ekterya.com

कैसे पनीर धूम्रपान करने के लिए

धूम्रपान पनीर किसी भी ताजा पनीर से बहुत अलग स्मोक्ड अखरोट स्वाद देता है। क्योंकि पनीर 32 डिग्री सेल्सियस (9 0 डिग्री सेल्सियस) से अधिक तापमान पर ड्रिप या पसीना कर सकता है, आपको "ठंड धूम्रपान" पद्धति का उपयोग करना होगा। आप इस प्रयोजन के लिए एक ठंडे धूम्रपानकर्ता खरीद सकते हैं, लेकिन इसे घर के उपकरण के साथ करना बर्फ के साथ एक कंटेनर का इस्तेमाल करना जितना आसान हो सकता है

चरणों

विधि 1

पनीर तैयार करें
छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 1
1
एक ठंड दिन पर करो। पनीर को पिघलने से रोकने के लिए "ठंड में स्मोक्ड" होना चाहिए। यदि तापमान का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री सेल्सियस) से कम है तो यहां तक ​​कि तापमान कम रखने के लिए इसका इस्तेमाल करने के तरीकों के साथ यह आसान होगा।
  • यदि आप इसे गर्म दिन पर आज़माते हैं, तो अव्यवस्था को कम करने और नुकसान में गलती करने के लिए केवल एक छोटी पनीर का उपयोग करें। वाणिज्यिक ठंड धूम्रपान करने वाला विधि गर्म दिन पर सबसे अच्छा है
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 2
    2
    अपनी पसंद के पनीर काट लें किसी चीज को स्मोक्ड किया जा सकता है, जब तक कि यह ढक्कन के माध्यम से गिरने के लिए पर्याप्त नपुंसक हो। गौदा, चेडर और ग्रेयरे लोकप्रिय विकल्प हैं। पनीर को पूरी तरह धूम्रपान करने के लिए, 10x10x5 सेमी (4x4x2 इंच) से अधिक नहीं के टुकड़े का उपयोग करें, ताकि धुएं उन्हें पूरी तरह से घुसना कर सकें।
  • यदि आप एक स्मोकी क्रस्ट और एक नरम इंटीरियर के साथ पनीर को पसंद करते हैं, तो बड़े टुकड़े का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 3
    3
    पनीर को सूखा और इसे कमरे के तापमान पर लाना। पनीर को खोल देना और इसे रात में रेफ्रिजरेटर में छोड़ दें। अगले दिन रेफ्रिजरेटर से इसे हटा दें और इसे कमरे के तापमान तक पहुंचने तक छोड़ दें। इससे कुछ नमी को लुप्त हो जाना चाहिए, जिससे एक धुएँ के रंग का पपड़ा बनाना आसान हो जाएगा। एक कागज तौलिया के साथ पनीर की सतह से नमी को साफ करें
  • पनीर धूम्रपान करने वालों ने इस कदम पर आम सहमति नहीं पहुंचाई है। कुछ लोग इसे धूम्रपान करने से पहले पनीर को ठंडा या आइसक्रीम रखना पसंद करते हैं। दूसरों को ठंड द्वारा उत्पादित बनावट में परिवर्तन नापसंद करते हैं और कूलिंग चरण को छोड़ना पसंद करते हैं और केवल एक या दो घंटे के लिए कमरे के तापमान पर पनीर को छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 4
    4
    एक ठंडा धूम्रपान करने वाला खरीदने पर विचार करें आप एक गर्म धूम्रपान करने या एक स्वतंत्र ठंडा धूम्रपान करने वाले के लिए एक "ठंडे धुंधला" सहायक या एडॉप्टर खरीद सकते हैं। इन सीमाओं की कीमत $ 35 से बढ़कर 100 डॉलर से ऊपर है हालांकि, ठंडे धूम्रपान करने वाला एक बार स्थापित होता है, धूम्रपान करना सरल होता है और पनीर पिघलने का खतरा कम होता है।
  • कुछ ठंडे धूम्रपान सामान छोटे, कम तापमान वाले विशेष चूरा ईंधन वाले उपकरण हैं। इन्हें गर्म धूम्रपान करने वालों के नीचे रखा जा सकता है और निर्देशों के अनुसार उपयोग किया जा सकता है।
  • अन्य ठंडे धूम्रपान करने वाले अतिरिक्त डिब्बों हैं जो हॉट स्मोकर में स्थापित हैं। अगर वे एक ही निर्माता से नहीं हैं, तो आपको अपने द्वारा दोनों डिवाइस कनेक्ट करने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मॉडलों को केवल एक ड्रिल, एक अखरोट और इसे प्राप्त करने के लिए एक बोल्ट की आवश्यकता होती है, लेकिन खरीदारी करने से पहले अनुसंधान।
  • फिर भी, जब आप ठंडे धूम्रपानकर्ता स्थापित करते हैं, पनीर को टुकड़े या लकड़ी की गेंदों को 1 से 6 घंटों तक पकाना, इसे कम से कम एक बार बदल दिया जाए। फिर, इसे हटा दें और इसे खाने से पहले 1 से 4 सप्ताह सर्द करें। अधिक युक्तियों के लिए गर्म धूम्रपान न करने वाला अनुभाग देखें
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 5
    5
    वैकल्पिक रूप से, अपना स्वयं का ठंडा धूम्रपानकर्ता बनाएं आपके पास उपलब्ध उपकरणों के अनुसार नीचे दिए गए किसी भी अनुभाग पर जाएं:
  • एक साधारण धूम्रपान करने (गर्म) या ढक्कन के साथ ग्रिल को सुधारने के दो तरीके हैं, ताकि अपना खुद का शीतल धूम्रपान करने वाला हो। आप बर्फ के साथ एक कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं या आप अपने खुद के टिन लघु धुआं फव्वारे का निर्माण कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास धूम्रपान न करने या ग्रिल नहीं है और आप किसी भी खरीदना नहीं चाहते हैं, तो पनीर को एक रेफ्रिजरेटर में पनीर पर धूम्रपान करने का प्रयास करें, जिसका उपयोग आप नहीं करते हैं। यह एक उत्कृष्ट धूम्रपान पद्धति हो सकती है, लेकिन इसे नियंत्रित करना मुश्किल है और आग के जोखिम के कारण बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2

    एक गर्म धूम्रपान करने वाला या एक ग्रिल पर धुआं पनीर
    छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 6
    1
    बर्फ की कटोरी पर धुआं पनीर। गर्म धूम्रपान करने वाले या गिल में पनीर को ठंडा रखने का सबसे आसान तरीका बर्फ के साथ एक बड़ा कंटेनर लगाने के लिए है पनीर को पकड़ने के लिए कंटेनर पर एक ग्रिड रखें और फिर "एक स्वादिष्ट धूम्रपान स्रोत चालू करें" विधि पर जाएं। यदि आपके पास बर्फ के साथ कंटेनर के लिए कमरा नहीं है या यदि आप चिंतित हैं कि आर्द्रता धूम्रपान को धीमा कर देगा, तो इसके बजाय अगले विधि का प्रयास करें
    • यदि आपके पास स्थान है, तो बर्फ के साथ एक झरनी को भरें और इसे ड्रॉप करने के लिए कंटेनर पर रखें। यह बर्फ को बदलने के लिए आसान बनाता है
    • यदि आप इसे अभी तक नहीं किया है तो पनीर तैयारी अनुभाग पढ़ें
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 7
    2
    वैकल्पिक रूप से, उपयोग कर सकते हैं कम से कम 300 एमएल (10 औंस) रख सकते हैं सूप की तरह एक स्वच्छ, मजबूत कर सकते हैं। आप इसे छोटा सा चिमनी के रूप में उपयोग करेंगे, आग को छोटे और कम तापमान पर रखेंगे।
  • यदि आपके पास एक बड़ा धूम्रपान करने वाला है, तो आपको इसके बजाय एक बड़ी कॉफी का उपयोग करना पड़ सकता है, ताकि धुएं का घनत्व पर्याप्त हो।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 8
    3
    एक स्वादिष्ट धूम्रपान फव्वारा हल्का। यदि आप बर्फ का उपयोग करते हैं, तो आम तौर पर तीन या चार छोटे लकड़ी का कोयला ब्रिकेट (या इलेक्ट्रिक धूम्रपान करने वाला हीटिंग तत्व) के साथ आग लगाना। धुएं को बनाने के लिए गर्मी पर सीधे टुकड़े या लकड़ी की गेंदों के साथ कंटेनर रखें। जायके के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए टिप्स अनुभाग देखें। यदि आप उपयोग कर सकते हैं, तो दो संभावित विकल्प हैं:
  • कर सकते हैं के साथ विधि। चारकोल ब्रिकेट के साथ आधा कर सकते हैं भरें टिन के अगले कमरे को पानी से भिगोने वाले लकड़ी के चिप्स के साथ भरें और शुष्क लकड़ी के टुकड़ों के साथ की शेष राशि भरें।
  • बी के साथ विधि शीर्ष के किनारे के पास स्थित छेद में छेद कर सकते हैं। इस छेद में एक "पूरी तरह से नया" सोल्डर लोहे रखें और लकड़ी की छर्रों (कोई कार्बन की आवश्यकता नहीं है) के साथ लगभग आधा हो सकते हैं। आग को रोशनी करने के लिए टांका लगाने वाले लोहे में प्लग करें। वेल्डिंग के लिए इस्तेमाल किया गया एक टांका लगाने वाला लोहे का उपयोग "कभी नहीं" या धुआं में जहरीले रसायन शामिल होंगे
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 9

    Video: हमेशा जवान रहने का तरीका - Hamesha jawan rehne ka tarika

    4
    नलिकाओं को समायोजित करें वेंटिलेशन नलिकाओं को समायोजित करें जब तक बहुत सारे धुएं का उत्पादन नहीं किया जाता है और लकड़ी धीरे-धीरे और समान रूप से जलता है।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 10

    Video: दिल की बीमारी से बचाव करेंगे ये 8 उपाय| How To Prevent Heart Disease.

    5
    पनीर जोड़ें जब धूम्रपान स्रोत धूम्रपान न करने या ग्रिल के आधार पर होता है, रैक पर पनीर के टुकड़े जोड़ें। धूम्रपान न करें या ग्रिल बंद करें
  • अगर पर्याप्त हवा होती है, तो आप धुएं के अंदर रखने के लिए तारोपॉलिन के साथ बंद डिवाइस को कवर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 11
    6
    अक्सर पनीर की जांच करें इन विधियों के साथ, पनीर को हर 15 से 20 मिनट में जांचना एक अच्छा विचार है, खासकर जब आप इसे पहली बार कोशिश करते हैं निम्नलिखित समस्याओं का पता लगाएं और उन्हें ठीक करें:
  • आग लगने से हर 30 से 40 मिनट या अधिक लकड़ी के टुकड़े या चिप्स जब वे खत्म करने के बारे में हैं अधिक लकड़ी का कोयला जोड़कर रखें यदि आप विधि विधि का उपयोग कर सकते हैं, तो दोनों सूखे और गीले टुकड़ों को शामिल करें।
  • यदि पनीर में बूँदें आती हैं, तो यह पिघलने वाला है। नीचे दिए गए विधियों के साथ वायु नलिकाएं थोड़ी या पनीर को बंद करें।
  • यदि आप बर्फ के साथ एक कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो नए बर्फ के साथ पानी की जगह दें। ठंड के दिनों में, यह आवश्यक नहीं हो सकता है



  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 12
    7
    धुआं ½ से 6 घंटे, कभी-कभी बदल रहे हैं। पनीर आसानी से स्वादों को अवशोषित करते हैं और यह तब तक मांस के रूप में धूम्रपान करने के लिए आवश्यक नहीं है पनीर को हर 15 से 30 मिनट या कम से कम एक बार धूम्रपान प्रक्रिया के दौरान मुड़ें। पनीर ने गर्मी से निकालने से पहले किनारों के चारों ओर एक अंधेरे "धुएं की अंगूठी" हासिल कर ली है, जब तक रुको।
  • यदि आप एक हल्का स्वाद पसंद करते हैं तो एक गर्म धूम्रपान करने वाला नरम पनीर 30 मिनट तक छोटा किया जा सकता है। एक या दो घंटे अधिक आम हैं
  • ठंडे सर्दियों के दिनों में धूम्रपान की मुश्किल पनीर के मोटे ब्लॉकों में 4 से 6 घंटे लग सकते हैं। पहले प्रयास में, पनीर की मूल स्वाद को दूर करने से बचने के लिए 3 घंटे या उससे कम सिफारिश की गई है
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 13
    8
    इसे खाने से पहले पनीर का इलाज करें पनीर निकालें और उसे कागज या चर्मपत्र में लपेटो। इसे कम से कम एक सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें, ताकि धुएं का स्वाद अधिक आकर्षक स्वाद तैयार करने के लिए नरम हो। अक्सर, पनीर का स्वाद 2 से 4 सप्ताह के बाद बेहतर होता है।
  • प्लास्टिक में पनीर को लपेटो मत। यदि आप इसे सूखने से रोकना चाहते हैं, तो इसे मोम पेपर में लपेटें और इसे एक अनजल प्लास्टिक बैग में रखें।
  • विधि 3

    एक खाली रेफ्रिजरेटर में धुआं पनीर
    छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 14
    1
    रेफ्रिजरेटर अलग करें कि आप केवल धूम्रपान के लिए उपयोग करेंगे शायद यह रेफ्रिजरेटर उन्मूलन करने के लिए असंभव स्मोक्ड स्वाद का अधिग्रहण करता है, इसलिए इसे पूरी तरह खाली होना चाहिए। आपको इसे आग के जोखिम के बिना एक क्षेत्र में रखना चाहिए, जैसे कि गेराज या कंक्रीट के फर्श के साथ एक तहखाने और बिना ज्वलनशील सामग्रियों के रेफ्रिजरेटर के लिए काम करना जरूरी नहीं है।
    • जारी रखने से पहले पृष्ठ के शीर्ष पर पनीर को तैयार करने के लिए निर्देशों की जांच करें।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 15
    2
    रेफ्रिजरेटर के नीचे एक पोर्टेबल स्टोव रखें। रेफ्रिजरेटर के नीचे एक पोर्टेबल स्टोव रखें, अधिमानतः एक तापमान नियंत्रण के साथ।
  • छवि का शीर्षक धुआं पनीर चरण 16
    3

    Video: सावधान ! ये 7 रोजाना खाने-पिने की चीजें आपको नपुंसक(नामर्द) बना देगी

    लकड़ी के टुकड़े के साथ एक कंटेनर जोड़ें स्टोव पर एक पैन की रोटी, टिन या अन्य आग प्रतिरोधी कंटेनर रखें। कंटेनर भरें लकड़ी के छोटे टुकड़े या गेंदों को धुएं का उत्पादन करने का इरादा रखता है या जहरीले एडिटिव्स के बिना शुद्ध लकड़ी के स्रोत से लिया जाता है।
  • लकड़ी के स्वादों पर अधिक जानकारी के लिए टिप्स अनुभाग देखें
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 17
    4
    आधा ग्रिड पर बर्फ का कटोरा रखें। पोर्टेबल स्टोव पर बर्फ के साथ एक बड़ा कंटेनर भरें यह पनीर को ठंडा रखेगा और इसे पिघलने से रोक देगा।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 18
    5
    पनीर धूम्रपान शुरू करें रेफ्रिजरेटर के शीर्ष रैक पर पनीर के टुकड़े रखें। कम गर्मी पर पोर्टेबल स्टोव चालू करें और रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े को बंद करें।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 1 9
    6
    पनीर को 1 से 6 घंटे के लिए धुआं, यह नियमित रूप से जाँच कर। निम्नलिखित समस्याओं का पता लगाने के लिए प्रत्येक 10 से 15 मिनट की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें ठीक करें:
  • यदि बर्फ पिघल गया है, तो नए बर्फ के साथ पानी की जगह।
  • यदि पनीर पसीना के मोती का उत्पादन करता है, तो पनीर ठंडा होने तक स्टोव बंद कर दें।
  • एक बार पनीर को किनारे के चारों ओर धुएं की एक अंगूठी प्राप्त हो जाती है, इसे खत्म कर दो। जब धुएं की अंगूठी दोनों तरफ है, तो पनीर को डिवाइस से हटा दें और पोर्टेबल स्टोव बंद करें।
  • छवि शीर्षक स्मोक पनीर चरण 20
    7
    पनीर को फ्रिज करें इसे मोम पेपर में लपेटें और इसे कम से कम एक हफ़्ता के लिए ठंडा करें ताकि सबसे अच्छी स्वाद मिल सके। कुछ पनीर दो से चार सप्ताह के धूम्रपान के बाद बेहतर स्वाद लेते हैं।
  • हार न दें अगर पनीर धूम्रपान न करने या रेफ्रिजरेटर में होने से भयानक स्वाद लेता है स्वाद अक्सर बहुत सुधार होता है
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर पहले दिनों के दौरान ठंडे स्मोक्ड पनीर मजबूत हो। आपको सबसे अच्छा स्वाद पाने के लिए सुझाए गए समय को आराम करना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, पेकन, सेब या चेरी पेड़ जैसे फलों के जंगल मोज़ेज़ेरेला, स्विस पनीर या नरम शेडर के रूप में नरम पनीर के साथ अच्छी तरह से सेवा करते हैं। मेसक्वाइट और अखरोट जैसे मजबूत जंगल केवल मजबूत चीज के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जैसे कि मजबूत शेडर, स्टाइलटन या मिर्च जैक।
    • बांस के टुकड़ों, सूखे चाय की पत्तियों या अखरोट के गोले के टुकड़ों के साथ लकड़ी के टुकड़े को बदलकर नए जायके की कोशिश करें।
    • अधिकांश वाणिज्यिक धुएं वाली चीज में एक कृत्रिम स्वाद ("तरल धुएं") होता है। सामान्य तौर पर, घर पर स्मोक्ड चीज अलग-अलग स्वाद लेती हैं, जिसका उपयोग लकड़ी पर निर्भर करता है

    चेतावनी

    • यदि आप एक सोल्डर लोहे का उपयोग करते हैं, तो इसका इस्तेमाल केवल पनीर और अन्य खाद्य पदार्थों को धूम्रपान करने के लिए करें। इसे धातुओं के साथ प्रयोग करने से आपके भोजन को जहरीले रसायनों से उजागर किया जाता है, विशेष रूप से लीड
    • सिर्फ लकड़ी या चूरा का उपयोग बिट के धुलाई या शुद्ध लकड़ी के उत्पादों के रूप में प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। बाग या अन्य उद्देश्यों के लिए लकड़ी या चूरा के कुछ टुकड़े में भोजन के लिए जहरीले खत्म नहीं होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    सभी विधियां:

    • कोई पनीर (यह मुश्किल पनीर के साथ आसान है, लेकिन कोई भी कार्य करता है)
    • चाकू (वैकल्पिक)
    • रेफ्रिजरेटर या कोल्ड स्टोरेज
    • वैक्स पेपर
    • प्लास्टिक बैग (वैकल्पिक)

    धूम्रपान करने या ग्रिल के साथ:

    • धूम्रपान करने वाला "या" ढक्कन के साथ ग्रिल "
    • ओवन और बर्फ के लिए ट्रे "या" साफ कर सकते हैं
    • नई वेल्डिंग प्लेट (वैकल्पिक)
    • लकड़ी के टुकड़े "या" लकड़ी की गेंदें

    खाली रेफ्रिजरेटर के साथ:

    • रेफ्रिजरेटर कि आप धूम्रपान करने के लिए समर्पित कर सकते हैं
    • आग के खिलाफ सुरक्षित क्षेत्र
    • पोर्टेबल स्टोव
    • लकड़ी के टुकड़े
    • बर्फ़
    • छोटा कंटेनर
    • बड़े कंटेनर
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com