ekterya.com

नारियल के तेल का उपयोग कैसे करें

जबकि नारियल के तेल में संतृप्त वसा का उच्च स्तर होता है, वहीं फैटी एसिड में विभिन्न तरह के संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह पाचन प्रक्रिया में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को विनियमित भी कर सकता है। जब खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो नारियल का तेल तैयार खाद्य पदार्थों के लिए थोड़ा सा मिठाई नारियल का स्वाद देता है।

चरणों

विधि 1

सामान्य निर्देश
नारियल तेल चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
सही प्रकार के नारियल के तेल का चयन करें। दो मुख्य प्रकार के नारियल के तेल परिष्कृत और अतिरिक्त कुंवारी हैं। आम तौर पर, अतिरिक्त कुंआरी नारियल तेल को स्वस्थ माना जाता है, क्योंकि नारियल का उपयोग एक स्वच्छ विधि के उपयोग से अधिक निर्जलित होता है और मशीन के साथ दबाया जाता है या गुरुत्व का उपयोग करके किण्वित और रस बनाया जाता है। रिफाइंड नारियल तेल आमतौर पर धूम्रपान या कम स्वच्छ तरीके से उपयोग निर्जलित है, नतीजतन, यह bleached और deodorized किया जाना है।
  • परिशोधित तेल में कम ताकतवर नारियल का स्वाद होता है, लेकिन खाना पकाने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने के लिए उपयोग किए जाने वाले लोगों के लिए समायोजित करना आसान हो सकता है। यदि आप इस कारण के लिए परिष्कृत तेल खरीदते हैं, तो स्वाभाविक रूप से परिष्कृत और निर्बाध उच्च गुणवत्ता में से एक चुनें।
  • Video: चेहरे पर नारियल तेल लगाने के ये 5 फायदे यकीनन नहीं जानते होंगे आप

    नारियल तेल चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    शुरुआती कुछ चूंकि अतिरिक्त कुंवारी नारियल तेल भोजन को हल्के नारियल का स्वाद देता है, यह आपके और उन लोगों के लिए कुछ समय हो सकता है जो इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाते हैं। नारियल के स्वाद के साथ पूरक हैं जो खाना पकाने के लिए तेल का उपयोग धीरे-धीरे स्वाद का परिचय। आप एक ही नुस्खा में तेल के अन्य प्रकार के तेल के साथ मिश्रण भी कर सकते हैं जब तक कि आप स्वाद के अनुकूल न हों।
  • नारियल तेल चरण 3 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    कमरे के तापमान पर बाकी सामग्री जोड़ें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप तरल रूप में नारियल तेल का उपयोग करने जा रहे हैं। चूंकि नारियल का तेल कमरे के तापमान पर स्वाभाविक रूप से ठोस है, ठंडे सामग्रियों को जोड़कर इसे फिर से जमना, उसे विखंडित करना होगा। इस कारण से, कमरे के तापमान पर सामग्री का उपयोग करना बेहतर है या थोड़ा गर्म
  • नारियल तेल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    तेल के संभावित टुकड़ों के लिए तैयार करें यहां तक ​​कि अगर आप पहले नारियल तेल पिघलते हैं और केवल मध्यम तापमान पर इसके लिए सामग्री जोड़ते हैं, तब भी यह संभावना होगी कि तेल के कुछ हिस्सों को ठोस टुकड़ों में बदल दिया जाएगा। यदि आटा या नुस्खा विशेष रूप से संवेदनशील नहीं है, तो आप बहुत ज्यादा परेशानी के बिना खाना पकाने जारी रख सकते हैं, भले ही कुछ टुकड़े बन गए हों। अधिक संवेदनशील लोगों के लिए, हालांकि, आपको 24 ° C (76 डिग्री फ़ारेनहाइट) में बैन-मैरी में सामग्री को गर्मी की आवश्यकता हो सकती है या आप टुकड़ों को फैलाने के लिए ब्लेंडर में आटा पिटाई करने की कोशिश कर सकते हैं
  • नारियल तेल चरण 5 का उपयोग करें
    5
    जब आप उच्च तापमान पर खाना बनाना चाहते हैं तो एक विकल्प के रूप में नारियल का तेल का उपयोग करें। चूंकि नारियल तेल में जैतून का तेल या अन्य वनस्पति तेलों की तुलना में धुएं का एक उच्च स्तर है, इसलिए यह उच्च तापमान के स्तर को सहन कर सकता है। नतीजतन, यह sautéing और यहां तक ​​कि फ्राइंग भोजन के लिए एक उत्कृष्ट पसंद बन जाता है।
  • आम तौर पर, परिष्कृत नारियल का तेल तापमान को 230 डिग्री सेल्सियस (450 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक बढ़ा सकता है और अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल तापमान को 175 डिग्री सेल्सियस (350 डिग्री फारेनहाइट) तक बढ़ा सकता है। हालांकि, अगर तेल काला या काले रंग की धुएं को पैदा करना शुरू कर देता है, तो यह अधिक गरम होने की संभावना है।
  • नारियल तेल चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    मक्खन की तुलना में कम नारियल तेल का उपयोग करें। यदि आप मक्खन के बजाय नारियल के तेल का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो मक्खन की तुलना में 25% कम तेल का उपयोग करें। नारियल तेल लगभग शुद्ध वसा है, जबकि मक्खन नहीं है। अगर नुस्खा को अतिरिक्त मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है, आमतौर पर मक्खन की कुल मात्रा के द्वारा प्रदान की जाती है, तो आप अतिरिक्त तरल, जैसे कि दूध या पानी की एक चुटकी डाल सकते हैं।
  • नारियल तेल चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रयोग करने के लिए तैयार सामान्य तौर पर, ज्यादातर तेल और वसा को बिना किसी घटना के नारियल तेल के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है, लेकिन जब से उनके पास कुछ भिन्न गुण हैं, तो आप उस नुस्खा पर ठोकर खा सकते हैं जो एक आदर्श विकल्प के रूप में काम नहीं करते। आप आम तौर पर इन व्यंजनों में तेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उचित मात्राओं को समझने से पहले आपको इसके साथ कई बार प्रयोग करना पड़ सकता है
  • विधि 2

    नारियल तेल पिघल रहा है
    नारियल तेल चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    इसे मापने से पहले ठोस नारियल तेल पिघलाएँ यदि आप नारियल के तेल को दूसरे प्रकार के तेल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है कि आप एक सटीक माप प्राप्त करें। तेल पिघलने से सामग्री के मिश्रण में इसे और अधिक समान रूप से वितरित करने में मदद मिलती है।
    • इस नियम का अपवाद तब होता है जब यह तेल अन्य प्रकार के ठोस वसा जैसे कि वसा या मक्खन के लिए विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है इन मामलों में, आप उन्हें ठोस स्थिति में माप सकते हैं
  • नारियल तेल चरण 9 का प्रयोग करें
    2



    नारियल तेल पिघल करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करें आप छोटे हिस्से या पूरे कंटेनर को पिघला सकते हैं, जब तक कंटेनर माइक्रोवेव योग्य नहीं होता है
  • माइक्रोवेव में एक हिस्से को पिघलाने के लिए, एक चम्मच राशि को लगभग समान बनाएं, जैसा आपको खाना बनाना है इसे 15 सेकंड के अंतराल पर माइक्रोवेव में गरम करें, पूरी तरह से पिघल तक अंतराल के बीच में सरगर्मी करें। तरल रूप में इसे मापें और यदि आवश्यक हो तो थोड़ी अधिक पिघल कर दें।
  • जार से ऐसा करने के लिए, 30-सेकंड के अंतराल पर माइक्रोवेव में पूरे जार रखें, अंतराल के बीच में जब तक यह पूरी तरह से पिघल नहीं हो जाता है। जिस राशि की आपको ज़रूरत है उसे मापें और बाकी को फिर से जमने दें।
  • नारियल तेल चरण 10 का उपयोग करें
    3
    गर्म पानी में पूरी बोतल मिलाएं यदि कंटेनर माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त नहीं है, तो आप इसे पूरी तरह से गर्म पानी के कटोरे में डालकर पूरी बोतल पिघल सकते हैं जब तक कि यह द्रवीकरण न हो। जिस राशि की आपको ज़रूरत है उसे मापें और शेष तेल को फिर से जमने दें। नारियल का तेल कई बार सुरक्षित रूप से पिघला जा सकता है
  • नारियल तेल चरण 11 का उपयोग करें
    4
    रसोई में तेल के एक हिस्से को गरम करें। नारियल का तेल पिघलने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करने के बजाय, आप इसे कम तापमान पर एक छोटे से बर्तन में भागों में गर्मी कर सकते हैं, जब तक कि इसे तरल न हो जाए आप की ज़रूरत का आकलन करें और यदि आवश्यक हो तो थोड़ा अधिक मिश्रण करें।
  • विधि 3

    विशिष्ट सुझाव
    नारियल तेल चरण 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    थाई और भारतीय भोजन में नारियल के तेल की कोशिश करो नारियल का स्वाद अक्सर थाई और भारतीय व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है और जैसे, हल्के नारियल का स्वाद स्वाभाविक रूप से इस प्रकार के बर्तन में अन्य जायके पूरक करता है। आप अन्य प्रकार के खाना पकाने में भी नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह संभव है कि थाई या भारतीय व्यंजनों के व्यंजनों के मुकाबले यह स्वाद अधिक बार संघर्ष करता है।
  • नारियल तेल चरण 13 का उपयोग करें
    2
    पके हुए माल में नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। यदि आप किसी विशेष बेक्ड उत्पाद, जैसे चॉकलेट चिप कुकीज या लाल मखमल केक में अधिक परंपरागत स्वाद देख रहे हैं तो नारियल के तेल से बचने के लिए बेहतर होगा। लेकिन अगर आप गहरे स्वाद की तलाश कर रहे हैं, तो आप नारियल के तेल के साथ बेक किए गए उत्पाद में आवश्यक कुल वसा के एक हिस्से की जगह ले सकते हैं। चूंकि अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल भी थोड़ा मीठा हो जाता है, इसलिए आप नुस्खा के लिए आवश्यक चीनी की मात्रा को कम कर सकते हैं।
  • कूल्ड नारियल तेल खासकर अच्छी तरह से काम करता है जब केक के पेस्ट या समान आटा में मक्खन के बजाय इसका उपयोग किया जाता है।
  • नारियल तेल चरण 14 का उपयोग करें
    3
    विशेष रूप से नारियल के तेल के लिए पूछना व्यंजनों के लिए देखो। हालांकि इसे अन्य वसा के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, फिर भी कई व्यंजन हैं जिनके लिए नारियल का तेल पहला विकल्प है सामान्य तौर पर इन व्यंजनों में ऐसे मिठाइयां हैं जैसे टुकड़े, आइसक्रीम, मिठाई और पुडिंग, लेकिन कुछ नमकीन व्यंजन भी होते हैं जो नारियल तेल से तैयार होते हैं। कुछ उदाहरण बीन्स या सूप के साथ कुछ व्यंजन हैं
  • नारियल के तेल चरण 15 का प्रयोग करें
    4
    अपने पेय में नारियल का तेल जोड़ें अतिरिक्त कुंवारी नारियल तेल की एक छोटी सी मात्रा में एक चिकनाई, चाय, अंडे्नोग या गर्म चॉकलेट में जोड़ा जाता है ताकि आपको नारियल का तेल अपने स्वाद के कोमल स्पर्श के साथ प्रदान करने वाले लाभों को उपलब्ध करा सके।
  • नारियल तेल चरण 16 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    नारियल के तेल के साथ अपने पॉपकॉर्न को छिड़कें अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल सुनहरा मक्खन के एक मीठा स्वाद का स्मरण करता है। तो, आप पॉपकॉर्न और अन्य खाद्य पदार्थों पर झूठ बोल सकते हैं जो आम तौर पर मक्खन होते हैं।
  • नारियल तेल चरण 17 का उपयोग करें
    6
    पाक-व्यस्क के अलावा अन्य संभावित लाभों और लाभों को ध्यान में रखें:
  • जैसे शरीर और चेहरे का मॉइस्चराइज़र
  • एक प्राकृतिक दुर्गन्ध दूर करनेवाला के रूप में
  • एक पूरक के रूप में: यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो प्रति दिन 2 चम्मच, जल्दी से वजन कम करने, नींद की आदतों में सुधार, मानसिक चपलता में सहायता और दूध उत्पादन में वृद्धि करें।
  • बालों के लिए एक कंडीशनिंग मास्क के रूप में
  • अपनी सौंदर्य व्यवस्था के हिस्से के रूप में: मेकअप रिमूवर, आंख क्रीम, रात क्रीम, घर का बना हुआ हाथ, हाथ या हाथ (नमक या चीनी के साथ मिश्रित), होंठ बाम, होंठ बाम, छल्ली क्रीम या हाथ क्रीम के रूप में।
  • युक्तियाँ

    Video: नारियल तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको | 7 The use of coconut oil will surprise you

    • यदि आप चिंतित हैं कि नारियल का स्वाद बहुत भारी है, तो आप तिल के तेल और जैतून के तेल के बराबर भागों के साथ नारियल तेल का मिश्रण करके स्वाद को कम कर सकते हैं। इन अनुपातों में, आप अभी भी इसके अधिकांश लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com