ekterya.com

पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कैसे करें

पानी जीने के लिए आवश्यक है हमें इसे पीने, स्नान करने और घरों को साफ करने की आवश्यकता है। आप अपने घर की पानी की गुणवत्ता की जांच कर और होम टेस्ट किट का उपयोग करके, अपने इंद्रियों से समझौता कर सकते हैं या अपने क्षेत्र में उस गुणवत्ता की रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए याद रखें, यह सुनिश्चित करें कि पानी बैक्टीरिया, सीसा, कीटनाशकों, नाइट्रेट या नाइट्राइट, क्लोरीन या कठोरता के हानिकारक स्तरों शामिल नहीं है और एक उपयुक्त पीएच बनाए रखने के बनाने के लिए आवश्यक है।

चरणों

विधि 1

होम टेस्ट किट का उपयोग करें
छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 1
1
समझने के लिए कि आप क्या देखना चाहते हैं। पानी की गुणवत्ता बैक्टीरिया, सीसा, कीटनाशकों, नाइट्रेट या नाइट्राइट, क्लोरीन, कठोरता और पीएच की एकाग्रता पर मुख्य रूप से निर्भर करता है। क्लोरीन पाइप और पीएच के बहुत उच्च स्तर के साथ पानी में पैमाने के संचय का कारण बन सकती नाइट्रेट छानने उर्वरक कैल्शियम और मैग्नीशियम ( "कठोरता") babies- के लिए हानिकारक हैं कीटाणुरहित करने के लिए प्रयोग किया जाता है (अर्थात , पानी अम्लीय है) नल को कुचलना कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 2
    2
    पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए होममेड किट खरीदें। ऐसे किट के कई निर्माता हैं, लेकिन वे सभी एक समान तरीके से काम करते हैं। वे परीक्षण स्ट्रिप्स के साथ आते हैं जो आपको पानी के खनिज सामग्री के अनुसार पानी और रंग बदलना चाहिए। फिर आपको रंगों के बॉक्स के साथ स्ट्रिप्स के रंग की तुलना करनी चाहिए।
  • एक परीक्षण किट जिसमें बैक्टीरिया, सीसा, कीटनाशक, नाइट्राइट या नाइट्रेट, क्लोरीन, कड़ी मेहनत और पीएच के लिए विभिन्न स्ट्रिप्स शामिल हैं देखें।
  • यदि किट केवल एक प्रकार के शॉट के साथ आता है, तो शायद यह पीएच मापना संभव है।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 3

    Video: आ गई खारे पानी को भूमि के लायक बनाने की मशीनी

    3
    निर्देश पढ़ें सभी परीक्षण किट उन निर्देशों के साथ आते हैं जो बताते हैं कि आपको पानी की प्रत्येक प्रकार की पट्टी को कितनी देर तक उजागर करना चाहिए, सही पानी के तापमान के अतिरिक्त। ये निर्देश एक परीक्षण किट से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं इसलिए, यहां तक ​​कि अगर आपने इसे पहले भी किया है, तो निर्देशों को पढ़ने और उसका पालन करने के लिए आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 4
    4
    टेस्ट किट के संकेत के अनुसार प्रत्येक पट्टी को पानी में खुलें। आमतौर पर, पहले कमरे के तापमान पर पानी के साथ गिलास भरें। फिर, आप पट्टी को पानी में डालते हैं और 5 सेकंड के लिए डूबते रहें, धीरे-धीरे तरफ से आगे बढ़ते रहें।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 5
    5
    पानी की पट्टी ले लो इसे कांच से निकालें और अधिक पानी बंद हिला। इसके लिए थोड़ी छोटी रंग बदलने के लिए प्रतीक्षा करें, जबकि आप इसे परीक्षण किट के साथ आने वाले रंग चार्ट से तुलना करते हैं।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 6
    6
    अपने पानी की गुणवत्ता का निर्धारण अपने पंस में प्रत्येक पदार्थ के स्तर को जानने के लिए रंग पट्टी के साथ प्रत्येक पट्टी के रंग की तुलना करें। टेबल स्वीकार्य या खतरनाक के रूप में एकाग्रता के विभिन्न स्तरों को दर्शाती है।
  • यदि खनिजों, बैक्टीरिया या पीएच की सामग्री के संदर्भ में एक खतरनाक परिणाम दर्ज किया जाता है, तो परिणाम में एक मानव त्रुटि को बाहर करने के लिए परीक्षण फिर से चलाया जाता है।
  • यदि परीक्षण दूसरी बार एक खतरनाक परिणाम फेंकता है, तो अपने इलाके की नगर पालिका से संपर्क करें।
  • विधि 2

    अपने इंद्रियों का उपयोग करें
    टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    पानी की सुगंध आपका इंद्रियां आपको पानी की गुणवत्ता के बारे में बहुत कुछ बता सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर कोई पेशेवर उसकी गुणवत्ता का विश्लेषण करता है, तो वह इसे जांचने के लिए पानी की गंध, स्वाद और निरीक्षण सुनिश्चित करेगा। तो अपनी इंद्रियों का उपयोग करें और निम्न गंध का पता लगाने के लिए महक शुरू करें
    • ब्लीच की गंध यह क्लोरीन के कारण है जो इसे सुरक्षित रखने के लिए आपके स्थानीय उपचार संयंत्र को पानी में जोड़ता है। गंध गायब हो जाता है जब कुछ समय के लिए पानी को हवा में उजागर किया जाता है। एक विकल्प के रूप में, इसे से छुटकारा पाने के लिए होममेड वॉटर फिल्टर खरीदें। आम तौर पर, ब्लीच की गंध हानिकारक नहीं है
    • सड़े अंडे की गंध सामान्य तौर पर, यह सल्फरस गंध बैक्टीरिया की उपस्थिति को इंगित करता है। सबसे पहले, एक गिलास पानी डालना और उसे घर के दूसरे हिस्से में ले जाएं, कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर इसे गंध दें अगर गंध गायब हो जाता है, इसका मतलब है कि बैक्टीरिया नाली में विकसित हो रहे हैं और आपको इसे साफ करना चाहिए। अगर पानी में अभी भी सड़े हुए अंडे (चाहे गर्म या ठंडा) की गहरी गंध है, तो अपनी स्थानीय नगरपालिका से संपर्क करें
    • पृथ्वी या नमी की गंध यह संभावना है कि गंध कार्बनिक पदार्थों के अपघटन का एक उत्पाद है। फिर, यह नाले के अंदर या पानी में ही हो सकता है। हालांकि गंध परेशान है, यह हानिरहित है
  • टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पानी की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए स्वाद की भावना का उपयोग करें। सबसे पहले, अगर पानी भयानक स्वाद लेता है, तो इसे बाहर निकल जाओ। यदि नल के पानी में एक धातु का स्वाद होता है, तो यह आपके पानी की आपूर्ति में कम पीएच स्तर या अतिरिक्त खनिजों के कारण हो सकता है (संभावित रूप से जंग खाए हुए पाइपों के कारण)। यदि इसका स्वाद ब्लीच के समान है, तो इसकी अत्यधिक क्लोरीन सामग्री के कारण है। और यदि स्वाद नमकीन है, तो यह क्लोराइड आयन या सल्फेट्स की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, जो अपशिष्ट जल द्वारा औद्योगिक अपशिष्ट या प्रदूषण का उत्पाद हो सकता है। यदि पानी का स्वाद आपको परेशान करता है, तो अपने इलाके की नगर पालिका या ईपीए (पर्यावरण संरक्षण एजेंसी) से संपर्क करें।
  • Video: पानी का TDS कितना होना चाइये....हिंदी में जाने

    टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान दें कि पानी बादल है या कण है। प्रकाश के खिलाफ एक गिलास पानी पकड़ो और देखें कि क्या कणों को तैरते हैं या पानी बादल है। भूरे, नारंगी या लाल के कण पाइप या जंग खाए गए फ्लेक्स के उत्पाद हो सकते हैं। काला कण होसी से आ सकता है जिसके माध्यम से पानी बहता है (पानी में क्लोरीन उन्हें समय बीतने के साथ खराब कर सकता है)। सफेद या हल्के भूरे रंग के कण (या एक सामान्य टर्बिडीज) पानी में कैल्शियम कार्बोनेट या मैग्नीशियम कार्बोनेट की अधिक मात्रा का संकेत कर सकते हैं। यदि आप पानी में गड़बड़ी या कणों की अधिकता को देखते हैं, तो अपने इलाके की नगरपालिका या ईपीए से संपर्क करें



  • टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    रंग की जांच करें इसके लिए, पहले कुछ मिनटों तक चलने वाले पानी को फ्लेकेट में खड़े पानी के किसी भी संचय को साफ करने दें। फिर, प्रकाश के खिलाफ एक गिलास पानी पकड़ो। ब्राउन, बादल या फीका लगा हुआ पानी कुछ कारकों के कारण हो सकता है: आपके क्षेत्र, अपस्ट्रीम संदूषण या जंगली पाइप के लिए पानी का एक नया स्रोत। अगर पानी का रंग गलत लगता है, तो अपनी स्थानीय नगरपालिका या ईपीए से संपर्क करें।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 11
    5
    कुछ जंग या खनिज संचय की खोज में पाइपों को देखें। यदि आपके पाइप में बहुत अधिक जंग या खनिज संचय होता है, तो इसका मतलब है कि पानी जंग या अन्य खनिजों के अधिक से दूषित है। आपके घर के आसपास इन प्रदूषकों की उपस्थिति देखने के कुछ तरीके हैं। अगर पाइपों में बड़ी संख्या में निर्माण होता है, तो उन्हें निरीक्षण करने के लिए और अपने इलाके में नगर पालिका से संपर्क करने के लिए पेशेवर प्लंबर को कॉल करें।
  • यदि पाइप जमीन के ऊपर हैं, तो लीक या नीले या सफेद तलछट वाले क्षेत्रों को देखें।
  • यदि आपके पाइपों तक पहुंचना मुश्किल है, तो देखें कि शौचालय के कटोरे या ब्लू स्टेन्स पर शौचालय के आधार के आसपास जंग के दाग हैं या नहीं।
  • यदि आप अपने घर में नलसाजी का काम कर रहे हैं, तो उन्हें पूछें कि आप अपने पाइप के कटौती हिस्से के अंदर क्या देखते हैं। एक नीली, सफेद या लाल भूरे रंग के निर्माण के लिए देखो।
  • विधि 3

    अपने क्षेत्र में जल की गुणवत्ता पर एक रिपोर्ट प्राप्त करें
    टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने इलाके की नगर पालिका से संपर्क करें नगर पालिकाओं को नियमित आधार पर पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए बाध्य किया जाता है ताकि परिणाम सार्वजनिक हो सके और हर साल नागरिकों को उन्हें उपलब्ध करा सकें। इन आंकड़ों को "पानी की गुणवत्ता रिपोर्ट" के रूप में एकत्र किया जाता है इसलिए, आप संबंधित इकाई से कहा गया रिपोर्ट की प्रति की अनुरोध करके अपने पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 13
    2
    अपने शहर के वेब पेज पर जाएं आम तौर पर, यह रिपोर्ट आपके शहर की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। तो साइट पर जाएं और इसे अपने पानी की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए डाउनलोड करें।
  • Video: तालाब के पानी का परीक्षण | Pond Water Testing | pH Testing of Pond Water | Fish Farming Management

    छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 14
    3
    अपने देश में पीने के पानी के डेटाबेस खोजें कई देशों में, यह ऑनलाइन डाटाबेस उपलब्ध है जो जल क्षेत्र के अधिकारियों से प्राप्त लाखों रिकॉर्ड एकत्र करता है। बस अपना ज़िप कोड दर्ज करें और आप अपने क्षेत्र में जल की गुणवत्ता पर रिपोर्ट प्राप्त करेंगे।
  • टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने टाउन हॉल को बुलाओ आपकी नगर पालिका के साथ संचार करना आपके क्षेत्र में पानी की गुणवत्ता पर एक रिपोर्ट प्राप्त करने का एक और तरीका है, खासकर यदि आपको नहीं पता कि आपके क्षेत्र में नगरपालिका से कैसे संपर्क किया जाए। नगर परिषद आपको रिपोर्ट दे सकती है या आपको बता सकती है कि एक कहां प्राप्त करें
  • टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 16 नामक छवि

    Video: || कैसे करें गाय के गोबर का सही इस्तेमाल || How to proper utilisation in cow manure.and use...

    5
    कंपनी से संपर्क करें जो पानी की आपूर्ति करता है अंत में, आपके क्षेत्र में पानी की गुणवत्ता पर एक रिपोर्ट प्राप्त करने का एक और तरीका है कि सेवा प्रदान करने वाली कंपनी से संपर्क करें इसका एक प्रतिनिधि आपको एक अद्यतन रिपोर्ट देगा या कम से कम, यह आपको बताएगा कि एक को कहाँ से प्राप्त करना है
  • युक्तियाँ

    • पानी के लिए क्लोरीन की एक छोटी मात्रा होने के लिए यह सामान्य है कि यह हानिकारक रोगाणुओं से मुक्त हो। यदि रोगजनकों (उदाहरण के लिए, कम विकसित बुनियादी ढांचे वाले देशों में) का खतरा अभी भी है, तो सूक्ष्म जीवों से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग करने से पहले 10 मिनट के लिए पानी उबालें।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपके पानी में कोई समस्या है, तो उसे तुरंत ले जाना बंद करो जब तक आपका पानी सुरक्षित नहीं हो जाता है तब तक बेहतर बोतलबंद पानी पीने से।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक गिलास
    • पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए एक घर का बना किट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com