ekterya.com

कैसे एक ऑटो ऋण के साथ समाप्त करने के लिए

यदि आपकी कार का भुगतान अधिक हो रहा है या यदि आप किसी अन्य कार को खरीदने के लिए तैयार हैं, तो आपको लगता है कि यह आपके वर्तमान ऑटो ऋण को खत्म करने का समय है। ऐसा करने के लिए सबसे आम बाधाओं में से एक नकारात्मक पूंजी है, जिसका मतलब है कि आपको कार के मुकाबले अधिक भुगतान करना होगा, उदाहरण के लिए, अगर आपकी कार का मूल्य क्षति से घिस गया था। यह लेख आपके ऋण की स्थिति का मूल्यांकन करने और आपके ऑटो ऋण को समाप्त करने का एक विकल्प चुनने में आपकी मदद करेगा जो आपके लिए सही है।

चरणों

Video: कर्ज से मुक्ति के अचूक उपाय | कर्ज़ से मुक्ति के टोटके | Karz Nivaran Totke | Mano Ya Na Mano

कार कार ऋण चरण 1 से बाहर निकलें छवि
1
अपनी कार के बाजार मूल्य का निर्धारण करें चूंकि ऑटो ऋण के साथ समाप्त होने की सबसे बड़ी और सबसे आम बाधा नकारात्मक पूंजी है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह तय करना शुरू कर सकते हैं कि आपके पास नकारात्मक पूंजी है या नहीं। इसके लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि आपका वाहन वर्तमान में मूल्य कितना है आपकी कार के मूल्य का त्वरित अनुमान के लिए, किसी भी ऑनलाइन मूल्य-निर्धारण सेवा का उपयोग करें जैसे कि केली ब्लू बुक या नाडा प्रयुक्त कार मार्गदर्शिका इन मुफ्त साइटों में आप अपनी कार की ब्रांड, मॉडल और स्थिति के आधार पर जल्दी और आसानी से अनुमान लगाएंगे।
  • आपको अपनी कार (या इसी तरह के वाहनों) की कीमत जानने के लिए वर्गीकृत विज्ञापन भी मिल सकते हैं और इस्तेमाल की गई कार फ्रेंचाइजी पर जा सकते हैं।
  • अपनी कार के अधिक सटीक मूल्य प्राप्त करने के लिए, पता लगाएं कि आपके वाहन में कितना लाभ है, साथ ही साथ अन्य वैकल्पिक विशेषताओं (स्वचालित विंडो, सनरूफ, आदि) जिन्हें आपने सुसज्जित किया है आम तौर पर, अगर आपके पास एक उच्च लाभ है, तो आपकी कीमत कम है, जबकि वैकल्पिक सुविधाएं आपकी कार के मूल्य को विनम्र रूप से बढ़ा सकती हैं
  • कार कार ऋण चरण 2 से बाहर निकलें छवि
    2
    यदि आपका ऋण डाउन-मार्केट नहीं है, तो अपनी कार बेचें। आपके द्वारा पहले से आपकी कार के लिए कितने भुगतान किए गए हैं और इसके मूल्य के अनुसार कितना भुगतान किया गया है इसके आधार पर यह ऋण के लिए आपके द्वारा अभी भी ज़्यादा राशि चुकानी पड़ सकती है। इस मामले में, आप क्या कर सकते हैं आपकी कार बेचते हैं और अपने बाकी ऋण को चुकाने के लिए लाभ का उपयोग करते हैं। अब आपके पास कोई ऋण नहीं होगा, आपका क्रेडिट निर्दोष होगा और आप कठिनाइयों के बिना एक नई कार हासिल कर पाएंगे।
  • अपनी कार बेचने से पहले अपने ऋणदाता से संपर्क करें आप अपने ऋणदाता के साथ अपने ऋण को बंद करने जा रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सूचित करें। आपका ऋणदाता आपको अपने ऋण को बंद करने के लिए विशिष्ट संकेत दे सकता है, आपको ऋण संस्था में कार की बिक्री करना पड़ सकता है ताकि आप ऋण को रद्द करने के लिए तुरंत बिक्री से धन का उपयोग कर सकें।
  • कार कार ऋण चरण 3 से बाहर निकलें छवि
    3
    यदि ऋण नीचे भुगतान के लिए है, तो प्राथमिकता लें हो सकता है कि जिस तरह से आप अपनी कार बेचते हैं, आप पूरी तरह से अपने ऋण का भुगतान नहीं कर सके। इस मामले में, आपके पास कई विकल्प हैं, लेकिन आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मासिक खर्च को कम करने के लिए अपने ऑटो ऋण को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपनी कार बेचने के बाद शेष ऋण शेष को कवर करने के लिए एक अग्रिम भुगतान करना पड़ सकता है। यदि आप बस एक नई कार चाहते हैं, तो आप को कितना पैसा खर्च करना होगा, भुगतान करने के मामले में आपको एक समझौते पर आना पड़ सकता है और अधिक समय के लिए निम्न में से कोई भी कदम आपको अपना ऑटो ऋण समाप्त नहीं करेगा न ही आप एक नई कार खरीदेंगे यह आपको कुछ भी खर्च नहीं करेगा न ही यह आपके क्रेडिट इतिहास को बरकरार रखेगी (यह आपको उन कुछ बयानों से मिलने की अनुमति देगा, लेकिन सभी नहीं)।
  • एक कार लोन के आउट आउट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    Refinances। पुनर्वित्त का अर्थ है आपके ऋणदाता के साथ एक नया ऋण अनुबंध स्थापित करना। इसे "ऋण पुनर्गठन" के रूप में भी जाना जाता है यदि आप वित्तीय कठिनाइयों के माध्यम से जा रहे हैं, तो भुगतान बंद करने के बजाय, अपने ऋण को पुनर्वित्त करना सबसे अच्छा है। अपनी कार ऋण आपके मासिक खर्चों बढ़ा-चढ़ाकर है, तो आप पुनर्वित्त पर विचार करना पड़ सकता है, यानी अभी भी अपने ऋण का भुगतान करना है, लेकिन एक नया एक बेहतर सुविधाएं होगा। अपने ऋण के पुनर्वित्त के लिए बातचीत करने के लिए अपने ऋणदाता से संपर्क करें, ब्याज दर को कम करने की कोशिश करें या अपने मासिक भुगतान को नए ऋण पर कम कर दें ताकि आप आराम से बर्दाश्त कर सकें। यदि यह नया ऋण आपकी अर्थव्यवस्था की स्थिरता में बड़ा अंतर करता है, तो इससे आपको दीर्घकालिक लाभ होगा।
  • एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको एक नया ऋण प्राप्त करने के लिए बेहतर अवसर देगा। यदि आप कर सकते हैं, तो पैसा बचाना, ऋण का भुगतान करने की कोशिश करें। एक अच्छा समय के लिए, क्योंकि इस तरह से आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बना सकते हैं।
  • यदि आप पुनर्वित्त करने जा रहे हैं, तो आपका ऋणदाता यह तय करने के लिए आपके क्रेडिट इतिहास की जांच करेगा कि आप स्वीकृत हैं या नहीं। इस शोध का आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, लेकिन यह आम तौर पर कई महीनों में गायब हो जाता है, हालांकि यह शोध दो साल के लिए आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर दिखाई देगा।
  • कार कार ऋण चरण 5 से बाहर निकलें छवि



    5
    अपने ऋण का स्थानांतरण करें आपके बैंक के नियमों के आधार पर, आप अपने ऋण को किसी ऐसे व्यक्ति को स्थानांतरित कर सकते हैं, जिस पर आप भरोसा करते हैं और उन्हें अपने भुगतानों को मानने के लिए। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप एक कार बेचना चाहते हैं जो किसी मित्र को पूरी तरह से रद्द नहीं कर पाई है, तो उसे भुगतान मान लेना है। हालांकि, आपके पास है सावधान रहें और बस इस बात पर भरोसा मत करो कि नया मालिक आपको हर महीने पैसे भेज देगा या आप अपनी ओर से ऋणदाता का भुगतान करेंगे। अगर वाहन का नया मालिक जिम्मेदार नहीं है कानूनी सीधे भुगतान के मामले में, अगर वह भुगतान बंद कर देता है तो आप उत्तरदायी रहेगा।
  • एक अच्छा विकल्प है कि नए मालिक ने वाहन के खरीद मूल्य की राशि के लिए एक नया ऋण स्वीकृत किया है। फिर, वह व्यक्ति आपको सीधे भुगतान करता है, जिसका भुगतान आप एक ही भुगतान में अपने ऋण को रद्द करने के लिए करते हैं (यदि आपका ऋण नीचे भुगतान से है तो आपको अधिक धन की आवश्यकता हो सकती है)। अपने ऋण को रद्द करने के बाद, आप सभी जिम्मेदारी से मुक्त हैं और नए मालिक मासिक भुगतान करने के लिए जिम्मेदार हैं
  • मत भूलो कि नए मालिक को भी वाहन बीमा के लिए ज़िम्मेदारी लेनी होगी।
  • कार ऋण से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 6
    6

    Video: फेसबुक से कई मित्रों को कैसे हटाए

    एक नई कार किराए पर लें यदि आप पूरी तरह से एक नई कार पाने के लिए बेताब हैं, लेकिन आप पैसे नहीं ले सकते हैं, खरीदने के बजाय किराए पर विचार करें। एक नई कार के किराये के लिए अपने नकारात्मक पूंजीगत शेष को बदलने के लिए अपने ऋणदाता से बात करें चूंकि किराए पर स्वयं-वित्तपोषित ऋणों की तुलना में काफी कम भुगतान शामिल है, इसलिए आप एक नई कार चला सकते हैं और आपके मासिक भुगतान को कम कर सकते हैं यदि आप हर महीने अपना भुगतान करते हैं और पूरे किराये की अवधि पूरी करते हैं, तो आप नीचे भुगतान किस्त ऋण भी चुकाएंगे। यह नुकसान यह है कि आप नई कार के मालिक होंगे, आपको इसे वापस करना होगा और उसे अवशिष्ट मूल्य पर खरीदना होगा या नई कार किराए पर लेनी होगी।
  • एक नई कार को किराए पर कई फायदे और नुकसान हैं सकारात्मक हिस्सा यह है कि कम मासिक भुगतानों के कारण आपका प्रारंभिक व्यय कम हो जाएगा इसके अलावा, किराए पर लेने की शर्तों के आधार पर आप को रखरखाव की लागत से निपटने की ज़रुरत नहीं है। अंत में, आप हर बार एक नई कार चला सकते हैं हालांकि, किराए पर कार बीमा की लागत सामान्य से अधिक है। इसके अलावा, आपको अधिक लाभ के लिए शुल्क लिया जा सकता है या आपकी गाड़ी सामान्य रूप से इस्तेमाल करने के परिणामस्वरूप पहन सकता है। अधिकांश किराया में प्रति वर्ष 10 से 15 हजार मील का लाभ भुगतान शामिल होता है यदि आप उस नंबर से अधिक हो जाते हैं, तो आप अतिरिक्त मील प्रति 10 से 25 सेंट के बीच का भुगतान कर सकते हैं।
  • अंत में, किराये की कार वास्तव में नहीं है तुम्हारा। यदि आप कारों से प्यार करते हैं या उनके साथ काम करते हैं, तो संभावना है कि आप उन्हें किराए पर नहीं लेना चाहते हैं।
  • कार कार ऋण चरण 7 से बाहर निकलें छवि
    7
    दूर हो जाओ अगर वहाँ और कुछ नहीं है आप, वह यह है कि यदि आप एक ऋण पुनर्वित्त नहीं करना चाहते कर सकते हैं आप अपनी कार नहीं बेच सकते हैं अपने ऋण को रद्द करने और आप बहुत अधिक वित्तीय तनाव में अपने आप को अपने ऋण सामान्य रूप से भुगतान करने के लिए, दुर्भाग्य से आप अपनी कार खो सकता है। अपने ऋणदाता को बताएं कि आप ऋण का भुगतान जारी नहीं रख सकते हैं और आप स्वैच्छिक अनुलग्नक के लिए विकल्प चुनने जा रहे हैं। तुम हार अपनी कार और आपके क्रेडिट इतिहास ब्लैक आउट कर दिया जाएगा, लेकिन देने के लिए अपनी कार स्वेच्छा से प्रासंगिक एजेंसी द्वारा गाड़ी की वसूली के साथ जुड़े लागत के लिए जिम्मेदारी लेने से बचें।
  • ऋणदाता कार का कब्ज़ा, नीलामी करेगा, और अगर बिक्री से पैसा पूरे ऋण को कवर नहीं करेगा, तो शेष शेष राशि का अनुरोध करेगा। यदि आप शेष राशि का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपके द्वारा दिए गए राशि के लिए आपके खिलाफ एक निर्णय जारी किया जाएगा। उस संतुलन को भुगतान करें, क्योंकि ऋणदाता एक "ऋण रद्दकरण पत्र" प्रदान कर सकता है, जिसे आप भविष्य में उधारदाताओं को सबूत के रूप में पेश कर सकते हैं कि आप जो लौट आए थे उसे वापस लौटा सकते हैं।
  • एक प्रतिबंध, चाहे स्वैच्छिक या नहीं, आपके क्रेडिट इतिहास पर वर्षों से नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जिससे आप भविष्य और ऋण में अन्य ऋण प्राप्त करना अधिक कठिन बना पाएंगे। आप अधिक प्रतिकूल होंगे (ब्याज दर, अग्रिम, आदि के संदर्भ में)। यदि आप अपने ऋण पर चूक नहीं कर सकते, ऐसा करो .
  • एक कार लोन के आउट आउट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    ऋण रद्द करें सामान्य तौर पर, ऋण को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे रद्द करना है। लंबे समय में, यह हमेशा सबसे आसान और सबसे किफायती विकल्प होता है अगर आपके पास नकद उपलब्ध है, तो तुरंत अपने ऋणदाता से संपर्क करें, क्योंकि आप उच्च मासिक भुगतान की श्रृंखला को बातचीत करने में खुशी होगी या यहां तक ​​कि एक बार का भुगतान लेनदेन जो आपको शेष ऋण का भुगतान करने की अनुमति देता है। यह एक अच्छा विचार है अगर आपके बैंक खाते में पर्याप्त नकदी है और आप अपने मासिक खर्च को कम करना चाहते हैं, जैसे कि आप बस एक बड़े शहर में चले गए हैं और अपनी कार के बजाय सार्वजनिक सेवा का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, जितनी जल्दी हो सके अपने ऋण का भुगतान करना एक अच्छा विचार है क्योंकि इस तरह से आप उन हितों से बचते हैं जो ऋण जमा करते समय बहुत अधिक जमा कर सकते हैं। यदि आपके पास नकदी नहीं है, तो धन प्राप्त करने के लिए महीनों या सालों के लिए बचत पर विचार करें और इस तरह कार ऋण पूरी तरह से रद्द करें। किसी को बिना कर्ज के रहने के लिए कोई बुराई नहीं करता।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ऋण से बाहर निकलने के लिए कार बेचने का विकल्प चुनते हैं, तो इसे खुद ही बेचने की कोशिश करें। आम तौर पर, इसे किसी निजी समूह को बेचने के लिए विक्रेता से एक समझौते तक पहुंचने या विक्रेता को बेचने की अपेक्षा करने के बजाय बेहतर है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि इन सभी विकल्पों से आपको ऑटो ऋण समाप्त करने में मदद मिलेगी, आपके क्रेडिट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अगर आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अच्छा क्रेडिट रखना है या बुरा क्रेडिट सुधारना है, तो आप उस कार में रहने पर विचार कर सकते हैं जब तक कि आप ऋण से छुटकारा न दें जो आपके क्रेडिट इतिहास के लिए हानिकारक न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com