ekterya.com

अंटार्कटिका की यात्रा कैसे करें

अंटार्कटिका यात्रा करना सबसे उत्तेजक अनुभवों में से एक है जो आप कर सकते हैं। हालांकि यह महंगा है, यह वाकई शानदार है अंटार्कटिका के लिए एक यात्रा कुछ और है जो आप और आपके यात्रा करने वाले कभी भी नहीं भूलेंगे। यह एक दूर और अजीब जगह है, इसलिए यात्रा करना कहीं और यात्रा के समान नहीं है। हालांकि, निडर खोजकर्ताओं के लिए कई संभावनाएं हैं जो जमे हुए महाद्वीप की महिमा को देखना चाहते हैं। चाहे आप जहाज पर स्थानों की खोज करने वाले कुछ हफ्तों में खर्च करें या वहां जाने के लिए उड़ान भरने के लिए एक दिन बिताना, कुछ योजनाएं और उदार बजट के साथ, आप जीवन भर की यात्रा कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

नाव द्वारा अंटार्कटिका की यात्रा
चित्र जिसका शीर्षक अंटार्कटिका चरण 1 से है
1
एक क्रूज पर यात्रा अब तक, अंटार्कटिका की यात्रा का सबसे आम तरीका एक विशेष क्रूज पर है। कई अलग-अलग यात्राएं होती हैं, लेकिन आम तौर पर वे सभी 10 दिन और तीन सप्ताह के बीच में होते हैं। प्रस्थान के स्थान के आधार पर आप प्रायद्वीप में कई मार्ग ले सकते हैं। इन परिभ्रमियों के लाभ यह है कि जहाज आपको अपनी हर चीज प्रदान करता है और आप अंटार्कटिका और उसके वन्यजीव को समय की विस्तारित अवधि के करीब देखने में सक्षम होंगे।
  • अंटार्कटिक प्रायद्वीप के क्षेत्र में अधिकांश यात्राएं उशुआइया, Tierra del Fuego, अर्जेंटीना पोर्ट स्टेनली, फ़ॉकलैंड द्वीप (स्टेनली, अर्जेंटीना द्वारा फ़ॉकलैंड द्वीप) से विदा - और कुछ भी पंटा एरेनास, चिली ब्यूनस से विदा एरर्स, अर्जेंटीना या प्वेर्टो मैड्रिन, अर्जेंटीना
  • अंटार्कटिका चरण 2 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: माउंट एवरेस्ट के ऊपर से क्या दिखता है? (The Heroes of Everest)

    तय करें कि आप एक बड़े क्रूज या छोटे से एक पर यात्रा करना चाहते हैं इसमें नाव आकारों की एक विशाल विविधता है जिसमें आप यात्रा कर सकते हैं, जिसमें से 45 यात्रियों की कुल संख्या में से लेकर 280 यात्रियों की सबसे बड़ी संख्या है। दोनों के पास उनके फायदे और नुकसान हैं सामान्य रूप से, बड़ी नाव, अधिक आरामदायक होगी और यह बेहतर सुसज्जित होगा, लेकिन आपको अंटार्कटिका के क्षेत्र में अपने आप को पाने के लिए कम मौका मिलेगा और चीजों को करीब से देखेंगे।
  • समुद्र में, बड़े जहाज़ अधिक आरामदायक होते हैं, लेकिन तट पर आने वाले कितने लोगों के बारे में सख्त नियम तट पर जाने की संभावनाओं को सीमित कर देंगे।
  • छोटी नौका तट पर अधिक समय की अनुमति देते हैं। इसका कारण यह है कि पर्यटकों के लिए नियमों ने लैंडिंग को 100 लोगों के पर्यटकों के समूहों तक सीमित कर दिया है।
  • सभी क्रूज ऑपरेटरों अंटार्कटिका टूर ऑपरेटर्स के इंटरनेशनल एसोसिएशन (IAATO) के साथ पंजीकृत सम्मानित कर रहे हैं, तो यह जिसके साथ यात्रा की योजना के दौरान आपसे संपर्क करने के लिए एक अच्छी जगह होगी। वे अंटार्कटिका के लिए पर्यावरण के अनुकूल यात्राएं का समर्थन करते हैं
  • इन यात्राओं की लागत काफी चर रहा है, लेकिन 10 दिन की यात्रा, यूएस $ 4500 की तुलना में कम खर्च होंगे, जबकि एक लंबे समय तक यात्रा के बीच यूएस $ 12,750 और अमेरिका $ 16,000 लागत सकता है।
  • Video: अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है? (India from International Space Station)

    अंटार्कटिका चरण 3 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    3
    नौका द्वारा अंटार्कटिका तक पहुंचा यॉट द्वारा अंटार्कटिका तक जाना संभव है, लेकिन यह बहुत आम नहीं है और यह एक सामान्य पर्यटक की तुलना में अधिक विशिष्ट नाविकों के लिए अधिक है। कई नौका कंपनियां आईएएटीओ द्वारा अधिकृत हैं और अंटार्कटिका के लिए प्रत्यक्ष यात्राएं हैं जिनके साथ आप संपर्क कर सकते हैं। नौकाओं उशुआया या स्टेनली से निकलती हैं और केवल लोगों के लिए हैं बहादुर और साहसी
  • इन छोटी नौकाओं के लिए, बड़ी क्रूजर के मुकाबले हालात बहुत अधिक विश्वासघाती होते हैं
  • यह एक बहुत ही महंगा विकल्प है जो आपको प्रति दिन US $ 1000 से अधिक और प्रत्येक यात्री के लिए लागत सकता है।
  • अंटार्कटिका चरण 4 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    4
    फ्रांसीसी ईंधन भरने वाले जहाज पर यात्रा करें। एक अपरंपरागत विकल्प एक पर्यटक के रूप में फ्रेंच ईंधन भरने वाले पोत पर यात्रा करना है। यह पोत, मैरियन ड्यूफ्रेसन द्वितीय, रियूनियन से निकलता है और पूरी यात्रा (गोल ट्रिप) लगभग एक महीने लेती है। बोर्ड पर अनुमति वाले पर्यटकों की संख्या सीमित है और आपको प्रस्थान के समय, उपलब्धता और कीमतों पर अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के लिए फ्रांसीसी पर्यटक एजेंसियों से संपर्क करना होगा।
  • कीमत पूरे महीने के लिए यूएस $ 8000 से शुरू होती है।
  • विधि 2

    अंटार्कटिका की ओर उड़ो
    अंटार्कटिका चरण 5 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    1
    एक overflight यात्रा किराया अंटार्कटिका देखने का सबसे आसान तरीका ऊपर से है आप अंटार्कटिका पर उड़ान भरने के लिए एक भ्रमण बुक कर सकते हैं, जिससे आप अपने अविश्वसनीय सफेद परिदृश्य को एक हवाई जहाज के आराम से देख सकेंगे। विमान द्वारा भ्रमण की बुकिंग एक दिन के यात्रियों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अंटार्कटिका के ऊपर कुछ घंटों में खर्च करना और उसी दिन वापस करना चाहते हैं। आप विचारों का आनंद ले सकते हैं, जबकि अंटार्कटिका के विशेषज्ञ विमान पर वार्ता देते हैं और भोजन और पेय की सेवा करते हैं।
    • वर्तमान में, ऑस्ट्रेलिया एकमात्र ऐसी जगह है जहां से आप उन उड़ानों को ले सकते हैं।
    • यदि आप इसे करना चाहते हैं और आरक्षण जल्दी करना चाहते हैं, तो आपको इसे पहले से योजना बनाने की आवश्यकता है
    • यदि आप इस अनुभव को अधिक निकटता से और वन्यजीव से संपर्क में रखना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
    • सीट पर निर्भर करते हुए, उड़ान का मूल्य यूएस $ 1000 और यूएस $ 8000 के बीच हो सकता है।
  • अंटार्कटिका चरण 6 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    2
    अंटार्कटिका में भूमि की उड़ान ले लीजिए यदि आप अंटार्कटिका में लैंड करना चाहते हैं, तो बहुत से कंपनियां इस सेवा की पेशकश करती हैं, जो कई स्थानों से शुरू होती हैं। जिस स्थान से आप जा रहे हैं वह बाकी की यात्रा पर निर्भर करेगा, इसलिए निर्धारित करें कि क्या ऑस्ट्रेलिया, चिली, दक्षिण अफ्रीका या अर्जेंटीना से यात्रा करना बेहतर है और इनमें से प्रत्येक जगह की खोज अच्छी है। ध्यान रखें कि अंटार्कटिका के लिए उड़ान सामान्य उड़ानों की तुलना में काफी कम और बहुत कम अनुमान लगाए हुए हैं।
  • कुछ साहसिक अवकाश कंपनियां प्रोन्नति प्रदान करती हैं जिनमें स्कीइंग, डेरा डाले और चढ़ाई जैसी गतिविधियों के साथ अंटार्कटिका में लैंडिंग शामिल है
  • आप चिली में पंटा एरेनास से रे जोर्ज द्वीप (अर्जेंटीना में "25 डे मेयो" द्वीप में ज्ञात) की यात्रा कर सकते हैं और एक पर्यटक शिविर में रात बिता सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक अंटार्कटिका चरण 7 में है
    3
    उड़ान और क्रूज को जोड़ते हुए विकल्पों के बारे में पता करें एक अन्य विकल्प के लिए एक उड़ान और क्रूज पैकेज है, जो समय आप एक नाव (ड्रेक पैसेज, जो पार करने के लिए बेहद मुश्किल है परहेज) पर खर्च को कम कर देता है, लेकिन यह भी आप परिदृश्य और वन्य जीवन को बारीकी से देखने के लिए अनुमति देता है। आप किंग जॉर्ज द्वीप के लिए उड़ सकते हैं और फिर एक नाव पर उतर सकते हैं जो आपको क्षेत्र के चारों ओर ले जाएगा ..
  • यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप जगह के बर्फ और वन्य जीवन को देखना चाहते हैं, लेकिन आप क्रूज के ऊपर यात्रा करने में इतने व्यस्त समय खर्च नहीं करना चाहते हैं, हालांकि यह बिल्कुल सस्ता नहीं होगा।
  • दो सप्ताह की यात्रा के लिए यूएस $ 10,000 से यूएस $ 14,000 तक कम भुगतान करने की अपेक्षा न करें।
  • अंटार्कटिका चरण 8 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि



    4
    याद रखें कि खराब मौसम आपकी योजनाओं को बर्बाद कर सकता है ध्यान रखें कि खराब मौसम की स्थिति या समस्याएं जो सुरक्षा को प्रभावित कर सकती हैं, के कारण उड़ानें निरस्त कर सकती हैं यह किसी भी उड़ान के साथ होता है, लेकिन दुनिया में सबसे दक्षिणी जगह की चरम स्थितियां ऐसा अधिक बार होती हैं उड़ान विकल्पों का मूल्यांकन करने का सर्वोत्तम तरीका है पर्यटन गाइड पढ़ें विशेष रूप से अंटार्कटिका के लिए या विशेष वेबसाइटों पर जाकर लिखे, क्योंकि विवरण और लोगों के हित के आधार पर साल-दर-साल बदलता है।
  • विधि 3

    अपनी यात्रा की योजना बनाएं
    अंटार्कटिका चरण 9 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी यात्रा के लिए निर्दिष्ट समय का चयन करें अंटार्कटिक पर्यटन का मौसम लगभग पांच महीने रहता है, मुख्य रूप से दक्षिणी गोलार्ध (नवंबर से मार्च) में गर्मी के मौसम के दौरान। वर्ष के बाकी महीनों में बहुत ही ठंड, अंधेरा और बर्फ बैंकों को बहुत अधिक रास्ता रोकना स्थिर है। ध्यान रखें कि सीजन के आखिरी दिनों के दौरान कम लोग होंगे, लेकिन उस समय के अधिकांश लोग पशुवर्ग वह चलेगा और समुद्र में लौट जाएगा। उन महीनों के दौरान, कुछ चीजें जो शायद हो रही हैं:
    • नवंबर के दौरान, बर्फ बैंकों को तोड़ना शुरू हो रहा है और यह पेंगुइन और अन्य पक्षियों के लिए संभोग मौसम है।
    • दिसंबर और जनवरी के दौरान पेंगुइन के अंडे अंडे देते हैं और माता-पिता प्रजनन क्षेत्रों में अपने जवानों को खिलाने और भोजन करते हैं।
    • फरवरी और मार्च के दौरान, पेंगुइन पिल्ले अपने पंखों को विकसित करना शुरू करते हैं, वयस्कों ने अपने पंखों को बदल दिया और व्हेल को स्थानापन्न करना आसान है।
  • चित्र जिसका शीर्षक अंटार्कटिका चरण 10 है
    2
    के लिए तैयार बहुत पैसा खर्च करें. यह एक यात्रा गंतव्य है जहां एक छोटा बजट एक विकल्प नहीं है, जब तक कि आप कड़ी मेहनत करने के लिए काम पर रखा जाए। कम से कम, आपको कम से कम यूएस $ 5000 की कीमत का सामना करना पड़ेगा और वह केवल बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए है और आप सबसे अच्छी सीटें और अवसरों तक पहुंच नहीं पाएंगे।
  • उशुआआ, अर्जेंटीना जैसे जगहों पर क्रूज के साथ आखिरी मिनट की पेशकश अच्छी है। आपको शहर में रहने की जरूरत है, लचीलापन और तत्काल छोड़ने की उपलब्धता है। यह एक जोखिम भरा विकल्प है, लेकिन अगर यह काम करता है तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।
  • यदि आप एक पर्यटक के रूप में अंटार्कटिका की यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो अन्य विकल्पों के बारे में सोचें, जैसे अंटार्कटिका के लिए सरकारी अभियान में शामिल होना इसके लिए, आपको शायद तकनीकी, वैज्ञानिक या चिकित्सा कौशल या अन्य कौशल की आवश्यकता होती है जो लोगों के बड़े समूहों के लिए खाना पकाने के रूप में उपयोगी हो सकती हैं। आपको ध्यान में लेने के लिए, यदि आप सरकार के लिए काम करना चाहते हैं तो भी अच्छी शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक है।
  • एक अन्य संभावना काम टीम के हिस्से के रूप में अतिथि के रूप में यात्रा करना है। कभी-कभी लोगों को पत्रकार, फोटोग्राफर, कलाकार आदि के रूप में काम करने के लिए कहा जाता है। इस मामले में, जो लोग निमंत्रण करते हैं या वही लोग जो यात्रा करते हैं, वे हैं जो यात्रा के खर्चों को कवर करते हैं। फिर, यह आपके पास कौशल पर निर्भर करेगा।
  • अंटार्कटिका चरण 11 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Antarktika'ya gitmek yasak mı?

    Video: आईये करते है हमारे सौरमंडल की सैर ! !

    इसमें कुछ स्वास्थ्य और सुरक्षा मुद्दों शामिल हैं अंटार्कटिका का वातावरण मनुष्यों के लिए खतरनाक है मौसम तेजी से बदतर हो सकता है और यह हमेशा ठंडा रहता है, यहां तक ​​कि गर्मी के दौरान (तट पर गर्मी में अधिकतम तापमान आमतौर पर 5 डिग्री सेल्सियस और 13 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न होता है) बर्फ के क्षेत्र और ग्लेशियर में दरारें जैसे खतरे हैं और बहुत शुष्क वातावरण में आग का खतरा बहुत अधिक है, इसलिए यदि आप किसी भी ज्वलनशील उत्पाद को संभालने जा रहे हैं तो आपको इसे देखभाल के साथ करना होगा
  • उपकरण और कपड़े की जरूरत के बारे में पढ़ें आप निश्चित रूप से पूरी तरह से निविड़ अंधकार वाले कपड़ों की आवश्यकता होगी! सबसे अधिक संभावना है, क्रूज़ को उन चीज़ों को किराए पर देना पड़ता है जो आपके पास नहीं हैं, लेकिन आपके माप में फिट नहीं हो सकते हैं
  • अंटार्कटिका जाने के लिए कोई टीका की आवश्यकता नहीं है हालांकि, यह बेहतर है कि आप अच्छी शारीरिक स्थिति और स्वास्थ्य में हैं, क्योंकि चिकित्सा उपचार बुनियादी और सभी यात्रियों को प्रदान करना मुश्किल होगा। आपको अपने चिकित्सक से एक पत्र के माध्यम से विस्तार से बताए जाने वाले सभी बीमारियों से पूछना चाहिए कि आपके पास कौन सी बीमारी है, खासकर अगर आपको किसी प्रकार का कुछ भी लेने की जरूरत है इलाज.
  • चित्र जिसका नाम अंटार्कटिका चरण 12 है
    4
    अंटार्कटिक पर्यावरण की नाजुकता का आदर करना अंटार्कटिका का वातावरण कमजोर है और अभियान, कुर्सियां ​​और कुछ पर्यटकों के बाहर, मनुष्यों द्वारा लगभग कोई परिवर्तन नहीं किया जाता है वन्यजीव मनुष्य से डरता नहीं है क्योंकि कभी भी एक दीर्घकालिक नकारात्मक बातचीत नहीं हुई है। अंटार्कटिका की मूल प्रकृति का सम्मान करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पर्यटन के कारण नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। अंटार्कटिक संधि के अंतर्गत अपनाई गई आगंतुकों के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं, जो अंटार्कटिका में आगंतुकों के कार्यों को विनियमित करते हैं और यात्रा के लिए तैयारी के भाग के रूप में पढ़ने योग्य हैं। कुछ आवश्यक पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए जो हैं:
  • जानवरों के नजदीक न बनें और वन्यजीव को परेशान करने वाले कुछ भी न करें।
  • कचरा फेंक मत।
  • बर्बरता के कृत्य मत करो: मनुष्यों द्वारा निर्मित सभी मूर्तियों का ऐतिहासिक महत्व है और कई आश्रय मानवता की विरासत का हिस्सा हैं। चट्टानों या अन्य भौगोलिक संरचनाओं पर कुछ भी मत डालें
  • तस्वीरें ले लो और कुछ और नहीं अंडे, गोले, पौधे, चट्टानों, जीवाश्म, पृथ्वी आदि छोड़ दें। वे कहां हैं
  • अंटार्कटिका चरण 13 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने जीवन की यात्रा का आनंद लें यह उन यात्राओं में से एक है, उन है जो कभी नहीं भूल सकता या इसके बारे में बात करना बंद करो है। आप उसकी मूल स्थिति में प्रकृति से प्यार करते हैं, तो असाधारण विचारों, अवसरों अद्भुत वन्य जीवन निरीक्षण करने के लिए और ठंडे कोई आपत्ति नहीं है, यह सही यात्रा है कि अपने सभी जीवन के लिए एक अविस्मरणीय स्मृति पैदा करेगा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • मौसम की स्थिति के लिए उपयुक्त पर्याप्त कपड़े तैयार करें, अगर आप मध्य जुलाई या जनवरी के मध्य में जाते हैं तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता, याद रखें: अंटार्कटिका में यह बहुत ठंडा है।
    • अच्छी प्रतिष्ठा वाले टूर गाइड अंटार्कटिक संधि के प्रावधानों की सदस्यता लेते हैं। जाने से पहले, इस संधि की सामग्री और इसके साथ दिशानिर्देशों की समीक्षा करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपने प्रस्थान से पहले यात्रा, चिकित्सा बीमा, स्वास्थ्य बीमा और अन्य आवश्यक बीमा से संबंधित सब कुछ अच्छी तरह से संगठित किया है। इसके अलावा, किसी भी बीमारी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो आपातकालीन स्थिति बन सकती है अंटार्कटिका में, डॉक्टर कुछ और बीच में दूर हैं।
    • क्योंकि इस अनुभव में एक उच्च वित्तीय लागत हो सकती है, यह काफी सामान्य है कि जो लोग ऐसा करने का निर्णय लेते हैं उन्हें कई सालों से बचा जाना चाहिए। यदि यह कुछ ऐसा है जिसके लिए आप लंबे समय से बचत कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपको नियमित रूप से अपडेट की गई जानकारी की जांच करनी होगी, खासकर यदि आप बाद में यात्रा करने के लिए अब जांच करने जा रहे हैं अक्सर अंटार्कटिका में यात्रा उद्योग में परिवर्तन होते हैं और आपको अंटार्कटिका की स्थितियों और अनुसंधान आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए।
    • प्रकृति में "अच्छे नागरिक" कैसे होना चाहिए, अपने देश की संघीय सरकार में खोजें अंटार्कटिका में स्थानीय संप्रभुता नहीं है और आपका व्यवहार आपके देश के संघीय कानूनों द्वारा शासित होगा।
    • विभिन्न भ्रमण के लिए देखो ताकि आप एक और जो आपका बजट फिट बैठ सकें, वह आपको ढूंढ सकें।

    चेतावनी

    • अंटार्कटिका की जलवायु चरम है एक तीव्र धूप, तेज हवाओं, बर्फ और अत्यधिक ठंड के लिए तैयार हो जाओ।
    • अंटार्कटिका की यात्रा अपेक्षाकृत महंगी हो सकती है, लेकिन अगर आप इसे खरीद सकते हैं, तो यह एक अविश्वसनीय अनुभव है।
    • जब आप वापस आते हैं, तो आप जिस चीज को लाया था, उसे पूरी तरह से ले लें किसी भी निशान को छोड़ मत करो।
    • सत्यापित करें कि चित्र लेने के लिए आपके उपकरण अत्यधिक तापमान को बर्दाश्त करने में सक्षम हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कपड़ों और उपयुक्त जूते जैसे ग्लास, दस्ताने और एक बालाकलावा जैसे अन्य तत्वों के अलावा सुझाव दिए गए आइटमों की सूची के लिए पर्यटन कंपनी से पूछना सुनिश्चित करें, साथ ही पता करें कि कंपनी क्या प्रदान करेगी।
    • जो दवाएं आप सामान्य रूप से आपके साथ लेंगे
    • किताबों और समाचार पत्रों का समय जब आप यात्रा करते हैं
    • कैमरा और बैटरी (सुनिश्चित करें कि वे बहुत ठंडे स्थितियों में काम कर सकते हैं)
    • जो स्नैक्स जो आप लेना चाहते हैं और आपको पता है कि कंपनी आपको प्रदान नहीं कर रही है
    • अंटार्कटिका और अंटार्कटिक संधि के लिए आगंतुकों के लिए दिशानिर्देश इससे पहले कि आप छोड़ दें, आप इंटरनेट के जरिए यह सब दस्तावेज एक्सेस कर सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com