ekterya.com

एक मोटल का कमरा कैसे डिजाइन करें

बस किसी दोस्त के घर के मेहमान के कमरे की तरह, एक होटल के कमरे को थके हुए यात्रियों के लिए घर से घर के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है। एक बाजार अनुसंधान करें और कमरा तैयार करने से पहले अपने बजट को स्थापित करें एक आधुनिक बाथरूम, एक छोटा रेफ्रिजरेटर और अन्य सुविधाओं को अपनी डिजाइन योजना में शामिल करने के लिए मत भूलना। विशालता की भावना को अधिकतम करने पर ध्यान दें और आपके पास एक आँख की झपकी में एक अच्छी तरह से तैयार मोटल का कमरा होगा।

चरणों

विधि 1
कमरे की योजना बनाएं

डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 1 नामक छवि
1
बाजार की जांच करें आपके मोटल के संभावित क्लाइंट कौन हैं? किसी व्यवसाय यात्री के पास अलग-अलग अवकाश की तुलना में अलग-अलग ज़रूरतें हैं। उदाहरण के लिए, व्यापार यात्रियों ने अपने कमरे में कॉफी मशीन की उम्मीद कर सकते थे, जबकि परिवार दरवाजे से जुड़े कमरों की सराहना कर सकते थे। इससे पहले कि आप एक मोटल कक्ष को डिज़ाइन कर सकते हैं, आपको उन मेहमानों की जरूरतों का आकलन करना होगा जो आप अपने मोटल में रहने की अपेक्षा करते हैं।
  • इसके अलावा, मोटल रूम डिजाइन की दुनिया में प्रवृत्तियों और नए विचारों को पहचानने के लिए प्रतिस्पर्धा को देखें
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपना बजट निर्धारित करें आप प्रति कमरा कितना खर्च करेंगे? कमरे का आकार आम तौर पर कोई फर्क नहीं पड़ता जब यह तय करना कि कैसे इसे डिज़ाइन करना है। आप किसी निश्चित आकार के एक मोटल रूम में बहुत कम खर्च कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने बजट को जानते हैं, तो आप कमरे की योजना बना सकते हैं।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 3 नामक छवि
    3
    स्थानीय भवन और सुरक्षा कोड देखें बिल्डिंग और सुरक्षा कोड जैसी चीजों का निर्धारण करते हैं कि कितने आग अलार्म, आपातकालीन निकास, एक्सटिंगिशर, खिड़कियां आदि, आपको कमरे की आवश्यकता है। कोड आमतौर पर एक राज्य प्राधिकरण द्वारा जारी किए जाते हैं, जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, और अतिरिक्त प्रावधानों के साथ स्थानीय अधिकारियों द्वारा संशोधित किया जा सकता है। अपने मोटल कक्ष को डिजाइन करते समय आवश्यक तत्वों से अवगत रहें।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: ¿CÓMO ESCOGER UN CASCO PARA MOTO?

    कमरे की एक प्रतिकृति डिजाइन करें यदि आप एक बड़ी श्रृंखला के लिए एक मोटल रूम डिजाइन करने जा रहे हैं, तो आप कमरे के लिए एक नए डिजाइन के प्रोटोटाइप के लिए धन का अनुरोध कर सकते हैं। एक किराया "मेहमानों" कमरे का परीक्षण करने के लिए और यह निर्धारित करने के लिए अपने अनुभव पर फ़ीडबैक का अनुरोध करें कि क्या काम किया और क्या नहीं किया।
  • कमरे के सभी पहलुओं के बारे में प्रश्नों के साथ प्रश्नोत्तरी भरने के लिए कमरे का प्रयास करने वाले लोगों से पूछें: प्रकाश, आराम, विशालता, फर्श, वॉलपेपर, बाथरूम, आदि।
  • यदि आप छोटे मोटल के मालिक हैं, तो आप एक निश्चित शैली के एक कमरे को डिजाइन करने (या फिर से डिज़ाइन) करके और मेहमान को किराए पर करके इसी तरह के परीक्षण कर सकते हैं। उन्हें अपने अनुभवों के बारे में एक प्रश्नावली दीजिए और यदि संभव हो तो उन्हें डिजाइन में सुधार करने के तरीके जानने के लिए कमरे में अपने अनुभव के बारे में उनसे बात करें।
  • विधि 2
    एक वातावरण बनाएं

    डिज़ाइन ए मोटल रूम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कमरे में विशाल लग रहा है। कमरे के आकार के आधार पर, यह आसान या कठिन हो जाएगा। एक छोटे से एक कमरे की तुलना में एक बड़े कमरे में मृत स्थान पेश करना आसान होगा कम चीजों का मतलब अधिक स्थान है।
    • दर्पण जोड़ें दर्पण अंतरिक्ष का भ्रम पैदा कर सकता है और कमरे को उस से बड़ा लगता है। बिस्तर पर एक क्षैतिज उन्मुख दर्पण एक अच्छा विकल्प है।
    • क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं है यह तय करने के लिए कमरे के लेआउट पर ध्यान से देखें।
    • कई कुर्सियां, तालिकाओं, फर्श लैंप, कमरों वाले पौधों या अन्य चीजें जो अंतरिक्ष पर कब्जा कर लेते हैं उन्हें पेश न करें।
    • संख्याओं और छोटे मूर्तियों जैसे वस्तुओं के अधिक से मुक्त मुनाफे के काउंटर और शीर्ष रखें।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 6 नामक छवि
    2
    रखरखाव को न्यूनतम करता है उन चीजों को निकालें जिन्हें साफ करना मुश्किल है या आसानी से टूट सकता है उदाहरण के लिए, कांच की मूर्तियों या मोमबत्तियों के टुकड़ों में शामिल नहीं हैं जो कालीन पर मोम फैल सकती हैं। गोलाकार कोनों के साथ फर्नीचर का उपयोग करें, क्योंकि वे इंगित कोनों के मुकाबले अधिक कठिन हैं। ऐसी वस्तुओं को निकालें जो स्पष्ट रूप से धूल को आकर्षित करती हैं, जैसे कि स्टूडियो लैंप, और दीवारों पर घुड़सवार प्रकाश का उपयोग करें।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 7 नामक छवि

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Book / Dress / Tree

    3
    विकर्ण दृश्यों को उत्तेजित करता है एक कमरे के विकर्ण विचारों से अंतरिक्ष को बड़ा दिखने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, कमरे की एक दीवार के केंद्र में दरवाजा रखने के बजाय, इसे एक दीवार के कोने में रखें
  • दरवाजे से देखा कमरे के कोण का विस्तार करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि बाथरूम कमरे के प्रवेश द्वार के बगल में है, बाथरूम लेआउट को कोने से निकाल दें जो कि कमरे के केंद्र के सबसे निकट है (इसे एक पांच तरफा बाथरूम में परिवर्तित)।
  • यह महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग इसे किराए पर चुनने से पहले अक्सर एक कमरे को देखने के लिए कहते हैं। पहले इंप्रेशन महत्वपूर्ण हैं और कमरे को अंतरिक्ष की भावना देकर संभावित ग्राहकों को रहने के लिए प्रेरित कर सकते हैं
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 8 नामक छवि
    4
    जीवंत रंग चुनें नींबू, हरा, नारंगी और पीले कमरे को एक ताजा और जीवंत ऊर्जा दे देंगे गर्म रंग उत्साह और आशावाद को अतिथि में प्रेरित करेगा। कूलर रंग (लेकिन अभी भी जीवंत) जैसे नीले और हरे रंग में भी मेहमानों को उत्साहित कर सकते हैं और सुरक्षा और आराम की भावना प्रदान कर सकते हैं।
  • एक स्वच्छ और कम से कम डिजाइन बनाए रखने के लिए एक प्रमुख रंग और सफेद हाइलाइट का उपयोग करें।
  • रंगों को चुनने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए प्रलोभन के बावजूद, एक ही रंग के सभी कमरों को चित्रित न करें। इस तरह, यदि कोई संभावित अतिथि अपने कमरे का रंग पसंद नहीं करता है, तो आप एक और पेशकश कर सकते हैं
  • कमरे में किसी भी उजागर कंक्रीट या ईंट को मत छोड़ें।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    विनाइल फर्श का उपयोग करें दृढ़ लकड़ी के समान विनील मंजिल मेहमानों के लिए अधिक आवासीय लगते हैं और उन्हें साफ करना आसान है। इसके अलावा, बहुत से लोग मानते हैं कि कालीन साफ ​​नहीं हैं। कमरे को छोटे और तंग महसूस करने से रोकने के लिए हल्के रंग की लकड़ी का चयन करें।
  • Video: TURISTIČKI ROTOR TURIZAM PLUS EMISIJA BR. 8

    डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 10 नामक छवि
    6
    दीवारों और मंजिल के नीचे ध्वनिरोधी सामग्री रखें गलीचे काटने के बिना, एक आधुनिक मोटल कक्ष ध्वनि रिसाव के लिए सामान्य से अधिक संवेदनात्मक होगा। जबकि ध्वनिरोधी सामग्री लगभग असंभव है, ध्वनिरोधी सामग्रियों का उपयोग करके उन बातचीत की मात्रा कम हो सकती है जो मेहमानों को अपने प्रवास के दौरान गलती से सुनना पड़ेगा।
  • विधि 3
    मूल बातें प्रदान करें

    डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    बिस्तर के सामने एक फ्लैट स्क्रीन टीवी लटकाओ दीवार पर एक टीवी फांसी से फर्श पर अंतरिक्ष बचाता है और कमरे को और अधिक विशाल दिखता है। यदि आप कुछ खूबसूरत चाहते हैं, तो आप ध्वनिरोधी सामग्री के साथ समर्थित लकड़ी के फ़्रेम में टीवी को लटका सकते हैं। आपके टीवी के लिए जो आकार चाहिए, वह आपके बजट पर निर्भर करता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके टीवी में HDMI इनपुट हैं, इसलिए आपका मेहमान अपने पसंदीदा शो देखने के लिए अपने डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं।



  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 12 नामक छवि
    2
    यह आरामदायक बिस्तर प्रदान करता है मोटेल मेहमानों के लिए एक आरामदायक बिस्तर प्रदान करने का सर्वोत्तम तरीका है नीचे गद्दा में निवेश करना। ये दोनों आर्थिक और आरामदायक हैं शीट का प्रयोग 300 से 400 की एक धागा संख्या के साथ करें और गद्दे के नीचे कसकर उन्हें सील करें। नीचे तकिए की एक जोड़ी और एक डुवेट जोड़ें
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 13 नामक छवि
    3
    संग्रहण स्थान को अधिकतम करता है प्रत्येक संभावित अधिवासी के लिए कपड़े स्टोर करने के लिए एक दराज होना चाहिए यदि आप चार लोगों के लिए एक कमरा तैयार करते हैं, तो कपड़े के लिए कम से कम चार दराज होने चाहिए।
  • बिस्तर के सामने और टीवी के नीचे एक कम ड्रेसर स्थापित करें क्षैतिज रूप से उन्मुख वानिकी कमरे को अधिक संरचित बनाएंगे।
  • ड्रेसर या वॉल-माउंटेड अलमारी स्थापित न करें ये छोटे और मोबाइल शौचालयों की तुलना में बदलने और संशोधित करने के लिए अधिक कठिन हैं।
  • अगर अंतरिक्ष सीमित हो तो बिस्तरों के नीचे विलियम्स का उपयोग करने पर विचार करें।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 14 नामक छवि
    4
    एक छोटी कोठरी भी शामिल है अधिकांश लोग अपने कोठरी का उपयोग नहीं करते हैं या सिर्फ एक पोशाक या सूट के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं कोठरी आकार को न्यूनतम रखें कैबिनेट 45 सेमी (18 इंच) चौड़ा और 60 सेमी (2 फीट) गहरा एक स्वीकार्य आकार है। छोटी कोठरी से बचाए गए स्थान से कमरे को अधिक विस्तृत महसूस होगा।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 15 नामक छवि
    5
    पर्याप्त बिजली आउटलेट प्रदान करता है आधुनिक मेहमान के लिए कुर्सियां ​​अपरिहार्य हैं यहां तक ​​कि एक अतिथि को आपके लैपटॉप, सेल फोन, टैबलेट और एमपी 3 प्लेयर के लिए तीन या चार की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप मानते हैं कि कुछ कमरों में पूरे परिवार को समायोजित किया जाएगा, तो आप इस नंबर को तीन या चार से बढ़ा सकते हैं। एक होटल के कमरे में कम से कम तीन पावर आउटलेट और बाथरूम में एक होना चाहिए।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 16 नामक छवि
    6
    प्रत्येक कमरे में वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन शामिल है आजकल, वायरलेस कनेक्शन एक उम्मीद है, चाहे आप कहां हैं मोटेल अपवाद नहीं हैं अपने रहने के दौरान जुड़े अतिथियों को रखने के लिए, एक सुविधाजनक प्रणाली चुनें, जो प्रत्येक बार प्रवेश करने पर उन्हें अपने कमरे में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होती।
  • आपको लॉबी या मोटल के मनोरंजक कमरे में वायरलेस कनेक्शन भी शामिल करना चाहिए।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 17 नामक छवि
    7
    यह पर्याप्त प्राकृतिक और कृत्रिम प्रकाश प्रदान करता है प्रत्येक कमरे के सामने एक बड़ी खिड़की रखें सरल और कार्यात्मक स्विच और गर्म सफेद प्रकाश बल्ब का उपयोग करें।
  • प्रकाश डिजाइनर को भर्ती करने पर विचार करें सामान्य तौर पर, वे महंगे नहीं होते हैं और अक्सर कई प्रकाश कंपनियां उन्हें स्थापना के साथ नि: शुल्क प्रदान करती हैं।
  • यह द्वार के पास और कुर्सियों, बेड और डेस्क के पास या उन पर प्रकाश प्रदान करता है।
  • यदि आप दो लोगों के लिए एक बिस्तर के साथ एक कमरे को तैयार करने जा रहे हैं, तो इसमें दो दीपक शामिल हैं (प्रत्येक पक्ष के लिए)।
  • मजबूत फ्लोरोसेंट रोशनी से बचें आपको रंगीन रोशनी से बचना चाहिए
  • कुशल बल्ब का उपयोग करें
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 18 नामक छवि
    8
    एक छोटी सी मेज शामिल है लोग कम से कम डेस्क का इस्तेमाल करते थे, लेकिन कई यात्रियों के पास अब भी काम करने वाले व्यवसाय हैं और एक छोटी सी मेज पर काम करने की आवश्यकता होती है। मेजबान मेहमानों को अपने कमरे में भोजन करने की इच्छा रखने के लिए मेज के रूप में भी कार्य करता है। गोलाकार कोनों और एक रंग योजना के साथ एक डेस्क चुनें, जो शेष कमरे की पूर्ति करता है मैच के लिए एक आरामदायक कुर्सी खरीदें।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 19 नामक छवि
    9
    एक मिनी रेफ्रिजरेटर भी शामिल है अधिकांश होटल और मोटल मेहमानों को अपने कमरे में रेफ्रिजरेटर की सराहना करते हैं जब यात्रियों को खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो वे अक्सर नाश्ते के लिए बचा रहे हैं ड्रेसर के किनारे रेफ्रिजरेटर रखें।
  • यदि आपके पास इसके लिए बजट है तो आप एक उपहार पानी की बोतल शामिल करना चुन सकते हैं।
  • विधि 4
    बाथरूम डिजाइन करें

    डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 20 शीर्षक वाली छवि
    1
    बाथरूम हटाना बाथरूम में स्नान और शौचालय रखें और बाथरूम के बाहर एक छोटे से क्षेत्र में बेडरूम और बाकी के कमरे में सिंक और मिरर रखें। इस तरह, जब दो लोग कमरे में रहते हैं, एक मेकअप या दाढ़ी डाल सकता है, जबकि अन्य व्यक्ति की बौछार
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 21 नामक छवि
    2
    एक विकर्ण प्रविष्टि का उपयोग करें विकर्ण कोण पर बाथरूम के दरवाज़े को रखने से न केवल मुख्य कमरे के दृश्यमान स्थान का विस्तार होगा बल्कि बाथरूम को भी बड़ा दिखाना होगा। चार से छह वर्ग मीटर का स्नान पर्याप्त होना चाहिए।
  • शौचालय की तरफ देखने के लिए बाथरूम का दरवाजा न करें। इसके बजाय, उसे बौछार या सिंक की तरफ देखो।
  • डिज़ाइन ए मोटल रूम स्टेप 22 नामक छवि
    3
    सामान की मात्रा को सीमित करें बहुत सारे सामान (साबुन, लोशन, हेयर ड्रायर, आदि) बाथरूम को भीड़ लग सकता है। यदि आप कई उपसाधन शामिल करना चाहते हैं, तो उन्हें वापस लेने योग्य दराजों में या सिंक के नीचे रखें जहां वे बाथरूम में अनावश्यक अव्यवस्था नहीं जोड़ते हैं।
  • बाथरूम के लिए एक बड़े कालीन पर्याप्त है
  • शेल्फ पर तौलिए लटकाएं
  • युक्तियाँ

    • जब आप एक होटल के कमरे का डिज़ाइन करते हैं, तो आपको सभी आधुनिक सुविधाओं को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। इसमें कई बिजली आउटलेट, एक टेलिविजन, टेलीफोन और इंटरनेट एक्सेस शामिल होना चाहिए।
    • यदि संभव हो तो, एक खिड़की के पास भोजन या कार्य क्षेत्र को रखें। प्राकृतिक प्रकाश के साथ अंतरिक्ष को बढ़ाने के अलावा, अपने मेहमानों को उपलब्ध प्राकृतिक प्रकाश को अधिकतम करने की इजाजत देने से बिजली के खर्च में कमी आएगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com