ekterya.com

बोनस के मूल्य की गणना कैसे करें

एक बंधन एक ऋण की सुरक्षा है जो परिपक्वता तक एक निश्चित ब्याज देता है बोनस की समय सीमा समाप्त होने पर, बोनस की मूल राशि को धारक को वापस कर दिया जाता है। कई निवेशक बांड के वर्तमान मूल्य की गणना करते हैं वर्तमान मूल्य (जो, भविष्य के राजस्व प्रवाह का रियायती मूल्य) का इस्तेमाल कई कारकों में से एक बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जो निवेशक निवेश खरीदने से पहले विचार कर सकते हैं। बांड की वर्तमान मूल्य दो गणनाओं पर आधारित है निवेशक ब्याज भुगतान के वर्तमान मूल्य और नियत तारीख पर प्राप्त की गई मूल राशि के वर्तमान मूल्य की गणना करता है।

चरणों

भाग 1
बांड की बुनियादी अवधारणाओं का विश्लेषण करें

कैलकुलेटर बॉन्ड वैल्यू चरण 1 नामक छवि
1
विचार करें कि एक बोनस कैसे काम करता है और इसे क्यों जारी किया जाता है। एक बंधन एक ऋण साधन है एक विशेष उद्देश्य के लिए धन जुटाने के लिए संस्थाओं के मुद्दे बांड। सरकारें सार्वजनिक परियोजनाओं के लिए पूंजी जुटाने के लिए बांडों को मुहैया कराता है, जैसे राजमार्ग या पुल निगमों के मुद्दे को अपने व्यवसायों के विस्तार के लिए धन जुटाने के लिए बांड।
  • बोनस अनुबंध की सभी विशेषताओं को बोनस अनुबंध में व्यक्त किया गया है। बांड आमतौर पर $ 1000 के गुणकों में जारी किए जाते हैं। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आईबीएम 10 साल में परिपक्व होने वाले $ 1,000,000 का 6% बोनस जारी करता है। बांड अर्धसैनिक रूप से ब्याज देता है
  • $ 1,000,000 अंकित मूल्य या बांड की मूल राशि है यह वह राशि है जो जारीकर्ता को नियत तारीख पर चुकानी होगी।
  • आईबीएम (जारीकर्ता) को 10 साल के अंत में निवेशकों को 1,000,000 डॉलर प्रतिपूर्ति की जानी चाहिए। बोनस 10 वर्षों में समाप्त हो जाता है।
  • बॉन्ड $ 1,000,000 का ब्याज भुगतान करता है, जो प्रति वर्ष 6% या $ 60,000 तक गुणा करता है। चूंकि बांड अर्धसैनिक रूप से ब्याज देता है, इसलिए जारीकर्ता को प्रत्येक को 30,000 डॉलर का दो भुगतान करना होगा।
  • Video: MP में गेहूं पर बोनस का एलान | Commodity Roundup | CNBC Awaaz

    कैलकुलेटर बॉन्ड वैल्यू चरण 2 नामक छवि
    2
    समीक्षा करें कि किसी निवेशक को बॉन्ड के मालिक से कैसे फायदा हो सकता है उसी उदाहरण का प्रयोग करना, ध्यान रखें कि दर्जनों निवेशक $ 1,000,000 बांड समस्या का हिस्सा खरीद सकते हैं। प्रत्येक निवेशक को वर्ष में दो बार ब्याज का भुगतान किया जाएगा। एक निवेशक को अपने मूल निवेश (प्रिंसिपल या मामूली राशि) प्राप्त होगा जब बांड की समाप्ति तिथि तक पहुंच जाएगा।
  • कई सेवानिवृत्त लोग ब्याज भुगतान से आने वाले अनुमानित प्रवाह के कारण बांड खरीदते हैं।
  • सभी बोनस को ब्याज का भुगतान करने और समय पर प्रिंसिपल को चुकाने की आपकी क्षमता के आधार पर मूल्यांकन किया गया है। उच्च रेटिंग वाले बंधन को सुरक्षित निवेश माना जाता है क्योंकि संपार्श्विक बॉन्ड और जारीकर्ता की वित्तीय ताकत का बीमा करती है।
  • यदि सब कुछ एक ही रहता है, तो कम-रेटेड बॉन्ड उच्च ब्याज दर का भुगतान करते हैं क्योंकि उनके पास डिफ़ॉल्ट का उच्च जोखिम है।
  • यह मानता है कि आईबीएम और एसीएम निगम एक बंधन जारी करता है जो 10 वर्षों में समाप्त हो जाता है। आईबीएम में एक उच्च क्रेडिट रेटिंग है और इसमें 6% की ब्याज दर है यदि एक्मे की रेटिंग कम है, तो कंपनी को निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 6% से अधिक की दर देना होगा।
  • कैलकुलेटर बॉन्ड वैल्यू चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: न्यूनतम वेतन 18000 रुपये महीना, क्यों होना चाहिए, क्या फार्मूला है ?

    वर्तमान मूल्य की जांच करें किसी भी समय बांड के मूल्य की गणना करने के लिए, आप ब्याज भुगतानों के वर्तमान मूल्य और देय तिथि पर प्राप्त प्रिंसिपल के वर्तमान मूल्य को जोड़ते हैं।
  • वर्तमान मूल्य भविष्य के भुगतान के मूल्य को आज के डॉलर में समायोजित करता है मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप 5 साल में $ 100 प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। यह जानने के लिए कि $ 100 का भुगतान आज के लायक है, आप $ 100 के वर्तमान मूल्य की गणना करेंगे
  • डॉलर की राशि अवधि में वापसी की दर से छूट दी जाती है वापसी की दर को अक्सर छूट दर कहा जाता है
  • एक निवेशक कई अलग-अलग दृष्टिकोणों का उपयोग करके छूट दर का चयन कर सकता है। बांड की शेष राशि बांड के शेष जीवन में मुद्रास्फीति की दर का अनुमान लगा सकती है। आपकी छूट की दर एक न्यूनतम न्यूनतम दर भी हो सकती है। न्यूनतम उम्मीद क्रेडिट रेटिंग पर आधारित है और ब्याज दर एक समान गुणवत्ता के बांड पर भुगतान की जाती है।
  • मान लें कि आप 5 साल में समाप्त होने वाले $ 100 भुगतान के लिए 4% छूट दर चुनते हैं। डिस्काउंट रेट का इस्तेमाल डॉलर में आपके भविष्य के भुगतानों के मूल्य (कम) को कम करने के लिए किया जाता है। इस मामले में, आप एक एकल राशि के वर्तमान मूल्य की गणना करते हैं।
  • आप इंटरनेट पर मौजूदा मूल्यों की तालिका पा सकते हैं या वर्तमान मूल्य के ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक तालिका का उपयोग करते हैं, तो आप 5 साल के लिए 4% छूट दर के लिए वर्तमान मूल्य कारक रखेंगे। कारक 0.822 है $ 100 का वर्तमान मूल्य $ 100 x 0.822 = $ 82.20 है।
  • आपके बांड का वर्तमान मूल्य है: (सभी ब्याज भुगतानों का वर्तमान मूल्य) + (नियत तारीख पर प्रिंसिपल के पुनर्भुगतान का वर्तमान मूल्य)।



  • भाग 2
    वर्तमान मूल्य के लिए फ़ार्मुलों का उपयोग करें

    कैलकुलेटर बॉन्ड वैल्यू चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने ब्याज भुगतानों के मूल्य की गणना करने के लिए वार्षिकी अवधारणा का उपयोग करें एक वार्षिकी एक निश्चित अवधि के लिए निवेशक को एक विशेष डॉलर की राशि है। बांड पर ब्याज का भुगतान एक प्रकार की वार्षिकी माना जाता है
    • अपने ब्याज भुगतानों के वर्तमान मूल्य की गणना करने के लिए, आप समय-समय पर प्रत्येक वर्ष उचित भुगतान की श्रृंखला के मूल्य की गणना करते हैं। यदि आपका $ 1,000 10 साल के लिए हर साल 10% ब्याज देता है, उदाहरण के लिए, आप 10 साल के लिए प्रति वर्ष 100 डॉलर की निश्चित राशि अर्जित करेंगे।
    • वर्तमान मूल्य के लिए सूत्र के लिए आवश्यक है कि आप अपने वार्षिक ब्याज भुगतान को वर्ष के दौरान प्राप्त की जाने वाली छोटी राशि में विभाजित करें। यदि, उदाहरण के लिए, आपका $ 1,000 बोनस साल में दो बार ब्याज का भुगतान करता है, तो आप अपने मौजूदा मूल्य की गणना में प्रत्येक $ 50 के दो भुगतान का उपयोग करेंगे।
    • जितनी जल्दी आप किसी भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, उतना अधिक मूल्यवान यह आपके लिए होगा। इस अवधारणा को कभी-कभी कहा जाता है "पैसे का अस्थायी मूल्य"। $ 1 प्राप्त करना आज कल $ 1 प्राप्त करने से स्वाभाविक रूप से अधिक मूल्यवान है, क्योंकि उस समय से आप $ 1 के स्वामी हैं, आप इसे निवेश कर सकते हैं (या बस इसे खर्च कर सकते हैं) और एक वापसी प्राप्त करें इस तर्क के बाद, यदि आपको जून में $ 50 और दिसंबर में 50 डॉलर मिलते हैं, तो ये भुगतान दिसंबर में $ 100 प्राप्त करने से अधिक मूल्यवान होते हैं। इसका कारण यह है कि आपको वर्ष के अंत तक इंतजार किए बिना प्रारंभिक $ 50 का उपयोग करने का अवसर मिला है।
  • कैलकुलेट बॉन्ड वैल्यू चरण 5 नामक छवि

    Video: Elon Musk Incredible Speech - Motivational video By MulliganBrothers

    Video: RCM नये भारत की शुरुआत।

    2
    अपने ब्याज भुगतानों के लिए एक वार्षिकी (पीवीए) के वर्तमान मूल्य के फार्मूले को लागू करें सूत्र है पीवीएक=मैं[1-(1+कश्मीर)-n]/कश्मीर{ displaystyle PVA = I [1- (1 + क) ^ {-} n] / k}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 061c7017ba042eadabe5538efabe5912 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.838ex-height: 2.843ex- चौड़ाई: 27.33ex- "aria-छिपा =" true ">।फार्मूले में वेरिएबल आपको ब्याज भुगतान की राशि, छूट दर (या वापसी की आवश्यक दर) और परिपक्वता तक शेष वर्षों की संख्या का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • मान लें कि बांड का अंकित मूल्य 1,000 डॉलर है और एक कूपन दर 6% है वार्षिक ब्याज 60 डॉलर है
  • वार्षिक ब्याज राशि को प्रति वर्ष ब्याज का भुगतान करने की राशि से विभाजित करें। यह गणना है "मैं", आवधिक ब्याज का भुगतान उदाहरण के लिए, यदि बांड अर्धसैनिक रूप से ब्याज देता है, तो मैं = $ 30 प्रति अवधि प्रत्येक अवधि 6 महीने है।
  • डिस्काउंट दर निर्धारित करें प्रति अवधि की वापसी की आवश्यक दर पर पहुंचने के लिए प्रति वर्ष की अवधि के बीच आवश्यक छूट दर को विभाजित करें, "कश्मीर"। उदाहरण के लिए, यदि आपको बंधन के लिए 5% रिटर्न की वार्षिक दर की आवश्यकता होती है तो वह अर्धसैनिक रूप से ब्याज देता है, k = (5% / 2) = 2.5%
  • उस अवधि की संख्या की गणना करें, जिस पर ब्याज, बॉन्ड के जीवन, या चर का भुगतान किया जाता है "n"। ब्याज का भुगतान किया जाता है, जिसमें एक वर्ष में बार की संख्या से समाप्ति के लिए साल की संख्या का गुणा करता है उदाहरण के लिए, मान लें कि बांड 10 वर्षों में समाप्त हो जाता है और अर्धसैनिक रूप से ब्याज चुकता करता है। इस मामले में, n = (10 x 2) = 20 ब्याज भुगतान की अवधि
  • बदल देता है "मैं", "कश्मीर" और "n" वार्षिकी के वर्तमान मूल्य के लिए सूत्र में पीवीएक=मैं[1-(1+कश्मीर)-n]/कश्मीर{ displaystyle PVA = I [1- (1 + क) ^ {-} n] / k}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 061c7017ba042eadabe5538efabe5912 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.838ex-height: 2.843ex- चौड़ाई: 27.33ex- "aria-छिपा =" true ">ब्याज भुगतान के वर्तमान मूल्य प्राप्त करने के लिए इस उदाहरण में, ब्याज भुगतान का वर्तमान मूल्य 30 डॉलर है [1 - (1 + 0.025) ^ - 20] / 0.025 = $ 467.67
  • कैलकुलेट बॉन्ड वैल्यू चरण 6 पर क्लिक करें
    3
    चर दर्ज करें और प्रमुख भुगतानों के वर्तमान मूल्य की गणना करें। ब्याज भुगतान का वर्तमान मूल्य एक वार्षिकी या भुगतान की श्रृंखला है प्रिंसिपल नियत तारीख पर निवेशक को एकल वापसी है।
  • हैं, उदाहरण के लिए, आप $ 100,000 है कि 10 साल में समाप्त हो रहा है का बोनस राशि (बांड $ 1,000 तक के संभावित अंकित मूल्य है, लेकिन $ 100,000 कुल मुद्दे का प्रतिनिधित्व करता है), तो आप 10 साल में $ 100,000 का एक एकल भुगतान प्राप्त होगा। आज पर छूट देने का (कम) एक मूल्य के एकल भुगतान छूट दर का उपयोग करना।
  • फार्मूला उसी वैल्यू का उपयोग करता है जो आपने वार्षिकी के लिए सूत्र में उपयोग किया था। पहले वार्षिकी के लिए फार्मूला का उपयोग करें और फिर उन वही चर को मुख्य भुगतान फार्मूले पर लागू करें।
  • बदल देता है "कश्मीर" और "n" वर्तमान मूल्य सूत्र (पीवी) में सूत्र का उपयोग करें पीवी=एफवी/(1+कश्मीर)n{ displaystyle PV = FV / (1 + के) ^ {n}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 35bf839a8062a00bea5dc6ee1e4f387b और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.838ex-height: 2.843ex- चौड़ाई: 19.686ex- "aria-छिपा =" true ">नियत तारीख पर प्रिंसिपल के वर्तमान मूल्य को प्राप्त करने के लिए इस उदाहरण के लिए, पीवी = $ 1,000 / (1 + 0,025) ^ 10 = $ 781.20
  • बॉन्ड के वर्तमान मूल्य को प्राप्त करने के लिए प्रिंसिपल के वर्तमान मूल्य के ब्याज के वर्तमान मूल्य को जोड़ें। हमारे उदाहरण के लिए, बोनस का मूल्य = $ 467.67 + $ 781.20, या $ 1,248.87।
  • निवेशक यह निर्धारित करने के लिए वर्तमान मूल्य का उपयोग करते हैं कि वे किसी विशेष बांड में निवेश करना चाहते हैं या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com