ekterya.com

अंडा को अलग कैसे करें

कई व्यंजनों विशेष रूप से अंडा सफेद या अंडे की जरूरी होती हैं। इसके अलावा, बहुत से लोग अपने कोलेस्ट्रॉल सेवन को कम करने के लिए केवल अंडा सफेद खाने के साथ भोजन तैयार करते हैं। कारण के बावजूद, आप जुदाई प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए इन विभिन्न युक्तियों को लागू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अंडा मैन्युअल रूप से अलग करें
छवि शीर्षक से अलग एक अंडा चरण 1
1
अपने हाथ अच्छी तरह धो लें गर्म पानी के एक जेट के नीचे अपने हाथों को असंतुलित साबुन से प्रतिबंधित करें फिर, उन्हें कुल्ला। पृथ्वी की सफाई के अलावा, आप त्वचा के तेलों से भी छुटकारा पाएंगे, जो आपको सफेद परिणाम को प्राप्त करने से रोका जा सकता है।
  • अलग से एक अंडा चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ठंडा अंडे (वैकल्पिक) यह कम संभावना है कि यदि ठंडा हो तो जर्दी टूट जाएगी, और स्पष्ट एक से अलग करना भी आसान है यदि आप आमतौर पर अंडे को रेफ्रिजरेटर में रखते हैं, तो उन्हें हटाने के बाद उन्हें अलग करें। दूसरी तरफ, यदि आप उन्हें कमरे के तापमान पर रख देते हैं, तो तैयारी शुरू करने से पहले आप आधे घंटे में रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं। यह कदम महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए यदि आप इसे करने के लिए भूल जाते हैं तो कोई समस्या नहीं है।
  • अधिकांश व्यंजनों के लिए कमरे के तापमान पर अंडा सफेद या अंडे की जरुरत होती है। आप अंडे को अलग करते हुए यह ठंडा है, तो आप प्रकाश या एक कटोरी में डाल दिया और जर्दी 5 से 10 मिनट के लिए गर्म (गर्म नहीं) पानी के साथ एक बर्तन में डाल दिया जा सकता है।
  • अलग से एक एग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तीन कटोरे का निपटान यदि आपको केवल कुछ अंडे को अलग करना है, तो आपको केवल 2 कटोरे की आवश्यकता होगी लेकिन अगर आप कई अलग करने जा रहे हैं, तो अंडे की सभी सामग्री (हल्के और जर्दी) को एक और कटोरा लें। इस तरह, यदि आप जर्दी को गलती से तोड़ते हैं, तो आप केवल अंडे को हर अंडा सफेद से कटोरे को बर्बाद करने के बजाय खो देंगे।
  • सबसे तेज़ तरीका सभी अंडों को तोड़ने और उन्हें एक कटोरे में डालना है, और फिर एक एक करके एक को हटा दें। हालांकि, जब आप पहले से अभ्यास कर चुके हैं, तो इस रणनीति को छोड़ना बेहतर होगा, क्योंकि अगर एक एकल जर्दी टूट जाती है, तो आप सभी गोरों को बर्बाद कर देंगे।
  • अलग से एक अंडा चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अंडे तोड़ें प्रत्येक अंडे को धीरे से तोड़कर पहले कटोरे में डालें। जर्दी को तोड़ने के लिए सावधान रहें यदि संभव हो, तो आप इसे धीरे से तोड़ सकते हैं और इसे अपने हाथ की हथेली में छोड़ सकते हैं या आप भी यहां तक ​​कि कर सकते हैं एक हाथ से इसे तोड़ो.
  • यदि आप अक्सर अंडे के खोल के साथ समस्याएं हैं, तो इसे कटोरे के किनारे के बजाए एक सपाट काउंटर के विरुद्ध तोड़ने का प्रयास करें
  • यदि कवच का एक टुकड़ा कटोरे में गिर जाता है, तो इसे हाथ से उठाएं, सावधान रहना जर्दी को तोड़ने के लिए नहीं। खोल के किसी एक हिस्से से इसे हटाने के लिए आसान है, लेकिन इससे साल्मोनेला द्वारा संदूषण का खतरा बढ़ जाता है
  • अलग से एक अंडा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी उंगलियों के माध्यम से स्पष्ट धारा दें कटोरे में अपना हाथ डालें, इसे एक योर के नीचे रखें और उसे ऊपर उठाएं। दूसरी कटोरी पर अपना हाथ ले जाएं और अपनी उंगलियों को थोड़ी-थोड़ी से फैल कर दें ताकि सफेद रंग में थोड़ी कम हो जाए। सफेद की ढेर को अलग करने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें जो आपकी उंगलियों से आसानी से पारित नहीं करते हैं। अगर जर्दी का पालन करने के लिए अभी भी थोड़ा सा सफेद है, तो इसे एक हाथ से दूसरे तक दें, जब तक कि यह कटोरे में गिरने तक खत्म न हो जाए (जितना संभव हो)।
  • अलग से एक अंडा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    तीसरे कटोरे में जर्दी रखें। आखिरी कटोरे पर अपना हाथ रखें और जर्दी सावधानी से गिरें। अन्य अंडों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • सामान्य रूप से, अगर उन्हें अलग करने के बाद योरों का स्पष्ट पक्षपाती हो तो कोई समस्या नहीं है। जब तक अंडा सफेद के कटोरे में कोई जर्दी नहीं होती है, तब तक सबकुछ ठीक हो जाएगा।
  • विधि 2

    खोल के साथ अंडा अलग करें
    अलग से एक अंडा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सबसे पहले, इस पद्धति के जोखिमों को समझें संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस रणनीति से बचने की सलाह देते हैं, क्योंकि शैवाल में हानिकारक जीवाणु अंडे के संपर्क में आ सकते हैं। यूरोपीय संघ में प्रदूषण का खतरा बहुत कम है, जिसमें एक बहुत प्रभावी साल्मोनेला रोकथाम कार्यक्रम है। यदि आप जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो आप एक अलग विधि लागू कर सकते हैं।
    • अंडे या अंडे का सफेद खाना पकाने तक कड़ी मेहनत से उपभोग के लिए उन्हें सुरक्षित बना दिया जाएगा। यदि आप तरल या कच्ची अंडों की सेवा करने की योजना बना रहे हैं, तो एक और अलगाव विधि का उपयोग करने पर विचार करें।
  • अलग से एक अंडा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    ठंडा अंडे (वैकल्पिक) यदि अंडे कमरे के तापमान पर हैं, तो सफेद अधिक तरल है, इसलिए इस विधि को लागू करना अधिक कठिन है और आपदा पैदा कर सकते हैं। इस मामले में, यह बेहतर है कि आप रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत अंडे का उपयोग करें
  • अलग से एक अंडा कदम 9 नाम वाली छवि
    3
    एक रेखा की कल्पना करें जो अंडा के "सबसे विस्तृत" भाग से घिरा है काल्पनिक चिन्ह के बाद अंडे को यथासंभव सटीक रूप से तोड़ने का विचार है। इस विधि की चाबी अंडा समान रूप से तोड़ना है, ताकि आप आसानी से दोनों हिस्सों के बीच जर्दी स्थानांतरित कर सकें।
  • अलग से एक अंडा कदम 10 शीर्षक छवि
    4
    यह अंडे को तोड़ना शुरू होता है एक मुश्किल वस्तु के खिलाफ अंडा का केंद्र हड़ताल करें ताकि एक दरार बनाया जा सके जो लगभग आधा सतह को कवर करता है। अंडे को बराबर भागों में तोड़ने का कटोरा का किनारा एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, यह श्वेत के छोटे टुकड़े को सफेद रंग के साथ मिश्रण करने के लिए पैदा कर सकता है इसलिए, यदि अंडे पतले गोले हैं, तो काउंटर की सपाट सतह का उपयोग करना बेहतर हो सकता है।
  • अलग से एक अंडा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    खोल के आधे भाग को ध्यान से अलग करें दोनों हाथों से कटोरे पर अंडे को पकड़ो, टूटा हुआ भाग ऊपर और विस्तृत हिस्से को नीचे झुका हुआ है। अपने अंगूठे के साथ धीरे-धीरे अलग हिस्सों को अलग करें, जब तक अंडे दो में टूट न जाए। चूंकि अंडा झुका हुआ हो जाएगा, जर्दी नीचे आधे में होगी।
  • अलग से एक अंडा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6



    जर्नल को शैल से शेल तक स्थानांतरित करें एक शेल में जर्दी को बरकरार रखें और फिर दूसरे में "डालो" इस आंदोलन के बारे में 3 बार दोहराएं, जबकि पक्षों के नीचे स्पष्ट सूखे और नीचे कटोरा में गिरता है।
  • छवि का शीर्षक अलग एग पायर 13
    7
    एक और कटोरे में जर्दी रखें। एक बार जब केवल एक छोटी सी मात्रा साफ हो जाए, तो एक अलग कटोरे में जर्दी डाल दो। आप अधिक अंडे अलग करने के लिए है, तो अगर आप अंडे का सफेद के साथ गेंदबाजी करने का खोल और जर्दी के टुकड़े गिरने से एक तोड़ कर एक गलती करते हैं तो यह है कि एक तिहाई कटोरा उपयोग करने पर विचार। तीसरे कटोरे में प्रत्येक अंडे को अलग करें और फिर प्रक्रिया को जारी रखने से पहले बाकी अंडे के साथ कटोरे में सामग्री खाली करें।
  • विधि 3

    एक प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करें
    अलग से एक अंडा चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: कागज की अंडा ट्रे बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें | Egg tray making business plan In Hindi

    1
    ध्यान से अंडे को तोड़कर इसे उथले कटोरे में डालना। एक समय में एक के साथ कार्य करें, ताकि एक जर्दी टूट जाए, अन्य गोरे को बर्बाद मत करो। एक दूसरे का कटोरा अलग करने के लिए योरों जगह।
  • Video: कैसे जाने असली और नकली अंडे में अंतर | How to Identify Egg Real or Fake

    अलग से एक अंडा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    हवा निकालने के लिए एक साफ प्लास्टिक की बोतल निचोड़ें इस आंशिक रूप से कुचल स्थिति में पकड़ो।
  • अलग से एक अंडा चरण 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: बनाये इस नए तरीके से अंडा भुर्जी - Egg/Anda bhurji recipe -Tasty Breakfast/Nashta recipe in hindi,

    3
    जर्दी उठाओ जर्दी पर बोतल के मुंह को रखें और इसे दबाकर धीरे-धीरे बंद करो वायु के दबाव से जर्दी बोतल में प्रवेश करने का कारण होगा इस विधि को अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है - यदि आप बोतल से बहुत अधिक दबाव निकालते हैं या इसे बहुत तेज़ी से करते हैं, तो आप थोड़ा साफ़ भी उठा सकते हैं।
  • अलग से एक अंडा चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    जर्दी को दूसरे कटोरे में स्थानांतरित करें ध्यान से बोतल संकुचित रखें ताकि जर्दी अंदर रह सके। इसे दूसरे कटोरे पर रखें और जर्दी छोड़ दें।
  • यह थोड़ा अच्छा बोतल झुकाव के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है
  • विधि 4

    अन्य रसोई उपकरणों का उपयोग करें
    अलग से एक अंडा कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    अंडे तोड़ो और उन्हें एक फ़नल में डालें। बोतल के मुंह में फ़नल रखें या किसी व्यक्ति को एक कटोरी में रखने के लिए कहें। फ़नल पर अंडे को तोड़ें इस विचार के लिए छेद और जर्दी के माध्यम से पारित करने के लिए जगह में रहने के लिए स्पष्ट है।
    • अगर स्पष्ट का हिस्सा जर्दी पर फंस जाता है, तो फ़नल को थोड़ी सी झुकाएं ताकि यह छेद से गुजर सके।
    • यह संभव है कि यह विधि ताजी अंडे के साथ काम नहीं करता है, क्योंकि इस स्थिति में, सफेद चिपचिपा वर्ग है।
  • अलग से एक एग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    टर्की का खंभा करने के लिए एक ड्रॉपर के रबर भाग का उपयोग करें। रबड़ के हिस्से को अलग करें (जो दबाया गया है) और आपके पास जर्दी को अलग करने के लिए संकेतित आकार के चूषण डिवाइस होंगे। अंडे तोड़ो और इसे एक प्लेट पर डालें। फिर, रबड़ को दबाएं और इसे जर्दी को अवशोषित करने के लिए जारी करें।
  • अलग से एक अंडा चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्लॉट चम्मच पर अंडे को तोड़ें। स्किमर को सावधानी से हिलाएं, यह बग़ल में और ऊपर और नीचे चलती है इस तरह, स्पष्ट स्लॉट या छेद के माध्यम से चलेगा।
  • अलग से एक अंडा कदम 21 शीर्षक छवि
    4
    एक जर्दी और स्पष्ट विभाजक खरीदें। आप एक उपकरण प्राप्त कर सकते हैं विशेष रूप से इंटरनेट स्टोर में अंडे अलग करने के लिए या रसोई के कुछ दुकानों के कार्यान्वयन में। ये दो प्रकार के हो सकते हैं:
  • पहला प्रकार इसके चारों ओर स्लॉट्स के साथ एक छोटे गोल प्लास्टिक कंटेनर है। अंडे को कंटेनर पर तोड़ दें और इसे घुमाएं ताकि अंडा स्लॉट्स से गिर जाए।
  • अन्य प्रकार चूसने के लिए एक कलाकृति है अंडे तोड़ो और इसे एक प्लेट पर डालें। उपकरण दबाएं, इसे जर्दी पर रखें और इसे चूसने के लिए दबाव छोड़ दें।
  • अलग से एक अंडा अंतिम नाम वाली छवि
    5
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • यदि कुछ टुकड़े का कटोरा स्पष्ट रूप से गिर जाता है, तो अपनी उंगलियों में से एक को पानी से गीला कर रखें और इसे हटाने के लिए टुकड़े को ध्यान से दबाएं।
    • अगर आपको गोरों को मारना पड़ता है, जैसे कि मृग बनाने के लिए, तो सुनिश्चित करें कि जर्दी का कोई टुकड़ा नहीं है। अन्यथा, आप संभवत: फेंजी बनावट को नहीं बना सकते जो आपको चाहिए
    • आगे की योजना बनाने की कोशिश करें ताकि आप दोनों गोरे और उंगलियों का उपयोग कर सकें। उदाहरण के लिए, होममेड मेयोनेज़ यह एक सरल विकल्प है जो आपको उन योलों का उपयोग करने की अनुमति देगा जो कि रहते हैं।
    • जब भी आप कर सकते हैं ताजा अंडे का उपयोग करें। कलियों के चारों ओर की झिल्ली समय के साथ कमजोर पड़ती है, इसलिए कूलर अंडा, अधिक तनाव वाली कली होगी। इसके अलावा, ताजी अंडे में बेहतर मुड़ा हुआ प्रोटीन होता है, इसलिए व्हीप्ड अंडा सफेद की बनावट कड़ा हो जाएगी।

    • ताजा अंडे चिपचिपा और कठिन भागों वाले च्लज़ा या कैलाज़े कहते हैं। उन्हें अन्य गोरे से अलग करने की कोई आवश्यकता नहीं है, यद्यपि यदि आप उन्हें नरम क्रीम तैयार करने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, तो खाना पकाने के बाद उन्हें तनाव में रखना एक अच्छा विचार है।

    चेतावनी

    • अपने हाथों को धो लें संभवतः इससे बचने के लिए कच्चे अंडे को संभालने से पहले और बाद में जीवाणु दूषित. जुदाई प्रक्रिया से पहले और बाद में अंडे के साथ संपर्क में आने वाले सभी सतहों को साफ करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com