ekterya.com

कैसे पैसे बुद्धिमानी से खर्च करने के लिए

क्या आपको नफरत नहीं है जब आपको वास्तव में पैसा चाहिए, लेकिन आपका बटुआ खाली है? चाहे कितना कम या आप कितना है, यह बुद्धिमानी से खर्च करते हैं एक अच्छा विचार आप अपने निवेश का अधिकतम लाभ उठाने देंगे है। खरीदारी के दौरान महत्वपूर्ण क्षेत्रों में खर्च कम करने और अधिक सुरक्षित वैश्विक दृष्टिकोण को अपनाने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
बुनियादी खर्च

छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 1
1
बजट बनाएं. अपने खर्चों और आय को ट्रैक करें ताकि आप अपनी वित्तीय स्थिति का सटीक विचार कर सकें। प्राप्तियां सहेजें या अपनी खरीदारी को नोटबुक में लिख दें, जैसे कि आप उन्हें बनाते हैं। हर महीने अपने खाते की जांच करें और अपने बजट में खर्च जोड़ें
  • अपनी खरीद श्रेणी के अनुसार व्यवस्थित करें (भोजन, कपड़े, मनोरंजन, आदि) उच्चतम मासिक राशि (या मासिक मात्रा में जो आपको आश्चर्यजनक रूप से अधिक माना जाता है) की श्रेणियां, बचत के लिए एक अच्छा लक्ष्य हो सकती हैं।
  • थोड़ी देर के लिए खरीदारी करने के बाद, प्रत्येक श्रेणी के लिए मासिक (या साप्ताहिक) सीमा बनाएं सुनिश्चित करें कि कुल बजट उस अवधि की आय से कम है, बचत के लिए पर्याप्त रूप से सहेजे गए, यदि संभव हो तो
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 2
    2
    अपनी खरीद की योजना अग्रिम में करें एक पल के लिए, निर्णय लेने से आपके खर्चों से अधिक हो सकता है। लिखो कि आपको शांत और घर पर खरीदने के लिए क्या चाहिए
  • अपनी वास्तविक खरीदारी यात्रा करने से पहले एक प्रारंभिक यात्रा करें एक या अधिक स्टोर्स में कई विकल्पों की कीमतों को ध्यान में रखें कुछ भी खरीदने के बिना घर वापस चले जाएं और निर्णय लें कि आपकी दूसरी यात्रा पर कौन से उत्पाद खरीदने चाहिए "असली"। जितना अधिक आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और जितना कम समय आप स्टोर में खर्च करते हैं उतना कम खर्च करते हैं।
  • अगर आप प्रत्येक खरीद को एक महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में व्यवहार करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं
  • नि: शुल्क नमूने या मज़े के लिए कुछ की जांच न करें। यहां तक ​​कि अगर आप इसे खरीदने के बारे में नहीं सोचते हैं, तो यह आपको अग्रिम में ध्यान से विचार करने के बजाय, इस समय निर्णय लेने के लिए आपको समझा सकता है।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप चरण 3
    3
    आवेग खरीद से बचें अपनी खरीद की अग्रिम योजना की योजना एक अच्छा विचार है, क्षण की गर्मी में कुछ खरीदना भयानक है गलत कारणों से क्रय निर्णय लेने से बचने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।
  • दुकान की खिड़कियां मत करो या मनोरंजन के लिए शॉपिंग पर जाएं अगर आप खरीदारी के मजाक के लिए कुछ खरीदना चाहते हैं, तो आप उन चीज़ों पर बहुत खर्च करना छोड़ सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।
  • क्रय निर्णय न करें जब आप अपने सही मन में न हों अल्कोहल, ड्रग्स या नींद से वंचित होने के प्रभाव से होने पर संवेदनशील फैसले लेने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंच सकता है। यहां तक ​​कि खरीदारी जब आपको भूख लगी है या जोर से संगीत सुनने के एक बुरा विचार हो सकता है अगर आप अपने पिछले सूची चिपटना नहीं है।
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 4
    4
    खरीदारी अकेले करो बच्चों, दोस्तों, जो प्रेमी खरीदारी कर रहे हैं या यहां तक ​​कि सिर्फ एक मित्र, जिनकी पसंद आपको पसंद है, अतिरिक्त पैसा खर्च करने पर प्रभाव डाल सकते हैं।
  • दुकान के कर्मचारियों से सलाह न लें अगर आपको किसी भी सवाल पूछने की आवश्यकता है, विनम्रता से उनकी प्रतिक्रिया सुनो, लेकिन फैसले खरीदने पर किसी भी सलाह की अनदेखी करें अगर यह आपको अकेला नहीं छोड़ता है, तो स्टोर छोड़ दें और अपना निर्णय लेने के लिए बाद में वापस आएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 5
    5
    पूरे और नकद में भुगतान करें क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दो कारणों के लिए खर्च में वृद्धि हो सकती: आप सामान्य से खर्च करने के लिए और अधिक पैसा है, और के रूप में कोई पैसा हाथ दिखाई बदल रहा है, यह एक खरीद के रूप में दर्ज नहीं किया गया है "असली"। इसी तरह, आप एक रसीद चलाते हैं या एक आस्थगित भुगतान योजना का उपयोग करते हैं जो यह समझने में बहुत मुश्किल बनाता है कि आप वास्तव में कितना खर्च कर रहे हैं।
  • जरूरत से ज्यादा नकदी नहीं लें यदि आप अतिरिक्त धन नहीं लेते हैं, तो आप इसे खर्च नहीं कर सकते। इसी तरह, हर बार जब आप पैसे से बाहर निकलते हैं तो अपना बटुआ भरने के बजाय सप्ताह में एक बार एक एटीएम से अपना साप्ताहिक बजट वापस ले लें।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप चरण 6
    6

    Video: How to Spend Less Money - खर्च कम कैसे करें - How to Spend Less Money and Save More - Monica Gupta

    मार्केटिंग द्वारा मूर्ख मत बनो बाहरी प्रभाव आपके खर्चों को प्रभावित करने वाला एक बड़ा कारक है। सतर्क रहें और सभी कारणों पर ध्यान देने की कोशिश करें कि आप किसी उत्पाद के लिए क्यों झुकाते हैं।
  • किसी विज्ञापन के आधार पर कुछ मत खरीदो। टीवी पर या उत्पाद के पैकेजिंग में चाहे, संदेह के साथ विज्ञापन देखें वे आपको पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आपके विकल्पों का सटीक प्रतिनिधित्व प्रदान नहीं करेंगे।
  • कुछ सिर्फ इसलिए कि इसकी कीमत कम हो गया है खरीद मत करो। कूपन और छूट, उत्पादों है कि पहले से ही खरीदने के बारे में सोच रहे थे खरीदने कुछ खरीद सिर्फ इसलिए कि यह एक 50% छूट पैसे बचाने के लिए नहीं किया गया है आप की जरूरत नहीं है के लिए महान हैं।
  • कीमतों में चाल के बारे में जागरूक रहें "$ 1. 99" यह वास्तव में है "$ 2"। एक आइटम की कीमत अपने गुणों पर जज, नहीं बल्कि इसलिए कि यह एक है "सबसे अच्छा सौदा" एक ही कंपनी के लिए एक अन्य विकल्प (एक बनाने की इच्छा के लिए) "अच्छा सौदा" जिसकी कीमत है, कोई आपको उन उपकरणों के लिए और अधिक भुगतान करने के लिए धोखा दे सकता है जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है)।
  • छवि का शीर्षक पैसा व्यर्थता से कदम 7 कदम
    7
    डिस्काउंट की प्रतीक्षा करें अगर आपको पता है कि आपको किसी विशेष वस्तु की ज़रूरत होगी, लेकिन आज यह जरूरी नहीं है, तब तक इंतजार करें जब तक यह बातचीत बिन में समाप्त न हो या इसके लिए कूपन ढूंढने का प्रयास करें।
  • केवल एक कूपन का उपयोग करें या किसी आइटम के लिए छूट का लाभ उठाएं बिल्कुल आवश्यक या डिस्काउंट होने से पहले खरीदने का निर्णय लेते हैं। सस्ती कीमत का आकर्षण ग्राहकों को उन चीज़ों को खरीदने के लिए एक आसान तरीका है जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है।
  • कम सीजन के दौरान, साल के कुछ खास समय में केवल उपयोगी उत्पाद खरीदें। गर्मियों के समय एक सर्दियों का कोट सस्ते होना चाहिए।
  • स्टेफ़ 8 के साथ पैसा खर्च करने का शीर्षक चित्र
    8

    Video: How to Save Money in Hindi - पैसे कैसे बचाएं - बचत कैसे करें - बचत करने के तरीके - Monica Gupta

    एक जांच करो महंगा खरीद करने से पहले, ऑनलाइन जाने या पता लगाने के लिए कम से कम निवेश पर अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता रिपोर्ट पढ़ें। अपने बजट के भीतर उत्पाद का पता लगाएं ताकि यह अधिक समय तक रह सके और आपकी आवश्यकताओं को बेहतर समझे।
  • छवि व्यय शीर्षक व्यय बुद्धिमानी चरण 9
    9

    Video: भारत का ये शख्स 5 करोड़ रोज खर्च करता है फिर भी पैसे ख़त्म नहीं होते Top Richest Man In India

    सभी लागतों को ध्यान में रखें आप कई महंगी वस्तुओं के लिए टैग की कीमत से अधिक भुगतान कर सकते हैं। ठीक प्रिंट पढ़ें और अपना निर्णय लेने से पहले कुल राशि जोड़ें
  • कम मासिक भुगतानों से बेवकूफ़ मत बनो उस राशि की गणना करें जो आप खर्च करेंगे (मासिक भुगतान x पूरी तरह से भुगतान होने तक महीनों की संख्या) यह पता लगाने के लिए कि कौन सा सबसे अच्छा विकल्प है
  • यदि आप ऋण के लिए पूछने जा रहे हैं, तो गणना करें कि आपको कितना ब्याज का भुगतान करना होगा।
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य तरीके से कदम 10
    10
    कभी-कभी सस्ते स्वाद दें यह लग सकता है उलटा (खरीदने नहीं है कुछ है कि जरूरी नहीं है?) लेकिन वास्तव में, यह अपने लक्ष्यों को खर्च रखने के लिए अगर आप एक सामयिक इनाम देना आसान है। एक समय में और समय के साथ एक अनावश्यक व्यय बनाने की कोशिश करें "आप खर्च करेंगे" और आप जितना चाहें उतना बर्बाद होगा
  • इन स्वादों के लिए अपने बजट में एक बहुत ही सीमित मात्रा में पैसे डालें लक्ष्य अपने आत्माओं को बनाए रखने के लिए और बाद में एक विशाल लुभावना से बचने के लिए अपने आप को एक छोटे से पुरस्कार देने के लिए है
  • यदि आपके सामान्य इनाम विधियां महंगे हैं, तो सस्ता विकल्प ढूंढें। स्पा में जाने या फिल्मों पर जाने के बजाय फिल्म किराए पर लेने के बजाय घर पर बुलबुला स्नान करें।
  • विधि 2
    कपड़े में व्यय

    छवि का शीर्षक पैसा व्यर्थता से कदम 11 कदम
    1



    सिर्फ इतना ही खरीद लें कि आपको वास्तव में क्या चाहिए अपनी अलमारी पर जाएं और देखें कि आपके पास पहले से क्या है। जो भी आप उपयोग नहीं करते हैं या जो कुछ भी फिट नहीं है उसे बेच दें या न दें, ताकि आपकी स्थिति का बेहतर विचार हो।
    • आपकी कोठरी साफ करना प्रतिस्थापन खरीदने के लिए एक बहाना नहीं है लक्ष्य यह पता लगाना है कि आपके पास कितने कपड़े हैं और आपको वास्तव में क्या चाहिए
  • इमेज का शीर्षक पैसा खर्च करने के तरीके से कदम 12
    2
    गुणवत्ता के लिए अधिक खर्च करने के लिए आपको पता होना चाहिए यह मोज़े के सबसे महंगे ब्रांड खरीदने के लिए मूर्खता है, क्योंकि वे जल्दी से खराब करते हैं हालांकि, बेहतर गुणवत्ता और स्थायित्व के जूते की एक जोड़ी पर पैसा खर्च करना एक दीर्घकालिक बचत है
  • याद रखें कि कीमत गुणवत्ता की गारंटी नहीं देती है यह मानने के बजाय कि सबसे महंगे विकल्प सबसे अच्छा है, इसके बजाय सबसे टिकाऊ ब्रांडों की जांच करें।
  • उसी तरह, जब तक आप की ज़रूरत नहीं होती, तब तक प्रतीक्षा करें, छूट के साथ बाहर आ जाता है याद रखें कि आपको उन वस्तुओं को खरीदने के लिए बिक्री का उपयोग नहीं करना चाहिए, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप 13 कदम 13
    3
    दूसरे हाथ के स्टोरों में खरीदारी करें कुछ दूसरे हाथ वाले कपड़ों की दुकानों ने आश्चर्यजनक उच्च गुणवत्ता वाले आइटम ले लिए हैं। कम से कम आप ब्रांड की नई कीमतों के एक अंश के लिए आवश्यक वस्तुएं खरीद सकते हैं
  • अधिक समृद्ध पड़ोस में दूसरा हाथ स्टोर उच्च गुणवत्ता वाले दान प्राप्त करते हैं।
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य बुद्धिमानी चरण 14
    4
    यदि आप इसे किसी बचत दुकान में नहीं खोजते हैं, तो सस्ते और जेनेरिक ब्रांड खरीदें। एक डिजाइनर लोगो उच्च गुणवत्ता का संकेत नहीं देता।
  • विधि 3
    भोजन और पेय पदार्थों पर खर्च करना

    छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप चरण 15
    1
    साप्ताहिक मेनू और खरीद की सूची बनाएं भोजन के लिए आपके पास बजट की मात्रा होने के बाद, सटीक भोजन पहले से लिखिए और दुकान पर आपको उनकी तैयारी के लिए खरीदने की क्या आवश्यकता है।
    • यह न केवल सुपरमार्केट में आवेगों की खरीद को रोकता है, बल्कि खाद्य बर्बाद होने के कारण, पैसे की बर्बादी को रोकता है, कई लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण व्यय यदि आप भोजन की बर्बादी दूर कर रहे हैं, तो अपने नियोजित भोजन के आकार को कम करें।
  • Video: Money Saving Habits - कैसे डालें बचत की आदत - How to Make Savings a Habit - Monica Gupta

    छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य तरीके से कदम 16
    2
    भोजन पर पैसे बचाने के लिए जानें. वहाँ पैसे बचाने के लिए खरीदारी, थोक से खाद्य पदार्थ खरीदने दिन के समय पता करने के लिए है, जबकि जब कई उत्पादों सस्ता है कई तरीके हैं।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप 17 कदम
    3
    रेस्तरां भोजन को कम करें अपने भोजन को तैयार करने से भोजन करना अधिक महँगा है, और किसी को पैसे बचाने की कोशिश करने के लिए आवेग के रूप में कभी नहीं किया जाना चाहिए।
  • इसके बजाय घर पर दोपहर का भोजन तैयार करें और इसे अपने साथ काम या कक्षा में ले जाएं।
  • बोतलबंद पानी खरीदने के बजाय घर पर नल का एक बोतल भरें।
  • इसी तरह, यदि आप अक्सर कॉफी पीते हैं, तो सस्ते मशीन खरीदते हैं और घर पर कॉफी तैयार करने के लिए पैसे बचाते हैं।
  • विधि 4
    पैसे को बुद्धिमानी से बचाएं

    छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप कदम 18 कदम
    1
    पैसा बचाओ. बुद्धिमान व्यय का निर्णय बचत के साथ हाथ में जाता है जितना आप कर सकते हैं उतना बचाएं और आपको एहसास होगा कि प्रत्येक महीने आप अधिक रुचि अर्जित करेंगे। जितना अधिक पैसा आप प्रत्येक महीने बचाते हैं, उतना ही आपकी वित्तीय स्थिति बेहतर होगी। जो पैसा कमाने का मतलब बुद्धिमानी से है, है ना? आपके विचार करने के लिए यहां कुछ बचत उपाय दिए गए हैं:
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपके से कदम 19 कदम
    2
    महंगी आदतों से छुटकारा पाएं. धूम्रपान, पीने या जुआ जैसे बाध्यकारी आदतों को आसानी से आप जो पैसा बचा सकते हैं उसका उपभोग कर सकते हैं। उन्हें अपने जीवन से दूर करना आपके बटुए और आपके स्वास्थ्य के लिए एक आशीर्वाद होगा
  • स्टेफ 20 नामक छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप
    3
    जो भी आप की आवश्यकता नहीं है उसे खरीदना न करें। यदि आप किसी विशेष खरीद के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें। यदि आप जवाब नहीं देते हैं "हां" उन सभी को, यह एक मजबूत संकेत है कि आपको पैसा खर्च नहीं करना चाहिए
  • क्या मैं नियमित रूप से इसका उपयोग करूँगा? यह सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि यह खराब हो जाता है, या आपके पास पर्याप्त गर्मी के महीनों में यह स्कर्ट का इस्तेमाल सिर्फ कुछ समय से ज्यादा होता है।
  • क्या मुझे कुछ ऐसा याद आ रहा है जो एक ही उद्देश्य से कार्य करता है? विशिष्ट उत्पादों का ध्यान रखें जिनके कार्य को आपके पास पहले से मौजूद मूल तत्वों द्वारा किया जा सकता है। आपको संभवतः एक अति विशिष्ट रसोई उपकरण या विशेष व्यायाम सूट की ज़रूरत नहीं है जब एक पैंट या टी-शर्ट ही उतनी ही अच्छी तरह से काम करेगी।
  • क्या यह लेख मेरे जीवन में सुधार करेगा? यह एक कठिन सवाल है, लेकिन खरीदारी को प्रोत्साहित करती है "बुरी आदतों" या आप को अनदेखा करना अपने जीवन के महत्वपूर्ण हिस्सों से बचा जाना चाहिए।
  • अगर मैं इसे नहीं खरीदूँ तो क्या मैं इस मद को खो दूँगा?
  • क्या यह हो सकता है कि यह लेख मुझे खुश कर सकता है?
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपके से कदम 21
    4
    अपने शौक की जांच करें यदि आपके पास जिम सदस्यता है और इसका इस्तेमाल न करें, तो इसे नवीनीकरण न करें। क्या आप एक शौकीन चावला कलेक्टर एक आविष्कारक मालिक बन गए हैं? इसे बेचो अपने वित्त को केवल कुछ ऐसी चीज़ों को समर्पित करें जो आप वास्तव में भावुक महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पूरे परिवार के लिए बजट कम करना आसान होता है
    • उपयोगिता और नियमितता के लिए नियमित रूप से खरीदारी करें कई सेवाओं (टेलीफोन, इंटरनेट, केबल या सैटेलाइट, बीमा, आदि) नए ग्राहकों के लिए उन्हें आकर्षित करने के लिए बेहतर सौदे प्रदान करते हैं। यदि आप अपनी कंपनी बदलते हैं, तो हमेशा योजना को सस्ता रखें (कुछ टेलीफोन कंपनियां एक पुराने टेलीफोन अनुबंध को रद्द करने के लिए शुल्क लेती हैं)
    • दो कारों की तुलना करते समय, गणना करें कि आप अगर कम कुशल मॉडल (कम केपीजी) खरीदते हैं तो आप गैस के पैसे में कितना खर्च करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com