ekterya.com

दुनिया की यात्रा कैसे करें

एक ही यात्रा पर दुनिया भर में यात्रा करना आमतौर पर कई छोटे वर्गों में करना पड़ता है। यह रहस्य सावधानी से योजना बना रहा है और हवाई टिकट अच्छी तरह से पहले से खरीदना है। इस तरह की यात्रा की लागत इसकी मौद्रिक लागत से तुलना नहीं करती है। आप इतने कम समय में दोनों जगहों को जानते होंगे कि आपको अपने पूरे जीवन के लिए यादें होंगी। यह जानने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं कि दुनिया भर की यात्रा कैसे करें

चरणों

विधि 1

आपकी यात्रा के लिए जानकारी
ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी यात्रा "अराउंड द वर्ल्ड" के साथ अपनी यात्रा का उद्धरण करें यह एक दर्जन से अधिक एक-तरफा उड़ानों के मुकाबले बहुत सस्ता होगा। इस सेवा की पेशकश करने वाली दो सबसे बड़ी कंपनियों स्टार एलायंस और वनवर्ल्ड हैं। स्टार एलायंस सबसे महत्वपूर्ण है
  • स्टार गठबंधन आप कितने मील की यात्रा करना चाहते हैं पर आधारित है। वे 29,000, 34,000 या 3 9, 000 मील की दूरी के प्रस्ताव पेश करते हैं आपको एक विचार देने के लिए, 29,000 मील की दूरी के साथ आप 3 महाद्वीपों की यात्रा कर सकते हैं - 34,000, 4 महाद्वीपों, और 3 9, 000, 5 महाद्वीपों के साथ। आपके पास जितने अधिक मील होते हैं, उतने ही अधिक स्थानों पर आप जान सकते हैं और इसके विपरीत। प्रत्येक पास 15 स्टॉपओवर (एक पैमाने पर एक गंतव्य में 24 घंटों के होते हैं) की अनुमति देता है और आप प्रथम श्रेणी, व्यावसायिक वर्ग या अर्थव्यवस्था वर्ग में यात्रा कर सकते हैं। स्टार एलायंस ने भी अपने यात्रियों को उसी देश में अपनी यात्रा शुरू करने और समाप्त करने के लिए कहा है, हालांकि जरूरी नहीं कि एक ही शहर में। (इसके अलावा, दुनिया के भौगोलिक क्षेत्रों तक सीमित पास हैं)।
  • वनवर्ल्ड दो अलग-अलग प्रकार के पास प्रदान करता है: एक फैलाव के आधार पर और दूसरा माइलेज पर आधारित है। ग्लोबल एक्सप्लोरर ऑनवेलल्ड द्वारा प्रस्तावित उन लोगों का सबसे अच्छा ज्ञात है और यह माइलेज पर आधारित है। यह तीन विकल्प प्रदान करता है: 26,000, 2 9, 000 और 3 9, 000 मील की अर्थव्यवस्था वर्ग में, या 34,000 व्यवसाय या प्रथम श्रेणी में। स्टारअलायंस की तरह, सभी मील की गणना गिना जाता है, जिसमें भूमि के क्षेत्र शामिल हैं
  • विमान द्वारा यात्रा करना आमतौर पर ऐसा करने का सबसे महंगा तरीका है। ट्रैवल सुपरमार्केट, स्कीस्कैनर और कयाक या ट्रैवलोकिटी, एक्सपीडिया और ओपोडो जैसी बिचौलियों जैसे मूल्य तुलना करने वाली साइट का उपयोग करें। उन प्रतिबंधों पर ध्यान दो जो वे लागू करते हैं कई "दुनियाभर के" टिकटों से संकेत मिलता है कि आपको हमेशा एक ही दिशा में यात्रा करना चाहिए। उदाहरण: लंदन से लंदन तक, लंदन से मास्को तक। आपको लॉस एंजिल्स से पेरिस जाने, और पेरिस से लंदन तक जाने की अनुमति नहीं है इस कारण से आपको और अधिक संगठित होना चाहिए।
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    क्रेडिट कार्ड के माइलेज प्रचार का लाभ उठाएं अगर आपके पास एक अच्छा क्रेडिट कार्ड, कुछ बचत है और इसका उपयोग करने से डर नहीं है, तो आप अपनी यात्रा का भुगतान करने के लिए अपने कार्ड में जो मील जोड़ते हैं, उसका उपयोग कर सकते हैं
  • ऐसे कई विकल्प हैं जो आप का लाभ उठा सकते हैं। कई बैंक एयरलाइन से जुड़े कार्ड का प्रस्ताव देते हैं यदि आप निश्चित अवधि में एक निश्चित राशि खर्च करते हैं तो आप उपहार मील प्राप्त कर सकते हैं, फिर आप हवाई टिकट के लिए रिडीम कर सकते हैं।
  • Video: दुनिया के सबसे सस्ते विदेश टूर- 5000रु में रहना, खाना + हवाई यात्रा Best foreign trip from India

    ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड फॉर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यात्रा के अन्य तरीकों पर विचार करें हम में से ज्यादातर के लिए, अक्सर उड़ता योजनाएं एक विकल्प नहीं हैं इसमें बहुत सारी योजनाएं शामिल हैं, और ज़ाहिर है, पैसा। सौभाग्य से इस अनुभव को जीवंत करने के लिए अधिक सुलभ और दिलचस्प विकल्प हैं।
  • ट्रेन से यात्रा करने के लिए अमृतक संयुक्त राज्य में राष्ट्रीय ट्रेन कंपनी है यूरोप में, यूरेल (गैर यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए) या इंटरेल (यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए) से अंतरराष्ट्रीय पास खरीदने पर विचार करें। एशिया में ट्रांस-साइबेरियाई लाइन मॉस्को से बीजिंग तक चलता है, जहां आप शंघाई के साथ जुड़ सकते हैं और फिर टोक्यो के साथ।
  • एक ग्लोबल यूरेल पास के बारे में यूएस $ 500 की लागत और आपको 24 विभिन्न देशों के माध्यम से यात्रा करने की सुविधा मिलती है।
  • ट्रांस-साइबेरियन रेलवे (इर्कुत्स्क और उलानबाटार में स्टॉप के साथ) पर मास्को से बीजिंग तक यात्रा करते हुए 2100 अमेरिकी डॉलर का खर्च होता है और यह 16 दिन की यात्रा है। प्रत्येक अतिरिक्त टिकट के लिए, लागत आनुपातिक रूप से कम हो जाती है।
  • बस / सामूहिक द्वारा यात्रा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में, ग्रेहाउंड बस यात्राएं प्रदान करता है यूरोप में, यूरोोलिन 45 से अधिक यूरोपीय शहरों के बीच यात्रा करने के लिए टिकट प्रदान करता है मेगाबस उत्तरी अमेरिका और यूरोप में इंटरसिटी बस यात्रा प्रदान करता है
  • सभी ग्रेहाउंड बसों में एयर कंडीशनिंग, बोर्ड पर बाथरूम, सिर के साथ बैठे सीटों, पैर की टहनी और रंगा हुआ खिड़कियां हैं। ईंधन लोड करने के लिए रास्ते में रोकें बनाने के अलावा, इन बसों को अक्सर बंद कर दिया जाता है ताकि यात्रियों को आराम और खाया जा सके जितना संभव हो सके।
  • यूरोलों में लिले से लंदन तक, एक-तरफ़ा टिकट की लागत यूएस $ 36 है। यदि आप केवल कुछ शहरों पर जाते हैं, तो यह यूरेल का अधिक सुविधाजनक विकल्प हो सकता है। आप दो मध्यम-आकार के सूटकेस तक मुफ्त में भी यात्रा कर सकते हैं।
  • नाव से यात्रा करने के लिए परिभ्रमण सस्ते हो सकता है यदि आप मानते हैं कि आवास और भोजन मूल्य में शामिल हैं कनार्ड ट्रान्साटलांटिक परिभ्रमण के साथ चल रहा है आप $ 1400 यूएस $ के लिए हैम्बर्ग से न्यूयॉर्क तक यात्रा कर सकते हैं। TheCruisePeople.com एयर टिकट खोज पोर्टल्स के समान क्रूज़ कीमतों की तुलना करता है।
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पता करें कि आपको वीजा की आवश्यकता होगी या नहीं निश्चित रूप से आप सागोन में आधे रास्ते नहीं बनना चाहते हैं क्योंकि हांगकांग में आपको अपनी यात्रा जारी रखने के लिए आवश्यक दस्तावेज नहीं मिले हैं और कोई भी ऐसा नहीं है जो आपकी सहायता कर सकता है स्पेनिश कुछ जगहों पर आपको तत्काल वीज़ा प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक धनराशि देना पड़ेगा, लेकिन आप जल्दी ही पता लगा सकते हैं और उस पैसे को बेहतर तरीके से बचा सकते हैं
  • आपके ठहरने की अवधि और आपकी नागरिकता दो महत्वपूर्ण कारक हैं अधिकांश पश्चिमी देशों के लिए, समस्याओं के बिना दुनिया में कहीं भी जाने का विचार एक निर्विवाद तथ्य है, लेकिन ऐसा हमेशा मामला नहीं होता है। समय के साथ पता लगाएं वीजा प्राप्त करना महीने लग सकता है यदि आप बाहर जा रहे हैं और कुछ देशों से आ रहे हैं, तो आप भी इस प्रक्रिया को जानते हैं। शायद आपको विशेष वीजा की ज़रूरत है
  • विधि 2

    सोने की जगह ढूंढें
    ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड, चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    आवास प्राप्त करें हॉस्टल एक अच्छा विचार है, क्योंकि सभी देशों में हैं अगर आपके पास दोस्त या रिश्तेदार हैं जो विदेश में रहते हैं, तो आप उनके साथ रहने के लिए संपर्क में रह सकते हैं।
    • एक छात्रावास में एक बुरा अनुभव दूसरों को बर्बाद मत देना। कुछ सम्मानजनक हॉस्टल श्रृंखलाएं हैं, एक खोजने के लिए आपको गहरे गलियों में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। Hostelling International के साथ, एक छात्रावास बुकिंग एक होटल की बुकिंग के रूप में आसान हो जाएगी अगर अजनबियों के साथ सोने की जगह साझा करना आपके लिए एक समस्या नहीं है, तो आप अपने पैसे का लाभ उठा सकते हैं। और आप दिलचस्प लोगों को भी मिल सकते हैं।
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड टुडे चरण 6
    2
    "सोफे सर्फिंग" या "वाउफिंग" करने की संभावना के बारे में सोचें यद्यपि यह सच होना अच्छा लगता है, "सोफे सर्फिंग" साल बाद वर्ष बढ़ता है और सिफारिश की तुलना में अधिक यात्रा करने का एक तरीका है। Couchsurfing वेबसाइट (couchsurfing.com) के माध्यम से आप दुनिया भर में आपके जैसे लोगों के साथ जुड़ सकते हैं।
  • यदि आप थोड़ी देर रहना चाहते हैं, तो "वाउफिंग" पर विचार करें आप कुछ हफ़्ते के लिए एक कार्बनिक खेत पर काम करेंगे और बदले में आप सोने के लिए एक जगह और हर दिन भोजन प्राप्त करेंगे। आप अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और एक छात्रावास से बेहतर अन्य लोगों को जान सकते हैं।
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    घर के देखभालकर्ता बनें "Couchsurfing" की तुलना में बेहतर अभी तक, आप एक घर की देखभाल करने की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, जब तक आप अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं और सहमत हो इसके लिए दो सबसे महत्वपूर्ण साइटें हैं हाउसकार्यर्स.कॉम और माइंडमेहाउस। Com। आप पंजीकरण शुल्क का भुगतान करेंगे, आप अपने आप को एक घर के देखभालकर्ता के रूप में पेश कर सकते हैं और उन लोगों से मिल सकते हैं जिन्हें अपने घर की देखभाल करने के लिए किसी की जरूरत है
  • जाहिर है, ऐसे कई लोग हैं जो घर के मालिकों की देखभाल करने वाले घरों की देखभाल करने की तलाश कर रहे हैं, जो उनके लिए परवाह करता है। जब आप साइन अप करते हैं, तो एक आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए शोध करें। इस बारे में सोचें जैसे कि यह नौकरी का साक्षात्कार था: आपके जैसे ही हालात में हजारों लोग हैं सभी संभावित तरीकों से बाहर खड़े रहने का एक तरीका खोजें
  • विधि 3

    अपनी यात्रा के लिए तैयार करें
    ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 8 नामक छवि
    1

    Video: पहली हवाई यात्रा कैसे करें? First time Flight Journey Tips in Hindi | Flight take off and Landing




    कुछ चीजें पैक करें जब तक आप अपने सभी सामानों को ले जाने के लिए एक निजी सहायक के साथ यात्रा नहीं करते हैं, तो संभवत: जितना संभव हो उतना छोटा सा सामान ले जाना बेहतर होगा। कई अवसर होंगे जब आपको इसे अपने साथ ले जाना होगा। यह हवाई अड्डे पर कुछ घंटे के लिए चेक इन और चेक आउट हो सकता है या यह पूरे दिन हो सकता है क्योंकि होटल का आरक्षण खो गया था या आपकी उड़ान रद्द कर दी गई थी।
    • कपड़ों के कुछ बदलावों के अतिरिक्त, अपने सामान को पढ़ने के लिए कुछ, टॉयलेटरीज़ और अंतर्राष्ट्रीय विद्युत आउटलेट के लिए एक एडाप्टर शामिल करें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि यह कैसे करना चाहिए कि एशिया के बीच में आपको अपने लैपटॉप की बैटरी चार्ज करने की आवश्यकता है और आपकी यात्रा की अगली उड़ान बुक करने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 9

    Video: समय यात्रा कैसे करें - time travel by stephen hawking in hindi - time travel ke 5 tarike

    2
    एक बजट की स्थापना करें उन स्थानों के आधार पर जिन्हें आप जाना चाहते हैं, आप प्रत्येक देश में कितने समय व्यतीत करेंगे और यदि ये 1, 2 या 3 विश्व के देश हैं, तो आपको उपयुक्त बजट की आवश्यकता होगी। अप्रत्याशित खर्च होंगे, इसलिए आपातकालीन व्यय होने के मामले में अतिरिक्त जोड़ दें।
  • जाहिर है, पहली दुनिया के देशों (यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान) सबसे महंगे हैं विकासशील देशों मेक्सिको, पूर्वी यूरोप, चीन, मिस्र) एक ऐसा समूह है जो कि चिह्नित करने के लिए कठिन हैं लेकिन वे विकसित देशों के साथ समानताएं रखते हैं। तीसरी दुनिया के देशों (ज्यादातर अफ्रीका, पेरू, दक्षिण पूर्व एशिया) सबसे सस्ता हैं लेकिन यात्रा करना सबसे मुश्किल है
  • छवि का शीर्षकः आपका अध्ययन कौशल सुधारें चरण 13
    3
    अपनी सुरक्षा के बारे में सोचो दुनिया भर में जितना खतरनाक हो उतना खतरनाक हो सकता है अप्रिय आश्चर्य में गिरने से बचने के लिए उचित सावधानी बरतें
  • अपने बैंक को सूचित करें कुछ बैंक भी ज़िम्मेदार हैं और अगर वे संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाते हैं तो वे आपके कार्ड को रद्द कर देंगे। इससे बचने के लिए, उन्हें जाने से पहले पता करें कि वे आपके यात्रा कार्यक्रम को जानते हैं, न केवल आप यात्रा करेंगे जब आप वापस लौटना चाहते हैं तो उन्हें फोन करना भी एक अच्छा विचार है
  • एक बैग में क़ीमती सामान न रखें जो आपके कंधे से फाड़ा जा सकता है या जो आपके बिना भी चोरी हो सकता है एक पर्स में थोड़ा पैसा लगाओ कि आप हमेशा आपके साथ रह सकते हैं अपने पैसे, अपने कार्ड और अपना पासपोर्ट हमेशा इस एक के अंदर सहेजें
  • विधि 4

    लाइव आसान और सस्ते
    सजाने को एक युवा लड़की नामक छवि` width=
    1
    खरीदें उन्हें खरीदने के बजाय आपको अपना भोजन तैयार करने की आवश्यकता है। भोजन तैयार करना नाटकीय रूप से लागत को कम करेगा यूरोप उतना महंगे नहीं हो सकता जितना कि सभी कहते हैं।
    • स्थानीय रूप में रहने वाले पर्यटकों के रूप में रहने से ज्यादा फायदेमंद होंगे जगह के जायके का स्वाद लेने के लिए सुपरमार्केट, बेकरी और स्थानीय दुकानों पर जाएं। न केवल आप पैसे की बचत करेंगे, लेकिन आपको एक ऐसा अनुभव भी होगा कि आप अपने घर में नहीं हो सकते हैं और आप ऐसी चीजें देखेंगे जो आप कभी नहीं देखेंगे
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 12 नामक छवि
    2
    जांच करता है। यदि आप कम बजट पर हैं, चिंता न करें। आप मुफ्त या बहुत कम कीमत पर बहुत सी चीज़ें कर सकते हैं अधिकांश बड़े शहरों में एक सांस्कृतिक दृश्य है जो इतने व्यापक जागृत होते हैं कि आपके पास इसका लाभ उठाने के बजाय अधिक विकल्प होंगे।
  • टाइम आउट दुनिया के बड़े शहरों में देखने के लिए गतिविधियों की एक लंबी सूची प्रदान करता है और आकर्षण देता है यदि आप इन शहरों में से कुछ का दौरा करते हैं, तो अपने निवास का अधिक लाभ लेने के लिए पृष्ठ पर जाएं।
  • यात्रा गाइड महान हो सकते हैं, लेकिन वे आपको भ्रमित भी कर सकते हैं। जब एक ट्रैवल गाइड में वे एक कोने की खोज करते हैं जो किसी और को नहीं जानता था, तो यह तुरंत एक जगह बन जाता है जो कि स्वयं के द्वारा और अन्य लोगों द्वारा किया जाता है। गाइडों को अभिविन्यास के रूप में उपयोग करें लेकिन जानकारी को सावधानीपूर्वक लें।
  • प्रश्न। स्थानीय लोगों की तुलना में आपको सलाह देने के लिए कौन बेहतर है? अगर आप एक छात्रावास में रह रहे हैं, तो उन कर्मचारियों से पूछिए जो वहां काम करते हैं। यदि आप "couchsurfing" कर रहे हैं, तो आपका मेजबान आपको शहर को जानने में मदद करने के लिए प्रस्ताव दे सकता है। और अगर आप भाषा के बारे में चिंतित हैं, तो ध्यान दें। सभी लोग कहाँ जाते हैं? उनका पालन करें और पता करें।
  • होमस्कूल अपने बच्चों के शीर्षक में छवि चरण 9
    3
    संपर्क में रहें सुरक्षा कारणों से, इंटरनेट से जुड़ें और अपने माता-पिता या दोस्तों को नियमित रूप से लिखिए ताकि वे जान सकें कि आप किसी आपात स्थिति के मामले में कहां हैं।
  • यदि आप किसी भी समय तक यात्रा में जाने वाले किसी भी जगह में लंबे समय तक रहने के लिए फोन पर पैसे कमाने में मुश्किल नहीं है। इसे खरीदने और अपने सिम कार्ड से इसका उपयोग करना शुरू करना उतना सरल है
  • अगर आप इसके साथ काम करते हैं या आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत है तो केवल अपने लैपटॉप को अपने साथ ले लें अन्यथा यह एक लाभ की बजाय एक चिंता का विषय बन जाएगा।
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 14 नामक छवि
    4
    इसके बारे में अधिक जानें आप जीवन के लिए एक यात्रा शुरू करने वाले हैं उन सभी लोगों से मिलो जिन्हें आप कर सकते हैं, जो कुछ भी तुमने कभी नहीं सोचा था कि आप कभी भी करेंगे, उससे सीखें। यह आपका मौका हो सकता है
  • अपने आप को जाने दो यदि आप कोलंबिया के एक समूह को जानते हैं, जिन्हें पैराशूट से कूदने के लिए एक और की जरूरत है, तो उन्हें शामिल करें यदि 100 लोग एक क्लब में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं, तो शामिल हों। सहजता आपके सर्वश्रेष्ठ कार्ड हो सकती है
  • Backpackers क्षेत्र से थोड़ी दूर हो जाओ और उन क्षेत्रों का दौरा करें जहां कार्ड खेल रहे हैं जहां आप पुरुषों को धूम्रपान और पीने के पेय पाएंगे। समय पर तैयार झींगे की सेवा के लिए पूछें। आप केवल तस्वीरों को ही नहीं लेंगे, बल्कि एक आजीवन मेमोरी भी करेंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: पहली हवाई यात्रा कैसे करें - एयरपोर्ट के विडियो के साथ (How to take First Flight)

    • अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा प्राप्त करें तो, चाहे आप कहीं भी हों, यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो आप मेडिकल सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
    • आपको सब कुछ ले जाने की आवश्यकता नहीं है, केवल आवश्यक चीजें विचार पैसा बचाने के लिए है एक बैकपैक प्राप्त करें और साहसिक शुरू होते हैं। यह एक अनूठा अनुभव है और आपको सोने की ज़रूरत नहीं है, आपको अपना दिल और आत्मा डालनी है ऐसे कुछ लोगों पर भरोसा करें जो आपको स्वादिष्ट स्थानीय खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं और अच्छी जगहों पर सोते हैं। अब बाहर निकलो, और अच्छी यात्रा!
    • उन सिक्कों का पता लगाएं जिनकी आप अपनी यात्रा में उपयोग करें और आगे की योजना बनाएं। हालांकि ट्रैवेलर्स के चेक सुरक्षित हैं, लेकिन छोटे देशों में उन्हें एकत्र करना मुश्किल हो सकता है। लगभग हमेशा आप पागल हो जाने के बिना, एक एटीएम पा सकते हैं, जो आपको स्थानीय मुद्रा में धन देगा।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी यात्रा के सभी आवश्यक टीकाकरण (पीला बुखार, हेपेटाइटिस, टाइफस) है।
    • यदि आप पारिवारिक घरों में रहना पसंद करते हैं, तो उन्हें स्काइप से संपर्क करें या उन्हें अग्रिम रूप से कॉल करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन पर भरोसा कर सकते हैं उन टिप्पणियों को देखें जो अन्य विज़िटर्स ने उनको देखकर बनाया है।
    • यह जानने के लिए सलाह लें कि किन क्षेत्रों को यह याद रखना सुविधाजनक है या उनके पास आने के लिए किन सावधानी बरती जा सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com