ekterya.com

अविकसित देशों में पेट की समस्याओं से कैसे बचें

दूर की जगहों पर जाने के दौरान मुख्य चिंताओं में से एक, पानी या भोजन का उपभोग करना है जो कि छोटे सूक्ष्मजीवों द्वारा दूषित हो गया है। यहां तक ​​कि विकसित देशों में, नल का पानी पर्यटकों को बीमार बना सकता है और अविकसित देशों में यात्रियों के लिए पानी और भोजन दोनों एक स्थायी जोखिम हैं। यदि आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं, तो बीमार होने से बचने के लिए कुछ एहतियाती नियम सीखना उपयोगी होगा।

चरणों

कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें चरण 1
1
नल का पानी उबाल लें जो रोगजनक सूक्ष्मजीवों को मारने और इसे पीने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए एक पूर्ण मिनट के लिए सुरक्षित नहीं है। सबसे सुरक्षित पेय ये हैं कि उबला हुआ है, जैसे कॉफी और चाय। ज्यादातर सूक्ष्मजीव 100 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा जीवित नहीं हैं।
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें चरण 2
    2
    कभी भी अपने पेय में बर्फ न जोड़ें, या अपने दांतों को नल का पानी से ब्रश करें।
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें शीर्षक पृष्ठ शीर्षक 3

    Video: अनुवाद उर्दू अंग्रेजी के लिए अपनी आवाज का उपयोग करना - अंग्रेजी सीखना मोबाइल से

    3
    हमेशा पानी, सोडा, बीयर और शराब सहित बोतलबंद पेय चुनें - यह पूछने के लिए भी याद रखें कि कंटेनर अपनी मेज तक पहुंचने के लिए अभी तक खोले जाएंगे।
  • जांच लें कि बोतलबंद पानी की सील का उल्लंघन नहीं किया गया है, किसी को नल से पानी से भरी बोतल देने से रोकने के लिए।
  • किसी भी कंटेनर से ठंढ को निकालें जिसे आप पीने के लिए जा रहे हैं और इसे खोलने से पहले इसे पूरी तरह से सूखें, क्योंकि यह संभवतः नल के पानी से बने बर्फ के साथ फ्रीजर में था।
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें शीर्षक 4
    4
    आप आयोडीन या क्लोरीन जोड़कर पानी को शुद्ध कर सकते हैं। एक शिविर आपूर्ति की दुकान में, या एक फार्मेसी या व्यापार में जो यात्रियों के लिए उत्पाद बेचता है, आप इन सक्रिय सामग्रियों के साथ विशेष गोलियां पा सकते हैं।
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें शीर्षक चरण 4
    5
    संपूर्ण जल शोधन प्रणाली का उपयोग करें यदि आपके पास इसे लेने की संभावना है, तो आप एक अच्छा पानी फिल्टर खरीदने की सावधानी बरत सकते हैं और अपनी यात्रा के दौरान आपके द्वारा उपयोग किए गए सभी पानी के इलाज के लिए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।



  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें शीर्षक चरण 6
    6
    सभी खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से कुककर और कच्चे खाद्य पदार्थ कभी नहीं खाएं, जैसे सलाद, जब आप कम विकसित देशों की यात्रा करते हैं। यह पूछें कि रेस्तरां में जितने भोजन का ऑर्डर करते हैं उतना गर्म हो सके, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्होंने इसे अच्छी तरह से पकाया है समुद्री खाद्य और डेयरी उत्पादों से बचें, जिन्हें पीस नहीं किया गया है।
  • कुछ विकसित देशों ने अपने डेयरी का पुनश्चर्यूज नहीं किया है, इसलिए इसे लेने के लिए यह कभी नहीं लेना चाहिए कि कोई उत्पाद उपभोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें शीर्षक 7
    7
    मक्खियों या मच्छरों से पीड़ित स्थानों में खाना खरीद या उपभोग न करें
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें शीर्षक 8
    8
    किसी सड़क विक्रेता से कभी भी खाना न खरीदें, क्योंकि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आपने भोजन की तैयारी में कोई भी मानक स्वच्छता उपायों का पालन किया है। कई देशों में सड़क विक्रेताओं लाइसेंस के बिना काम करते हैं और कोई भी सरकारी एजेंसी उन्हें नियंत्रित नहीं करती है।
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें चरण 9
    9
    ताजी मछली से बचें, क्योंकि आपकी त्वचा में प्राकृतिक विषाक्त पदार्थ होते हैं मछली वाली पकवान को आदेश देने से पहले, पता करें कि यह किस प्रकार है। यदि आप इसकी गुणवत्ता की गारंटी देते हैं और पूरी तरह से पकाया जाता है तो आप शांति के साथ ताज़ा मछली का उपभोग कर सकते हैं।
  • कम विकसित देशों में पेट की समस्याओं से बचें शीर्षक 10

    Video: English to gujarati Dictionary Mobile Application intro.|Gujarati to English App by Puran Gondaliya

    10
    सभी ताजे फल पील करें इसे नल का पानी से धोना ही इसमें सूक्ष्मजीवों को पेश करने में मदद मिलेगी। पूरे खोल को सावधानी से हटाने के लिए एक चाकू का उपयोग करें, ताकि बाहरी फल की पहले से ही खुली सतह को छू न सके। अपने हाथों को अंत में धो लें
  • युक्तियाँ

    • अंत में आप कुछ आप खा लिया है नहीं करना चाहिए खाते हैं, यह "ट्रैवेलर्स दस्त" है, जो एक सप्ताह के बाद restablecerte कर सकते हैं की एक तस्वीर पेश करने के लिए की संभावना है। यह दुर्लभ है कि यह वास्तव में खतरनाक है। यद्यपि आप कुछ एंटीबायोटिक दवाओं में मदद मिल सकती है कि निर्धारित करने के लिए पूछ सकते हैं, यह आम तौर पर आसान से आप बेहतर महसूस बस आराम कर, तरल पदार्थों का खूब (जो पूरी तरह से सुरक्षित हैं) पीने और पटाखे पैकेज खा है। अगर आप उल्टी शुरू करते हैं, तो आपका दस्त खूनी है, आप निर्जलित हो जाते हैं, या आपके पास बुखार है, डॉक्टर को तुरंत देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com