ekterya.com

कैसे जमे हुए मछली पकाना

यदि आप इसे ठीक से फ़्रीज करते हैं, तो मछली एक उच्च गुणवत्ता वाला स्वाद और बनावट बनाए रखेगी। इसके अलावा, कई शेफ इसे ताजा मछली के समान मानते हैं। आप जमे हुए मछली को भी पिघलना बिना पकाने के लिए भी कर सकते हैं, हालांकि इसे ग्रिल पर पकाने के लिए या पैन में सोखने के लिए विशेष तकनीकों का इस्तेमाल करना उचित है। इस पद्धति का प्रयास करें और अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो सुरक्षा या गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना मछली को पिघलने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
जमे हुए मछली को बिना विगलन के लिए खाना पकाना

कुक फ्रोजन मछली चरण 1 नामक छवि
1
ठंडे पानी के साथ मछली कुल्ला। सतह से बर्फ क्रिस्टल निकालने के लिए ठंडे पानी के साथ जमे हुए मछली को कुल्ला। गर्म पानी से बचें, क्योंकि यह बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है और पानी के साथ अपनी मछली को संतृप्त कर सकता है।
  • कच्ची मछली को संभालने से पहले हमेशा अपने हाथ गर्म साबुन पानी से धो लें
  • यदि मछली को तहस-नहस नहीं किया जाता है, तो डीफ्रॉस्टिंग विधि का उपयोग करें जिसे हम बाद में बताएंगे, फिर अखाद्य भागों को निकालें।
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 2 नामक छवि
    2
    मछली सूखी कागज तौलिया के साथ मछली सूखी यह मछली के तराजू से जुड़ी नमी के अतिरिक्त, अतिरिक्त बर्फ क्रिस्टल को हटा देगा।
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 3 नामक छवि
    3
    मोटे मछली या उच्च गर्मी पर खाना पकाने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करें। जमे हुए मछली की मोटी कटौती करने के लिए बहुत समय लगेगा, लेकिन आप इसे एल्यूमीनियम पैकेज या चर्मपत्र पेपर बैग में लपेटकर इसे कम कर सकते हैं। मछली के बर्फ के क्रिस्टल भाप में बदल जाएंगे जो पैकेज में फंस पाएंगे। इससे मछली को और अधिक तेज़ी से पकाने में मदद मिलेगी। उच्च-आग खाना पकाने के तरीकों के लिए खाना पकाने की गति बढ़ाना अत्यंत महत्वपूर्ण है, जैसा कि नीचे बताया गया है:
  • एल्यूमीनियम पैक में ग्रील्ड मछली को कसकर बंद करें जिससे कि बाहर से खाना पकाने के दौरान बाहर जला हो।
  • यदि आप पैन में मछलियाँ चढ़ने जा रहे हैं, तो इसे लपेटें नहीं। इसके बजाय, भाप को पकड़ने के लिए मछली को एक बार पैन को कवर करने के लिए मछली को जूस जारी करना शुरू हो जाता है जिससे मछली समान रूप से पकाने में मदद मिलती है।
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 4 नामक छवि
    4
    खाना पकाने के माध्यम से मछली आधे रास्ते का मौसम कुछ मिनटों के लिए मछली खाना पकाने से बर्फ के कुछ हिस्सों में पिघल आएगा जो बाहर को कवर करता है। इससे मछली पर तेल, मक्खन या अचार का प्रसार करने और मसालों को ठीक से पालन करने की सुविधा मिलती है। यदि आप मछली सेंकना करने जा रहे हैं, तो आप इसे पूरी तरह से एक पैन में जमे हुए रख सकते हैं और इसे एक मोटी परतों के टुकड़ों और मसालों के साथ कवर कर सकते हैं।
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 5 नामक छवि
    5
    जब तक ताजा मछली पकाने के लिए लेता है तब तक दो बार कुक करे। आप जमे हुए मछली को जिस तरह से सामान्य रूप से मछली पकाना या नुस्खा अनुभाग में देख सकते हैं, आपको विचार देने के लिए। जमे हुए मछली ताजे मछली के रूप में पकाने के लिए दो बार लंबे समय तक ले सकते हैं, लेकिन आप अभी भी विघटित अवस्था को छोड़कर समय की बचत कर सकते हैं। यह केवल उस समय का एक सामान्य सन्निकटन है जिसे पकाने के लिए ले जाएगा, चूंकि मछली की मोटाई के अनुसार आवश्यक वास्तविक समय की मात्रा भिन्न होती है। हर दो मिनट में मछली की जांच करें और मछली के तैयार होने के बारे में जानने के लिए इन सुझावों का पालन करें:
  • एक तेज चाकू के साथ एक कटौती करें एक बार पकाया जाने पर, मछली सतह के पास पूरी तरह से अपारदर्शी हो जाएगी और केंद्र में अपारदर्शी हो जाएगी।
  • यदि आपके पास एक भोजन थर्मामीटर है, तो मछली को 63 डिग्री सेल्सियस (145 डिग्री फ़ारेनहाइट) के आंतरिक तापमान पर पकाना।
  • विधि 2
    मछली की रक्षा करने के तरीके

    कुक फ्रोजन मछली चरण 6 नामक छवि
    1
    इसे रेफ्रिजरेटर में आठ घंटे तक ढोलना पिघलना तापमान ठंडा, कम संभावना है कि हानिकारक बैक्टीरिया मछली में बढ़ेगा। जब भी आपके पास समय होता है, रात भर इसे पिघलने की सिफारिश की गई विधि है। मछली को सुरक्षित रखने के लिए रेफ्रिजरेटर का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस (46 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे रखें और इसे 48 घंटों के भीतर पकाना।
    • बर्फ के पिघलने के कारण जमे हुए खाद्य पदार्थ पानी का उत्पादन करेंगे। इसलिए अपने मछली को एक कंटेनर में रखें जो पानी को जाल कर सकता है मछली को पानी से संतृप्त होने से रोकने के लिए, आप कंटेनर के आधार में छेद बना सकते हैं और उसे एक दूसरे कंटेनर पर रख सकते हैं जो पानी की नालियों को फंसाता है।
    • हालांकि ज्यादातर मछली 8 घंटों के भीतर पिघलना चाहेंगे, लेकिन मछली की प्रचुर मात्रा में 24 घंटे लग सकते हैं।
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 7 नामक छवि
    2
    इसे ठंडे पानी से मिला दें। यदि आप घंटों तक इंतजार नहीं करना चाहते तो अपनी मछली को पिघलाने के लिए, इसे एक एअरटेट बैग में डालकर ठंडा पानी में विसर्जित कर दें। इस पद्धति में आमतौर पर हर 1/2 किलो (1 पाउंड) मछली के लिए 1 से 2 घंटे लगते हैं और यह सबसे तेज़ तरीका है जो गुणवत्ता को सुरक्षित रखता है।
  • कभी भी कमरे के तापमान या गर्म पर पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा देता है



  • कुक फ्रोजन मछली चरण 8 नामक छवि
    3

    Video: फिश फ्राई बनाने की विधि - फिश फ्राई कैसे बनायें - मछली फ्राई रेसिपी | machli fry

    माइक्रोवेव में डिस्कोंगेलला अधिकांश स्थितियों के लिए इस विधि की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि अनियमित खाना पकाने से मछलियों के बाकी हिस्सों में मछली के हिस्से के कारण चिपचिपा हो जाता है, इससे पहले बाकी मछलियों को बुझाया जाता है। हालांकि, यह आमतौर पर अन्य तरीकों से बहुत तेज है, क्योंकि इसमें हर 1/2 किलो (1 पौंड) के लिए अधिकतम माइक्रोवेव के साथ 3 से 6 मिनट लगते हैं। खाना पकाने के माध्यम से आधे रास्ते मछली की जाँच करें और प्रत्येक टुकड़े पर बारी।
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 9 नामक छवि
    4
    इसे हमेशा की तरह खाना बनाना एक बार मछली लचीला होती है (यानी यह अब कड़े नहीं है), इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से thawed है। इसे पकाने के रूप में आप सामान्य रूप से ताजी मछली पकाना या आपको विचार देने के लिए व्यंजनों अनुभाग देखें।
  • ध्यान रखें कि मछली ठंडा होने पर एक बार ठंडा रहेंगी।
  • विधि 3
    मछली के साथ व्यंजन

    कुक फ्रोजन मछली चरण 10 नामक छवि
    1
    मछली खाना पकाने की बुनियादी तकनीकों को जानें यदि आप घर पर मछली खाना पकाने के लिए नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं या एक नई पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो बुनियादी निर्देशों की समीक्षा करें ताकि आप जानते हो कि तापमान और खाना पकाने का समय क्या आवश्यक है। मछली अक्सर पकाया जाता है ग्रिल किया हुआ, बेक किया हुआ, पोच्ड या saute.
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 11 नामक छवि
    2
    अपने विशिष्ट प्रकार के मछली के लिए विचारों को देखें विभिन्न प्रकार के मछलियों में अलग-अलग स्वाद और बनावट होते हैं, इसलिए व्यंजनों में अक्सर सटीक प्रकार निर्दिष्ट होते हैं। खाना बनाना सीखें हलिबेट, Pagro, मात्र, एकमात्र, तिलापिया या सामन.
  • याद रखें कि जमे हुए मछली खाना पकाने के बिना आम तौर पर दो बार जब तक नुस्खा की मांग होती है
  • कुक फ्रोजन मछली चरण 12 नामक छवि
    3
    नए marinades और ड्रेसिंग की कोशिश करो लाल मांस के विपरीत, ज्यादातर मछली 5 से 15 मिनट की अचार के बाद स्वाद लेती हैं। यह मसाला और स्वादिष्ट बनाने का कार्य भी करता है, भले ही रसोई जमी हो जाएं। मिठाई और एसिड स्टेक तैयार करें, पनीर सॉस में मछली या काजुन शैली का काला मछली या मैक्सिकन शैली मछली टैको के लिए.
  • Video: Prawns curry recipe - झींगा मछली - झींगा बनाने की विधि - jinga fish - चिनगरी मछली

    कुक फ्रोजन मछली चरण 13 नामक छवि
    4
    अद्वितीय व्यंजनों जानें कुछ व्यंजनों को मछली की तैयारी के कम विशिष्ट तरीकों की आवश्यकता होती है। इन्हें सही निर्देशों के साथ मुश्किल नहीं होना पड़ता है और आम तौर पर अन्य अवयवों के साथ मछली को पकाना शामिल है। कसौटी मछली सूप, मछली भूनिर्माण, फ़्रेंच फ्राइज़ के साथ रोटी मछली या केधेरी (या किचारी)
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ओवन, ग्रिल या इलेक्ट्रिक हीटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे और भी अधिक समय बचाने के लिए पहले से गरम करें।

    चेतावनी

    • ओवरकुकिंग मछली व्यंजनों के साथ आम है और आप एक अप्रिय और सूखा मांस के साथ समाप्त हो सकता है। यदि मांस पूरी तरह से अपारदर्शी है, तो उसे तुरंत आग से हटा दें
    • पका हुआ मछली के दो घंटे के खाना पकाने (गर्म मौसम में 1 घंटा) के बाद फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर में साफ, मुहरबंद कंटेनर में स्टोर करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com