ekterya.com

अदरक को कैसे स्टोर करें

अदरक एक मसाला या एक उच्च व्यंजन सामग्री माना जाता है, हालांकि यह औषधीय प्रयोजनों के लिए भी प्रयोग किया जाता है जैसे पेट दर्द से राहत। यह आम तौर पर कूकिज और मिठाई स्नैक्स के लिए तले और नमकीन तैयारी के लिए और यहां तक ​​कि कॉकटेल तैयार करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। अदरक एक बहुत अच्छी चखने वाला जड़ है, लेकिन समस्या पूरी जड़ का एक ही बार उपयोग कर रही है, जिसका मतलब है कि इसे बचाने के लिए आवश्यक है। यदि आप अदरक को कई हफ़्ते (भी कई महीनों) के लिए चाहते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि इसे फ्रीज़र या रेफ्रिजरेटर में सही ढंग से कैसे स्टोर करना है जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

बुनियादी विचार
छवि का शीर्षक संग्रह अदरर चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि अदरक यथासंभव ताजा है। यदि आप चाहते हैं कि यह अधिक समय तक चले, तो एक ताजा जड़ चुनें और इसे थोड़े समय के भीतर प्रयोग करें यह पता करने के लिए कि अदरक ताज़ा है, यह सत्यापित करें कि इसमें एक ताजा और मसालेदार खुशबू है और शेल नरम और चिकनी है। कंद फर्म और कठिन होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इसमें कोई झुर्रियां या नरम बनावट नहीं है, क्योंकि इसका मतलब यह है कि यह पुराना है।
  • इसके अलावा, एक जड़ नहीं चुनना जो गीला, गीला या ढालना है
  • तय करें कि आप अदरक को फ्रीज या रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने जा रहे हैं। यदि आप इसे थोड़े समय में उपयोग करने जा रहे हैं, तो फ्रिज में इसे छीलने या इसे अधिक आसानी से काटकर रखना बेहतर है यह रेफ्रिजरेटर में तीन सप्ताह तक रह सकता है, इसलिए यदि आप उस समय के भीतर इसका उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं तो इसे स्थिर कर लें।
  • आप दोनों भी कर सकते हैं यदि आप थोड़ी देर में थोड़ा अदरक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक टुकड़ा काट लें और इसे रेफ्रिजरेटर में जमा करें। फिर बाद के उपयोग के लिए शेष रूट फ्रीज करें।

विधि 2

फ्रिज में अदरक को बचाओ
छवि का शीर्षक संग्रह अदरक चरण 2
1
एक ज़िप-लॉक बैग में अदरक को स्टोर करें। बस अदरक को बैग के अंदर खोल के साथ रखिये, अंदर से सभी हवा निकालने की देखभाल करें। रेफ्रिजरेटर के सब्जी ट्रे में इसे कई हफ्तों तक कुरकुरा और ताज़ा रखने के लिए रखिए। यह विधि पेपर बैग में रखने से या कागज़ के तौलिया में लिपटे की तुलना में बेहतर है, क्योंकि इससे अदरक को कई और हफ्तों तक रहने की अनुमति मिलती है।
  • आप इस पद्धति का उपयोग भी कर सकते हैं अगर अदरक पहले से ही सूख गया है, हालांकि यह बहुत लंबे समय तक रहता है यदि आप इसे खोल में रखते हैं
  • छवि का शीर्षक संग्रह अदरर चरण 3
    2
    कागज तौलिया में अदरक और एक पेपर बैग में स्टोर करें। थोड़ा कागज तौलिया में छील के साथ अदरक का एक टुकड़ा लपेटें, यह सुनिश्चित करें कि पूरी सतह को कवर किया गया है। फिर इसे एक पेपर बैग में रखें। इसे सील करने से पहले बैग से सभी हवा को दूर करने के लिए सावधान रहें। फ्रिज के सब्जी ट्रे में अदरक को रखें और वहां कुछ हफ़्ते तक रखें।
  • छवि का शीर्षक संग्रह जिंजर चरण 4

    Video: अदरक को लंबे समय तक फ्रेश रखने के 3 तरीके । Best Ways to Store Ginger for Long Time । Rubis Recipes

    3
    पेपर बैग में अदरक को स्टोर करें। यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो पेपर के बैग में अदरक डालकर रेफ्रिजरेटर के सब्जी ट्रे में रखें। यह अन्य तरीकों के साथ लंबे समय तक नहीं रहेगा, लेकिन यह एक त्वरित और आसान तरीका है यदि आप इसे एक सप्ताह के भीतर उपयोग करने की योजना बनाते हैं। यह विधि डिल या धनिया जैसे जड़ी-बूटियों के भंडारण के लिए बहुत उपयोगी है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 5
    4
    कुछ शराबी पेय में हौसले से खुली हुई अदरक को स्टोर करें। बस कूपर या कंटेनर में छीलकर अदरक को ढक्कन के साथ रख दें और इसे एक अल्कोहल पेय या अम्लीय तरल में विसर्जित करें। आप वोदका, सूखी शेरी, खातिर, चावल शराब, चावल के सिरका या नींबू का रस। आम तौर पर वोदका या शेरी का उपयोग किया जाता है, क्योंकि वे लंबे समय तक ताजा अदरक का स्वाद बेहतर रखता है।
  • हालांकि आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं, ध्यान रखें कि तरल थोड़ा अदरक का स्वाद बदल देगा।
  • विधि 3

    फ्रीजर में अदरक को बचाओ
    छवि के नाम से स्टोर जिंजर चरण 6
    1
    फिल्म चिपकी में अदरक लपेटें और उसे एक प्लास्टिक की थैली में वायुरोधी सील के साथ रखें। प्लास्टिक की शीट की एक शीट ले लीजिए और इसे पूरी तरह से कवर किया जाता है जब तक शैल में अदरक को लपेटें। फिर अदरक को एक ज़िप-लॉक बैग में रखें और सभी हवा को हटा दें। फ्रीजर में बैग रखें और आप कई महीनों के भीतर अदरक का उपयोग कर सकते हैं। इस पद्धति के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार यह जमे हुए होने पर पूरे अदरक को भूनना आसान होता है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 7
    2
    कटा हुआ अदरक रुकें अदरक छील और छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर एक तह पर एक चम्मच या चम्मच फैलकर पेपर तौलिये से ढके। अदरक पूरी तरह से जमा देता है जब तक फ्रीजर को ट्रे ले लो, फिर इसे एक वायुरोधी प्लास्टिक कंटेनर या ढक्कन के साथ एक जार में स्थानांतरित करें। इसे फ्रीजर में रखें और आप इसे छह महीने तक रख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक संग्रह अदरक चरण 8
    3
    कटा हुआ अदरक रुकें जिस भोजन के लिए आप तैयारी कर रहे हैं, उसके अनुसार आकार के कुछ हिस्सों में अदरक की जड़ें। आप छील के साथ कुछ टुकड़े बचा सकते हैं और अन्य खुली हैं। फिर अदरक को एक हवाई कंटेनर में स्टोर करें और इसे फ्रीजर में रखें।
  • इमेज का शीर्षक स्टोर जिंजर चरण 9
    4
    खुली कटा हुआ अदरक को काटें यदि आप अदरक को पदकों में इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं, तो आप इसे छील कर सकते हैं, इसे काट कर एक ग्लास कटोरे में डाल सकते हैं या फ्रीजर के लिए उपयुक्त किसी अन्य ओपन कंटेनर में रख सकते हैं। इसे फ्रीज़र तक ले लें, जब तक कि अदरक पूरी तरह से जमा न हो जाए, इस प्रक्रिया को गति देने के लिए हर घंटे स्लाइसें बदल दें। फिर अदरक को एक हवाई कंटेनर में रखें और इसे कसकर सील करें। इसे फ्रीजर में रखें और इसे तीन महीने तक स्टोर करें।
  • विधि 4

    एक वैक्यूम फ्लास्क में अदरक को बचाओ

    यह विधि कई हफ्तों के लिए अदरक को स्टोर करने की अनुमति देता है।




    चित्र अदरर चरण 10 नामक छवि
    1
    वैक्यूम को सील करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें, जैसे खाद्य सेवर या समान ब्रांड।
  • छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 11
    2
    रखरखाव के लिए एक जार में अदरक रखें।
  • छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 12
    3
    जार कवर
  • छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 13
    4
    डिवाइस के साथ बोतल से हवा निकालें और उसे तिथि के साथ लेबल करें।
  • छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 14
    5
    इसे रेफ्रिजरेटर में रखें आप उसे कुछ हफ़्ते तक रख सकते हैं।
  • विधि 5

    एक वैक्यूम बैग में अदरक बचाओ

    इस पद्धति से अदरक की लंबी अवधि की तुलना में वैक्यूम फ्लास्क में मुहर लगाया जा सकता है।

    Video: अदरक रूट: कैसे संग्रहीत करने के लिए अप्रयुक्त अदरक रूट

    छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 15
    1
    अदरक की मात्रा रखें, जिसे आप वैक्यूम-सील बैग में रखना चाहते हैं।
  • Video: अदरक को लम्बे समय के लिए कैसे स्टोर करें /Store ginger for several months|Poonam's Kitchen

    छवि का शीर्षक स्टोर अदरर चरण 16
    2
    संबंधित डिवाइस के साथ हवा निकालें
  • छवि का शीर्षक संग्रह अदरक चरण 17
    3
    तारीख और सामग्री के साथ बैग लेबल और फ्रीजर में इसे स्टोर करें। आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे इसकी ज़रूरत है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चाहें, तो आप शेरी का इस्तेमाल कटा या जमीन अदरक को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। तो आप एक बड़ी राशि को बचा सकते हैं और जब आप खाना खाते हैं तो इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। यदि आप ब्लेंडर में अदरक को पीसते हैं, तो प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए थोड़ा शेरी जोड़ें।
    • सिरेमिक छिद्र के साथ अदरक को भट्ठी करना सबसे अच्छा है, चूंकि पनीर ग्रेटर की तुलना में इसका उपयोग करना आसान है और इससे ज्यादा पैसा नहीं मिलता है इन graters किनारों उठाया है कि अदरक पक्ष नीचे स्लाइडिंग से रोकने के लिए। सबसे अच्छी बात यह है कि वे जंग नहीं करते हैं और आप चॉकलेट या जायफल को छाँटने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अदरक
    • पेपर बैग
    • फ्रिज
    • शेरी लिकिफ़ी या बचाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com