ekterya.com

पिरामिड स्कीम और बहुस्तर विपणन के बीच अंतर कैसे करें

बहुत से लोग स्वचालित रूप से फैशनेबल शब्दों को "बहुस्तरीय विपणन" और "कार्य संगठन" जैसे एक नकारात्मक अर्थ के साथ जोड़ते हैं। ये लोग मानते हैं कि ये शब्द "पिरामिड स्कीम" को दर्शाते हैं और इन शब्दों के आगे का अवसर एक घोटाला है। हालांकि, यह केवल सच नहीं है यदि आपको पता है कि क्या देखना है और क्या बचा जाना है, तो आप एक सच्चे "पिरामिड स्कीम" का पता लगाने में सक्षम होंगे और इसे पैसे कमाने के संभावित मौके से अलग कर सकते हैं। संक्षेप में, एक पिरामिड योजना में आपको "कमाई शुरू" करने के लिए शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा, जबकि (अच्छे) मल्टीलेवल मार्केटिंग में आपको पेश किया जाएगा जब आप बेचते हैं यहां हम पिरामिड योजनाओं (विधि 1) को समझाएंगे, और फिर बहुस्तर विपणन (विधि 2)।

चरणों

विधि 1
पिरामिड योजना

एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 1 के बीच अंतर पहचानें चित्र
1
परिभाषा को समझें: पिरामिड स्कीम एक गैर-स्थायी व्यवसाय है जिसमें पैसे का आदान-प्रदान शामिल होता है, आमतौर पर एक पंजीकरण शुल्क के रूप में होता है, और आमतौर पर किसी भी उत्पाद या सेवा का मालिक नहीं होता है
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 2 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    समझे कि पिरामिड योजनाएं अवैध हैं! पिरामिड स्कीम में पैसा कमा सकते हैं केवल उन लोगों को जो पिरामिड के शीर्ष पर हैं।
  • ऐसे ग्राफ़ हैं जो यह साबित करते हैं कि पिरामिड योजनाएं अतुलनीय हैं जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, क्योंकि पिरामिड योजनाएं किसी भी उत्पाद या सेवा की पेशकश नहीं करती हैं, पैसा बनाने के लिए पिरामिड के आधार पर लोगों के लिए कोई रास्ता नहीं है। पिरामिड स्कीम में पैसा कमाने का एकमात्र तरीका शुल्क के साथ नए सदस्यों को भर्ती करना है। हालांकि, जैसा कि कुछ ग्राफ़ दिखाते हैं, यह तब असंभव हो जाता है जब योजना एक निश्चित स्तर तक पहुंचती है। अंतिम परिणाम यह है कि लोग इस तरह के घोटाले में शामिल होने के लिए कई हज़ार डॉलर तक खर्च कर सकते हैं और हर चीज को गंवा सकते हैं।
  • सामान्य तत्व

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 3 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    सामान्य तत्वों को समझें जैसा कि "संयुक्त राज्य अमेरिका की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) कहते हैं," इन योजनाओं की मुख्य विशेषता समय की बहुत ही कम आय में वादा करती है क्योंकि वे कुछ भी नहीं करते अपने पैसे पर हाथ रखो और दूसरों को ऐसा ही करना है। यह संभव है कि पिरामिड स्कीम के पीछे स्कैमर अपने कार्यक्रम को वैध बहु स्तरीय विपणन कार्यक्रम की तरह देखने के लिए महान प्रयास कर रहे हैं लेकिन, वैध उत्पादों या सेवाओं को बेचने के उनके दावों के बावजूद, ये स्कैमर केवल नए सदस्यों से आने वाले पैसे का उपयोग शुरुआती चरणों में निवेशकों को क्षतिपूर्ति करने के लिए करते हैं। "
  • Video: कानूनी मल्टीलेवल मार्केटिंग एमएलएम कंपनियों बनाम अवैध पिरामिड

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 4 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    अन्य कुख्यात विशेषताएं देखें: (1) कंपनी के बारे में अस्पष्ट विवरण, जो आपके प्रश्नों का उत्तर देने के बाद ही शुल्क पर हस्ताक्षर करेगा और भुगतान करेगा। (2) किसी उत्पाद या सेवा की पेशकश नहीं की जाती है, या किसी उत्पाद को बहुत अतिरंजित कीमत पर बाजार में लाने का प्रयास किया जाता है। (3) संभवतया अर्जित की जाने वाली अधिकांश या सभी आय नए सदस्य पंजीकरण शुल्क से आती है। (4) यह बार-बार गारंटी दी जाती है कि कंपनी पूरी तरह कानूनी है
  • विधि 2
    बहुस्तर विपणन

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 5 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1

    Video: नेटवर्क विपणन एक पिरामिड योजना है?

    अंतर को समझें बहुस्तर विपणन कंपनियां एक पिरामिड स्कीम के समान एक अवधारणा का पालन करती हैं, जो कि अधिकांश भ्रमों का कारण है, सिवाय इसके कि दो महत्वपूर्ण अंतर हैं
    • एक अंतर यह है कि बहु स्तरीय विपणन मॉडल के भीतर किसी भी स्तर पर सदस्य किसी भी नए सदस्यों को नामांकित किए बिना कंपनी के उत्पादों और / या सेवाओं के माध्यम से राजस्व प्राप्त कर सकते हैं।
    • दूसरा अंतर यह है कि बहुस्तरीय के भीतर किसी भी स्तर के सदस्य उन लोगों की तुलना में अधिक कमा सकते हैं जो उन्हें नामांकित करते हैं।
    • अंत में, बहुस्तरीय विपणन कंपनियां कानूनी हैं!
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 6 के बीच अंतर पहचानें चित्र



    2
    क्यों समझें आप खुद से पूछ सकते हैं, "अगर बहुत भ्रम है, तो ये कंपनियां इस व्यवसाय मॉडल को क्यों शुरू करती हैं?" इस प्रकार के मॉडल का मुख्य कारण विज्ञापन की लागत कम करना है। यह स्पष्ट है कि एक प्रभावी विज्ञापन अभियान आजकल बहुत महंगा हो सकता है कई नई कंपनियों की शुरुआत में बहुत पूंजी नहीं है इसलिए, एक समाधान कंपनी के सदस्यों को "शब्द फैलाने" के लिए इनाम करना है कंपनी के विज्ञापनों पर सैकड़ों या हजारों डॉलर खर्च करने के बजाय, यह अपने सदस्यों को आम तौर पर पैसे के रूप में प्रोत्साहन देने देता है, जो नए सदस्यों को नामांकित करते हैं जो कंपनी के उत्पाद या सेवा को बेचते हैं या उपयोग करते हैं।
  • पिरामिड योजना के विपरीत, किसी भी स्तर पर किसी भी सदस्य एक नए सदस्य को नामांकन किए बिना पैसा कमा सकता है। हालांकि, जब इनमें से कुछ बहुस्तरीय कंपनियां एक निश्चित स्तर की आबादी तक पहुंचती हैं, तो नए या असंभव लोगों को नामांकित करना असंभव हो जाता है, जो एक महत्वपूर्ण राशि कमाते हैं इसलिए, बेस में लोग साइन-अप बोनस नहीं कमा सकते हैं, लेकिन वे अभी भी कंपनी के उत्पादों और / या सेवाओं की बिक्री से पैसा कमा सकते हैं।
  • सामान्य तत्व

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 7 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    एक छोटा या कोई आय शुल्क नहीं है
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 8 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2

    Video: मल्टी लेवल मार्केटिंग वी.एस. पिरामिड योजना Investopedia समयसीमा

    कंपनी आपको पूरी तरह से, अपने उत्पादों और सेवाओं से पहले साइन अप करने से पहले दिखाती है
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 9 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    3
    किसी सदस्य के लिए आय का मुख्य स्रोत कंपनी के उत्पादों और / या सेवाओं को बेचने या पेश करने होंगे।
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 10 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    4
    एक सदस्य नए सदस्यों के पंजीकरण के बिना मॉडल के किसी भी स्तर पर पैसा कमा सकता है।
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 11 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    5
    ये तत्व गारंटी देते हैं कि सदस्य को कंपनी से पैसा कमाने का उचित मौका मिलेगा। हालांकि, किसी उद्यम के साथ, आपकी आय उत्पाद या ऑफर सेवाओं को बेचने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है। कोई भी कंपनी जो आपको कुछ भी करने के लिए धन प्रदान करती है, वह आपके साथ ईमानदार नहीं है।
  • बहुस्तर विपणन कंपनियों के उदाहरण

    हालांकि बहुत कुछ हैं, ये कुछ वैध कंपनियों है जो आप में चला सकते हैं:

    • एमवे
    • Xango
    • एवन
    • हर्बालाइफ
    • टपरवेयर
    • सशक्त विपणन / मोरीशी
    • रॉयल बिजनेस क्लब इंटरनेशनल इंक।
    • परमाणु त्वचा / Pharmanex / बिग ग्रह
    • Primerica
    • Wakeupnow इंक।

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक बहुस्तरीय विपणन कंपनी की खोज करते हैं जिसमें आप पंजीकरण करना चाहते हैं, तो हमेशा लागत / लाभ विश्लेषण करें नामांकन से संबंधित सभी संभावित लागतों का मूल्यांकन करें, संभावित लाभों के साथ विपरीत। यदि लाभ लागत से अधिक हो जाते हैं, तो आप साइन अप करना चाहते हैं और कंपनी से कुछ पैसे कमाने की कोशिश कर सकते हैं - या इसके विपरीत। अंत में, निर्णय आप पर निर्भर है
    • यदि आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो आप दो प्रकार की कंपनियों के बीच अंतर बता सकते हैं। कुछ पिरामिड योजनाएं चतुराई से छिपी हुई हैं। यदि आप एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा के दौरान इस तरह की कंपनी खोजते हैं, और आपको पता चलता है कि आप एक पिरामिड योजना है या नहीं, इस बारे में अंतिम निर्णय नहीं ले सकते हैं, सावधानी के पक्ष में गलती करना और स्थिति से बचने के लिए बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com