ekterya.com

कैसे चांदी में निवेश करने के लिए

जबकि चांदी हमेशा की तरह होती है "छाया में" सोने का, आपके निवेश पोर्टफोलियो में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है जो लोग कीमती धातुओं में निवेश स्थायित्व, स्थिरता और शामिल वास्तविकता की भावना की सराहना करने के लिए करते हैं घर पर अपने सुरक्षित में या कहीं एक तिजोरी में है कि क्या, चांदी की तरह एक लेख है। जब चांदी में निवेश करने की बात आती है तो कई विकल्प होते हैं, और सभी निवेशों की तरह, प्रत्येक में जोखिम और इनाम के कई स्तर होते हैं। इन विकल्पों की तुलना करते समय धन और आपकी अपनी सामान्य निवेश रणनीति के लाभों पर विचार करें

चरणों

भाग 1
चांदी में निवेश करने का फैसला

सिल्वर चरण 1 में निवेश शीर्षक वाली छवि
1
तय करना कि चांदी कब खरीदना है हर निवेशक जादू फार्मूला चाहता है जिससे उसे यह पता चलता है कि कब खरीदने या बेचने के लिए। दुर्भाग्य से, किसी दूसरे प्रकार के निवेश के रूप में चांदी खरीदने के लिए, आपको मुख्यतः परिकल्पना की आवश्यकता है पिछले 100 वर्षों में, प्रति ग्राम चांदी की कीमत $ 0.13 और $ 3.40 के बीच डोलती है (मुद्रास्फीति के लिए खाते में करने के लिए समायोजित), या $ 4 और ट्रॉय औंस प्रति $ 106 के बीच मौजूदा कीमत के आसपास होने $ 0.50 प्रति ग्राम ($ 15 प्रति ट्रॉय औंस) संयोगवश, यह कीमत 1 9 16 में 100 साल पहले चांदी की कीमत के करीब है (मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए)।
  • रजत एक जोखिम परिप्रेक्ष्य से अच्छा निवेश है। सबसे पहले, चांदी और सोने सहित कीमती धातुएं, आमतौर पर काउंटरक्लिक होते हैं। इसका मतलब यह है कि, मंदी के दौरान, वे आमतौर पर उनके मूल्य को बरकरार रखते हैं या यह बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, रजत में कई व्यावहारिक और औद्योगिक उपयोग हैं, जो गारंटी देता है कि यह उच्च मांग (जो कि उचित बाजार मूल्य पर है) में बनी हुई है, बशर्ते अन्य मुद्राएं मजबूत बने रहें।
  • 1 (प्रति ग्राम $ 40 या सोने के लिए प्रति औंस $ 1230 और प्रति ग्राम $ 0.50 या $ 15: सोने की वर्तमान अनुपात चांदी है, जो चांदी के सोने की कीमत का अनुपात को दर्शाता है, के बारे में 82 है चांदी के लिए प्रति औंस), ऐतिहासिक अनुपात से ऊपर, जो आमतौर पर 15: 1 है इसका मतलब यह हो सकता है कि सस्ती कीमत पर चांदी खरीदना अच्छा समय है, लेकिन चांदी की कीमत की ऐतिहासिक अस्थिरता भविष्यवाणी को कठिन बना देती है
  • अपना खुद का शोध करो, अपने निवेश सलाहकार से परामर्श करें और अपनी सर्वश्रेष्ठ परिकल्पना करें
  • सिल्वर चरण 2 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    2
    चांदी और सोने की तुलना करें स्वर्ण कीमती धातुओं के बीच एक महिमा की स्थिति है क्योंकि धन और सौंदर्य वस्तुओं जैसे गहने और इसके मूल्य प्रति ग्राम के साथ लंबे संबंधों की वजह से चांदी की तुलना में काफी अधिक है। हालांकि, चांदी कीमती धातुओं में निवेश के रूप में कई लाभ हैं और कुछ पहलुओं में वास्तव में सोने के लिए बेहतर होगा।
  • सोने और चांदी की प्रति ग्राम की कीमत में वर्तमान अंतर लगभग 82: 1 के अनुपात में है। ऐतिहासिक शब्दों में, दो से ज्यादा सदियों से वापस जाना, अनुपात आमतौर पर 15: 1 के करीब रहा है। इसका मतलब यह हो सकता है कि सोने की तुलना में चांदी की तुलना में बहुत कम आंकना नहीं दिखाई देगा और सोने के संबंध में अच्छी खरीददारी होगी, लेकिन निश्चित रूप से इसकी कोई गारंटी नहीं है।
  • चांदी की कम कीमत सोने की तुलना में कम कुशल निवेश कर सकती है। $ 5000 चांदी सोने की एक ही कीमत की तुलना में एक अधिक महत्वपूर्ण स्थान पर कब्जा कर लिया है, जो कि परिवहन, भंडारण और सुरक्षा की लागत के संदर्भ में कुछ भी माना जाता है।
  • चांदी में सोने की तुलना में अधिक औद्योगिक अनुप्रयोग हैं क्योंकि यह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में एक आम घटक है, उदाहरण के लिए। इससे आपको सोने की तुलना में अधिक मूल्य की अस्थिरता मिल जाती है हालांकि, चांदी की कीमत सोने के मुकाबले तेजी से बढ़ रही है "बैल बाजार" कीमती धातुओं के लिए (उदाहरण के लिए, 1 9 70 के दशक के दौरान)
  • रजत चरण 3 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पोर्टफोलियो को विविधता दें बेशक, यह किसी भी निवेशक के लिए एक अच्छी सलाह है और चांदी में निवेश के लिए विशेष रूप से लागू होता है चांदी में निवेश के विभिन्न पहलुओं में अपने पैसे को विविधता प्रदान करने से आप एक मौलिक धातु में निवेश की रिश्तेदार सुरक्षा की पेशकश करते हुए बड़े लाभ प्राप्त करने की अधिक संभावना दे सकते हैं।
  • फार्म के बावजूद, कीमती धातुओं में निवेश आमतौर पर आपके पोर्टफोलियो का मुख्य लक्ष्य नहीं होना चाहिए। अपने निवेश को विविधता लाने के लिए और अपने पोर्टफोलियो के कुछ सबसे अस्थिर तत्वों के खिलाफ बचाव के रूप में इसका उपयोग करें।
  • सभी विशेषज्ञ अपनी सलाह देते हैं लेकिन एक सामान्य नियम यह है कि कीमती धातुओं में आपके निवेश को आपके सामान्य पोर्टफोलियो के 10 से 15% से अधिक नहीं बनाना चाहिए।
  • कुछ विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि यदि आप चांदी में निवेश करने जा रहे हैं, तो सीधे स्रोत पर जाने के लिए और असली रजत की वास्तविक मात्रा खरीदना बेहतर होगा। अंत में, हालांकि, आपके रजत पोर्टफोलियो में विविधता लाने या न करने का निर्णय और यह कैसे करना है, यह आपके पर निर्भर करता है।
  • Video: सोने और चांदी के भाव | Aaj sone or chandi ka bhav | Today's Gold and silver Rate in india

    भाग 2
    खरीदें और धातु के रूप में चांदी खुद

    रजत चरण 4 में निवेश का शीर्षक चित्र
    1
    एक कीमती धातु के कब्जे के लाभ का वजन स्वर्ण और चांदी जैसे कीमती धातुएं इस रूप में विशिष्ट हैं कि वे वाणिज्यिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों के साथ-साथ स्वयं के रूप में पैसे का एक रूप हैं। लोगों ने सदी के लिए एक मुद्रा के रूप में चांदी का इस्तेमाल किया है और ऐसा लगता नहीं है कि इसके आंतरिक मूल्य निकट भविष्य में बदल जाएगा।
    • जो लोग प्रौद्योगिकियों में शेयरों को खरीदने से सावधान हैं कि रात में या वस्तुओं में अप्रचलित हो पा रहे है कि केवल कागज पर अस्तित्व के लिए (या डिजिटल दुनिया में) विशेष रूप से के रूप में एक ठोस वस्तु की स्थायी मूल्य की ओर आकर्षित महसूस कर सकते हैं दिखाई देते हैं चांदी। हालांकि, चांदी उतार बाजार के चढ़ाव की रक्षा नहीं करता की स्थायित्व की हालत और सामान्य रूप से एक निवेश पोर्टफोलियो का प्राथमिक ध्यान नहीं होना चाहिए। हमेशा की तरह, विविधता बेहतर है
    • असली चांदी बुलियन (जैसे सलाखों या सिक्कों) का मालिकाना होना और इसे अपने घर या सुरक्षित जमा बॉक्स में जमा करना आपको सुरक्षा की भावना दे सकता है कि स्टॉक प्रमाण पत्र या ऑनलाइन ब्रोकरेज खाते नहीं कर सकते हैं लेकिन याद रखना: आइटम का स्वामी होने का मतलब है कि आपको इसे स्टोर करना होगा और इसे सुरक्षित रखना होगा।
  • सिल्वर चरण 5 में निवेश शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे चांदी में निवेश करने के लिए - शारीरिक चांदी 101 में निवेश

    2



    रजत बार खरीदें 0.9 99 की गुणवत्ता मानक (यानी, 99.9% शुद्ध चांदी) पर चांदी की सलाखों को खरीदना आमतौर पर धातु का अधिग्रहण करने के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीका है। ये चांदी की सलाखों के आकार और वजन की एक किस्म में उपलब्ध हैं चांदी के सभी स्रोतों के मौजूदा बाजार मूल्य के अतिरिक्त किसी प्रकार का अधिभार होगा ("स्थान") लेकिन यह अधिभार सिक्कों की तुलना में सलाखों के लिए कम है।
  • बेशक, यह संभावना है कि आपके स्थानीय मॉल में एक दुकान नहीं है जो चांदी के सलाखों को बेचता है। हालांकि, आप बुलियन वितरकों के अलावा कई बैंकों में उन्हें खरीद सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से जांच करें कि आप एक सम्माननीय डीलर से खरीदते हैं और शुद्ध चांदी की वह राशि प्राप्त करें जो आप के लिए भुगतान करने जा रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास चांदी की सलाखों को सुरक्षित रूप से संग्रह और संरक्षित करने की एक योजना है। अगर आप अपनी संपत्ति के भीतर अपने सिल्लियां रखना पसंद करते हैं तो बैंक में सुरक्षित एक अच्छा विकल्प हो सकता है, साथ ही अच्छी गुणवत्ता वाले घरेलू सुरक्षित भी हो सकते हैं। इसके अलावा इस पर्याप्त निवेश के लिए उपलब्ध बीमा की जांच भी करें
  • सिल्वर चरण 6 में निवेश करें
    3
    चांदी के सिक्के खरीदें जब यह चांदी की बात आती है, तो आपके पास बार खरीदने के लिए सिक्के खरीदने के कई विकल्प होते हैं सिक्कों के लिए सभी विकल्प चांदी के पट्टियों के मुकाबले अधिक पोर्टेबल और सुविधाजनक होते हैं, लेकिन ये आमतौर पर उच्च मूल्य पर बेचा जाता है। यह अधिभार सिक्कों के डिजाइन और सिक्के बनाने की लागत के कारण है।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकी टकसाल बेचने के सिक्कों प्रति सिक्का 2 डॉलर के अधिभार पर चांदी का बुलियन।
  • सिक्के बुलियन अनिवार्य रूप से बहुत छोटे और डिस्क-आकार वाले चांदी के सलाखों हैं, जिनकी कीमत तय की जाती है और इसी तरह बेची जाती है, कीमत वर्तमान बाजार दर से काफी हद तक निर्धारित की जाती है।
  • संग्रहणीय सिक्के (चांदी सामग्री के विभिन्न मात्रा के साथ सिक्के और अक्सर गढ़ा दशक पहले या अधिक) के लिए ऐतिहासिक महत्व, दुर्लभ वस्तु के रूप में, जब दाम निर्धारित करने खाते में कई अन्य तत्वों में रखा जाता है और यहां तक ​​कि डिजाइन। इससे अधिक मूल्य अस्थिरता का कारण बनता है, जो संग्रहणीय सिक्के को अधिक जोखिम और इनाम के ऑपरेशन करता है।
  • आम तौर पर, संग्रहणीय सिक्के के सिक्का मूल्य उनके चांदी या सोने की सामग्री के मूल्य से बहुत अधिक होते हैं
  • आप सिक्कों को खरीदने में मदद करने के लिए सम्मानित वितरकों के लिए चांदी का बुलियन, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो अमेरिकी टकसाल की वेबसाइट आपके क्षेत्र में वितरकों की एक सूची प्रदान करता है जिसे आप समीक्षा कर सकते हैं आप सूची पा सकते हैं यहां.
  • भाग 3
    धातु के बिना चांदी में निवेश करें

    रजत चरण 7 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    1
    बिना मालिक के निवेश के संभावित लाभ का वजन। हालांकि यह आपके निवेश को देखने और बनाए रखने में सक्षम होने के लिए सांत्वनापूर्ण हो सकता है, याद रखें कि चांदी की छड़ या सिक्के केवल वहां हैं और उनका मूल्य घटकों और औद्योगिक उपयोगिता जैसे कारकों से निर्धारित होता है। दूसरी ओर, जब आप किसी अच्छी कंपनी में शेयर खरीदते हैं, तो ये कार्य अपने मूल्यों को अपने स्वयं के कार्यों के माध्यम से बढ़ा सकते हैं: मुनाफा, विविधता लाने, विस्तार करने आदि। यहां तक ​​कि कंपनियां जो चांदी से जुड़ी हुई हैं, वे धातु के अस्थिर मूल्य से परे अपने निवेश के लिए मूल्य पैदा कर सकते हैं।
    • शेयर प्रमाण पत्र या एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो निश्चित रूप से अपने सुरक्षित में चांदी का भंडार की तुलना में कम मूर्त हैं, लेकिन है कि उन्हें बहुत आसान खरीदने, बेचने, हस्तांतरण और बनाए रखने के लिए (और सस्ता) है।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि आर्थिक कठिनाइयों के दौरान या यहां तक ​​कि कुछ अस्थिरता वाले परिदृश्य में भी जब हमारी डिजिटल दुनिया गिर जाती है, तो बहुमूल्य धातुओं का भौतिक कब्जा समझ में आता है। हालांकि, अगर सबसे बुरा होता है और हम जानते हैं कि समाज बिखर जाता है, तो किसी आश्रय में भोजन के लिए चांदी के पत्थर का आदान-प्रदान करने के लिए यह कितना व्यावहारिक होगा?
  • रजत चरण 8 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: कभी पैसा खोना कैसे चांदी में निवेश

    बाजार में चांदी-व्यापार योग्य फंड में निवेश करें (ईटीएफ, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) ईटीएफ ये हैं "टोकरी" विभिन्न परिसंपत्तियों में से जो स्टॉक मार्केट में पारंपरिक शेयरों के रूप में खरीदे जाते हैं, बेचे जाते हैं और कारोबार करते हैं। हाल के वर्षों में, कीमती धातु ईटीएफ वास्तव में आपके सुरक्षित में धातु होने के बिना चांदी के मालिक होने के एक बहुत लोकप्रिय साधन बन गए हैं।
  • चांदी ईटीएफ में होल्डिंग्स को पूंजी में जमा असली बुलियन द्वारा समर्थित हैं हालांकि, शेयर होने से आपको इस असली चांदी तक पहुंचने का अधिकार नहीं मिलता है या करना है "barters" उसके लिए
  • कई चांदी ईटीएफ उपलब्ध हैं, iShares रजत ट्रस्ट (एसएलवी) सबसे लोकप्रिय में से एक है किसी भी निवेश के साथ, खरीदने से पहले शोध करें।
  • एक चांदी ईटीएफ होने से आपको रजत को रखने, सुरक्षा और परिवहन की लागत और चिंताओं की बचत होगी, लेकिन आप मूर्त कब्जे के फायदे खो देते हैं और आपको प्रशासन और अन्य शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जिससे निवेश के मूल्य में कमी आती है।
  • सिल्वर चरण 9 में निवेश शीर्षक वाली छवि
    3
    खनन में कार्रवाई पर विचार करें खुद को चांदी में निवेश करने के बजाय, आप इसे खरीदने वाली कंपनियों में निवेश करना चुन सकते हैं। हालांकि, कुछ मिथकों के साथ जो आप खुद को पा सकते हैं, इस तरह के निवेश में अधिक अस्थिर है और चांदी के खनन में शेयर ने साल के बाद से चांदी बुलियन के मूल्य में वृद्धि की दर का एक तिहाई तक बढ़ा दिया है। 2000।
  • यदि आप उन कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं जो विशेष रूप से मेरा चांदी है, तो आपके विकल्प वास्तव में काफी सीमित हैं। दुनिया की चांदी की आपूर्ति का केवल लगभग 30% कंपनियों द्वारा खनन किया जाता है, जो कि चांदी पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं
  • आप उन कंपनियों में निवेश करने की अधिक संभावना रखते हैं जो अज्ञात रूप से अन्य धातुओं को निकालने से चांदी का उत्खनन करते हैं, जिसे जाना जाता है "स्ट्रीमिंग चांदी"। हैरानी की बात है कि दुनिया के 70% चांदी की आपूर्ति दूसरे तत्व के खनन के उप-उत्पाद के रूप में खनन की जाती है।
  • आपके द्वारा चुने गए विकल्पों के बावजूद, याद रखें कि रजत खनन के शेयरों में निवेश न केवल चांदी बुलियन की कीमत में उतार-चढ़ाव के लिए अतिसंवेदनशील है बल्कि कार्य असंतोष, उत्पादन श्रृंखला में समस्याएं, चिंताएं पर्यावरण आदि
  • खनन कंपनियों में निवेश की तुलना में अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में शेयरों की खरीद के बजाय खुद को चांदी की खरीद के साथ तुलना करना बेहतर होगा।
  • युक्तियाँ

    • चांदी के स्थान का मूल्य किसी एक दिन में 99.9% शुद्ध चांदी के एक ग्राम की दर है। मौके का मूल्य दिन में कई बार घटता रहता है।
    • जंक चांदी के सिक्के ऑनलाइन और वितरकों के माध्यम से देखें रजत जंक अतीत में प्रचलित सिक्कों के लिए एक शब्द है जिसमें रजत शामिल है और इसमें कोई संकाय मूल्य नहीं है। अमेरिका में, 1 9 42 के बीच द्वितीय विश्व युद्ध के 5 सेंट सिक्कों के अलावा, 1 9 64 तक कचरा चांदी के सिक्के 10, 25 और 50 सेंट और 1 डॉलर के सिक्के वितरित किए जाते हैं और 1 9 45. कनाडाई रजत जंक के सिक्कों में 10, 25 और 50 सेंट के सिक्के और 1 डॉलर का 1 9 67 तक परिचालित किया गया था। यूनाइटेड किंगडम में, 3 पेनीज़ और 6 पेंस, शिलिंग, फ्लोरिन और 1 9 46 तक आने वाले आधे मुकुट को जंक चांदी माना जा सकता है
    • अपने बुलियन और आपके चांदी के सिक्के स्टोर करने के लिए बैंक में एक सुरक्षित खोलने पर विचार करें जैसे ही आप अपने पैसे बैंक में रख देते हैं, चांदी में आपका निवेश अपने घर में जगह लेने के बजाय इसे सुरक्षित रखने के लिए होना चाहिए।
    • जंक चांदी के सिक्के खरीदते समय, उन सिक्कों के लिए रजत की नगदी कीमत के पास भुगतान करना सुनिश्चित करें। कई सिक्कों में चांदी के मूल्य के अलावा एक सिक्कात्मक मूल्य होता है और स्थिति और तिथि के कारण अधिक महंगा हो सकता है।
    • चांदी की मौके पर शोध करते समय, दैनिक मूल्य के अतिरिक्त कहानी पर विचार करें। रजत ऊपर और नीचे trended है जब ध्यान रखें रजत में निवेश से अधिक का लाभ लेने के लिए, आपको कीमत कम होने पर इसे खरीदना चाहिए और ऊपर की ओर बढ़ने की बजाय नीचे की प्रवृत्ति होनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com