ekterya.com

एक महीने में एक बार खरीदकर पैसा कैसे बचा सकता है

आप सुपरमार्केट में कितनी बार जाते हैं? क्या आप हमेशा अपनी सूची में रहना पसंद करते हैं या जब आप वहां होते हैं तो क्या आपको सही लगता है? अध्ययनों से पता चलता है कि आधे से ज्यादा दुकानदार सप्ताह में तीन से चार बार दुकानों का दौरा करते हैं और 54% अधिक खरीदते हैं, जो शुरू में सोचा था। अधिक पैसा और समय बचाने के लिए, कुछ स्मार्ट खरीदार केवल एक महीने में एक बार स्टोर पर जाने का विकल्प चुनते हैं। कुछ के लिए यह चरम हो सकता है - हालांकि, जो कुछ भी जरूरी है वह सावधानीपूर्वक योजना बनाना है, कुशलता से खरीदने के लिए और कुछ चीज़ों को स्टोर करने के लिए कुछ स्थान है। एक महीने में चार या अधिक बार एक दुकान में क्यों जाते हैं जब आप केवल एक बार जा सकते हैं? यदि आप एक महीने में सिर्फ एक यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप इस वर्ष के अंत में क्या बचा लेंगे।

चरणों

भाग 1
खरीदारी करने के लिए खुद को तैयार करें

न्यू यॉर्क में नलसाजी लाइसेंस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
1
आपकी चीज़ों की एक सूची ले लो यह पता लगाने के लिए कि आपको स्टोर से क्या हासिल करने की आवश्यकता है, आपको उन चीजों की सूची बनाना होगा जो आपके पास पहले से हैं यदि आप जानते हैं कि आपके पास पहले से क्या चीजें हैं, तो आप महीने के लिए अपनी भोजन की योजना बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पेंट्री में पर्याप्त पास्ता है, तो आपको इस घटक का उपयोग महीने के लिए कई व्यंजनों में करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास हर चीज की एक सूची है जिसमें आपके पास पेंट्री, रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर है, जिसमें सभी क्षैतिज फ्रीजर शामिल हैं यदि आपके पास एक है
  • एक वकील के बिना टेक्सास में तलाक के लिए फाइल शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    सूची को लगातार अपडेट करें जब तक आप एक ही दिन में (हालांकि यह संभावना नहीं है) एक सूची ले, खरीदारी करने के लिए तैयार रहें और खरीदारी कर सकें, आप अपने उत्पादों का उपयोग करते समय अपनी इन्वेंट्री सूची को अपडेट करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी शॉपिंग सूची यथासंभव अद्यतित है और आप उन उत्पादों को भी पंजीकृत कर सकते हैं जो आप सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं और जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं।
  • एक सूची में इस सूची को रखें - उदाहरण के लिए, आप इसे फ्रिज में पेस्ट कर सकते हैं
  • स्लेट रंग के साथ कैबिनेट के सामने पेंट करने की कोशिश करें और आपके पास एक पेपर सूची के लिए एक आधुनिक विकल्प होगा।
  • Video: पैसो की सेविंग कैसे करे - How To Save Money Best - Tips In neeti learning

    पंप अपनी खुद की गैस चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे पैसा फास्ट का एक बहुत ऊपर सहेजें करने पर एक सरल चाल

    3
    अपनी सारी प्राप्तियां सहेजें एक महीने में एक बार अपनी पहली खरीदारी यात्रा पर जाने से पहले, या यहां तक ​​कि जब आप अपनी बचत कौशल को परिशोधित करते हैं, तो अपनी प्रगति को मापने का एक बेहतरीन तरीका आपकी रसीदों को रखने के लिए होगा आदर्श रूप से, आपके पास एक आम महीने के लिए आपकी सभी क्रय प्राप्ति होनी चाहिए।
  • सभी रसीदों की जांच करें और जरूरी कामों को उजागर करें, अर्थात, जो आपने अंत में इस्तेमाल किया या पूरी तरह से उपयोग किया।
  • उन उत्पादों को रेखांकित करें जिन्हें आपने उस महीने के दौरान पूरा नहीं किया था ताकि आप उन लोगों को पंजीकृत कर सकें जो आप आमतौर पर खरीदते हैं और उपभोग नहीं करते हैं।
  • रसीदों के पीछे की जांच करें कि क्या आपके पास प्रचार या स्पेशल कूपन हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 26
    4
    महीने के लिए अपने भोजन की योजना बनाएं ध्यान रखें कि शुरुआती दिनों के लिए यह कदम कुछ समय ले सकता है - हालांकि, एक बार जब आप भोजन के पहले महीने की योजना बनाते हैं, तो आप इसे अगले महीनों के लिए सामान्य सारांश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ भोजन योजना सुझाव हैं:
  • अपने कैलेंडर को देखें और अपनी प्रतिबद्धताओं और गतिविधियों की योजना बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप एक निश्चित महीने के दौरान किसी दोस्त के जन्मदिन के लिए रात के खाने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो यह योजना के लिए एक कम रात का भोजन होगा
  • यदि आप cookbooks की तलाश में हैं या यदि आपको ऑनलाइन व्यंजन मिलते हैं, तो प्रत्येक भोजन बनाने के लिए उपलब्ध समय के बारे में यथार्थवादी बनें
  • कई डिब्बाबंद या थोक सामग्री का इस्तेमाल करने की कोशिश करें क्योंकि ये उत्पाद अक्सर खराब होने योग्य नहीं होते हैं और सस्ते होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सब्जियां और ताजे फल
  • व्यंजनों का चयन करने की कोशिश करें कि आप कई अलग-अलग व्यंजनों के लिए उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप मिर्च का एक बड़ा बैच तैयार करते हैं, तो आप इसे टैको मांस, पास्ता सॉस आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बोर्ड कूपन और स्थानीय स्टोर विज्ञापन किसी बचत पुस्तक को खोजने के लिए, आप जिन स्थानों पर जाते हैं, वहीं ऑनलाइन या एक ही दुकान में किराने की दुकान विज्ञापन देखें देखें कि जब आप खरीदारी करते हैं और आवश्यकतानुसार अपने भोजन योजना को अपडेट करते हैं, तो दिन के दौरान प्रस्तावों पर क्या होने जा रहे हैं। आप एक ब्रोशर में कूपन में व्यवस्थित कर सकते हैं जो कि आप एक निश्चित महीने के दौरान किसी अन्य महीने में उपयोग करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं। उपयोग की योजना बनाने से पहले ही समाप्ति की तारीखों को जांचना सुनिश्चित करें।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 1
    6
    खरीदारी की सूची बनाएं देखो कि आपको अपनी इन्वेंट्री सूची में क्या जगह लेनी है और आपको अपना भोजन योजना बनाने के लिए क्या खरीदना है। एक सूची में सब कुछ नीचे लिखें, इसे ऐसे तरीके से संगठित करें जिससे आपको सबसे ज्यादा समझ हो। उदाहरण के लिए, कुछ लोग अलग-अलग स्टोरों के अनुसार अपनी सूचियों को व्यवस्थित करना चाहते हैं, जबकि अन्य उत्पाद के प्रकार (उदाहरण के लिए, डेयरी, डिब्बाबंद आदि) में उन्हें इकट्ठा करते हैं।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    अपनी शॉपिंग सूची पर ऑफ़र और डिस्काउंट लीजिए आपके मासिक खरीदारी की यात्रा से पहले, एक सूची के उत्पादों, जो आपकी सूची पर लागू होते हैं, की ऑफ़र, डिस्काउंट और कूपन को इकट्ठा करना शुरू करें। इससे आपको यह पता करने में मदद मिलेगी कि आप कितना खर्च करने जा रहे हैं और यह लेनदेन की प्रक्रिया को निर्बाध रूप से भी मदद करेगा। यदि आपको प्रतिस्पर्धी दुकान में एक उत्कृष्ट पेशकश मिलती है, तो विक्रेता को यह देखने के लिए कॉल करें कि कीमत स्थानीय विज्ञापनों में दिखाई देने वाली किसी से मेल खाती है या नहीं। कुछ दुकानों में यह मेल होगा, जबकि अन्य में वे केवल कुछ दिनों या कुछ निश्चित उत्पादों पर ऑफ़र की पेशकश करेंगे।
  • भाग 2
    खरीदारी करना

    एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    सही दिन के लिए अपनी शॉपिंग यात्रा की योजना बनाएं यदि आप सप्ताह के कुछ दिनों में खरीदते हैं, तो आप वास्तव में अपनी बचत को प्रोत्साहित कर सकते हैं अतिरिक्त ऑफ़र पाने के लिए और कुछ लोगों के साथ शॉपिंग यात्रा का सबसे अच्छा समय आमतौर पर मिडवीक है यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:
    • ज्यादातर किराने की दुकानों में, बुधवार को वे प्रबंधकीय छूट देते हैं और उन उत्पादों की कीमतों को भी कम करते हैं जिनकी नियत तारीख निकट है।
    • बुधवार भी ऐसा दिन होता है जब सबसे अधिक किराने की दुकानों के नए विज्ञापन पोस्ट होते हैं - इसलिए यदि आपको पिछले सप्ताह की पेशकश के लिए भी सम्मानित किया गया है तो आपको एक अतिरिक्त छूट मिल जाएगी।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 21
    2
    अकेले खरीदारी करें ज्यादातर स्मार्ट दुकानदार खरीदारी की सिफारिश करते हैं, इसलिए आप वास्तव में कुशलतापूर्वक और बिना व्यत्यय के खरीद पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप किसी मित्र या अपने साथी को लेना पसंद करते हैं, तो बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी खरीद और बचत के लक्ष्य जानते हैं दुकान के परिधि से उत्पादों को देखो, जब आप केंद्र के चारों ओर घूमते हैं, तो यह आपकी सूची को प्रभावित नहीं करते हैं! यह आपकी सूची में छड़ी करने और कुशलतापूर्वक खरीदने के लिए बहुत आसान होगा यदि आप अपने बच्चों को घर पर छोड़ देते हैं



  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 1
    3
    थोक उत्पाद खरीदें कि आप अक्सर उपयोग करते हैं कुछ उत्पाद सस्ते होते हैं यदि आप उन्हें थोक खरीदते हैं, जो आपको पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं, और इसके अलावा, एक महीने से भी अधिक समय के लिए अपनी पेंट्री भरें। थोक खरीदने से बचें जो खराब है या कुछ ऐसा जो आप अकसर उपयोग नहीं करते हैं, इस तरीके से आप केवल पैसे बर्बाद करेंगे अगर दुकान यदि आप फिर भी थोक खरीद विशेष छूट प्रदान करता है, अपने सिर में या अपने फ़ोन पर एक त्वरित गणना करने के लिए बहुत लगता है कि वास्तव में एक महत्वपूर्ण छूट प्राप्त होने के लिए सुनिश्चित हो देखें।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    कई दुकानों पर जाएं विभिन्न दुकानों में कई शक्तियां होती हैं और आपको इसे अपने लाभ में इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप एक हफ्ते में एक से अधिक बार खरीदारी करते हैं, तो ईंधन की लागत शहर के चारों ओर चला जा सकता है - हालांकि, जब आप एक महीने में केवल एक बार खरीदते हैं, तो ऐसा नहीं होगा। थोक उत्पादों के लिए एक बड़ा डिस्काउंट स्टोर और बाकी सब के लिए किराने की दुकान पर जाने का प्रयास करें आप सस्ती उत्पाद प्राप्त करने के लिए उच्च सीजन के दौरान किसानों के बाजार में जा सकते हैं।
  • दो या तीन दुकानों पर जाने की योजना
  • चार से अधिक स्टोरों पर जाने से बचें
  • कुल खरीददारी में 2 से 4 घंटे खर्च करने की योजना
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 2
    5
    नकदी के साथ प्रत्येक खरीद का भुगतान करें यह अनिवार्य नहीं है - हालांकि, यह अत्यधिक अनुशंसित है कि आप नकदी के साथ प्रत्येक खरीद के लिए भुगतान करते हैं। इस तरह से आप खर्च किए गए धन के लिए खुद को जिम्मेदार रख सकते हैं। यदि आप अपने अनुमानित बजट को फिट करते हैं या नहीं, तो यह आपकी गणना करने में भी मदद करेगा।
  • भाग 3
    अपनी खरीद को व्यवस्थित करें

    Get Rid of Weevils (Flour Bugs) शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    1
    अपने भोजन को जल्दी से अपने स्थान पर रखें एक महीने के लिए खरीदना आपको गिनने के लिए कई आपूर्ति करने के लिए प्रेरित कर सकता है। अपने उत्पादों को ताजा और अच्छी तरह से संरक्षित रखने के लिए, तुरंत फ्रीजर से भोजन का आदेश दें, फिर प्रशीतित खाद्य पदार्थों की व्यवस्था करें और फिर पेंट्री में सभी उत्पादों को व्यवस्थित करें। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो यह आपके लिए घर की गतिविधियों में भाग लेने के लिए एक बढ़िया समय है!
  • Video: जब पर्स रहेगा ऐसा तो खूब टिकेगा पैसा ?

    Get Rid of Weevils (फ्लोर बग्स) शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    अपनी खरीद को व्यवस्थित करें जब आप अपने भोजन का आदेश देते हैं, तो इसे उन उत्पादों में व्यवस्थित करने का प्रयास करें जो आपको पहले की तारीख में उपभोग करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, इस तरह के केले और पालक तेजी से अनित्य और एक पहले की तारीख में खाने के लिए है के रूप में कुछ उत्पादों, जबकि इस तरह के सेब, संतरे और अजवाइन के रूप में अन्य उत्पादों की उम्मीद कर सकते हैं। फ्रिज या फ़्रीज़र के सामने खराब होने वाले उत्पादों को रखने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें जल्दी से उपयोग करने के लिए याद रखें
  • बुद्धिमान और अनुभवी खरीदार अपने भोजन की योजना बनाते हैं ताकि वे कुछ खाद्य पदार्थों की तैयारी में पहले खराब होने वाले उत्पादों का उपयोग करें, जबकि अधिक प्रतिरोधी उत्पाद बाद में अन्य भोजन में उपयोग करते हैं
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 15 को व्यवस्थित करें
    3
    अपने भोजन को कुछ हिस्सों में विभाजित करते हुए उन्हें जगह दें खराब होने को प्राथमिकता देने के लिए जब आप स्थान पर रखा इसके अलावा, यह बहुत विभाजित भागों में भी उपयोगी है। तो अगर आप बहुत समय बचाने के लिए जब आप भोजन बनाने शुरू क्योंकि सब कुछ पहले से ही पहले से विभाजित किया जाएगा कर सकते हैं। के रूप में कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए भोजन के लिए डीफ़्रॉस्ट नहीं किया जा सकता, विभाजन और उसके बाद गुणवत्ता पहुंच खोने या खाने के लिए असुरक्षित हो बिना refrozen इस जमे हुए उत्पादों के साथ उपयोगी है। उदाहरण के लिए:
  • अलग-अलग फ्रीजर बैग में उत्पादों को विभाजित करें (उदाहरण के लिए, टोट्रैलास) जिसमें टोट्रास की संख्या शामिल है जो आप भोजन के लिए उपयोग करेंगे इस तरह आप भोजन के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बैग डिफ्रॉस्ट कर सकते हैं और जब तक आपको उनकी ज़रूरत नहीं होती तब तक दूसरों को जमे हुए रख सकते हैं।
  • यदि आपने पिज्जा का आटा खरीदा या बनाया तो उसे छोटी गेंदों में बांटकर अलग-अलग हिस्सों में जमा कर दें ताकि आप पिज्जा बनाने के लिए पर्याप्त रूप से पिघल कर सकें और बाकी को जमे हुए रखें।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 3 को व्यवस्थित करें

    Video: यहां लगता है दुल्हनों का बाजार, पैसे देकर घर ले जाते है मनपसंद दुल्हन

    4
    उत्पाद ठीक से फ्रीज करने का तरीका जानें। यदि आप महीने भर में केवल एक बार खरीदते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जानें कि आप किस उत्पाद को थोक खरीद सकते हैं और फिर उन्हें फ्रीज कर सकते हैं और बाद में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तक आप इसे ठीक तरह से करते हैं तब तक आप अधिकांश उत्पादों को फ्रीज कर सकते हैं ध्यान रखना कुछ निर्देश हैं:
  • सुनिश्चित करें कि आप भोजन को ठीक से पैक करते हैं ताकि हवा बैग में नहीं जा सके और भोजन को छू सके। इस तरह आप गुणवत्ता बनाए रख सकते हैं और ठंडे जलने से बच सकते हैं।
  • ठंड से पहले सभी फलों और सब्जियों को धो लें और शुष्क करें।
  • ध्यान रखें कि जब तरल फैल जाती है, तो फैलता है - इसलिए, कंटेनरों में जगह छोड़ना सुनिश्चित करें ताकि वे फट न जाएं।
  • ध्यान रखें कि फ़्रीज़र में एक उत्पाद कितनी देर तक रहा है। कुछ उत्पाद, जैसे पूरे मुर्गियां, फ्रीजर में लगभग 1 वर्ष तक रह सकते हैं - जबकि अन्य, जैसे डिब्बाबंद मांस, केवल 1 से 2 महीने तक रहेंगे।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 14
    5
    अपनी सूची को अपडेट करते रहें और उत्पादों को पुनर्गठन करें महीने भर में, अपनी वस्तु सूची सूची को अपडेट करें जैसे कि आप अपने उत्पादों का उपयोग करते हैं, ताकि आप जो भी इस्तेमाल कर रहे हैं और जो भी आपके पास हैं उसका ट्रैक रख सकते हैं। उन उत्पादों का पता लगाएं जिनसे वे समाप्त हो जाएं और रेफ्रिजरेटर या पेंट्री के आगे बढ़ें। यदि उम्मीद की तुलना में कुछ बहुत जल्द गलत हो जाता है, तो इसका ध्यान रखें कि आप इसे अपनी अगली खरीदारी पर न करें या इस महीने के शुरूआती भोजन में उपयोग करने की योजना बनाएं।
  • खरीदें खरीदें कुछ भी नहीं चरण 6
    6
    मूल्यांकन और अनुकूलन जब आप एक महीने में केवल एक बार खरीदना शुरू करते हैं, तो थोड़ा परीक्षण और त्रुटि होगी। आप भूल गए उत्पादों को प्राप्त करने के लिए आप स्टोर में कुछ अतिरिक्त यात्राएं करेंगे- फिर भी, एक "आदत" बनने से उन आदतों को रोकने के लिए। विशेष रूप से सावधान रहें, उन अतिरिक्त यात्राओं के दौरान अपनी खरीदारी सूची पर चिपकाएं और अपनी अगली महीने की खरीदारी सूची में उन उत्पादों को खरीदने के लिए एक नोट जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक महीने में एक बार खरीदने के तथ्य को गंभीरता से लेते हैं, तो एक बड़ा फ्रीजर एक अच्छा निवेश होगा। एक क्षैतिज कुशल ऊर्जा फ्रीजर खरीदने पर विचार करें जिसमें उच्च क्षमता और कम परिचालन लागत है।
    • तथ्य के साथ इस बचत तकनीक को संयोजित करने का प्रयास करें एक महीने में एक बार पकाना ताकि आपके पास अधिकतम बचत और दक्षता हो।
    • किराने की दुकान पर भुगतान करते समय गलतियों से सावधान रहें। दुकानों में कीमतें अक्सर बहुत ही बदले में बदल जाती हैं कि एक अच्छा मौका है कि आप दुर्घटना से अधिक हो जाएगा। प्रत्येक उत्पाद के लिए बने रहें, क्योंकि कैशियर नकदी रजिस्टर के माध्यम से इसे पास करता है और सुनिश्चित करें कि विज्ञापन के अनुसार आपसे शुल्क लिया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com