ekterya.com

आपकी वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें

वित्तीय स्वतंत्रता आर्थिक चिंताओं से सीमित नहीं होने की क्षमता है सावधानीपूर्वक योजना के साथ, वित्तीय आजादी के रूप में ऐसा लगता है कि प्राप्त करने के लिए मुश्किल नहीं हो सकता है। इसे प्राप्त करने के लिए, अपने लिए एक योजना बनाएं ऐसा करने के लिए, इस पर एक नज़र डालें कि आप धन के मामले में कहां हैं और व्यर्थ खर्चों को खत्म करने के तरीकों की तलाश करें। उस प्रारंभिक बिंदु से, अनावश्यक व्यय को खत्म करने के तरीकों की तलाश करें साथ ही, भविष्य के लिए कुछ योजनाएं बनाएं और अपनी सेवानिवृत्ति के बारे में सोचें, साथ ही साथ आपातकालीन फंड स्थापित करें

चरणों

भाग 1
एक वित्तीय योजना बनाएं

एक परित्यक्त घर कदम खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
1
इस समय अपनी वित्तीय स्थिति को समझें वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने का पहला चरण यह निर्धारित करना है कि आपकी वर्तमान स्थिति क्या है ऐसा करने के लिए, आपको अपने वित्तीय और परिसंपत्तियों का मूल्यांकन करना चाहिए ताकि आप समझ सकें कि अधिक से अधिक वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आपको इस बिंदु से कहाँ जाना चाहिए। समझ लें कि आपका धन क्या है, जो आपके वर्तमान धन का एक ईमानदार मूल्यांकन है।
  • अपनी सभी चीज़ों का ब्योरा बनाओ और उसका मूल्य यह अपने घर और अपनी कार की तरह स्पष्ट चीजें शामिल हैं, लेकिन यह भी अपरंपरागत बातें के बारे में सोच याद है। क्या आपके पास इकट्ठा करने के लिए बहुमूल्य ऋण हैं? क्या आप संपत्ति के मालिक हैं? एक बार जब आप अपनी संपत्ति गिनती, किसी भी अतिरिक्त पैसे आप स्वतंत्र या निवेश के माध्यम से हर साल कमाने के साथ ही अपने वार्षिक आय को जोड़ने की है।
  • किसी भी चीज की एक सूची बनाएं जो आपको पैसे खो देते हैं और गणना करते हैं कि आप प्रति वर्ष कितना खो रहे हैं इसमें क्रेडिट कार्ड, बंधक और ऋण के लिए ऋण शामिल हैं फिर, इस नंबर को पहली संख्या से घटाना परिणामस्वरूप संख्या आपकी संपत्ति का प्रतिनिधित्व करेंगे
  • लीजिए लाइफ इंश्योरेंस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    अपने वर्तमान खर्चों को ट्रैक करें आप हर महीने कितने पैसे खर्च करते हैं यह गणना करने के लिए आप क्या चाहते हैं यह आपको एक विचार देगा कि आप कुछ खर्चों को समाप्त कैसे कर सकते हैं। यदि आप अपने खर्चों पर ध्यान देते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने पैसे खर्च करते हैं।
  • एक महीने के लिए एक छोटी डायरी रखें और उन बिंदुओं को लिखें जहां आप अपने पैसे खर्च करते हैं। जिन खातों को आप भुगतान करते हैं, जैसे कि मासिक किराया या बंधक, बीमा भुगतान, दूसरों के बीच में
  • आपको अन्य अतिरिक्त खर्च भी जोड़ना चाहिए। क्या आप पत्रिकाओं या ऑनलाइन सेवाओं की सदस्यता लेते हैं? यदि हां, तो उस बिंदु को अपनी सूची में जोड़ें हर दिन, लिखो कि खरीदारी, खाने-पीने, मनोरंजक गतिविधियां आदि जैसी चीजों पर आप कितना पैसा व्यतीत करते हैं।
  • आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं जब आप प्रत्येक माह के अंत में श्रेणी के अनुसार अपने खर्चों की गणना करते हैं। शायद आप बहुत अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं जैसे कि आप बाहर खाने और पेय के लिए बाहर जाने जैसी चीज़ों पर सोचा।
  • खरीदें लीगल इंश्योरेंस चरण 10 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    3
    एक बजट बनाएं. अब जब आपको पता चल गया कि आपका धन कहाँ जा रहा है, बजट स्थापित करें ऐसा करने से आप निश्चित क्षेत्रों में बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बच सकते हैं। आप किराने का सामान, खाने-पीने, मनोरंजक गतिविधियों आदि के बारे में कितना पैसा खर्च कर सकते हैं, इसके बारे में सख्त बजट बनाएं।
  • इस बारे में सोचें कि आप किन क्षेत्रों को खर्चों को दूर करना शुरू कर सकते हैं मान लें कि आपने गणना की है कि आप हर महीने 350 डॉलर खर्च करते हैं। क्या आपको वाकई बहुत बार खाना चाहिए? आप $ 150 खर्च को खत्म कर सकते हैं और $ 200 बचा सकते हैं।
  • उन चीज़ों के बारे में सोचें जिनकी आप वास्तव में मूल्य करते हैं और जिन चीज़ों के बिना आप कर सकते थे क्या आप वास्तव में न्यू यॉर्कर या टाइम मैगज़ीन की अपनी मासिक प्रतियां पढ़ते हैं? अन्यथा, हो सकता है कि आप उन सब्सक्रिप्शन को हटा दें और अधिक पैसा बचा सकें।
  • महिलाओं के लिए लघु व्यवसाय अनुदान के लिए लागू शीर्षक चरण 13
    4
    वित्तीय लक्ष्यों की एक श्रृंखला की स्थापना आदर्श अपने लिए कुछ वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करना है यदि आप अपने वित्त में अधिक स्वतंत्र होना चाहते हैं तो भविष्य के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित योजना होनी चाहिए।
  • भविष्य की आशा करने का प्रयास करें आप 10 सालों में कहाँ रहना चाहते हैं? या शायद 15 साल में? आप इन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आप निवेश कैसे कर सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं? अपने लक्ष्यों को यथार्थवादी बनाएं उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी नौकरी ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं जो अच्छी तरह से भुगतान करती है और आपको लाभ प्रदान करती है। आप सेवानिवृत्ति के लिए बचत के अपने मौजूदा मानक को बनाए रखने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं।
  • लक्ष्यों की एक श्रृंखला का ध्यान रखें और उन्हें महत्व के संदर्भ में वर्गीकृत करें दोनों अल्पकालिक लक्ष्यों को शामिल करता है ("मैं इस महीने 300 डॉलर के व्यय को समाप्त करना चाहता हूं) दीर्घकालिक लक्ष्यों के रूप में ("मैं एक सेवानिवृत्ति निधि बनाना चाहता हूं, ताकि मैं अब से 20 साल से रिटायर कर सकूं")।
  • खरीदें लीगल इंश्योरेंस चरण 11 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    5

    Video: Why Your Mind Is Trying to Trick You - Don't Believe a Thought You Think

    आप कमाने के 10 और 15% के बीच बचत करने का लक्ष्य जब यह बचत की बात आती है, तो आपको अभी शुरू करना होगा। एक अच्छा लक्ष्य बचत के लिए मासिक रूप से आप की कमाई के 10 और 15% के बीच अलग होना है। पैसे बचाने की आदत रखने से आपको अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • आप इसे साप्ताहिक या मासिक कर सकते हैं यदि आप एक ऑनलाइन बैंकिंग सेवा है, तो आप कुछ पैसे अपने प्रत्येक भुगतान प्राप्त बचा सकता है। इसके अलावा, आप अपने बैंक से बात 10 और 15 के बीच प्रत्येक भुगतान की% आप एक बचत खाता हर महीने प्राप्त स्वत: स्थानान्तरण को बचाने के लिए कर सकते हैं।
  • स्वचालित निकासी एक अच्छा विचार है बहुत से लोगों को अलग-अलग पैसा अलग करना मुश्किल लगता है और वे सब कुछ खर्च करने के लिए परीक्षा लेते हैं।
  • भाग 2
    खर्च को समाप्त करें

    छवि तलाक के कागज़ात नाम के बिना एक वकील के चरण 18

    Video: Why Network Marketing | Direct Selling | Naswiz Retails Pvt. Ltd | Ruby Celebration - Sunil Rana |

    1
    अपने खातों की समीक्षा करें और अनावश्यक खर्चों को खत्म करें अपने मासिक खातों का मूल्यांकन करें आपको हर भुगतान करना चाहिए, और आपको यह निर्धारित करने के लिए कि आप अपने कुछ खर्चों को समाप्त कर सकते हैं या नहीं।
    • यह संभव है कि आप कुछ सेवाओं को मजबूत कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उन्हें अलग से भुगतान करने के बजाय सभी परिवार कारों के लिए एक ही बीमा पॉलिसी अनुबंध करने में सक्षम हो सकते हैं। सेल फोन के संदर्भ में, परिवार की योजना सामान्य रूप से, कम महंगी होती है।
    • कॉल करें और छूट या कम दर के लिए पूछें यदि आप लंबे समय तक टेलीफोन कंपनी के ग्राहक हैं, तो आप कम दर से बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा, इनाम सिस्टम या वफादारी नीतियों की जांच करें, क्योंकि आप संभावित बचत की अनदेखी कर सकते हैं।



  • लीगल इंश्योरेंस खरीदें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने कर्ज को खत्म करने का प्रयास करें. ऋण कई लोगों के लिए एक बोझ हैं और, आदेश वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, आप जितना संभव हो उतना के रूप में ज्यादा कर्ज को निकालना होगा। सभी ऋण आप और गणना कितना पैसा आप यथोचित प्रत्येक महीने का भुगतान इन ऋण का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं की एक सूची बनाएँ। आप इस तरह के इस साल परिवार छुट्टी को छोड़ के रूप में कुछ बलिदान, बनाने के लिए आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह ऋण के बिना जीने योग्य हो जाएगा।
  • अपने ऋणों के संबंध में प्राथमिकताएं निर्धारित करें सभी ऋण समान परिस्थितियों में नहीं बनाए जाते हैं इसलिए, आपको सबसे ज्यादा ब्याज वाले ऋण का भुगतान पहले से करने की कोशिश करनी चाहिए, अन्यथा, वे समय के साथ अधिक महंगे होंगे।
  • यदि आपको ऐसा करना है, तो पता करें कि क्या आपको धन प्राप्त करने के लिए दूसरा नौकरी मिल सकती है जिसके साथ आप विशेष रूप से कर्ज का भुगतान कर सकते हैं। यदि आप प्रति सप्ताह 20 अतिरिक्त घंटे काम कर सकते हैं, यहां तक ​​कि निजी ग्राहकों के लिए स्वतंत्र नौकरियां भी कर रहे हैं, तो आप ऋण खोने के लिए कुछ सौ डॉलर मिल सकते हैं।
  • निर्धारित करें कि आप कितना सदन में भेंट कर सकते हैं चरण 7
    3
    हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड की रसीद पूरी करें अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय आपको इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे एक बड़ा कर्ज उत्पन्न हो सकता है क्रेडिट कार्ड समय के साथ ब्याज उत्पन्न करते हैं और दीर्घकालिक ऋण होने पर आपके क्रेडिट रेटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है सुनिश्चित करें कि आप हर महीने पूरे क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करते हैं। अपने कैलेंडर में दर्ज़ करें, जिस पर आपके क्रेडिट कार्ड की रसीदें देय हैं।
  • कॉफी चरण 2 के साथ स्प्रेड पॉजिटिविटी शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    अनावश्यक खर्चों को खत्म करना जो धन आप अनावश्यक सामान और सेवाओं पर खर्च करते हैं, वह बचाया जा सकता है या आपके कर्ज को समाप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए, अनावश्यक खर्चों को खत्म करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार है यहां तक ​​कि छोटे बदलावों से समय के साथ बड़ी बचत होती है, जिससे आप वित्तीय आजादी प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्या आप काम करने के लिए हर रोज एक कॉफी खर्च करते हैं? शायद मैं घर पर कॉफ़ी बना सकता हूं, एक दिन कुछ डॉलर बचा सकता है।
  • आपके द्वारा सदस्यता लेने वाली सेवाओं के बारे में सोचें क्या आप वास्तव में अपने नेटफ्लिक्स खाते का उपयोग करते हैं? क्या आप बहुत केबल टीवी देखते हैं? यह संभव है कि आप इन सेवाओं को कट कर सकते हैं आप कितनी बार जिम में अपनी सदस्यता का उपयोग करते हैं? क्या आप घर पर व्यायाम करने के तरीकों की तलाश कर सकते हैं?
  • भाग 3
    भविष्य की योजना बनाना

    चित्र कितनी मात्रा में आपको निकालने की आवश्यकता है, चरण 13 की गणना करें
    1
    सेवानिवृत्ति निधि की स्थापना करें. एक स्थिर वित्तीय भविष्य की गारंटी के लिए एक सेवानिवृत्ति निधि महत्वपूर्ण है अपनी सेवानिवृत्ति निधि के लिए कुछ पैसे अलग करना शुरू करना कभी भी जल्दी नहीं है अपने नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी प्रोग्राम का लाभ उठाएं, जैसे कि 401K योजना, और जितनी जल्दी हो सके धन की बचत शुरू करें।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपकी कंपनी सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करती है, मानव संसाधन विभाग से किसी व्यक्ति के साथ नियुक्ति करें और उनसे पूछें यदि आपके पास नौकरी नहीं है जो सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करता है, तो एक और नौकरी की तलाश पर विचार करें।
    • आप अपने स्थानीय बैंक में एक वित्तीय योजनाकार के साथ भी बात कर सकते हैं। यह संभव है कि आपका बैंक आपको मुफ्त परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकता है या जो आपको कम दर के लिए सलाह दे सकता है आप यहां पैसे बचाने के लिए एक सेवानिवृत्ति खाते खोल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कितना धन आप की आवश्यकता के लिए 11 कदम रिटायर की आवश्यकता है
    2
    अपने बच्चों को वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए सिखाएं आप चाहते हैं कि आपके बच्चे आर्थिक रूप से स्वतंत्र हों यहां तक ​​कि अगर वे बहुत ही कम हैं, तो उन्हें पढ़ाने की शुरुआत करें कि पैसा कैसे प्रबंधित करें। अपने स्थानीय बैंक पर जाएं और अपने बच्चों को बचत खाते खोलें। उन्हें पैसा बचाने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि वे देख सकें कि उनका पैसा समय के साथ कैसे बढ़ता है।
  • आप अपने बच्चों के साथ पैसे के प्रबंधन के बारे में बात कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि कैसे बजट और पैसा खर्च करना बुद्धिमानी से है
  • अपने स्थानीय बैंक में बचत खाते खोलने के बारे में सोचें, जहां आप अपने बच्चों की कॉलेज की शिक्षा के लिए पैसा बचा सकते हैं
  • अपने स्वयं के कदम 14 में स्वास्थ्य बीमा के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    एक आपातकालीन निधि बनाएं. यदि आप वित्तीय आजादी हासिल करना चाहते हैं, तो आप को कर्ज में मजबूर करने के लिए दुर्घटना या अप्रत्याशित परिस्थितियां नहीं चाहिए। ठोस बीमा पॉलिसियों के अलावा, अगर आप कुछ अप्रत्याशित रूप से गलत हो जाते हैं तो आपको एक आपातकालीन फंड बनाने का प्रयास करना चाहिए।
  • अपने निधि का निर्माण शुरू करने के लिए एक अलग खाता खोलने के बारे में अपने बैंक से बात करें खर्च का एक वर्ष के बराबर एक फंड होना अच्छा विचार है, हालांकि इस पूंजी को एक साथ रखकर एक लंबा समय लग सकता है।
  • इस निधि में स्वचालित स्थानान्तरण करने पर विचार करें 10 या 15% जो कि आप प्रत्येक महीने अपनी आय से अलग होने के लिए अलग हो जाएंगे, इस खाते में जमा किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अनियोजित खर्चों और आपातकालीन खर्चों के लिए अपने बजट में हमेशा थोड़ी सी पैसे शामिल करें
    • यदि आप युवावस्था में शुरू करते हैं तो वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना बहुत आसान है इसका कारण यह है कि आपकी बचत में वृद्धि करने के लिए अधिक समय है।
    • यदि आप शादीशुदा हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पति वित्तीय मामलों पर आपके साथ सहमत हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com