में न रखें उस स्थिति में यह एक तहखाने या कोठरी का उपयोग करना बेहतर है, या यहां तक ​​कि एक अंधेरे और ठंडे स्थान भी है।
    • अपने शहर में एक शराब विशेषज्ञ से बात करें, जिसकी खुद का तहखाना है सिफारिशों का पता लगाएं या पूछें कि क्या आप अपने तहखाने में अपनी कुछ बोतलें स्टोर कर सकते हैं यदि आपके पास स्टोर करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।
    • यदि आप योजना बनाते हैं अपना शराब बनाओ, यह एक तहखाने बेहतर है, खासकर अगर आप इसे बेचना चाहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि शराब सुरक्षित है, चाहे आप इसे अंत में स्टोर करने का निर्णय क्यों न करें। यदि आप इसे थोड़े समय के लिए स्टोर करने जा रहे हैं, तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आप उम्र के लिए थोड़ी देर के लिए शराब की बोतल रखने की उम्मीद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सुरक्षित स्थान पर रखते हैं। इस मामले में, "बीमा" के साथ हम किसी भी ऐसे व्यक्ति से प्रकाश, गर्मी से दूर होते हैं जो इसे पी सकते हैं और दुर्घटना से बोतल को तोड़ने, दरार या गिरने का कारण बन सकता है
    • फोम बक्से जहां फलों और सब्जियों को संग्रहीत किया जाता है, वे शराब भंडारण के लिए एक बहुत सरल इकाई के रूप में काम कर सकते हैं। अपने घर के मध्य भाग में भूमि तल पर स्थित एक कोठरी के आधार पर उन्हें स्टोर करें आप अधिक सुरक्षा जोड़ने के लिए फोम पैडिंग भी रख सकते हैं। यदि आप एक कपड़ों की कोठरी में बक्से को स्टोर करते हैं, तो आप उन कपड़ों को उनके आसपास और आसपास रख सकते हैं। यह आपकी मदिरा को स्टोर करने का एक सस्ता और सरल तरीका नहीं है (खासकर अगर आप उन्हें किराए पर लेते हैं), यह आपको लगातार अपनी आपूर्ति को बर्बाद करने से रोकता है, क्योंकि वे बहुत सुलभ नहीं हैं!

    चेतावनी

    • हमेशा की तरह, जिम्मेदारी से पीना.
    • ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ कोई गोदामों नहीं आतीं, जो कि वफ़ल (चीज जैसी) या कुछ चीज (फल और सब्जियां) सड़ सकें। ढालना की गंध कॉर्क के माध्यम से शराब दर्ज कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com