ekterya.com

लंदन अंडरग्राउंड लेने के लिए कैसे बचें

लंदन में परिवहन नए आगंतुकों के लिए भ्रमित हो सकता है हालांकि, थोड़ा मार्गदर्शन के साथ, आप इसे मास्टर कर सकते हैं और अपने आप को खोने से बच सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक से जीवित रहने के लिए लंदन अंडरग्राउंड चरण 1
1
छोड़ने से पहले अपनी यात्रा की योजना बनाएं मेट्रो लेना, विशेषकर भीड़ घंटे के दौरान, आपको दबाव में डाल सकता है, इसलिए जानने से कि आप अग्रिम में कहां जा रहे हैं चीजों को सरल बनाते हैं यदि समय पर आपके गंतव्य पर पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है, तो एक पंक्ति का काम करना बंद हो जाने पर वैकल्पिक मार्ग की योजना तैयार करना उचित है।
  • छवि शीर्षक से जीवित जीवित रहने के लिए लंदन अंडरग्राउंड चरण 2
    2
    में यात्रा योजनाकार का उपयोग करें लंदन के लिए परिवहन वेबसाइट. यह कुख्यात गलत था, लेकिन अब इसमें काफी सुधार हुआ है। यह सबसे तेज़ मार्ग की सिफारिश करेगा, आपको किसी भी महत्वपूर्ण देरी की सूचना देगा और यहां तक ​​कि उस क्षेत्र के मानचित्र को प्रदान करेगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं। उन्नत विकल्पों का उपयोग करके, आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप किस परिवहन का मतलब लेते हैं, जिस गति से आप चलते हैं, आदि
  • जीवित जीविका चरण 3 में जीवित रहने वाला जीवित जीव
    3
    प्रत्येक स्टेशन पर यात्रा की जानकारी देखें अधिकांश लंदन मेट्रो स्टेशनों में टिकट मशीनों के बगल में सूचना बोर्ड हैं, जिनमें सभी लाइनों पर देरी और समस्याओं पर पर्याप्त रूप से अप-टू-डेट जानकारी होती है, इसलिए हर बार जब आप इन पैनलों में से एक देखते हैं तो ये अपडेट जांचें।
  • छवि शीर्षक से जीवित रहने के लिए लंदन अंडरग्राउंड चरण 4
    4
    विकलांग यात्रियों के लिए नामित सीट पर ध्यान दें जब मेट्रो भरा हुआ है, सभी सीटों पर कब्जा कर लिया गया है और खड़े यात्रियों को एक-दूसरे के खिलाफ धकेल दिया जाता है, लेकिन याद रखना कि ये सीटें विकलांग यात्रियों और गर्भवती महिलाओं को दी जानी चाहिए। इसलिए, उन पर बैठने की कोशिश न करें या यदि आप करते हैं, तो उन्हें इन लोगों को देने के लिए तैयार रहें। पूछने के लिए इंतजार मत करो



  • छवि शीर्षक से जीवित जीवित रहने के लिए लंदन अंडरग्राउंड चरण 5

    Video: Be Cautious...आपकी E-Mail कोई तीसरा भी पढ़ रहा है, ऐसे बचें | Gmail | Facebook

    5
    मेट्रो चढ़ो उन लोगों के लिए इंतजार करना सही माना जाता है जो ट्रेन से पहले बोर्डिंग से पहले ऐसा करने के लिए उतरते हैं। यह भी उस समय को कम करता है जब ट्रेन स्टेशन पर प्रतीक्षा करता है।
  • छवि शीर्षक से जीवित रहने के लिए लंदन अंडरग्राउंड चरण 6
    6
    जांचें कि आप सही टिकट खरीद रहे हैं। लंदन भूमिगत छह यात्रा क्षेत्रों में विभाजित है, और टिकट के पास अलग-अलग मूल्य हैं और केवल विशिष्ट क्षेत्रों और कुछ घंटों के भीतर वैध हैं। समीक्षा आप किन क्षेत्रों में यात्रा करेंगे और सुनिश्चित करें कि टिकट उन सभी को कवर करता है। इसके अलावा, यदि आप भीड़ घंटे के दौरान सुबह यात्रा करने जा रहे हैं, तो इस अवधि के लिए एक वैध टिकट खरीदना सुनिश्चित करें।
  • लक्ज़म अंडरग्राउंड चरण 7 को जीवित रखने वाला जीवित जीव
    7
    सुनिश्चित करें कि आप जांचते हैं कि आपका लक्ष्य वाला प्लेटफ़ॉर्म सही है उदाहरण के लिए, यूस्टन स्टेशन के पास दो मेट्रो लाइनों के लिए केवल छह प्लेटफार्म हैं यह जटिल लग सकता है, लेकिन वास्तव में, यह काफी तार्किक रूप से काम करता है जिस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको जाना है वह उस दिशा पर निर्भर करता है जिसमें आप यात्रा करते हैं (जो कि उत्तर की ओर, दक्षिण की तरफ, पूर्व की तरफ या पश्चिम की ओर) और, कभी-कभी, जिस शाखा में आप हैं शाखा में आमतौर पर लाइन पर एक प्रमुख स्टेशन का नाम होगा) यदि आप उलझन में हैं, तो स्टेशन पर संकेतों के साथ अपने आप को परिचित करने का समय निकालें।
  • युक्तियाँ

    • लंदन अंडरग्राउंड में, आपको दरवाजे खोलने के लिए बटन दबाएं नहीं। दरवाजे चालक द्वारा नियंत्रित होते हैं। दरवाजे खोलने की कोशिश करने के लिए बटनों को दबाकर केवल आपको पर्यटकों के रूप में सूचित किया जाएगा गाड़ी पूरी रुकने के कुछ सेकंड बाद प्रतीक्षा करें और दरवाजे खुलेंगे।
    • चेतावनी दी है कि पिकाडिली, जयंती और उत्तरी लाइन विशेष रूप से बहुत व्यस्त हो सकती है (वे लंदन में कई प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में सेवाएं प्रदान करते हैं, साथ ही उनके प्रमुख वित्तीय जिलों और पिकाडिली लाइन भी हीथ्रो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सेवाएं प्रदान करती हैं) । प्लेटफार्म के आधे हिस्से के लिए यह असामान्य नहीं है कि किसी दूसरे ट्रेन के लिए इंतजार करना पड़ता है क्योंकि पहले एक पूरी तरह से भरने के लिए आता है। आने पर, ट्रेन के पहले और अंतिम वैनगांव सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि वे अन्य वैगनों के रूप में भीड़ के होने की संभावना नहीं रखते।
    • मेट्रो पर यात्रा करने का सबसे सस्ता तरीका हमेशा एक ऑयस्टर कार्ड के साथ होता है यह एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड है जिसे आप किसी मेट्रो स्टेशन के काउंटर पर प्राप्त कर सकते हैं या अग्रिम ऑनलाइन खरीद सकते हैं (tfl.gov.uk)। यहां तक ​​कि अगर आप यूके में नहीं रहते हैं, तो अब आप लंदन पहुंचने से पहले इसे भेज सकते हैं (visitbritaindirect.com) किसी स्टेशन या ऑनलाइन में कार्ड रिचार्ज करके, आप इसे ट्रैवल कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या आप उसमें एक निश्चित राशि रख सकते हैं, जिस से टूर्निकेट के माध्यम से जाने पर टिकट का मूल्य घटाया जाता है। एक सामान्य टिकट के मुकाबले कीमतों में ऑयस्टर कार्ड के साथ 50% सस्ता हो सकता है, और यह हर बार टिकट खरीदने के लिए आपको खड़े रहने का काम बचाता है।
    • ओयस्टर कार्ड का उपयोग करते समय, इसे रीडर के खिलाफ रखकर हरी बत्ती प्राप्त करना सुनिश्चित करें। यह आपको बताता है कि उसने कार्ड स्वीकार कर लिया है। यदि आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो आपको इसके बजाय नकद में शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • ज़ोन (जोनों को पता करने के लिए मेट्रो का मानचित्र देखें):
    • लंदन को छह क्षेत्रों में बांटा गया है जो केंद्र से फैला हुआ है। जितने अधिक क्षेत्र आप अपने ट्रैवल कार्ड से कवर करना चाहते हैं, आपको अधिक भुगतान करना होगा। मुख्य आकर्षण और होटल के जिलों में केंद्रीय क्षेत्र 1 और 2 में स्थित हैं। हीथ्रो हवाई अड्डा क्षेत्र 6 में स्थित है।
    • अपने बैग के लिए सीट का उपयोग करने से बचें, खासकर पीक घंटे के दौरान या व्यस्ततम लाइनों पर। मेट्रो लेते समय कोई भी खड़ा नहीं होना चाहता।
    • वॉटरलू स्टेशन से बैंक स्टेशन तक जाने का एक तेज़ तरीका वाटरलू और सिटी लाइन ले सकता है। पर्यटकों और विदेशियों को इस लाइन के बारे में बड़े पैमाने पर अनजान हैं, क्योंकि यह लंदन शहर में वित्तीय संगठनों के लिए काम करने वाले यात्रियों के साथ बनाया गया था। इस रेखा में केवल दो स्टेशन हैं (वॉटरलू और बैंक) और सबवे मैप पर ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इन दोनों स्टेशनों के बीच इस रेखा को लेना बहुत समय बचा सकता है, क्योंकि यात्रा में केवल 4 मिनट लगते हैं। ट्रेन बहुत चुप होगी और आप निश्चित रूप से एक सीट प्राप्त करेंगे - वॉटरलू और सिटी लाइन मेट्रो नेटवर्क का कम से कम प्रयोग किया जाता है। यह सबवे मानचित्र पर फ़िरोज़ाई रेखा है
    • लन्दन ट्रैवलकार्ड और लंदन विजिटर ट्रैवलकार्ड लंदन के आगंतुकों के लिए यात्रा के पास हैं। ट्रेवलकार्ड खरीदने में आसान है और, पैसे बचाने के अलावा, यह व्यक्तिगत रूप से टिकट पाने के लिए बहुत समय बचाता है। ट्रैवलकार्ड पास में शामिल हैं:
    • लंदन अंडरग्राउंड का संपूर्ण नेटवर्क, पूरे लंदन बस नेटवर्क, लन्दन के भीतर भूमि रेल नेटवर्क (लेकिन एक्सप्रेस लोगों को हवाई अड्डे तक नहीं - उदाहरण के लिए हीथ्रो एक्सप्रेस), प्रकाश रेल जो क्षेत्र को सेवाएं प्रदान करता है डॉकलैंड्स (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए डीएलआर), ट्राम और नदी के लिए सेवाओं पर 33% छूट।
    • यदि आपको वास्तव में कोई टिकट खरीदने के लिए परेशानी हो रही है, तो ट्रैवलकार्ड का चुनाव करें, जिसका उपयोग बसों और ट्राम पर भी किया जा सकता है यह विकल्प आपको लंदन अंडरग्राउंड स्टेशनों को कवर करेगा, जहां आप इसे खरीदने के आधार पर कुछ विशेष क्षेत्रों के अपवाद के साथ शामिल होंगे। नवीनतम जानकारी और अद्यतन दर के लिए इंटरनेट खोजें आप मेट्रो स्टेशनों पर कार्ड खरीद सकते हैं और पर्यटकों के लिए सूचना केंद्र खरीद सकते हैं। यहां अनगिनत टिकट आउटलेट भी हैं, जैसे कि अखबार विक्रेताओं, खिड़की में एक प्रमुख संकेत के साथ। यदि लंदन में आपका प्रवास जारी रहने की संभावना है, तो लंदन के परिवहन में उपलब्ध उच्च तकनीक वाले ऑयस्टर कार्डों में से एक सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी विकल्प होगा। अपडेट की गई जानकारी के लिए इंटरनेट खोजें।
    • अधिकतर बसों के लिए, बोर्डिंग में बस ट्रैवलकार्ड को ड्राइवर के लिए दिखाएं। मेट्रो और डीएलआर के मामले में प्लेटफॉर्म तक पहुंचने और स्टेशन से बाहर निकलने के लिए, आपको स्वचालित बाधाओं से गुजरना होगा। आपको ट्रैकरकार्ड को स्लॉट में बाधा में पारित करने की अनुमति है

    चेतावनी

    • जब स्टेशन पर एक ट्रेन आती है, तो आपको उम्मीद है कि आगे बढ़ने से पहले लोगों को पहले उतरने की इजाजत देने के लिए एक तरफ कदम हो सकता है, भले ही यह सीट मुफ्त में लाने के लिए प्रेरित हो।
    • मेट्रोपॉलिटन, सर्कल, जिला और हैमरस्मिथ लाइनों की नई ट्रेनों को छोड़कर शहर, मेट्रो ट्रेनों में वातानुकूलन नहीं है (हालांकि वे इसे स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं।) आप उनकी प्रगति देख सकते हैं यहां)। सर्दियों में भी, वे पीक समय में बहुत गर्म हो सकते हैं। गर्मियों में, आपको हमेशा अपने साथ पानी की एक बोतल लेनी चाहिए। एक बार में बहुत ज्यादा पी लो मत - मेट्रो में कोई शौचालय नहीं है
    • मेट्रो स्टेशनों में भिखारियों को देखने के लिए यह बहुत ही असामान्य है। यह बस अनुमति नहीं है कभी-कभी आप उन्हें गाड़ियों पर देखेंगे, एक छात्रावास में एक कमरे को सुरक्षित करने के लिए धन की जरूरत के बारे में एक दुखद, शोर और भावपूर्ण कहानी के साथ पूरी कार में जा रहे हैं। आम तौर पर वे सभी पर आक्रामक नहीं होते, लेकिन लंदन के विशाल बहुमत उन्हें प्रोत्साहित नहीं करेंगे या उन्हें पैसे नहीं देंगे, और आप, आगंतुक, उनके उदाहरण का पालन करना चाहिए।
    • मेट्रो नेटवर्क में कहीं भी धूम्रपान न करें यह एक अपराध है और यह खतरनाक है, क्योंकि यह आग का एक बड़ा खतरा है।
    • यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें बताएं कि, यदि वे स्टेशन पर नहीं निकल सकते हैं, जहां आप जाते हैं, तो अगले स्टॉप पर जारी रहें और वहां से उतर जाएं। उन्हें मंच पर प्रतीक्षा करने के लिए कहें लंदन के केंद्र में, अगले ट्रेन आम तौर पर पांच मिनट में आती है, ताकि आप उनसे मिल सकें और उन्हें पूरा कर सकें।
    • तरजीही सीटें स्पष्ट रूप से गाड़ियों की दीवारों पर स्टिकर के साथ स्पष्ट रूप से चिह्नित हैं। आपको ऐसी कोई सीट खाली करनी चाहिए जब एक बुजुर्ग व्यक्ति जो खड़े नहीं हो सकते, एक गर्भवती महिला या किसी अन्य व्यक्ति को किसी भी कारण से सीट की आवश्यकता होती है, अगर कार में बैठने के लिए कोई अन्य जगह नहीं है। पिकाडिली लाइन पर, आपको बहुत से सामान के साथ हीहट्रो में या यात्रा करने वाले लोगों के लिए ऐसा करना चाहिए, ताकि वे इसे अपने पास रख सकें। ध्यान दें कि इन सीटों की ज़रूरत तुरंत नहीं हो सकती है।
    • वाटरलू और सिटी लाइन कार्यदिवस पर 9:48, 6:30 बजे शनिवार को जल्दी बंद कर देता है और (लोगों काम करने के लिए परिवहन के लिए वहाँ थे) रविवार और बैंक अवकाशों के दौरान पूरे दिन बंद रहता है।
    • जब ट्रेन चलती है तो आपातकालीन दरवाजे के माध्यम से गुजरने वाली कार को बदलना न दें। यह बेहद खतरनाक है! आप आसानी से गिर सकते हैं और या तो जिन कारों के पीछे आप जा रहे हैं या चौथे इलेक्ट्रिक रेल से इलेक्ट्रोकाट कर रहे हैं, उनको कुचल दिया जा सकता है। यह लागू नहीं होता है यदि आप मेट्रोपॉलिटन, सर्कल, जिला और हैमरस्मिथ लाइनों की नई ट्रेनों पर यात्रा करते हैं शहर, चूंकि ये बनाये जाते हैं ताकि यात्रियों को वैगनों के बीच सुरक्षित रूप से पार कर सकें।
    • यदि आप एस्केलेटर पर खड़े होते हैं, तो हमेशा दाईं तरफ खड़े रहें। बाईं तरफ निकल जाने वाले यात्रियों के लिए निशुल्क या बंद होने के लिए स्वतंत्र रहना चाहिए। यह एक महान प्रणाली और एक कस्टम है जो शायद लंदन अंडरग्राउंड के लिए अनन्य है यदि आप गलती से बाईं ओर रोकते हैं, तो सबसे लंदनवासी, भले ही वे जल्दी में हों, काफी विनम्र रहेंगे और बस कहेंगे: "अनुमति!"
    • मेट्रो का इंतजार करते समय, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और पीले रंग की रेखा के पीछे खड़े हो जाओ। सड़क की तरफ देख रहे किनारे पर खड़े होकर थोड़ा सा अविश्वसनीय हो। दुनिया भर के लोग ट्रेनों के सामने गिरते हैं, और लंदन का कोई अपवाद नहीं है।
    • यह बोर्ड के लिए बेहद ख़तरनाक है या दरवाज़े बंद होने पर उतरते हैं। यदि कोई व्यक्ति या कुछ दरवाजे में फंस जाता है और ट्रेन चलती है, तो तत्काल आपातकालीन ब्रेक या अलार्म का इस्तेमाल करें
    • अपने कचरा को आपके साथ ले लें या इसे कचरे में डाल सकते हैं लंदन अंडरग्राउंड में कई रुकावटें सड़क पर कचरा और सिग्नल और ट्रैक सिस्टम में दोष के कारण होती हैं। यह भी याद रखें कि कभी भी सामान छोड़ने के लिए नहीं - यदि आप करते हैं, तो आप इसे फिर से कभी नहीं देखेंगे। इससे गंभीर सुरक्षा समस्याएं भी हो सकती हैं
    • स्टेशनों पर लाइसेंस के बिना सड़क संगीतकारों को पैसे न दें। शहर के केंद्र में कई स्टेशन अब विशेष स्थान हैं जहां संगीतकारों ने एक मेट्रो लाइसेंस प्राप्त किया है जो कानूनी तौर पर खेल सकते हैं। उनकी पहचान और विवरण के साथ उनकी गर्दन के चारों ओर लेबल पहने जाने से पहचाने जाते हैं जो यात्रियों को बताते हैं कि वे कानूनी रूप से संगीत खेल रहे हैं। यदि आप लाइसेंस के बिना किसी संगीतकार को पैसे देते हैं, तो आप इस गतिविधि के अनधिकृत अभ्यास को प्रोत्साहित कर रहे हैं, जो कि असामाजिक माना जाता है और खतरनाक हो सकता है
    • सप्ताहांत पर, काम अक्सर मेट्रो पर किया जाता है इसमें प्रतिस्थापन बस सेवाएं शामिल हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि, यदि आप एक सप्ताह के अंत में यात्रा कर रहे हैं, तो आपका मार्ग निर्माण से मुक्त है हाल ही में, हीथ्रो को ट्रेन नॉर्थफिल्ड स्टेशन पर रुकती है और प्रतिस्थापन वाली बसें यात्रियों को आगे बढ़ा देती हैं। यह आपकी यात्रा के लिए समय जोड़ देगा आपको आगाह किया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com