ekterya.com

बंधन धारण करने के मूल्य की गणना कैसे करें

पूंजी बढ़ाने के लिए कंपनियां बांड जारी करती हैं हालांकि, बाज़ार की ब्याज दरें और अन्य कारकों का प्रभाव होता है कि क्या बांड अधिक (एक प्रीमियम के साथ) या उसके अंकित मूल्य के कम (छूट पर) के लिए बेचा जाता है। बांड के जीवन भर वित्तीय विवरणों में प्रीमियम या डिस्काउंट का परिशोधन या बढ़ाया जाता है। बॉन्ड का होल्डिंग मान नाममात्र मूल्य और प्रीमियम या डिस्काउंट के किसी भी अवैतनिक हिस्से के बीच शुद्ध अंतर है। एकाउंटेंट वित्तीय विवरणों में हानि और मुनाफे में रिकॉर्ड करने के लिए इस गणना का उपयोग करते हैं, जो कि कंपनी ने प्रीमियम या छूट के साथ बोनस जारी करके अनुभव किया है।

चरणों

भाग 1
बांड की बुनियादी अवधारणाओं को समझें

एक बॉन्ड की कैरेटिंग वैल्यू कैलक्यूटेबल छवि शीर्षक 1 चरण
1
बोनस की शर्तों के बारे में जानें किसी भी बोनस में तीन महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं पहला नाममात्र मूल्य है (इसे भी जाना जाता है "समानता मूल्य"), जो कि कुल राशि है जो बॉन्ड का प्रतिनिधित्व करता है दूसरा ब्याज दर है और तीसरे वर्ष में बॉन्ड की लंबाई है - यानी, बांड जारी करने और इसकी परिपक्वता अवधि के बीच का समय।
  • कैप्चर कैरिंग वैल्यू ऑफ़ बॉन्ड स्टेप 2
    2
    समझें कि कैसे बॉन्ड के साथ कंपनियों की पूंजी जुटती है निगमों ने पूंजी बढ़ाने के लिए निवेशकों को बांड बेचते हैं। निवेशक एक निश्चित कीमत पर बांड खरीदते हैं और फिर हर छह महीनों में जारीकर्ता से ब्याज भुगतान प्राप्त करते हैं। बॉन्ड की परिपक्वता तिथि पर, निवेशक को नकद में बांड के नाममात्र मूल्य भी मिलता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि किसी कंपनी को पूंजी सुधार के लिए पैसा जुटाना है। पैसे बढ़ाने के लिए, कंपनी के मुद्दों, या बेचते हैं, $ 500,000 के बांड 5 साल से 10% तक। निवेशक बांड खरीदते हैं कंपनी अपने पूंजी में सुधार के लिए निवेशकों के धन को प्राप्त करती है, लेकिन उन्हें निवेशकों के साथ-साथ ब्याज की प्रतिपूर्ति भी होगी। पांच साल के अंत में, बोनस समाप्त हो जाता है। कंपनी अब निवेशक को बांड के लिए भुगतान की गई राशि और 10% ब्याज का भुगतान करती है।
  • Video: Our Miss Brooks: The Auction / Baseball Uniforms / Free TV from Sherry's

    कैप्चर लेयर कैरिंग वैल्यू ऑफ़ बॉन्ड 3
    3
    इसमें बॉन्ड्स की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक शामिल हैं यदि बांड की ब्याज दर समान बांड के सामान्य बाजार दर से काफी भिन्न होती है, तो बांड एक प्रीमियम या छूट के साथ बेचा जाएगा। ब्याज दरों में दैनिक उतार चढ़ाव जब ये ऊपर जाते हैं, बांड की कीमत नीचे जाती है जब ब्याज दरों में गिरावट होती है, बांड की कीमतें बढ़ जाती हैं इसी तरह, जब मुद्रास्फीति बढ़ रही है, तो बांड की कीमतें गिरती हैं जब मुद्रास्फीति की दरें कम होती हैं, तो बांड की कीमतें बढ़ जाती हैं। अंत में, बांड जारीकर्ता और विशिष्ट बांड क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा मूल्यांकन किया जाता है। यह संभावना है कि एक जारीकर्ता को उच्च क्रेडिट रेटिंग के साथ बांड के लिए उच्च मूल्य मिलेगा।
  • उस कंपनी पर विचार करें जो 5 साल से लेकर 10% तक 200,000 डॉलर से बांड बेचता है। कल्पना कीजिए कि निवेशक 10% से अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि बाजार की ब्याज दरें अधिक हैं। वे चेहरे के मूल्य पर बंधन खरीदना नहीं चाहते क्योंकि वे एक अलग निवेश के साथ और अधिक पैसा कमा सकते हैं। फिर, कंपनी $ 2000 की छूट पर वाउचर बेचती है अब निवेशक $ 200,000 के लिए $ 200,000 के उस बोनस को खरीद सकते हैं। जब बॉन्ड 5 साल बाद समाप्त हो जाएंगे तो निवेशक को बांड के नाममात्र मूल्य, 200,000 डॉलर और 10% ब्याज मिलेगा।
  • उसी उदाहरण का प्रयोग करते हुए, यदि बाजार में ब्याज दर 10% से कम हो, तो कंपनी के बॉन्ड निवेशकों को अन्य निवेशों की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं। फिर, कंपनी $ 2000 के प्रीमियम के साथ बांड बेचती है अब निवेशकों को बोनस के लिए $ 202,000 का भुगतान करना होगा। जब बॉन्ड की समय सीमा समाप्त हो जाती है, तो निवेशक को $ 200,000 से 10% ब्याज प्राप्त होता है।
  • कैप्चर लेयर कैरिंग वैल्यू ऑफ़ बॉन्ड 4
    4
    कार्यकाल के मूल्य का अर्थ जानिए होल्डिंग मूल्य बॉन्ड या कंपनी के जारीकर्ता द्वारा की गई गणना है जो कि वित्तीय विवरणों में छूट या बॉन्ड के बोनस को सही ढंग से रिकॉर्ड करने के लिए बांड को बेचा जाता है। बांड की अवधि के मुकाबले डिस्काउंट या प्रीमियम को बढ़ाया या विस्तारित किया गया है एक कंपनी के वित्तीय वक्तव्यों में समय के साथ प्रीमियम या छूट का प्रभाव बढ़ाने के लिए लेखाकार इस गणना का उपयोग करते हैं।
  • कार्यकाल का मूल्य (या "बुक वैल्यू") किसी भी समय बांड के चेहरे का मूल्य कम शेष राशि या अधिक शेष प्रीमियम। बांड रखने के मूल्य की गणना करने के बारे में जानने के लिए कुछ सूचनाओं को इकट्ठा करने और एक साधारण गणना करने की आवश्यकता होती है।
  • Video: चक्रवृद्धि ब्याज short trick

    एक बॉन्ड की कैरेटिंग वैल्यू कैलक्यूटेबल छवि शीर्षक चरण 5
    5
    इसमें परिशोधन शामिल है परिशोधन एक लेखा पद्धति है जो समय-समय पर परिसंपत्ति की लागत को व्यवस्थित रूप से कम कर देता है। परिशोधन बांड की अवधि पर बांड के डिस्काउंट या प्रीमियम के प्रभाव को बढ़ाता है। परिमाणीकृत प्रीमियम या छूट वित्तीय विवरणों में ब्याज व्यय के रूप में दर्ज की जाती है। बॉन्ड की समय सीमा समाप्त होने तक, बॉन्ड का होल्डिंग मान और नाममात्र मूल्य बराबर होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक कंपनी $ 2000 की छूट पर $ 5000 से 5% से 10% बोनस बेचती है कंपनी को निवेशकों से 1 9 8,000 डॉलर मिलते हैं। यह वित्तीय विवरणों में एक दायित्व के रूप में दर्ज किया गया है। $ 2000 एक संपत्ति है वे बांड की अवधि के दौरान छोटी राशि में वित्तीय विवरणों में परिमाणीकृत या दर्ज किए जाते हैं किसी भी समय बांड के नाममात्र मूल्य और डिस्काउंट के निर्बाध भाग के बीच का अंतर होल्डिंग मूल्य है।
  • एक बॉन्ड की कैरेटिंग वैल्यू कैलक्यूटेबल छवि शीर्षक 6
    6
    यह होल्डिंग मूल्य और बाजार मूल्य के बीच के अंतर को समझता है। बांड के बाजार मूल्य वह कीमत है जो निवेशक बांड के लिए भुगतान करने के इच्छुक हैं। यह बाजार के प्रभावों से निर्धारित होता है, जैसे ब्याज दरें, मुद्रास्फीति और क्रेडिट रेटिंग। बांड एक डिस्काउंट पर या बाजार के आधार पर प्रीमियम के साथ बेचा जा सकता है। कार्यकाल के मूल्य, दूसरे हाथ पर, काउंटर का उपयोग कर प्रीमियम या बांड जारीकर्ता के वित्तीय बयान में छूट के प्रभाव को रिकॉर्ड करने के लिए एक गणना है।
  • धारण मूल्य जारीकर्ता को जारी बांड के शुद्ध मूल्य है। यह प्रीमियम या डिस्काउंट वाउचर की राशि, बांड और मूल्यह्रास की राशि है कि पहले से ही पंजीकृत किया गया है के भीतर समय बीत के आधार पर गणना की जाती है।
  • भाग 2
    बोनस बोनस और छूट का प्रतिनिधित्व करें

    एक बॉन्ड की वसूली मूल्य की गणना शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    बांड की बिक्री की तारीख पर प्रारंभिक प्रविष्टि बनाएं दोनों प्रीमियम और बांड पर छूट जब इन में बेचा जाता है, कंपनी के नकदी प्राप्त और छूट या प्रीमियम कि दिया गया था रिकॉर्ड करने के लिए एक प्रारंभिक जर्नल प्रविष्टि करना होगा। दोनों मामलों में, बांड के कुल नाममात्र मूल्य के लिए देय बांड भुगतान किया जाएगा।
    • उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करते हुए, जहां कंपनी $ 200,000 बोनस जारी करती है, आप देय बांडों के लिए $ 200,000 का क्रेडिट रिकॉर्ड करेंगे।
    • अगर कंपनी 2000 डॉलर की छूट पर बांड बेचती है, तो कंपनी नकदी के लिए डेबिट, $ 198,000 ($ 200,000 - $ 2000) प्राप्त की जाएगी और डिस्काउंट राशि, $ 2000 देय बांडों पर डिस्काउंट डेबिट करेगा।
    • इसी तरह, यदि कंपनी 2000 डॉलर के प्रीमियम पर बांड बेचती है, तो कंपनी नकद खाते में नकदी के लिए डेबिट कर सकती है, जो कुल $ 202,000 ($ 200,000 + $ 2000) होगी यह प्रीमियम की रकम के लिए देय बोनस पर प्रीमियम का भी भुगतान करेगा, $ 2000
  • एक बांड के कैर्रींग वैल्यू की गणना शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    गणना करें कि कितना प्रीमियम या डिस्काउंट परिशोधित किया जाएगा। जब निम्न प्रविष्टियां बनती हैं, तो कंपनी को यह निर्धारित करना होगा कि प्रीमियम या डिस्काउंट से कितना परिशोधन करना है। यह राशि देय राशि या बोनस के बोनस को देय होगा। यदि एक सीधी रेखा के मूल्यह्रास का उपयोग किया जाता है, तो यह राशि प्रत्येक रिपोर्ट की गई अवधि के लिए होगी। सादगी के लिए, हम उदाहरण में इस पद्धति का उपयोग करने के लिए स्वयं को सीमित कर देंगे।
  • कल्पना कीजिए, हमारे उदाहरण के लिए $ 200,000 बोनस जारी करने के लिए, बॉन्ड एक कूपन भुगतान को एक साल में या हर छह महीने में दो बार कर देता है। इसका मतलब है कि हम प्रति वर्ष दो प्रविष्टियां देंगे, जो कि ब्याज व्यय दर्ज करेंगे। अतिरिक्त प्रविष्टियां उसी समय प्रीमियम या डिस्काउंट की उचित राशि के लिए होनी चाहिए।
  • यह एक बोनस देय 5 वर्ष की अर्द्ध वार्षिक भुगतान है, इसलिए हमें प्रत्येक अवधि में प्रीमियम या डिस्काउंट का दसवां हिस्सा amortize (5 वर्ष एक्स 2 बार एक वर्ष)। हमारे प्रीमियम या $ 2000 की डिस्काउंट के लिए, इसका मतलब है कि हर बार $ 200 का परिशोधन रिकॉर्ड करना
  • कैप्चर लेयर कैरिंग वैल्यू ऑफ़ बॉन्ड 9
    3
    ब्याज व्यय की गणना करें परिशोधन की पर्याप्त रूप से रिपोर्ट करने के लिए, हमें उसी अवधि के दौरान बांडधारकों को दिए गए ब्याज व्यय की राशि भी जानना होगा। यह समता मूल्य के प्रतिशत के आधार पर कूपन भुगतान की राशि है। यह बॉन्डधारकों को वार्षिक या अर्द्ध-वार्षिक भुगतान में किया जाता है। बांड के बराबर मूल्य से कूपन दर, या ब्याज दर को गुणा करके वार्षिक ब्याज व्यय की गणना करें अर्ध वार्षिक ब्याज व्यय प्राप्त करने के लिए इस संख्या को 2 से विभाजित करें।
  • उदाहरण के 200,000 डॉलर के बोनस के लिए, ब्याज व्यय को कूपन दर, 10%, समता मूल्य, $ 200,000 से गुणा करके पाया जाएगा। यह आपको $ 20,000 देता है। इसलिए, अर्द्ध-वार्षिक ब्याज व्यय दर्ज किया गया यह इस का आधा हिस्सा होगा, या $ 10,000



  • एक बॉन्ड की कैरेटिंग वैल्यू कैलक्यूटेबल छवि शीर्षक 10
    4
    वार्षिक विवरणों में छूट या प्रीमियम के लिए रकम का रिकॉर्ड। प्रत्येक वर्ष के लिए, कंपनी को बांड की बिक्री और रखरखाव के लिए किए गए किसी भी ब्याज व्यय को रिकॉर्ड करना चाहिए। इसमें बॉन्डधारकों को दिए गए कूपन भुगतान शामिल हैं या प्रीमियम छूट या छूट से छूट। अर्ध-वार्षिक भुगतान के लिए, कंपनी अलग-अलग ब्याज भुगतान उसी वर्ष में उनके संबंधित आंकड़ों के साथ अलग-अलग रिकॉर्ड करेगी।
  • यह कुल ब्याज व्यय के लिए ब्याज व्यय के लिए डेबिट के साथ दर्ज किया जाता है, जो अर्ध वार्षिक ब्याज भुगतान होता है, या तो छूट का परिशोधन या प्रीमियम का परिशोधन कम होता है
  • छूट के लिए, ब्याज व्यय की राशि और नकदीकरण की राशि के लिए देय बांडों पर डिस्काउंट क्रेडिट के लिए नकद खाते के लिए एक क्रेडिट भी है। इन दोनों अर्धव्यापी भुगतानों के लिए समान रूप से प्रवेश किया जाता है।
  • प्रीमियम के लिए प्रीमियम प्रीमियम की राशि के लिए बोनस पर प्रीमियम का बकाया भी होता है और ब्याज भुगतान की राशि के लिए नकद खाते में क्रेडिट होता है।
  • उदाहरण के लिए, $ 200,000 ऊपर उल्लेख के बंधन बिक्री और छूट का उपयोग कर पहचान अर्धवार्षिक ब्याज कुल $ 10 200 Also`d क्रेडिट $ 200 ब्याज व्यय में एक डेबिट के रूप में $ 10,000 का भुगतान प्लस $ 200 की छूट का परिशोधन बांड के भुगतान के लिए छूट और नकद खाते में $ 10,000
  • भाग 3
    होल्डिंग के मूल्य की गणना करें

    एक बॉन्ड की कैरेटिंग वैल्यू कैलक्यूटेबल छवि शीर्षक चरण 11
    1
    प्रश्न में बांड की शर्तों का निर्धारण पता है कि बांड को बराबर मूल्य पर प्रीमियम या डिस्काउंट के साथ बेचा गया था। बांड जारी होने के बाद से समय बीत चुका है। किसी बॉन्ड के मूल्य की गणना करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि प्रीमियम या डिस्काउंट का कितना परिशोधन किया गया है, जो कि जारी दिनांक से बची हुई समय पर निर्भर करेगा।
  • कैप्चर लेयर कैरिंग वैल्यू ऑफ बॉन्ड स्टेप 12
    2
    डिस्काउंट या प्रीमियम के amortized भाग की गणना अधिकांश प्रीमियम या छूट को एक सीधी रेखा में परिशोधित कर दिया जाएगा, जिसका अर्थ है कि एक ही राशि प्रत्येक रिपोर्टिंग अवधि को परिशोधित करती है। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि दो साल पहले एक 10 साल का बांड जारी किया गया था। परिशोधन के दो साल दर्ज किए गए हैं और परिशोधन के 8 साल के रहते हैं। धारणा मूल्य की गणना करने के लिए आपको छूट की शेष राशि या अवैतनिक प्रीमियम को जानना होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक कंपनी ने $ 80 2 साल पहले प्रीमियम के साथ 10 साल का बोनस जारी किया था। हर साल, परिशोधन के $ 8 दर्ज किए जाते हैं ($ 80/10 साल = $ 8 प्रति वर्ष) अगर दो साल बीत चुके हैं, तो परिशोधन के $ 16 का रिकॉर्ड किया गया है ($ 8 x 2 वर्ष = $ 16) और $ 64 का भुगतान न किए गए ($ 8 x 8 वर्ष = $ 64)।
  • कैप्चर लेयर कैरिंग वैल्यू ऑफ़ बॉन्ड 13
    3
    प्रीमियम पर बेचे जाने वाले बांड के होल्डिंग मान की गणना करें कल्पना कीजिए कि कंपनी ने $ 10 10 डॉलर के 10 साल के बांडों को $ 1080 में बेच दिया और इस मुद्दे की तारीख से 2 साल बीत चुके हैं। $ 1080 - $ 1000 = $ 80 समीकरण के साथ बिक्री मूल्य से नाममात्र मूल्य को घटाकर प्रीमियम की गणना करें $ 80 प्रीमियम को बंधन की अवधि में $ 8 प्रति अवधि के रूप में परिशोधित किया जाएगा। 2 साल बीत जाने के बाद से दो परिशोधन प्रविष्टियां दर्ज की गई हैं। आठ परिशोधन प्रविष्टियां हैं समीकरण $ 8 x 8 = $ 64 के साथ शेष परिशोधन की गणना करें होल्डिंग मूल्य बांड के नाममात्र मूल्य के बराबर है और शेष प्रीमियम को परिशोधित करना है। समीकरण $ 1000 + $ 64 = $ 1064 का उपयोग करें
  • एक बॉन्ड के 14 वें संस्करण को कैरेट करने की गणना
    4
    उसी पद्धति का उपयोग करके छूट पर बेचे जाने वाले बांड की होल्डिंग मान की गणना करें। नाममात्र मूल्य को चुकाना बिना डिस्काउंट घटाएं उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक कंपनी ने $ 10 के लिए 10 डॉलर के लिए $ 1000 का बोनस 920 डॉलर या 80 डॉलर की छूट पर बेच दिया, और बांड जारी होने के बाद से दो साल बीत चुके हैं। छूट का वार्षिक परिशोधन $ 8 है दो परिशोधन प्रविष्टियां दर्ज की गई हैं। $ 8 x 8 = $ 64 के मूल्य के लिए बाईं आठ प्रविष्टियां हैं बांड का मूल्य $ 1000- $ 64 = $ 936 है
  • भाग 4
    बांड के परिशोधन को समझें

    एक बॉन्ड की कैर्रींग वैल्यू कैलक्यूटेबल छवि शीर्षक 15
    1
    सीधा रेखा परिशोधन और प्रभावी ब्याज पद्धति के बीच का अंतर पता है। सीधी रेखा परिशोधन बांड की समाप्ति की अवधि समाप्त होने तक प्रत्येक अवधि में ब्याज व्यय की एक ही राशि रिकॉर्ड करता है। प्रभावी ब्याज पद्धति बांड धारण मूल्य के आधार पर ब्याज व्यय दर्ज करती है और ब्याज का भुगतान किया जाता है। दोनों तरीकों से बांड की अवधि के हिसाब से समान ब्याज राशि दर्ज की गई हालांकि, अंतर यह है कि प्रत्येक अवधि में कितना दर्ज किया जाता है और इसकी गणना कैसे की जाती है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में UU।, उदाहरण के लिए, सीधे लाइन परिशोधन की विधि पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय (एसईसी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) आयोग द्वारा अनुमोदित नियम आम तौर पर स्वीकार लेखांकन सिद्धांतों (GAAP, में अपनी परिवर्णी शब्द के लिए के रूप में जाना के तहत अनुमति दी है अंग्रेजी)। अन्यथा, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मानकों (आईएफआरएस) के अनुसार प्रभावी ब्याज विधि की आवश्यकता हो सकती है।
  • कैरोलिंग कैरेटिंग वैल्यू ऑफ बॉन्ड का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2

    Video: सांख्यिकी: मानक विचलन तथा प्रसरण (LEC-20), Statistics: Standard Deviation & Variance

    इसमें बॉन्ड डिस्काउंट की सीधी रेखा परिशोधन शामिल है सीधी रेखा परिशोधन विधि प्रत्येक ब्याज अवधि में ब्याज व्यय की एक ही राशि रिकॉर्ड करता है। बोनस की समय सीमा समाप्त होने तक प्रत्येक अवधि के लिए, डिस्काउंट का शेष राशि और देय बांड उसी राशि तक कम हो जाएंगे जब तक आपके पास शून्य का संतुलन नहीं हो जाता। इस पद्धति का उपयोग करके, बंधन की समय सीमा समाप्त होने तक, होल्डिंग मान नाममात्र मूल्य के बराबर होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना एक कंपनी 198 $ 000 प्रति 10% पर 5 साल के लिए $ 200,000 के बंधन बेचा छूट $ 2000 बोनस के परिशोधन ($ 200,000 - $ 198,000) से प्रत्येक के लिए $ 400 ($ 2000/5) है पांच परिशोधन अवधि
  • एक बांड की कैरेटिंग वैल्यू कैलक्यूटेबल छवि शीर्षक 17
    3
    इसमें बोनस बोनस का सीधा-रेखा परिशोधन शामिल है। यह बॉन्ड डिस्काउंट की सीधी रेखा परिशोधन के समान है बांड की अवधि के दौरान, देय बांडों का बोनस शेष राशि प्रत्येक अवधि की समान राशि से घट जाती है। बांड की समय सीमा समाप्त होने तक, बोनस के बोनस की शेष राशि शून्य होगी और होल्डिंग का मान बांड के नाममात्र मूल्य के बराबर होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक कंपनी ने 202,000 डॉलर में $ 200,000 का बोनस बेचा। इसके परिणामस्वरूप $ 2,000 ($ 202,000 - $ 200,000) का बोनस बोनस मिला। प्रत्येक ब्याज अवधि के लिए प्रीमियम का परिशोधन $ 400 ($ 2000/5) है
  • कैप्चर लेयर कैरिंग वैल्यू ऑफ़ बॉन्ड 18
    4
    इसमें छूट और प्रीमियम बोनस के लिए प्रभावी ब्याज की परिशोधन की विधि शामिल है। प्रभावी ब्याज दर बांड के जीवन पर कार्यकाल के मूल्य का प्रतिशत है यह स्थापित किया जाता है जब बांड जारी किया जाता है और प्रत्येक अवधि में स्थिर रहता है। इस पद्धति के लिए, दर्ज ब्याज व्यय बांड होल्डिंग मान के निरंतर प्रतिशत के बराबर हैं।
  • बॉन्ड के ब्याज व्यय की गणना करने के लिए प्रभावी ब्याज दर से अवधि की शुरुआत में बांड होल्डिंग मान गुणा करें
  • बॉन्ड पर ब्याज का निर्धारण करने के लिए संविदात्मक ब्याज दर द्वारा बांड के नाममात्र मूल्य को बढ़ाता है।
  • बांड के ब्याज व्यय और बांड पर ब्याज के अंतर के बीच अंतर की गणना करके परिशोधन की मात्रा तैयार की जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com